IhsAdke.com

जातिवाद को बुलाया जाने के बारे में कैसे प्रतिक्रिया दें

क्या आपको कभी जातिवाद कहा जाता है? आपने कैसे प्रतिक्रिया दी? क्या कोई जवाब नहीं था? घबराए? दु: खी? नाराज? जातिवाद को बुलाया जाने पर प्रतिक्रिया देने के बारे में पता होना मुश्किल हो सकता है आप जो महसूस कर रहे हैं, उसके बारे में ईमानदार रहें और सबसे अच्छा संभव तरीके से आरोपों से निपटने के लिए भावनात्मक पक्ष को नियंत्रण में रखें।

चरणों

विधि 1
पल में काम करना

`चित्र
1
जब एक क्रिया को जातिवाद कहा जाता है और एक व्यक्ति को जातिवाद कहा जाता है, तब अंतर करने के लिए जानें। यदि प्रश्न में व्यक्ति ने किसी विशेष कार्रवाई के लिए आपका ध्यान खींचा है, तो इसका यह अर्थ नहीं है कि वह एक बुरा व्यक्ति को नफरत करता है या उसे समझता है वह शायद सिर्फ समझा है आप क्या किया या कुछ और समस्या पैदा करने वाले ने कहा, बस के रूप में वह कहेंगे या "मैं गड़बड़ आप हॉल छोड़ दिया में फिसल गया" "पसंद नहीं है जब मुझे मेरी नाक की वजह से चिढ़ाने।"
  • मामला आप जातिवाद कहा जाता है, समस्या एक और है ऐसा लगता है कि आपने कई नस्लवादी काम किए हैं या कि दूसरे व्यक्ति को खराब दिन हो रहा है।
  • `चित्र
    2
    सहमत हूँ कि हल करने के लिए एक समस्या है। यह एक गंभीर आरोप है और प्रकाश कारणों से नहीं किया जाना चाहिए। जब एक जातिवाद को बुलाया जाता है, व्यक्ति को गंभीरता से लेना और उसे क्या कहना है, उसकी बात सुनो।
    • व्यक्ति को जवाब देने से पहले बोलना समाप्त करने दें। फिर कुछ कहें, "वाह, मैं इससे डर गया था। मैं स्थिति की चर्चा करना चाहता हूं, क्या हम इसे निजी (मेरे कार्यालय में, कैफे में, निजी जगह में, आदि) में कर सकते हैं?"
    • अगर आपके बीच सत्ता का कोई असंतुलन है, तो आपके पास निजी तौर पर बात करने का साहस नहीं हो सकता है। उस स्थिति में, एक सार्वजनिक स्थान का सुझाव दें, लेकिन जिसमें आप अभी भी निजी तौर पर बात कर सकते हैं, जैसे कि पार्क या रेस्तरां
  • `चित्र
    3
    क्षमा करें और इसे स्पष्ट करें कि आप उस व्यक्ति के विचारों की परवाह करते हैं यदि अभियुक्त अल्पसंख्यक का हिस्सा है, तो वह आपको डर सकता है उसे आश्वस्त करने का प्रयास करें और एक सहानुभूति वाले व्यक्ति के रूप में देखा जाए।
    • उदाहरण के लिए, "मुझे खेद है अगर मैं या कुछ और आक्रामक कहा रहा हूँ। यह वास्तव में, मुझे चिंता है क्योंकि मैं चाहता हूँ कि हर कोई मेरी उपस्थिति में छूट दी जा करने के लिए। मैं किसी को असहज दे रहा हूँ, मैं इस मुद्दे पर चर्चा और इसे से सीखना चाहते हैं।"
  • `चित्र
    4
    पूछें कि व्यक्ति उसे नस्लवादी क्यों मानता है और ध्यान से सुनो उसे क्या कहना है हो सकता है कि आपने गलती की है या उन चीजों का वर्णन किया है जिन्हें गलत बताया गया है।
    • जैसे कुछ कहो "मुझे समझना है कि आप ऐसा क्यों सोचते हैं। मैंने क्या किया, यह जातिवाद है?" उस व्यक्ति के लिए अच्छी तरह से सुनें
  • `चित्र
    5
    किसी की कुंठा को पहचानो नस्लवाद के साथ सहानुभूति का प्रदर्शन उस व्यक्ति ने असहमति से किया है या नहीं, यह स्पष्ट कर दिया है कि वह उसके दर्द की परवाह करता है। इससे दूसरे व्यक्ति को शांत महसूस होगा और आपको और अधिक भरोसा करना शुरू कर देगा।
    • उदाहरण के लिए, "यह जटिल है" और "मुझे खेद है कि मुझे ऐसी स्थितियों से निपटना था" जैसी चीजों को देखने का प्रयास करें।
  • `चित्र
    6
    अपने आप को नस्लवाद के विशेषज्ञ न समझें यह परिभाषित करने के लिए मुश्किल है और यह इस तरह के व्यवहार को साकार करने के लिए काफी संभव है। यदि आप सफेद और दूसरे काले व्यक्ति हैं, तो संभवत: आपके द्वारा नस्लवाद के बारे में अधिक जानकारी है। सुनो उसे क्या कहना है, क्योंकि आप आश्चर्यचकित हो सकते हैं
    • वह यह जातिवाद पर विचार कर सकती है क्योंकि आप नस्लवादी नीतियों का समर्थन करते हैं जैसे कुछ दवाओं या अपवर्जन आवास के अपराधीकरण हालांकि अल्पसंख्यकों के विरुद्ध विशिष्ट नहीं, इस तरह की नीतियों का क्रियान्वयन विशेष नस्लों पर सीधे प्रभाव डालता है। ऐसी नीतियों को लागू करने की मांग करने वाले राजनेताओं के लिए समर्थन का समर्थन एक जातिवाद रुख के रूप में देखा जा सकता है।
    • नस्लवाद की सबसे स्पष्ट और आम परिभाषा यह मानना ​​है कि एक जाति एक दूसरे से कमजोर या श्रेष्ठ है। शांत शब्दों का प्रयोग करना, दासता, अलगाव और निर्वासन का समर्थन करना, विश्वास करना कि व्यवहार को अन्य प्रकारों के अलावा, त्वचा के रंग के साथ करना है, नस्लवाद के उदाहरण हैं। यदि आप कहते हैं कि "मुझे लगता है कि गुलामी को खत्म करना एक गलती थी" जैसी चीजें हैं, उदाहरण के लिए, आप एक नस्लवादी हैं
    • अगर आपको समझ में नहीं आ रहा है, तो पूछें! "मुझे समझ नहीं आ रहा है कि ये नस्लवादी क्यों है। क्या आप इसे मुझे बेहतर बता सकते हैं, कृपया?"
  • `चित्र
    7
    यह मत कहो कि आप नस्लवादी क्यों नहीं हैं? कहने के लिए कि आपके पास काले दोस्त हैं, एक एशियाई प्रेमिका, अन्य बातों के अलावा, बिल्कुल भी मदद नहीं करेगा। अपने पूर्वजों का उल्लेख भी मदद नहीं करता है अल्पसंख्यक से संबंधित होने का मतलब यह नहीं है कि आप जातिवाद नहीं हो सकते। सभी जातिवादों को केकेके जैसे जलते हुए चारों ओर नहीं जाना जाता है - आप नस्लवादी हो सकते हैं भले ही आप सामान्य तौर पर नस्लवाद से सहमत न हों।
  • `चित्र
    8
    नस्लवादी व्यवहार को पहचानें पश्चिमी दुनिया को सफेद पुरुषों द्वारा नियंत्रित और निर्देशित किया जाता है और हर कोई एक स्तर या किसी अन्य पर जातिवाद को समाप्त करता है। नस्लीय पूर्वाग्रह के उदाहरणों के बारे में अभियोजक से बात करें कि आपने अनावश्यक रूप से बर्ताव किया और सुधार करने की कोशिश कर रहे हैं। इस मुद्दे पर अपनी स्थिति स्पष्ट करने के लिए वार्तालाप या स्थिति की विशिष्ट परिस्थितियों का उपयोग करें, जिसमें आपको जातिवाद कहा जाता है।
  • `चित्र
    9
    संभावित गलतफहमी बताएं यह संभव है कि आपने कुछ ऐसा कहा जो नस्लवादी लग रहा था, यहां तक ​​कि अनजाने में भी। यदि हां, तो गलतफहमी के लिए माफी मांगो और स्पष्ट करें कि आप क्या कहना चाहते हैं।
    • उदाहरण के लिए, "मैं मतलब है कि मैं ओबामा से सहमत नहीं है और अर्थव्यवस्था और सभी युद्धों के साथ प्रभाव यह दुनिया पर था की नीतियों, पसंद नहीं आया। मुझे खुशी है कि दुनिया एक अश्वेत राष्ट्रपति है कर रहा हूँ और आशा है कि कई अन्य देखते हैं कि , यहां तक ​​कि ब्राजील में। अगर मुझे गलत धारणा मिली तो माफी। "
    • आश्चर्य स्वीकार करें उदाहरण के लिए: "वाह, मैं माफी चाहता मैं हैरान और भयभीत कुछ ने कहा कि जैसे मुझे लगता है कि आपके दुल्हन सुंदर है और मुझे खुशी है कि वह परिवार मैं वादा करता हूँ मैं उसे आज फोन और कहा कि स्पष्ट कर देंगे में शामिल होने गया था हूं हूँ ...!"
  • `चित्र
    10
    अपनी सीमाएं कबूल करें बहुत से लोग नस्लवादी महसूस किए बिना, और यह संभव है कि आप नस्लवादी सभी तरीकों से सोचने के लिए अभी तक बंद नहीं हुए हैं।
    • पूरी तरह समतावादी समाज के विकास के लिए संरचनात्मक चुनौतियों को पहचानने की कोशिश कर अपनी संस्कृति के इतिहास के बारे में सोचो। यह बहुत संभावना है कि आपने इसे साकार किए बिना सांस्कृतिक पूर्वाग्रहों का अधिग्रहण किया है।
    • प्रदर्शित करने के लिए कुछ उदाहरणों की सूची बनाएं कि आप समस्या को समझते हैं। , अल्पसंख्यकों की मांगों के लिए ज्यादा ध्यान देना काले लोगों के चारों ओर और अधिक सावधानी दिखाने के लिए और कम किसी को वह था कि एक छोटे से परंपरागत नाम या अफ्रीकी जड़ों सफेद समाज में कुछ बहुत ही सामान्य व्यवहार कर रहे हैं किराया की संभावना हो न करें।
  • `चित्र
    11
    स्थिति के लिए क्षमा मांगो यदि आप किसी को अनजाने में चोट पहुँचाते हैं, तो गलती करें और माफी मांगें। यदि वह व्यक्ति आपको माफ़ करने के लिए तैयार नहीं है, तो पूछें कि आप उन्हें कैसे चुकाना चाहते हैं। विचार उसे संतुष्ट चर्चा से बाहर निकलने और उसकी उपस्थिति में सुरक्षित महसूस करने के लिए है।
    • अगर उस व्यक्ति का अपमान किया गया था, तो कुछ ऐसी चीजों की सूची बनाएं जिन पर आप इसकी प्रशंसा करते हैं। समझाएं कि कैसे आप उसे एक व्यक्ति के रूप में मानते हैं और यह पुष्टि करते हैं कि नस्लीय टिप्पणी उसके बारे में उसके विचार को प्रतिबिंबित नहीं करती है।
    • किसी दोस्त या प्रियजन के मामले में, रिश्ते में अधिक समय बिताना उसे एक मजेदार जगह पर ले जाएं, उसके लिए कुछ अच्छा करिए, आदि।
    • अगर वह व्यक्ति आपको अधिक नहीं देखना चाहता है, तो उन्हें स्थान दें। तो आप उसके लिए सम्मान दिखाते हैं।
  • `चित्र
    12
    आपकी प्रतिष्ठा को संभावित नुकसान की चर्चा करें यदि आपको एक जातिवाद या सार्वजनिक रूप से कुछ कहा गया है, तो देखें कि क्या व्यक्ति आपकी बातों को लेने के लिए तैयार है या नहीं। यदि आप दयालु और समझदार हैं, तो आप सहमत होंगे। अगर वह मना कर देती है, तो अपने आप को समझाते रहें और इसे स्पष्ट कर दें, यदि आवश्यक हो, तो आपने पीछे छोड़ दिया और मेल-मिलाप किया है।
    • बातचीत के अंत में, जैसे कुछ पूछना "आप बातचीत के परिणाम से संतुष्ट हैं? फिर भी मुझे एक नस्लवादी या एक बुरा व्यक्ति पर विचार? यदि तुम मुझे पर विचार नहीं करते, इसे दूसरों को बात कर सकता हूँ? मैं पर ले जाना चाहते हैं और मैं अपने प्रतिष्ठा बरकरार रखना चाहते हैं, यदि संभव हो तो "
  • विधि 2
    एक नस्लवादी अधिनियम स्वीकार करना

    `चित्र
    1
    आप ने क्या किया या कहा। चिंतनशील सोच महत्वपूर्ण है कि आप अन्य तरीकों से प्राप्त जानकारी को संसाधित करें। स्थिति से दूर हो जाओ और अपने पूर्वाग्रहों का आकलन करें। क्या किसी भी पुराने विश्वास ने आपको लोगों के समूह के बारे में निराधार सामान्यीकरण करने के लिए प्रेरित किया है? क्या आपके पास किसी विशेष दौड़ के बारे में कोई सहज भावना है जिसे आप समझा नहीं सकते? क्या आपने स्ट्रीटयोगों पर आधारित खराब स्वाद का एक मजाक बनाया है? अपने व्यवहार का विश्लेषण करके, आपको अपने खिलाफ आरोपों का बेहतर चित्र मिलेगा।
    • आपसे पहले सुना है कि नस्लवाद के अन्य आरोपों के खिलाफ आरोप संबद्ध करें क्या वे समान हैं?
    • इस बारे में सोचें कि दौड़ के साथ अपने संबंधों को बेहतर ढंग से समझने से आपको क्या पता चलता है। नस्लवादी कृत्यों पर विचार करते हुए अपने विचारों और विचारों के बारे में बेहतर सोचने की कोशिश करें।
    • अधिक स्पष्ट शब्दों में सोचें, अपने आप को अभियोजक के जूते में डाल कर। आप कैसा दिखेंगे? आप यह सुनकर कैसा महसूस करते हैं कि आपने क्या कहा?
    • अल्पसंख्यकों के अनुभवों को बेहतर ढंग से समझने के लिए, नस्लवाद से संबंधित मुद्दों के बारे में पढ़ने के लिए और ऐसे लोगों के साथ बातचीत करने का प्रयास करना एक अच्छा विचार है, जो लोगों के साथ empathically। आप दुनिया को देखने के रास्ते से संबंधित विविध रायओं से आश्चर्यचकित रहेंगे।
  • `चित्र
    2
    आभासी शुल्क का तत्काल जवाब न दें ऑनलाइन संचार का सबसे बड़ा फायदा यह है कि आपको इतनी जल्दी सोचने की ज़रूरत नहीं है आप क्या महसूस कर रहे हैं और उचित प्रतिक्रिया तैयार करने के लिए समय लें।



  • `चित्र
    3
    गलती स्वीकार करें और अपराध के लिए क्षमा मांगो। संभव है कि आपके पास अच्छे इरादे हों, लेकिन एक कॉस्टयूम पार्टी में काले चेहरे को पेंट करने से आपत्तिजनक लोगों को समाप्त हो जाएगा, चाहे आप इसे पसंद करें या नहीं। यह आकलन करें कि प्रश्न में मजाक लोगों के एक समूह पर हमला करने के लायक है और उनकी प्रतिष्ठा को हमेशा के लिए खराब कर रहा है या नहीं। अगर कोई आपको नस्लवाद का आरोप लगाता है, तो गर्व को निगल लेना और माफी मांगना है।
    • कुछ कहने की कोशिश करो "माफ करना, मैंने जो कहा वह वास्तव में बुरा था। मुझसे बात करने और मुझे यह देखने के लिए धन्यवाद। क्या आप मुझे मेरी असंवेदनशीलता के लिए क्षमा चाहते हैं?"
  • `चित्र
    4
    बहाने मत बनो! आपको जो रचना प्राप्त हुई, उसे दोष मत बताएं, मत कहो कि आप बहुत ज्यादा नहीं करते, यह न कहें कि जातिवाद अस्तित्व में नहीं है या यह उस व्यक्ति की गलती है जिसने इस विषय को छुआ है। अपने कार्यों के लिए जिम्मेदारी ले लो, हालांकि मुश्किल यह हो सकता है। याद रखें कि स्पष्टीकरण और बहाने के बीच एक बड़ा अंतर है।
    • पहला कदम यह स्वीकार करना है कि "आप एक बुरे व्यक्ति नहीं हैं, लेकिन आपके पास कुछ नकारात्मक झुकाव हैं जो अन्य जातियों के लोगों को चोट पहुंचा सकते हैं।"
    • कुछ विशेष संदर्भों के कारण अपने नस्लवाद को स्वीकार्य के रूप में स्वीकार्य न करें। उदाहरण के लिए, अगर आपको लूट लिया गया था और चोर को नस्लवादी शब्दावली का उपयोग करके वर्णित किया गया है, तो आप अभी भी जातिवादी हैं एक विशिष्ट जातीयता के व्यक्ति द्वारा लूटने का तथ्य उसे शीलता और सम्मान की कमी के लिए बहाना नहीं करता है।
  • विधि 3
    अपनी भावनाओं का सामना करना

    `चित्र
    1
    आतंक मत करो आपको अपमानित महसूस होने की संभावना है और दूसरों के बारे में सोचना शुरू करें कि आप किस बारे में सोचेंगे तत्काल स्थिति और उस पर संभावित समाधानों पर ध्यान दें नस्लवाद के आरोप के संभावित परिणामों के बारे में चिंता करके, आप स्पष्ट रूप से सोचने में सक्षम नहीं होंगे।
    • अपने आप को शांत करने और अभियोजन पक्ष की वजह से चिंता से छुटकारा पाने के लिए एक गहरी साँस लें। दोपहर के भोजन के लिए बाहर जाना या झपकी लेना, उदाहरण के लिए
  • `चित्र
    2
    गुस्से से चले गए कार्य न करें जातिवाद को बुलाया जाने पर गुस्सा पाने के लिए ठीक है, लेकिन हताशा से प्रेरित स्थिति का जवाब न दें, या आप केवल चीजों को बदतर बना लेंगे। यदि आप व्यक्तिगत रूप से आरोप का सामना कर रहे हैं, तो एक गहरी साँस लें! अपनी आवाज बढ़ाएं या दूसरे व्यक्ति को शाप न दें। यदि आवश्यक हो, बेहतर और शांत होने के लिए अनुमति के लिए पूछें भविष्य में कुछ पछतावा करने के लिए समय लेना बेहतर होगा।
    • जैसे कुछ कहो "मुझे थोड़ा हवा की जरूरत है" या "यह मेरे लिए बहुत महत्वपूर्ण है और बातचीत के लिए जारी रखने से पहले मुझे कुछ समय लगता है।"
  • `चित्र
    3
    अपनी समस्याओं को कहीं और छोड़ दें अगर आप जटिल समय से गुजर रहे हैं, तो उस व्यक्ति पर छूट न दें, जिसने आपको नस्लीय कहा था अपनी निराशाओं को कहीं और उतारने के लिए छोड़ दें
    • इंटरनेट पर नस्लवाद के आरोप पर हार न दें, क्योंकि यह निश्चित रूप से आपकी सहायता नहीं करेगा जाहिर है, आप हाल ही में आपको ओवरलोडिंग कर रहे हैं कि व्यक्तिगत समस्याओं के बारे में बात करने के लिए स्वतंत्र महसूस करें
    • निजी समस्या होने से आपको नस्लवाद के आरोप से मुक्त नहीं होता है समस्या हो सकती है और अभी भी जातिवाद हो सकता है आप अपने कार्यों के लिए जिम्मेदार हैं
  • `चित्र
    4
    प्रभारी को नकारात्मक जवाब देने से बचें वार्तालाप से दूर भागना न करें या अभद्रता का उत्तर दें। उदाहरण के लिए, यदि कोई आपको एक नस्लवादी कहता है, तो "हाँ, मैं एक जातिवाद हूँ!" हालात से आप कितने आश्चर्यचकित हैं, कोई बहाना बनाने या जगह से बाहर निकलने की कोशिश में हकलाना मत करो आप क्या मतलब के बारे में सोचो
    • कभी भी आरोपों को रद्द नहीं करें या "रिवर्स नस्लवाद" की बात करें मेरा विश्वास करो, यह केवल चीजों को बदतर करेगा
    • व्यक्ति से भागने से समस्या दूर नहीं होगी।
  • `चित्र
    5
    याद रखें कि समस्या के साथ ऐसा करने के लिए बहुत कुछ नहीं है जो आप एक व्यक्ति के रूप में हैं व्यक्तिगत पक्ष के लिए आरोप लेना केवल चीजों को बदतर करेगा। कुछ नस्लवादी करना संभव है या कोई भी अच्छा और अच्छा व्यक्ति होने के नाते किसी को चोट पहुँचा सकता है हम सभी गलतियां करते हैं
    • स्थिति का केंद्र बनने की कोशिश मत करो। कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप कितने नाराज हैं, नफरत करने वाले किसी अन्य व्यक्ति को चिल्लाने या रोने न बोलें। इस तरह की प्रतिक्रियाएं अपरिपक्व और काफी प्रतिकूल हैं
  • `चित्र
    6
    वहाँ झूठे आरोप छोड़ दो अगर वह व्यक्ति गलत तरीके से व्याख्या करता है या गलत सूचना प्राप्त करता है, तो याद रखें कि हम सभी गलतियां करते हैं। यदि अभियोक्ता माफी मांगता है, तो उसे वहां छोड़ दें। अपने आप को व्यक्ति के जूते में रखो और सोचें कि आपको कैसा महसूस होगा अगर उसने जो सुना वह वास्तव में सच है? क्या आप भी अपने आप को नस्लवाद का आरोप लगाते हैं?
    • उदाहरण के लिए, अगर आपने सोचा (अभियोजक के रूप में सोचा हो सकता है) कि किसी ने कहा है कि एशियाई एकमात्र बुद्धिमान दौड़ हैं, तो आप उस व्यक्ति पर जातिवादवादी होने का आरोप लगा सकते थे। अगर जिस व्यक्ति ने आप पर आरोप लगाया था, तो आपने सोचा था कि आपने ऐसा कुछ कहा है, यह समझ में आता है कि उसने आपको जातिवाद माना है। क्षमा करें और आगे बढ़ने के लिए सहानुभूति का उपयोग करें।
    • भले ही वह व्यक्ति माफी न मांगे, उसे माफ कर दो। कहने की जरूरत नहीं है, उसे माफ कर दो, बस उसके दिल में करो! पिछले कुंठाओं और समस्याओं को ध्यान में रखते हुए केवल भविष्य में दर्द होगा
  • `चित्र
    7
    अपने नस्लवादी कार्यों के लिए खुद को माफ़ कर दें हम सब समय-समय पर दूसरों को चोट पहुंचाते हैं, और पश्चाताप महसूस करते हैं कि आप पृष्ठभूमि में अभी भी अच्छे व्यक्ति हैं। एक सजायादी जातिवाद के बिना जातिवाद के काम करना संभव है। आपकी गलती आपको इसके लिए मुआवजे की तुलना में कम महत्वपूर्ण है हमेशा के लिए पछतावा पर ध्यान न दें आगे बढ़ो!
  • विधि 4
    कम नस्लवादी बनना

    नस्लवाद हमेशा बहुत स्पष्ट नहीं होता है। यह संभव है कि आपके पास नस्लीय व्यवहार न हो। नीचे, आप इस से बेहतर होना सीखेंगे।

    `चित्र
    1
    इसके बारे में पढ़ें काले लोगों के विचार ढूंढ़ने से आपको बेहतर समझ मिलती है कि जातिवाद कैसे काम करता है और इससे कैसे बचें। आप अधिक सीखेंगे और समानतावादी बनेंगे
    • इस विषय पर विद्वानों की कुछ पुस्तकों की खोज करें। कई विकल्प उपलब्ध हैं
    • नस्लवाद पर कुछ किताबें काफी अकादमिक हो सकती हैं। यदि आप कुछ ज्यादा सस्ती चाहते हैं, तो ऐसे लेखकों की तलाश करें जो अकादमिक दुनिया में शामिल नहीं हैं।
  • `चित्र
    2
    अपने आप को विविधता के साथ चारों तरफ देखें बस आप जैसे लोगों को मत समझो! विभिन्न जातियों, धर्मों, क्षमताओं, जीवन कथाओं आदि से संबंधित
  • `चित्र
    3
    दौड़ पर चर्चा करते समय, सावधान रहें यह बेहतर है कि लोग आपकी टिप्पणी से नाराज होने की तुलना में अधिक सावधान रहें। अभी भी रहें, अगर आप सुनिश्चित नहीं हैं कुछ उदाहरण:
    • "मुझे कुछ कहना है, लेकिन मुझे वाकई यकीन नहीं है कि मैं बकवास के बारे में बात करना नहीं चाहता हूं या जातिवाद के बारे में बात करूँगा, मैं सही बात करने की कोशिश करूंगा, लेकिन यदि आप कुछ गलत कह रहे हैं तो आप मुझे बाधित कर सकते हैं।"
    • "नस्लवाद के बारे में मेरे जैसे एक सफेद आदमी से मत पूछो। किसी से पूछो जो वास्तव में इससे पीड़ित हैं।"
    • "मुझे जोड़ने के लिए कुछ नहीं है। मैं ठीक कह रहा हूं कि आपको क्या कहना है।"
  • `चित्र
    4
    सुनना अन्य जातियों के लोग यदि यह हमेशा अन्य लोगों द्वारा जातिवाद के रूप में देखा जाता है, हो सकता है कि आप वास्तव में हो। बहुत से लोग अनजाने जातिवादवादी हैं! संरचनात्मक नस्लवाद - व्यापार, राजनीति, कला और अन्य सामाजिक क्षेत्रों में दौड़ के वर्चस्व की वैधता - आमतौर पर अदृश्य है, लेकिन पक्षपाती टिप्पणियों के रूप में हानिकारक है। इस विषय पर नस्लवाद के पीड़ितों का क्या कहना है, यह सुनकर आप आरोपों से बेहतर जवाब दे सकते हैं।
    • अच्छी तरह से सुनने के लिए, बात करना बंद करो! फर्श पर अपने पैरों को स्थिर करें, अपने हाथों को नीचे खींचें और ग्रहणशील शरीर की भाषा को बनाए रखें।
    • व्यक्ति के साथ नजर रखें
    • अपने मन को विकर्षण से मुक्त करें और दूसरे व्यक्ति को क्या कहना है पर ध्यान केंद्रित करने के लिए तैयार हो जाओ। इस समय उपस्थित रहो, अपने सिर को खोलने के लिए। बातचीत के बाद, देखें कि आपकी अपेक्षा वास्तविकता से मेल खाती है
    • बातचीत के लिए एक नोटबुक लें क्या कहा है के बारे में नोट्स बनाओ।
    • यदि आप कर सकते हैं, तो बातचीत को रिकॉर्ड करें ताकि आप इसे बाद में सुन सकें।
  • युक्तियाँ

    • एक संघर्ष में, हमेशा अपने विचारों को बेहतर ढंग से व्यक्त करने के लिए ओपन-एंड प्रश्न पूछें और "I" के साथ वाक्यांशों को प्रारंभ करें। "आप को चोट पहुँचाने के लिए मैं निराश हूँ" कह रहा है "आप पागल हो रहे हैं" से बेहतर है
    • यदि आप नस्लवाद से पीड़ित लोगों की एक सहयोगी बनना चाहते हैं, तो जातिवाद के व्यवहार की पहचान करें और अल्पसंख्यकों के साथ आपकी बातचीत के पीछे का अर्थ पूछिए। एक उदाहरण बनो, अपनी गलतियों को विनम्रता से जोड़ना

    चेतावनी

    • रक्षात्मक मत हो! व्यक्ति के आरोपों से इनकार न करें और प्रतिशोध की पेशकश न करें। मेरा विश्वास करो, ऐसे व्यवहार बिल्कुल मदद नहीं करेंगे।
    • उस व्यक्ति की टोन की आलोचना न करें जो आपको नस्लीय कहलाता है। अगर कोई आपकी पहचान के पहलुओं के बारे में मजाक करता है, तो वह आपके जैसे दिखने वाले हर व्यक्ति का मज़ाक उड़ा रहा है। क्या तुम भी परेशान नहीं हो?

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (25)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com