IhsAdke.com

त्वरित सम्मोहन का प्रयोग कैसे करें

सदियों से उपेक्षित होने के बाद, सम्मोहन को अंततः विज्ञान से मान्यता प्राप्त हुई, कई चिकित्सकों ने निष्कर्ष निकाला है कि यह वास्तव में काम करता है, भले ही कई लोगों ने अतीत में दावा किया हो। आप कृत्रिम निद्रावस्था वाले व्यक्ति के मन को नियंत्रित नहीं करेंगे, लेकिन आपको एक शांत, अधिक ध्यान केंद्रित मन में रखेंगे जिसमें दूसरों की यादें और विचार अवरुद्ध हो जाएंगे। सम्मोहन तनाव और दर्द को कम करने का एक प्रभावी तरीका हो सकता है, और तेजी से प्रेरण आमतौर पर सबसे अच्छा विकल्प होता है क्योंकि यह विचलन के लिए कम समय की अनुमति देता है

चरणों

भाग 1
सम्मोहन के लिए व्यक्ति को तैयार करना

चित्र का उपयोग रैपिड सम्मोहन चरण 1
1
शांति से बोलने का अभ्यास करें ऐसे व्यक्ति से बात करना बहुत महत्वपूर्ण है जिससे आपको आराम मिल जाए, ताकि अचानक तानवाला परिवर्तनों के बिना तालबद्ध और गम्य भाषण का अभ्यास करें। अपने भाषण को बेहतर बनाने का अवसर ले लो और कुछ गलत कह कर व्यक्ति के ध्यान को परेशान मत करो।
  • यह महत्वपूर्ण है कि किसी स्क्रिप्ट को पढ़ना न पड़े।
  • चित्र का उपयोग रैपिड सम्मोहन चरण 2
    2
    व्यक्ति को मानसिक और शारीरिक रूप से तैयार करें चूंकि उसे शिथिल होना चाहिए, आपको उसे पता होना चाहिए कि आप उसे हल्के ढंग से स्पर्श करेंगे ताकि सम्मोहन पर ध्यान समाप्त करने के लिए उसे आश्चर्यचकित न करें। यदि व्यक्ति स्कर्ट पहन रहा है, तो एक कंबल दें ताकि वह पैर को कवर कर सके और शरीर की स्थिति के बारे में चिंता न करें।
    • इसके अलावा, उसे सूचित करें कि खांसी या बढ़ने में कोई समस्या नहीं है। एक जैविक समारोह को नियंत्रित करने के लिए प्रयास करना फोकस समाप्त होता है
    • व्यक्ति से अपने पैरों को पार करने के लिए मत पूछो, या वे अपने पैर reposition करके खुद को विचलित कर सकते हैं अगर वह चश्मा पहन रही है, तो उसे निकालने के लिए कहें
  • चित्र का उपयोग रैपिड सम्मोहन चरण 3
    3
    समझाओ कि व्यक्ति को उसके बारे में चिंता करने की कोई ज़रूरत नहीं है डर उसे सम्मोहन में आने से बचा सकता है, इसलिए उसे उन चीजों से अवगत कराएं जो वह उसे आश्वस्त करने के लिए हेरफेर करने में असमर्थ हैं।
    • बस कहते हैं, "यह एक पूरी तरह से सुरक्षित प्रक्रिया है। आप उन्नत विश्राम और फोकस की स्थिति में प्रवेश करेंगे, लेकिन आप पूरी समय पर नियंत्रण में होंगे।"
  • उपयोग रैपिड सम्मोहन चरण 4 का शीर्षक चित्र
    4
    अनुमति पूछें हमेशा पूछें कि क्या व्यक्ति शुरुआत से पहले सम्मोहित होने के लिए तैयार है सहमति सुनिश्चित करने के लिए महत्वपूर्ण है कि व्यक्ति तैयार हो और प्रक्रिया के लिए पर्याप्त शांत हो।
    • बस पूछो "क्या आप सम्मोहित होने के लिए तैयार हैं?"
  • उपयोग रैपिड सम्मोहन चरण 5 का शीर्षक चित्र
    5
    पता है कि हर कोई उसी तरह प्रतिक्रिया नहीं करता है किसी को इस प्रक्रिया में भाग लेने और सफलता के लिए मनोवैज्ञानिक रूप से अतिसंवेदनशील होने के लिए तैयार होना चाहिए। कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि लगभग 80% लोग मध्यम से अतिसंवेदनशील होते हैं, जबकि 10% अतिसंवेदनशील होते हैं और 10% खराब संवेदी होते हैं।
    • संवेदनशीलता काल्पनिक और सहानुभूति के प्रति व्यक्ति के झुकाव से संबंधित है। पढ़ने और अन्य गतिविधियों पर ध्यान केंद्रित करने की क्षमता भी संवेदनशीलता के साथ जुड़ा हुआ है।
    • बहुत से लोग दावा करते हैं कि सम्मोहन कुछ बाहरी आवाज़ों और विकर्षणों के साथ सेटिंग्स को आराम करने में आसानी से होता है, लेकिन जितना ज्यादा यह निश्चित रूप से परेशान नहीं करता है, उतने ही सर्वेक्षणों से पता चलता है कि सम्मोहन वातावरण को ध्यान में रखते हुए आसानी से काम करता है।
  • भाग 2
    आठ शब्द शामिल करना

    उपयोग रैपिड सम्मोहन चरण 6 का शीर्षक चित्र
    1
    व्यक्ति के सामने एक हाथ खींचते वक्त "मेरा हाथ दबाएं" कहो आदर्श रूप में, यह बहुत दृढ़ता से करना चाहिए, केवल हाथ की टिप को छूने के लिए ताकि समय निकाला जा सके, इसे निकालना संभव हो।
  • उपयोग रैपिड सम्मोहन चरण 7 का शीर्षक चित्र



    2
    व्यक्ति के चेहरे पर दूसरी तरफ गुजरते वक्त "अपनी आँखें बंद करें" कहें इस प्रकार, उसका ध्यान उसके दो हाथों से एक साथ पर कब्जा कर लिया जाएगा
  • उपयोग रैपिड सम्मोहन चरण 8 का शीर्षक चित्र
    3
    "नींद" कहो और हाथ को आयोजित किया जा रहा है। उस व्यक्ति का हाथ गिर जाएगा, जैसे कि आदेश का पालन करना। विचार उसे आश्चर्य है दृढ़तापूर्वक और आधिकारिक रूप से बोलें
    • प्रक्रिया को लगभग चार सेकंड लेना चाहिए: आश्चर्य और गति बहुत महत्वपूर्ण हैं
  • भाग 3
    समाप्ति सम्मोहन

    छवि का उपयोग करें रैपिड सम्मोहन कदम 9
    1
    व्यक्ति को गहन कृत्रिम निद्रावस्था में ले जाने के लिए तैयार हो जाओ। यह प्रक्रिया का पालन करना आवश्यक है ताकि प्रेरण का प्रारंभिक झटका खो न जाए। ऐसा करने के लिए, कुछ वाक्यों को शांति से दोहराने के लिए व्यक्ति को गहरी नींद में जाने का अनुरोध करना।
    • सम्मोहन में तल्लीन करने के दो सर्वोत्तम तरीके हैं: अपने सिर हिला और एक प्रदर्शन उलटी गिनती. नीचे दिए गए चरणों में तरीकों को जानें और उस एक को चुनें जिसके साथ आप सबसे आरामदायक महसूस करते हैं।
  • छवि का प्रयोग रैपिड सम्मोहन चरण 10 का उपयोग करें
    2
    व्यक्ति के सिर को घुमाएं यदि आप अपना हाथ निकालते हैं तो आपका सिर गिर जाता है, इसे गहरा विश्राम राज्य बनाने के लिए झुकाव उसके हाथों से उसके सिर को पकड़ो और उसे हिलाएं। उसे गर्दन में आराम करने के लिए कहो और विश्राम के बाकी हिस्सों में फैल जाने की अनुमति दें। जब तक व्यक्ति गहरी नींद में प्रवेश नहीं करता तब तक जारी रखें
    • आप ऐसा कुछ कह सकते हैं जैसे "जैसे आप अपने सिर को हिलाते हैं, आप एक गहरी यात्रा में जाएंगे। जितना मैं रॉक, उतना गहरा हो जाता है जितना तुम सो जाओ, उतना ही आप बेहतर महसूस करते हैं, जितना अधिक आप बेहतर महसूस करते हैं ..."।
  • छवि का उपयोग करें रैपिड सम्मोहन चरण 11
    3
    नीचे की गणना करने का प्रयास करें कहो कि उस व्यक्ति को पांच से एक के बराबर के रूप में अधिक आराम मिलेगा प्रत्येक संख्या के लिए, भावना का वर्णन करें: "एक, विश्राम आपके शरीर के माध्यम से फैल रहा है। दो, विश्राम गहरा होता जा रहा है। तीन, तुम्हारा दिमाग आराम कर रहा है। चारो, आप छूट के अलावा कुछ नहीं महसूस करते हैं। हर दूसरे को अधिक आराम। "
    • आप कुछ भी कहने की कोशिश भी कर सकते हैं, "दस, आप विश्राम महसूस कर रहे हैं।" नौ, यह गहरा और गहराई से चल रहा है। आठ, महान, आप महान कर रहे हैं, दीप, छह गहरी, यह सही है पांच, यह, अब पूरी तरह से आराम करो, चार, तीन, बहुत अच्छी तरह से दो, दुनिया से भी आगे बढ़ें एक, शून्य, अब आप एक गहरी सांस में हैं।
  • उपयोग रैपिड सम्मोहन चरण 12 का शीर्षक चित्र
    4
    उसे तैयार करने के लिए व्यक्ति को तैयार करने के लिए शुरू करें उसे उठने से पहले, उसे बताओ कि वह चेतना वापस पाने के लिए लगभग समय है एक शांतिपूर्ण संक्रमण के लिए, यह बताएं कि एक व्यक्ति कैसा महसूस करेगा जब वह सम्मोहन छोड़ देता है उसे बताओ कि वह यात्रा को शांत और आरामदायक महसूस कर देगा।
    • कुछ युक्तियों का उपयोग करें जो आपको ऐसा महसूस कर सकें कि आप वास्तविक दुनिया में लौट रहे हैं। धीरे-धीरे बात करना बंद करो और एक अधिक सामान्य संवादात्मक स्वर का उपयोग करें, जैसा आप वास्तविक जीवन में करेंगे। उसे नाम से बुलाओ और उसके जीवन की याद दिलाएं
  • चित्र का उपयोग रैपिड सम्मोहन चरण 13
    5
    व्यक्ति को जगाएं कहो वह दस की उलटी गिनती के बाद जगाएगा जैसे ही गिनती समाप्त होती है, कम चुपचाप से बात करें "दस की तरह कुछ कहो, तुम जाग रहे हो। नहीं, तुम वापस चेतना में आ रहे हो.आइट, आप अपना जीवन याद कर रहे हैं। छह, आपको लगता है जैसे तुम गहरी नींद से जाग रहे हो ..."
  • सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (15)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com