IhsAdke.com

स्वयं सम्मोहन कैसे करें

आत्म सम्मोहन मन की एक स्वाभाविक स्थिति है जिसे केंद्रित एकाग्रता की स्थिति के रूप में परिभाषित किया जा सकता है। इसके साथ, आप अपनी सोच को बदल सकते हैं, बुरी आदतों को रोक सकते हैं और आप जिस व्यक्ति के हैं, उस पर नियंत्रण भी कर सकते हैं, साथ ही आराम और रोजमर्रा की जिंदगी के तनाव में मदद कर सकते हैं। ध्यान के समान, यह एक अभ्यास है जो आपके व्यक्ति को सुधारता है।

चरणों

विधि 1
सम्मोहन के लिए तैयारी

छवि शीर्षक 19998 1
1
आरामदायक कपड़े पहनो जब आप सोचते हैं कि एकमात्र चीज़ पैंट के कमरबंद को परिसंचरण से काट रही है, तो एक आराम से राज्य में जाना बहुत मुश्किल है। इसलिए इसे एक स्वेदशर्ट पहनने के लिए एक बहाना के रूप में उपयोग करें बिल्कुल कुछ भी मत विचलित मत करो
  • सुनिश्चित करें कि तापमान बहुत अच्छा है। ठंडा होने पर हाथ पर एक कंबल या कोट रखें कभी-कभी गर्मी की भावना बहुत ही आरामदायक हो सकती है।
  • चित्र शीर्षक से स्वयं सम्मोहन कदम 1
    2
    एक शांत स्थान चुनें और एक कुर्सी, सोफे या बिस्तर पर आराम से बैठें हालांकि कुछ लोग झूठ बोलना पसंद करते हैं, आप बैठने की तुलना में सोने के लिए अधिक संवेदनात्मक होते हैं। बैठकर या झूठ बोल कर, अपने पैरों या अपने शरीर के किसी भी अन्य भाग को पार करने की कोशिश नहीं करें। यदि आपको इस स्थिति में बहुत अधिक समय तक रहना है, तो आप असहज महसूस कर सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक से स्वयं सम्मोहन चरण 2 करें
    3
    सुनिश्चित करें कि कम से कम आधे घंटे के लिए बाधित न हों। कोई आत्म सम्मोहन प्रभावी नहीं है यदि यह एक फोन कॉल, एक पालतू या एक बच्चा द्वारा बाधित है। अपना फ़ोन बंद करें (और अलर्ट), दरवाज़ा बंद करें और अपने आप को अलग करें यह समय आपके लिए है
    • यह तय करना है कि आप कितना समय समर्पित करना चाहते हैं ज्यादातर ट्रान्स में रहना पसंद करते हैं (हम इस वाक्यांश से बचने की कोशिश करते हैं क्योंकि यह है ... गलती ... नकारात्मक अर्थ) लगभग 15 या 20 मिनट के लिए, लेकिन आपको ट्रान्स से बाहर निकलने का समय शामिल करना होगा।
  • छवि शीर्षक 19998 4
    4
    सम्मोहन के लक्ष्यों की स्थापना बस आराम करना चाहते हैं? आत्म सुधार के लिए क्या है? मस्तिष्क को प्रशिक्षित करने के लिए? यदि आप ऐसा बड़ा लक्ष्य हासिल करने के लिए करते हैं (वजन कम करना, धूम्रपान छोड़ना आदि), वाक्यांशों की एक सूची तैयार करें आत्म सम्मोहन का इस्तेमाल सिर्फ आराम करने के लिए किया जा सकता है, लेकिन यह जीवन में बहुत सी चीज़ें भी सुधार सकता है। कई लोग इसका इस्तेमाल अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए करते हैं, अपनी सोच बदलते हैं या खुद को प्रेरित करते हैं। यहां वाक्यांशों के कुछ उदाहरण दिए गए हैं:
    • यदि आप एक खराब आदत से छुटकारा चाहते हैं, तो सीधे बिंदु पर जाएं कुछ की तरह सोचो, "मैं धूम्रपान नहीं करना चाहता। सिगरेट मुझे दिलचस्पी नहीं है।"
    • यदि आप अधिक सकारात्मक सोचना चाहते हैं, तो कुछ की तलाश करें, "मैं कुछ भी करने में सक्षम हूं जो मन में सेट हो जाता है। मैं नियंत्रण में हूँ और मैं मूल्यवान हूं।"
    • यदि आप एक विशिष्ट लक्ष्य हासिल करना चाहते हैं, जैसे वजन कम करना, वर्तमान: "मैं स्वस्थ चीजें खा रहा हूं, मैं वजन कम कर रहा हूं, कपड़े गिर रहे हैं और मुझे अच्छा लगता है।"
      • जब आप नीचे आते हैं तो इन बयानों को अपने लिए बयान करें यह याद रखना अच्छा है कि यह आपके लिए है - लेकिन बहुत से इसे प्रभावी लगता है
  • विधि 2
    सम्मोहन हो रही है

    प्रस्तुति स्व सम्मोहन कदम 3 शीर्षक छवि
    1
    अपनी आंखों को बंद करो और अपने मन को सभी भय, तनाव या चिंता से मुक्त करें सबसे पहले, आपको कुछ भी नहीं सोचना मुश्किल लगता है, और यहां तक ​​कि विचारों को घुसने के लिए लगता है। ऐसा होने पर, उनसे छुटकारा पाने की कोशिश न करें उन्हें निष्पक्ष रूप से देखें, और फिर उन्हें जाने दें देखना ध्यान इस चरण में अधिक सहायता के लिए
    • वैकल्पिक रूप से, कुछ दीवार पर एक जगह लेने की कोशिश करते हैं और उस पर फ़ोकस करते हैं। यह एक कोने, एक दाग, कहीं भी हो सकता है उस बिंदु पर ध्यान दें, पलकें पर ध्यान केंद्रित करें। अपने आप को दोहराएं कि वे भारी और भारी हो रहे हैं और उन्हें बंद कर दें जब आप उन्हें खुले नहीं रख सकते।
  • चित्र शीर्षक से स्वयं सम्मोहन कदम 4
    2
    शरीर में तनाव को ध्यान दें। अपने पैर की उंगलियों के साथ शुरू करो और धीरे-धीरे शरीर से निकलने वाले तनाव की कल्पना करें। कल्पना करें शरीर के प्रत्येक भाग को तनाव छोड़ने के लिए, ऊपर से ऊन के ऊपर से शुरू होता है। शरीर के प्रत्येक भाग को हल्का होकर देखें जबकि तनाव दूर हो जाती है।
    • आराम उंगलियों और फिर पैर अपने पैरों, जांघों, कूल्हों, पेट और इतने पर आगे बढ़ें, जब तक आप चेहरे और सिर सहित शरीर के प्रत्येक भाग को आराम नहीं करते। कुछ सुखदायक या शांत, पानी के रूप में इस तरह के (, पानी पैरों और टखनों के माध्यम से चल महसूस पोंछते तनाव) की कल्पना के साथ-साथ प्रभावी हो सकता है।
  • चित्र शीर्षक से स्वयं सम्मोहन कदम 4
    3
    धीमे और गहराई से साँस लें जब आप बाहर सांस लेते हैं, तो कल्पना करें कि तनाव और नकारात्मकता एक अंधेरे बादल की तरह बाहर आ रही है। जैसा कि आप में सांस लेते हैं, हवा की प्रतिभाशाली बल के रूप में लौटने की कल्पना करें, जीवन और ऊर्जा से भरा
    • इस बिंदु पर, आप अपनाना कर सकते हैं पूर्वावलोकन जिस तरह से आप चुनते हैं नींबू के बारे में सोचो और इसे आधा में काट लें अपनी उंगलियों को भिगोने के रस की धमाका की कल्पना करो। इसे अपने मुंह में रखो। आपकी प्रतिक्रिया क्या है? सनसनी, स्वाद और गंध क्या है? फिर सबसे महत्वपूर्ण विचारों पर आगे बढ़ें। कल्पना कीजिए कि आपके खातों को हवा से दूर किया जा रहा है। अपने अतिरिक्त पाउंड बंद फेंक कल्पना करो कल्पना कीजिए जितना संभव हो सके विस्तृत। हमेशा अपनी पांच इंद्रियों के साथ सोचो
  • चित्र शीर्षक से स्वयं सम्मोहन कदम 6
    4
    अब बेहद आराम के लिए आपका धन्यवाद अपने आप को दस चरणों के साथ सीढ़ी के शीर्ष पर कल्पना करो, और पांचवें चरण पर पानी पहले से ही इसे कवर करने के लिए शुरू हो रहा है। सीढ़ी के नीचे से दृश्य के सभी विवरणों की कल्पना करें अपने आपको बताएं कि आप सीढ़ियाँ उतरेंगे, दसवीं से प्रत्येक चरण की गिनती करेंगे मन में प्रत्येक संख्या को विज़ुअलाइज़ करें कल्पना कीजिए कि प्रत्येक संख्या की गिनती एक कदम मन के निचले हिस्से के करीब है। प्रत्येक नंबर के साथ, आप अधिक गहराई से आराम महसूस करेंगे।
    • प्रत्येक संख्या के साथ, अपने पैरों के साथ एक कदम उठाने की अनुभूति की कल्पना करें। जब आप पांचवें चरण में होते हैं, तो पानी की ताजगी महसूस करने की कल्पना करें - अपने आप से कहें कि आप शुद्ध, स्वच्छ ओएसिस में प्रवेश कर रहे हैं। जब पिछले पांच चरणों में उतरते हैं, तो शरीर को मारने वाले पानी को महसूस करें। अब आप थोड़ा उसके दिल की धड़कन को तेज करने के लिए शुरू dormente- महसूस करना चाहिए, लेकिन सभी परेशान स्थिति पानी में घुल जाते के बारे में बताएँ।
  • चित्र शीर्षक से स्वयं सम्मोहन कदम 7
    5
    अपने आप को फ़्लोटिंग महसूस करें इस बिंदु पर, पानी में गिर गया, आपको कुछ भी महसूस नहीं होना चाहिए, केवल स्वतंत्र रूप से तैरने की भावना। आप कताई महसूस कर सकते हैं यदि ऊपर वर्णित कुछ भी नहीं होता है, तो फिर धीरे-धीरे कोशिश करें, समझने की कोशिश कर रहा है कि क्या हो रहा है। एक बार जब आप इस स्थिति पर पहुंच जाते हैं, तो अपनी समस्याओं का समाधान करें और निर्णय लें कि आप कहां से हैं
    • अब यह बताएं कि आप क्या कर रहे हैं - वर्तमान और भविष्य में अपने आप को चुपचाप बताएं, जैसे कि आप पढ़ रहे थे।
    • पानी के नीचे तीन बक्से की कल्पना करें तैरना प्राप्त करने के लिए बक्से ढूंढ़ने के बाद, एक बार में एक बार धीरे से उसे खोलें, और अपने आप का वर्णन करें कि जब आप बॉक्स खोलते हैं तो क्या होता है उदाहरण के लिए: "जब मैं बॉक्स खोलता हूं, मुझे लगता है कि एक उज्ज्वल प्रकाश मुझे घूमता है, मुझे लगता है कि यह मेरी का हिस्सा बन गया है यह प्रकाश मेरा नया विश्वास है, जिसे मैं कभी नहीं खो सकता, क्योंकि यह अब मेरा हिस्सा है। "फिर अगले बॉक्स को खोलें।
    • नकारात्मक अर्थों के साथ वाक्यांशों से बचें, जैसे "मैं थका और नाराज़ नहीं होना चाहता हूँ।" इसके बजाय, कहते हैं, "मैं शांत और आराम कर रहा हूं।" सकारात्मक वाक्यांशों के अन्य उदाहरणों में शामिल हैं, "मैं मजबूत और पतला हूं," "मैं सफल और सकारात्मक हूं," और यदि आप दर्द में हैं, "मेरी पीठ शुरुआत है महान रहने के लिए। "



  • चित्र शीर्षक से स्वयं सम्मोहन कदम 8
    6
    जितना चाहें उतना बार आप के लिए वाक्यों को दोहराएं। पानी पर चलने के लिए बेझिझक - खज़ाना (आत्मविश्वास, धन, आदि) के रूप में खोजने या बस सभी तनाव गायब होने के लिए, अपने आप को बक्से खाली करने की कल्पना करें। उन इलाके का पता लगाएं जहां पानी ठंडा, गर्म या वन्यजीव से भरा है। अपनी कल्पना प्रवाह को चलो
  • चित्र शीर्षक से स्वयं सम्मोहन कदम 9
    7
    कृत्रिम निद्रावस्था का राज्य से बाहर निकलने के लिए तैयार हो जाओ प्रत्येक चरण के साथ, जब तक आप एक बार फिर पांचवें चरण तक पहुंच नहीं पाते, तब तक पानी धुंधला हो रहा है। जब आप छठे चरण में पानी से बाहर निकलते हैं, तो आप भारी महसूस करना शुरू कर देंगे, जैसे कि आपकी छाती पर कोई वजन होता है। बस इस कदम पर थोड़ी देर तक इंतजार करें जब तक सनसनी नहीं जाती, आपके पहले ही उल्लेख किए गए वाक्यांशों को लगातार दोहराते हैं।
    • जैसे ही आप पास होते हैं, सीढ़ी पर चढ़ना जारी रखें, प्रत्येक चरण की संख्या को देखते हुए और आपके पीछे के कदमों को महसूस करना। सीढ़ियों पर चढ़ाई जारी रखने की व्यवस्था करें
      • यह याद रखने योग्य है कि पानी का यह दृश्य 100% आवश्यक नहीं है यदि आप एक और परिदृश्य पसंद करते हैं, तो इसका उपयोग करें! यह अच्छा होगा, यदि बेहतर नहीं है, क्योंकि यह काम करता है आप.
  • चित्र शीर्षक से स्वयं सम्मोहन कदम 10
    8
    जब आप सीढ़ियों के ऊपर पहुंच जाते हैं, तो अपनी आँखें खोलने से पहले कुछ क्षण प्रतीक्षा करें अपने आप को बाहर की दुनिया के लिए एक दरवाजा खोलने को देखने के लिए अच्छा है। धीरे-धीरे यह करो - दरवाजे से गुजरने वाली प्रकाश की कल्पना करें - यह आंखों को स्वाभाविक रूप से खुलेगा। यदि आवश्यक हो, तो दस से शून्य तक भरोसा करें, सोचें कि जब आप कर लेंगे, तो आपकी आँखें खुल जाएंगी।
    • उठो जल्दी मत करो फिर अपने आप से कहो, "उठो, उठो," या कुछ जिसके साथ आप आदी हो। यह आपके दिमाग को जागरूक अवस्था में लाएगा और आप वास्तविकता में वापस आ जाएंगे।
  • विधि 3
    अनुभव को पूरा करना

    छवि शीर्षक 19998 13
    1
    विश्वास करो कि तुम क्या करते हो यदि आप वास्तव में यह नहीं चाहते हैं तो आत्म-सम्मोहन या मंत्र वास्तविक जीवन में प्रकट होगा। प्रभावी होने के लिए, आपको अपने और अपने कार्यों में विश्वास करना होगा और क्यों नहीं? यदि आप सुनिश्चित हैं, शायद यह काम करेगा
    • यदि पहली बार प्रभावी नहीं लगता है, तो स्वचालित रूप से हार न दें। कुछ चीजें तब तक ले जाती हैं जब तक आप इसका इस्तेमाल नहीं करते। कृपया कुछ दिनों में फिर से प्रयास करें और अपने अनुभवों को फिर से शुरू करें आप आश्चर्यचकित हो सकते हैं
    • अपना मन खोलो आपको विश्वास करना होगा कि आप इसे काम करने के लिए काम कर सकते हैं। आपके भाग पर कोई संदेह किसी भी प्रगति को रोक देगा।
  • छवि शीर्षक 19998 14
    2
    परीक्षण सम्मोहन शारीरिक रूप से यदि आपको अपनी ट्रांस के कुछ प्रमाण की आवश्यकता है, तो ऐसे व्यायाम हैं जो आपकी मदद करेंगे! शरीर में कुछ भी देखा या महसूस किया जा सकता है निम्नलिखित विचारों का प्रयास करें:
    • अपनी उंगलियों को जोड़ना ट्रान्स के दौरान उन्हें एक साथ रखें, और अपने आप से कहें कि वे फंस गए हैं - लगभग वे चिपक गए थे। फिर उन्हें छोड़ने की कोशिश करें। यदि आप नहीं कर सकते ... वहाँ सबूत है!
    • कल्पना कीजिए कि एक हथियार भारी हो रहा है। आपको सचेतक एक को चुनना नहीं है - आपका मस्तिष्क आपके लिए ऐसा करेगा इसके ऊपर एक किताब की कल्पना करो, इसे नीचे दबाकर। तो इसे उठाने की कोशिश करो क्या आप कर सकते हैं?
  • छवि शीर्षक 19998 15
    3
    परिस्थितियों का विज़ुअल करें कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप जिस पर काम करना चाहते हैं - यह आपका आत्मविश्वास, वजन घटाने, सकारात्मक सोच, जो कुछ भी हो - इस स्थिति में अपने आप को कल्पना करें, जैसा आप प्रतिक्रिया करना चाहते हैं या आप जितना चाहते हैं, यदि आप अपना वजन कम करना चाहते हैं, तो आसानी से अपनी जींस में उतरने की कल्पना करें, अपने सुंदर शरीर पर मुस्कुराते हुए, दर्पण में अपने आप को देखें। एंडोर्फिन का केवल डिस्चार्ज ही इसके लायक है!
    • बहुत से लोग कुछ समस्याओं पर काबू पाने के लिए सम्मोहन का उपयोग करते हैं, जैसे शर्म। आपको चेहरे पर शर्म पर हमला करने की ज़रूरत नहीं है - इससे संबंधित कुछ ऐसा होगा। कल्पना करो कि अपने सिर को जगाकर, अपने मुस्कुराते हुए और हर किसी के साथ आँख से संपर्क करें - यह एक व्यक्ति की ओर पहला कदम होगा बहिर्मुखी.
  • छवि शीर्षक 19998 16
    4
    आपकी मदद करने के लिए बाहरी चीजों का उपयोग करें दूसरे शब्दों में, संगीत जैसे कुछ लोग उन्हें एक ट्रांस में शामिल होने में मदद करते हैं। इस उद्देश्य के लिए इंटरनेट पर उपलब्ध सम्मोहन के लिए कई गाने हैं यदि एक निश्चित परिदृश्य - पानी, जंगल, आदि। - मदद, उपयोग और दुरुपयोग करें!
    • अलार्म भी उपयोगी हो सकते हैं कुछ को ट्रान्स से बाहर निकलना मुश्किल लगता है, और वे समय का ट्रैक खो देते हैं यदि आप अनियमित तरीके से सम्मोहित घंटे खर्च नहीं करना चाहते हैं, तो अलार्म का उपयोग करें। बस जागने के लिए एक कोमल स्वर पर डाल याद है।
  • छवि शीर्षक 19998 17
    5
    अपने आप को बेहतर बनाने के लिए सम्मोहन का उपयोग करें एक लक्ष्य निर्धारित करें जिसे आप प्राप्त करना चाहते हैं और विश्राम के दौरान उस पर ध्यान केंद्रित करना चाहते हैं। उस व्यक्ति के बारे में सोचें, जिसे आप चाहते हैं और वह व्यक्ति हो सम्मोहन गहरी ध्यान के लिए महान है, लेकिन यह बेहतर है अगर यह एक बड़ा और बेहतर उद्देश्य के लिए प्रयोग किया जाता है अनुभव के बाद बहुत से लोग अधिक सकारात्मक और उद्देश्यपूर्ण महसूस करते हैं इस संभावना का लाभ उठाएं!
    • आत्म-सम्मोहन के लिए कोई विशेष कारण नहीं है चाहे बुरी आदत से छुटकारा पाएं, काम पर ध्यान दें या अपने विचारों में बदलाव करें, सम्मोहन मदद कर सकता है। अपने जीवन में तनाव से छुटकारा पाने वाला व्यक्ति उस व्यक्ति का हिस्सा है जिसे आप बनना चाहते हैं, और सम्मोहन आपकी सहायता करेगा। और जितना अधिक आप ऐसा करते हैं, उतना ही बेहतर और अधिक प्राकृतिक होगा।
  • युक्तियाँ

    • कुछ लोग पाते हैं कि शांतिपूर्ण और प्राकृतिक वातावरण को देखने आराम करने के लिए उलटी गिनती से पहले पर्याप्त मन। उदाहरण के लिए, आप जंगल के माध्यम से घूमते हुए, पेड़ों की महक और हवा सुनकर कल्पना कर सकते हैं। वैकल्पिक रूप से, आप समुद्र तट के साथ चलने की कल्पना कर सकते हैं, रेत के अनाज के पैरों को महसूस कर सकते हैं, ठंडे पानी टखने से टकराने और लहरों की आवाज़ें
    • यदि आप उलटी गिनती (या काल्पनिक सीढ़ी के नीचे) के बाद सो नहीं सकते हैं, तो इस मस्तिष्क में आराम से अपने राज्य को याद करें और झूठ बोलते समय अपनी आंखें बंद रखें - आप अधिक आसानी से सोएंगे।
    • का दूसरा रूप आराम करने के लिए मांसपेशियों को दस सेकंड के लिए तनाव और फिर आराम कर रहे हैं - आपको लगता है कि तनाव बाहर आ रहा है कल्पना करने के लिए अच्छा लगेगा।
    • यह सोचना है कि आप अपने सुझावों को सोने से पहले खुद को कैसे पेश करेंगे और आराम करेंगे- अन्यथा यह आपके कृत्रिम निद्रावस्था का अवयव बिगाड़ सकता है।
    • उन लोगों के लिए जो पसंद करते हैं ध्यान, लेकिन लंबे समय तक खड़े नहीं हो सकते, ध्यान के एक रूप के रूप में सम्मोहन का उपयोग करें, लेकिन शून्य से नीचे की गिनती और दस तक गिनती के बीच एक समय निर्धारित करें।
    • प्रेरण से पहले सुझावों को लिखना बहुत प्रभावी हो सकता है जिन चीजों पर आप काम करना चुनते हैं, उनके साथ एक दृश्य सूची कभी-कभी विचारों से याद रखना आसान हो सकती है, भले ही ध्यान से संगठित हो।
    • अपने आप को बल न दें या इसके बारे में सोचें - इस तरह, यह बहुत आसान होगा साथ ही, सो जाने के लिए यह एक अच्छा तरीका है।
    • यदि आपको परेशानी हो रही है, तो एक सम्मोहन चिकित्सक खोजें या शांत गीतों के साथ एक सीडी खरीदें। जब आप इसे एक बार या दो बार कोशिश करते हैं, तो आप बेहतर मन की स्थिति को प्राप्त करने की कोशिश करेंगे।
    • पहली बार एक लाइसेंस प्राप्त hypnotherapist में जाने के लिए अक्सर अच्छा लगता है ताकि आप क्या महसूस कर सकें।

    चेतावनी

    • जब उठो तब सावधान रहें बहुत तेज़ होकर आपका रक्तचाप ड्रॉप हो सकता है, और आप चक्कर आ सकते हैं या बेहोश हो सकता है (सम्मोहन के साथ इसका कोई लेना देना नहीं है - यह ऑर्थोस्टेटिक हाइपोटेंशन है)।
    • सम्मोहन हमेशा दूर काम नहीं करता - लाभ को महसूस करने के लिए कई बार इसे दोहराने (उदाहरण के लिए, एक महीने या अधिक के लिए हर दिन) आवश्यक हो सकता है आपको अपने आप को "ट्रेन" करने की आवश्यकता होगी

    आवश्यक सामग्री

    • मुलायम प्रकाश और सुखद परिवेश तापमान के साथ बैठने या झूठ बोलने के लिए एक आरामदायक जगह है।
    • एक शांत वातावरण जहां आपको कम से कम आधे घंटे के लिए परेशान नहीं किया जाएगा।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com