IhsAdke.com

हर दिन का आनंद कैसे लें

आपके पास केवल एक जीवन है इसलिए इसे बर्बाद करने के लिए महत्वपूर्ण नहीं है प्रत्येक दिन मज़ेदार होना चाहिए और आपको कल के बारे में आशावादी होना चाहिए। लेकिन कैसे? सही मानसिकता, कृतज्ञता, और उदारता की एक खुराक के साथ (नीचे दिए गए कुछ सुझावों के नाम पर), आप हर दिन जीने के लिए उत्सुक होंगे, इसमें कोई संदेह नहीं है।

चरणों

विधि 1
आपका मन खोलना

प्रत्येक दिन चरण 1 का आनंद लें
1
याद रखें कि आज केवल एक ही बार होता है हालांकि यह एक बहुत स्पष्ट विचार है, इसे ध्यान में रखते हुए आपको आज की सबसे अधिक संभावना बनाने के लिए याद दिलाना, और यथासंभव सकारात्मक होना चाहिए। आज कितना अच्छा है? आप उसे कैसे याद करेंगे? क्या यह "अच्छा दिन" कॉलम में एक और रिकॉर्ड होगा?
  • इस बात को ध्यान में रखते हुए दिन को अलग-अलग तनाव से समाप्त करने में भी मदद मिलती है जिसे एक दिन से दूसरे तक स्थानांतरित किया जाता है आज का सामना करने के लिए आज आपको एक दिन का सामना करना पड़ता है और एक दिन के रूप में ऐसा कभी नहीं होगा जो आपको एक अलग जीवन के रूप में प्रत्येक दिन जीवित रहने में मदद करेगा।
  • चित्र शीर्षक प्रत्येक दिन चरण 2 का आनंद लें
    2
    प्रतीक्षा करना बंद करो जब खुशी की बात आती है, तो कई लोग "अगर" दुनिया में रहते हैं "अगर मैं उठता हूं, तो मैं आराम कर सकता हूं" या "अगर मैं थोड़ा वजन कम करता हूं, तो मैं खुद से खुश रहूंगा।" लेकिन सच्चाई यह है कि ज्यादातर समय ऐसा नहीं होता है और जो कुछ भी नहीं होता है, वह हमारी खुशी को प्रभावित नहीं करना चाहिए। यदि आप प्रतीक्षा करना बंद कर देते हैं, तो आप अपने दिनों का आनंद लेंगे।
    • बेशक इसका मतलब यह नहीं है कि आपको अपने सपनों के बाद चलना बंद करना चाहिए और आपके जीवन में सिर्फ एक दर्शक बनना चाहिए। उनके पीछे चलें, उनके लिए पहुंचें, उन्हें बनें, उन्हें आप से आने की उम्मीद मत करो
  • चित्र शीर्षक प्रत्येक दिन का आनंद लें चरण 3
    3
    कृतज्ञता का एक दृष्टिकोण पैदा करना ज़्यादातर समय हम जीवन का आनंद लेने के लिए भूल जाते हैं, यह इसलिए है क्योंकि हम जो हमारे पास हैं उसके लिए आभारी रहना भूल जाते हैं। ये बातें हर दिन हमारे सामने हैं, इसलिए हम उन चीजों पर ध्यान केन्द्रित करना शुरू करते हैं जो हम करते हैं मत करो हमारे पास है दुर्भाग्य से, यह बहुत स्वस्थ नहीं है और चिंता, तनाव और अवसाद का कारण बन सकता है। इसके बजाय, आप के बारे में सोचें कि आपके पास क्या है क्या यह गैरेज में एक अच्छी कार या खाने की मेज के आसपास के एक परिवार है, सब कुछ मूल्य है
    • यदि आपने खुद को पहचान लिया है, तो एक सूची बनाएं जिन चीजों के लिए आप आभारी हैं, उन्हें लिखें और अपने स्वास्थ्य जैसी बुनियादी चीजों को न भूलें। जब आप नीचे महसूस कर रहे हैं (या यहां तक ​​कि एक दैनिक दिनचर्या के भाग के रूप में), अपने आप को खुश करने के लिए सूची को पढ़ें
    • यदि आपको अपने जीवन और आपके द्वारा किए गए कार्यों पर गर्व है, तो यह आभारी होना आसान है बेशक, आप केवल शिकंजा कसकर हो सकते हैं, लेकिन आप उन हिस्सों में से एक हैं, जो आपके व्यवसाय को चलाना जारी रखता है। हो सकता है कि आपके पास इस वर्ष की कार न हो, लेकिन आप अपने परिवार की मेज पर भोजन डालते हैं, जो एक महान परिवार है, जिस तरह से।
  • चित्र शीर्षक प्रत्येक दिन का आनंद लें चरण 4
    4
    अपनी जीत का जश्न मनाएं अक्सर, हम उन कार्यों को खरोंच करते हैं जो हम करते हैं और जो अन्य चीजें हम कर रहे हैं पर ध्यान केंद्रित करते हैं। यह हमेशा अनगिनत तरीके से बाड़ के किनारे पर होता है जहां घास इतनी हरी नहीं होती है और हर दिन खुशी के बिना पारित देखने के लिए। अपने आप को जब भी आप कुछ बहुत अच्छी तरह से करते हैं बधाई याद रखें। आपके पास हिम्मत और प्रतिभा है, साथ ही हर दिन अद्भुत बनाने की क्षमता है
    • यह कुछ भी बड़ा होना जरूरी नहीं है यदि आप काम पर एक समय सीमा तय की हैं, तो इसके बारे में खुश रहें क्या तुम सच में चलने के लिए बाहर निकल? बढ़िया, देखें कि आप कितने प्रेरित हैं! छोटी चीजें जो आपको करने में सक्षम हैं उन्हें मूल्य देने के लिए आप प्रत्येक दिन के सकारात्मक पहलू पर ध्यान केंद्रित करने में सहायता करेंगे।
  • चित्र शीर्षक प्रत्येक दिन का आनंद लें चरण 5
    5
    जीवन के छोटे सुखों को महत्व दें अमीर और गरीब वृद्धि के बीच की खाई के रूप में, मन की शांति के बजाय भौतिक सफलता पर केंद्रित एक मानसिकता विकसित करना आसान है। हम बहुराष्ट्रीय कंपनियों के सीईओ को लाखों बनाते हैं और ईर्ष्या महसूस करते हैं। दरअसल, ये सीईओ दिन का आनंद ले रहे हैं जितना हम बाकी है। क्यों? क्योंकि जीवन में कई सरल सुख होते हैं, जैसे कि आपके बच्चों या अपने कुत्ते की देखभाल, बरसात के दिनों में गर्म चॉकलेट का प्याला पीने, या परिवार और दोस्तों के साथ भोजन। क्या ये चीजें ज्यादा पसंद नहीं हैं? वास्तव में वे सब कुछ हैं
    • तो अगली बार जब आप टेलीविज़न को एक कंबल में लपेटते हैं, अपनी बिल्ली के साथ खेलते हैं या अपने दोस्तों के साथ मज़े करते हैं, तो बंद करो और महसूस करें कि यह क्षण कितना अच्छा है, और ऐसा क्षण है जो जीवन को जीवन जीने वाले हैं।
  • विधि 2
    खुद का ख्याल रखना

    चित्र का शीर्षक हर दिन का आनंद लें चरण 6
    1
    अपने आप पर हँसते हैं हम सभी लोगों से मिले हैं जो मजेदार नहीं हैं। वे आसानी से प्रभावित नहीं होते हैं, सबकुछ के बारे में शिकायत करते हैं और उन्हें मजाकिया नहीं लगता। तो रहने का कारण क्या है? यदि आप सब कुछ गंभीरता से लेना बंद कर देते हैं, तो जीवन चमक जाएगा और अधिक मनोरंजक बन जाएगा हर दिन कुछ हंसी करने की कोशिश करें, जैसे कि आप एक छोटे बच्चे हैं जो साबुन के बुलबुले से हंसते हैं। साबुन के बुलबुले!
    • सबसे महत्वपूर्ण, अपने आप पर हंसना जब आप बेवकूफ या मूर्खतापूर्ण कुछ करते हैं, तो हंसते हैं। आप अपने दोस्तों पर हंसते हैं, है ना? यह दुनिया का अंत नहीं है, आपको इसके बारे में तनाव नहीं करना पड़ता है। जिस दिन से आप सब कुछ बहुत गंभीरता से लेने में विफल होते हैं, उससे जीवन अच्छा और मज़ेदार होगा सब के बाद, चिंता का क्या लाभ है?
  • चित्र शीर्षक प्रत्येक दिन का आनंद लें चरण 7
    2
    छोटी चीज़ों के बारे में चिंता मत करो क्या आप जानते हैं, "स्पिड दूध पर रोने का कोई फायदा नहीं है"? यह एक अड़चन है, लेकिन यह सच है: यह हमारे नियंत्रण से बाहर नहीं है कि जीवन की छोटी समस्याओं पर परेशान करने और बहुत जोर डाल के लायक नहीं है यातायात? नहीं। सुपरमार्केट लाइन? नहीं स्पिल्ड दूध? निश्चित रूप से नहीं जीवन में बहुत सी समस्याएं हैं, और ये हमें दिन का आनंद लेने से बचाने के लिए लायक नहीं हैं।
    • लेकिन आप ऐसा कैसे करते हैं? ठीक है, यह सब इस आलेख के पहले चरण के साथ शुरू होता है जितना अधिक आप इसे अपने सिर में डालते हैं कि जीवन एक है और वह समय अनमोल है, सब कुछ अच्छी कहानी बन जाएगी जो आप कभी भी इसमें शामिल हो सकते हैं। बुरी चीजें? वे होते हैं वे आपकी कहानी को और अधिक रोचक बनाते हैं
  • हकदार तस्वीर हर दिन का आनंद लें चरण 8
    3
    अपने शरीर की अच्छी देखभाल करें क्या आपने कभी एक दिन में बहुत अच्छा लगा और अगले दिन बहुत बीमार हो गए, अपना पैर तोड़ दिया या चोट लगी? आपको कभी नहीं एहसास हुआ कि इस स्वास्थ्य समस्या से पहले कितना आसान जीवन हुआ। स्वास्थ्य बहुत महत्वपूर्ण है, और हमें नहीं पता कि यह जीवन को आसान और सुखद कैसे बना देता है तो अपने आप को अच्छा ख्याल रखना आपका शरीर और मन आपको धन्यवाद देंगे।
    • दो नहीं तो-अद्भुत चीजें आप कर शुरू कर सकते हैं? स्वस्थ और कदम खाएं आप बढ़ते जाने से रोकते नहीं हैं क्योंकि आप बड़े होते हैं, आप पुराने होते हैं क्योंकि आप घूमने लगते हैं। और आगे बढ़ने के लिए, अपने शरीर को ऐसे खाद्य पदार्थों के साथ ईंधन दें जो आपको फल, सब्जियां, साबुत अनाज और दुबला मांस जैसे अच्छे महसूस करते हैं। जब आपका शरीर अच्छा लगता है, तो आपके मन में सूट का पालन करना आसान होता है।



  • पक्का हकदार प्रत्येक दिन का आनंद लें चरण 9
    4
    आराम करने के लिए समय निकालें मनुष्य सभी समय से अलग होते रहते हैं। एक समय जब हम पैसे, कपड़े, मशहूर हस्तियों और चीजों की देखभाल करते हैं जो अतीत में कभी चिंता का स्रोत नहीं होता। जिस तरह से हम अब जीते हैं, यह जरूरी नहीं है कि यह स्वाभाविक है और यह जरूरी नहीं है कि सबसे अच्छा। इसलिए, हम सभी को बस रहने और आराम करने के लिए एक समय की आवश्यकता है। वास्तव में, यह प्राथमिकता होना चाहिए यदि आपके पास समय नहीं है, तो इसे ठीक करें आपका स्वास्थ्य और खुशी इस पर निर्भर हैं
    • यहां तक ​​कि सिर्फ 20 मिनट का दिन आपके लिए ऊर्जा बहाल करने के लिए पर्याप्त हो सकता है। आप ध्यान कर सकते हैं, डेश कर सकते हैं या टेलीविजन देख सकते हैं, तब तक कोई फर्क नहीं पड़ता, जब तक ऐसा कुछ नहीं होता जिससे आपको खुशी मिलती है और आपकी ऊर्जा को रिचार्ज होता है
  • चित्र शीर्षक प्रत्येक दिन का आनंद लें चरण 10
    5
    एक सुखद जीवन के रास्ते में छोटे कदम उठाने का निर्णय लें आप दिन-रात में अपनी पूरी मानसिकता को शायद ही बदल सकते हैं आप दुनिया के सभी स्वयं-सहायता ग्रंथों को पढ़ सकते हैं, लेकिन वे आपके सोच के तरीके में परिवर्तन को बल नहीं देंगे। इसके बजाय, कल के लिए एक बेहतर प्रतिशत होने का निर्णय करें। अब आपको सही नहीं होना है, आपको सिर्फ सही रास्ते का पालन करना है।
    • आप शायद यह पाते होंगे कि आप एक दिन में एक से अधिक क्षण चाहते हैं। ये पांच मिनट जो आप अपने आप में हंसते रहते हैं या अपनी जेब के लिए आभारी रहना है, वह आने वाला है, और आप और अधिक चाहते हैं। धीमी गति से आगे बढ़ने के लिए एक अच्छी प्रेरणा है।
  • विधि 3
    बदलना और एक दृष्टिकोण लेना

    पक्का हकदार प्रत्येक दिन का आनंद लें चरण 11
    1
    कुछ करो जिसे आप प्यार करते हैं आपने यह कई अलग-अलग तरीकों से सुना है: अपने जुनून का पालन करें, अपने सपने को पूरा करें, जो आप प्यार करते हैं और आप अपने जीवन के किसी भी दिन काम नहीं करेंगे। हालांकि यह आंशिक रूप से सत्य है, सबसे बड़ी सच्चाई यह है कि आपके दिन का एक हिस्सा किसी चीज को समर्पित होना चाहिए जो आपको खुशी देता है। यह आपका जुनून या आपका सपना नहीं हो सकता है, लेकिन आप इसे प्यार करते हैं। यह आपके जीवन को उद्देश्य पर भरता है, और यदि इसका उद्देश्य है तो जीवन का आनंद लेना बहुत आसान है।
    • हम में से बहुत से, हम जो प्यार करते हैं उसके साथ काम करना एक विकल्प नहीं है, कम से कम इस क्षण के लिए और कोई समस्या नहीं अगर आप जो नहीं करते जो आप सप्ताह के हर दिन प्यार करते हैं, 9 बजे से शाम 6 बजे तक। जब आप कर सकते हैं, तब आप क्या करते हैं और यह एक आदत बन जाएगी। वास्तव में, आप जारी रखना चाहते हैं आप जो प्यार करते हैं, वही इच्छा और महत्वाकांक्षा प्राप्त करेंगे, और आप प्रत्येक नए दिन के लिए उत्साहित होंगे।
  • पक्का हकदार प्रत्येक दिन का आनंद लें चरण 12
    2
    अपने सहकर्मियों के साथ दोस्त बनें जब आप अपने चारों ओर के लोगों के साथ मिलते हैं तो जीवन आसान होता है आपको हर रात रात के खाने में उन्हें आमंत्रित करने की ज़रूरत नहीं है, लेकिन मैत्रीपूर्ण बनें। आप कभी नहीं जानते कि कौन आपका जीवन बेहतर बनाने में आपकी सहायता कर सकता है या "आप" कौन भी मदद कर सकता है।
    • यह आपके सहकर्मियों के बारे में ही नहीं है अपने पड़ोसियों, आपके ससुराल वालों, किसी भी ऐसे लोग, जो आपके सामाजिक मंडल में हैं और जो करीब हो सकता है, से दोस्ती करें। कार्यस्थल पर मित्र जीवन को अधिक मनोरंजक बनाते हैं, अपने पड़ोसियों के मित्र होने से आपके घर का जीवन अधिक मज़ेदार हो जाता है, और एक बड़ा सामाजिक मंडल का हिस्सा होने से आपको सुरक्षित और प्यार महसूस होगा।
  • हकदार तस्वीर हर दिन का आनंद 13 कदम
    3
    प्रत्येक दिन का आनंद लेने के लिए कुछ सुंदर खोजें कार्यालय में अपने दिन और टेलीविज़न के सामने अपनी शाम को खर्च करना आसान है ऐसे दिनों में, यह याद रखना बहुत मुश्किल है कि दुनिया कितनी सुंदर है। अपने जीवन में कुछ सुंदर ढूंढने और पहचानने के लिए एक क्षण का उपयोग करें उसे प्रशंसा यह दुनिया अविश्वसनीय नहीं है?
    • काम करने के अपने रास्ते पर यह आपके साथी से गुलाब झाड़ी तक कुछ भी हो सकता है यह एक व्यक्ति की सहायता कर सकता है जो दूसरे की सहायता कर रहा है। क्या आप सुंदर विचार करते हैं? आप और आपकी सुंदरता के बारे में क्या?
  • चित्र शीर्षक प्रत्येक दिन का आनंद लें चरण 14
    4
    सकारात्मक लोगों के साथ अपना जीवन भरें जिंदगी बहुत कम है, अपने आप को नकारात्मकता से चारो ओर ले जाने के लिए, खासकर अगर हम प्रत्येक दिन एक अद्वितीय जीवन के रूप में देख रहे हों (ऐसा जीवन बहुत ही कम है)। तो नकारात्मक लोगों के साथ अपना समय बर्बाद मत करो अपने आप को उन लोगों के साथ चारों ओर से लगाएं, जो आपको अच्छा महसूस करते हैं और जो आपको बेहतर और खुश होने के लिए प्रेरित करते हैं। आप विपरीत क्या कर रहे हैं?
    • विषाक्त दोस्ती समाप्त करना मजेदार नहीं है, लेकिन इसे किया जाना चाहिए। आप इन लोगों को कम और कम देख सकते हैं, और उम्मीद है कि वे संदेश को समझेंगे। अगर उन्हें समझ नहीं आती है, तो आपको कुछ कहने की आवश्यकता हो सकती है "मैं एक और सकारात्मक व्यक्ति बनने की कोशिश कर रहा हूं और हर दिन आनंद लेता हूं, और कभी-कभी आप मुझे ऐसा करने से रोकते हैं।" कौन जानता है? शायद यह इस व्यक्ति को बेहतर व्यक्ति बनना चाहती है।
  • पक्का हकदार प्रत्येक दिन का आनंद लें चरण 15
    5
    जिन लोगों के बारे में आप ध्यान रखते हैं, उनके लिए स्नेह दिखाएँ पुरानी कहावत "प्राप्त करना से देने के लिए बेहतर है" सच है, आंशिक रूप से क्योंकि किसी की मदद करने और अच्छे कर्म करने से हमें संतुष्टि की भावनाओं को भरना पड़ता है। वही स्नेह के लिए जाता है यदि आप अपने चारों ओर के लोगों के लिए स्नेह वितरित करते हैं, तो आप अपने और आपके दिन के बारे में अच्छा महसूस करेंगे। इसके अलावा, यह स्नेह संभवतः पारस्परिक होगा, आपका दिन भी बेहतर बना देगा
    • अगली बार जब आप किसी प्रियजन से मिलते हैं, तो उन्हें कसकर गले लगाओ। कम से कम सात सेकंड के लिए गले लगाओ, और आपके दिमाग एंडोर्फिन जारी करने शुरू हो जाएंगे, ये रसायनों जो हमें अच्छी तरह से महसूस कर रही हैं
    • यह किसी को बहुत करीब या अंतरंग होना जरूरी नहीं है आप यह भी दिखाते हैं कि आप अपने सह-कार्यकर्ता दिवस के बारे में पूछते हैं और वास्तव में प्रतिक्रिया में रुचि रखते हैं। स्नेह और उदारता फैलाने के ये छोटे अवसरों से हमें पूरे दिनों तक आनंद लेने में मदद मिलती है।
  • युक्तियाँ

    • इसे आज़माएं, यह जानने का प्रयास करें कि आप अपना जीवन अधिक रोचक बनाने के लिए क्या कर सकते हैं।

    चेतावनी

    • पेशेवर बनो और प्रत्येक चीज़ के लिए सही समय पता करें उदाहरण के लिए, किसी महत्वपूर्ण बैठक के दौरान अपने बॉस के बारे में चुटकुले बनाने की कोशिश न करें, आपको समस्या मिल सकती है

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (2)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com