IhsAdke.com

जीवन का सामना कैसे करें

जीवन का सामना करना मुश्किल हो सकता है हम नुकसान भुगतना, हम रिश्तों को खत्म करते हैं, और हम शारीरिक और भावनात्मक दर्द महसूस करते हैं। हालांकि, अपनी मानसिकता को बदलना और परिवर्तन स्वीकार करना, सकारात्मक दृष्टिकोण विकसित करना और आपके द्वारा किए जाने वाले कनेक्शनों के महत्व पर बल देना, आप न केवल चेहरा करने के लिए

आगे क्या आता है, लेकिन जीतने के लिए किसी भी चुनौती

चरणों

विधि 1
परिवर्तन स्वीकार करना

गेट थ्रू लाइफ चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
स्वीकार करें कि परिवर्तन अपरिहार्य हैं कुछ भी स्थिर नहीं है: मौसम, समय, प्रवृत्तियों, प्रौद्योगिकियां - एक तीव्र गति से कुछ भी बदलाव याद रखें कि कुछ भी नहीं हमेशा के लिए रहता है यदि आप एक जटिल समय से गुजर रहे हैं, तो यह हमेशा के लिए नहीं होगा। इसी तरह, यदि आपका जीवन असाधारण है, तो अच्छी बातों के लिए आभारी रहें, लेकिन समझें कि कठिन दिनों आने के लिए बाध्य हैं।
  • सभी को पहचानने (आप और आपके बारे में कोई भी) लगातार विकसित हो रहा है "खराब" चीजों के रूप में परिवर्तन देखने को रोकने के लिए एक उपयोगी रणनीति है। हर बार जब आप किसी परिचित से मिलते हैं, चाहे वह दिन या सप्ताह के अंतराल पर हों, तो वह खुद के विपरीत एक नए संस्करण में होंगे। समय बीत गया और इस व्यक्ति ने अन्य अनुभवों में खुद को पाया, नए विचारों को लेकर मनुष्य जीवन में फंस नहीं रहा है, जैसा कि जीवन है
  • छवि के माध्यम से जाओ जीवन के माध्यम से कदम चरण 2
    2
    यथार्थवादी उम्मीदें बनाएं यदि वे बहुत अधिक या असत्य हैं, तो आप निरंतर निराशा में रहेंगे। जब वे बहुत कठोर होते हैं, तो परिपक्व या बदलाव के लिए कोई जगह नहीं छोड़ी जाएगी। अंत में, जब ये अपेक्षाएं अधिक समझदार होती हैं, तो आपका आत्मसम्मान ऊंचा होगा और आपके पास जो कुछ भी आता है उसका सामना करने के लिए आपके पास अधिक उपकरण होंगे।
    • अवास्तविक उम्मीदों का एक उदाहरण होगा "मुझे कॉलेज में केवल 10 पाने की आवश्यकता है" - एक वास्तविक उम्मीद है, बदले में, "मुझे कॉलेज में अच्छे ग्रेड प्राप्त करने के लिए कड़ी मेहनत करनी होगी।"
    • अपने अनुभवों को बेहतर ढंग से ट्यून करने के लिए, आपके लिए क्या संभव है इसका पुन: मूल्यांकन करें और किसी भी स्थिति के एकल परिणाम पर ध्यान केंद्रित करने के बजाय अधिक विकल्प तलाशें।
    • अगर किसी और के पास आपके साथ अवास्तविक अपेक्षाएं हैं, तो उनके साथ बात करें और समझाएं कि यह दबाव आपको प्रभावित कर रहा है कुछ कहो "जब आप मुझे कुछ करने की उम्मीद करते हैं एक्स, मैं ____ समाप्त "
  • गेट थ्रू लाइफ चरण 3 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    अपने अनुभवों से जानें अपने कार्यों, खोजों और अन्वेषणों पर विचार करें। सोचो: एक शिक्षक अपने विद्यार्थियों को तथ्यों के साथ बौछार कर सकता है और वे सबकुछ भूल जाएंगे - आप उन्हें एक सक्रिय तरीके से पढ़ सकते हैं और वे कर सकते हैं याद है। हालांकि, अगर यह शिक्षक उन्हें संलग्न करता है और उन्हें अनुमति देता है जीना हाथ में विषय, सब लोग सीखेंगे शिक्षा में, छात्रों को पांच चरणों में अनुभवात्मक सीखने की ओर मुड़ते हैं। कक्षा से अलग वातावरण में एक ही सिद्धांत लागू किया जा सकता है।
    • अनुभव रहना: इस मामले में, यह चरण केवल "अनुभव" और अनुभवों का संग्रह दर्शाता है।
    • प्रतिबिंबित करना: मित्रों या चिकित्सक के साथ कुछ जीवन अनुभवों के बारे में अपनी प्रतिक्रियाओं और टिप्पणियों पर चर्चा एक पत्रिका में सब कुछ बताती है। क्या हुआ और इसके बारे में सोचें
    • प्रसंस्करण: निर्धारित करें कि किसी विशेष जीवन के अनुभव का महत्वपूर्ण हिस्सा क्या था। आप किस समस्याओं से गुजर गए? आपने उन्हें कैसे हल किया? क्या एक आवर्ती विषय था?
    • सामान्यीकरण: रुझानों को खोजने के लिए दूसरों को एक अनुभव से कनेक्ट करें देखें कि क्या कोई "वास्तविक जीवन" सिद्धांत प्रकट होता है।
    • आवेदन करना: निर्णय लें कि आप एक समान या अलग स्थिति के अनुभव के इस नए अधिग्रहीत ज्ञान को कैसे लागू कर सकते हैं।
  • गैज थ्रू लाइफ चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    अपने आप को अनुमति दें वर्तमान में रहें. भविष्य या अतीत के बारे में विचारों में खो जाने की कोशिश न करें - या हो सकता है कि आपको अब क्या हो रहा है, इसकी सूचना न हो।
    • इस क्षण को जीवित रहने की कोशिश करने के लिए, ध्यान में रखना यह सिद्धांत किसी भी समय और स्थान पर लागू किया जा सकता है और वर्तमान क्षण पर ध्यान केंद्रित करने का कार्य है।
    • यदि आपके पास अनुभव नहीं है, तो अभ्यास करने के लिए किसी भी आरामदायक कुर्सी पर बैठें दिमाग ध्यान. अपने हाथों को अपने जांघों पर रखो, हथेलियां नीचे फर्श पर फोकस (1.2-1.5 मीटर दूर) या आप के सामने दीवार।
    • एक गहरी सांस लें. बैठो और अपने आप को पर्यावरण के लिए ओरिएंट करें अपनी त्वचा पर किसी भी आवाज़, गंध या उत्तेजना के लिए देखें श्वास और वायु प्रवाह में आपका ध्यान निर्देशित करते रहें जैसे आप साँस लेते हैं और शांति से बाहर निकलते हैं।
    • यदि आप खुद को विचारों में खोने के लिए पकड़ लेते हैं, तो इस तथ्य को स्वीकार करें कि आप तरस रहे थे और अपना श्वास फिर से फ़ोकस कर रहे थे। हर दिन 20-30 मिनट के लिए यह व्यायाम करें अभ्यास के साथ, आप क्षण में रहने के लिए कहीं भी ध्यान का अभ्यास कर सकते हैं।
  • विधि 2
    एक सकारात्मक परिप्रेक्ष्य का विकास करना

    गैज थ्रू लाइफ चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    1
    आशावाद की शक्ति को स्वीकार करें - और इसका उपयोग करें वे कहते हैं कि यह रवैया है, योग्यता नहीं, जो जीवन में बात को निर्धारित करता है। दूसरे शब्दों में, इसकी संभावना सीधे जिस तरह से जीवन, स्थितियों और लोगों का सामना करने के लिए चुनती है, उससे सीधे जुड़ा हुआ है। एक सकारात्मक दृष्टिकोण को अपनाने से आपको अधिक दीर्घकाय और स्वस्थ (शारीरिक और मानसिक रूप से) हो सकता है।
  • गेट थ्रू लाइफ चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    2
    नकारात्मक विचारों को पहचानें आशावादी होने के लिए, बस अलग तरह से सोचें. इस प्रक्रिया में, आपको स्वयं के अपने नकारात्मक विचारों से अवगत होना चाहिए।
    • आधे में कागज की एक शीट मोड़ो बाईं तरफ, दिमाग में आने वाले सभी नकारात्मक और सीमित विचारों को लिखें। उदाहरण के लिए, इसमें "मेरा जीवन भयानक है" या "मैं कभी भी प्यार नहीं पा सकता"।
    • कुछ दिनों के दौरान, अपने विचारों को "सुनो" देखें कि कौन आपको बुरा या विशेष रूप से नकारात्मक महसूस करता है - और उन्हें सूची में जोड़ें
  • गेट बाय लाइफ चरण 7 के शीर्षक वाला छवि
    3
    अपने बेकार विचारों को चुनौती दें नकारात्मक विश्वासों में आपकी ऊर्जा चूसने की क्षमता हो सकती है हालांकि, उन्हें सावधानी से जांच कर, आप पाएंगे कि वे बहुत तर्कसंगत नहीं हैं। प्रत्येक स्वयं विनाशकारी विचार के लिए आप कागज़ पर लिखते हैं, खुद से निम्नलिखित प्रश्न पूछिए:
    • क्या मैं इस तर्क को तर्कसंगत बना सकता हूं? चूंकि आप भविष्य की भविष्यवाणी नहीं कर सकते, इसलिए आप तर्कसंगत नहीं कह सकते हैं कि आपको कभी कोई प्रेम नहीं मिलेगा।
    • मेरे पास क्या सबूत है कि यह विश्वास झूठा है? क्या आपने कभी अतीत में किसी को प्यार किया है?
    • क्या कोई सबूत है कि यह विश्वास सच है? एक बार फिर: आप भविष्य की भविष्यवाणी नहीं कर सकते
    • क्या सबसे बुरी चीजें हैं जो हो सकती हैं यदि यह "खराब" स्थिति एक वास्तविकता बनना है? अगर ऐसा हुआ, तो क्या आप अकेले होंगे?
    • अगर "बुरी" स्थिति एक वास्तविकता बन गई तो क्या अच्छी चीजें हो सकती हैं? आप अपने आप से अधिक प्यार करना सीख सकते हैं और अपनी तरफ से "बच" सकते हैं।
  • गेट बर्ग लाइफ चरण 8 के शीर्षक वाला छवि
    4
    सकारात्मक पुष्टि बनाएं ये बयानों उपयोगी वक्तव्य हैं जो एक विशेष लक्ष्य का वर्णन कर सकते हैं। अवचेतन पर छाप छोड़ने के लिए उन्हें कई बार दोहराया जाता है। कागज के जोड़ शीट ले लीजिए और, दाहिनी ओर, एक वक्तव्य लिखें जो नकारात्मक और आत्म-विनाशकारी विचारों को कुछ सकारात्मक और परिवर्तनकारी में बदल देता है। यह अक्सर दोहराएं
    • वाक्यांश "मेरा जीवन भयानक है" में परिवर्तित किया जा सकता है "मेरा जीवन अब बुरा लगता है, लेकिन कठिनाइयों की यह अवधि मुझे मजबूत कर रही है।"
    • वाक्यांश "मैं कभी भी एक प्रेम नहीं खोज सकता हूँ", "अभी, मैं अकेला महसूस कर रहा हूं - लेकिन यह महसूस हमेशा के लिए नहीं होगा।"
  • गेट थ्रू लाइफ चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    5
    अधिक आभार दिखाओ यह मानसिकता आपको जीवन पर अधिक सकारात्मक दृष्टिकोण विकसित करने में सहायता कर सकती है। अपने बोझ को गुच्छा करने के बजाय, अपने आशीर्वाद पर ध्यान केंद्रित करें आभारी लोग स्वस्थ शारीरिक और मनोवैज्ञानिक रूप से, अधिक अनुकंपा महसूस करते हैं, कम आक्रामक होते हैं, बेहतर सोते हैं, उच्च आत्म सम्मान प्राप्त करते हैं, और नए मित्रों को अधिक आसानी से बनाते हैं। यहां कुछ रणनीतियां हैं:
  • गेट बाय लाइफ चरण 10 शीर्षक वाली छवि



    6
    अपना दृष्टिकोण बदलें कई बार, हम जीवन के संकटों में पूरी तरह से अवशोषित हो जाते हैं। यह "भागीदारी" कुछ स्थितियों को निष्पक्ष रूप से सामना करने से रोक सकती है और इस प्रकार एक सुगम समाधान प्राप्त कर सकता है। इसलिए हम नाटक के बीच में हार गए। एक ब्रेक लें और अपने जीवन को एक बाहरी दृष्टिकोण से देखें।
    • कल्पना कीजिए कि आपके साथ क्या हो रहा है एक सहकर्मचारी या करीबी दोस्त के साथ भी हो सकता है। आप इस व्यक्ति को स्थिति से निपटने के लिए क्या सलाह देंगे? क्या आपने कोई नकारात्मक विचार या असत्य अपेक्षाओं को देखा है?
  • विधि 3
    अपने भावनात्मक संबंधों को कम करना

    गेट थ्रू लाइफ चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    1
    सकारात्मक व्यक्तियों से घिरे रहते हैं इस प्रकार, यह इस सकारात्मकता को अवशोषित कर सकता है। साथ ही, आपके जीवन में जो कुछ भी होता है, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि एक मजबूत समर्थन समूह होने पर आपको ध्यान केंद्रित और आशावादी रहने में मदद मिल सकती है। जब आप स्वस्थ संभावनाओं वाले लोगों के करीब होते हैं, तो खुश और सफल होने की संभावना बढ़ जाएगी।
    • अपने जीवन के लिए सकारात्मक प्रभाव वाले लोगों की खोज करें: जो लोग कृतज्ञता व्यक्त करते हैं और हर समय खुशी की तलाश करते हैं
    • हानिकारक संबंधों को समाप्त करें और नकारात्मक प्रभावों से खुद को दूर करें। ये लोग समस्याएं या बोझ को हटाते हैं, आमतौर पर हंसी या मुस्कान नहीं करते हैं, और एक संक्रामक विषाक्त मूड हो सकता है।
  • छवि के माध्यम से प्राप्त करें
    2
    अपनी आध्यात्मिकता का विकास करें यदि आप मानते हैं कि आपके जीवन के पीछे एक कारण है - एक बड़ा उद्देश्य - अपनी आध्यात्मिक पक्ष के पास मुश्किल समय के दौरान आपकी रक्षा कर सकता है
    • जो लोग खुद को आध्यात्मिक या धार्मिक रूप में वर्णित करते हैं वे अक्सर भोजन के बारे में स्वस्थ विकल्प करते हैं, जोखिमपूर्ण व्यवहार (जैसे कि सीट बेल्ट के बिना ड्राइविंग) से बचें, और धूम्रपान न करने, पीने या नशीली दवाओं का इस्तेमाल न करें। इसके अतिरिक्त, आध्यात्मिकता भी एक सामाजिक समर्थन प्रणाली बनाता है जो तनाव को दूर करने और प्रोत्साहित करने में सहायता करती है।
    • आध्यात्मिकता को संगठित दर्शन या धर्मों से संबंधित नहीं है - यह हो सकता है किसी भी अर्थ तुम्हारे लिए माफी और आत्म-दया का सृजन करके आत्म-परावर्तन करना और प्रकृति और कला का प्रयोग करके "बल प्रतीत" करने के लिए इसे विकसित करना।
  • छवि के माध्यम से प्राप्त करें
    3
    योगदान और दूसरों की सहायता करें दान के माध्यम से लोगों के साथ कनेक्ट होने से दोनों पक्षों के लिए सकारात्मक परिणाम उत्पन्न हो सकते हैं। सहायता प्रदान करना हमें जीवन से अधिक संतुष्ट बनाता है, हमें उद्देश्य की भावना देता है, हमें उपयोगी महसूस करता है, तनाव कम करता है, और मूड में सुधार करता है
    • पता नहीं कैसे आप अधिक उपयोगी हो सकते हैं? यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं: एक दोस्त के पालतू जानवरों की देखभाल करने के लिए स्वयंसेवक, जो कि वह यात्रा करते हैं - अपने छोटे से चचेरे भाई को एक स्थानीय सामाजिक परियोजना में एक उपकरण - स्वयंसेवक खेलने के लिए सिखाना - ज़रूरतमंद बच्चों को खिलाने के लिए विशेष दिन जैसे कि मातृ दिवस बच्चों और क्रिसमस आदि
  • गेट थ्रू लाइफ़ चरण 14
    4
    मदद के लिए पूछें जब आवश्यक हो जीवन का सामना करना मुश्किल हो जाता है जब कोई जानता है जब और जैसे मदद के लिए पूछें लोगों पर भरोसा अपने संबंधों को मजबूत कर सकते हैं और अपने मित्रों और रिश्तेदारों को अधिक सक्षम बनाते हैं। हम मानते हैं कि इससे हमें कमजोर पड़ता है - या हम सहायता की पेशकश करने के लिए दूसरों की इच्छा को कम करके देते हैं।
    • उन कार्यों के बारे में सोचें जिनकी आपको आवश्यकता हो सकती है
    • अतीत में प्राप्त हुई सहायता के प्रस्तावों पर पुनर्विचार करें
    • सहायता प्रदान करने वाले लोगों की रुचि या क्षमताओं के लिए अपनी विशिष्ट आवश्यकताओं को संरेखित करें। उदाहरण के लिए, यदि आपके पास एक दोस्त है जो पकाई केक पसंद करता है, तो उसे एक पार्टी का आयोजन करने में आपकी मदद करने के लिए कहें - वह इस परियोजना में भाग लेना चाह सकता है।
    • अंत में, सीधे रहें मदद के लिए अनुरोध अक्सर अनदेखी होने पर इनकार किए जाते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप कुछ ऐसा कहते हैं तो आपका मित्र अधिक सहानुभूतिपूर्ण हो सकता है "क्या आप हर शनिवार की शाम को फुटबॉल स्कूल में बच्चों को ले जा सकते हैं?" बजाय "क्या आप बच्चों को फुटबॉल स्कूल में कभी-कभी ले जा सकते हैं?"
  • विधि 4
    अपने लिए देखभाल

    गेट बाय लाइफ चरण 15
    1
    नियमित रूप से व्यायाम करें शारीरिक गतिविधि करने की आदत में आने से अक्सर आपके जीवन को बहुत लाभ मिल सकता है प्रशिक्षण लगातार आपकी ऊर्जा का स्तर बढ़ाने के लिए, की मदद से आप एक और अधिक सकारात्मक दृष्टिकोण, आपके वजन को नियंत्रित, रोग से लड़ने और जीवन प्रत्याशा का विस्तार।
    • एक (या कई) गतिविधियों का आनंद लें जो आप आनंद लेते हैं और इसमें निवेश करते हैं। यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं: घूमने या घर के नजदीक चलने, फिटनेस कक्षाएं और कैनोइंग में दाखिला।
  • गेट बाय लाइफ चरण 16
    2
    अच्छा खाओ संपूर्ण और स्वस्थ भोजन के संतुलित आहार को बनाए रखने से आपको अच्छा महसूस हो रहा है और आपके शरीर के कामकाज को बेहतर बनाने में मदद मिल सकती है। विभिन्न खाद्य समूहों जैसे कि सब्जियों और फलों, फल, प्रोटीन, डेयरी और अनाज से आइटम चुनें।
    • जब आप कुछ खाद्य पदार्थों का उपभोग करते हैं, जैसे कि, फास्ट फूड या मिठाई
  • गेट बर्ग लाइफ चरण 17 के शीर्षक वाला छवि
    3
    अपनी नींद अच्छी तरह से समायोजित करें स्वस्थ और तैयार रहने के लिए रात में सात और नौ घंटे आराम करने का प्रयास करें यदि आप अच्छी तरह से नींद नहीं लेते (गुणवत्ता और मात्रा के मामले में), तो आप दुर्घटनाओं में अधिक प्रत्याशित होंगे, आपके शरीर में बीमारी हो सकती है और आपका निर्णय प्रभावित हो सकता है - आप देर रात को बकवास का सहारा लेते हैं। अपने आप को विनियमित करें ताकि आपके शारीरिक, मानसिक और भावनात्मक स्वास्थ्य में कोई नुकसान न हो।
  • छवि के माध्यम से प्राप्त करें चरण 18
    4
    मज़ेदार गतिविधियों को अक्सर देखें इन गतिविधियों को आपकी आत्मा और अपनी आत्मा को पोषण करना चाहिए, साथ ही साथ अपने मनोदशा में सुधार करना, तनाव को कम करना और कठिन परिस्थितियों को दूर करने के लिए आपको लचीला छोड़ देना चाहिए।
    • उन गतिविधियों के बारे में सोचें जो आप कर रहे हैं क्योंकि वे आपकी ऊर्जा रिचार्ज करने में आपकी मदद करते हैं। उदाहरण के लिए, आप शानदार फोम स्नान या नेल पॉलिश का आनंद ले सकते हैं। या फिर आप पार्क में जाने और प्रकृति के बीच में चलने का आनंद लेंगे। आपकी आत्मा को फिर से जीवंत करने वाली कुछ भी उपयोग करें
  • चेतावनी

    • यदि जीवन असहनीय या भविष्य के लिए किसी भी संभावना के बिना लगता है और आपको अब ऐसा नहीं लगता है कि आप स्वयं को जारी रख सकते हैं, सहायता प्राप्त करें एक दोस्त को बुलाओ या सहायता और प्रोत्साहन के लिए एक प्यार करता था।
    • यदि आप उदास महसूस करते हैं, तो जल्द से जल्द एक मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर से संपर्क करें।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (20)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com