IhsAdke.com

गर्भावस्था के दौरान आपके शरीर में परिवर्तन से निपटना

शारीरिक उपस्थिति अक्सर महिलाओं की प्रमुख चिंताओं में से एक है - और गर्भावस्था के दौरान यह और भी महत्वपूर्ण हो जाता है कुछ महिलाएं अपने नए रूप के अनुकूल हैं, इसमें एक ऐसे चमत्कार का संकेत मिलता है जिसमें उनका शरीर एक हिस्सा है। दूसरों को अपने शरीर में परिवर्तनों से डर लगता है, और कभी भी अपने मूल रूप पर लौटने से डरते हैं।

चरणों

गर्भावस्था के दौरान अपने बदलते शरीर की छवि के साथ सहल शीर्षक चित्र 1
1
परिवर्तन स्वीकार करें और समझें कि वे क्यों होते हैं। जैसे ही अंडा निषेचन और आपके गर्भ में प्रत्यारोपित किया जाता है, आपका शरीर अलग तरह से काम करना शुरू कर देता है। यह भ्रूण के जीवन का समर्थन करने के लिए एक प्रणाली विकसित करता है, जिसमें नाल, नालिका और अम्निओटिक सैक शामिल होता है। नाल के सबसे महत्वपूर्ण कार्यों में से एक हार्मोन का उत्पादन करना है जो गर्भावस्था का समर्थन करता है और बच्चे के स्वास्थ्य को सुनिश्चित करता है - और यह ये हार्मोन है जो आपके शरीर में दृश्यमान परिवर्तन को ट्रिगर करता है।
  • पहले परिवर्तनों में से एक, जिसे आप ध्यान देना चाहिए, स्तनों में सूजन है, जबकि हार्मोन उन्हें लैक्टेशन के लिए तैयार करते हैं। कई महिलाओं को इस प्रक्रिया के दौरान बड़े आकार के ब्रा पहनने की जरूरत है, यदि आप स्तनपान करने का विकल्प चुनते हैं तो जन्म के बाद जारी रखना चाहिए।
  • आपका चयापचय भी पहले कुछ हफ्तों के दौरान विकसित होता है, जिससे आप एक विशेष प्रकार के भोजन के लिए भूख महसूस कर रहे हैं या लालसा महसूस कर रहे हैं। आपका रक्त प्रवाह भी बढ़ता है, जिसके परिणामस्वरूप प्रसिद्ध "गर्भावस्था की चमक" होती है।
  • गर्भाशय, जहां भ्रूण धीरे-धीरे विकसित हो जाता है, विस्तार करने के लिए शुरू होता है और अम्निओटिक थैली द्रव से भर जाता है, जिससे बच्चे के चारों ओर एक संरक्षण होता है। यद्यपि कुछ महिलाओं को दूसरे तिमाही से पहले गर्भवती नहीं दिखती है - खासकर उनको विकसित पेट की मांसपेशियों के साथ - धीरे-धीरे विकास शीघ्र ही स्पष्ट हो जाता है
  • आप सूजन के हाथों और पैरों, खिंचाव के निशान, और त्वचा पर मुंहों और अन्य निशानों की उपस्थिति महसूस कर सकते हैं।
  • गर्भावस्था के दौरान अपने बदलते शरीर की छवि के साथ सहल शीर्षक चित्र 2 चरण
    2
    एक सकारात्मक आत्म-छवि विकसित करने के महत्व को ध्यान में रखें जो लोग अपने शरीर के बारे में नकारात्मक छवि रखते हैं वे विकारों को विकसित करने की अधिक प्रवृत्ति रखते हैं, जैसे कि एनोरेक्सिया और बुलीमिया जिन लोगों को इन लंबे समय से खड़े समस्याएं हैं उन्हें गर्भ धारण के दौरान समस्याएं हो सकती हैं, लेकिन भले ही वे नहीं करते, वे पूरी प्रजनन प्रक्रिया और बच्चे के स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकते हैं। गर्भावस्था खाने से जुड़ी गर्भावस्था के दौरान यहां कुछ जटिलताएं दी गईं हैं, महिलाओं के अनुसार, womenshealth.gov:
    • प्रीरेर्म श्रम
    • कम जन्म के समय नवजात शिशु
    • भ्रूण मृत्यु / मौत
    • इंट्राब्रेटिन विकास मंदता
    • सिजेरियन डिलीवरी
    • भ्रूण विकास देरी
    • श्वसन जटिलताएं
    • गर्भावधि मधुमेह
    • एम्नियोटिक द्रव का नुकसान
    • प्राक्गर्भाक्षेपक

      यह जरूरी है कि शारीरिक उपस्थिति से जुड़े सभी मुद्दों को गर्भावस्था से पहले या पहले जल्दी हल किया जाता है।
  • गर्भावस्था के दौरान अपने बदलते शारीरिक चित्र के साथ सहल शीर्षक चित्र 3



    3
    आशावादी रहें पूरे गर्भावस्था में आपके शरीर में होने वाले बदलावों के साथ अच्छे संबंध सुनिश्चित करने के लिए कई चीजें हैं।
    • सही तरीके से शुरू करें गर्भावस्था से पहले आपके शरीर की ओर एक सकारात्मक दृष्टिकोण होने से आम तौर पर आपको शारीरिक और भावनात्मक बदलावों का सामना करने में मदद मिलेगी। यदि आप जानते हैं कि आप कम आत्मसम्मान से ग्रस्त हैं, तो आपको गर्भावस्था की नवीनता को स्वीकार करने में अधिक कठिनाइयों का सामना करना पड़ सकता है। दुर्भाग्य से, तथ्य यह है कि आपका शरीर थोड़ी मात्रा में बड़े बदलावों के माध्यम से चला जाता है, जिससे यह भी कठिन हो जाता है अपनी नई छवि से निपटने के तरीकों की तलाश में, हालांकि, उसे अपनी गर्भावस्था का आनंद लेने में बहुत मदद मिलेगी।
    • परिवर्तनों के इरादे से छड़ी अपने अच्छे स्वरूप को खोने के बारे में चिंता करने की बजाय, उस जीवन के चमत्कार को सोचें जो आपके भीतर हो। याद रखें कि आपके शरीर में परिवर्तन बच्चे के विकास और विकास में योगदान देगा। यह एक स्वाभाविक प्रक्रिया है, और आप इसके भाग का भाग्यशाली उत्पाद हैं।
    • इसके बारे में जितना भी हो उतना पढ़ें गर्भावस्था प्रक्रिया के प्रत्येक भाग के बारे में पता लगाने से उसे इस नए जीवन के चमत्कारों को समझने और प्रशंसा करने में मदद मिलेगी। एक किताब प्राप्त करें जो हर हफ्ते गर्भावस्था के दौरान प्रत्येक नए स्तर पर नज़र रखता है। जिन अनुभवों का आप अनुभव कर रहे हैं, उनके बारे में पता लगाना आपको आशावाद के साथ उन्हें देखने में मदद करेगा।
    • ज्यादातर डॉक्टर स्वस्थ और अधिक परेशानी मुक्त गर्भावस्था प्रक्रियाओं के दौरान हल्के व्यायाम की सलाह देते हैं, जैसे नियमित रूप से चलना तैराकी एक अच्छा व्यायाम भी हो सकती है, और आम तौर पर गर्भावस्था के उन्नत चरणों में अधिकांश महिलाओं का विकल्प होता है क्योंकि वे पानी में होते हैं, जबकि वे हल्केपन की भावना महसूस करते हैं। योग आमतौर पर एक अच्छा विकल्प है, क्योंकि यह लाभ लाता है और कम तीव्रता व्यायाम है
    • लचीला होने की कोशिश करें महिलाओं को कभी-कभी गर्भावस्था के लक्षण नियंत्रण की कमी के कारण भयभीत किया जाता है। यह अक्सर खाने और अपने माप की देखभाल पर जीवन भर नियंत्रण के बाद "जाने दे" शामिल है नियमित व्यायाम, नियंत्रण की कमी के इस भावना को दूर करने में मदद कर सकता है, जिससे आप अपने बच्चे के विकास के दौरान भी स्वस्थ और अच्छे आकार में महसूस कर सकते हैं।
  • गर्भावस्था के चरण 4 के दौरान अपने बदलते शारीरिक चित्र के साथ सहल शीर्षक चित्र
    4
    अपने गर्भवती शरीर के साथ खुद को प्रसन्न करें आशावाद को आसान बनाते हुए यदि आप समझते हैं कि यह अपने आप को प्रसन्न करने, अपने शरीर को मनाने और आनंद लेने का समय है। बार-बार एक पेडीक्योर या एक मालिश करनेवाली अपने भौतिक स्वरूप में परिवर्तनों से परिचित होने और उन्हें स्वीकार करना सीखने के लिए खुद को मालिश करना एक और अच्छा तरीका है।
    • यदि आप अपने पेट को छिपाने के लिए तैयार हैं, तो यह सुझाव दे सकता है कि आप अपने नए कर्जे को अस्वीकार करने का प्रयास कर रहे हैं। अपनी गर्भावस्था पर गर्व महसूस करने की कोशिश करें और उसे प्रदर्शित करने में डर न रखें। महिलाओं को अपनी गर्भावस्था के लिए लम्बे समय तक शर्मिंदा होने की कोई जरूरत नहीं है - आज यह स्वीकार्य है, यहां तक ​​कि उम्मीद की जाती है, कि आप दुनिया के लिए एक नया जीवन लाने के लिए जो परिवर्तनों के माध्यम से जा रहे हैं, उन्हें मनाते हैं। अपने पेट और आपके नलिका को बढ़ाकर मातृत्व कपड़े खरीदें खुश होने के डर के बिना उन्हें पहनें आप अपनी नई छवि के बारे में अधिक आरामदायक और आशावादी महसूस करेंगे।
  • गर्भावस्था के चरण 5 के दौरान अपने बदलते शारीरिक चित्र के साथ सहल शीर्षक चित्र
    5
    मदद के लिए पूछें जिन लोगों के पास मदद करने के लिए आते हैं, उनका अच्छा समूह होने के बाद गर्भावस्था के दौरान और जन्म के तुरंत बाद की अवधि महत्वपूर्ण है। अपने साथी, अपने परिवार और करीबी दोस्त हों और उनसे बात करें कि आप कैसा महसूस करते हैं। अपने भय और अपने आप को नकारात्मक भावनाओं को रखते हुए आप केवल बदतर महसूस करेंगे आप पा सकते हैं कि आपके आस-पास के लोगों से प्राप्त ताकत और सुरक्षा आपको आपके द्वारा किए गए परिवर्तनों के बारे में बेहतर महसूस करने के लिए पर्याप्त है।
    • यदि आपकी चिंताओं को मित्रों और रिश्तेदारों के साथ साझा करते समय भी आप निराश और निराश महसूस करते हैं, तो मनोवैज्ञानिक सहायता लेने की सलाह दी जाती है गर्भावस्था के दौरान अवसाद, प्रसवोत्तर अवसाद के समान नहीं है, लेकिन हार्मोनल विविधताओं के कारण कुछ मामलों में यह अभी भी हो सकता है। पेशेवर सहायता प्राप्त करने से बहुत अप्रिय गर्भावस्था और एक अधिक संतुलित और सकारात्मक गर्भावस्था के बीच अंतर हो सकता है।
  • युक्तियाँ

    • सामान्य तौर पर, डॉक्टरों के बीच एक आम सहमति है कि यदि एक निश्चित प्रकार का व्यायाम पहले से ही उनके नियमित का हिस्सा है, तो यह गर्भावस्था के दौरान जारी रखना ठीक है। हालांकि, किसी भी प्रकार के व्यायाम या अधिक तीव्र गतिविधि में शामिल होने से पहले अपने चिकित्सक से सलाह लें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com