IhsAdke.com

किशोरावस्था में सोना आसान है

कई किशोरों को रात में सोते समय परेशानी होती है यदि आपके पास एक व्यस्त दिन है तो यह एक बड़ी समस्या हो सकती है। आपका स्कूल, आपके अभ्यास के खेल, गर्मियों में नौकरी मिलती है और अन्य घटनाएं अच्छी जगह नहीं होती हैं जब आप सोते ही सोचते हैं क्योंकि आप बहुत थके हुए हैं यह लेख जानने के लिए कि कैसे आसानी से सो जाओ और अच्छी रात का आराम करें।

चरणों

विधि 1
अच्छी तरह से अग्रिम योजना

  1. 1
    बिस्तर से पहले मत खाओ भोजन आपको ऊर्जा देगा और पेट की मांसपेशियों को सक्रिय करेगा, जिससे आप जाग सकते हैं। यदि आप रात में 11 बजे सोते रहने की सोच रहे हैं, तो 7:00 बजे से 9:00 बजे तक कुछ और नहीं खाएं जब तक आप बहुत भूख लगी न हों। भोजन के पाचन के लिए न्यूनतम समय दो घंटे है, इसलिए यह आपकी गणना का आधार होना चाहिए। इस समय खाने के प्रकार के प्रकार के आधार पर भिन्न हो सकते हैं - उदाहरण के लिए, यदि आप फीज़ोडा के कई व्यंजन खाते हैं, तो निश्चित रूप से सोने से पहले इंतजार करने का समय बहुत अधिक होगा
  2. 2
    बिस्तर पर जाने से पहले कुछ घंटों का झेल लें। यदि आप सोने के लिए जाने पर आपके बाल गीला होते हैं, तो इसे सूखा
  3. 3
    टीवी देखने या अपने कंप्यूटर का प्रयोग शुरू न करें कुछ अध्ययनों से पता चला है कि सोने से पहले एक घंटे के लिए स्क्रीन के सामने होने से व्यक्ति को नींद आना मुश्किल हो सकता है।

विधि 2
नींद के लिए तैयार हो जाओ

  1. 1
    आप सो जाने में मदद करने के लिए गर्म दूध का एक गिलास पीते हैं।
  2. 2
    सोने से पहले, शांत होने और आराम करने की कोशिश करें। कुछ करने या कसरत करने के लिए बाहर जाने के बजाय, किताब पढ़ो या अपने परिवार के सदस्यों से थोड़ी सी बात करें। सोची जाने से पहले काम करने के संबंध में ऐसा ही होता है। यदि आप सोने के लिए जाने से पहले उस विशाल टॉवर सूची को खत्म करने का प्रयास करते हैं, तो आपका मन काम करना जारी रखेगा, भले ही आप सोते रहने की कोशिश कर रहे हों। बात करने के लिए एक समय है - यदि आप एक संगठित व्यक्ति हैं, तो बड़ी संख्या में चीजों के बारे में चिंता किए बिना नींद आना आसान होगा।
  3. 3
    रात के लिए पोशाक यदि आप ठंडे मौसम में रहते हैं, तो तापमान के साथ 0 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने के लिए, आपको गर्म होना चाहिए - कुछ सामग्री से बने स्नान वस्त्र और चप्पल का उपयोग करें जो आपको गर्म रखता है। विशेष रूप से जो दक्षिण क्षेत्र में रहते हैं और दक्षिण-पूर्व के कुछ हिस्सों में रहते हैं, सर्दियों के लिए तैयार रहना अच्छा है, क्योंकि यदि आप ठंडे होते हैं, तो आप सोते हैं, और आप कई रोगों जैसे सर्दी, । दूसरी ओर, यदि मौसम में मदद करता है और आप 30 डिग्री सेल्सियस से अधिक तापमान वाले वातावरण में हैं, तो आप अपने अंडरवियर में ठंडा होने के डर से सो सकते हैं। आप अंडरवियर या शॉर्ट्स (और लड़कियों के लिए एक शर्ट) की एक जोड़ी में सो सकते हैं। आपको हमेशा जो ध्यान रखना चाहिए, उस क्षेत्र का न्यूनतम तापमान है जिसमें आप रहते हैं। कुछ मामलों में, आप पा सकते हैं कि आप हल्के से सोने के लिए पर्याप्त गर्म हैं, लेकिन दिन के शुरुआती घंटों के दौरान, कई कारकों के कारण आमतौर पर तापमान में थोड़ी गिरावट आती है अगर रात के बीच में ठंडी हो जाती है और आप तैयार नहीं हैं, तो आप रात को परेशान हो सकते हैं। उच्च तापमान वाले क्षेत्रों के लिए, 36-37 डिग्री सेल्सियस से ऊपर, आप बिना किसी कपड़ों के भी सो सकते हैं। ज्यादातर लोग कपड़ों के बिना सोते रहना पसंद करते हैं क्योंकि उन्हें इसे और अधिक आरामदायक लगता है - अगर तापमान की अनुमति मिलती है, तो आप इसे खरीद सकते हैं
  4. 4
    सही चीजों का पता लगाएं जिन्हें आपको अच्छी रात की नींद लेने की आवश्यकता होगी। यदि यह ठंडा है, तो आपको एक गर्म कंबल या रजाई की आवश्यकता होगी। यदि यह गर्म है, तो शायद एक ठंडा गीला तौलिया आपको ठंडा करने में मदद करेगा।
  5. 5
    अपने दांतों को ब्रश करें, अपना चेहरा धो लें, अपने बालों को ब्रश करें और बाथरूम का उपयोग करें इस तरह, आप आराम से सो सकते हैं और आराम से सो सकते हैं।
  6. 6
    बिस्तर पर जाने से पहले, उस जगह पर लिखिए जो आप को अगले दिन एक जगह में करना होगा जिसे आप जानते हैं। अपनी कार्रवाई का परिणाम लिखें - उदाहरण के लिए, "इस विज्ञान परियोजना को समाप्त करें" - और इसे पूरा करने के लिए आपको अगले भौतिक कार्रवाई की आवश्यकता है - उदाहरण के लिए, "स्टोर या किताबों की दुकान पर जाएं।" यह आपके मन को "पेपर को इन चिंताओं को छोड़" करने में मदद कर सकता है और आपका मन खुद को आश्वस्त करेगा

विधि 3
अपना मन तैयार करें




  1. 1
    प्रकाश व्यवस्था को समायोजित करें कुछ को रात में सोने के लिए एक पूरी तरह से अंधेरे जगह की जरूरत है, और दूसरों को थोड़ा प्रकाश पसंद करते हैं। थोड़ी सी प्रकाश के साथ या उससे दूर होने के साथ प्रकाश को समायोजित करें, ताकि आप आरामदायक महसूस कर सकें और एक वातावरण में सोने के अनुकूल हो।
  2. 2
    अपने बिस्तर में अपने आप को आराम करो। एक अच्छी स्थिति खोजें और अपनी पूरी कोशिश करें कि आप गर्म हो जाएं ताकि आप आराम से, शांत हो और चुपचाप सो सकें।
  3. 3
    सही मात्रा में और सही समय पर अलार्म घड़ी सेट करें।
  4. 4
    एक किताब के कुछ पन्नों को पढ़ें या शोर की ज़रूरत के बिना कुछ पाएं, जैसे आपके सिर में एक सुंदर कहानी की कल्पना करना। आपकी कल्पना बहुत शक्तिशाली है और यह एक ऐसी तकनीक है जो आपकी सहायता कर सकती है - जब आप कहानियों का आविष्कार करते हैं, तो आप अपना दिमाग ध्यान केंद्रित करते हैं और आप सोते हुए शांति से सोते हैं।
  5. 5
    अगर आपको लगता है कि इससे आपकी मदद मिलेगी, तो आपको सोने के लिए चिकनी, शांत संगीत के साथ अपने आईपॉड / एमपी 3 प्लेयर पर एक प्लेलिस्ट बनाएं। वैकल्पिक रूप से, आप किसी ऑडियो बुक को सुनने की कोशिश कर सकते हैं। आप संगीत या रेडियो प्रोग्राम भी सुन सकते हैं। कुछ घड़ी रेडियो के पास एक ऐसा फ़ंक्शन होता है जिसका उपयोग रेडियो बंद करने के लिए किया जा सकता है, जिसे आमतौर पर "नींद" समारोह, या सो फ़ंक्शन कहा जाता है। आप इस सेटिंग का उपयोग किसी निश्चित समय के बाद बिजली बंद करने के लिए कर सकते हैं, खासकर जब आप सोते हैं कई डिवाइस इस प्रकार के कॉन्फ़िगरेशन की पेशकश करते हैं, इसलिए आप समय की अवधि के बाद उन्हें बंद करने के लिए प्रोग्राम कर सकते हैं। यह कई कारणों के लिए उपयोगी है - आप पूरे रात शोर नहीं लेंगे और अभी भी कुछ ऊर्जा बचाएंगे।

विधि 4
रोशनी बंद होने पर क्या करना है

  1. 1
    चिंता न करें कि आपको कितना आराम मिलेगा सोने के लिए, आपको सोचने की कोशिश नहीं करना है अपने आप को विचलित करें और आप सो जाएंगे।
  2. 2
    एक आरामदायक स्थिति में बैठकर और अपनी आँखें बंद करने की कोशिश करें धीरे-धीरे, आपके दिमाग में दिन की घटनाओं को पारित करें, आप क्या करते हैं या नहीं करते हैं। विशेष रूप से उन चीजों के बारे में सोचें जिन्हें आपने पूरा किया है और जीत हासिल की है।
  3. 3
    आराम करो और अपने आप से कहो कि आप सो जाएगा। उन सभी चीजों पर ध्यान न दें जो आपके मन में जाते हैं। रहस्य यह है कि आपका मन भटकने की कोशिश करे, आपके विचार फ्लोट हों और कम समय में आप सोएंगे।

युक्तियाँ

  • प्राकृतिक नींद दवाएं, जैसे मेलेटनिन गोलियां, फार्मेसियों में पाई जा सकती हैं और ओवर-द-काउंटर खरीदी जा सकती हैं। हालांकि, भले ही आप प्राकृतिक दवाएं खरीदते हैं, केवल उन्हें विशेष अवसरों पर ही इस्तेमाल करते हैं, क्योंकि आपको किसी प्रकार की दवा के उपयोग के बिना सोते रहने में सक्षम होने की आवश्यकता होती है, भले ही वह प्राकृतिक हो।
  • समय पर सो जाने के लिए अपना रूटीन व्यवस्थित करें, जब आपको जागने की आवश्यकता होती है यदि आपको 6:00 बजे जागना है यह 10:00 बजे बिस्तर पर जाने के लिए सलाह दी जाएगी आपको प्रति रात कम से कम 8 घंटे नींद की आवश्यकता होती है, जिससे आपका मस्तिष्क आराम कर सकता है और आपका शरीर अपनी ऊर्जा की भरपाई कर सकता है - जब आप बढ़ रहे हैं, तो एक स्वस्थ नींद आना और भी महत्वपूर्ण है।
  • अपने बिस्तर के बगल में एक गिलास पानी रखो ताकि आप प्यास जगा सकें अगर आप उसे ले जा सकें
  • यदि आपके पास सोते समय बिस्तर नहीं है, तो आरामदायक सोफे खोजें। यदि आपको मंजिल पर सोना पड़ता है, तो देखें कि क्या आप हवाई गद्दा प्राप्त कर सकते हैं या उस स्थान के नीचे कई मोटी कंबल / रजाई डाल सकते हैं जहां आप झूठ करेंगे।
  • अच्छे नतीजे के लिए नींद के एक मानक और जाग (सप्ताहांत पर भी) रखें
  • यह जांचने के लिए मत भूलें कि क्या कमरे के तापमान में आपकी मदद करने के लिए एक संतोषजनक स्तर है।
  • थोड़ा कूलर तापमान पर कमरे छोड़ने से आपको बेहतर सोता मिलेगा। यह एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति तक अलग-अलग हो सकता है, लेकिन आम तौर पर, अगर कमरे में बहुत गर्म या घुटनियां होती हैं, तो यह दांत बन सकता है और आपको सोते समय परेशानी हो सकती है।
  • अगले दिन के बारे में 10 अच्छी बातें कहें और फिर उनमें से कम से कम एक के बारे में सोचें। आप इन अच्छी चीजों में से किसी एक का सपना देख सकते हैं, इसलिए श्रेष्ठ लोगों को चुनने का प्रयास करें।
  • 5 मिनट के लिए अपनी आँखें बंद करें और कुछ शांतिपूर्ण सोचें - आप सोएंगे।

चेतावनी

  • यदि आप जो भी प्रयास करते हैं, उसके बावजूद आप सो नहीं सकते, तो डॉक्टर को देखकर माता-पिता / अभिभावक से बात करें, क्योंकि दवा की आवश्यकता हो सकती है। हालांकि, कभी भी गैर-पर्ची वाली दवाइयों का उपयोग करने का प्रयास करें और केवल एक सक्षम चिकित्सक के अनुमोदन से उनका उपयोग करें
  • दिन पहले सभी बुरी चीजों के बारे में मत सोचो बस आराम करो
  • न करें सोचें कि आप जो कुछ दवा ले रहे हैं, उसके कारण आप सो नहीं सकते अपने चिकित्सक द्वारा निर्धारित सभी दवाएं ठीक से ले लें, बिना असफल रहने के। गोलियों की मात्रा और प्रत्येक के समय के बारे में सभी चिकित्सकों के निर्देशों का पालन करें यदि आपको अभी भी लगता है कि समस्या आपकी दवा के साथ है, तो इसे रोकना बंद न करें - एक नियुक्ति करने का प्रयास करें और अपने डॉक्टर से समझाएं कि आपको सोते समय परेशानी हो रही है।

आवश्यक सामग्री

  • आराम करने के लिए आरामदायक स्थान
  • कंबल / रजाई
  • तकिए
  • नरम संगीत (वैकल्पिक)
  • पानी का गिलास / दूध (वैकल्पिक)
  • पुस्तक (वैकल्पिक)
  • अलार्म घड़ी (आप जागृत करने के लिए)
  • एक शानदार पशु (वैकल्पिक)
  • रेडियो
  • ऑडियो पुस्तक (वैकल्पिक)
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
© 2021 IhsAdke.com