IhsAdke.com

कैसे एक अर्थपूर्ण जीवन का नेतृत्व करने के लिए (युवा लोगों के लिए)

हम सभी सार्थक जीवन जीना चाहते हैं, लेकिन यह विशेष रूप से युवाओं में बहुत मुश्किल हो सकता है यह पता लगाने के लिए अपने जुनून का अन्वेषण करें वास्तव में

आप के लिए महत्वपूर्ण है और क्या प्रेरित आप के बाद चलाने के लिए!

चरणों

भाग 1
पता लगाना कि आप पृष्ठभूमि में कौन हैं

चित्र शीर्षक प्यार खुद चरण 25
1
अपनी कहानी सेट करें एक सार्थक जीवन जीने के लिए जो कुछ हुआ है उसे समझना आवश्यक है। जिस तरह से आप घटनाओं की व्याख्या करते हैं, वह आपके और आपके आस-पास की दुनिया के बारे में आपके दृष्टिकोण को प्रभावित करती है, इसलिए एक सकारात्मक और सार्थक कहानी को प्रतिबिंबित और विकसित करना।
  • पिछली घटनाओं की समीक्षा करें जब आपको जीवन में ताकतवर और खुश महसूस हुआ? आपने किन समस्याओं को दूर किया है? यदि संभव हो, तो कागज़ पर सब कुछ डालें, जो आपके पास मौजूद यादों से है।
  • कहानियों में उद्देश्य खोजें यह अर्थ और उद्देश्य की अपनी भावना को बनाने में सक्षम होने के लिए सशक्त है! उदाहरण के लिए, आपके सामने आने वाली चुनौतियों के बारे में सोचें: हम कहते हैं कि आपको हमेशा गणित में कठिनाई होती है और जो आपके ग्रेड में परिलक्षित होती है, चाहे कितना भी मुश्किल हो। आप सबूत है कि प्रयास पुरस्कृत नहीं किया गया है के रूप में इस देख सकते हैं, लेकिन यह भी एक और अधिक सकारात्मक अर्थ और प्रेरणादायक मिल सकता है: आप व्यक्ति के प्रकार जो कड़ी क्योंकि वह बाहरी पुरस्कार के लिए इंतजार और असफलताओं की परवाह किए बिना बिना प्रयास के महत्व में विश्वास करता है काम करता है कर रहे हैं। यह आपके चरित्र के बारे में बहुत कुछ कहता है
  • अपनी भावनाओं को व्यक्त करने वाला शीर्षक चित्र 4
    2
    अपना उद्देश्य एक्सप्लोर करें यदि आप एक महत्वपूर्ण जीवन का नेतृत्व करना चाहते हैं, तो आपको उद्देश्य की भावना खोजना होगा। क्या आप एक व्यक्ति के रूप में ले जाता है? आप दुनिया में क्या अंतर करना चाहते हैं? इसे विकसित करने में काफी समय लग सकता है, लेकिन इस मुद्दे को पूरी तरह से तलाशने के लिए युवाओं का आनंद लें। आपके वयस्क जीवन से पहले आपके पास कोई जवाब नहीं होगा, लेकिन अपने उद्देश्य के बारे में थोड़ा सोचना और सोचें।
    • बुनियादी बातों के बारे में सोचो क्या सही और गलत के रूप में परिभाषित करता है? आप दुनिया को कैसे प्रभावित करना चाहते हैं? कुछ लोग दूसरों की सीधे सेवाओं के माध्यम से मदद करना चाहते हैं, जबकि अन्य कला के कामों के माध्यम से उन लोगों को प्रेरित करना पसंद करते हैं। आप एक बड़े उद्देश्य की सेवा कैसे देखते हैं? क्यों?
    • नि: शुल्क समय ऐसा कुछ है जो आमतौर पर किशोरावस्था के दौरान गायब हो जाता है स्कूल, सामाजिक जीवन, और अतिरिक्त गतिविधियों में शायद यह पूरे दिन का समय पर कब्जा कर लेते हैं। आपके द्वारा किए जा रहे चीजों पर सवाल उठाने के लिए और उद्देश्य की भावना को विकसित करने के लिए आराम के कुछ क्षण खोजें। उदाहरण के लिए, आप स्कूल के बाद घोड़े की सवारी के अभ्यास क्यों कर रहे हैं? यह आप के लिए क्यों सार्थक है? क्या आप जानवरों की देखभाल करते हैं? क्या आप अपने आप को पशु कल्याण की देखभाल करने के लिए काम कर रहे हैं? किसी भी गतिविधि, हालांकि यह लग सकता है तुच्छ, उद्देश्य की भावना पैदा करने में आपकी सहायता कर सकता है।
  • चित्र शीर्षक प्यार खुद चरण 13
    3
    जुनून एक्सप्लोर करें युवा हमारे हितों को आवाज देने का सबसे अच्छा समय है समय जानने के लिए खर्च करें कि आपको एक बेहतर व्यक्ति बनने और अर्थपूर्ण जीवन के लिए सर्वोत्तम मार्ग की पहचान करने के लिए प्रेरित किया जाए।
    • अपनी रुचियों का पता लगाने का प्रयास करें एक क्लब या समूह में शामिल हों और आपको कुछ हितों का पता लगाने के लिए विभिन्न गतिविधियों को देखें।
    • उन विषयों के बारे में बहुत कुछ पढ़िए, जो आपकी रुचि है। यदि आप पशु कल्याण की तरह, उदाहरण के लिए, विषय पर कई किताबें और लेख पढ़ा। अगर आप कला पसंद करते हैं, तो एक पुस्तकालय पर जाएं और कला इतिहास और समकालीन कला वर्गों में प्रसन्न रहें।
    • उन चीजों पर भी फोकस करें जो आपको प्रेरणा देते हैं जब भी आप अपनी इच्छाओं का पालन कर रहे हैं, आपको अपने बारे में अच्छा महसूस करना चाहिए।
  • चित्र शीर्षक प्यार खुद चरण 6
    4
    व्यक्तिगत मूल्यों को पहचानें यदि आप चीजों में अर्थ की तलाश करते हैं, तो आदर्श आपके मूल्यों को ढूंढना है। याद रखें कि वे समय और जीवन के अनुभवों के साथ बदलते हैं-उन्हें अचल नियमानुसार नहीं देखते हैं, बल्कि लचीली मार्गदर्शिकाएं जिन्हें आप अपने जीवन भर में खोज सकते हैं। यह जानने के लिए कि आपके मूल्य क्या हैं:
    • उन लोगों की एक सूची बनाएं जिन्हें आप प्रशंसा करते हैं, चाहे वे ज्ञात हों या सार्वजनिक आंकड़े। आप उनके बारे में क्या पसंद करते हैं? क्यों?
    • अगर आपका घर आग लग रहा था, तो आप कौन सी वस्तुएं बचा पाएंगे? जवाब एक व्यक्ति के रूप में आपके मूल्य के बारे में बहुत कुछ कहता है।
    • कौन सा विषय आपको सबसे अधिक रुचि रखते हैं? आप पड़ोस में क्या बदलना चाहते हैं? आपके जीवन में सबसे अधिक पूरा पल क्या था? क्यों?
    • उपरोक्त प्रश्नों के उत्तर की समीक्षा करें क्या उन दोनों के बीच समानताएं हैं? अपने मूल्यों का बेहतर विचार प्राप्त करने के लिए उत्तर में सामान्य विश्वासों और सिद्धांतों को देखें
  • भाग 2
    दुनिया के साथ कनेक्ट करना

    चित्र शीर्षक हैंडलर और ईर्ष्याल लोगों को संभालने के चरण 10
    1
    दोस्तों और परिवार के साथ घनिष्ठ संबंध बनाएं एक सार्थक जीवन जीने के लिए संबंधों में सकारात्मकता बहुत महत्वपूर्ण है। सकारात्मक और सार्थक रिश्तों को रखें!
    • कनेक्शन को प्राथमिकता दें सप्ताहांत पर दोस्तों के साथ बाहर जाने और दैनिक संपर्क में रहने के लिए समय निकालें। रिश्तों को बनाने और अपने बारे में बहुत कुछ सीखने का प्रयास करें।
    • दोस्तों और परिवार के साथ जुड़ने के लिए एक साप्ताहिक समय सेट करें बोर्ड गेम के लिए एक परिवार की रात का विचार दें और शनिवार को फिल्में जाने के लिए दोस्तों के साथ बाहर निकलें। दूसरों के करीब महसूस करने के लिए, किसी को ऐसा करने के लिए समय लेना चाहिए।
    • मित्रों और परिवार के साथ और बात करें कहानियां साझा करें! हमें बताए गए सप्ताह के बारे में बताएं और आप कैसा महसूस कर रहे हैं बात करने के अलावा, आपको ईमानदारी से सुनना होगा स्वाद साझा करें और आप दूसरों से बात करके अपने और अपने मूल्यों के बारे में बहुत कुछ सीखेंगे।
    • टीमवर्क परिवार को करीब एक साथ लाने में मदद करता है। सकारात्मक भावनाओं को विकसित करने के लिए एक साथ अभ्यास का अभ्यास करें अपने भाइयों के साथ कुक करें या बगीचे का ख्याल रखना। आप करीब आ जाएगा!
  • चित्र शीर्षक से लोग आपको प्यार करते हैं चरण 14
    2
    नए दोस्त बनाएं मौजूदा संबंधों को सुदृढ़ करने के अलावा, नए लोगों से मिलने का प्रयास करें - मित्रों और संपर्कों की एक विस्तृत श्रृंखला आपको बहुत कुछ सिखाएगी! घर से निकल जाओ और नए लोगों से मिलें
    • उन घटनाओं पर जाएं जहां आप नए लोगों से मिल सकते हैं शो, मस्जिदों, प्रदर्शनियों और घटनाएं जो आप अच्छे विकल्प हैं नए दोस्त बनाने का अवसर बढ़ाने के लिए अकेले जाओ
    • आप क्लब और संगठनों में भाग लेने या स्वयंसेवा द्वारा नए लोगों से मिल सकते हैं।
    • दूसरों के साथ जुड़ने के लिए, उनमें रुचि दिखाएं। व्यक्ति कहां से आया था? वह क्या पसंद करती है? नए दोस्त बनाने में वास्तविक रुचि का प्रदर्शन करना बहुत महत्वपूर्ण है
    • सुनो जब दूसरों बोलते हैं! कहा जाता है कि सभी को अवशोषित, छोटी चीजों को याद करने के लिए भविष्य में एक अच्छी धारणा बना देगा। सुनकर, आप अपने बारे में और अधिक सीख सकते हैं और चीजों के लिए नए मूल्यों और अर्थों को खोज सकते हैं।
  • छवि शीर्षक से लोगों को आपसे प्रेम करना चरण 8
    3
    आत्मविश्वास बनाएँ भावनाओं और भावनाओं को व्यक्त करने और दुनिया के लिए और अधिक सार्थक और जुड़े जीवन जीने का प्रयास करें। आत्म अभिव्यक्ति की सुविधा के लिए अपने आत्मविश्वास के निर्माण पर कार्य करें
    • भावनाओं को आवाज दें सच्चाई के मालिक होने के बारे में धारणा न दें और न ही किसी राय को सुदृढ़ करने के लिए हमेशा पहले व्यक्ति में बोलें। मुखर होने के नाते, आप बताएंगे कि आपको प्रत्यक्ष और ईमानदार तरीके से क्या महसूस होता है। उदाहरण के लिए, ऐसा कुछ कहें, "मुझे लगता है कि समुदाय को वापस देना पसंद है" या "मुझे दूसरों की सहायता करने में खुशी होती है।"
    • अस्वीकृति का भय स्वयं अभिव्यक्ति को रोक देता है अस्वीकृति और व्यक्तिगत पक्ष में झटके लेने और डर से बचने के बारे में जानें। यदि कोई मित्र समुद्र तट पर आपके साथ नहीं जाना चाहता था, मान लें कि वह आपको पसंद नहीं करता। याद रखें कि आप काम या अध्ययन के साथ व्यस्त हो सकते हैं हमेशा सभी स्थितियों के लिए विकल्प बनाएं अगर योजना ए काम नहीं करता है, तो आपको हमेशा योजना बी होगा। कई मित्रों को समुद्र तट पर आमंत्रित करें, अगर कोई नहीं चाहता है, तो कई अन्य लोग आपके साथ आएंगे।
    • अपने आप को रहो! आप जिस चीज के बारे में दिलचस्पी रखते हैं, उसके बाद आप कैसा महसूस करते हैं और पीछा करते हैं पेंट, लिखना, नृत्य करना, ड्रा-क्रिएटिव अभिव्यक्ति, चैनल की भावनाओं का समर्थन करती है और उन्हें दूसरों तक पहुंचाती है
  • चित्र शीर्षक से लोगों को आपसे प्रेम करना चरण 6
    4



    नई चीजों की कोशिश करो जीवन में अर्थ खोजने के लिए साहस लेते हैं अपने उद्देश्य को खोजने के लिए नए अनुभवों के लिए खुला रहो!
    • सब कुछ कोशिश करो! खाद्य पदार्थ है कि एक दोस्त के साथ इस शो के लिए जाना eat- करना चाहता था कभी नहीं खाओ, भले ही बैंड अपने शैली के देखने के different- वातावरण सर्फिंग जाने या पैराशूट कूद नहीं है। जोखिम और विभिन्न स्वाद और सीमाओं को तलाशने से आपको और अधिक सार्थक जीवन प्राप्त करने में मदद मिलेगी।
    • आप जो चाहते हैं उसके बाद भागो यदि आप किसी व्यक्ति को पसंद करते हैं, तो उसे कॉल करें यदि आप एक नई भाषा सीखना चाहते हैं, तो अपने माता-पिता से एक विनिमय बनाने के लिए बात करें। भय से अभिभूत मत बनो: नई चीजों का सामना करें, भले ही वे डरावनी हों, और आपको इसके लिए अफसोस नहीं होगा!
  • भाग 3
    आटा में हाथ डाल रहा है

    चित्र शीर्षक प्यार खुद चरण 10
    1
    व्यक्तिगत लक्ष्यों को सेट करें. यदि आप एक सार्थक जीवन चाहते हैं, सार्थक उपलब्धियों पर ध्यान केंद्रित करें अपने जुनून और इच्छाओं के आधार पर लक्ष्य प्राप्त करने का प्रयास करें
    • ऐसे लक्ष्यों का चयन करें जो आपको महत्वपूर्ण रास्ते पर लाएंगे। विशिष्ट रहें! कहने के बजाय "मैं पर्यावरण की सुरक्षा के लिए जा रहा हूं," कहते हैं, "मैं अपनी बाइक का अधिक उपयोग करूँगा और डिब्बे और बोतल को रीसायकल करूँगा।"
    • जाहिर है, उचित लक्ष्यों को निर्धारित करें यदि आपके पास पशु अधिकारों में रुचि है, तो एक अच्छा लक्ष्य होगा "मैं यह सुनिश्चित करूँगा कि मेरी स्कूल कैंटीन केवल मांस और अंडे का उपयोग जिम्मेदार रूप से करती है।" हालांकि महत्वाकांक्षी यह हो सकता है, यह अभी भी संभव है। एक याचिका बनाएं, शिक्षकों से बात करें, सूचना पत्रक वितरित करें, आदि।
    • जब आप हतोत्साहित हो जाते हैं तो लक्ष्य को ज़ोर से दोहराएं। सुबह में हर दिन लक्ष्यों की सूची पढ़ें ताकि उन्हें अपने सभी के महत्व का स्मरण करें और कड़ी मेहनत करने का प्रयास करें।
  • चित्र शीर्षक प्यार खुद चरण 24
    2
    दया के साथ जीना, क्योंकि यह एक सार्थक जीवन के लिए आवश्यक है। यदि आप अपने आसपास के लोगों को प्रभावित करना चाहते हैं, तो आपकी सहानुभूति अच्छी तरह से काम करें
    • वे जो महसूस कर रहे हैं, उनके बारे में बेहतर विचार प्राप्त करने के लिए उन लोगों की शारीरिक भाषा पर ध्यान दें। लोगों के चेहरे और शरीर के भावों को देखो। कोई है जो हमेशा तुला और बदसूरत है, उदाहरण के लिए, एक परेशान या दुखद व्यक्ति हो सकता है
    • लोगों को बोलें जब वे बोलें यदि संभव हो, तो अपने शब्दों में जो कहा गया था उसे दोहराने के लिए सुनिश्चित करें कि आप वास्तव में समझ रहे हैं कि वह व्यक्ति क्या कहना चाहता था। जब आप किसी मित्र से मिलते हैं, तो उससे पूछें कि वह कैसा है और वह क्या कर रहा है उत्तरों पर ध्यान देने के लिए हर संभव प्रयास करें
    • पुस्तकों को पढ़ें और मानव भावनाओं से निपटने वाली फिल्में देखें। यथार्थवादी कहानियों की खोज करें ताकि उन लोगों को बेहतर ढंग से समझने की कोशिश की जा सके।
    • एक अच्छा व्यक्ति बनो जब आप किसी को गपशप कह रहे हैं, तो बातचीत में शामिल न हों! खुद को गपशप के शिकार की जगह में कल्पना करो-आप कैसा महसूस करेंगे? दूसरों की बीमार बोलने के लिए प्रलोभन से बचें
  • चित्र शीर्षक प्यार खुद चरण 14
    3
    अपनी भावनाओं को पहचानना सीखें यह दूसरों की पहचान करने और उनका सम्मान करने के लिए पर्याप्त नहीं है अपनी भावनाओं को पहचानें और उन्हें सकारात्मक तरीके से विनियमित करना सीखें।
    • भावनाओं की तीव्रता में भिन्नता है आप सड़क पर एक मरे हुए पक्षी को देखने के लिए थोड़ा दुखी हो सकते हैं और एक परीक्षा के लिए बुरी बात प्राप्त करने के लिए बहुत दुख की बात है जिसके लिए उन्होंने कठिन अध्ययन किया। भावनाएं भी अस्थायी हैं - वे आते हैं और समय और परिस्थितियों के साथ जाते हैं
    • याद रखें कि कोई भी भावना प्रकृति से खराब नहीं है, लेकिन ध्यान दें कि आप किस प्रकार व्यक्त करते हैं उदाहरण के लिए, आपको परीक्षा में गलत होने के लिए अपनी मां से चिल्लाना नहीं चाहिए। आप के आसपास के लोगों के साथ क्या महसूस कर रहे हैं, इसके बारे में बात करें और किसी पर भी जलन को हतोत्साहित न करें।
    • भावनाओं को नियंत्रित करने और दुनिया में अच्छा करने के लिए जानें। अपनी भावनाओं को पहचानने और उन्हें उचित रूप से व्यक्त करने के लिए सीखकर अपने और दूसरों की देखभाल करें
  • भाग 4
    वापस देना

    चित्र शीर्षक मदद अपने समुदाय चरण 8
    1
    खुद के लिए आगे आए। स्वयंसेवी काम से आपको यह महसूस करने में मदद मिलेगी कि आपके जीवन का अर्थ है। उन संगठनों को सेवाएं प्रदान करके समुदाय को वापस दो, जो आपके लिए महत्वपूर्ण हैं।
    • दूसरों की मदद से जीवन में बहुत संतुष्टि आएगी स्वयंसेवक जो नियमित रूप से एक खुशहाल और अधिक संतुष्ट जीवन जीते हैं
    • यदि आप नाबालिग हैं, तो अपने माता-पिता से अपने समुदाय में शामिल होने के बारे में बात करें। उन क्रियाओं के आधार पर जो आप लेना चाहते हैं, उनके प्राधिकरण की आवश्यकता हो सकती है। यदि वे स्वयंसेवक काम करते हैं, तो उनकी मदद करें उदाहरण के लिए, यदि आप स्थानीय राजनीतिक दल के लिए काम करते हैं, तो उनके साथ जुड़ें और छोटे कार्य करें
  • चित्र शीर्षक से स्व-भरोसेमंद कदम 28
    2
    दूसरों की जरूरतों पर ध्यान दें वापस देने का मतलब सिर्फ दान करने का समय देने में नहीं है। आपके पास के लोगों की भी मदद करें! जब ज़िंदगी और परिवार पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है, जीवन अधिक महत्वपूर्ण लगेगा
    • दूसरों से बात करो! अगर एक दोस्त दुखी है कि एक पालतू जानवर सिर्फ मर गया है, पूछें कि वे आपकी मदद कैसे कर सकते हैं कभी-कभी सुनना आपको बस इतना करना चाहिए
    • दूसरों में रुचि दिखाएं कृतज्ञ या गलत मत बनो, लेकिन अपने आस-पास के लोगों की भावनाओं में वास्तविक रुचि दिखाएं। अपने दोस्तों के शौक और हितों के बारे में पूछें
  • अपनी भावनाओं को व्यक्त करने वाला शीर्षक चित्र 10
    3
    कृतज्ञता को बढ़ावा देना यदि आप जो कुछ भी है उसके लिए धन्यवाद करने का प्रयास करते हैं तो जीवन बहुत अधिक सार्थक होगा। अपने आस-पास के लोगों के लिए आभारी रहो!
    • तीन चीजें लिखें जो आप प्रत्येक दिन के लिए आभारी हैं। करीबी दोस्त के रूप में वे प्रकृति, या विशिष्ट जैसे सामान्य हो सकते हैं
    • अभ्यास अनुष्ठान जो आप कृतज्ञता व्यक्त करने की अनुमति देते हैं। भोजन के लिए धन्यवाद, या सोचिए कि सोने से पहले आपको क्या कहना है, उदाहरण के लिए।
  • चित्र शीर्षक प्यार खुद चरण 15
    4
    आध्यात्मिकता का अन्वेषण करें आध्यात्मिकता और धर्मों को बेहतर ढंग से तलाशने के लिए युवा एक अच्छा समय है यद्यपि शायद बच्चे के रूप में अपने माता-पिता के द्वारा प्रभावित होने पर, अब यह विश्वास करने की बात आती है कि वह अपना रास्ता खोज लेते हैं।
    • धर्मों और आध्यात्मिक परंपराओं के बारे में अधिक जानें इंटरनेट या पुस्तकालय में इसके बारे में पढ़ें - दुनिया भर के ग्रंथों और आध्यात्मिक सिद्धांतों को ढूंढें और देखें कि क्या आपके लिए कुछ भी खड़ा है या नहीं
    • धार्मिक नेताओं से बात करें विभिन्न प्रकार के चर्चों में जाएं और देखें कि आपको सबसे ज्यादा क्या बात है
    • याद रखें कि हर कोई एक धर्म की आवश्यकता महसूस नहीं करता है आप विभिन्न धर्मों की खोज कर सकते हैं और पता लगा सकते हैं कि आपको सार्थक जीवन जीने के लिए धर्म की आवश्यकता नहीं है। इस विचार को आप अपने मूल्यों के अनुसार कनेक्ट करने के लिए कुछ खोजना है
  • सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (31)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com