IhsAdke.com

लोटस की स्थिति कैसे बनाएं

कमल के फूल के सम्मान में नामांकित, पद्मसाना स्थिति में एक व्यायाम है शक्ति योग

कूल्हों को खोलने और टखनों और घुटनों में लचीलापन बनाने के लिए डिज़ाइन किया गया। आध्यात्मिक रूप से, कमल की स्थिति शांत, चुप है और प्रतिबिंब उत्तेजित करती है एक शारीरिक व्यायाम के रूप में, यह पैर और जांघों की नसों को उत्तेजित करता है और पेट के अंगों, रीढ़ की हड्डी और ऊपरी पीठ को टोन करता है। दृश्यता, स्थिति एक त्रिकोण या पिरामिड का प्रतीक है जो कि महत्वपूर्ण ऊर्जा-ज्ञान, इच्छा और क्रिया-या रहस्यमय ऊर्जा को प्रोत्साहित करती है, जो कि अभ्यास के द्वारा दर्शाती है शक्ति योग. योग की सबसे अच्छी तरह से ज्ञात पदों में से एक (हम लगभग हमेशा उस स्थिति में बुद्ध पाते हैं), वास्तव में, उन्नत योगी की ओर तैयार होते हैं और शुरुआती लोगों के लिए उपयुक्त नहीं हैं।

चरणों

विधि 1
ध्यान की जगह का आयोजन

  1. 1
    एक सुविधाजनक समय चुनें दिन के दौरान एक समय चुनें, जब आप बिना किसी विकर्षण या रुकावट के योग का अभ्यास कर सकते हैं। इसे दिन के एक ही समय में अभ्यास करने का प्रयास करें
    • बस किसी भी अभ्यास की तरह, सुबह अभ्यास योग पूरे दिन में अपने ऊर्जा के स्तर को उच्च रखना होगा।
    • प्रशिक्षण को छोड़ने के लिए बहाने नहीं करने का प्रयास करें आपको केवल एक दिन में 15 से 20 मिनट के लिए योग का अभ्यास करना है, ताकि आप दोपहर के भोजन के दौरान या घर लौटने के बाद काम पर जाने से पहले, सुबह में कर सकें।
  2. 2
    आरामदायक स्थान चुनें शांत वातावरण चुनना सबसे अच्छा है, चाहे वह अंदर या अपने घर के बाहर हो, लेकिन लोगों, पालतू जानवरों या वस्तुओं के साथ बातचीत करने से बचने का प्रयास करें। वैसे भी, कोई भी स्थान जहां शांति और शांति है, आपके अभ्यास के लिए उपयुक्त होगी।
    • यह महत्वपूर्ण है कि ध्यान अवकाश स्वच्छ, अच्छी तरह से हवादार और योगा चटाई को स्वतंत्र रूप से खोलने के लिए पर्याप्त है।
    • तापमान गर्म और आरामदायक रखें
    • अपने दिमाग और शरीर को और अधिक आराम करने के लिए अरोमाथेरेपी मोमबत्तियों पर प्रकाश डालें।
  3. 3
    उपयुक्त कपड़ों पहनें कपड़ों को यथासंभव सरल रखें। चूंकि योग एक खींच व्यायाम है, यह ढीले, आरामदायक कपड़े पहनना सर्वोत्तम है जो शरीर को बिना किसी प्रतिबंध के खिंचाव और झुकने की स्वतंत्रता देता है।
    • कठोर कपड़ों पहनने से बचें जो आंदोलन को रोकता है
    • गहने और सामान ले लो, क्योंकि वे प्रशिक्षण के दौरान एक उपद्रव हो जाएगा।
    • अन्य उपकरणों जैसे ट्रेडमिल, गेंद और अन्य सामान आमतौर पर खेल के सामान भंडार, इंटरनेट पर या योग की आपूर्ति के स्टोर पर खरीदे जा सकते हैं।
  4. 4
    लगातार रहें योग अभ्यास को अपने दैनिक कार्यसूची और अपनी जीवन शैली का एक अभिन्न अंग बनाओ
    • समय के साथ संगतता बेहतर परिणाम पेश करेगी अन्यथा, पूर्ण कमल की स्थिति तक पहुंचना मुश्किल होगा।
    • स्वस्थ जीवन शैली को बनाए रखने के लिए एक नियमित दिनचर्या बनाए रखना आवश्यक है

विधि 2
आपके शरीर की तैयारी

  1. 1



    अपने कूल्हों को तैयार करें कमल की स्थिति के लिए व्यवसायी से बहुत अधिक लचीलेपन की आवश्यकता होती है। अगर यह आपका मामला नहीं है, तो कई कम मांग वाले विकल्प हैं - इंटरलिंग एंगल आसन, हीरो मुद्रा और बैठे मोड़ - जो पूर्ण कमल की स्थिति का प्रयास करने से पहले अभ्यास किया जा सकता है।
    • अपने निचले शरीर को गर्म करने के लिए फर्श के करीब घुटनों के साथ क्रॉस लेग बैठो
    • अपने घुटनों को झुकाकर और अपने पैरों में शामिल होने से अपने पैरों को आगे बढ़ने की कोशिश करें, फिर अपने घुटनों को दो मिनट तक ऊपर और नीचे लाने के दौरान उन्हें खींचें।
    • बिल्ली के आसन के साथ कुछ खींचें: अपने हाथों और घुटनों पर खुद को रखें, उन्हें अपने कंधों से अलग रखें अपनी पीठ (एक बिल्ली की तरह) को ढंकना और वह स्थिति पकड़ो, जब आप दो से तीन मिनट तक गहराई से सांस लेते हैं।
    • बच्चे की स्थिति का कुछ मिनट बनाओ: अपने घुटनों पर बैठो, फर्श पर फ्लैट पर आराम करने के लिए अपने पैर की उंगलियां। आगे, अपने घुटनों को अलग करें और फर्श पर सपाट झूठ बोलें। अपने हाथों को अपने सिर पर रखकर अपने हथेलियों का सामना करना पड़े, या अपने हथेलियों का सामना करना पड़कर उन्हें अपने पक्ष में वापस लाना।
  2. 2
    चोट से बचें यदि आप पहले से ही घुटने, टखने, हिप या अन्य निचले शरीर में कुछ पुरानी चोट से पीड़ित हैं, तो कमल की स्थिति से बचने के लिए सबसे अच्छा है शरीर की लचीलेपन की उच्च आवश्यकता के कारण यह चोटों का उच्च जोखिम बना लेता है।
    • यदि आप एक शुरुआत कर रहे हैं, तो यह स्थिति अपने आप ही अभ्यास करने का प्रयास करने के लिए एक अच्छा विचार नहीं है। एक पेशेवर कोच किराए पर या कक्षा में भाग लें जब तक कि आप इसे मास्टर नहीं करते।
    • यदि आपके पास थोड़ा लचीलापन है, तो एक आसान स्थिति बनाने की कोशिश करें, जैसे कि आधे कमल, जब तक आप इसे बेहतर नहीं मिलते।
    • यह गर्म होना जरूरी है, या आप अपनी मांसपेशियों को नीचे पहनने का जोखिम चलाते हैं। अधिक उन्नत योग पदों का प्रयास करने से पहले हमेशा लचीलेपन में सुधार करने के लिए कुछ शरीर को खींच कर।
    • हमेशा अपने शरीर का सम्मान और अपनी सीमाओं को याद रखना याद रखें एक नई स्थिति जानने के लिए तेज़ी से बचने की कोशिश करें या अपने शरीर को क्या करने में सक्षम है उससे आगे बढ़ें। यह केवल दर्द और पीड़ा में परिणाम होगा।
  3. 3
    आधा कमल की स्थिति से शुरु करें पूर्ण कमल स्थिति को माहिर करना यह एक शानदार शुरुआत है आधे कमल की स्थिति को एक मध्यवर्ती योग अभ्यास माना जाता है।
    • अपने सिर के साथ फर्श पर बैठकर और रीढ़ की हड्डी, कंधे वापस और छाती आगे से शुरू करो। अपने पैरों को सीधे अपने सामने रखते हुए, दोनों हाथों से, घुटने के लिए अपने दाहिने घुटने को मोड़ो और अपने दाएं पैर को ऊपरी तरफ बढ़ाएं, इसे अपनी बाईं जांघ पर रखें। पैर का एकमात्र सामना करना पड़ता है जबकि दूसरे चरण का विस्तार होता है।
    • संतुलन बनाए रखें जैसा कि आप दूसरे चरण के साथ एक ही प्रक्रिया करेंगे, अब बायीं तरफ दायीं ओर रखकर। बाएं पैर का आधार सही जांघ के नीचे होना चाहिए।
    • एक गहरी सांस लें फिर अपने हथेलियों को अपने हथेलियों के साथ अपने घुटनों पर आराम करो। "ओ" पत्र बनाने के लिए प्रत्येक अंग के अंगूठे और तर्जनी को स्पर्श करें, अपनी दूसरी उंगलियों को सीधे रखें, और अपने सामने सीधे सीधा रखने की कोशिश करें
    • इस स्थिति में, अपने पूरे शरीर को कम से कम एक या दो मिनट के लिए आराम करने का प्रयास करें यदि आप इसे खड़े हो सकते हैं।
    • अंत में, अपने पैरों को बदल दें और व्यायाम को दोहराएं।

विधि 3
पूर्ण कमल की स्थिति बनाना

  1. 1
    कमल की स्थिति बनाएं आपकी उम्र और क्षमता के आधार पर, अधिक उन्नत और चुनौतीपूर्ण योग पदों को करने से पहले किसी भी स्वास्थ्य संबंधी चिंता की जांच करने के लिए चिकित्सक से परामर्श करना महत्वपूर्ण हो सकता है। कमल की स्थिति को उन्नत के रूप में वर्गीकृत किया गया है और इसलिए यह जरूरी है कि आप अपनी सीमाओं और क्षमताओं के भीतर रहें।
    • फर्श पर बैठकर और अपने पैरों के विस्तार के साथ, अपनी रीढ़ की हड्डी को खड़े रखें और अपने हाथों को अपने पक्षों पर आराम दें।
    • अपनी छाती की ओर अपने दाहिनी घुटने को मोड़ो और इसे कूल्हे से घुमाने के लिए शुरू करें, जिससे सही पैर संयंत्र का सामना हो। पैर के ऊपरी भाग को कूल्हे के गुना पर आराम करना चाहिए।
    • अब अपने बाएं घुटने को अपने दाहिने बछड़े पर बाएं टखने को पार करने के लिए मोड़ दें बाएं पैर का एकमात्र भी ऊपर का सामना करना चाहिए बाएं पैर के ऊपरी भाग को भी हिप फ्लेक्स पर आराम करना चाहिए।
    • जितनी संभव हो सके घुटनों को लाओ। ट्रंक को जमीन की ओर ले जाएं और खड़ा हो जाएं। पैरों के बाहरी किनारों को जांघों में दबाएं, टखने के बाहरी भाग को उठाने के लिए। यह बछड़ों में दबाव को दूर करेगा।
    • अपने घुटनों पर अपने हाथों को अपने हथेलियों के साथ आराम करो। प्रत्येक हाथ के अंगूठे और तर्जनी में शामिल होने के द्वारा उन्हें ज्ञान मुद्रा (ज्ञान की मुहर) में रखें। अन्य उंगलियों को खींचो, उन्हें एक साथ पकड़े। जब आप कुछ गहरी साँसों के लिए एक ब्रेक लेते हैं तो यह आपको शांत करने के लिए काम करेगा।
    • एक बार जब आप खत्म करने के लिए तैयार हों, तो पूर्ण कमल की स्थिति धीरे-धीरे और सावधानी से करो, फर्श पर दोनों तरफ खींचें। जैसा कि आप खुद की स्थिति रखते हैं, ध्यान देने के लिए कुछ मिनटों के लिए प्रत्येक चरण पर रोकें।
  2. 2
    कुछ संशोधनों को बनाने पर विचार करें यदि पूर्ण कमल की स्थिति आपको परेशानी का कारण रखती है या आप के लिए नया है, तो कुछ अनुकूलन करने पर विचार करें जो इसे प्रभावी बनाने के बिना अपनी प्रभावशीलता को खो देते हैं।
    • शरीर और मंजिल के बीच एक चादर एक अच्छा विकल्प है। एक फर्म शीट को मोड़ो और इसे प्रत्येक घुटने के नीचे रख दें जब तक कि आप अधिक लचीलेपन प्राप्त न करें।
    • यदि आप ध्यान दें कि लंबे समय तक ध्यान रखने के लिए आधे कमल की स्थिति मुश्किल है, तो आसान स्थिति बनाने के लिए प्रयास करें, या सुखाना।
    • दूसरी तरफ, एक बड़ी चुनौती के लिए जो अतिरिक्त ताकत की आवश्यकता होती है, कूल्हों के बगल में तल पर हथेलियों को दबाकर दबाने या टोलनास को स्केल करने का प्रयास करें अपने नितंबों और पैर को मंजिल से ऊपर उठाएं और शरीर को थोड़ी देर तक लटका दें।
    • अन्य पद जैसे सिर (सिरसासन), मछली की मुद्रा (मत्स्यसाना) और कंधे लैंडिंग (सलम्बा सर्वसंगना) पर उलटा, कमल की स्थिति में पैर रखकर किया जा सकता है।
  3. 3
    वर्तमान क्षण के बारे में अपने आप को अवगत रखें यदि आप योग को गंभीरता से लेते हैं, तो कमल की स्थिति शायद आपके मुख्य लक्ष्यों में से एक होगी। इसे पूरी तरह से करने के लिए समय और समर्पण होगा, लेकिन याद रखना चाहिए कि लक्ष्य कमल की स्थिति की पूर्ण अभिव्यक्ति प्राप्त करना नहीं है। वास्तव में, योग का अंतिम लक्ष्य आपको वर्तमान क्षण से अवगत रखने के लिए है यह एक रोगी अभ्यास का प्रतिनिधित्व करता है और आपको अपनी सीमाओं को स्वीकार करना होगा जैसा कि आप अपनी यात्रा पर आगे बढ़ते हैं।
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
© 2021 IhsAdke.com