IhsAdke.com

कैसे एक भिक्षु बनने के लिए

भिक्षु ऐसे लोग हैं जो धार्मिक सेवाओं के प्रावधान पर ध्यान केंद्रित करने के लिए समाज में जीवन से पीछे हटते हैं। कई महत्वपूर्ण धर्मों में मठवासी परंपराएं हैं, खासकर बौद्ध धर्म और ईसाई धर्म। एक भिक्षु बनने के लिए अध्ययन, भक्ति, और प्रशिक्षण और संक्रमण के वर्षों-मठवासी जीवन की आवश्यकता होती है सरल और बंधन को समर्पित है, जिससे भक्त को एक स्नातक की तरह जीवन शैली और भौतिक संपत्तियों को त्यागने की आवश्यकता होती है।

चरणों

विधि 1
एक मठवासी जीवन की तैयारी

चित्र एक भिक्षु चरण 1 बनें
1
अपने आप को धर्म को समर्पित करें एक भिक्षु होने का मतलब है कि आपके विश्वास के लिए आध्यात्मिक, शारीरिक और दार्शनिक भक्ति में रहना। मठवासी जीवन की ओर अपना सफर पूरी तरह से अपने आध्यात्मिक पथ से लेकर आज से शुरू करो - हर दिन अध्ययन करना शुरू करो और कई बार रोज प्रार्थना प्रार्थना करें। लक्ष्य अपने जीवन के हर पहलू में विश्वास को शामिल करना है।
  • छवि का शीर्षक एक भिक्षु चरण 2
    2
    विभिन्न मठों के आदेशों के बारे में अधिक जानें यद्यपि एक भिक्षु की बुनियादी दिनचर्या लगभग सभी आदेशों में समान है, हालांकि ध्यान में रखना महत्वपूर्ण अंतर हैं।
    • चिंतनशील आदेशों के भिक्षु मठों के अंदर प्रार्थना करते हैं, जबकि सक्रिय आदेश के भिक्षुओं मठ को अन्य लोगों की सेवा के लिए छोड़ देते हैं। कुछ सक्रिय आदेश मठों से दूर मठों के कार्यों पर भिक्षुओं को भेजते हैं।
    • सांप्रदायिक आदेशों में, भिक्षुओं ने अन्य भिक्षुओं के साथ खड़े होकर, प्रार्थना करते हुए और दैनिक भोजन एक साथ करवाया। आजकल ऑर्डर में, उन्हें एक-दूसरे के साथ बातचीत नहीं करनी चाहिए, दिन भर में अपने कमरे में रहना चाहिए।
    • मठवादी आदेश आमतौर पर महत्वपूर्ण धार्मिक आदमियों द्वारा स्थापित होते हैं, जो परंपराओं को रखने और उनके द्वारा स्थापित कारणों के साथ काम करने के लिए खुद को समर्पित करते हैं।
  • चित्र शीर्षक एक भिक्षु चरण 3
    3
    अपने आप को एक ब्रह्मचारी जीवन में प्रतिबद्ध करें धर्म या व्यवस्था के बावजूद, व्यावहारिक रूप से प्रत्येक मठवासी समुदाय ब्रह्मचर्य का पालन करते हैं। ब्रह्मचर्य के प्रतिज्ञा एक भिक्षु बनने के लिए पहला कदम है, जिससे आप वास्तव में निर्धारित कर सकते हैं कि यह आपके लिए एक यथार्थवादी और व्यावहारिक लक्ष्य है। ब्रह्मचर्य के प्रति प्रतिबद्धता प्राप्त करने से आपकी भक्ति की गहराई भी दिखाई जाएगी क्योंकि आप मठ में प्रवेश करने का प्रयास करते हैं।
  • चित्र एक भिक्षु चरण 4 बनें
    4
    सांप्रदायिक जीवन का अभ्यास करें सबसे मठवासी आदेश का एक अन्य पहलू अन्य monges- भोजन, आवास और यहां तक ​​कि भौतिक संपत्ति सब के बीच साझा कर रहे हैं इसका मतलब है कि के साथ एक सांप्रदायिक जीवन के लिए है। इस तरह के जीवन को "अनुकरण" करने के लिए, शोध करें और पता करें कि क्या आपके पड़ोस और आसपास के स्थानों में रहने के लिए कोई भी गणराज्यों या समुदायों हैं।
  • एक मक़ीक चरण 5 बनें चित्र का शीर्षक
    5
    आपके सभी भौतिक संपत्तियों के निपटान के लिए आवश्यक है। अन्य भिक्षुओं के साथ समुदाय में रहने के अलावा, वस्तुतः सभी आदेशों से उन्हें अपनी भौतिक संपत्ति का निपटान करने की आवश्यकता होती है। कुछ मामलों में, भिक्षुओं ने अपनी हर चीज को चर्चों के पास दान दिया है यह जानना कि आप इस जीवन के लिए अनुकूल हैं या नहीं, अपनी कुछ वस्तुओं का दान कर सकते हैं और सरल जीवन प्राप्त कर सकते हैं।
  • विधि 2
    एक ईसाई भिक्षु बनना

    चित्र का शीर्षक एक भिक्षु चरण 6
    1
    एक मठ पर जाएँ सन्यासी जीवन होने में दिलचस्पी हो, पहला कदम कुछ भी एक व्यक्ति दिनों की एक निश्चित संख्या होने के लिए अनुमति देता है के साथ एक मठ, जो आमतौर पर संभव श्रद्धालुओं के लिए खुले हैं यात्रा करने के लिए, है। इन यात्राओं के दौरान, मठों की दैनिक रूटीन और भिक्षुओं से क्या उम्मीद की जाती है, के बारे में जानने के लिए संभव होगा।
    • कुछ मठों में मेहमानों के लिए जगह है, जो कुछ नियमों का पालन करने के लिए सहमत हैं, जैसे कर्फ्यू के समय और मौन की अवधि।
    • एक मठवासी वापसी मठ में दैनिक दिनचर्या के आदी होने का सबसे अच्छा विकल्प हो सकता है।
  • एक दानव चरण 7 बनें चित्र का शीर्षक
    2
    शुरुआती बनें मठ और इसके अंदर के जीवन को जानने के बाद, इस मार्ग का अनुसरण करना चुनकर, शुरुआत करने और जगह में रहने में रुचि व्यक्त करें। यह अभ्यास, जिसे कभी-कभी "अवलोकन" कहा जाता है, एक ईसाई भिक्षु बनने की ओर पहला कदम है। अभी शुरुआत के रूप में, आप जीवन के हर पहलू के लिए सिखाया जाएगा एक ही समय monástica-, भिक्षुओं कि क्या आपके व्यक्तित्व सन्यासी जीवन फिट बैठता है तय करने के लिए निरीक्षण।
    • ऑर्डर के आधार पर, एक से अधिक नौसिखिया स्तर हो सकते हैं।
    • आदेश के आधार पर यह प्रक्रिया एक वर्ष तक लग सकती है।
  • चित्र का शीर्षक एक भिक्षु चरण 8
    3
    एक अनुरुप बनें शुरुआती अवधि के बाद, व्यक्ति को अनुरुप स्तर तक बढ़ाया जाएगा, एक मंच जहां उसे मठ में अधिक जिम्मेदारी होगी। इसी तरह, उम्मीदों भी अधिक होगी, क्योंकि के बाद से यह एक चरण, जहां प्रयोग गहरा हो जाएगा और आप को परिभाषित कर सकते हैं कि क्या यह वास्तव में अपने व्यवसाय है, अन्य भिक्षुओं को साबित करना।



  • चित्र एक भिक्षु चरण 9 बनें
    4
    अस्थायी प्रतिज्ञा करें के रूप में माने, "अस्थायी प्रतिज्ञा," जीवन शैली और सन्यासी जीवन का विश्वासों देने का वचन जबकि मठ में रहने वाले बनाने के लिए कहा जाएगा। प्रत्येक आदेश में विशिष्ट प्रतिज्ञाएं होती हैं, लेकिन सभी में भगवान, गहरी स्वभाव और भौतिक वस्तुओं की अस्वीकृति की गहरी भक्ति शामिल होती है।
  • एक दानव चरण 10 बनें चित्र का शीर्षक
    5
    मठवासी जीवन के लिए अंतिम प्रतिबद्धता बनाओ के रूप में माने रहने के बाद, आप स्थायी मठवासी प्रतिज्ञा प्रदर्शन मठ निश्चित में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया जाएगा और एक ईसाई भिक्षु के रूप में ठहराया,।
  • विधि 3
    एक बौद्ध भिक्षु बनना

    एक मक़ीक चरण 11 बनें चित्र का शीर्षक
    1
    बौद्ध शिक्षाओं को जानें एक भिक्षु बनने के इरादे से एक शिक्षक के पास आने से पहले, बौद्ध परंपरा और शिक्षाओं का संपूर्ण ज्ञान होना जरूरी है, साथ ही साथ उस धर्म की सोच के तरीकों के बारे में जानना जरूरी है। बौद्ध भिक्षु बनने की दिशा में पहला कदम सीखना सिद्धांत है।
  • एक भिक्षु चरण 12 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    एक शिक्षक खोजें यह एक मुश्किल कदम है यदि आप किसी को बौद्ध धर्म की प्रथा को नहीं जानते हैं, लेकिन एक भिक्षु बनने के लिए, आपको एक शिक्षक होना चाहिए जो आपको नियत होने की अनुमति देता है जहां आप रहते हैं या उन देशों की यात्रा करते हैं जहां इस धर्म का प्रचलन है वहां के पास बौद्ध मंदिरों पर जाएं। हृदय खुले होना चाहिए ताकि आप एक शिक्षक को मठवासी जीवन को सिखाने के लिए तैयार हो सके।
    • एक और विकल्प है कि आप एक संचार चैनल खोलने के लिए जहां रहते हैं, वहां बौद्ध शिक्षकों को पत्र या ईमेल लिखने का प्रयास करना है।
  • चित्र का शीर्षक एक भिक्षु चरण 13
    3
    ध्यान के अभ्यास की स्थापना। बौद्ध मठवासी परंपरा का एक महत्वपूर्ण घटक गहरी ध्यान है - कुछ आदेश बौद्ध शिक्षाओं के ज्ञान से अधिक इस अभ्यास का महत्व देते हैं। ध्यान के प्रति अपनी वचनबद्धता को प्राप्त करने के लिए यह दिखाने के लिए आवश्यक हो सकता है कि आप वास्तव में मठवासी जीवन से संबंधित हैं।
  • एक मक़ीक चरण 14 बनें चित्र का चित्र
    4
    एक मठ में रहने के लिए इस्तेमाल हो जाओ अपने आप को बौद्ध प्रथाओं में पढ़ाने और उन्हें गहरा करने के लिए एक शिक्षक ढूंढने के बाद, रहने के लिए एक मठ का पता लगाएं यदि आप मूल्यांकन करते हैं कि आपकी जीवन शैली धर्म की शिक्षाओं में फिट बैठती है, तो आप को प्रतिज्ञा करने के लिए आमंत्रित किया जाएगा, जो भक्ति और बौद्ध इरादे के रूप में हैं बौद्ध मठ में रहने के आदी होने के द्वारा, आप यह पुष्टि कर सकते हैं कि आप अपने बाकी दिन बिताना चाहते हैं।
  • एक भिक्षु चरण 15 के शीर्षक वाला चित्र
    5
    प्रतिज्ञा करें जो आपकी बाकी के जीवन के लिए रह जाएगा थोड़ी देर के लिए मठवासी समुदाय में रहने के बाद, आपको अपने जीवन के बाकी हिस्सों के लिए एक बौद्ध भिक्षु होने के लिए शपथ देने के बाद रहने के लिए आमंत्रित किया जा सकता है, इस तरह से विधायक बनाया जा रहा है। ब्रह्मचर्य जीवन शैली और भौतिक वस्तुओं का निपटान करने के लिए आवश्यक है।
  • चित्र का शीर्षक एक भिक्षु चरण 16
    6
    मठ में पांच साल तक रहें जब कोई व्यक्ति एक बौद्ध भिक्षु के रूप में नियुक्त किया जाता है, तो वह पांच सालों तक मठ में रहना चाहिए, एक धार्मिक समुदाय का हिस्सा बनाकर, संघ। ऐसे समुदाय का उद्देश्य बुद्ध की शिक्षाओं का अध्ययन और अभ्यास करना है, साथ ही उन्हें अन्य व्यक्तियों के साथ साझा करना भी है। एक बौद्ध भिक्षु के रूप में, आप पांच (या अधिक) वर्षों के दौरान संघ के साथ बांड को मजबूत करेंगे कि आप समूह का हिस्सा हैं।
  • युक्तियाँ

    • धर्म, मठवासी परंपराओं है ईसाई धर्म (कैथोलिक, रूढ़िवादी और प्रोटेस्टेंट), बौद्ध धर्म (थेरवाद, महायान और वज्रयान), हिंदू धर्म (ब्रह्मा, शैव और वैष्णव), जैन धर्म और ताओ धर्म के रूप में। इस तरह के इस्लाम और यहूदी धर्म के रूप में अन्य धर्मों,, अपने सार में कोई मठवासी परंपराओं है, लेकिन कुछ मठवासी प्रकृति के साथ सीमा का पालन करने का फैसला।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (11)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com