IhsAdke.com

शुरुआती के लिए ध्यान कैसे करें

ध्यान का लाभ हमेशा उन लोगों द्वारा घोषित किया जाता है जो इसे दैनिक या नियमित रूप से अभ्यास करते हैं। लोगों को ध्यान देने की इच्छा के लिए अलग-अलग उद्देश्य हैं: एक बेचैन दिमाग को चुप्पी करना, खुद को बेहतर जानना, अपने बारे में शांति और सच्चाई पाने के लिए, एक विचारशील राज्य को मजबूर करना या विश्वास से जुड़ना इस अभ्यास को शुरू करने के लिए जो कुछ भी कारण है, यह प्रेरित नहीं हो सकता कि वह कैसे शुरू करें और कैसे प्रेरित रहें।

चरणों

भाग 1
ध्यान की तैयारी

शुरुआती चरण 1 के लिए चित्र का शीर्षक
1
उस लक्ष्य के बारे में सोचो जिसे आप ध्यान से प्राप्त करना चाहते हैं। लोग कई अलग-अलग उद्देश्यों पर ध्यान देना शुरू करते हैं - यह रचनात्मकता को बढ़ाने के लिए, लक्ष्यों को देखने में मदद करें, भीतर की आवाज को चुप्पी या आध्यात्मिक संबंध स्थापित करें। यदि आपका एकमात्र उद्देश्य हर दिन शरीर में मौजूद महसूस करने में कुछ मिनट बिताना है, तो आपको जो कुछ भी करना है उसके बारे में चिंता किए बिना, यह शुरू करने के लिए पर्याप्त है अधिक से अधिक करने की कोशिश मत इरादों को मुश्किल। ध्यान के मूल विश्राम और रोजमर्रा की जिंदगी की चिंताओं से घिरने के लिए इनकार करते हैं।
  • चित्र शुरुआती कदम के लिए ध्यान दो
    2
    बिना किसी विकर्षण के स्थान ढूंढें जब आप विशेष रूप से शुरू कर रहे हैं, तो उस वातावरण से किसी भी सनसनी को खत्म करना महत्वपूर्ण है, जिससे आप विचलित हो सकते हैं। टीवी और रेडियो बंद करें, स्ट्रीट शोर को अवरुद्ध करने के लिए खिड़कियों को बंद करें, और ज़ोर से कमरे में रहने को सुनने के लिए दरवाजा बंद करें यदि आप अपने घर अपने मित्रों या परिवार के साथ साझा करते हैं, तो एक शांत जगह मिलना मुश्किल हो सकता है जहां आप ध्यान पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं। उन लोगों से बात करें जिनके साथ आप रहते हैं और उनसे पूछें कि क्या वे उस समय के दौरान चुप रहने को तैयार हैं, जब वे ध्यान करते हैं। वादा करो कि आप उन्हें जल्द से जल्द पूरा चेतावनी देंगे ताकि वे सामान्य गतिविधियों में वापस आ सकें।
    • एक खुशबूदार मोमबत्ती, फूलों का पुष्प या एक धूप एक विशेष स्पर्श जोड़ सकते हैं और ध्यान में अपने अनुभव को बढ़ा सकते हैं।
    • अधिक आसानी से फोकस करने के लिए रोशनी कम करें या बंद करें
  • शुरुआती चरण 3 के लिए चित्र का शीर्षक
    3
    एक ध्यान कुशन का उपयोग करें ये कुशन, के रूप में जाना जाता है zafus. ज़ाफू एक परिपत्र कुशन है जो आपको ध्यान में रखते हुए मंजिल पर बैठने की अनुमति देता है। चूंकि इसकी कुर्सी के विपरीत कोई बैरियर नहीं है, यह आपको अपनी पीठ को बदलने और ऊर्जा पर फोकस नहीं करने देता है। यदि आपके पास जफू नहीं है, तो किसी भी पुराने तकिए या तकिए का उपयोग आपको लंबे समय तक दर्द से होने पर क्रॉस लेगिंग में बैठने के लिए किया जाता है।
    • यदि आपको लगता है कि पीठ पर झुकाव के बिना बैठा दर्द का कारण बनता है, तो एक कुर्सी का उपयोग करने के लिए स्वतंत्र महसूस करें। शरीर में मौजूद होने की कोशिश करें और आराम से महसूस करते हुए एक सीधा मुद्रा बनाते रहें, और तब तक कुर्सी पर थोड़ा सा झुकाव करें जब तक कि आप अपने पिछले आसन को फिर से शुरू करने के लिए तैयार न हों।
  • चित्र शुरुआती चरण के लिए ध्यान में रखते हुए चरण 4
    4
    आरामदायक कपड़ों पहनें कुछ ऐसी चीज पहनना अच्छा नहीं है जो आपको ध्यान अवस्था से बाहर ले जाता है, इसलिए जींस या चड्डी जैसे तंग कपड़े से बचें इस बारे में सोचें कि आप व्यायाम करने या नींद के लिए क्या उपयोग कर सकते हैं - इन प्रकार के कपड़े, ढीले और जो पसीना की अनुमति देते हैं, वे सबसे अच्छा विकल्प हैं
  • चित्र शुरुआती कदम के लिए ध्यान में रखते हुए चरण 5
    5
    एक क्षण चुनें जब आप आरामदायक महसूस कर रहे हों जब आप ध्यान करने के लिए अधिक आदी हो, तो आप इसे चिंतित या अभिभूत होने पर शांत होने के लिए उपयोग कर सकते हैं। शुरूआत में ध्यान केंद्रित करना मुश्किल हो सकता है यदि आप एक उपयुक्त व्यक्ति हो, जब तक कि आप उपयुक्त स्थिति में नहीं हैं। तो शुरुआत में, जब आप आराम कर रहे हैं तब ध्यान करें - जैसे ही आप उठ जाएं या काम के बाद
    • ध्यान में बैठने से पहले आपको याद किए गए सभी विकर्षणों को हटा दें अगर आपको भूख लगी है, तो नाश्ता करें, बाथरूम की जरूरत है अगर आपको इसकी आवश्यकता होती है।
  • चित्र शुरुआती चरणों के लिए ध्यान में रखते हुए चरण 6
    6
    आस पास एक अलार्म है यह सुनिश्चित करना अच्छा है कि ध्यान का अभ्यास पर्याप्त अवधि के लिए रहता है, लेकिन साथ ही, घंटों को देखने के लिए एकाग्रता को बाधित करने के लिए कानूनी नहीं है। जब तक आप ध्यान करना चाहते हैं तब तक एक अलार्म सेट करें- यह दस मिनट या एक घंटा हो। आपका सेल फोन पहले से ही एक अलार्म के साथ आ सकता है, या फिर आप वेबसाइट और ऐप्स को ढूंढ सकते हैं जो काम करते हैं।
  • भाग 2
    ध्यान

    शुरुआती चरण 7 के लिए चित्र का शीर्षक
    1
    तकिया या कुर्सी पर सीधे रीढ़ की हड्डी पर बैठो स्थायी आसन आपको श्वास और सचेत साँस लेने और श्वास छोड़ने पर ध्यान केंद्रित करने में मदद करता है। यदि कुर्सी के पास बैकस्ट है, तो दुबारा वापस न लें या आसन को आराम न करें। जितना सीधे आप प्राप्त कर सकते हैं उतना ही प्राप्त करें
    • अपने पैरों को जिस तरह से आप के लिए सबसे अधिक आरामदायक है उस स्थिति में रखें। यदि आप मंजिल पर तकिया हैं, तो आप उन्हें आगे तक बढ़ा सकते हैं या उन्हें पार कर सकते हैं सबसे महत्वपूर्ण, आसन सीधे बनी हुई है।
  • शुरुआती चरण 8 के लिए चित्र का शीर्षक
    2
    अपने हाथों की चिंता मत करो चित्रों में, हम हमेशा लोगों को अपने घुटनों पर अपने हाथों से देखते हैं जैसे कि वे ध्यान करते हैं, लेकिन यदि यह असहज है, तो आपको ऐसा करने की ज़रूरत नहीं है। आप उन्हें अपनी गोद में रख सकते हैं, उन्हें अपने शरीर के आगे ढीले कर दें - उस स्थिति का चयन करें जो आपको अपना मन खाली करने और सांस लेने पर ध्यान देने की अनुमति देता है।



  • शुरुआती चरण 9 के लिए चित्र का शीर्षक
    3
    अपनी ठोड़ी को झुकाएं जैसे कि नीचे देख रहे हों अगर आप ध्यान में रखते हुए अपनी आँखें खुली या बंद कर लेते हैं, तो इससे कोई फर्क नहीं पड़ता है, हालांकि कई लोग मानते हैं कि बंद आँखों से दृश्य विकर्षण से छुटकारा पाना आसान है। किसी भी तरह, सिर झुकाव छाती को खोलने में मदद करता है और साँस लेने में मदद करता है।
  • शुरुआती चरण 10 के लिए चित्र का शीर्षक
    4
    अलार्म सेट करें जब आपको एक आरामदायक स्थिति मिलती है और शुरू करने के लिए तैयार हो, तो उस समय के लिए अलार्म सेट करें जब आप ध्यान करना चाहते हैं। पहले सप्ताह में 1 घंटे के लिए ट्रान्सेंडैंटल स्टेट तक पहुंचने के लिए दबाव महसूस न करें। 3 से 5 मिनट के सत्र के साथ धीरे धीरे शुरू करो, और जब तक आप आधे घंटे या उससे अधिक की अवधि तक नहीं पहुंच पाते, तब तक बढ़ो।
  • चित्र शुरुआती कदम के लिए ध्यान
    5
    जब आप सांस लेते हैं तो अपना मुंह बंद रखो। ध्यान में नाक के माध्यम से आपको श्वास और श्वास छोड़ना चाहिए। हालांकि, अपने जबड़े की मांसपेशियों को आराम करने के लिए मत भूलना, यहां तक ​​कि आपके मुंह बंद होने के बावजूद। अपने जबड़े को दबाएं या अपने दांतों को पीस न लें - बस आराम करो
  • शुरुआती चरण 12 के लिए चित्र का शीर्षक
    6
    सांस पर ध्यान केंद्रित करें ध्यान का मुख्य उद्देश्य यही है। कोशिश करने के बजाय मत करो उन चीजों के बारे में सोचें जो आपको दैनिक परेशान करते हैं, एक सकारात्मक ध्यान दें: श्वास। प्रेरणा और समाप्ति पर पूरी तरह से ध्यान केंद्रित करके, आपको लगता है कि बाहर की दुनिया के बारे में अन्य सभी विचारों को अपने दम पर गायब हो जाते हैं, उनकी उपेक्षा करते हुए के बारे में चिंता किए बिना देखेंगे।
    • आपके लिए सबसे आरामदायक तरीके से श्वास लेने पर ध्यान केंद्रित करें। कुछ लोग फेफड़ों के विस्तार और अनुबंध आंदोलन पर केंद्रित रहना पसंद करते हैं, जबकि दूसरों को लगता है कि कैसे हवा नाक से गुजरती है।
    • आप साँस लेने की आवाज़ पर भी ध्यान केंद्रित कर सकते हैं। बस मन की एक अवस्था में प्रवेश करें जिसमें आप विशेष रूप से अपनी श्वास के कुछ पहलू पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं।
  • शुरुआती चरण 13 के लिए चित्र का शीर्षक
    7
    सांस को देखिए, लेकिन इसका विश्लेषण न करें। लक्ष्य प्रत्येक सांस में मौजूद होना है, इसका वर्णन नहीं करना है। याद दिलाने के बारे में चिंता न करें कि आप क्या महसूस कर रहे थे, या बाद के समय में अनुभव को समझा सकें। बस वर्तमान अनुभव जैसा वह पास करता है, अगले सांस का अनुभव अपनी सांस के साथ अपने सिर पर कब्जा करने से बचें - बस इंद्रियों के माध्यम से यह अनुभव है।
  • चित्र शीर्षक के लिए शुरुआती कदम 14
    8
    यदि ध्यान सांस से अलग हो जाता है, तो इसे वापस लाएं। ध्यान के साथ पर्याप्त अनुभव प्राप्त करने के बाद भी, आप पाएंगे कि विचार उड़ सकते हैं। आप नौकरी के बारे में सोचना शुरू कर देते हैं, बिल, या जिन चीज़ों को आपको बाद में काम करने की ज़रूरत है जब भी आप बाहरी दुनिया में झपकी में देखते हैं, तो चिंता न करें और इसे अनदेखा करने की कोशिश करें। इसके बजाय, शरीर में सांस लेने की अनुभूति को ध्यान से फोकस करें और विचारों को फिर से फीका करने दें।
    • आप प्रेरण पर ध्यान केंद्रित करना आसान पा सकते हैं। इसे ध्यान में रखें यदि ऐसा है तो मुख्य रूप से हवा की सनसनी पर ध्यान केंद्रित करने की कोशिश करें क्योंकि यह आपके शरीर को छोड़ देता है
    • अपने सांसों को गिनने का प्रयास करें यदि आपको अपना ध्यान वापस करना मुश्किल हो।
  • चित्र शुरुआती चरण के लिए ध्यान में रखते हुए चरण 15
    9
    अधिक में अपने आप को कवर न करें इस तथ्य को स्वीकार करें कि शुरुआती लोगों के लिए ध्यान केंद्रित करना मुश्किल है। अपने आप को दोष मत करो - सबसे पहले, सभी को भीतर की आवाज़ में कठिनाई होती है जो शट नहीं करती। वास्तव में, कुछ का कहना है कि वर्तमान क्षण में यह निरंतर वापसी ध्यान का "अभ्यास" है। क्या अधिक है, अभ्यास रातोंरात बदलने की उम्मीद नहीं है। मानसिकता प्रभाव को लागू करने के लिए समय लगता है हर दिन कम से कम कुछ मिनटों के लिए ध्यान करें, जब भी संभव हो तो सत्र बढ़ाएं
  • युक्तियाँ

    • अपने फोन को चुप मोड में डालना मत भूलना
    • नरम संगीत को सुनना आपको और अधिक आराम करने में मदद करता है।
    • ध्यान जादू जादू की तरह काम नहीं करता है - यह एक सतत प्रक्रिया है हर दिन अभ्यास करना जारी रखें और आप धीरे-धीरे शांत और शांति की स्थिति को आंतरिक रूप से विकसित करने का अनुभव करेंगे।
    • बिस्तर से पहले मनन करने से मस्तिष्क शट डाउन करना शुरू हो जाता है और आप को अधिक आराम महसूस कर सकते हैं।
    • ओम जैसे मंत्रों को साँस लेने और जपाने पर ध्यान देना आम बात है, लेकिन ध्यान देने के दौरान अगर आप संगीत सुनना पसंद करते हैं, तो केवल शांत लोगों का चयन करें। एक गाना पहले चुप हो सकता है, लेकिन फिर बीच में एक चट्टान को बदलने और बारी - यह उचित नहीं है क्योंकि यह ध्यान प्रक्रिया को बीच में आता है।
    • निराशा इस स्थिति में एक अपेक्षाकृत प्रतिक्रिया है। इसके साथ समझें और उसका निपटारा करें - यह आपके बारे में ज्यादा ध्यान देता है, जितना ध्यान का अधिक शांतिपूर्ण पक्ष है। इसे जाने और ब्रह्मांड के एक एकीकृत अस्तित्व बनने दें

    चेतावनी

    • किसी भी संगठन को संदेह है, जो ध्यान पाठ्यक्रमों के लिए बड़ी रकम जुटाता है। ऐसे कई लोग हैं जो अभ्यास के लाभों की सराहना करते हैं और मुफ्त में आपकी सहायता करने में सक्षम होने में बहुत प्रसन्न होंगे।

    आवश्यक सामग्री

    • आरामदायक कपड़े
    • तकियों / तकिए उपयोगी हो सकते हैं
    • एक अलार्म

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (3)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com