IhsAdke.com

कैसे किसी को सम्मोहित करने के लिए

जब किसी व्यक्ति को सम्मोहित करना चाहते हैं, तो उसे सम्मोहित करना आसान है, क्योंकि अंततः, सभी सम्मोहन स्वयं-सम्मोहन है लोकप्रिय ग़लतफ़हमी के विपरीत, सम्मोहन मन नियंत्रण या किसी भी तरह की रहस्यमय शक्ति के शामिल नहीं है एक कृत्रिम निद्रावस्था में लानेवाला के रूप में, आप एक मार्गदर्शक के रूप में कार्य करते हैं जो रोगी को आराम करने और ट्रान्स स्टेट में प्रवेश करने में मदद करता है। प्रगतिशील विश्राम विधि

, इस आलेख में प्रस्तुत किया, सबसे आसान तकनीकों में से एक है और किसी भी स्वयंसेवकों को सम्मोहित करने के लिए तैयार किया जा सकता है, यहां तक ​​कि किसी भी पिछले अनुभव के बिना भी।

चरणों

भाग 1
सम्मोहन के लिए एक व्यक्ति की तैयारी

चित्रा शीर्षक से किसी एक चरण में Hypnotize शीर्षक
1
किसी को ढूँढें जो सम्मोहित होना चाहता है किसी व्यक्ति को सम्मोहित करना सम्मोहन करना बहुत कठिन है या सम्मोहन में विश्वास नहीं करता है, खासकर यदि आप शुरुआत कर रहे हैं सर्वोत्तम परिणामों के लिए, जो सम्मोहित किया जाना चाहती है और धैर्य और आराम करने के लिए तैयार है, उसे ढूंढें।
  • किसी ऐसे व्यक्ति का सम्मोहित न करें जो मानसिक या मनोवैज्ञानिक विकारों का इतिहास है क्योंकि इससे खतरनाक और अवांछित परिणाम हो सकते हैं।
  • पिक्चर का शीर्षक, कोई दूसरा चरण 2 हिस्पनोट करना
    2
    एक शांत और आरामदायक वातावरण चुनें स्वयंसेवक को सुरक्षित और विकर्षण से मुक्त महसूस करना चाहिए कमरा साफ होना चाहिए और एक मंद प्रकाश है। किसी आरामदायक कुर्सी पर बैठने के लिए व्यक्ति से पूछें और कमरे से किसी भी संभावित विकर्षण को हटा दें, जैसे कि टीवी सेट या अन्य लोगों
    • सेलफोन और आप खेल रहे किसी भी संगीत को बंद करें
    • अगर कोई शोर बाहर से आ रहा है तो विंडो बंद करें
    • अपने साथ रहने वाले लोगों को बताएं कि उन्हें तब तक परेशान नहीं करनी चाहिए जब तक आप काम नहीं करते।
  • चित्रा का शीर्षक, किसी एक चरण में Hypnotize
    3
    रोगी को बताएं कि उसे सम्मोहन से क्या उम्मीद करनी चाहिए। ज्यादातर लोगों ने फिल्में और शो और टेलीविजन के माध्यम से सम्मोहन के बारे में बहुत गलत धारणाएं प्राप्त की हैं वास्तव में, सम्मोहन, सब से ऊपर, व्यक्तियों को अवचेतन की समस्याओं या चिंताओं के बारे में अधिक स्पष्टता प्राप्त करने में सहायता करने के लिए एक छूट की तकनीक है। वास्तव में, हम हर समय कृत्रिम निद्रावस्था में आते हैं- जब हम सपने देखते हैं, जब हम संगीत या फिल्मों में अवशोषित होते हैं, या जब हमारे चारों ओर से हो रहा है, तो हम "लटका" होते हैं। असली सम्मोहन में, आप:
    • आप बेहोश कभी नहीं होते हैं या सो रहे हैं
    • यह किसी वर्तनी या किसी के नियंत्रण के अधीन नहीं है।
    • आप ऐसा कुछ नहीं करेंगे जो आप नहीं करना चाहते हैं
  • चित्रा का चित्रण किसी को चरण 4 में हिप्पनोट करना
    4
    पूछें कि सम्मोहन के लिए रोगी के लक्ष्यों क्या हैं। सम्मोहन चिंता की वजह से विचारों को कम करने में और यहां तक ​​कि प्रतिरक्षा प्रणाली के प्रतिरोध को बढ़ाने में एक प्रभावी उपकरण है। यह एकाग्रता बढ़ाने के लिए एक महान विधि है, खासकर एक बड़ी घटना या घटना से पहले, और तनाव के समय में गहरी छूट को बढ़ावा देने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। मरीज के लक्ष्यों को जानने से उसे ट्रान्स स्टेट में डाल दिया जाएगा।
  • चित्रा शीर्षक से चित्रित किया हुआ कोई भी चरण 5
    5
    प्रतिभागियों से पूछें कि उन्हें कभी सम्मोहित कर दिया गया है और उन्हें कैसा लगा? यदि वह पहले से ही सम्मोहित हो गया है, तो पूछें कि उसने क्या करने के लिए कहा और उन्होंने उन अनुरोधों पर प्रतिक्रिया दी। इससे आपको यह पता चलेगा कि रोगी आपके सुझावों पर कैसे प्रतिक्रिया करेगा और, संभवतः, जिस चीज़ों से आपको बचा जाना चाहिए
    • आम तौर पर, जिन लोगों को अतीत में सम्मोहित किया गया है उन्हें फिर से सम्मोहित होने की संभावना है।
  • भाग 2
    ट्रान्स की स्थिति को प्रेरित करना

    चित्र का शीर्षक किसी को चरण 6
    1
    कम, धीमी, नरम आवाज में बोलें। अपनी आवाज़ शांत और बनाते हुए, बिना किसी बात से बोलें वाक्यों को सामान्य से थोड़ा अधिक बढ़ाएं कल्पना कीजिए कि आप डर या चिंतित व्यक्ति को शांत करने की कोशिश कर रहे हैं और आपकी आवाज़ एक उदाहरण के रूप में सेवा करने की अनुमति देते हैं। बातचीत के दौरान इस स्वर को बनाए रखें उद्घाटन शब्दों के लिए यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं:
    • "मेरे शब्द आप पर आक्रमण करते हैं और सुझावों को किसी भी तरह से स्वीकार करते हैं।"
    • "यहां सब कुछ सुरक्षित, शांत और शांतिपूर्ण है। अपने मन को गहराई से आराम करते हुए शरीर को सोफे पर छोड़ दें।"
    • "आपकी आंखों को भारी लगता है और अंदर बंद होना चाहते हैं। शरीर को स्वाभाविक रूप से छोड़ दें क्योंकि मांसपेशियों को आराम करो। अपने शरीर और आवाज को सुनो, जैसा कि आप शांत महसूस करना शुरू करते हैं।"
    • "आपके पास उस पल पर पूरा नियंत्रण है, आप केवल उन सुझावों को स्वीकार करेंगे जो आपको और आपके द्वारा स्वीकार करना चाहते हैं।"
  • चित्रा शीर्षक से किसी के चरण 7 में सम्मोहित करें
    2
    उसे गहन और नियमित रूप से श्वास पर ध्यान केंद्रित करने के लिए कहें एक संगठित तरीके से, इसे श्वास और गहरी साँस छोड़ें। उसे नियमित श्वास का विकास करने में मदद करें, उसके साथ साथ श्वास करें। आप विशिष्ट होना चाहिए और कहते हैं, के रूप में उसे प्रेरित करती है: "। इसे बाहर धीरे धीरे सीने से करते हैं, पूरी तरह से फेफड़ों खाली" "अब गहरा श्वास, उसकी छाती और फेफड़ों को भरने," एक समय समाप्ति के साथ जारी रखने और शब्द
    • ध्यान केंद्रित श्वास मस्तिष्क को ऑक्सीजन भेजता है और उस व्यक्ति को सम्मोहन, तनाव, या आसपास के वातावरण के अलावा कुछ और सोचने की अनुमति देता है।
  • पिक्चर का शीर्षक, किसी के चरण 8 में सम्मोहित करें
    3
    उसे एक निश्चित बिंदु पर टकटकी आराम करने के लिए कहें। अगर आप रोगी के सामने हों, या कमरे में कहीं हल्के ढंग से जलाया हुआ हो तो यह बिंदु आपका माथे हो सकता है। उसे किसी वस्तु को चुनने के लिए कहो, किसी को भी, और उस पर अपनी आंखें आराम करो जेब घड़ी का स्टीरियोटाइप यहाँ से आता है, क्योंकि उस छोटी सी ऑब्जेक्ट को घूरना एक बुरा विचार नहीं है। यदि व्यक्ति को अपनी आँखें बंद करने के लिए पर्याप्त आराम महसूस होता है, तो उसे आगे बढ़ने दें।
    • समय-समय पर उसकी आंखों पर ध्यान दें यदि वे जल्दी से आगे बढ़ते हैं, मार्गदर्शन प्रदान करते हैं "दीवार पर इस पोस्टर पर ध्यान दें," या "मेरी भौहें के बीच की जगह में घूरना की कोशिश करो।" कहो, "अपनी आँखें और पलकों को आराम करो और भारी हो जाएं।"
    • यदि आप चाहते हैं कि आप पर मरीज को घूरना, अपेक्षाकृत अभी भी रहते हैं।
  • चित्र जिसका शीर्षक है, किसी के चरण 9 पर सम्मोहित करें
    4
    उसे पूरे शरीर को आराम करो, भाग से भाग लें। जब वह अपेक्षाकृत शांत होता है, नियमित रूप से श्वास लेता है और उसकी आवाज़ के अनुरूप, उसे अपनी उंगलियों सहित, अपने पैरों को आराम करने के लिए कहें उनको सिर्फ उन मांसपेशियों को जारी करने और बछड़ा तक जाने पर ध्यान देने के लिए कहें। उसके लिए उसे आराम करने के लिए बोलो, फिर जांघों और इतने पर, जब तक आप चेहरे की मांसपेशियों को पाने के लिए नहीं चेहरे से आप पीछे, कंधे, हथियार और उंगलियों का पालन कर सकते हैं।
    • अपनी गति से काम करो और अपनी आवाज धीमी और शांत रखो। यदि व्यक्ति तनाव या उत्तेजित हो जाता है, तो विपरीत दिशा से प्रक्रिया को गति और फिर से दोहराएं।
    • "अपने पैरों और टखनों को आराम करो। मांसपेशियों को अपने पैरों पर प्रकाश और ढीला हो जाना, जैसे कि आपको जगह में रहने का कोई प्रयास करने की ज़रूरत नहीं है।"
  • चित्र का शीर्षक किसी को चरण 10 में दें
    5
    व्यक्ति को अधिक आराम से महसूस करने के लिए प्रोत्साहित करें सुझावों के इस्तेमाल पर उसका ध्यान केंद्रित करें उसे बताओ कि वह शांत और आराम से महसूस करती है हालांकि कई चीजें हैं जो कहा जा सकता है, इसका उद्देश्य मरीज को अपने साथ संपर्क में अधिक से अधिक आने के लिए प्रोत्साहित करना है, प्रत्येक साँस लेना और उच्छेदन के साथ आराम पर ध्यान केंद्रित करना।
    • "आप महसूस करते हैं कि पलकें भारी हो रही हैं, उन्हें गिरा दें।"
    • "अपने आप को एक शांत और शांत ट्रान्स के राज्य में अधिक से अधिक प्रवेश करने की अनुमति दें।"
    • "अब तुम आराम महसूस कर सकते हैं। एक गहरी, आराम से लग रहा है तुम पर आता है। मैं बात करने के लिए जारी रखते हैं, कि लग रहा है एक शांत और विश्राम की गहरी राज्य के लिए आप के परिवहन के लिए, मजबूत हो जाएगा।"
  • पिक्चर का शीर्षक हैइपनोटाईज एयोन चरण 11



    6
    अपनी श्वास का प्रयोग करें और शरीर की भाषा रोगी की मानसिक स्थिति निर्धारित करने के लिए एक गाइड के रूप में दोबारा सुझावों को दोबारा दोहराएं, उतना जितना कि आप एक गीत के छंद और गायन दोहराएंगे, जब तक कि व्यक्ति पूरी तरह से आराम महसूस नहीं करता। खोजें आँखों वोल्टेज के संकेत (वे आगे बढ़ रहे हैं?), पैर (कुलबुलाहट रहे हैं या आगे बढ़?) और श्वास (उथले और अनियमित है?) और तनाव कम करने के तकनीक पर काम कर रहा है जब तक रोगी शांति और आराम है जारी है।
    • "हर शब्द जो मैं कहता हूं वह आपको शांत और शांतिपूर्ण स्थिति में अधिक तेजी से और गहराई से डालता है।"
    • "आराम करो और लटकाओ, आराम करो और लटकाओ, आराम करो और पूरी तरह से लटकाओ।"
    • "गहरा तुम जाओ, गहरा आप जा सकते हैं और गहरा तुम जाओ, गहरा तुम जाना चाहते हैं और अधिक सुखद अनुभव हो जाएगा।"
  • चित्र का शीर्षक किसी को चरण 12 में हिप्पनोट करना
    7
    उसे "कृत्रिम निद्रावस्था का सीढ़ी" के कदम नीचे चलो. इस तकनीक को एक गहरी पारदर्शी स्थिति बनाने के लिए दोनों hypnotherapists और स्वयं-सम्मोहनियों द्वारा साझा किया जाता है। मरीज को एक लंबी सीढ़ी के ऊपर, एक गर्म, शांत कमरे में खुद को कल्पना करने के लिए कहें। जैसे ही वह सीढ़ियों से कदम उठाते हैं, वह खुद को विश्राम में अधिक से अधिक डूबता महसूस करता है प्रत्येक चरण आपको अपने मन में गहरा लगता है। जैसे वह चलता है, उसे दस चरणों के अस्तित्व के बारे में सूचित करें और प्रत्येक एक के माध्यम से उसे मार्गदर्शन करें।
    • "पहला कदम नीचे ले लो और अपने आप को तनाव कम करने में गहरी डूब सकते हैं। हर कदम एक कदम अवचेतन की ओर आगे है। आप नीचे एक और कदम जाने के लिए और आप अधिक से अधिक शांत महसूस करते हैं। जब आप तीसरे चरण तक पहुँचते हैं, शरीर को अस्थायी और दूर सुख से महसूस करते हैं, आदि। "
    • यह सीढ़ी के अंत में एक दरवाजे की कल्पना करने के लिए उपयोगी हो सकता है, जिससे निरपेक्ष विश्राम की स्थिति हो सकती है।
  • भाग 3
    किसी को सहायता करने के लिए सम्मोहन का उपयोग करना

    चित्रा का चित्रण किसी को चरण 13 में हिप्पनोट करना
    1
    ध्यान रखें कि सम्मोहन के तहत किसी व्यक्ति को आदेश देना आम तौर पर काम नहीं करता है, और विश्वास का उल्लंघन है इसके अलावा, अधिकांश लोगों को याद होगा कि उन्होंने सम्मोहन के प्रभाव में क्या किया था, इसलिए यदि आप उन्हें बहाने के लिए राजी कर सकते हैं कि वे चिकन हैं, तो इससे खुश नहीं होगा। हालांकि, सम्मोहन में कई चिकित्सीय लाभ हैं, जो टेलीविजन पर एक कश्मीरी प्रदर्शन से परे हैं। मरीज को आराम करने और समस्याओं या चिंताओं से मुक्ति पाने में मदद करें, इसे सभी को पकड़ने में बदलने की बजाय।
    • यदि आप नहीं जानते कि आप क्या कर रहे हैं, तो भी अच्छे इरादों के सुझाव हानिकारक परिणाम हो सकते हैं। यही कारण है कि लाइसेंस प्राप्त hypnotherapists आमतौर पर मरीज को एक सुझाव देने की कोशिश करने के बजाय कार्रवाई के उपयुक्त पाठ्यक्रम का निर्धारण करने में मदद करते हैं।
  • पिक्चर का शीर्षक हायपनोटिज़ है किसी ने चरण 14
    2
    चिंता का स्तर कम करने के लिए बुनियादी सम्मोहन का उपयोग करें आपके सुझावों के बावजूद, सम्मोहन चिंता कम कर देता है, इसलिए आपको ऐसा नहीं लगता है कि आपको किसी को "ठीक" करने की ज़रूरत है इस व्यक्ति को ट्रान्स राज्य में लगाने का सरल कार्य पहले से ही तनाव और चिंता के स्तर को कम करने का शानदार तरीका है। कुछ भी "हल" करने की कोशिश किए बिना गहरे विश्राम के कार्य, रोजमर्रा की जिंदगी में बहुत दुर्लभ है कि यह पहले से ही परिप्रेक्ष्य में समस्याएं और चिंता करने में सक्षम है।
  • पिक्चर का शीर्षक, किसी के चरण 15 में हिप्पनोट करना
    3
    रोगी को संभावित समस्याओं के समाधान की कल्पना करने के लिए कहें किसी व्यक्ति की समस्या को हल करने के बारे में बात करने के बजाय, उसे सुलझाने का सोचें। सफल होने के बारे में कैसा लगता है? आप वहां कैसे आए?
    • उसके लिए आदर्श भविष्य क्या है? उसे वहां क्या बदलाव आए?
  • चित्रा शीर्षक से किसी के चरण 16 पर सम्मोहित करें
    4
    ध्यान रखें कि विभिन्न मानसिक विकारों के इलाज के लिए सम्मोहन का उपयोग किया जा सकता है। यद्यपि आपको एक प्रशिक्षित मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर की सलाह लेनी चाहिए, कृत्रिम निद्रावस्था का उपयोग व्यसनों, दर्द, डरपोक, आत्मसम्मान की समस्याओं और अधिक का इलाज करने के लिए किया गया है। यद्यपि आपको किसी व्यक्ति को "ठीक" करने की कोशिश नहीं करनी चाहिए, किसी को ठीक करने में मदद करने के लिए सम्मोहन एक बेहतरीन उपकरण हो सकता है।
    • व्यक्ति को समस्याओं से परे दुनिया को देखने में मदद करें - उसे सिगरेट पीने के बिना पूरे दिन खर्च करने की कल्पना करें या उस क्षण की कल्पना करें जिससे उसे आत्म सम्मान प्राप्त करने पर गर्व महसूस हो।
    • सम्मोहन के माध्यम से हीलिंग कभी यह आसान हो सकता है अगर कोई व्यक्ति ट्रान्स में जाने से पहले समस्या का समाधान करना चाहता है।
  • चित्र का शीर्षक किसी को चरण 17 में दें
    5
    समझें कि सम्मोहन किसी भी मानसिक स्वास्थ्य उपचार का केवल एक छोटा सा हिस्सा है। सम्मोहन के मुख्य लाभ विश्राम और एक समस्या के बारे में सुरक्षित रूप से ध्यान देने में सक्षम होने का समय है। इसमें गहरी छूट शामिल है, और साथ ही, एक समस्या पर ध्यान देने का फ़ोकस। हालांकि, सम्मोहन एक चमत्कार इलाज या जल्दी ठीक नहीं है, बल्कि एक तरह से लोगों को अपने मन में गहरा गड्ढा लगाने में मदद करने का एक तरीका है। इस तरह का आत्म-प्रतिबिम्ब मजबूत मानसिक स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण है, लेकिन पुरानी या गंभीर समस्याओं का हमेशा एक प्रशिक्षित और प्रमाणित पेशेवर द्वारा इलाज किया जाना चाहिए।
  • भाग 4
    सत्र समाप्त हो रहा है

    चित्र का शीर्षक किसी के चरण 18 में सम्मोहित करें
    1
    धीमी गति से रोगी को ट्रान्स स्टेट से निकालें। उसकी छूट में अचानक बीच में मत आना उसे बताओ कि वह आसपास के माहौल के बारे में और अधिक जागरूक हो रहा है और आप पाँच तक भरोसे जाने के बाद वह पूर्ण, सतर्क और जागृत हो जाएगा। अगर आपको लगता है कि वह गहरी सांस में है, तो आप "सीढ़ी" पर वापस जा सकते हैं और उसे प्रत्येक चरण में अधिक जागरूकता प्राप्त करने के लिए इसे चढ़ सकते हैं।
    • कहकर शुरू करो, "मैं एक से पांच साल की दूरी पर हूं और जब आपको किया जाता है, तो आपको जागते हुए, पूरी तरह से सतर्क और पूरी तरह ताज़ा महसूस होगा।"
  • पिक्चर का शीर्षक
    2
    भविष्य में क्या सुधार कर सकते हैं यह निर्णय लेने के लिए रोगी के साथ सम्मोहन पर चर्चा करें। पूछो उसे क्या अच्छा लग रहा है, जो उसे सम्मोहन की स्थिति से बाहर निकलने की धमकी दी और उसने क्या महसूस किया। इससे आपको अगली बार रोगी को सम्मोहित करने में मदद मिलेगी और उसे इस प्रक्रिया के दौरान प्रसन्न करने के लिए उसे समझने की अनुमति मिलेगी।
    • तुरंत बोलने के लिए किसी को भी मत दबाएं बस एक वार्तालाप शुरू करें, और अगर व्यक्ति आराम से दिखता है और कुछ समय के लिए चुप रहना चाहता है, तो बात करना शुरू करने के लिए प्रतीक्षा करें।
  • चित्र का शीर्षक किसी को चरण 20 में हिप्पनोट करना
    3
    भविष्य में अधिकतर पूछे जाने वाले प्रश्नों के उत्तर के लिए तैयार हो जाओ। कुछ सवालों के जवाब अग्रिम में देने का एक सामान्य विचार होना अच्छा है, क्योंकि ट्रान्स को प्रेरित करने के लिए कोई व्यक्ति किस प्रकार जवाब देगा यह निर्धारित करने में विश्वास और विश्वसनीयता बहुत महत्वपूर्ण हैं। सबसे आम सवाल है कि सम्मोहन प्रक्रिया में किसी भी बिंदु पर पैदा कर सकते हैं शामिल हैं:
    • आप क्या करने जा रहे हैं? मैं आपको कुछ अच्छे दृश्यों की कल्पना करने के लिए कहूंगा, जबकि मैं इसके बारे में बात करूँगा कि आप अपनी मानसिक क्षमताओं का अधिक प्रभावी ढंग से कैसे इस्तेमाल कर सकते हैं आप हमेशा ऐसा कुछ करने से इंकार कर सकते हैं जो आप नहीं चाहते और आप आपातकाल में हमेशा अपने अनुभव को छोड़ सकते हैं।
    • यह सम्मोहन के अधीन कैसे महसूस करता है? अधिकांश लोगों को चेतना में परिवर्तन कई बार एक दिन में महसूस किए बिना महसूस होता है। जब भी आप कल्पना का प्रवाह करते हैं और एक गीत या कविता छंद से दूर ले जाते हैं, या किसी फिल्म या टेलीविज़न श्रृंखला में इतनी पकड़ लेते हैं कि आप भूभाग के हिस्से के रूप में दर्शकों के हिस्से के बजाय महसूस करते हैं, तो आप तरह का ट्रान्स सम्मोहन केवल मानसिक क्षमता का अधिक प्रभावी ढंग से उपयोग करने के लक्ष्य के साथ चेतना के इन परिवर्तनों को ध्यान केंद्रित करने और परिभाषित करने में मदद करने का एक तरीका है।
    • क्या वह सुरक्षित है? सम्मोहन एक नहीं है राज्य बदलती चेतना (नींद के मामले में), बल्कि एक अनुभव बदल चेतना आप कभी ऐसा कुछ नहीं करेंगे जो आप नहीं करना चाहते हैं या आपको अपनी इच्छा के विरुद्ध निश्चित विचार करने के लिए मजबूर किया जाएगा।
    • लेकिन अगर यह सब मेरी कल्पना है, तो इसका क्या फायदा है? "असली" शब्द के लिए "काल्पनिक" शब्द का उपयोग करने के लिए पुर्तगाली और कई अन्य भाषाओं में प्रवृत्ति से भ्रमित मत हो - और इसे शब्द "छवि" के साथ भ्रमित नहीं होना चाहिए। कल्पना की मानसिक क्षमताओं का एक बहुत ही वास्तविक समूह है, जिनकी क्षमता अभी खोजी जा रही है, और मानसिक छवियां बनाने की हमारी क्षमता से कहीं बढ़कर है!
    • क्या आप मुझे ऐसा कुछ करने के लिए मजबूर कर सकते हैं जो मुझे नहीं चाहिए? जब आप सम्मोहित हो जाते हैं, तब भी आपके पास अपना व्यक्तित्व होगा और अभी भी होगा स्वयं - इसलिए वह सम्मोहित किए बिना वह ऐसा कुछ भी नहीं कहेंगे या नहीं करेंगे जो वह कहें या न करें, और सम्मोहित किए बिना, और वह किसी भी सुझाव को अस्वीकार कर सकते हैं जो वह स्वीकार नहीं करना चाहते हैं (यही वजह है कि हम उन्हें "सुझाव" कहते हैं)।
    • बेहतर जवाब देने के लिए मैं क्या कर सकता हूं? सम्मोहन हम अवशोषित होने के समान हैं, जब हम एक सूर्यास्त या आग की तीखी आवाज देखते हैं जब हम अपने आप को एक गीत या कविता से दूर करते हैं, या हमें लगता है कि हम दर्शकों के हिस्से के बजाय कार्रवाई का हिस्सा हैं, जब हम देखते हैं एक फिल्म के लिए यह सब आपकी क्षमता और दिए गए निर्देशों और सुझावों का पालन करने की इच्छा पर निर्भर करता है।
    • क्या होगा अगर महसूस करना अच्छा लगता है कि मैं वापस नहीं जाना चाहता? कृत्रिम निद्रावस्था का सुझाव मूल रूप से एक फिल्म की पटकथा की तरह मन और कल्पना के लिए एक व्यायाम है। लेकिन जब आप सत्र समाप्त होने पर रोजमर्रा की जिंदगी में वापस आ जाते हैं, जैसे कि आप एक फिल्म के अंत में करते हैं हालांकि, कृत्रिम निद्रावस्था में लानेवाला उसे ट्रान्स से बाहर निकालने के लिए कुछ प्रयासों की आवश्यकता हो सकती है। पूरी तरह से आराम करने के लिए सुखद है, लेकिन जब आप सम्मोहन के प्रभाव में होते हैं तो आप कई चीजें नहीं कर सकते।
    • अगर यह काम नहीं करता है तो क्या होगा? एक बच्चे के रूप में, क्या तुमने कभी मजाक में इतना अवशोषित किया है कि आपने अपनी मां की आवाज को रात के खाने के लिए बुलाया नहीं? या क्या आप उन बहुत से लोगों में से एक हैं जो हर सुबह सही समय पर जाग सकते हैं, बस सोने का समय तय करने से पहले आप क्या जागना चाहते हैं? हम सभी को अपरिचित तरीके से मन का उपयोग करने की क्षमता है और हममें से कुछ ने इन कौशलों को दूसरों की तुलना में अधिक विकसित किया है यदि आप विचारों को शब्दों और चित्रों के लिए स्वतंत्र रूप से और स्वाभाविक रूप से जवाब देने के लिए अनुमति देते हैं, तो आप अपने आप को मार्गदर्शन कर सकते हैं, जहां तक ​​आपका दिमाग आपको ले सकता है, वहां आप जा सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • याद रखें कि विश्राम कुंजी है अगर आप किसी व्यक्ति को आराम करने में मदद कर सकते हैं, तो आप उसे एक ट्रांस में शामिल करने में मदद कर सकते हैं।
    • मीडिया की सनसनीखेजता से बेवकूफ़ मत बनो, जो आम तौर पर दर्शकों को यह मानने के लिए प्रेरित करती है कि सम्मोहन किसी को किसी और की उंगलियों के साधारण तस्वीर के साथ मूर्खतापूर्ण काम करने की अनुमति देता है।
    • शुरू करने से पहले, रोगी को लगता है कि वह एक शांत या खुश जगह में है, जैसे कि स्पा, समुद्र तट या पार्क आप सागर, वायु या किसी अन्य सुखदायक वातावरण में तरंगों की आवाज़ के साथ भी एक ऑडियो का उपयोग कर सकते हैं

    चेतावनी

    • किसी भी शारीरिक या मानसिक स्थिति (दर्द सहित) का इलाज करने के लिए सम्मोहन का उपयोग न करें, जब तक आप उन समस्याओं का इलाज करने के लिए एक लाइसेंस प्राप्त और ठीक तरह से योग्य पेशेवर नहीं हो। सम्मोहन को कभी भी इस्तेमाल नहीं करना चाहिए स्थानापन्न परामर्श या मनोचिकित्सा, या संकट में रिश्ते को बचाने के लिए
    • जब तक कि वे युवा नहीं होते, तब तक लोगों को वापस लेने की कोशिश न करें। यदि आप चाहें, तो उन्हें बताएं कि "जैसे वे दस हैं।" कुछ लोगों ने ऐसी दिक्कतों को दमित कर दिया है जो उन्हें अच्छा महसूस नहीं करेगा (दुर्व्यवहार, बदमाशी आदि)। उन्होंने इन यादों को प्राकृतिक रक्षा के एक रूप के रूप में दफन किया
    • हालांकि कई लोगों ने कोशिश की है, कृत्रिम निद्रावस्था का भूलभुलैया के बाद कृत्रिम निद्रावस्था में लाने वालों को अपने स्वयं के अनुचित व्यवहार के परिणामों से बचाने की एक विश्वसनीय पद्धति नहीं है। शायद, यदि आप कुछ करने के लिए लोगों को मनाने के लिए सम्मोहन का उपयोग करने की कोशिश करते हैं, तो वे सामान्य रूप से नहीं करेंगे, वे ट्रान्स स्टेट से बाहर आ जाएंगे
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com