IhsAdke.com

गाने गाए कैसे करें

गायन का ध्यान आध्यात्मिक और तकनीकी अनुशासन के रूप में बहुत अच्छा है। यद्यपि मंत्र अक्सर रहस्यमय धर्मों और आधुनिक आध्यात्मिकता से जुड़ा हो जाते हैं, इस पर आपके विश्वास या विश्वास की परवाह किए बिना इस अभ्यास का उपयोग सुनिश्चित करने के सामान्य तरीके हैं।

चरणों

भाग 1
अंतरिक्ष की तैयारी

  1. 1
    एक शांत स्थान खोजें एक जगह पर जाएं जहां आप अकेले रह सकते हैं सुनिश्चित करें कि आपके आस-पास के लोग आपको परेशान नहीं करते हैं जब आप वहां होते हैं
    • यह स्थान आपके कमरे के रूप में एक जगह के रूप में सरल हो सकता है, या घर के कुछ कोने में शांत हो सकता है।
    • दूसरी ओर, कुछ लोग आध्यात्मिक रूप से ताकतवर जगह पर अंतरिक्ष में जपने के लिए सबसे अच्छा पाते हैं। इसमें एक पार्क में एक शांत जगह या एक छोटी सी चर्च (या पूजा की इसी तरह की जगह) शामिल हो सकते हैं
  2. 2
    संभावित विकर्षणों को कम करें अंतरिक्ष से कुछ भी निकालें जो आपका ध्यान गीत से दूर खींच सके। इसमें दृश्य और श्रवण विकर्षण शामिल हैं
    • यदि आप इसे ध्यान में रखने में मदद करते हैं, तो आप नरम वाद्य संगीत या प्रकृति ध्वनियों को खेल सकते हैं, लेकिन जो गाने आप गा रहे हैं, उनसे आपको विचलित करने वाले किसी भी संगीत को समाप्त करना आवश्यक है।
    • घड़ियां आपको विचलित कर सकती हैं क्योंकि वे अपना ध्यान आकर्षित करते हैं और उन शब्दों से विचलित करते हैं जो आप गा रहे हैं।
  3. 3
    चित्रों और आध्यात्मिक वस्तुओं का उपयोग करें बहुत से लोग एक छवि के सामने, या वे पूजा की इकाई के समान प्रतीक के सामने जपने में सहायक होते हैं यह छवि एकाग्रता को बनाए रखने और अपने मंत्र को आध्यात्मिक स्तर तक बढ़ा सकते हैं
    • आप एक प्रतिष्ठित छवि का उपयोग कर सकते हैं, या ऐसी छवि जो आपकी देवत्व का प्रतिनिधित्व करती है
    • अन्य विकल्पों में मूर्तियों, पदकों और समान वस्तुओं का समावेश हो सकता है।
    • ध्यान दें कि कुछ मान्यताओं ने दृश्य चित्रों और चिह्नों के इस्तेमाल पर रोक लगाई है। यदि यह मामला है, या यदि आप इस अभ्यास से सहज नहीं हैं, तो आप इस कदम को छोड़ सकते हैं।

भाग 2
तैयार हो रहा है

  1. 1
    एक आराम का समय चुनें तो सुबह में मंत्र, दिन के विकर्षण से पहले, या सोने से पहले, जब आपके विचारों को धीमा करना शुरू कर रहे हैं, पहले मंत्र।
    • महत्वपूर्ण बात यह है कि एक समय का चयन करना है जब आपके सिर में कम विचार होते हैं। सुबह और देर रात की शुरुआत ज्यादातर लोगों के लिए सबसे अच्छा समय होती है, लेकिन अगर आपको दोपहर के बीच में ध्यान देना आसान लगता है, तो दिन का समय भी काम करता है।
  2. 2
    आरामदायक रहो आरामदायक कुर्सी पर बैठकर, या अपने बिस्तर पर बैठ जाओ अपने विचारों को अलग होने और आपके शरीर की संवेदनाओं पर ध्यान देने के लिए शारीरिक प्रयासों की मात्रा कम करें।
    • आराम से बैठे रहने के अलावा, आपको अपने शरीर को यथासंभव आराम से बनाने के लिए जितना संभव हो उतना ही करना चाहिए। प्रकाश, ढीले कपड़ों पहनें। मूत्राशय खाली करो कठोर मांसपेशियों को खींचें, जो कठोर हैं
  3. 3
    अपने हाथों की स्थिति की कोशिश करो आप अपने हाथों को अपनी गोद में आराम कर सकते हैं, लेकिन यदि आप उन्हें किसी विशिष्ट तरीके से रख सकते हैं, तो यह स्थिति गतिविधि के उद्देश्य के निरंतर अनुस्मारक के रूप में काम करेगी।
    • जप और ध्यान से जुड़े सबसे आम हाथ की स्थिति मुद्रा है अपने अंगूठे के साथ अपनी तर्जनी के टिप को स्पर्श करें और अपने दूसरे उंगलियों को हल्के और स्वाभाविक रूप से मोड़ दें। यह दोनों हाथों से करें
    • वैकल्पिक रूप से, दोनों हाथों को सीधे रखें और हल्के ढंग से एक हाथ पर दूसरे को दबाएं, "प्रार्थना हाथ" पैटर्न बनाएं
  4. 4
    अपनी आँखें ठीक करें, या अपनी आँखें बंद करें सीधे आगे देखो और एक बिंदु पर घूरो। यदि यह आपको विचलित करता है, तो आप अपनी आँखें बंद करने की कोशिश कर सकते हैं
    • यदि आप कुछ बिंदु पर अपनी तरफ तय करते हैं, तो कुछ सरल चुनें, जैसे कि दीवार पर एक निश्चित बिंदु, या कोठरी का संभाल विस्तृत वस्तुएं, या चलती वस्तुओं को देखने से बचें, खासकर यदि आंदोलन अचानक या अप्रत्याशित हैं।
    • यदि आप अपनी आंखों को बंद रखने के लिए चुनते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप नींद की स्थिति में आराम करने के लिए प्रलोभन में नहीं आते हैं। यदि आपको लगता है कि आपके विचार बढ़ रहे हैं और आपकी चेतना कम हो रही है, तो आपको अपनी आंखों को फिर से खोलना चाहिए।
  5. 5
    सही शब्द खोजें कई चीजें हैं जो आप जप कर सकते हैं सही शब्द आपके विश्वास और आध्यात्मिकता पर निर्भर करेगा आप एक आम प्रार्थना, या मंत्र का उपयोग कर सकते हैं, या आप अपना खुद का गाना बना सकते हैं जो केवल आपको समझ में आता है।
    • यदि आप किसी विशेष विश्वास से संबंधित हैं, तो आपका गीत आपके विश्वास की प्रार्थना हो सकता है उदाहरण के लिए, ईसाई भगवान की प्रार्थना का जप कर सकते हैं।
    • आप धार्मिक पाठ से एक कविता भी गा सकते हैं उदाहरण के लिए, यहूदी या कैथोलिक एक भजन गा कर सकते हैं।
    • अर्थ के साथ शब्दों का कोई भी सेट सकारात्मक हो सकता है एक भारतीय योगी परमहंस योगानन्द ने लयबद्ध मंत्रों को लिखा है जो अभी भी कई लोगों द्वारा उपयोग किया जाता है। ऐसा ही एक गीत इस प्रकार है: "मैं एक छोटे से बुलबुला हूँ, मुझे / समुद्र करने के बाद आपकी इच्छा, भगवान तुम बनाने और मैं अलग कभी नहीं होगा / समुद्र की लहरों समुद्र में भंग / मैं एक छोटे से बुलबुला हूँ, अब करते हैं।! महासागर। "
    • एक अन्य लोकप्रिय विकल्प का मतलब है "ओम" यह ध्वनि माना जाता है कि प्रत्येक व्यक्ति के साथ प्रतिध्वनित होता है और ब्रह्मांड के माध्यम से कंपन होता है

भाग 3
गाना गाने




  1. 1
    जोर से गाओ शब्दों को एक जोर से और स्पष्ट आवाज में पढ़कर मंत्र शुरू करें शब्दों को बोलने और सुनने से, आप अपने सचेत मन को अपने अर्थ के प्रति जागृत करते हैं।
    • आपको अपने चेतन मन से परे मार्गदर्शन करने के लिए, आप कुछ मिनट के लिए एक गीत की रिकॉर्डिंग भी खेल सकते हैं और साथ गा सकते हैं। यह करना वैकल्पिक है।
    • एक सामान्य मात्रा में गाओ, या सामान्य से थोड़ा अधिक जोर से जब आप शुरू करते हैं आपकी आवाज़ जितनी अधिक होगी उतनी ही आपके भीतर असंवेदनशील विचार और भावनाओं को दूर करना आसान होगा।
  2. 2
    मात्रा कम करें अपनी आवाज की मात्रा धीरे-धीरे कम करें अपने मुंह को बंद करने और अपने दिमाग से अकेले शब्दों को पढ़ने से पहले इसे फुसफुसाकर नीचे चिकना करें
    • एक बार आपके सचेत विचारों ने गान पर ध्यान केंद्रित किया है, तो आवाज़ को फुसफुसाते हुए कम करें यह क्रिया आपके गायन को एक उप-सचेत स्तर पर लाती है
    • जब आप कानाफूसी करते हैं, तो आपको अंततः अपने मन में गीतों के शब्द और लय को झेलना चाहिए। इस बिंदु पर, बाहरी चुप्पी में रहें और अपने मन में गाना जारी रखें। अपने भौहें के बीच एक जगह में अपने गीत को ठीक करने की कल्पना करो इस बिंदु पर, आप मंत्र को अपने सुपर-सचेत में लाया है, इसे आध्यात्मिक अनुशासन में ऊपर उठाया है।
  3. 3
    गति को बदल दें जैसे-जैसे आपका वॉल्यूम घट जाए, जिस गति से आप लाइनों को पढ़ते हैं, वह धीरे-धीरे बढ़ेगी। थोड़े समय के लिए तेजी से गाना गाए जाने के बाद, फिर से सामान्य में धीमा हो जाता है
    • अपनी मंत्र की गति को बदलकर ताज़ा कर सकते हैं और फिर से अपना मन केंद्रित कर सकते हैं क्योंकि यह भटकना शुरू हो जाता है अपने शब्दों की ताल को बदलकर, आपको अपने शब्दों पर ध्यान देना होगा।
  4. 4
    चलते रहें प्रार्थना या दोहराव वाले कंबल को पढ़ने के दौरान, ध्यान की संख्या की गिनती भी ध्यान केंद्रित करने में आपकी सहायता कर सकती है। यह कहना आसान और सबसे आम तरीके से एक प्रार्थना, या गीत के लिए किसी तरह के खाते का उपयोग करना है।
    • माला, या जपा-माला, संस्कृत में मंत्रों को गिनने के लिए इस्तेमाल किए गए मोती के तार हैं। इन खातों से आप 108 प्रार्थनाओं के सेट में अपनी प्रार्थनाओं को गिन सकते हैं
    • एक तिहाई रोमन कैथोलिक द्वारा इस्तेमाल किए गए समान मोतियों का एक सेट है तीसरे के प्रत्येक तत्व में एक निश्चित प्रार्थना है, इसलिए आपको यह जानने की आवश्यकता होगी कि कौनसा टुकड़ा क्या प्रार्थना का प्रतिनिधित्व करता है।
  5. 5
    अपनी सांस लेने की लय में गाओ लक्ष्य आपके श्वास के साथ अपने मंत्र का समन्वय करना है। हर बार जब आप एक गीत शुरू करते हैं, तो आपको प्रेरक होने के दौरान ऐसा करने का प्रयास करना चाहिए।
    • एक सिद्धांत है कि बाहरी वातावरण के विचार और उत्तेजना मन में प्रवेश करते हैं क्योंकि व्यक्ति इनहेलेस हर बार जब आप सांस लेते हैं तो अपने गान पर ध्यान केंद्रित करके, आप इन बाहरी विकर्षणों के प्रभाव को कम कर सकते हैं।
  6. 6
    Intercall एक सामयिक प्रार्थना। यदि आप आध्यात्मिक या पूजा के उद्देश्यों के लिए जप रहे हैं, तो इस उद्देश्य को याद रखने का एक अच्छा तरीका है कि गन्ने के समय निर्देशन के लिए एक सामयिक प्रार्थना करें और ध्यान दें।
    • जो प्रार्थना आप करेंगे वह दिल से आती है, एक यादगार प्रार्थना नहीं होगी।
    • आप कुछ ऐसा कहकर एकाग्रता और दिशा देने के लिए कह सकते हैं, "भगवान, मुझे अपने गीतों के शब्दों और शब्दों के अर्थ पर ध्यान देने में मदद करें।"
    • आप कृतज्ञता की प्रार्थना भी कर सकते हैं, जैसे "भगवान, गीत के अभ्यास के माध्यम से मुझसे बात करने के लिए धन्यवाद।"

भाग 4
अभ्यास जारी रखना

  1. 1
    एक आध्यात्मिक अनुशासन के रूप में गीत का इलाज करें इसका मतलब है कि आपको गायन नियमित रूप से अभ्यास करने की आवश्यकता होगी। लंबी अवधि के लिए नियमित रूप से गायन करने के बाद, विकर्षण के बीच में भी केंद्रित रहना आसान होगा।
    • गायन पूजा का एक अनूठा रूप है जिसे पूर्व प्रेरणा की आवश्यकता नहीं है। आपको अपने आप को सही नहीं करना पड़ता है, या उसमें प्रवेश करने से पहले आपको ले जाया जाता है आपको बस इसे शुरू करने के लिए प्रतिबद्ध होना है
    • इस तरह, गायन एक भक्ति प्रथा है यहां तक ​​कि अगर शब्द आपसे प्रेरणा न देते हैं जैसे आप उनसे बात करना शुरू करते हैं, तो आप उन शब्दों और अनुशासन के माध्यम से अपने हृदय के नीचे से एक प्रार्थना की पेशकश करेंगे जो आप पढ़ रहे हैं।
  2. 2
    गायन सत्र के बाद ऑटो-सुझाव को दोहराएं। स्व-सुझाव सुझाव हैं कि आप अपने दिमाग में पौधे लगाते हैं ताकि आप अपने अवचेतन विचारों और व्यवहारों को मार्गदर्शन कर सकें।
    • आपका आत्म-सुझाव प्रत्यक्ष रूप से "जब मेरे पास बेकार विचार हैं, तो मुझे इसके बारे में पता होगा और गीत पर फिर से ध्यान केंद्रित करेगा।"
    • कई मिनटों के लिए गायन करने के बाद, एक पंक्ति में अपने स्वयं के सुझाव को पांच बार दोहराएं। आप या तो गाने के बीच में पढ़ सकते हैं, या जब तक आप एक पूर्ण गीत पूरा नहीं कर लेते तब तक इंतजार करें।
  3. 3
    दिन के दौरान चुपचाप गाओ कोई नियम नहीं है कि आप केवल तब ही गा सकते हैं जब आप पूर्ण शांति और चुप हो वास्तव में, एक व्यस्त दिन के मध्य में कुछ मिनट लगने के लिए गाना गायें, आपका मन, दिल और आत्मा को स्पष्ट करने में मदद मिल सकती है।
    • जब भी यह जप होता है, जब आपने ध्यान केंद्रित ध्यान के एक समय के दौरान उपयोग किया है, तो अपने दैनिक कार्यों के दौरान मंत्र को दोहराना अक्सर आसान होता है।
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
© 2021 IhsAdke.com