IhsAdke.com

प्रार्थना कैसे करें

व्यापक अर्थों में, प्रार्थना करने के लिए एक विनम्र तरीके से अनुरोध करने के लिए है शब्द की प्रार्थना अब अक्सर धार्मिक प्रार्थनाओं का उल्लेख करने के लिए उपयोग की जाती है: आत्मा या देवता के साथ मिलना जिसमें आप विश्वास करते हैं। यद्यपि अनुष्ठान और प्रार्थना सम्मेलनों में व्यापक रूप से भिन्न हो सकते हैं, इरादा समान है: आप के बाहर शक्ति के साथ अपने आध्यात्मिक संबंध को नवीनीकृत करने के लिए

चरणों

विधि 1
कब, कहां और क्यों

चित्र शीर्षक से प्रार्थना चरण 1
1
प्रार्थना करने के लिए समय ले लो कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप किसके लिए प्रार्थना करते हैं या किसके लिए प्रार्थना करते हैं, शिखर समय के दौरान प्रार्थना के लिए समय निकालना मुश्किल हो सकता है। इस से निपटने का एक तरीका यह है कि प्रार्थना को अपने दैनिक दिनचर्या का एक हिस्सा बनाएं, जैसे ही सुबह सुबह उठने, बस जाने से पहले, या हर भोजन से पहले प्रार्थना करना। प्रार्थना करने के लिए कोई गलत समय नहीं है
  • बहुत से लोग भावनात्मक समय पर प्रार्थना करते हैं, जैसे कि जब वे उदास, डरे हुए या खुश होते हैं आप दिन के किसी भी समय प्रार्थना कर सकते हैं, और उतना या जितना छोटा आपको लगता है कि यह आपके आध्यात्मिक जीवन के लिए पर्याप्त है। कुछ लोगों को हर समय प्रार्थना की स्थिति बनाए रखने का उनका लक्ष्य है, पूरे दिन अपने स्वयं के आध्यात्मिक संबंध के बारे में उन्हें जागरुक रखने के लिए।
  • पर्यवेक्षक यहूदी दिन में तीन बार प्रार्थना करते हैं (शखारीत, मिन्चा और अरविट) और मुसलमान एक दिन में पांच बार प्रार्थना करते हैं। दूसरों ने अभी भी बहुत सहजता से प्रार्थना की है, जब उन्हें जरूरत महसूस होती है या कुछ मौकों का सामना करना पड़ता है (किसी व्यक्ति के माता-पिता के लिए, खाने से पहले, आदि)। संक्षेप में, आपको जो करना चाहिए आपको करना चाहिए।
  • चित्र शीर्षक से प्रार्थना चरण 2
    2
    प्रार्थना करने के लिए एक अच्छी जगह खोजें आप पाएंगे कि आप किसी भी समय, कहीं भी, किसी भी तरह से प्रार्थना कर सकते हैं। ऐसा स्थान ढूंढने में मददगार हो सकता है जहां फोकस अध्यात्म पर केंद्रित होता है (जैसे कि चर्च या मंदिर), या जहां पर्यावरण आपको अपने आध्यात्मिक संबंध की याद दिलाता है (जैसे कि एक प्राकृतिक वातावरण या एक महान दृष्टिकोण वाला स्थान)। आप दूसरों की उपस्थिति में प्रार्थना करना चुन सकते हैं, या आप निजी में प्रार्थना कर सकते हैं
    • कुछ धर्मों जैसे बौद्ध धर्म के लिए, ध्यान प्रार्थना का एक मानक रूप है (या, कभी-कभी, प्रार्थना ध्यान का एक मानक रूप है)। एक जगह ढूँढना जहां आप शांत हो सकते हैं और अपनी आध्यात्मिकता से जुड़ा महसूस कर सकते हैं प्रार्थना का एक समान सम्मानजनक रूप है। चाहे यह एक खुले मैदान या झुकाव की कलीसिया है, अपनी "पूजा की जगह" खोजें
  • चित्र शीर्षक से प्रार्थना चरण 3
    3
    अपने उद्देश्य को जानें अक्सर, प्रार्थना एक अनुष्ठान के साथ होती है, जो इसे एक उद्देश्य देती है। यह अनुष्ठान एक अच्छी तरह से शुभकामनाएं अगली सीज़न सुनिश्चित करने के लिए एक लंबे जलती हुई अग्नि की पेशकश बलिदान हो सकती है या भोजन के लिए धन्यवाद के साथ यह सरल और विचारशील अभिव्यक्ति हो सकती है। पूछने, पूछने, सवाल या धन्यवाद करने की कोई आवश्यकता नहीं है, आपको जो करना है उसे सराहना है।
    • प्रार्थना एक बातचीत हो सकती है, लेकिन यह निश्चित रूप से होना ही नहीं है कुछ धर्म बौद्धिक चिंतन के लिए एक अवसर के रूप में प्रार्थना पसंद करते हैं। इसके अलावा, प्रार्थना करने के लिए आपके साथ कुछ भी करने की ज़रूरत नहीं है। रोमन कैथोलिक परंपरा में विशिष्ट प्रार्थनाओं और भक्तियों को "मरम्मत के कार्य" के रूप में शामिल किया गया है, या दूसरों के पापों की क्षमा।
    • एक बार जब आप जानते हैं कि आप क्यों प्रार्थना कर रहे हैं, क्या कोई विशिष्ट व्यक्ति आप से बात करने की सोच रहे हैं? यदि आप एक संवाद की तलाश कर रहे हैं, तो किसके साथ?
  • चित्र शीर्षक से प्रार्थना चरण 4
    4
    समझें कि प्रार्थना में जरूरी नहीं कि एक विचारशील, चुप्पी काम किया। यह वस्तुतः कुछ भी हो सकता है संगीत और नृत्य कई धर्मों के प्रार्थना के प्रदर्शन का हिस्सा रहे हैं यहां तक ​​कि कुछ ईसाई और मुसलमान योग के रूप में प्रार्थना करते हैं।
    • जो कुछ भी आपको अपनी आध्यात्मिकता के करीब लाता है, अपने भगवान के लिए, प्रार्थना गतिविधि हो सकती है। यदि एक दौड़ आप के लिए उपयुक्त है, शानदार यदि आपकी शीट में घुमावदार होता है तो यह बहुत अच्छा काम करता है आप पहाड़ की चोटी पर अपने फेफड़ों की सारी ताकत से चीख सकते हैं, अगर आप कृतज्ञता से भरा आभारी हैं।
  • विधि 2
    प्रार्थना करने का कार्य

    पटकथा शीर्षक से प्रार्थना चरण 5



    1
    अपनी प्रार्थना की स्थिति में रहें। यह आपके विश्वास पर निर्भर करता है, यदि कोई हो कभी-कभी आपके विचारों को शारीरिक रूप से व्यक्त करते हुए अनुभव को और अधिक पूर्ण कर सकते हैं। बैठे घुटना टेककर,, लगा हुआ लगा हुआ या उठाया हाथों से फर्श पर पड़ा, दूसरों, सिर, नृत्य, नीचे गिरने, कताई के साथ हाथों में हाथ डाले, झूलते: लोग कैसे वे खुद को प्रार्थना के दौरान स्थिति में भिन्नता और इतने पर।
    • प्रत्येक व्यक्ति के धार्मिक विश्वास हैं जो उन्हें अच्छे महसूस करते हैं। क्या आपको सही लगता है? अपने शरीर की स्थिति के बारे में सोचने के अलावा, अंतरिक्ष में अपने शरीर की स्थिति पर विचार करें। कुछ धर्मों का मानना ​​है कि प्रार्थना कार्य (उदाहरण के लिए मक्का की ओर) के दौरान आपको एक निश्चित दिशा में बदलना चाहिए। यदि आपके जीवन में एक आध्यात्मिक स्थान है, तो आप के संबंध में इस जगह का विचार करें।
  • चित्र शीर्षक से प्रार्थना चरण 6
    2
    प्रार्थना करने के लिए तैयार आपके विश्वास के आधार पर, आपकी तैयारी अनुष्ठान हो सकती है आप इसे सही मन की स्थिति में छोड़ने के लिए मिल सकते हैं। अपने आप को जिस तरीके से आप आराम से महसूस करते हैं या उसे उपयुक्त पाते हैं उसे तैयार करें।
    • दुनिया भर में, लोगों को है, तेल के साथ उसे अभिषेक की घंटी बज, जल धूप या कागज, प्रकाश मोमबत्तियाँ, विशेष निर्देश में बदल जाएगा, जिससे पार की या उपवास द्वारा हस्ताक्षर धोने कर रहे हैं। कभी-कभी तैयारी किसी अन्य व्यक्ति द्वारा निर्देशित होती है, जैसे कि एक आध्यात्मिक मित्र, समूह प्रार्थना नेता या आपके विश्वासों का शिक्षक। यह कुछ मिनट पहले (जैसे धोने या क्रॉस का संकेत) हो सकता है या यह दिन या सप्ताह के लिए हो सकता है (उपवास के मामले में)।
    • कई धर्म अपनी उपस्थिति को ध्यान में रखते हैं प्रार्थना सभाओं के लिए कुछ कपड़े उपयुक्त या अनुपयुक्त माना जाता है यदि किसी कारण से आप अपने मौजूदा कपड़ों को विचलित कर पाते हैं, तो एक ऐसी प्रस्तुति के लिए चुनिए जो आपके और आपकी आध्यात्मिकता की याद दिलाती है।
  • चित्र शीर्षक से प्रार्थना चरण 7
    3
    प्रार्थना शुरू करो आप जोर से, सोच, गायन आदि से प्रार्थना कर सकते हैं। कुछ प्रार्थनाओं को स्मृति से या एक किताब पढ़ कर पढ़ी जाती है, जबकि अन्य प्रार्थनाएं बातचीत की तरह अधिक होती हैं। आपकी आँखें खुली या बंद हो सकती हैं आप भगवान (एसई) या देवता (आग्रह) और मदद मांगने (या जो भी आपके इरादे) पूछकर प्रार्थना शुरू कर सकते हैं
    • ऐसा करने का कोई गलत तरीका नहीं है अगर एक यादगार प्रार्थना या गीत आपके संदेश का इरादा बिंदु प्रदान करता है, तो शब्दों की खोज करने की कोई जरूरत नहीं है। लेकिन यदि आपके पास एक विशिष्ट विचार, प्रश्न या चिंता का विषय है, तो कोई भी अनौपचारिक बातचीत बस वैसी मान्य है।
  • चित्र शीर्षक से प्रार्थना चरण 8
    4
    अनुरोध करें, सवाल पूछें, या बस अपनी आवाज़ सुनें। आप उत्तर के लिए पूछ सकते हैं, ताकत पा सकते हैं, दूसरों को शुभकामनाएं भेज सकते हैं या धन्यवाद शायद प्रार्थना का सबसे बुनियादी रूप एक अच्छा व्यक्ति (या बेहतर) बनने में सहायता के लिए अनुरोध है, और अनुरोध करता है कि आपका देवता आपकी प्रार्थना को निर्देशित करे
    • प्रार्थना के लिए कोई समय सीमा नहीं है सब के बाद, वहाँ बड़े आदमी (या बड़ा लड़कों या लड़कियों में से एक) निश्चित रूप से एक भी सराहना करते हैं "हे धन्यवाद!"
    • अपने दिमाग की सफाई करना और चुप होना प्रार्थना का एक उपयोगी हिस्सा हो सकता है। संदेशों को लगातार सोच, बोलने या सुनने की जरूरत महसूस न करें। आपको एक क्लीनर दिमाग मिल सकता है, जिसका जवाब एक चिंतनशील चुप्पी में है
  • चित्र शीर्षक से प्रार्थना चरण 9
    5
    प्रार्थना समाप्त करो कुछ लोग एक विशेष शब्द, वाक्यांश या इशारा के साथ प्रार्थना समाप्त करते हैं या समाप्त करते हैं, या एक मिनट या दो के लिए चुप्पी में खड़े या बैठे हैं, या "आमीन" कह रहे हैं।
    • आपको पता चल जाएगा कि आपकी प्रार्थना कब हुई है। अपनी स्थिति या स्थान का अभी भी विचारशील, रिटायर, और अपने दिन का पालन करें, पहले की तुलना में थोड़ा अधिक आध्यात्मिक।
  • युक्तियाँ

    • कुछ करीबी या की तरह "आमीन" या "Du`a" एक शब्द के साथ एक वाक्य समाप्त करने और कुछ एक अधिकार के नाम पर फोन कर सकते हैं, के रूप में कई ईसाई "आमीन ... ईसा के नाम पर।" जो कहते हैं,
    • ईसाइयों के लिए, स्वीकृति और विश्वास के साथ प्रार्थना करें उदाहरण के लिए, आप कुछ के साथ मदद चाहते हैं, उनके प्रति आभार प्रकट करने के लिए भगवान (मन, आत्मा पैर समस्या राज्य, उसे धन्यवाद वह पहले से ही सुना है के लिए और "_____ हे प्रभु, मैं चिकित्सा मेरी के लिए धन्यवाद" उसके चमत्कार दी, दिल या जो भी हो सकता है)।
      • और धन्य होने की तलाश करें - अपना हिस्सा बनकर, दूसरों को सही मनोवृत्ति के साथ-साथ सहायता करने के लिए, ताकि आप और दूसरों पर प्रतिकूल परिणाम न लाएं।
    • हमेशा अपनी प्रार्थना के परिणाम के लिए आभारी रहें। सब के बाद, प्रार्थना विश्वास पर आधारित है कि आप सुनेंगे, इसलिए धन्यवाद, आपके प्रदाता पर्याप्त है
    • क्या आपने कभी सुना है कि "हमें हर समय प्रार्थना करनी चाहिए" या "निरंतर बिना प्रार्थना"? एक तरह से यह करने के लिए, अपने काम के लिए की स्तुति करने के लिए अपने अस्तित्व, उसके जीवन के लिए (रों) अपने (रों) देवता (रों) है, और हमेशा एक आभार दृष्टिकोण के साथ और दूसरों के लिए एक वरदान है।
    • प्रार्थना की कुंजी यह मानना ​​है कि एक उच्च शक्ति ब्रह्मांड को बनाया और देखती है इसे आमतौर पर विश्वास कहा जाता है

    चेतावनी

    • यदि आप दुःस्वप्न से पीड़ित हैं, तो धन्यवाद करने के लिए प्रार्थना करें और विशेष रूप से शांति के लिए दूसरों को आशीर्वाद देने की कोशिश करें।
    • प्रार्थना करने का कोई उचित तरीका नहीं है, और आपको ऐसे किसी भी तरह से प्रार्थना करने के लिए दबाव महसूस नहीं करना चाहिए जिससे आपको असहज महसूस हो।
    • निन्दा मत करो, या प्रार्थना नहीं और फिर कुछ ऐसा उनकी आध्यात्मिकता के अनुरूप नहीं है, उम्मीद है कि प्रार्थना मुआवजा के रूप में सेवा (प्रार्थना सजा या उनके असफलताओं के लिए सिर्फ मुआवजा नहीं है) है।
    • प्रार्थना एक त्वरित त्वरित तय नहीं है कभी-कभी लोगों को प्रार्थना से परिणाम मिलता है, लेकिन अक्सर प्रार्थना के परिणाम सूक्ष्म होते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com