IhsAdke.com

बीमार होने पर कैसे सो जाओ

जब आपको थकान महसूस होने और सोने में असमर्थ होने से बीमार हो जाते हैं, तो इससे ज्यादा परेशान नहीं होता है बाकी आपके शरीर की बीमारी से लड़ने की क्षमता का एक बहुत ही महत्वपूर्ण अंग है, इसलिए जब आप बीमार हो जाते हैं तो आपको अच्छी रात की नींद लेना चाहिए। इस लेख में आपको कुछ सलाह मिलेगी कि आप बीमार होने पर कैसे अच्छी तरह सोएं।

चरणों

भाग 1
अच्छी रात की नींद के लिए सही कदम उठाते हुए

पिक्चर शीर्षक पर जाओ सो जाओ जब आप` class=
1
दवा न लें जो आपको सोते समय से पहले परेशान करता है अगर आपकी बेनाड्रिल आपको बेचैन बना लेता है, तो सुनिश्चित करें कि आप सोने के कुछ घंटों पहले शाम की आखिरी खुराक लेते हैं। आदर्श रूप से, आप बस ऐसी दवा का उपयोग कर सकते हैं जो इसे उत्तेजित नहीं करती है, लेकिन कभी-कभी कोई अच्छा विकल्प उपलब्ध नहीं होता है सबसे अच्छा आप कर सकते हैं इंतजार जब तक आप सोने के लिए नीचे शांत है
  • पिक्चर शीर्षक पर जाओ सो जाओ जब आप` class=
    2
    नींद के लिए सही आसन का प्रयोग करें जब आप भीड़भाड़ होते हैं सोते समय, आपके रक्त वहाँ, इसलिए यह लग सकता है कि तुम बिस्तर में हर कुछ मिनट बैठने के लिए जब यह भीड़भाड़ है नाक साफ करने के लिए की जरूरत है अपनी नाक और सूजन नसों और ऊतकों तक पहुँचने के लिए गुरुत्वाकर्षण से लड़ने के लिए की जरूरत नहीं है।
    • जब आप सो जाते हैं और गुरुत्वाकर्षण नाक की सूजन को दूर करते हैं, तो अपने सिर को तकिया के साथ बढ़ाएं।
  • पिक्चर शीर्षक पर जाओ सो जाओ जब आप` class=
    3
    बिस्तर से पहले नाक स्प्रे का प्रयोग करें एक भोली नाक जो साँस लेने में कठिनाई करता है वह आपको सामान्य होने के कारण सो रही है जब आप बीमार हैं। बिस्तर से पहले एक नाक स्प्रे का प्रयोग करें और इसे पुनः उपयोग करें, यदि आवश्यक हो तो रात भर अपने नाक के मुफ़्त में रखने के लिए।
    • डेंगेंस्टेस्टेंट नाक स्प्रे साइनस और साइनस में सूजन को कम करते हैं। वे नि: शुल्क और नुस्खे दोनों बिक्री के रूप में उपलब्ध हैं, लेकिन इन्हें समय की एक विस्तृत अवधि के लिए इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए - अधिकतम तीन दिन।
    • नाक स्प्रे खारे पानी यौगिक होते हैं जो सूजन को कम करने, लेकिन अभी भी बलगम ढीला और नाक बह की आसान नाक के रास्ते की सफाई सुनिश्चित करने के लिए प्रभावी रहे हैं नहीं है। इन्हें आवश्यकतानुसार कई बार उपयोग किया जा सकता है
    • नाक स्ट्रिप्स स्प्रे के लिए एक अच्छा विकल्प हैं यदि आप पाते हैं कि वे आपको जागते रहते हैं।
  • पिक्चर शीर्षक पर जाओ सो जाओ जब आप` class=
    4
    बिस्तर से पहले गर्म कुछ पी लो कभी-कभी एक बीमारी आपको इतनी बुरी तरह महसूस करती है कि आप भोजन और पेय के लिए अपनी भूख खो देते हैं, लेकिन आपके शरीर को हाइड्रेटेड रखने के लिए त्वरित वसूली के लिए आवश्यक है। हालांकि, बिस्तर से पहले एक गर्म पेय गले से मुक्त हो सकता है, खाँसी को रोक सकता है और कन्जेस्टिक बलगम को साफ़ कर सकता है जो श्वास को मुश्किल बना देता है।
    • सुनिश्चित करें कि आप कैफीन युक्त कुछ नहीं पीते हैं, जैसे कैफीन या चाय से भरा कॉफी, बिस्तर से पहले। अपने पसंदीदा गर्म पेय के डिकैफ़िनेटेड संस्करण खोजें
    • आप चाय प्राप्त कर सकते हैं जो विशेष रूप से आपके शरीर से जुड़ी सर्दी की सहायता करते हैं।
    • एक ही बार में कैलोरी का एक बहुत पीना - एक Ovaltine या हॉट चॉकलेट के रूप में, उदाहरण के लिए - यह भी बिजली कटौती में परिणाम कर सकते अगर आप सोने के लिए की जरूरत है।
  • भाग 2
    अच्छा सो पर्यावरण बनाना

    पिक्चर शीर्षक पर जाओ सो जाओ जब आप` class=
    1
    रात में अपने कमरे में एक हामिडीफायर चलाएं एक आर्मीडिफायर मशीन है जो धुंध या वाष्प का उत्पादन करता है, जिससे हवा की आर्द्रता बढ़ जाती है। वायु में नमी बलगम को ढीली रखती है, जिससे हवा के लिए आपके नाक के माध्यम से प्रवेश करना आसान हो जाता है जबकि आप सोते हैं।
  • 2
    एक हाइडिडफ़िडर द्वारा बनाई गई शोर आपको जागृत कर सकती है, इसलिए एक मूक मशीन की तलाश करें।
    • अपने कमरे के द्वार के पास हीमिडिफ़र को रखने की कोशिश करें इस तरह, आपको हवा में नमी का लाभ होगा और शोर कम हो जाएगा।
  • पिक्चर शीर्षक पर जाओ सो जाओ जब आप` class=
    3
    थर्मोस्टेट को एक सामान्य तापमान में समायोजित करें, लेकिन ठंडे पक्ष पर। चरम तापमान - गर्म या ठंडा - आपको अच्छी रात की नींद लेने से रोकेंगे I आपका मस्तिष्क, जो शरीर के तापमान को नियंत्रित करने के बिना भी आपको इसके बारे में सोचता है, जब आप जागते हैं और सोते हैं तो विभिन्न आंतरिक तापमान तक पहुंचने की कोशिश करता है। थोड़े से बाहर के तापमान को कम करने से आपके शरीर को आराम मिलेगा। 20 डिग्री सेल्सियस एक आदर्श तापमान है जो आपके शरीर की नींद में मदद करेगा।



  • पिक्चर शीर्षक पर जाओ सो जाओ जब आप` class=
    4
    रात को कमरे में अंधेरे रखें यद्यपि आप सोच सकते हैं कि कोई पुस्तक पढ़ना या टीवी देखने से आपको नींद में मदद मिलेगी, दोनों गतिविधियों की रोशनी वास्तव में आपको अधिक समय तक जागती रहती है। जब आपकी आँखें प्रकाश को अवशोषित और संसाधित करती हैं, तंत्रिका तंत्र मस्तिष्क के कुछ हिस्सों को उत्तेजित करता है जो हार्मोन और शरीर का तापमान नियंत्रित करता है। जब ऐसा होता है, आपके शरीर के रसायन शास्त्र में चेतना तक बनी रहती है, और आप सोते हैं कि यह सोना कठिन होगा।
    • जब यह बिस्तर पर जाने का समय है, तो सभी प्रकाश स्रोतों को बंद करें और ऐसी किसी भी तकनीक को कवर करें जिसमें चमकती रोशनी हो और आपके मस्तिष्क को शामिल कर सकें।
  • पिक्चर शीर्षक पर जाओ सो जाओ जब आप` class=
    5
    शांत और शांतिपूर्ण माहौल रखें यदि आपके घर में कोई व्यक्ति संगीत सुन रहा है या उच्च मात्रा में टीवी देख रहा है, तो उन्हें कहें कि आप अपने कमरे की आवाज़ सुनने से रोक सकें। आपके पास कम विकर्षण, आपके पास सो जाने की अधिक संभावना है।
  • भाग 3
    सही दवा चुनना

    पिक्चर शीर्षक पर जाओ सो जाओ जब आप` class=
    1
    जानें कि आप अपनी दवा पर कैसे प्रतिक्रिया करते हैं हालांकि लक्षण एक अच्छा संकेतक हैं कि आप एक दवा के बारे में कैसे प्रतिक्रिया दें, अपने शरीर की वास्तविक प्रतिक्रिया को देखते हुए आप क्या ले रहे हैं।
    • उदाहरण के लिए, बेनाड़ील कुछ लोगों को नींद में छोड़ देता है, लेकिन दूसरों को पहले से ही अजीब लग रहा है।
  • पिक्चर शीर्षक पर जाओ सो जाओ जब आप` class=
    2
    सर्दी और फ्लू दवाओं से बचें, जिसमें एफ़ेड्रिन या सीडोफेथेडिन शामिल हैं आपको अपनी दवा पर वास्तव में क्या देखने के लिए पैकेज पर छोटे प्रिंट पढ़ने की आवश्यकता हो सकती है, लेकिन इन दवाओं से बचें विशेषकर अगर आप रात की नींद लेने की कोशिश कर रहे हैं। यद्यपि ये डांगेदार आपके श्वास को सुविधाजनक बनाते हैं, ये हल्के उत्तेजक होते हैं जो आपको जाग सकते हैं।
  • पिक्चर शीर्षक पर जाओ सो जाओ जब आप` class=
    3
    दवा पैकेज डिकोड करें ओवर-द-काउंटर दवाइयां अक्सर उनके पैकेजिंग पर दावा करते हैं जो इलाज की जानकारी के मुकाबले बिक्री के लिए तैयार हैं। "गैर-नींद," "रात्रि," और "दैनिक" के बीच वास्तविक अंतर को जानना अच्छा है।
    • "गैर-नींद" दवा का मतलब केवल इसका मतलब है कि कोई घटक नहीं है जो नींद को प्रेरित करना है। इसका मतलब यह नहीं है कि, हालांकि, दवा आपको विशेष रूप से जागृत रखने के लिए तैयार होती है या आपको नींद लेने से रोकती है। मान लें कि ये सूत्र आपको अपरिवर्तित नहीं छोड़ेंगे: उदाहरण के लिए, इनमें से कई में छद्म फीडेरिन शामिल हैं
    • "रात" दवाओं में यौगिक होते हैं जो आपको नींद लेना चाहते हैं। सावधान रहें मिश्रण जब या दोगुना अपने उपाय "रात" medicamentos- पहले से ही बुखार या दर्द के साथ आता है, इन लक्षणों को प्राप्त करने के उस पर अतिरिक्त दवाओं न जोड़ें।
    • "दैनिक" दवा "गैर-नींद" सूत्रों का पर्याय बन सकता है या हो सकता है कि सतर्कता बढ़ाने के लिए कैफीन भी जोड़ा हो। आप क्या ले रहे हैं यह देखने के लिए पैकेजिंग को ध्यान से पढ़ें। यह मानकर न चलें कि "दिन" दवाओं केवल सूत्रों को विशेष रूप से आप sonolento- अगर आप सोने से पहले एक गोली ले जाने के लिए डिजाइन नहीं कर रहे हैं, यह अच्छी तरह से तुम जाग रख सकते हैं।
  • पिक्चर शीर्षक पर जाओ सो जाओ जब आप` class=
    4
    सामान्य में "रात्रि" सूत्रों से सावधान रहें यद्यपि रात के सूत्रों को आप जल्दी से सो सकते हैं, तो आप ऐसी दवाओं से प्राप्त नींद की गुणवत्ता रोगी और बहाल करने वाला नहीं हैं। इसके अलावा, ऐसी दवाओं में इस्तेमाल किए जाने वाले शराब आप को निर्जल कर सकते हैं जब आप सोते हैं और आपके शरीर को चिकित्सा प्रक्रिया में वापस ले जाते हैं।
    • कुछ रात के समय दवाएं अभ्यस्त हो सकती हैं - उत्पादों को सोने के लिए लंबे समय तक लत स्वस्थ नींद की आदतों को बाधित कर सकती है।
  • युक्तियाँ

    • अपने मन को शांत करने के लिए कुछ पढ़ने की कोशिश करें बहुत डरावना या बहुत ही रोमांचक कुछ पढ़ न करें - आप जागते रहेंगे।
    • यदि आप वास्तव में बीमार हैं तो उल्टी करना एक अच्छा विचार हो सकता है - यह आपके "सिस्टम" से बीमारी को निष्कासित करने में मदद करेगा।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (6)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com