IhsAdke.com

सम्मोहन तकनीकों का प्रयोग करके मेमोरी कैसे सुधारें?

सम्मोहन एक मानसिक स्थिति (राज्य सिद्धांत) या दृष्टिकोण का एक सेट है (गैर-राज्य सिद्धांत) जो आमतौर पर कृत्रिम निद्रावस्था का प्रेरण के रूप में जाना जाने वाली प्रक्रिया से प्रेरित होती है, जो आमतौर पर प्रारंभिक निर्देशों और सुझावों की एक श्रृंखला से बना होता है कृत्रिम निद्रावस्था का सुझाव विषय की उपस्थिति ("हेरोरेसोशन") की उपस्थिति में हो सकता है या आत्म-प्रशासित ("स्वयं-सुझाव") हो सकता है।

चरणों

चित्रा शीर्षक सम्मोहन के साथ अपनी मेमोरी सुधार चरण 1
1
रिलैक्स। जब आप तैयार हों, तो अपनी आँखें धीरे से बंद करें तीन गहरी साँस लें और अपने आप से कहें कि प्रत्येक श्वास के साथ "आराम करो" शब्द। तब पता चलेगा कि इस राज्य को कैसे सुख से आराम करना है थोड़ी देर के लिए ऐसा करते रहें ध्यान दें कि प्रत्येक श्वास भी अधिक आराम करने में मदद करता है।
  • चित्रा शीर्षक सम्मोहन के साथ अपनी मेमोरी सुधार चरण 2
    2
    किसी भी तनाव से राहत अपने जबड़े में किसी भी तनाव को छोड़ने की अनुमति दें गर्दन और कंधों में किसी भी तनाव को राहत देते हैं, जिससे उन्हें पूरी तरह आराम मिलता है।
  • पिक्चर शीर्षक सम्मोहन के साथ अपनी मेमोरी में सुधार चरण 3
    3
    एक महान पुस्तकालय की कल्पना करो आप अपने आप को शानदार पुस्तकालय के बाहर कल्पना कर सकते हैं ध्यान दें कि भवन कैसा दिखता है बड़े लकड़ी के दरवाजे को देखने के लिए आमंत्रित करें, जो आपको प्रवेश करने के लिए आमंत्रित करते हैं। यह आपके मन की लाइब्रेरी है जो कुछ भी आप पहले से जानते हैं या कभी किया है वह उसमें है बस अपने दिमाग की तरह, जो भी आप जानते हैं या अनुभव करते हैं वह है जब भी आप कुछ याद नहीं कर सकते हैं, तो याद रखिए कि स्मृति अभी भी वहां होगी, लेकिन जानकारी के विशाल सेटों में इसे ढूंढना मुश्किल होगा।



  • चित्र शीर्षक में सम्मोहन के साथ अपनी मेमोरी सुधार चरण 4
    4
    लाइब्रेरी में पुस्तकों का अध्ययन करना शुरू करें यदि आप पढ़ रहे हैं, तो ब्याज का एक विशिष्ट विषय है या उस पुस्तक का पता लगाएं जिसमें इस विषय पर आपके सभी ज्ञान शामिल हैं, यदि आप चाहें तो पृष्ठों पर एक त्वरित नज़र रख सकते हैं। यह जानकर सुरक्षित महसूस करें कि जब भी आप इस विषय पर सभी जानकारी को अवशोषित करेंगे, तो यह संबंधित पुस्तक में जोड़ा जाएगा। आपको अपने दिमाग में जानकारी प्राप्त करने में कोई कठिनाई नहीं होगी, जिससे आसानी से जानकारी को याद कर सकें। अब, किताब को ठीक से वापस रखो, जहां आपने इसे पाया। अगर अनिश्चित, एक लाइब्रेरियन मदद करेगा अन्य "पुस्तकों" को नोटिस करें फिर, जब भी आप कुछ सीखते हैं या कुछ अनुभव करते हैं, इन पुस्तकों के बारे में कोई भी जानकारी उन्हें जोड़ दी जाएगी।
  • चित्रा शीर्षक सम्मोहन के साथ अपनी मेमोरी सुधार चरण 5
    5
    पुरानी यादें पुनर्प्राप्त करें आपके दिमाग के बेहतर संगठन के परिणामस्वरूप, आप यादों को अधिक आसानी से याद नहीं कर पाएंगे, क्योंकि आपका मन भी शांत और आराम से होगा आपको ऐसा कुछ मिलेगा जो इसे सरल और आसान बना देता है इसके अलावा, आप खुश महसूस करेंगे आपका दिमाग अधिक संगठित और आराम से होगा, और आप अधिक आराम से दिमाग से अधिक सफल होंगे।
  • चित्रा शीर्षक सम्मोहन के साथ अपनी मेमोरी सुधार चरण 6
    6
    यदि आप इस तकनीक को उपयोगी पाते हैं और आप अधिक चीज़ों को याद कर सकते हैं, महान! हालांकि, अगर आपको लगता है कि आपको अभी भी कुछ याद नहीं है, तो विशेषज्ञ के साथ परामर्श करें। आपकी प्रवृत्ति को सम्मोहित करने के आधार पर, यह पाठ पढ़ना आपके लिए पुरानी यादों को याद करने के लिए पर्याप्त हो सकता है जबकि कुछ लोगों को बाहरी सहायता की आवश्यकता हो सकती है
  • युक्तियाँ

    • सम्मोहन ऐसा कुछ है जिसे आप वास्तव में विश्वास करना चाहते हैं, अन्यथा यह काम नहीं करेगा। यदि आप यह कहकर इस अभ्यास को शुरू करते हैं कि सम्मोहन आपकी याददाश्त को सुधारने में मदद नहीं कर पाएगा, तो यह भी मदद नहीं करेगा। आपको यह विश्वास करना होगा कि इन चरणों का पालन करने से आपको पुरानी चीजों को याद करने और आपकी याददाश्त में सुधार करने में मदद मिलेगी।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com