IhsAdke.com

अस्तित्व का भय कैसे सामना करें

कभी-कभी किसी के अस्तित्व के बारे में जागरूक होकर - एक इंसान के रूप में देखकर-भय, चिंता और पीड़ा का कारण बन सकता है। इसका एक नाम है: अस्तित्व भय अनियंत्रित बलों के चेहरे पर व्यक्तिगत जिम्मेदारी का भार और निरर्थकता की भावनाएं, जो इस तरह के भय से ग्रस्त हैं यद्यपि यह डरावना होता है, जीवन की लपट को नियंत्रित करने और उसे ठीक करने के लिए सीखना संभव है।

चरणों

भाग 1
एक स्वस्थ तरीके से भय आ रहा है

शीर्षक से चित्र हाइट्स के डर पर काबू पाएं चरण 5
1
अपने प्रश्न पूछें यदि आप अस्तित्व की आशंका से पीड़ित हैं, तो आप पहले से ही अपने जीवन में अर्थ खोजने की कोशिश कर चुके हैं। आपने खुद से निम्नलिखित प्रश्न पूछे होंगे: "मैं कौन हूं?", "मैं यहाँ क्यों हूं?" और "मेरा उद्देश्य क्या है?" उन्हें फिर से जवाब देने की कोशिश करें। भले ही आप चिंतित और भयभीत हो जाएं, वे अच्छे अस्तित्वपूर्ण निष्कर्षों के लिए दरवाजा खोल सकते हैं।
  • स्टेप 8 का शीर्षक बनाएँ
    2
    जानकारी के रूप में चेहरा डर करें इसे अनजाने में प्रतिक्रिया करने के बजाय, रोकें और अपनी प्रतिक्रिया का विश्लेषण करें इसे बदलना शुरू करने के लिए, अपने आप से पूछो, "यह डर कहाँ से आया था?" उसके बारे में उत्सुक रहें
    • उदाहरण के लिए, यदि आपको मौत का डर लग रहा है, तो इस तरह के भय के बारे में अपनी जिज्ञासा को जगाना नकारात्मक भावनाओं या अस्पष्ट विचारों से विचलित मत हो इसे अलग करें, खुद से पूछें कि आप इसके बारे में क्या सीख सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक से आत्म-स्वर्ग बनाएँ चरण 7
    3
    यदि आप अन्य तथ्यों के साथ संबंध पा सकते हैं तो देखें कभी-कभी, अस्तित्व का भय आपके जीवन के अन्य पहलुओं से जोड़ा जा सकता है। अपने डर का विश्लेषण करने के सरल तथ्य से अधिक उद्देश्य के साथ जीवन हो सकता है, बस इसे अपना लक्ष्य बनाएं
    • मरने या अस्तित्व समाप्त हो, उदाहरण के लिए, एक नाकाफी नौकरी या एक बुरा रिश्ते की वजह से जीवन है, जो अक्सर हो सकता है के नियंत्रण के एक क्षणिक नुकसान से संबंधित हो सकता का डर।
    • पहचानें कि आपके जीवन का क्या पहलू है जिसे आप महसूस करते हैं, नियंत्रण खो गया है और इसे पुनः स्थापित करने के लिए परिवर्तन करें। इसके लिए, जोड़ों के उपचार की तलाश करें या एक नई नौकरी के लिए छोड़ दें।
  • शीर्षक के चित्र को अपने जीवन को समृद्ध करें चरण 17
    4
    जिम्मेदारी ले लो डर निराशा और रुकावट की भावना लाता है यह विरोधाभासी लगता है, परन्तु पूर्ण स्वतंत्रता की धारणा कारावास और निराशा की भावना पैदा कर सकती है। बस स्वीकार करते हैं कि आपके पास चुनने की स्वतंत्रता है, और यही वास्तव में आपको मुफ्त में बनाता है इसके बाद, समझें कि चुनाव के नतीजे हैं, इसलिए आपको उन्हें जिम्मेदारी से करना होगा।
    • आप नौकरी, शहर में, शादी में, या जीवन के कई अन्य पहलुओं में फंस सकते हैं। लेकिन याद रखें कि किसी भी स्थिति में आजादी मिल सकती है। महत्वपूर्ण बात यह है कि प्रत्येक विकल्प के परिणामों का वजन करना और उनके लिए ज़िम्मेदारी लेना है।
  • एक ग्रांट प्रस्ताव 3 चरण लिखें शीर्षक वाला चित्र
    5
    आशा मत खोना जब हार हॉवर की छाया और कोई और बात नहीं है, तो आप डर में डूब सकते हैं या किसी अन्य परिप्रेक्ष्य से दृश्यों को देखने के लिए चुन सकते हैं। डर को देखने के कई तरीके हैं उदाहरण के लिए, ध्यान रखें कि जो कोई भी भय और चिंता महसूस करने में सक्षम है, वह भी विपरीत महसूस करने में सक्षम है: शांति और सुरक्षा आशा मत खोना जब आप इसके माध्यम से होते हैं
    • अपनी शक्तियों को जानें और अपने आप से कहें कि बुरे समय में भी आप निराशा को दूर करने के लिए इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। निराशा से निपटने के लिए यह क्या होगा, इसकी जानकारी रखने के लिए अपनी शक्तियों की एक सूची बनाएं।
    • अधिक जानने के लिए, पढ़ें: कैसे आशा है कि कैसे.
  • भाग 2
    अपने जीवन में एक अर्थ डालना

    चित्र शीर्षक से अपने आप को खुश करें चरण 7
    1
    गहरे संबंध हैं दोस्त और परिवार होने से आपकी खुशी में योगदान होता है, लेकिन जीवन को समझने के लिए पर्याप्त नहीं है गहरी रिश्तों, हाँ, आप बढ़ने, जीवन से जुड़े महसूस करेंगे और अपनी महानता को महसूस करेंगे।
    • चाहते हैं और उन लोगों के लिए अपनी कमजोरियों को प्रदर्शित करने के लिए तैयार रहें जिन्हें आप पसंद करते हैं। अपने जीवन में विशेष लोगों के साथ अधिक समय व्यतीत करें और उन रिश्तों की समझ बनाएं। शेयर विचारों, भावनाओं, भय, संघर्ष, जीत और लक्ष्य
    • अलगाव जीवन को खाली बना देता है, जबकि रिश्ते कई लोगों के अस्तित्व को समृद्ध करते हैं, जो कि मूल्यों को अधिक अच्छे से जोड़ता है।
  • चित्र शीर्षक से अपने आप को खुश चरण 17 बनाएं
    2
    जीते रहें अगर आप अतीत में अलग-अलग विकल्प बनाते हैं तो आप सोचते हैं कि आप खुश या अधिक पूरा होंगे। उसी तरह, अनुमान लगाए जाने की कोशिश करने के लिए भविष्य में अपने आप को हर समय व्यतीत न करें। अस्तित्व का डर दूर करने में सक्षम होने के लिए, यहां और अब सीखना - पिछली पीछे छोड़ दें और भविष्य में चिपक न दें।
    • जब आप अपने आप की तरह, वाक्यांशों कह पकड़ने या "मैं यह नहीं किया होने के लिए माफी चाहता हूँ," ऊपर से वर्तमान तक लाने के लिए और अपने आप से पूछना "मैं इस किया जाना चाहिए" "अब मैं क्या कर सकता है?"।



  • पिक्चर शीर्षक से सेट अर्थपूर्ण लक्ष्य चरण 6
    3
    पिछले, वर्तमान और भविष्य में अर्थ ढूंढें वर्तमान में रहना जीवन के केंद्र में मदद करता है और अफसोस से बचने में मदद करता है - हालांकि, एक सार्थक जीवन को वर्तमान और अतीत के पहलुओं को एक साथ लाने की जरूरत है। याद रखें कि आपने जो कुछ भी अतीत में किया है, उसके परिणामस्वरूप आज आपके पास सबसे अच्छा क्या है: अपनी ताकत, साहस और लचीलापन। फिर अपने भविष्य को बनाने के लिए इस सबका उपयोग करने के बारे में सोचें।
    • अपने अतीत, वर्तमान और भविष्य को एकीकृत करने के तरीके ढूंढें उदाहरण के लिए, क्रम में एक प्रतियोगिता सभी प्रशिक्षण वह था के बारे में सोच सकते हैं में भाग लेने के लिए एक खिलाड़ी, चोटों गलतियों तुम्हें बनाया में सामना करना पड़ा और कुंठा है कि पारित किया गया था कि सभी उसे इस के लिए लाया गया था। जैसा कि आप भविष्य के लिए तैयार करते हैं, उसे विश्लेषण करना चाहिए कि वह इस सब पर कैसे उबर चुका है और वह फिर से कैसे मुकाबला करेगा।
  • पिक्चर शीर्षक से सेट अर्थपूर्ण लक्ष्य चरण 14
    4
    चुनौतियों में भाग लें मुश्किल परिस्थितियां अनिवार्य हैं, हर इंसान उनके माध्यम से चला जाता है और उनकी कठिनाइयों, दर्द और पीड़ाओं को दूर करने के लिए प्रबंधन करता है। जब आप अपने आप को ऐसे क्षण से गुजरते हुए देखते हैं, तो भाग न जाएं और इसे अनदेखा न करें। विपरीत करें: इसका सामना करें, अपनी भावनाओं का सामना करें और इस सब में अर्थ ढूंढें।
    • चुनौती के दौरान सीखा कुछ अध्याय में हो सकता है अपने आप से पूछें, "यह स्थिति मेरी ज़िंदगी में किस तरह हस्तक्षेप करती है और मैंने इसे पार करने से क्या सीख लिया?"
    • हर कोई उन लोगों की कहानियों में दिलचस्पी लेता है जिन्होंने कठिन परिस्थितियों को पार किया है और वे अपने भय का सामना करने के बाद बड़े हो गए हैं। कुछ उदाहरण जोन ऑफ आर्क, हेलेन केलर, मैरी क्यूरी और मलाला यूसुफजई के जीवन में पाए जा सकते हैं।
  • लाइफ ए गुड लाइफ चरण 11 के शीर्षक वाला चित्र
    5
    साहस उठाओ इसका अर्थ है कि पूरी तरह से स्वयं को अभिव्यक्त करने में सक्षम होना और किसी उद्देश्य के लिए प्रयास करना। और दोनों तरह से ऐसा करते हैं जिससे आपको अच्छा लगता है। कुछ ऐसा ढूंढें जिसे आपको लगता है कि इसके लिए लड़ने लायक है, और आगे बढ़ो, यह जानकर कि जो भी आप किसी उद्देश्य के लिए करते हैं वह बहुत मूल्यवान होगा।
    • एक पहाड़ चढ़ना या बच्चों के लिए स्वयंसेवा आपको पहले से बेहतर महसूस कर सकता है। जानें कि आपकी रूचियां और आपकी जुनूनें आपको अनोखा बनाने के लिए महत्वपूर्ण हैं, ताकि आप को अच्छी तरह से और आत्म-ज्ञान प्राप्त कर सकें।
    • संगीत, नृत्य, पेंटिंग, भाषण, लेखन ... या किसी भी तरह से आप चाहते हैं और अच्छा महसूस कर के माध्यम से अपनी रचनात्मकता का अन्वेषण करें।
  • भाग 3
    अस्तित्व का भय पर काबू पाने

    शीर्षक से चित्रित आत्मसमर्पण कदम 1
    1
    अस्तित्व चिकित्सा करो यह स्वतंत्रता और व्यक्तिगत जिम्मेदारी है, जो घटनाओं या नकारात्मक भावनाओं के लिए दूसरों को दोष नहीं दे मतलब है और समझते हैं कि आप के मालिक हैं और अपने जीवन के कई पहलुओं को नियंत्रित करने के अपनी शक्ति का उपयोग कर सकते के सिद्धांतों पर आधारित है। यह मुख्य रूप से आत्म-जागरूक होने और चुनाव करने की क्षमता पर केंद्रित है यह सशक्तिकरण के मुद्दों चिकित्सा में संबोधित में से एक है, और एक अच्छा चिकित्सक इसका इस्तेमाल मरीज की चिंता क्षेत्र पाने के लिए कर सकते हैं और एक स्थिति में डाल दिया एक महत्वपूर्ण तरीके से अपने सभी विकल्प और परिणामों गले लगाने के लिए।
    • एक अच्छा चिकित्सक भी अपने मरीज को जीवन में अर्थ बनाने के लिए परिवर्तन और शक्ति के तरीके के रूप में रचनात्मकता, प्रेम, प्रामाणिकता और स्वतंत्र इच्छा जागृत करने में मदद कर सकता है।
    • एक चिकित्सक खोजें जो आपके पास मौजूदता चिकित्सा में विशेषज्ञ हैं
  • चित्र हाइपेथायरायडिज्म चरण 8 के साथ शीर्षक
    2
    कुछ दवा की कोशिश करो एक अध्ययन से पता चला है कि एनाल्जेसिक का एक प्रकार अस्तित्व भय को धीमा कर सकता है धारणा के आधार पर कि दर्द शारीरिक उत्तेजनाओं से परे है, शोधकर्ताओं ने पेरासिटामोल के प्रभाव का परीक्षण किया है। परिणाम यह है कि यह निश्चित लक्षणों और अनिश्चितता की भावना को खत्म करने में सक्षम है।
    • पेरासिटामोल बैल में वहाँ अस्तित्व डर से कोई संकेत नहीं है - एसिटामिनोफेन एक पर्चे, जो आप अस्तित्व डर के इलाज के लिए इसका इस्तेमाल करने से पहले अपने डॉक्टर से बात करने मुक्त नहीं करता है बिना किसी भी फार्मेसी या दवा की दुकान पर बहुत आसानी से पाया जाता है। क्या अधिक है, यह उपाय एलर्जी और कई दुष्प्रभाव पैदा कर सकता है।
  • चित्र शीर्षक में तलाक में डेलावेयर चरण 5
    3
    बच्चों के बारे में सोचें बहुत से लोग मौत के बारे में कम चिंतित हैं जब उनके पास बच्चे हैं या उनके पास होने की योजना है। लाभों में से एक आपके ज्ञान को पारित करने में सक्षम है और यह महसूस कर रहा है कि आप मौत के बाद भी अस्तित्व में रहेंगे।
    • उदाहरण के लिए, जानवरों के लिए प्यार, फुटबॉल खेलने के लिए एक स्वाद या नाच पिता से बेटे तक पारित किया जा सकता है और माता-पिता अपने बच्चों को जब वे प्यार करने के लिए सीखा है की दोहराना होगा देखेंगे।
    • हालांकि, बच्चों को होने के बारे में मुश्किल लगता है। अपने अस्तित्व भय को दबाने के एकमात्र उद्देश्य के लिए उन्हें मत करो
  • चित्र शीर्षक से सेट करें लक्ष्यीकरण लक्ष्य चरण 2
    4
    पता है कि कब और कब जाने देना है हमेशा सवाल पूछने का दास न हो। "जानना चाहते हैं" और "चलो, मैं कभी भी नहीं जानता" के बीच मध्य जमीन ढूंढें
    • हमेशा उत्सुक रहें और सवाल पूछिए, लेकिन जब आप दम घुटने लगते हैं, रोकते हैं और स्वीकार करते हैं कि किसी को भी सभी उत्तरों को जानने की जरूरत नहीं है। दूसरी ओर, पूछना ठीक है और कभी भी कोई प्रतिक्रिया नहीं मिलती - जब तक आप गला घोंटना नहीं करते।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (15)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com