IhsAdke.com

एक बौद्ध भिक्षु कैसे बनें

बौद्ध धर्म, 2000 से अधिक वर्षों के साथ एक धर्म, यहाँ और अब पर केंद्रित है बौद्ध भिक्षु दान से रहते हैं और शुद्धता की प्रतिज्ञा करते हैं, दूसरों की मदद करने और इस धर्म के मूल्यों का प्रदर्शन करने के लिए अपने जीवन को समर्पित करते हैं। एक भिक्षु बनने के लिए, आपको बौद्ध धर्म की शिक्षाओं को सीखना चाहिए, एक संरक्षक के साथ अध्ययन करना चाहिए, और मठ में प्रशिक्षण शुरू करना चाहिए।

चरणों

विधि 1
बौद्ध धर्म के बारे में सीखना

एक बौद्ध भिक्षु चरण 1 बनें चित्र का शीर्षक
1
अपने आप को बौद्ध शिक्षाओं से परिचित कराएं एक साधु बनने का उनका मार्ग मुख्य रूप से धर्म की समझ के माध्यम से गुजरता है पुस्तकालय में विषय पर किताबें पढ़िए, इंटरनेट पर खोज करें और यदि संभव हो तो एक भिक्षु के रूप में प्रशिक्षित प्रशिक्षक के साथ कक्षाएं करें। बुद्ध किसी को विश्वास करने के लिए मजबूर नहीं करता है, लेकिन शिष्यों को यह साबित करने के लिए कि वे धर्म की जांच के आधार पर विश्वासियों हैं, पूछते हैं। यहां उन बुनियादी चीजें हैं जिन्हें आपको जानना चाहिए:
  • अध्ययन आइटफ्ल्ड पथ, जो सभी पीड़ा को खत्म करने का तरीका है इसमें भाषण, ध्यान, प्रयास, एकाग्रता, क्रिया, समझ, जीवन के मार्ग और विचारों की सही व्याख्या शामिल होती है।
  • चार महान सत्यों को जानें, जिसमें बौद्ध धर्म का सार है उनमें एक साधारण परिभाषा यह है कि पीड़ाएं भौतिक वस्तुओं के अनुलग्नक से उत्पन्न होती हैं, जो तब समाप्त हो सकती हैं जब इच्छा पर यह निर्धारण समाप्त हो जाता है और दुःख की रिहाई एटफ्ल्ड पाथ के माध्यम से संभव है।
  • एक बौद्ध भिक्षु चरण 2 बनें चित्र का शीर्षक
    2
    एक मंदिर (या संघ) के लिए दर्ज करें जो बौद्ध धर्म को लागू करता है यह धर्म दुनिया भर में मौजूद है और लगभग हर देश में मंदिर मौजूद हैं। एक आम आदमी के रूप में बौद्ध धर्म का अभ्यास आपको समुदाय का एक हिस्सा होने का अर्थ बताता है, जो भिक्षु बनने की कुंजी है। इस शर्त को हासिल करने के लिए अगले चरण लेने से पहले यह महीनों या साल के लिए एकीकृत करना आवश्यक है
    • इंटरनेट पर खोज करें और अपने घर के पास एक बौद्ध केंद्र खोजें।
    • मन्दिर गतिविधियों में आकस्मिक रूप से भाग लेना। कुछ संगठन परिचयात्मक पाठ्यक्रमों की पेशकश करते हैं, जहां आप धर्म के बारे में अधिक सीख सकते हैं, जबकि दूसरों को विश्वास में सहायता करने के लिए पीछे हटने का आयोजन किया जाता है।
    • सभी बौद्ध समुदाय समान नहीं हैं अन्य सभी प्रकार के धार्मिक संस्थानों की तरह, कुछ और अधिक पारंपरिक हैं, जबकि अन्य समय के साथ बदल गए हैं। वह व्यक्ति खोजें, जो आपके विचारों से मेल खाता है और आपको प्रसन्न करता है।
    • अन्य शहरों या यहां तक ​​कि देश के मंदिरों के दौरे से आप बौद्ध समुदाय के बेहतर दृश्य बना सकते हैं।
  • एक बौद्ध भिक्षु चरण 3 बनें चित्र का शीर्षक
    3
    एक संरक्षक या आध्यात्मिक मार्गदर्शक खोजें गुरु से सीखना साधु बनने के मार्ग पर एक महत्वपूर्ण पहला कदम है। विशेष निर्देश आपको बौद्ध शिक्षाओं में तल्लीन करने और एक भिक्षु के रूप में आपके से क्या उम्मीद करेंगे, इसकी पूरी जानकारी प्राप्त करने की अनुमति देगा। किसी ऐसे व्यक्ति के साथ काम करना शुरू करें, जो आपको जानने की जरूरत है।
    • एक संरक्षक ढूंढने के लिए, अपने बौद्ध समुदाय के लोगों से सिफारिशों के लिए पूछें।
    • आम तौर पर, मंदिर बौद्ध नेताओं को आने और समुदाय से बात करने के लिए आमंत्रित करेंगे, जिससे उन्हें संभावित आध्यात्मिक मार्गदर्शकों के साथ संपर्क बनाने का मौका मिलेगा।
  • विधि 2
    मठवासी जीवन की तैयारी

    एक बौद्ध भिक्षु चरण 4 बनें चित्र का शीर्षक
    1
    ध्यान करने के लिए अपना समय समर्पित करें एक बौद्ध भिक्षु बनने के लिए दैनिक ध्यान की आवश्यकता होती है और आप मन को काम करने के तरीके को संशोधित करने के लिए एक सचेत प्रयास करते हैं। एक मंदिर में रहने से, आपके अधिकांश दिन ध्यान में बिताएंगे, जो अभ्यास की मांग करते हैं
    • इस धर्म में विभिन्न प्रकार के ध्यान शामिल हैं, जिनमें श्वास पर ध्यान देने पर, लैमिम पर परिवर्तन और ध्यान पर ध्यान केंद्रित किया गया था। इसमें कुछ आसन भी शामिल हो सकते हैं
    • 5 मिनट के ध्यान से दिन में दो बार शुरू करो। जब आप इस समय के साथ अधिक सहज महसूस करते हैं, तो हर दिन कुछ मिनट तक इसे बढ़ाएं जब तक आप दिन में दो बार 15 मिनट के लिए ध्यान नहीं कर सकते। कुछ भिक्षुओं बिना किसी रुकावट के कई घंटों के लिए करते हैं।
  • एक बौद्ध भिक्षु चरण 5 बनें चित्र का शीर्षक
    2
    2 से 3 वर्षों के लिए खुद को समर्थन देने के लिए तैयार करें एक बौद्ध भिक्षु बनने के लिए आपको विनय संहिता का पालन करना होगा, जो आचार संहिता है कि बौद्ध भिक्षुओं और ननों को स्वयं का समर्थन करने के लिए एक सामान्य नौकरी नहीं है। कुछ मामलों में, मंदिर आपको मूलभूत जरूरतों के साथ सहायता करेगा, लेकिन अन्य मामलों में, आपको इस दिन का उपयोग करना होगा।
  • एक बौद्ध भिक्षु चरण 6 बनें चित्र का शीर्षक
    3
    भौतिक संपत्ति से टुकड़ी का अभ्यास करें। भिक्षु भिक्षुओं के रूप में रहते हैं, जिसका मतलब है कि उनके पास केवल एक साधारण जीवन के लिए आवश्यक है और कुछ और नहीं। आप अपने दैनिक आराम के लिए कपड़ों, हरिण और बुनियादी वस्तुओं प्राप्त करेंगे। हालांकि, इलेक्ट्रॉनिक उपकरण, महंगे कपड़ों या जूते और लक्जरी आइटम माना जा सकता है, जो कुछ भी अनुमति नहीं दी जाएगी। भिक्षुओं में ऐसी चीजें नहीं हो सकती हैं जो भावनाओं को प्रेरित कर सकती हैं, जैसे लालच, ईर्ष्या या व्यक्तित्व।
  • एक बौद्ध भिक्षु चरण 7 बनें चित्र का शीर्षक
    4



    समझें कि बौद्ध समुदाय आपका नया परिवार होगा एक मठ में प्रवेश करने पर, उनका जीवन बौद्ध समुदाय के लिए समर्पित होगा। आपका दिन दूसरों की सेवा करने के लिए समर्पित रहेगा और आपका ध्यान उन लोगों पर होगा जिनकी आपकी सहायता की आवश्यकता है अपने परिवार के साथ संपर्क कम से कम होगा और आपको समुदाय के लोगों को अपने नए परिवार के रूप में विचार करने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा
    • समन्वय के बाद जाने से पहले, आपके परिवार के साथ इस मामले पर चर्चा करना सबसे अच्छा हो सकता है ताकि वे जान सकें कि आने वाले क्या हैं।
    • कुछ मठों ने शादीशुदा उम्मीदवारों को स्वीकार नहीं किया है या किसी के साथ मजबूत संबंध नहीं हैं। अकेले बौद्ध धर्म की शिक्षाओं के लिए खुद को अधिक बारीकी से समर्पित कर सकते हैं, क्योंकि व्यक्ति के ध्यान को हटाने के लिए कोई बाहरी ताकत नहीं होगी।
  • एक बौद्ध भिक्षु चरण 8 बनें चित्र का शीर्षक
    5
    शुद्धता की प्रतिज्ञा करने के लिए तैयार भिक्षुओं में किसी भी तरह से यौन संबंध नहीं हो सकते। कुछ मामलों में, बौद्ध नन (या नन) और भिक्षुओं के बीच संपर्क की अनुमति नहीं है, दैनिक जीवन से संबंधित मामलों को छोड़कर। यह शुद्धता को प्रशिक्षित करने के लिए विवेकपूर्ण है, यह जानने के लिए कि यदि आप एक पवित्र जीवन के लिए अनुकूलन करने में सक्षम होंगे, यह विचार ऊर्जा का उपयोग करना है जो आमतौर पर शारीरिक बाधाओं से परे विषयों के लिए यौन संबंध में निर्देशित किया जाएगा।
  • एक बौद्ध भिक्षु चरण 9 बनें चित्र का शीर्षक
    6
    तय करें कि आप किस प्रकार की नियुक्ति करना चाहते हैं कुछ परंपराओं में समन्वय का अर्थ शेष जीवन के लिए होता है। हालांकि, अन्य शिक्षाएं भी हैं जहां कुछ महीनों या वर्षों के लिए खुद को समर्पित करने में कोई समस्या नहीं है। तिब्बत में उदाहरण के लिए, कई लोग नौकरी के बाद शादी करने या जाने से पहले अपनी आध्यात्मिक पहचान विकसित करने के लिए 2 या 3 महीने का समय निर्धारित करते हैं
    • सुनिश्चित करें कि आप जिस मठ में शामिल होना चाहते हैं, वह आप के स्तर की प्रतिबद्धता प्रदान करता है
    • यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि क्या करना है, तो आप 2 या 3 महीने की ऑर्डर करने और बाद में ऑर्डर कर सकते हैं जब आप कर सकते हैं
  • विधि 3
    एक व्यवस्थित भिक्षु बनना

    एक बौद्ध भिक्षु चरण 10 बनें चित्र का शीर्षक
    1
    एक मठ में प्रशिक्षण शुरू करें यदि आप मानते हैं कि आप एक भिक्षु बनना चाहते हैं, तो आपको एक विशिष्ट मठ में ठहराया जाएगा। मौके पर प्रशिक्षण को पूरा करने के लिए नेताओं द्वारा उल्लिखित आवश्यकताओं के लिए आवश्यक होगा। कुछ मामलों में, नियुक्त होने की संभावना एक बड़े को पारित की जाएगी, जिसे तय करना होगा कि क्या आप एक अच्छे भिक्षु उम्मीदवार हैं।
  • एक बौद्ध भिक्षु चरण 11 बनें चित्र का शीर्षक
    2
    समन्वय समारोह में भाग लें यह बौद्ध बनने के अपने निर्णय को परिभाषित करेगा, केवल विद्वान भिक्षुओं द्वारा किया जाना है। इस समारोह के दौरान, भिक्षु आपको 3 ज्वेल्स और 5 उपदेशों को पारित करेगा। आपको अपना बौद्ध नाम भी मिलेगा।
    • यदि आप शिन बौद्ध धर्म का पालन करते हैं, तो समन्वय के बजाय एक समारोह का आयोजन किया जाएगा। दोनों एक ही उद्देश्य की सेवा करते हैं
  • एक बौद्ध भिक्षु चरण 12 बनें चित्र का शीर्षक
    3
    अपने शिक्षक के निर्देशों का पालन करें यदि आपने समन्वय समारोह किया है, तो संभवतः आपका शिक्षक विद्वान भिक्षु होगा जो घटना का नेतृत्व किया। आप मठ से विशिष्ट आदेश प्राप्त करेंगे जिसमें आप प्रवेश करेंगे।
  • एक बौद्ध भिक्षु चरण 13 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    बोधिसत्व वचन देते हैं बोधिसत्व एक ऐसा व्यक्ति है जो बौद्ध पथ को अपना जीवन समर्पित करता है और प्रतिज्ञा करता है कि करुणा के कार्यों की प्राप्ति पर ध्यान दिया जाता है, हर इंसान को लाभान्वित करने और स्पष्टीकरण प्राप्त करने की कोशिश कर रहा है। आपके उच्चतम आकांक्षाओं को ग्रहण करने के लिए आपको एक तरह से सेवा प्रदान करता है, जिससे आप नियमित रूप से उन्हें पढ़कर निस्वार्थ सेवा के जीवन के लिए प्रतिबद्ध हो जाते हैं।
  • युक्तियाँ

    • आपके प्रशिक्षण की शुरुआत के कुछ समय बाद, प्रायोजन आपको वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए उपलब्ध हो सकते हैं।
    • बौद्ध धर्म दक्षिण पूर्व एशिया में उत्पन्न हुआ - भारत और थाईलैंड जैसे देशों में कई बौद्ध मंदिर हैं।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (2)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com