IhsAdke.com

कैसे क्षण जीने के लिए

इस क्षण को जीवित रहने के लिए जीना है जैसे कोई कल नहीं था। ऐसा करने के लिए, आपको हर क्षण की सुंदरता का एहसास होना चाहिए, और दैनिक जीवन की हर गतिविधि में यह एक सचेत कार्य है जिसमें भागीदारी की आवश्यकता है, न सिर्फ अवलोकन। और आप जिस पुरस्कार से कमाएंगे वह एक अमीर, खुशहाल जीवन होगा। यह आपका जीवन है यह जीना!

चरणों

  1. 1
    डांस जैसी कोई भी नहीं देख रहा है यहां तक ​​कि अगर आप नृत्य करना पसंद करते हैं या नहीं, चाहे जो कोई भी देख रहा हो, इस भाव के पीछे का विचार इस पल में रहने के पूरे अनुभव को बताता है
    • यदि आप ध्यान रखते हैं कि कोई व्यक्ति देख रहा है, तो आप बस मचान कर रहे हैं। आपका लक्ष्य अच्छी तरह से नृत्य करना है, अपने दर्शकों को प्रभावित करने के लिए (या कम से कम निराश नहीं)। पल जीने के लिए - "नृत्य करना जैसे कोई नहीं देख रहा था" - आपको दूसरों के लिए कार्य करना भूलना पड़ता है और बस उस क्षण को स्वीकार करना जैसे कि यह है।
  2. 2
    अपने आस-पास की दुनिया को समझो कोई बात नहीं जो आप कर रहे हैं, पता करें कि आपके आसपास क्या हो रहा है काम या स्कूल के अपने रास्ते पर, आप एक सुंदर पुल से गुजर सकते हैं, या आपके पास शहर की इमारतों के पीछे सूर्योदय का नजारा है।
    • जब आप सड़क पर चले जाते हैं, तो ध्यान दें कि प्रकाश, भवनों, पेड़ों और पक्षियों को अपने घोंसले बनाने के लिए कैसे दर्शाता है। चारों ओर देखने के लिए आपके सिर को थोड़ा ऊपर उठाने का सरल कार्य आपको उस स्थान का नया परिप्रेक्ष्य दे सकता है जहां आप रहते हैं।
    • एक फूल को देखो ठीक है, तुम्हें पता है वह सुंदर है लेकिन सौंदर्य क्या है? उसकी गंध क्या है? यह कितने पंखुड़ियों है? पत्तियां सर्पिल या एक पूर्ण सर्कल में खुली हैं? क्या इस फूल में रहने वाले किसी भी कीड़े हैं? क्या उनके पास कम से कम उनके अस्तित्व का अनुमान है?
    • एहसास करें कि चाहे चीजें बड़ी हों या छोटी हों, आप उस अद्वितीय क्षण का हिस्सा हैं। जब आपको पता चलता है कि आप हर पल का हिस्सा हैं, तो आप लगभग वहां हैं। जब आप एहसास करना बंद कर देते हैं, और केवल जीवित रहते हैं, तो आप यह समझने में सफल हुए हैं कि इस क्षण को कैसे जीना है।
  3. 3
    आप क्या कर रहे हैं पर फोकस यहां तक ​​कि अगर आप बस चलते हैं, या कमरे में जा रहे हैं, या टीवी देख रहे हैं - आप कैसा महसूस करते हैं? निश्चित रूप से आपके मन के माध्यम से कताई के कुछ प्रकार हैं, और निश्चित रूप से आपके द्वारा जो कुछ भी कर रहे हैं उसके अलावा कुछ के साथ कुछ करना है। उन विचारों को एक तरफ रखिए और ध्यान दें कि क्या यह है नहीं क्या यह था, या क्या? हो सकता है)।
    • बस सांस लेना जब क्षण आपसे दूर निकल जाएंगे, जैसा कि आप ज़रूर करेंगे, सांस लेंगे। अपनी नाक के माध्यम से गहरी साँस लें, जितना गहरा कर सकते हो। हवा में अपने शरीर में प्रवेश करने के लिए सुनो, और अपने फेफड़ों भरने महसूस करते हैं। अपने मुंह से धीरे धीरे चलो, अपने आप से हवा में भागने दे।
    • अपने अन्य इंद्रियों पर ध्यान दें - स्पर्श, दृष्टि, गंध, सुनवाई, और स्वाद। बहाना है कि यह आखिरी बार होगा जब आप अनुभव करेंगे कि आप क्या अनुभव कर रहे हैं। क्या आप कभी ऐसी चीजों में इतनी तल्लीन हुए हैं जो आपके चारों ओर की दुनिया गायब हो गई है? इस क्षण को जीने के लिए किसी भी समय मन की स्थिति बनाने के लिए है। धीरे-धीरे और उपहार का स्वाद लें
    • अपने आसपास की दुनिया को सुनो पक्षियों, एक गुजरते गाड़ी की आवाज, दूर के लोगों की बातचीत, उनके घर का चरमपंथी, गुजरते हुए विमान, लोगों के नक्शेकदम। पल तुम्हारे चारों ओर है
  4. चित्र शीर्षक स्माइल 67
    4



    जागने पर मुस्कुराओ आप तय करते हैं कि अगले 24 घंटों में बस जागने और मुस्कुराहट की तरह क्या होगा एक आक्रोश के साथ जगा मत और दीवार पर अपने अलार्म घड़ी फेंक मत सच्ची खुशी मुस्कुराहट से बहुत ज्यादा जुड़ी हुई है, लेकिन मुस्कुराहट नहीं, मुंह के साथ मुस्कुराहट करने की कोशिश करो, लेकिन आँखों के साथ भी।
    • आज जो कुछ अच्छी चीजें हैं, उनके बारे में कल्पना करो क्या आपके पास एक प्रस्तुति है? हँसी की कल्पना करो कि आप अपने चुटकुले से उत्साह करेंगे और आप अंत में प्राप्त होने वाली प्रशंसा करेंगे। क्या आपके पास सामने साफ करने के लिए एक दिन है? कल्पना कीजिए कि जब आप अपने आरामदायक और साफ कमरे में एक कप कॉफी लेते हैं, तो आपको कितनी खुशी होगी।
  5. चित्र शीर्षक अजनबियों की दया 7
    5
    दयालुता के सहज कार्यों का अभ्यास करें असली बेघर व्यक्ति को दान करके, सड़कों से कचरा लेना या प्राकृतिक आपदाओं के शिकारियों की मदद से, उस दिन के हर पल के बारे में जागरूक रहें, जब आप दुनिया को बेहतर स्थान बना सकते हैं। यहां तक ​​कि छोटी चीजें, जैसे कि किसी की प्रशंसा करना, खुशी ला सकता है। यह दयालुता का सहज और अप्रत्याशित कार्य है जो महानतम प्रभाव पैदा करता है, और यदि आप पल नहीं रह रहे हैं तो आप उन अवसरों को कल्पना नहीं कर पाएंगे।
    • क्या आपके पास एक बीमार, बुजुर्ग पड़ोसी है जो कई आगंतुकों को नहीं मिलता है? एक कप कॉफी रखने के लिए अपने घर पर जाएं, कुछ कुकीज़ हों, कुछ रस हों यदि वह उस तरह का व्यक्ति है जो आपको बोलने, मजा करने और अपनी कहानियों का आनंद लेने के बाद आपको जाने नहीं देगा। लोगों को आप जितना सोचते हैं उतना ज्यादा दिलचस्प हो सकते हैं
  6. सिनफेेल से देखने का चित्र
    6
    ऐसी गतिविधियों को कम करें जो क्षण की आपकी धारणा को बाधित करते हैं। आप क्या कर रहे हैं जो वर्तमान में आपके दिमाग को छोड़ देता है? ज्यादातर लोगों के लिए, टेलीविजन देखकर उन्हें एक निष्क्रिय स्थिति में डाल दिया जाता है, और समय समय पर मक्खियों से गुज़रता है। एक अच्छी फिल्म या किताब में दिमाग और लुप्त हो जाना बुरी चीजें नहीं है, लेकिन यह उसी क्षण के रूप में नहीं है क्योंकि यह आपको उन जगहों पर रखता है जहां पर कुछ पर आपका ध्यान नहीं है-यह पलायनवाद का एक रूप है। बाहर मत रहो अंदर रहें ऐसी चीजें करें जो सक्रिय हैं, जो आपको उस समय दुनिया को देखने और गले लगाने के लिए प्रोत्साहित करती हैं। बागवानी, खेल खेलना, और एक उपकरण खेलना उन गतिविधियों के उदाहरण हैं जो मन की शांति पैदा करते हैं। तब जैसे ही आप इस लेख को पढ़ना समाप्त करते हैं, उस कंप्यूटर को छोड़ दें
    • अपना मोबाइल फ़ोन, कंप्यूटर, रेडियो, टेलीविज़न, और कोई भी उपकरण जो आपको विचलित कर सकता है, को बंद करने के लिए सप्ताह के कम से कम एक दिन चुनें उस दिन को साइकल चलाना, बागवानी करना, चाय के लिए मित्र को बुलाते हुए, आपने जो कुछ देखा है, या उन जगहों पर जाकर जिनसे आप कभी नहीं रहे।
    • अपने पसंदीदा टीवी शो चुनें, उन्हें एक सूची में लिखें और बस उस समय में टेलीविज़न को चालू करें जब वे पास जाते हैं। क्या आपको टीवी देखना सोना पसंद है? बजाय हर्बल चाय की कोशिश करो जब आप ऊब हो जाते हैं तो क्या आप चैनल स्विच करना पसंद करते हैं? कुछ शौक पाएं

युक्तियाँ

  • बच्चों को भविष्य के बारे में परवाह नहीं है वे खेलते हैं और हर पल का आनंद लेते हैं कि यह कैसा है। वे अभी तक अतीत के बारे में सोचने, या विचार करने के लिए नहीं सीख चुके हैं, इसलिए उनसे सीखने का मौका लें।
  • मुझे माफ कर दो हममें से बहुत से शिकायतें होती हैं जो हमें पीड़ा देती हैं, और ये गुस्से हमें फिर से हमें चोट पहुंचाने के डर से दूसरों तक पहुंचने से रोकते हैं।
  • अपने सांस को देखिए, क्योंकि अपने साँस लेने के पैटर्न को देखकर आपका मन स्वाभाविक रूप से चुप हो जाएगा और इस समय उस पर अधिक ध्यान देना होगा।
  • संगीत सुनें और आनंद लें अपने आप को नृत्य करते हुए या एक साथ गायन करते हुए व्यक्त करें।
  • इस बारे में सोचें कि आपके अच्छे कामों से किसी को खुश कैसे हो सकता है

चेतावनी

  • पल का मतलब यह नहीं है कि आपको भविष्य के बारे में चिंता न करें, या गैर-जिम्मेदार चीज़ों के बारे में चिंता न करें। इसका मतलब है कि जब आप कुछ करने का विकल्प बनाते हैं, तो आप भविष्य या अतीत के माध्यम से अपना मन यात्रा करने की बजाय इसे करने पर ध्यान केंद्रित करते हैं
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
© 2021 IhsAdke.com