IhsAdke.com

कैसे शीत रात पर आराम से सो जाओ

जब सोने का समय आता है, तो शरीर का तापमान कम हो जाता है ताकि व्यक्ति "सो जाते" हो। शरीर के केंद्रीय तापमान में एक बूंद, जब कमरा ठंडा है, "सो समय" के शारीरिक तंत्र को सक्रिय कर सकता है, सोने की मदद कर सकता है। हालांकि, कभी-कभी कमरे में ठंडी रात पर बहुत ठंडा हो सकता है, जिससे व्यक्ति के शरीर के तापमान को संतुलित करना मुश्किल हो जाता है, बहुत ठंडा या बहुत गर्म हो रहा है हालांकि, सोते समय और सोने की जगह के पहले दिनचर्या में कुछ समायोजन करके, शरीर को तापमान संतुलित रखने, ठंड के मौसम के कारण पीड़ित से बचा जाना संभव होगा।

चरणों

विधि 1
लेटने के लिए तैयार हो जाओ

शीत रात्रि चरण 1 पर स्लिम सस्पेंसिली पर शीर्षक वाला चित्र
1
सोते समय से हल्के से व्यायाम करें जब आप बिस्तर के लिए तैयार हो जाते हैं तो वे आपके शरीर का तापमान थोड़ा बढ़ाएंगे। हल्के हिस्सों का प्रयास करें, गहराई से साँस लें, गर्म करने के लिए
  • अपने कूल्हों के समान दूरी के अलावा अपने पैरों के साथ खड़े हो जाओ एक गहरी साँस लें और अपने बाहों को छत की ओर बढ़ाएं। अपने कंधों को वापस रखो और फर्श की तरफ कोकसीक्स को चुटकी
  • छूने पर, अपनी बाहों को कम करें ताकि वे शरीर के पक्ष में हो।
  • गहरी साँस लेने पर, अपने हाथों को छत की ओर फिर से बढ़ाएं उस दिशा में शरीर को अधिक बढ़ाएं, जितना आप कर सकते हैं।
  • जैसा कि आप साँस छोड़ते हैं, अपनी बाहों को कम करें उन्हें ऊपर उठाने और घटाना जारी रखें, प्रत्येक आंदोलन के साथ गहराई से श्वास (10-12 बार)।
  • शीत रात्रि चरण 2 पर शीतलता के साथ चित्रित चित्र
    2
    पानी या गर्म हर्बल चाय पीना गर्म पेय शरीर के तापमान में वृद्धि, गर्म महसूस कर रही है हर्बल चाय में कैफीन नहीं होना चाहिए क्योंकि यह सो जाता है। एक अन्य विकल्प यह है कि शहद और गर्म पानी के साथ एक मग को भरने के लिए शरीर को बहुत गर्म छोड़ दें।
    • चॉकलेट या किसी कोको पेय पीना न करें, भले ही वे गर्म हों पाउडर के मिश्रण में कैफीन और शक्कर शरीर को और अधिक ऊर्जा प्रदान करेगा, जिससे व्यक्ति अधिक जाग जायेगा।
  • शीत रात्रि चरण 3 पर स्लीप आराम से शीर्षक वाला चित्र
    3
    स्नान या स्नान में गर्म स्नान करें एक शॉवर लेना या भाप के साथ गर्म स्नान में प्रवेश करने से आपके शरीर का तापमान आदर्श सोते स्तर पर बढ़ जाएगा
  • शीत रात्रि चरण 4 पर स्लीप आराम से शीर्षक वाली तस्वीर
    4
    गर्म पजामा की कई परतें पहनें उन कपड़ों को रखो जो सोते हुए शरीर की गर्मी को पकड़ते हैं। ऊनी पजामा, लंबी बाजू वाली शर्ट और स्वेटरशर्ट आपके शरीर को गर्म रखने के अच्छे विकल्प हैं। एक और अधिक "झोंके" पजामा के बजाय कपड़ों की कई परतें रखने से व्यक्ति को परतों को निकालने की अनुमति मिलती है क्योंकि शरीर को रात में उठता है।
    • अध्ययनों से पता चलता है कि थोड़ी सी कूलर तापमान वाले स्थान पर सोना लोगों को गहरा और अधिक समय तक सोना पड़ता है। गर्मी से परेशान होने की स्थिति में सावधानी बरतनी चाहिए क्योंकि गर्मी में असुविधा हो सकती है और संभावना है कि नींद सामान्य से अधिक बेचैन हो सकती है। कपड़ों की कई परतों के साथ, बिस्तर में वार्मिंग के बाद शरीर की गर्मी को अधिक आसानी से समायोजित करना संभव होगा।
  • शीत रात्रि चरण 5 पर स्लिम सस्पेंसिली पर शीर्षक वाला चित्र
    5
    शीट और ड्यूवेट्स को बंद करें बेड की पैरों पर या एक कुर्सी के पास शीट और कंटेंटर्स की परतें डालकर सोने का समय पर गर्म वातावरण बनाएं। यदि आप रात में ठंड महसूस करते हैं, तो बस एक और परत की सुरक्षा करें या एक शीट डालें।
    • बिस्तर पर रखने से पहले अपने पैरों पर एक कंबल रखो, गर्म रहें आम तौर पर, पैर कम तापमान के साथ पीड़ित होने वाले पहले होते हैं।
  • एक शीत नाइट चरण 6 पर शीतलता के आधार पर चित्र शीर्षक
    6
    ओवन का उपयोग करें घर को गर्म करने के सर्वोत्तम तरीके हैं और एक उच्च हीटिंग बिल का भुगतान नहीं करना है, रात के खाने के लिए कुछ तैयारी करते समय ओवन को चालू करना या अगली सुबह का नाश्ता करना है कुछ भोजन सेंकना, पुलाव पकाना या 10-20 मिनट के लिए ओवन को चालू करें। पूरे घर गरम किया जाना चाहिए। बिस्तर पर जाने से पहले इसे बंद करने के लिए मत भूलना
  • एक शीत नाइट चरण 7 के बारे में चित्रित किया गया श्याम शीर्षक
    7



    एक थर्मल कंबल या गद्दे खरीदें यदि आप एक थर्मल कंबल का उपयोग करने का निर्णय लेते हैं, जो गर्म रखने के लिए बिजली का उपयोग करता है, तो बिस्तर से पहले या जब आप "सो रहे हैं" पावर आउटलेट से इसे अनप्लग करें। अग्नि के जोखिम के लिए इसे रात भर छोड़ना खतरनाक है इसके अलावा, गद्दे और स्प्रिंग्स के बीच शीट तारों को छोड़ने से बचें, क्योंकि वे तारों से गुजरने वाले बिजली से घर्षण या गर्मी से क्षतिग्रस्त हो सकते हैं, जिससे आग लगती है।
    • जब एक थर्मल गद्दा खरीदते हैं, जो बिस्तर को गर्म रखने के लिए बिजली का उपयोग करता है, थर्मल कंबल नहीं लगाया जाता है - ओवरलीटिंग और आग का खतरा होता है
  • एक ठंडे नाइट चरण 8 पर शीतलता का शीर्षक
    8
    थर्मोस्टैट तापमान सेट करें लगातार थर्मोस्टेट की जांच करें (मकान या अपार्टमेट्स में जो इसे स्थापित किया गया है) ताकि आप बहुत ठंडे तापमान में कमरे नहीं छोड़ते। इसे लगभग 18 डिग्री सेल्सियस पर रखने की सलाह दी जाती है, जिससे रात को नींद के लिए तापमान ठंडा होने की अनुमति मिल जाती है, लेकिन आपको जागने के कारण ठंड के बिना।
    • साझेदारों के साथ सोते लोगों के लिए, बिस्तर से पहले आदर्श कमरे के तापमान पर आम सहमति तक पहुंचना सर्वोत्तम है इसे एक या दो डिग्री से ऊपर या 18 डिग्री सेल्सियस से कम रखने की कोशिश करें, दोनों के लिए आराम का स्तर ढूंढना। तापमान समायोजन एक व्यक्तिपरक विज्ञान है, खासकर सोने का समय थर्मोस्टैट की मदद से पता लगाएं कि दोनों के लिए सबसे उपयुक्त कौन सा उपयुक्त है।
  • विधि 2
    रात में गर्म रहना

    एक शीत नाइट चरण 9 पर शीतलता का शीर्षक चित्र
    1
    थर्मल बैग का उपयोग करें गर्मी बैग खरीदें या गरम करें - इसमें से अधिकांश एक तरल के साथ बनाया जाता है जिसे माइक्रोवेव ओवन में गरम किया जा सकता है। यदि आप चाहें तो स्टोव पर उबले हुए पानी के साथ इसे भरने और इसे बैग में डालकर अधिक परंपरागत उपयोग करें।
    • पैरों के पास, कवर या शीट के नीचे बैग रखें। यह पूरे रात गर्म रहना चाहिए, अपने पैरों और शरीर को गरम करना जब सुबह आता है, यह शांत हो जाएगा और गुनगुने हो जाएगा।
  • शीत रात्रि पर स्लीप सिस्मेटिव नाम वाली तस्वीर 10
    2
    ऊन मोजे रखो। ऊन एक उत्कृष्ट इन्सुलेट सामग्री और गर्मी मुहर है। पैरों को कम परिसंचरण के कारण शरीर के किसी भी अन्य हिस्से से पहले ठंड से "हमला" किया जाना आम है। इससे उन्हें शीट के साथ गर्मी करना मुश्किल हो जाता है
    • उच्च ढेर ऊन मोज़े के कई जोड़े खरीदें और उन्हें बिस्तर पर बंद करें। यदि आपके पैर अभी भी ठंडे हैं, तो उन्हें डालें
    • एक और विकल्प एक अच्छा चप्पल में निवेश करने के लिए अपने पैरों को दिन के दौरान गर्म रखने के लिए है। मोटी, रबड़-जोड़े वाले जोड़े को देखें जो पैर को गर्म और आरामदायक छोड़ देंगे, जबकि उस व्यक्ति के कर्षण को सुधारते हुए जैसे कि वह घर के चारों ओर घूमते हैं।
  • एक शीत नाइट चरण 11 में स्लीप आराम से शीर्षक वाला चित्र
    3
    शरीर की गर्मी का उपयोग करें रात को गर्म करने का एक अच्छा तरीका है कि अपने साथी से चिपके रहें और शरीर की प्राकृतिक गर्मी का लाभ उठाएं। यदि आपके पास पालतू है, तो आप रात को दूसरे को गरम करने के लिए उसे बिस्तर पर सो सकते हैं
  • एक शीत नाइट चरण 12 पर शीतलता का शीर्षक चित्र
    4
    कमरे में ड्राफ्ट ब्लॉक करें जंजीरों दरवाजों, खिड़कियों और यहां तक ​​कि मंजिल की स्लेट के बीच के उद्घाटन में, कमरे में ठंड हवा के प्रवेश द्वार की अनुमति देता है। जब रात में ठंडे ड्राफ्ट लग रहा है, खिड़कियों, दरवाजों, या कमरे के कोनों में किसी भी उद्घाटन की जांच करें। उन्हें ब्लॉक करने के लिए, एक शीट लपेटो या एक लंबी तकिया का उपयोग करें इस तरह, ठंडी हवा अब रात में कमरे में प्रसारित नहीं करेगा।
    • एक विकल्प कमरे में छोटे दरारों के माध्यम से प्रवेश करने से ठंडी हवा को रोकने के लिए दरवाज़े और खिड़कियों पर लंबी चादरें लटकाएं।
  • शीत रात्रि चरण 13 पर चित्रित स्लीप आराम से शीर्षक
    5
    वैकल्पिक कवर यदि आप अभी भी सर्दी की वजह से रात तक जागते हैं, तो कवर की परतों को बारी बारी से आज़माएं, पतले (उदाहरण के लिए एक चादर) और एक मोटा (एक डुबेट या कंबल) डालें। नीचे आराम करने वाले और ऊन के कम्बल में बहुत अधिक गर्मी होती है और बिस्तर में गर्म होने के लिए अच्छे विकल्प होते हैं।
    • शिविर के लिए नमूनों का पैंट भी सोने के दौरान शरीर को काफी गर्म छोड़ देता है। उन्हें खेल के भंडार पर खरीदें
  • सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (13)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com