IhsAdke.com

कैसे अपने Comtemal तापमान कम करने के लिए

मानव वयस्क के औसत शरीर का तापमान लगभग 36.7 है, लेकिन कुछ स्थितियों के आधार पर भिन्न हो सकते हैं। जब गर्म वातावरण में ज़ोरदार शारीरिक गतिविधियों प्रदर्शन या स्थानीय विस्तारित अवधि के लिए दबाया से अवगत कराया, शरीर का तापमान खतरनाक स्तर तक पहुंच सकता है। अगर यह 40 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जाता है, तो व्यक्ति को धूप की चोट से पीड़ित हो सकता है। तापमान बनाना बहुत कम हानिकारक भी हो सकती तक पहुँच जाता है, (35 डिग्री सेल्सियस तक) के बारे में दो डिग्री की एक साधारण कमी के बाद से हाइपोथर्मिया प्रेरित करने के लिए पर्याप्त है। शरीर के तापमान को कम संक्षिप्त अवधि के लिए मदद कर सकते हैं हीट स्ट्रोक को रोकने, नींद में सुधार या एक बुखार को कम है, लेकिन यह इस सुरक्षित रूप से करने के लिए पता करने के लिए महत्वपूर्ण है।

चरणों

विधि 1
चिकित्सीय साबित तरीके का उपयोग करना

चित्र आपके कोर तापमान चरण 1 को छोड़ें
1
आइस्ड तरल पदार्थ पियो एक बार में दो या तीन लीटर तक बर्फीले पेय लेना, शरीर का तापमान सुरक्षित रूप से और जल्दी से कम करने का एक शानदार तरीका है
  • निर्जलीकरण से बचने के लिए बहुत सारे पानी पीना, जो गर्म वातावरण में और ज़ोरदार अभ्यास के दौरान बहुत महत्वपूर्ण है।
  • चीनी और पॉपल्स के साथ पेय शुद्ध जल के समान नहीं हैं, चूंकि चीनी शरीर के माध्यम से तरल पदार्थ का सही अवशोषण करता है, इससे अधिक निर्जलीकरण होता है।
  • आपका कोर तापमान चरण 2 ड्रॉप डाउन चित्र वाला चित्र
    2
    कुचल बर्फ का उपभोग करें अध्ययनों से यह साबित होता है कि कुचल बर्फ निगलना शरीर को शांत करने का एक प्रभावी और त्वरित तरीका हो सकता है, इसके अलावा इसे हाइड्रेटेड रखने के अलावा
  • चित्र आपके कोर तापमान चरण 3 को छोड़ें
    3
    एक ठंडा स्नान या स्नान करें डॉक्टरों का मानना ​​है कि त्वचा को ठंडा करने से शरीर के तापमान को कम करने का सबसे प्रभावी तरीका है, खासकर जब व्यक्ति को सनस्क्रीन से खतरा होता है। एक ठंडा शॉवर ले या विशेष रूप से उच्च आर्द्रता वातावरण, जिसमें शरीर को ठीक से पसीना नहीं कर सकते हैं में, एक बर्फ स्नान में जाने त्वचा बहुत प्रभावी ढंग से शांत कर सकते हैं।
    • ठंडे पानी को खोपड़ी पर गिरने की अनुमति दें, क्योंकि यह शरीर का एक हिस्सा है जहां रक्त वाहिकाओं का अभिसरण है। खोपड़ी को ठंडा करने से पूरे शरीर का तापमान कम हो सकता है।
  • अपने कोर तापमान चरण 4 को छोड़कर चित्र शीर्षक
    4
    शरीर पर बर्फ पैक रखो। शरीर के कुछ क्षेत्रों में अधिक पसीना तापमान organismo- ऐसे क्षेत्रों को कम करने में, कहा जाता है "हॉट स्पॉट" गर्दन, बगल, पीठ और कमर में शामिल हैं। ऐसे स्थानों में आइस पैक लगाकर शरीर के तापमान को कम करके व्यक्तिगत शांत हो सकता है।
  • चित्र आपके कोर तापमान चरण 5 को छोड़ें
    5
    एक वातानुकूलित वातावरण में आराम करें। विशेषज्ञों ने गर्मी स्ट्रोक और गर्मी से जुड़ी मौतों को रोकने में मुख्य "हथियारों" में से एक के रूप में वातानुकूलन का उपयोग करने की सलाह दी है।
    • यदि आपके घर में वातानुकूलन नहीं है, तो अपने पास किसी दोस्त या रिश्तेदार के घर जाना। एक अन्य विकल्प यह है कि ऐसा स्थान ढूंढें जो ठंडा करने की इस विधि को प्रदान करता है, जैसे मॉल



  • आपका कोर तापमान ड्रॉप चरण 6 के शीर्षक वाला चित्र
    6
    एक प्रशंसक के सामने बैठो जब भी कोई तरल - इस मामले में - संक्रमण, शरीर से वाष्पीकरण करते हैं, तो गर्म अणु जल्दी ही वाष्पन करते हैं। जैसा कि हवा का तापमान आम तौर पर त्वचा की तुलना में कम होता है, जबकि धक्का मारने के सामने बैठे शरीर के तापमान को कम करने में मदद मिल सकती है।
    • यदि आप बुढ़ापे या स्वास्थ्य समस्याओं के कारण अपने शरीर को शांत करने के लिए पर्याप्त पसीना नहीं कर रहे हैं, तो आपके शरीर पर ठंडे पानी छिड़कने का प्रयास करें, जब आप वेंटिलेटर के सामने होते हैं। बस स्प्रे या स्प्रे के साथ एक बोतल भरें और प्रशंसक के सामने इसका इस्तेमाल करें।
  • चित्र आपके कोर तापमान चरण 7 को छोड़ें
    7
    शरीर के तापमान को कम करने के लिए दवाओं का सेवन करें यदि आपके पास बुखार है तो उच्च तापमान का मुकाबला करने के लिए एंटीपायरेक्टिक्स सुरक्षित और उपयोगी दवाएं हैं। वे cyclooxygenase के उत्पादन को बाधित करके काम करते हैं, प्रोस्टाग्लैंडीन ई 2 के स्तर को कम करते हैं। एक विषाक्तता की सहायता के बिना, इस तरह के पदार्थ हाइपोथेलेमस (मस्तिष्क का हिस्सा जो तापमान को नियंत्रित करता है) में कोशिकाओं का कारण बनता है, जिससे शरीर का तापमान बढ़ता जा सकता है।
    • इनमें से कुछ दवाएं हैं: एसिटामिनोफेन, एस्पिरिन और गैर-स्टेरायडल विरोधी भड़काऊ दवाएं (एनएसएआईडी) जैसे कि इबुप्रोफेन और नेपोरोसेन।
    • एस्पिरिन, बच्चों और किशोरों जो (जैसे फ्लू या चेचक के रूप में) वायरल रोगों से पीड़ित हैं के लिए सिफारिश की है नहीं के रूप में यह रेये सिंड्रोम, एक दुर्लभ के विकास के लिए नेतृत्व कर सकते हैं, लेकिन संभावित घातक जो नुकसान मस्तिष्क और जिगर।
    • इन दवाओं की खुराक आपकी उम्र के अनुसार भिन्न होती है। पैकेज पुस्तिका पढ़ें और प्रति दिन अनुशंसित राशि से अधिक नहीं है। ओवर-द-काउंटर उपचार की खुराक निर्धारित करने के लिए एक चिकित्सक से परामर्श करें
  • विधि 2
    जीवन शैली बदलना

    चित्र आपके कोर तापमान चरण 8 को छोड़कर शीर्षक
    1
    बहुत ज़ोरदार या ज़ोरदार गतिविधियों से बचें गहन व्यायाम, विशेष रूप से गर्म और आर्द्र दिनों के दौरान, ऊर्जा व्यय और शरीर थकान के कारण शरीर को गर्म करने का कारण होगा।
    • चलना या साइकिल चलाना जैसे कम थकाऊ तरीके से व्यायाम करने की कोशिश करें जब आप प्रशिक्षण की तीव्रता के सामान्य स्तर को बनाए रखने पर जोर देते हैं, तो हमेशा कुछ थके नहीं ले जाते हैं, जो थक नहीं होते।
    • तैराकी भी शरीर के तापमान को स्वाभाविक रूप से कम करने का एक अच्छा तरीका हो सकता है, क्योंकि आप ठंडे पानी में डुबोएंगे।
  • चित्र आपके कोर तापमान चरण 9 को छोड़ें
    2
    हल्के रंग के कपड़े पहनें जो बहुत तंग नहीं हैं यह महत्वपूर्ण है कि कपड़े हवा त्वचा के माध्यम से प्रसारित हवादार और ठंडा शरीर छोड़ने के लिए अनुमति देते हैं, लेकिन आप यह सुनिश्चित करना चाहिए कि यह अच्छी तरह से कवर किया जाता है, सूरज को अधिक जोखिम से परहेज।
    • हल्के रंग के कपड़े सूरज की रोशनी दर्शाते हैं और शरीर की गर्मी के स्तर को कम करते हुए इसे अवशोषित नहीं करते हैं। काले रंग के टुकड़े जो बहुत मोटी हैं, से बचें क्योंकि वे आकर्षित करने के लिए जाना जाता है और गर्मी "पकड़"
  • आपका कोर तापमान ड्रॉप 10 शीर्षक वाला चित्र
    3
    मसालेदार, चिकना भोजन से बचें, वे उत्तेजक और शरीर के तापमान में वृद्धि के रूप में कार्य करके चयापचय गतिविधि बढ़ा सकते हैं।
    • कैप्सिकिन, जो कि काली मिर्च में पाया जाता है, स्वाभाविक रूप से शरीर के तापमान को बढ़ाता है
    • कोशिकाओं में संग्रहीत वसा के उच्च स्तर की वजह से बहुत फैटी खाद्य पदार्थ शरीर में अधिक गर्मी बनाए रख सकते हैं। यह इसलिए है क्योंकि वसा गर्मी को वापस पकड़ने और शरीर को गर्म करने के लिए जिम्मेदार लोगों में से एक है।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (22)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com