IhsAdke.com

तिब्बती बौद्ध धर्म का अभ्यास कैसे करें

तिब्बती बौद्ध धर्म बौद्ध धर्म का एक पूरा रूप है, जिसमें एक सूक्ष्म और उन्नत दर्शन शामिल है, ध्यान के लिए चरण-दर-चरण निर्देश, धर्माधिक अभ्यास और शारीरिक ध्यान जो ताई ची और अधिक की तरह काम करते हैं

चरणों

चित्र प्रैक्टिस तिब्बती बौद्ध धर्म चरण 1
1
संभव के रूप में दलाई लामा के कई पुस्तकें पढ़िए रोजमर्रा की जिंदगी में करुणा का अभ्यास, "" कैसे अभ्यास करने के लिए: सबसे जरूरी "," एक खुला दिल हैं, "सलाह मौत के बारे में," "कला के परमानंद" तिब्बती बौद्ध धर्म की दुनिया "एक जीवन अर्थ से भरा करने के लिए पथ "और" खुशी की रास्ता। "दलाई लामा है एक बेहतर, अधिक शिक्षित और बौद्ध धर्म के चिकित्सकों, कम से कम के बीच में सबसे अच्छा ज्ञात के विनम्र।
  • चित्र प्रैक्टिस तिब्बती बौद्ध धर्म चरण 2
    2
    धीरज रखो तिब्बती बौद्ध धर्म, विशेष रूप से मन के द्वारा चार्ज की शिक्षा के दार्शनिक शिक्षाओं, बहुत ही सूक्ष्म और समझने के लिए मुश्किल हो जाता है और यह शायद साल हो जाएंगे या अध्ययन और चिंतन के कम से कम कई महीनों से पहले वे समझ बनाने के लिए और अपने अनुभवों में लागू किया जा शुरू वास्तविक तरीका हार न दें छात्र जारी रखें, कि वह क्या पढ़ सकते हैं और याद (दलाई लामा के लेखन से महत्वपूर्ण बौद्ध उद्धरण याद है समझ में एक महत्वपूर्ण कदम है और उनके मन में तिब्बती बौद्ध धर्म के दार्शनिक विचारों टपकाना), ध्यान जारी रखने के बारे में सोच रहे हैं।
  • चित्र प्रैक्टिस तिब्बती बौद्ध धर्म चरण 3
    3
    ध्यान। कोई फर्क नहीं पड़ता कि तुम अब यह करना ध्यान किस प्रकार क्या महत्वपूर्ण है कि आप हर दिन का अभ्यास है। जितना अधिक आप एक दिन में करते हैं, बेहतर है, लेकिन यह ध्यान रखना बहुत महत्वपूर्ण है कि यदि आप एक दिन में अतिरंजना करते हैं, तो आप शायद दूसरे (यिन-यांग सिद्धांत कार्यवाही) पर कम ध्यान देंगे, इसलिए हर दिन उसी राशि को करना सर्वोत्तम है, और अगर आप अधिक ध्यान करना चाहते हैं तो धीरे धीरे बढ़ो।
  • चित्र प्रैक्टिस तिब्बती बौद्ध धर्म चरण 4
    4
    समझें कि उच्च शिक्षा बेकार हो सकती है अगर आप नैतिकता (दस गैर-धार्मिक कार्यों से परहेज) जैसे सबसे बुनियादी लोगों को भी अभ्यास नहीं कर सकते हैं। तो आपको नैतिकता के साथ शुरू करना चाहिए और सबसे बुनियादी शिक्षाओं के साथ अपना सर्वोत्तम कार्य करना चाहिए जब तक कि आप उन्हें मास्टर न करें या कम से कम उन्हें और अधिक उन्नत शिक्षाओं पर जाने से पहले अच्छी तरह समझें।
  • चित्र प्रैक्टिस तिब्बती बौद्ध धर्म चरण 5
    5
    एक पिरामिड के रूप में तिब्बती बौद्ध धर्म के बारे में सोचो यह एक स्थिर के लिए नींव हिनायान साथ शुरू होता है तो महायान के परोपकारी प्रेरणा और छह perfections का अभ्यास (paramitas), और हिनायान के आधार के साथ हिनायान पर बनाता है और महायान वज्रयान, बनाता है जो तिब्बती बौद्ध धर्म का शीर्ष और गंभीर चिकित्सकों का मुख्य दैनिक अभ्यास है। जिस तरह से इस काम करता है के लिए कैसे अस्थायित्व, हिनायान बौद्ध धर्म में दुख और निस्वार्थता (ज्ञान) की प्राप्ति एकाग्रता जो बारी में नैतिकता के अभ्यास पर निर्भर करता है की हद पर निर्भर है इसी तरह की है (उपदेशों का पालन)।
  • चित्र प्रैक्टिस तिब्बती बौद्ध धर्म चरण 6



    6
    जानते हैं कि तिब्बती बौद्ध धर्म में सभी प्रकार के स्वभाव के लोगों के लिए शिक्षाएं शामिल हैं: वह मानसिक स्पष्टता, स्वास्थ्य और ताई के रूप में आध्यात्मिक पूर्ति के लिए ध्यान और जेन और ऊर्जा प्रथाओं (वज्रयान में) के लिए रहस्यमय अनुभव के सबसे intelectuais- शिक्षाओं को दार्शनिक शिक्षाओं उन्नत हवा ले जाने के लिए (प्राण, ची। की) ची और हिंदू योग - उन लोगों के लिए जो भौतिक शरीर के स्वास्थ्य पर बल देने के साथ बौद्ध अभ्यास करना चाहते हैं। तिब्बती बौद्ध धर्म भी सूक्ष्म बिंदुओं के साथ-साथ वज्राना अभ्यास में प्राण भी पेश करता है कोई फर्क नहीं पड़ता व्यक्ति आप किस तरह के होते हैं, इसलिए शायद तिब्बती बौद्ध धर्म की शिक्षाओं है कि उनके व्यक्तित्व के प्रकार के लिए उपयुक्त है या किया जाएगा है रुझान / मानसिक / भावनात्मक / शारीरिक / आध्यात्मिक। इसके अलावा, विभिन्न देवी-देवताओं (Buddas और बोधिसत्व) अलग व्यक्तित्व प्रकार या आध्यात्मिक झुकाव के साथ लोगों के लिए कर रहे हैं। जो लोग बौद्धिक हैं, मंजूश्री की शिक्षाओं काफी apropriados- जो लोग बौद्धिक लेकिन दयालु और दयालु के रूप में नहीं कर रहे हैं के लिए, अवलोकितेश्वर की प्रथा महिलाओं के लिए बहुत अच्छे हो जाएगा, तारा देवता (एक महिला देवता) के अभ्यास अच्छे हो सकता है और बिजली में रुचि रखने वालों, Vajrapani (बुद्ध की शक्ति का प्रतिनिधित्व) एक अच्छा देवता होगा।
  • चित्र प्रैक्टिस तिब्बती बौद्ध धर्म चरण 7
    7
    Lamrim के बारे में जानें और मूल बातें पहले पढ़िए।
  • चित्र प्रैक्टिस तिब्बती बौद्ध धर्म चरण 8
    8
    अपने मन में और अपने दिल में बोधिशिता के बारे में सीखने और उत्पन्न करने के लिए एक कठिन और स्थिर प्रयास करें। बोधिचित्ता तिब्बती बौद्ध धर्म के सबसे महत्वपूर्ण पहलुओं में से एक है (हालांकि इसके विशिष्ट पहलुओं में से एक नहीं, सभी महायान बौद्धों के लिए बोधिसिता के रूप में परिभाषित किया गया है)। तिब्बती बौद्ध धर्म में महायान के अन्य रूपों की तुलना में बोधिशिता की एक स्पष्ट परिभाषा है, और इसमें तकनीक को अधिक स्पष्ट रूप से परिभाषित और विकसित किया गया है जो कि उनके द्वारा बोधिशिता को विकसित करने के लिए विकसित किया गया है।
  • चित्र प्रैक्टिस तिब्बती बौद्ध धर्म चरण 9
    9
    करुणा विकसित करने और सकारात्मक कर्म बनाने के लिए हर दिन टोंग्लेंन का अभ्यास करें।
  • चित्र प्रैक्टिस तिब्बती बौद्ध धर्म चरण 10
    10
    एक तिब्बती लामा या रिन्पोछे को ढूंढें, जो आपको अकेले भी ज्यादा सिखाते हैं, खासकर यदि आप बिजली के कुछ प्रतिनिधि मंडल चाहते हैं आप कर्मपा या दलाई लामा से शिक्षा प्राप्त करने की कोशिश करनी चाहिए।
  • युक्तियाँ

    • जब आप ध्यान करते हैं, तो आप हमेशा उस प्रगति को नहीं देख पाते हैं जो आप कर रहे हैं। "ज्ञान धूल की तरह है" (जैसा कि एक मार्शल आर्ट्स मास्टर कहा गया है), आप इसे संचित नहीं देख सकते क्योंकि यह बहुत धीमी गति से होता है, लेकिन कुछ समय बाद जब आप एक नज़र देखते हैं, तो आप देख सकते हैं कि यह थोड़ा बढ़ गया है । इसलिए, यह ध्यान करने के लिए बंद करने के लिए नहीं महत्वपूर्ण है, भले ही आप नहीं लगता है कि आप प्रगति कर रहे हैं है। आप प्रगति कर रहे हैं, और कितना आप कितना अभ्यास विधि USA- ध्यान का सबसे अच्छा तरीका के लिए एक शाश्वत खोज में नहीं रहते नहीं पर निर्भर करता है। वे सभी अच्छे हैं, और आप कितना विधि में संघर्ष के बारे में अधिक निर्भर करता है क्या आप इसके साथ कर सकते हैं निर्धारित करने के लिए।
    • सब कुछ समझने की कोशिश न करें और सबकुछ अपने सिर में पूरी तरह फिट करें - बस यह समझें कि कोई भी दार्शनिक व्यवस्था या धर्म एकदम सही तार्किक समझ में नहीं आता है। तर्क हमेशा विरोधाभास की ओर जाता है सिर्फ तिब्बती बौद्ध धर्म (सिद्धांतों) से आपके लिए क्या काम करता है और हर दिन अभ्यास करें जितना अधिक आप पढ़ते हैं और ध्यान करते हैं, उतना ही सब कुछ आपके मन में एकजुट होकर एकजुट होना शुरू हो जाएगा, और आपको अच्छे समय के लिए खाना पकाने जाना होगा। अधिक उन्नत या मुश्किल शिक्षण, अब यह आत्मसात करने के लिए लेता है।

    चेतावनी

    • आप क्या बोना काटा सिर्फ इसलिए कि आप बौद्धिक रूप से दुनिया में सबसे उन्नत दार्शनिक परिप्रेक्ष्य जानते हैं, आप दूसरों की तुलना में एक और अधिक उन्नत व्यक्ति नहीं बनाते हैं क्या मायने रखती है कि आप नैतिक कैसे हैं, मानसिक रूप से तेज़ और दयालु भावनात्मक और सक्रिय रूप से। अपने जीवन को बदलने के लिए तिब्बती बौद्ध धर्म की शिक्षाओं के लिए आपको उन्हें बहुत समय और प्रयास करने की ज़रूरत है, और उन्हें अपने दैनिक जीवन में लागू करने की याद रखना चाहिए।
    • तिब्बती बौद्ध धर्म एक विशाल धर्म है। कई लेखन, देवताओं, सिद्धांतों, प्रथाओं, ध्यान, शिक्षकों और इतिहास हैं यह ज़बरदस्त हो सकता है, और यह केवल एक बार मुख्य लेखों को पढ़ने के लिए बहुत समय लगेगा, और कई बार जब तक आप उनके साथ परिचित नहीं होते। यह सिर्फ पढ़ने और याद रखने के लिए सबसे अच्छा है कि आप हर दिन काम कर सकते हैं।
    • फिर, धैर्य रखें। इसमें बहुत समय लगता है यहां तक ​​कि सिर्फ जानने के लिए और अभ्यास बौद्ध धर्म हिनायान (Therava) की भागीदारी की जरूरत है और एक लंबे समय लेता है। तिब्बती बौद्ध धर्म में बहुत अधिक हिनायन, सभी महायान शामिल हैं और इसमें वजरायणा पर जोर दिया गया है (जिसे मंतरायण, तेंद्रेया या तंत्र के नाम से भी जाना जाता है)।

    आवश्यक सामग्री

    • एक योग्य शिक्षक - कोई व्यक्ति जो कुछ समय के लिए मार्गदर्शन प्रदान करने और सामान्य बाधाओं के साथ आपकी सहायता करने के लिए सड़क पर रहा है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com