IhsAdke.com

कैसे योग ध्यान अभ्यास करने के लिए

संस्कृत शब्द "योग" वास्तव में "दिव्य के साथ संघ" या "संयोजन" का मतलब है। हम योग का अभ्यास करते हैं क्योंकि यह हमारे शरीर को तनाव से मुक्त करता है खींच अभ्यास हम योग के साथ जुड़े पश्चिम में क्या मूल रूप से हजारों वर्षों से प्रजनन करवाए जाते थे अपने जीवन-शक्ति के नियंत्रण, एक आध्यात्मिक ऊर्जा कुंडलिनी के रूप में जाना हासिल करने के लिए व्यवसायी मदद करने के लिए। इस ऊर्जा सिर के ऊपर तक रीढ़ के आधार से बढ़ जाता है, यह चेतना कहा जाता है जो आत्मबोध के एक विस्तृत स्थिति प्राप्त करने के लिए संभव है।

अभ्यास के साथ, एक स्वयं को साकार व्यक्ति न केवल अपने ही सात प्राथमिक ऊर्जा केंद्रों में ले जाकर अपने शरीर के (चक्रों) कुंडलिनी महसूस कर सकते हैं, लेकिन यह भी "सामूहिक चेतना" अनुभव कर सकते हैं - एक उन्नत चेतना जिसमें वे महसूस करने में सक्षम हैं किसी भी व्यक्ति की आध्यात्मिक ऊर्जा जिसे वे अपना ध्यान रखते हैं

चरणों

चित्रा 1
1
5-10 मिनट के लिए अकेले रहने के लिए एक शांत स्थान खोजें। ध्यान के लिए एक अच्छी तरह हवादार कमरे या खुली जगह का उपयोग किया जा सकता है।
  • चित्रा शीर्षक शीर्षक खींचने जबकि अपने आप का आनंद लें
    2
    एक कुर्सी में सीधा बैठो, लेकिन बहुत सख्त नहीं, अपने जूते बंद करो और अपने पैरों को थोड़ा अलग रखें। यदि आप फर्श पर आराम से बैठ सकते हैं, तो जूते के बिना ऐसा करें घुटनों पर दोनों खुले हाथों के हथेलियों का समर्थन करें
  • डो योग ध्यान चरण 3 नामक चित्र
    3
    अपनी आँखें बंद करो अपने परिवेश के प्रति सचेत रहें और फिर अपने रीढ़ के आधार करने के लिए अंदर की ओर अपना ध्यान केंद्रित। धीरे-धीरे, अपने शरीर के केंद्र के माध्यम से अपना ध्यान लाने के रीढ़ की हड्डी के साथ, वे अपने सिर के और एक छोटे से आगे है, जहां उसे नरम मौके पर ही आराम कर रही एक बच्चे के रूप में जब तक।
  • दो योग ध्यान चरण 4 नामक चित्र



    4
    अपनी आँखें बंद रखते हुए, मजबूती से सही हथेली इस मुद्दे पर नरम स्थान अपने सिर में दबाएं और फिर अपने दाहिने हाथ सिर के ऊपर लगभग पंद्रह सेंटीमीटर, ताड़ के नीचे बढ़ा। जब तक आप अपने सिर और हाथ के बीच ऊर्जा नहीं पाते, तब तक ऊपर और नीचे हल्के में चलें। आप इसे अपने हाथ की हथेली में महसूस कर सकते हैं, जैसे ठंडा या गर्मी
  • चित्र का शीर्षक द द योग योग ऑफ लव 3
    5
    अपना ध्यान रखें जहां आपका हाथ आपके सिर से ऊपर है, और अपना हाथ वापस अपनी गोद में ले आओ। आप अपने बाएं हाथ से चरण 4 दोहरा सकते हैं, क्योंकि एक हाथ दूसरे की तुलना में अधिक संवेदनशील हो सकता है।
  • डो योग ध्यान चरण 6 नामक चित्र
    6
    उस तरह 5-10 मिनट के लिए बैठो, मानसिक चुप्पी में। यदि कोई विचार आता है, तो इसे उठना और गिरना या "मैं क्षमा करता हूं" या "अब नहीं" कहता हूं।
  • चित्रा शीर्षक योग ध्यान चरण 7
    7
    ध्यान के अंत में अपनी आँखें धीरे-धीरे खोलें। किसी भी बदलाव से अवगत रहें, जो आपको अपने शरीर के अंदर महसूस हो सकती है या आपके ध्यान में कोई भी परिवर्तन हो सकती है।
  • युक्तियाँ

    • अच्छे परिणाम के लिए दिन में दो बार ध्यान दें
    • एक ध्यान पत्रिका बनाओ
    • ध्यान आसानी से किया जाना चाहिए, कोशिश न करें, बस हो - विचार वर्तमान के शुद्ध क्षण में रहने के लिए है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com