IhsAdke.com

योग में मेंढक पदोन्नति कैसे करें

योग का अभ्यास भारत में हजारों वर्षों से विकसित किया गया है। आजकल, यह तेजी से लोकप्रिय हो गया है, मुख्य रूप से असंख्य लाभों के कारण यह स्वास्थ्य के लिए ला सकता है। यद्यपि अभ्यास का लक्ष्य "मन और शरीर में शक्ति, जागरूकता और सामंजस्य" विकसित करना है, विभिन्न ऑस्टियोपैथिक संघों ने उल्लेख किया है कि योग भी लचीलापन और मांसपेशियों की ताकत बढ़ाने, वजन कम करने, चोट से शरीर की रक्षा करने, हृदय और संचार संबंधी गतिविधि में सुधार, अन्य लाभों के बीच योग में विभिन्न मुद्राओं में, टोड की मुद्रा, या `अदो मुखा मंडुकसन` को कूल्हे, गले और आंतरिक जांघों की लचीलापन बढ़ाने के लिए डिजाइन किया गया था।

चरणों

भाग 1
आरंभ करना

चित्र में शीर्षक द डॉग द फ्रॉग पॉज़ इन योग चरण 1
1
अपने आप को नुकसान न करने की देखभाल करें यद्यपि योग एक विशेष रूप से लाभकारी व्यायाम की तरह लगता है, आपको कुछ आसन के बारे में सावधान रहने की जरूरत है अगर आपके पास चोट का कोई इतिहास है टेबल की स्थिति को कलाई या घुटने की समस्याओं वाले लोगों द्वारा नहीं किया जाना चाहिए मेंढक के आसन के बाद से, यह घुटनों, कूल्हों या पैरों में हाल ही में या पुरानी समस्याओं वाले लोगों द्वारा नहीं किया जाना चाहिए।
  • चित्र में शीर्षक द डॉग द फ्रॉग पॉज़ इन योग चरण 2
    2
    कुछ गर्म अप अभ्यास से शुरू करें यह हमेशा एक अच्छा विचार है कि कुछ हिस्सों के साथ अपना योग सत्र शुरू करने के लिए अपनी मांसपेशियों को ढीला करने के लिए और व्यायाम करने के लिए अपना शरीर तैयार करें, आप आगे करेंगे जैसा कि आप मेंढक मुद्रा को करने की योजना बनाते हैं, सिफारिश की जाती है कूल्हों, गले और जांघों को फैलाना। `लेटाइंड तितली` मुद्रा इस उद्देश्य के लिए आदर्श है।
    • शुरू करने के लिए, श्वास और जमीन पर अपने धड़ लाने के लिए, अपने हाथों को झुकाव के रूप में आप अपने आप को कम
    • जब आप फर्श पर पहुंच जाते हैं और अपने पहले किनारों पर झुकते हैं, तो पैल्विक क्षेत्र को चौड़ा करने के लिए अपने हाथों का उपयोग करें यदि आवश्यक हो तो सिर का समर्थन करने के लिए एक कंबल का उपयोग करें।
    • अपने हाथों को अपने जांघों पर रखें और उन्हें बाहरी रूप से घुमाएं, उन्हें अपने धड़ से दूर दबाएं। फिर, अपने हाथों से अपने जांघों पर, अपने घुटनों को अपने कूल्हों से दूर खींचें। अंत में, अपने शरीर के साथ 45 डिग्री के कोण पर फर्श पर अपना हाथ आराम करें।
    • सबसे पहले, आपको उस स्थिति को एक मिनट के लिए रखना चाहिए इस अवधि को धीरे-धीरे पांच या दस मिनट तक बढ़ाया जा सकता है
  • पटकथा का शीर्षक द द फॉग पोसे इन योग चरण 3
    3
    स्टैंड ले लो मेंढक मुद्रा को करने के लिए, आपको पहले मेज आसन में होना चाहिए। यह योग का एक बुनियादी आसन है, जो कई अन्य लोगों के लिए शुरुआती बिंदु के रूप में कार्य करता है जो जमीन पर किया जाता है। यह अपने स्वयं के फायदे प्रस्तुत करता है, जैसे रीढ़ की हड्डी को लंबा करने और पुनः बनाने में मदद करना
    • अपने हाथों और घुटनों को मंजिल पर रखकर शुरू करें आपके घुटनों को कुछ इंच अलग होना चाहिए, आपके पैरों के पीछे सीधे उनके पीछे चलना चाहिए। हाथों की हथेलियों को सीधे आपके कंधे से नीचे होना चाहिए और आपकी उंगलियों को आगे बढ़ाना चाहिए।
    • अपने सिर को नीचे झुकाएं और अपने हाथों के बीच स्थित बिंदु पर फ़ोकस करें। आपकी पीठ सीधे होना चाहिए अपने कंधों को अपने कानों से दूर करने के लिए अपने हाथों की हथेली को स्थानांतरित करें अपने पीछे की दीवार की तरफ खिंचाव को खींचो और आपके सामने दीवार के सामने अपने सिर के ऊपर। यह आपकी रीढ़ को लंबा और बढ़ाएगा।
    • एक गहरी सांस लीजिए और लगभग एक से तीन श्वास के लिए स्थिति पकड़ो।
  • भाग 2
    टोड आसन करना




    चित्र में शीर्षक द डॉग द फ्रॉग पोसे इन योग चरण 4
    1
    मेज आसन से शुरू करें धीरे-धीरे अपने घुटनों को पक्षों में ले जाएँ फिर अपने घुटनों के साथ अपने टखनों और पैरों को संरेखित करें ताकि वे एक सीधी रेखा में हों।
    • आराम से रहें, जबकि आप अपने घुटनों को किनारे पर ले जा रहे हैं। अपने आप को बहुत ज्यादा मजबूर मत करो!
  • चित्रा का शीर्षक योग द फॉग पोसे इन योग चरण 5
    2
    मंजिल पर अपने कोहनी और किनारे का समर्थन करें अपने हाथों की हथेलियां फर्श पर सपाट और दृढ़ रखो, जैसा कि आप धीरे से धीरे से चलते हैं फिर धीरे धीरे श्वास और अपने कूल्हों वापस धक्का। जब तक आप उन में और जांघों के भीतर एक खंड महसूस नहीं करते उन्हें आगे बढ़ाना जारी रखें। अंत में, इस स्थिति को तीन से छः साँस के लिए श्वास और पकड़ कर रखें।
  • योग में द द फ्रॉग पॉज़ नामक चित्र चरण 6
    3
    तालिका की स्थिति पर वापस जाएं अपने कूल्हों को एक कमाल की गति में आगे बढ़ाकर शुरू करें उसके बाद अपने हाथों और हथियारों के हथेलियों को मेज की स्थिति पर लौटने के लिए फ्लेक्स करें।
    • वैकल्पिक रूप से, आप अपने कूल्हों को छोड़ सकते हैं क्योंकि वे थे और जब तक आपके पूरे धड़ फर्श को छू नहीं लेते हैं, तब तक आपके हाथों के हथेलियों को आगे बढ़ाएं।
  • आवश्यक सामग्री

    • योग चटाई
    • कंबल या तकिया (वैकल्पिक)

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (4)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com