IhsAdke.com

स्व सम्मोहन का उपयोग करके अपनी नींद कैसे प्रेरित करें

आप अनिद्रा से पीड़ित हैं या सिर्फ दिन के लिए दिन के तनाव के साथ अभिभूत महसूस कर रहे हैं, तो नींद पर पकड़ बिस्तर में झूठ के रूप में सरल कुछ नहीं हो सकता है और अपनी आँखें बंद कर सकते हैं। कई विकर्षण और तनावपूर्ण विचार शरीर को बाकी की जरूरत के मुताबिक देने की आपकी क्षमता में हस्तक्षेप कर सकते हैं। सम्मोहन आप अपने घर में इन परेशान विचारों बंद कर देते हैं और यह एक पेशेवर द्वारा किया जा सकता है या खुद ही कर सकते हैं। ज्यादातर विशेषज्ञों का निम्न मार्गदर्शिका hipnose.O के राज्य तक पहुंचने के लिए आप इन चरणों को मदद करने के लिए एक जीवन शैली अतिरिक्त टिप्स मार्गदर्शन और प्रदान करेगा विश्राम, बल का सुझाव है, ध्यान फोकस और छवि प्रदर्शन के संयोजन की अनुशंसा यह आराम करने के लिए और आरामदायक सोने की स्थिति में प्रवेश करती है

चरणों

भाग 1
मन सुखाने

शीर्षक से चित्रण अपने आप को सम्मोहन का उपयोग करके स्लीप करें चरण 1
1
आरामदायक रहो इससे पहले कि आप सो सकते हैं, आपको आराम करने की आवश्यकता है ताकि आपका मन वर्तमान माहौल में फंस न जाए। बिस्तर की तैयारी करते समय, आरामदायक, आरामदायक कपड़े पहनना निष्पक्ष कपड़े आइटम आपको विचलित कर सकते हैं या आपको असुविधाजनक बना सकते हैं फिर एक आरामदायक स्थान खोजें। यदि आप अभी तक बिस्तर के लिए तैयार नहीं हैं, आरामदायक स्थिति प्राप्त करें, जैसे सोफे पर क्रॉस लेग बैठा यदि आप बिस्तर पर झूठ बोल रहे हैं, तो उस स्थिति में झूठ बोलें जहां आप आराम कर सकते हैं
  • आपको उस स्थान को ढूंढना होगा जहां आपको सबसे अधिक आराम मिलेगा। यह धातु और शरीर की छूट की ओर पहला कदम है
  • शीर्षक से चित्रण अपने आप को सम्मोहन का उपयोग करके स्लीप करें चरण 2
    2
    पर्यावरण तैयार करें शरीर एक अंधेरे वातावरण में सोने के लिए बेहतर तैयार होगा। ऐसा इसलिए है क्योंकि प्राकृतिक नींद हार्मोन, मेलाटोनिन का उत्पादन होता है, जब आप अंधेरी जगह में होते हैं। जब आप सोने की तैयारी करते हैं, तो किसी भी मजबूत रोशनी को बंद कर दें। टेलीविजन, सेल फोन, टैबलेट, कंप्यूटर या अन्य उपकरणों जैसे विकर्षणों से बचने की कोशिश करें।
    • यह मेलाटोनिन के उत्पादन में मदद नहीं करेगा, आंखों और मस्तिष्क को आराम देने के अलावा।
  • शीर्षक से चित्रण अपने आप को सम्मोहन का उपयोग करके स्लीप करें चरण 3
    3
    बिस्तर पर जाने से पहले आराम करने की गतिविधियां करें अपने दिमाग को खाली करने और नींद की तैयारी करने का सबसे अच्छा तरीका है सोते समय से पहले एक छूट गतिविधि के माध्यम से। इन गतिविधियों में पढ़ने, ध्यान, या पहेली पहेली शामिल हैं। वे अब भी मन में गुरु की मदद करते हैं और दिन की आपकी चिंताओं को आराम देते हैं। आप किताब या क्रॉसवर्ड उत्तर में वर्णों पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं।
    • बिस्तर से पहले बहुत ज्यादा टीवी देखने से बचें यह इसे बहुत अधिक उत्तेजित कर सकता है और मेलाटोनिन के उत्पादन को प्रभावित कर सकता है।
    • अध्ययनों से पता चलता है कि सोते समय से पहले आराम करने की गतिविधियों का अभ्यास करना, जैसे कि सांस लेने में, सांस लेने से लड़ने में मदद कर सकता है।
  • भाग 2
    आत्म सम्मोहन के साथ सो रही है

    शीर्षक से चित्रण अपने आप को सम्मोहन का उपयोग करते हुए सो जाओ चरण 4
    1
    अपना मन खाली करें आप खुद को आत्म सम्मोहन में सोने के लिए मदद कर सकते हैं यह वह तरीका है जिसमें आप अपने आप पर ध्यान केंद्रित करते हैं, श्वास और भीतर की सोची प्रक्रिया ताकि शांत हो सके ताकि आप सो सकें। आरंभ करने के लिए, आपको अपना मन खाली करना होगा। आम तौर पर, सोने से पहले जिन चीज़ों पर हम सोचते हैं, वे बड़े और अधिक चिंताजनक लगते हैं। नींद के इस चरण को सोचा के चरण कहा जाता है। यह आपके नींद के चक्र में बात है, जहां आप अपने दिन या जो अभी भी होने वाले चीजें में हुआ है, उन सभी चीजों को दोहराने पर ध्यान केंद्रित करते हैं।
    • इस कदम को छोड़ने और मन की चिंताओं को दूर करने की कोशिश करें, श्वास लेने पर ध्यान केंद्रित करें और विश्राम के स्थानों की कल्पना करें। ऐसा किया जा सकता है की तुलना में आसान हो सकता है यदि आपको अपने विचारों को अपने सिर से बाहर करने में कठिनाई हो रही है, तो अपने शरीर के हर हिस्से को आराम करने पर ध्यान दें। आखिरकार, छूट आ जाएगी
  • शीर्षक से चित्रण अपने आप को सम्मोहन का उपयोग करके स्लीप करें चरण 5
    2
    शरीर के तनाव को छोड़ दें अपने पैर की उंगलियों के साथ शुरू करो और अपने सिर पर चढ़ो। प्रत्येक पैर की हड्डी को ले जाएं या फ्लेक्स करें ताकि आप उन्हें आगे बढ़ सकें। अब अपनी उंगलियों को आराम करो और किसी भी तनाव को आप महसूस कर रहे हैं। अपने पैर की उंगलियों को किसी भी दबाव या ऊर्जा के बिना नरम लग रहा है।
    • , शरीर के बाकी के साथ ऐसा करने में यह tensing और उसके बाद हर पेशी में तनाव जारी रखें। शरीर के ऊपरी भाग पर चढ़ने, पैर, टखने, घुटने, पैर, कमर, पीठ, छाती, कंधे, उंगलियों, हाथ, अग्र-भुजाओं, कोहनी, हाथ, गर्दन, गर्दन, जबड़े, चेहरा, मुंह, आँखें और कान पर ध्यान केंद्रित ।
  • चित्रण शीर्षक से अपने आप को सम्मोहन का उपयोग करते हुए सो जाओ चरण 6
    3
    एक गहरी सांस लें जब शरीर शांत हो जाता है, तो आप सांस लेने के व्यायाम शुरू कर सकते हैं। अपनी आँखें बंद करने के लिए मत भूलना गहरी और गहराई से श्वास लेना। धीरे धीरे साँस लें और महसूस करें कि आपके फेफड़ों से हवा आ रही है। छाती पर ध्यान दें और जिस तरह से आप अपने शरीर से बाहर आ रही श्वास महसूस करते हैं मन को सांस पर पूरी तरह ध्यान दें, जैसा कि हवा में प्रवेश होता है और शरीर से धीरे-धीरे निकलता है।
    • अपना मुंह खोलें और अपने जबड़े की मांसपेशियों को आराम करो अपनी सांस को बल न दें उसे आसानी से आराम से और आसानी से जारी रखने की अनुमति दें।
    • अपने शरीर को अपने सांस की हर सांस में और बाहर सांस लेने के बाद गद्दे पर आराम महसूस करें। सम्मोहन के प्रभाव गहरे ध्यान है, जो भौतिक शरीर है, समय की एक विकृति और उत्साह की एक महान भावना को हटाने की भावना की तरह दिखता है के लिए दिखना चाहिए।
  • शीर्षक से चित्रण अपने आप को सम्मोहन के प्रयोग से सो रही है चरण 7
    4
    एक आराम जगह की कल्पना करें शरीर को आराम करने और सांस पर नियंत्रण पाने के बाद, नींद का काल्पनिक चरण शुरू करना आवश्यक है। इसके लिए, सबसे अधिक आरामदायक जगह या स्थिति के बारे में सोचें यह एक मध्य ग्रीष्मकालीन बीच, एक खूबसूरत दिन पर एक गोल्फ कोर्स, पहाड़ों में एक झोपड़ी में एक चिमनी या घर के पिछवाड़े में एक झूला भी हो सकता है जिसमें आप बड़े हो गए थे। अपने आप को इस विश्राम जगह में विसर्जित कर, अपने आप में कल्पना करो।
    • याद रखें कि इस जगह, गंध और ध्वनियों में आपको कैसा महसूस हुआ। जितनी अधिक मानसिक छवि बनाई गई है, उतनी ही आपको आराम मिलेगी। ऐसी जगहों की कल्पना कर सकते हैं जो इस जगह में हो सकते हैं, जो लोग मौजूद हैं, आपको क्या खाना है, आप क्या सुन सकते हैं, या इसके बारे में कोई अन्य विशिष्ट विशेषता
    • अध्ययनों से पता चलता है कि मस्तिष्क द्वारा बनाई गई छवि पर ध्यान केंद्रित करना बीटा तरंगों को कम करता है और अल्फा और थीटा तरंगों को बढ़ाता है, जिसके परिणामस्वरूप विश्राम और उनींदापन की भावना होती है।



  • शीर्षक से चित्रण अपने आप को सम्मोहन का प्रयोग करके स्लीप करें चरण 8
    5
    एक मंत्र चुनें अगर किसी विशिष्ट स्थान की कल्पना करना मुश्किल है, तो आप सोने के लिए सहायता के लिए एक आंतरिक मंत्र बना सकते हैं। जैसे चिकनी अभिव्यक्ति की कोशिश करो घर, शांत, सो जाओ या सुंदर घर, गहरी नींद. शब्दों के अर्थ पर ध्यान केंद्रित करते हुए, प्रत्येक साँस छोड़ते समय मंत्र को दोहराएं।
    • यह साबित हो चुका है कि मस्तिष्क के अत्यधिक स्थानीयकृत क्षेत्रों में सुझाव नियंत्रण गतिविधियों की छूट और ताकत, आप सोच पैटर्न को प्रभावी ढंग से रीकोड करने की इजाजत देते हैं। इस मामले में, आप बिस्तर से पहले आराम से विचारों को बढ़ाते समय तनावपूर्ण विचारों को कम करते हैं।
    • मानव मस्तिष्क सुझाव के लिए अविश्वसनीय रूप से अतिसंवेदनशील है, और एक सकारात्मक अभिव्यक्ति को दोहराते हुए आपके अवचेतन पर स्थायी प्रभाव पड़ सकता है।
  • शीर्षक से चित्रण अपने आप को सम्मोहन का प्रयोग करके स्लीप करें 9
    6
    एक सम्मोहन रिकॉर्डिंग करें अगर उपरोक्त कामों में से कोई भी नहीं है, तो अपने लिए एक सम्मोहन रिकॉर्डिंग करने का प्रयास करें सभी चरणों को याद रखना मुश्किल हो सकता है, यदि आप अभी शुरू कर रहे हैं, और जो कदम आप भूल गए हैं, उन्हें रोकने के लिए रोकें आपको आराम के समय से बाहर ले जा सकता है ऊपर ध्यान दिशानिर्देश समझाओ। विभिन्न सुझावों और छवियों के साथ प्रयोग करने की कोशिश करें, विभिन्न स्थितियों और मंत्रों के लिए अलग-अलग रिकॉर्डिंग करें अपने सकारात्मक या सकारात्मक अभिव्यक्तियों को शामिल करें ताकि आप उन्हें सुन सकें और ध्यान के दौरान उन्हें कहने के लिए याद कर सकें।
    • टेप को सुनें, जब आप सोने की कोशिश करते हैं शोध से पता चलता है कि एक रिकॉर्डिंग को सुनना जो श्रोता को "गहरी नींद" करने के लिए प्रोत्साहित करता है, नींद और गहरी नींद को सुधारने में मदद कर सकता है।
  • शीर्षक से चित्रण अपने आप को सम्मोहन का उपयोग करते हुए स्लीप करें 10
    7
    अभ्यास। ये गतिविधियां, हालांकि वे आसान लगती हैं, रातोंरात काम नहीं करेंगे। आपको छूट की तकनीक के लिए उपयोग करने के लिए समय की आवश्यकता हो सकती है, इसलिए चिंता न करें कि वे तुरंत काम न करें। आप समय के साथ उन्हें बेहतर तरीके से पेश करेंगे जितना अधिक आप अपने आराम स्थान के बारे में सोचते हैं, उतना यथार्थवादी यह हो जाएगा
    • थोड़ी देर बाद, आप हर रात तेजी से और बेहतर सोते हैं
    • यदि आप रात में जागते हैं तो आप उसी तकनीक का उपयोग कर सकते हैं वे आसानी से नींद में वापस जाने में आपकी सहायता कर सकते हैं जैसे कि रात में सोते रहने में आपकी सहायता करना।
  • भाग 3
    अच्छी नींद की आदतें पैदा करना

    शीर्षक से चित्रण अपने आप को सम्मोहन का प्रयोग करके स्लीप करें चरण 11
    1
    कैफीन खपत से बचें कैफीन एक उत्तेजक है जो आपके सिस्टम में रहता है एक लंबे समय के बाद भी जब पेय या भोजन का सेवन किया गया है। रात में बहुत देर तक कॉफी, सोडा, और कैफिनेटेड चाय जैसे पेय से बचें। चॉकलेट खाने या कैफीन युक्त सामग्री वाले किसी भी भोजन से बचें।
    • ध्यान रखें कि डिकैफ़िनेटेड पेय पदार्थों में कैफीन की एक छोटी सी मात्रा शामिल हो सकती है
  • शीर्षक से चित्रण अपने आप को सम्मोहन का उपयोग करके स्लीप करें 12
    2
    थोड़ा खा लो और जल्दी खाओ जब हम भारी भोजन खाते हैं, पाचन तंत्र को पाचन बनाने के लिए कड़ी मेहनत करने की आवश्यकता होती है। रात में देर से बड़े, प्रोटीन समृद्ध भोजन खाने से बचें इससे भोजन की बड़ी मात्रा को देखते हुए पाचन प्रक्रिया में अधिक समय लगेगा
    • अच्छे परिणाम के लिए, बिस्तर पर जाने से पहले एक या दो घंटे के लिए कुछ भी खाने की कोशिश न करें।
    • यदि आप प्रायः बाथरूम में जाते हैं, तो बिस्तर से पहले खपत वाले द्रव की मात्रा कम करने पर विचार करें।
  • पिक्चर शीर्षक से सम्मोहन का उपयोग करके अपने आप को स्लीप करें चरण 13
    3
    समझें कि शारीरिक व्यायाम कैसे सोता है सोते समय से पहले व्यायाम करना नींद के चक्र के लिए हानिकारक माना जाता है। हालांकि, जब तक आपके पास सटीक ज्ञान नहीं है कि व्यायाम आपकी नींद को कैसे प्रभावित कर सकता है, तो सोते समय कुछ घंटों से पहले ऐसा करना बेहतर होगा। चलने से बचें, गहन हृदय-क्रियाकलाप कर रहे हैं, और सोते समय से पहले ही अन्य भारी व्यायाम करें।
    • यदि आप रात में व्यायाम करने की योजना बनाते हैं, तो कुछ प्रकाश कर लें, जैसे योगा या पैदल चलना
  • पिक्चर शीर्षक से अपने आप को सम्मोहन का उपयोग करते हुए सो जाओ चरण 14
    4
    एक सोने का समय सेट करें आपका शरीर परिभाषित समय और लय के साथ काम करता है यदि आपको रात में सोते समय परेशानी होती है, तो हर रात एक ही समय या एक ही समय में नीचे झुकने का प्रयास करें। एक स्थापित रूटीन होने और हर रात एक ही समय के आसपास बिस्तर पर जाने से आपके शरीर और मन को यह पहचानने में मदद मिल सकती है कि यह सोने की तैयारी करने का समय है।
    • यह भी अधिक उपयोगी होगा यदि आप एक समान गतिविधि करते हैं, जैसे पढ़ने या पहेली पहेली, एक ही समय में भी। ये गतिविधियां एक संकेत के रूप में काम करेंगे जो आप सोने के लिए तैयार हो रही हैं।
  • युक्तियाँ

    • एक चिकित्सक से परामर्श करें कभी-कभी सो विकार कुछ चिकित्सा समस्या का लक्षण होता है, जैसे कि स्लीप एपनिया इन शर्तों के लिए, उचित उपाय करने के लिए डॉक्टर से परामर्श करना सबसे अच्छा है।
    • यदि आपके वातावरण में रात के समय शोर के साथ परेशानी हो रही है, तो एक आराम गीत या परिवेश की आवाज सुनो मन और शरीर की ध्यानित स्थिति को प्रेरित करने के लिए विकसित महत्वपूर्ण गीत हैं। पृष्ठभूमि संगीत चलाएं जैसे आप सोने की तैयारी करते हैं जल्द ही आपका मन संगीत को नींद से जोड़ना सीखना होगा
    • दवाओं या अल्कोहल से बचें दवाओं या अल्कोहल लेने से आपको तेज़ी से सो सकते हैं, लेकिन उनका परिणाम हल्का नींद चक्र और कम बाकी है जिससे शरीर और मस्तिष्क को नुकसान हो सकता है। जोखिम और शराब भी नशे की लत और नशे की लत का कारण बन सकते हैं।
    • कान प्लग पहनें यदि आप नींद के लिए चुप्पी पसंद करते हैं, तो ईयरप्लग पहनने से किसी भी विकर्षण को कम करने में मदद मिल सकती है, जब आप सोने की स्थिति में होते हैं।

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (15)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com