IhsAdke.com

सोच को कैसे रोकें

यह एक बुनियादी सिद्धांत है: किसी को कुछ भी बोलने से पहले सभी को सोचना चाहिए, लेकिन कुछ सोचने के लिए परेशान हो रहे हैं, क्योंकि उनकी कार्य करने की क्षमता सीमित है, या अनियंत्रित चिंता की स्थिति के लिए। क्या आप सोचने पर रोक लगाने का एक तरीका तलाश रहे हैं?

चरणों

भाग 1
विचारों को भूलना

चित्र शीर्षक स्टॉप थिंकिंग टू बहुत ज्यादा चरण 1
1
स्वीकार करें कि आपको बहुत अधिक लगता है खाने की तरह, सोचने के लिए मनुष्य को जीवित रहने की ज़रूरत होती है-कभी-कभी, यह फैसला करना कठिन है कि क्या आप उस पर बहुत ज्यादा दर्शाकर एक तुच्छ सवाल को बहुत महत्व दे रहे हैं। हालांकि, ऐसे कई सुराग हैं जो दिखाते हैं कि कोई व्यक्ति अतिरंजना कर रहा है उनमें से कुछ हैं:
  • क्या आप महसूस करते हैं कि आप एक ही विचार पर और फिर से विचार कर रहे हैं? और जब आप इसके बारे में सोचते हैं तो यह एक संकल्प या सर्वसम्मति पर नहीं आ रहा है? यदि जवाब सकारात्मक है, तो यह एक संकेत है कि भूल जाना और आगे बढ़ना आवश्यक है।
  • क्या आपने कई कोणों से स्थिति का विश्लेषण किया है? खोज बहुत काम करने का निर्णय लेने से पहले, कुछ पर प्रतिबिंबित करने की संभावना, यह एक संकेत हो सकता है कि आप प्रतिकूल हैं।
  • क्या कुछ को हल करने के लिए अपने करीबी दोस्तों के 20 मदद की ज़रूरत है? हाँ? तो यह पता लगने का समय है कि अन्य लोगों या मस्तिष्क से राय पूछने की एक सीमा है ताकि आप पागल हो जाएंगे।
  • क्या लोग लगातार कहते हैं कि आपको कुछ स्थितियों पर घूरना बंद कर देना चाहिए? क्या वे आपको परावर्तित, "दार्शनिक," या गिरने वाली बारिश को देखकर आपको उत्तेजित करते हैं जैसे आप हर समय "ध्यान" करते हैं? वे सही हो सकते हैं
  • चित्र शीर्षक स्टॉप थिंकिंग टू बहुत ज्यादा चरण 2
    2
    ध्यान. जब आपको लगता है कि आपको नहीं पता कि आपके विचारों को बाधित करने के लिए क्या करना है, तो आपको उन्हें "भूलना" सीखना होगा, ताकि आप कुछ जानबूझ कर कर सकें। कल्पना कीजिए श्वास की तरह है - आप हर समय ऐसा करते हैं और आप इसे महसूस नहीं करते हैं। लेकिन अगर आपको इसकी ज़रूरत होती है तो अपनी सांस पकड़ो-ध्यान से आपको सीखने में मदद मिलेगी कि लगातार विचारों से छुटकारा कैसे प्राप्त किया जाए।
    • हर सुबह, ध्यान से 15 से 20 मिनट का ध्यान रखें। वर्तमान पर ध्यान केंद्रित रहने की आपकी क्षमता पर एक बड़ा प्रभाव देखना संभव होगा और पहले से ही क्या हुआ है, इसके बारे में भिगोना बंद कर देना होगा।
    • एक और विकल्प को शांत करने और अधिक आसानी से आराम करने के लिए रात में ध्यान रखना है।
  • चित्र शीर्षक स्टॉप थिंकिंग टू बहुत ज्यादा चरण 3
    3
    बाहर काम करते हैं। चल रहा है - या यहां तक ​​कि थोड़ी अधिक गति से चलना - लोगों को खुद को अप्रिय विचारों से विचलित करने में मदद करता है क्योंकि वे भौतिक भलाई के लिए जाते हैं। "पावर योग," मार्शल आर्ट या समुद्र तट वॉलीबॉल जैसी थोड़ी अधिक गहन गतिविधि में शामिल होने से आप शरीर पर इतना ध्यान केंद्रित करेंगे कि आपको सोचने का समय नहीं होगा। कोशिश करने के लिए यहां कुछ बेहतरीन तकनीकें हैं:
    • सर्किट प्रशिक्षण करो सिग्नल सुनने के बाद प्रत्येक मिनट हाथ बदलने से आपको अपने विचारों में खो जाने से रोकना होगा।
    • एक निशान बनाओ. प्रकृति के आस-पास होने और उसकी सुंदरता और शांति को देखते हुए आप वर्तमान क्षण पर अधिक ध्यान केंद्रित करेंगे।
    • तैराकी ले लो. तैराकी ऐसी तीव्र शारीरिक गतिविधि है, जब आप इसे अभ्यास करते समय सोचने में और भी मुश्किल होती है।
  • चित्र शीर्षक स्टॉप थिंकिंग टू बहुत ज्यादा चरण 4
    4
    ज़ोर से, अपने विचारों को बोलें सब कुछ कहने के बाद - अपने आप से - आप विचारों को भूलने की प्रक्रिया शुरू कर चुके हैं यदि आवश्यक हो तो थोड़ी चलो - जैसे ही आप अपने विचार व्यक्त करते हैं, वे दिमाग छोड़ देंगे, जिस तरह से चिंता को दूर करेंगे
    • आप विचारों को अपने आप से ज़ोर से बोल सकते हैं, एक पालतू जानवर के साथ, या एक विश्वसनीय दोस्त को
  • चित्र शीर्षक स्टॉप थिंकिंग टू बहुत ज्यादा चरण 5
    5
    सलाह के लिए पूछें यहां तक ​​कि अगर आप सभी विकल्पों के बारे में सोच रहे हैं, तो किसी और की राय आपको एक अलग परिप्रेक्ष्य प्रदान कर सकती है, जिससे सही फैसला अधिक स्पष्ट हो सकता है। यह एक ऐसा तरीका है जो आपको उस विषय को भूलने में मदद कर सकता है जो आपको लगता है कि बनाता है। उदाहरण के लिए, एक दोस्त आपको समस्याओं की मात्रा कम करके बेहतर महसूस कर सकता है और यह भी महसूस करने के लिए आपको प्रेरित करता है कि आप प्रतिबिंबित बहुत से समय बर्बाद कर रहे हैं
    • सब के बाद, जब आप एक दोस्त के साथ बाहर जाते हैं, तो आप सिर्फ सोच नहीं रहे हैं, है ना? यह कुछ महत्वपूर्ण है
  • भाग 2
    विचार नियंत्रण रखना

    चित्र शीर्षक स्टॉप थिंकिंग टू बहुत ज्यादा चरण 6
    1
    उन चीजों की व्यावहारिक सूची बनाएं जो आपको परेशान कर रहे हैं चाहे आप कागज पर लिख रहे हों या अपने कंप्यूटर पर टाइप कर रहे हों, आपको पहले समस्या को परिभाषित करें, विकल्पों की सूची और प्रत्येक विकल्प के पेशेवरों और विपक्षों को सूचीबद्ध करें आपके सामने संभावित विचार होने से आपको अपने सिर में "वैकल्पिक" दोनों के बीच भी मदद मिलेगी। जैसे ही मैं लिखने के लिए कुछ और नहीं सोच सकता, मन ने सही काम किया - यह सोचने के लिए समय आ गया है
    • यदि कोई सूची बना रही है, तो अभी भी निर्णय लेने में आपकी मदद नहीं करता है, तो डरना मत अपने अंतर्ज्ञान का पालन करें. जब दो या अधिक विकल्प सही लगते हैं, और अधिक सोचने पर कुछ भी स्पष्ट नहीं होगा यह इस क्षण में है कि कुछ गहरा सुनाई जानी चाहिए।
  • चित्र शीर्षक स्टॉप थिंकिंग टू बहुत ज्यादा चरण 7
    2
    एक डायरी रखें जो आपको परेशान कर रही है। लगातार विचारों पर रहने के बजाय, हर दिन दिमाग में आने वाली हर चीज को लिखें। एक हफ्ते के बाद, पढ़िए कि क्या लिखा गया है और उन चीजों को लिखो जो आपको सबसे अधिक परेशान करते हैं आपको उन्हें पहले से निपटना होगा।
    • अपनी डायरी में कम से कम एक हफ्ते में कुछ बार लिखने का प्रयास करें इससे आपको "प्रतिबिंब का क्षण" होने के विचार के आदी होने में मदद मिलेगी ताकि आप पूरे दिन अपने सिर पर रहने के बजाय इस समय के दौरान अपने विचारों पर ध्यान केंद्रित कर सकें।
  • स्टेप थिंकिंग टू टिम बहुत चरण 8 शीर्षक वाला चित्र
    3
    कार्य सूची बनाएं एक सूची सूची सब कुछ लिखें जो आपको करने की आवश्यकता है। जब तक "चिंता न करें" आपकी प्राथमिकता सूची पर है, आपको यह देखने के लिए मजबूर किया जाएगा कि बगल में बैठकर और ब्रह्मांड के अर्थ को प्रतिबिंबित करने के अलावा अधिक महत्वपूर्ण चीजें हैं! अपने विचारों को व्यवस्थित करने का तेज़ तरीका है कि उन्हें जितनी जल्दी हो सके कार्यवाही करना है - आप सोचते हैं कि आपने पिछले कुछ दिनों में कितना सोया है, इस बारे में चिन्ता करने की बजाय जितनी जल्दी हो सके नींद लेने की योजना बनाएं!
    • सूची व्यावहारिक हो सकती है और उदाहरण के लिए, "मेरे परिवार के साथ अधिक समय व्यतीत" कार्य जैसे महत्वपूर्ण पहलुओं के साथ सौदा।
  • चित्र शीर्षक स्टॉप थिंकिंग टू बहुत ज्यादा कदम 9
    4
    परिभाषित करें जब "प्रतिबिंब का क्षण" होगा। हालांकि यह पागलपन लगता है, चिंता करने के लिए दिन (प्रत्येक दिन) को अलग करना, विभिन्न विषयों पर प्रतिबिंबित करना, "सपने देखने" और विचार में खो जाने से आपको उन्हें अधिक उत्पादक रूप से नियंत्रित करने में मदद मिल सकती है। यदि आवश्यक हो, तो एक घंटे खुद को - 6:00 बजे से लेकर 7:00 बजे तक, उदाहरण के लिए - प्रतिबिंबित करने के लिए, एक समय के बाद 6:00 बजे से लेकर 6:30 अपराह्न तक की अवधि को कम करने का प्रयास करें। यदि कोई विचार जो आपको इस समय से पहले दिखने में डराता है (जब यह एक असुविधाजनक समय होता है), तो अपने आप से बताना है कि आप इसके साथ बाद में 6:00 बजे तक इसका निपटारा करेंगे।
    • यद्यपि यह एक मूर्खतापूर्ण तकनीक की तरह लगता है, यह आलोचना करने से पहले प्रयास करने के योग्य है।



  • भाग 3
    वर्तमान में रहना

    स्टेप थिंकिंग को बहुत ज्यादा कदम 10 शीर्षक वाला चित्र
    1
    जैसा कि आप कर सकते हैं उतनी समस्याएं हल करें यदि समस्या अधिक महत्वहीन है, किसी चीज के बारे में चिंतित या उन चीजों के बारे में सोचने पर चिंता करना जो आप नियंत्रित नहीं कर सकते हैं, तो आप "अपनी नींद लेना" वाले मुद्दों को हल करने के लिए बहुत कुछ नहीं कर सकते हैं। लेकिन उन लोगों के बारे में सोचें जिन्हें हल किया जा सकता है, और किसी भी संकल्प तक पहुंचने के बिना, सोच, सोच और सोचने के बजाय उन्हें रास्ते से निकालने की योजना तैयार कर सकता है। यहां कुछ संभव सुझाव दिए गए हैं:
    • चिंतित होने और सोचने के बजाय कि बच्चा आपको पसंद करता है या नहीं, कार्य करें! उसे पूछो बाहर। सबसे बुरी चीज क्या हो सकती है?
    • जब आप काम, कॉलेज या विद्यालय में खराब उत्पादकता के बारे में चिंतित हैं, तो सभी चीजों की एक सूची बनाएं जिन्हें हर चीज सामान्य होने के लिए किया जा सकता है। और उन्हें करो!
    • यदि आप वास्तव में काल्पनिक स्थितियों ("क्या होगा ... ...?") के बारे में सोचना चाहें, तो उन चीजों को पूरा करने की कोशिश करें जो पूरी हो सकती हैं।
  • स्टेप थिंकिंग को बहुत ज्यादा चरण 11 शीर्षक वाला चित्र
    2
    सामाजिक रहें. अपने प्रियजनों के साथ अपने आस-पास से आप अधिक बात करेंगे और सप्ताह में कम-से-कम कुछ दिनों के बारे में सोचेंगे और घर के करीब कम से कम दो या तीन लोगों के साथ दीर्घकालिक, सार्थक रिश्तों को विकसित करने पर ध्यान केंद्रित करेंगे, कुछ मज़ा करने के लिए बाहर एक रास्ता गठबंधन। अकेले बहुत समय बिताने की संभावना बहुत बढ़ जाती है कि आप मानसिक रूप से इसी मुद्दे को "हथौड़ा" करेंगे
    • अकेले होने और प्रतिबिंबित करना एक अच्छी बात है, इसमें कोई संदेह नहीं है। हालांकि, नियमित रूप से भिन्न होना महत्वपूर्ण है, इस तरह के क्षणों को अपने दोस्तों के साथ मजे करना और आराम करने के लिए के साथ अंतर करना।
  • स्टेप थिंकिंग टू ट्रा मोथ स्टेप 12 नामक चित्र का शीर्षक
    3
    एक नया शौक खोजें यह आसान ले लो, पूरी तरह से अलग और अपने "आराम क्षेत्र से बाहर कुछ का पता लगाने।" एक नया शौक, जो कुछ भी है, आप उस पर ध्यान केंद्रित करेंगे जो कि विकसित किया जा रहा है और आपका सिर परिणाम प्राप्त करने के लिए बदल गया है। ऐसा मत सोचो कि आप पहले से ही जानते हैं कि आपको क्या पसंद है और आपको नये विकर्षण की ज़रूरत नहीं है - एक नया शौक खोजना आपको वर्तमान में रहना और कला, शिल्प या जो कुछ भी आप चुनते हैं उस पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं। निम्नलिखित कुछ गतिविधियां देखें:
  • चित्र शीर्षक स्टॉप थिंकिंग टू बहुत ज्यादा कदम 13
    4
    नृत्य. नृत्य करने के कई तरीके हैं: अकेले बेडरूम में, दोस्तों के साथ गाथागीत में या यहां तक ​​कि जाज, फॉक्सट्रॉट, टेप डांस या स्विंग नृत्य में कक्षाएं लेते समय नृत्य का जो भी रूप पाया जाता है, आप अपने शरीर को स्थानांतरित करने में सक्षम होंगे, गीतों को सुनें और वर्तमान क्षण में जी रहे हैं - अगर आप अच्छे या बुरी तरह से नाचते हैं तो इससे कोई फर्क नहीं पड़ता। वास्तव में, एक घटिया नर्तक होने के कारण वह उस गतिविधि पर अधिक ध्यान केंद्रित करता है जो उससे परेशान होता है।
    • एक नया शौक ढूंढने के लिए एक नृत्य वर्ग लेना एक शानदार तरीका है और शारीरिक गतिविधियों का अभ्यास करना
  • पिक्चर स्टॉप थिंकिंग फॉर बहुत ज्यादा चरण 14
    5
    स्वभाव का अन्वेषण करें घर से बाहर निकलें और पेड़ों की तलाश शुरू करो, गुलाब को गंध दें और अपने चेहरे पर ताजा पानी महसूस करें। यह सब आपको अपने अस्तित्व की प्रकृति और अस्थिरता को गले लगाने के लिए और साथ ही आपके सिर में बनाए गए एक विश्व के बाहर "मौजूद" पता करने के लिए पल में रहने में मदद करता है। सनस्क्रीन पहनें, अपने स्नीकर्स फिट करें और बेडरूम में तंग नहींें।
    • यहां तक ​​कि अगर आपको लंबी पैदल यात्रा, दौड़ने, साइकिल चलाने या सर्फिंग पसंद नहीं है, तो सप्ताह में कम से कम एक बार या दो बार पार्क में चलने का लक्ष्य, सप्ताहांत की यात्रा करने, या पूर्ण स्थान पर छुट्टी पर लेने का लक्ष्य खुद पर लगाने का प्रयास करें प्रकृति का, दोस्तों के साथ, और यहां तक ​​कि एक ऐसी जगह पर जाना जहां आप एक सुंदर बड़ी झील या सागर देख सकते हैं।
    • अगर आपको लगता है कि यह सब बहुत ज्यादा काम है या इस समय ऐसी गतिविधियां करने का कोई रास्ता नहीं है, तो घर छोड़ दो। सूरज में रहना आपको स्वस्थ, स्वस्थ और कम सोच और चिंता करने की संभावना बनाता है
  • स्टेप्स थिंकिंग टू टोट बहुत ज्यादा कदम 15
    6
    और पढ़ें. अन्य व्यक्तियों के विचारों को ध्यान में रखते हुए न केवल समझदारी होती है, बल्कि आपको अपने बारे में बहुत ज्यादा सोचने से रोकता है। प्रेरणादायक पुरुषों और महिलाओं को परिवर्तन लाने के लिए काम करने वाले लोगों की जीवनचर्या पढ़ना आपके लिए एक ही प्रभाव हो सकता है, यह महसूस करते हुए कि हर महान विचार के पीछे एक बड़ी कार्रवाई है इसके अलावा, रीडिंग वर्क्स कुछ ही घंटों के लिए एक नई दुनिया में "भागने" का रास्ता भी बना सकते हैं जो कि स्वस्थ भी है।
  • स्टेप थिंकिंग टू टोट बहुत ज्यादा कदम 16
    7
    "धन्यवाद सूची" बनाएं कम से कम पांच चीजों की एक सूची लिखें, जिस पर आप प्रति दिन आभारी होते हैं। इस तरह, आपकी एकाग्रता को विचारों के बजाय दूसरों को निर्देशित किया जाएगा अगर आपको लगता है कि हर दिन ऐसा करने का कोई तरीका नहीं है, तो सप्ताह में एक बार कई व्यक्तियों के साथ सूची बनाएं - सभी को एक रिश्तेदार से शामिल किया जा सकता है, जो कैफेटेरिया के कर्मचारी को कुछ करने में आपकी मदद करता है, जिन्होंने दूसरा कप कुछ भी चार्ज किए बिना आप में कॉफी
  • चित्र शीर्षक स्टॉप थिंकिंग टू बहुत ज्यादा कदम 17
    8
    सुंदर संगीत का आनंद लें सुंदर संगीत सुनकर आप अपने खुद के सिर के बाहर दुनिया के साथ निकटता से सम्पर्क कर सकते हैं, जो विभिन्न तरीकों से किया जाता है - एक शो पर जाकर, कार रेडियो पर एक पुरानी सीडी खेलकर, या रोल पर रोल पर भी vinyl डाल कर । अपनी आँखें बंद करें, संगीत पर ध्यान दें और वर्तमान में जीएं।
    • यह Mozart होना नहीं है, कुछ महत्वपूर्ण या शास्त्रीय संगीत कैटी पेरी को सुनना भी अच्छा है!
  • स्टेप थिंकिंग टू टोट बहुत ज्यादा कदम 18
    9
    रिया अधिक। अपने आप को उन लोगों के साथ चारों ओर चलो, जो आपको हंसते हैं। एक स्टैंड-अप कॉमेडी शो देखें, एक कॉमेडी श्रृंखला देखें या एक कलाकार के साथ जो आपको अपील करता है यूट्यूब खोलें और मज़ाकिया वीडियो के साथ मजा लें - वैसे भी, जब तक आपका पेट दान नहीं करता है, अपने सिर को वापस फेंकने और अपने दिमाग में जो कुछ भी होता है देखभाल न करें। महत्वपूर्ण हंसी को कम मत समझना मानसिक स्वास्थ्य में है
  • युक्तियाँ

    • अतीत पर ध्यान न दें, खासकर यदि यह एक नकारात्मक चीज है या आपको चिंता है। एहसास है कि परिस्थितियों पर प्रतिबिंबित करने के लिए जारी है कि वर्तमान क्षण से बहुत दूर "आपको ले" खतरनाक हो सकता है, जिससे चिंता और भ्रम की स्थिति बनती है
    • सोच एक ऐसी प्रक्रिया है जो अच्छे या बुरे इरादे ला सकती है अच्छी चीजों के लिए प्रतिबिंब की क्षमता का उपयोग करें, आपको बेहतर व्यक्ति बनने के लिए
    • जब भी आप अपने खुद के विचारों से दबाव और भ्रमित महसूस करते हैं, शांत हो जाओ और स्थिति का विश्लेषण करें ताकि आप खो गए न हों
    • मोमबत्तियों के लिए एक अच्छा बुलबुला स्नान लें और आराम करें। इससे बहुत मदद मिलती है!
    • तटस्थ रहें और जानकारी को प्रभावी ढंग से संवाद करने के लिए अपने दिमाग का उपयोग करें हार्मोनल परिवर्तन और एड्रेनालाईन कम होने पर मन और क्रिया प्रसंस्करण एक और अधिक प्रभावी तंत्र होगा।
    • मत भूलो कि आप अकेले नहीं हैं, क्योंकि हर कोई सोचता है। आपको क्यों लगता है कि सभी जीवित जीव सो रहे हैं? यह "एक ब्रेक ले" और मन को आराम करना है!
    • जब आपको लगता है, अपने आप को अस्वीकार नहीं करते यह केवल बढ़ती चिंता पैदा करेगा और आपका सिर "एक हजार", आराम करने में असमर्थ होगा उन स्थितियों को स्वीकार करें जो समाप्त हो गए हैं और उन सवालों के जवाब दिए हैं जिनसे आप नहीं चाहते थे। क्या काम नहीं कर रहा है भूलने से निराशा के साथ डील करें एक मंत्र है: "यह खत्म हो गया है और मुझे वह नहीं मिला जो मैं चाहता था। मैं जीवित रहूंगा " "जीवित" शब्द का प्रयोग करना जीवन और मौत के मुद्दों को लेकर प्रतीत होता है, लेकिन थोड़ी देर के बाद, आप याद करेंगे कि वे कितने तुच्छ थे और आप अपने आप पर जो अनावश्यक दबाव डाल रहे थे
    • इस लेख को पढ़ना बंद करो और मस्ती करने के लिए एक मित्र को आमंत्रित करें! कोशिश आराम करने के लिए.
    • एक विचारशील व्यक्ति होने पर गर्व होना याद रखें लक्ष्य व्यक्ति को बदलना नहीं है, बल्कि हर चीज पर प्रतिबिंबित होने की आदत के साथ बेहतर व्यवहार करना है।
    • नकारात्मक के बजाय जीवन में अच्छी चीजों पर प्रतिबिंबित करना महत्वपूर्ण है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com