IhsAdke.com

नस्लवादी होने के नाते कैसे रोकें

क्या आप जातिवाद हैं? क्या आप किसी दूसरे जातीयता के लोगों के बारे में सोचते हैं जो आप नहीं चाहते हैं? पूर्वाग्रह को खत्म करने के लिए यह लेख कुछ सुझाव दिखाएगा

चरणों

पिक्चर स्टॉप रेजिस्टिस्ट चरण 1
1
आत्म मूल्यांकन। सोचो: मैं एक जातिवाद क्यों हूँ? मैं क्यों रोकना चाहता हूं? यदि आप इन सवालों का जवाब दे सकते हैं, अंत में आप आखिरकार जातीय पूर्वाग्रह को एक तरफ छोड़ देंगे।
  • स्टेप जा रहा है जातिवाद चरण 2 शीर्षक वाला चित्र
    2
    अपने व्यवहार का कारण पता करें नस्लवाद का कारण कुछ भी हो सकता है लेकिन आम तौर पर पक्षपातपूर्ण माहौल में बढ़ने से आता है यदि आप किसी विशिष्ट जातीयता से डरते हैं, तो इसका सम्मान न करें, असहज महसूस करें, आदि का विश्लेषण करें।
  • पिक्चर स्टॉप रॅस्टिस्ट स्टेपस्ट 3
    3
    इसके बारे में अधिक जानें रिसर्च नस्लवाद या मदद समूहों के लिए देखो।
  • स्टेप जा रहा है जातिवाद चरण 4 शीर्षक वाला चित्र
    4
    समझें कि "दौड़" का अर्थ क्या है आप अपनी खुद की जातीयता नहीं चुन सकते हैं



  • स्टेप जा रहा जातिवादी चरण 5 शीर्षक वाला चित्र
    5
    नस्लीय झुंड बनाने बंद करो कहने के बजाय "अरे, मैंने दुकान में एक गंदा **** देखा", "अरे, मैंने दुकान में एक व्यक्ति को देखा" कहते हैं व्यक्ति की जातीयता (भले ही सकारात्मक) के आधार पर किसी को पहचानने के बजाय, वर्णन के लिए एक अन्य विशेषता का उपयोग करें: कपड़े, व्यक्तित्व, व्यवसाय, आदि।
  • पिक्चर स्टॉप रॅस्टिस्ट चरण 6
    6
    सोचें कि एक जातिवाद से तुच्छ होना किस तरह है अगर लोग तुम्हारे खिलाफ पूर्वाग्रहित थे, तो क्या आप भाग लेंगे? क्या तुम रोओगे?
  • स्टेप जा रहा जातिवादी चरण 7 शीर्षक वाला चित्र
    7
    शामिल हो जाओ विभिन्न लोगों के साथ समय व्यतीत करें मित्रों को बनाने और समझने की कोशिश करें कि उन्हें नस्लवाद के बारे में कैसे महसूस होता है और वे कैसे अपनी जातीयता देखते हैं और दूसरों के बारे में सोचते हैं। यदि आप कुछ के बारे में मुश्किल लगता है, तो आप पूर्वाग्रह के बारे में चिंता करना बंद कर देंगे
  • स्टेप जा रहा है जातिवाद कदम 8 शीर्षक चित्र
    8
    यदि आप किसी अन्य जातीयता से डरते हैं, तो आप इंटरनेट पर बदलाव करना शुरू कर सकते हैं। उन विषयों के बारे में बात करके, जो आपके हित में दिलचस्पी रखते हैं, प्रश्न के आधार पर जातीयता के लोगों के लिए यूट्यूब को देखो आप उनसे बातचीत शुरू भी कर सकते हैं, जिससे आपकी चिंता कम हो जाएगी। याद रखें कि सभी जातियों में बुरे / बेवकूफ / अशिष्ट लोग हैं यदि आप ध्यान दें कि आप "केवल एक _____ ऐसा कुछ कर सकते हैं," जैसे कुछ सोच रहे हैं, तो अपने नस्लीय समूह में किसी के बारे में सोचें, जिसकी एक ही तरह का रवैया है। यदि आप अच्छी तरह से देखते हैं, तो आप देखेंगे कि यह एक मानवीय दोष है और किसी भी प्रकार की भौतिक विशेषता से जुड़ा नहीं है।
  • युक्तियाँ

    • हार्पर ली की किताब "द सन इज़ फॉर हरज़" को पढ़ने का प्रयास करें। यह नस्लीय पूर्वाग्रह के दृष्टिकोण के विभिन्न बिंदुओं को समझने में आपकी सहायता करेगा। जितना आप किताबों से उतना ही पढ़ सकते हैं, क्योंकि उपन्यास बहुत ज्यादा भावुक प्रभाव पड़ सकता है। हैरी पॉटर की पुस्तकें सहिष्णुता को भी उत्तेजित करती हैं, जैसा कि लेखक द्वारा कहा गया है।
    • सभी लोग समान हैं अंदर, किसी के बीच कोई अंतर नहीं है किसी की त्वचा का रंग उस व्यक्ति के साथ कुछ नहीं करना है जो वह बन जाएंगे या जो विकल्प वह करेंगे। नस्लवाद हजारों वर्षों से अस्तित्व में है और अस्तित्व में रहेगा, लेकिन आपको इसका एक हिस्सा होना नहीं है।

    चेतावनी

    • कुछ नस्लवादी मित्रों और परिवार को यह तथ्य पसंद नहीं है कि आप इस पूर्वाग्रह को तोड़ने की कोशिश कर रहे हैं।
    • जातिवाद, किसी भी अन्य बुरी आदत की तरह, समाप्त करना कठिन है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com