IhsAdke.com

कैसे एक झूठा प्रेमी के साथ सौदा करने के लिए

एक प्रेमी के झूठ पर काबू पाने में काफी मुश्किल हो सकता है कई रिश्तों को शुरुआत में सफेद झूठ या अतिरंजित सत्य से पीड़ित होते हैं, जब दोनों साझेदार एक दूसरे को प्रभावित करने की कोशिश कर रहे हैं। लेकिन अगर आपका प्रेमी लगातार झूठ बोल रहा है, तो आपको उसे पहचानने की आवश्यकता होगी, जब वह झूठ लेगा, सोचें कि वह क्या झूठ बोलने को प्रेरित करता है, और स्पष्ट और ईमानदार तरीके से अपने झूठ का जवाब देता है। यदि वह सामना करने के बाद भी झूठ बोलना जारी रखता है, तो आपको यह विचार करना होगा कि क्या इस रिश्ते को कुछ हानिकारक झूठों की तुलना में अधिक गंभीर समस्याएं हैं या नहीं।

चरणों

भाग 1
जब वह एक झूठ को बताता है तो पहचानता है

पिक्चर शीर्षक से डील विद ए प्री लाइइंग ब्वॉयफॉर्म चरण 1
1
अपने शरीर की भाषा पर ध्यान दें व्यवहार विशेषज्ञों के मुताबिक, जब लोग झूठ बोल रहे हों तो शरीर के कुछ लक्षण दिखाते हैं। यह निर्धारित करने के लिए इन लक्षणों का निरीक्षण करें कि आपका प्रेमी एक झूठ कह रहा है या नहीं। उदाहरण के लिए:
  • हो सकता है कि आपके प्रेमी का नाक लाल हो गया और उसने इसे कई बार खरोंच कर दिया। इसे "पिनोचियो प्रभाव" के रूप में जाना जाता है, क्योंकि झूठ शरीर की कोशिकाओं को हिस्टामाइन को छोड़ने का कारण बनता है, जिससे नाक खुजली हो सकती है या सूजन हो सकती है।
  • वह इनकार के लक्षण भी दिखा सकता है, जैसे कि उसके मुंह को कवर करना और उसकी आँखों, नाक या कान पर हाथ या रगड़ना इसके अलावा, वह आपसे बात करते समय आँख से संपर्क करने से बच सकते हैं या अपने शरीर या सिर को दूसरे दिशा में बदल सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक के साथ एक झूठ बोल प्रेमी चरण 2
    2
    उसकी टोन सुनो जब आप झूठ बोल रहे हों तो आप अपने प्रेमी की आवाज़ की प्राकृतिक स्वर में बदलाव देख सकते हैं। वह हकलाना भी कर सकता है, लंबे समय तक ब्रेक ले सकता है या असामान्य इनटनशन का इस्तेमाल कर सकता है। यदि वह किसी विशिष्ट विषय, व्यक्ति या स्थिति पर चर्चा करते समय भाषण के तरीकों में अचानक परिवर्तन का अनुभव करता है, तो वह आपको झूठ बोल सकता है।
  • पिक्चर शीर्षक से डील विद ए झोइंग ब्वॉयफॉर्म स्टेप 3
    3
    शब्दों और शब्दों को चुनते समय, अपने प्रेमी को पिनोचियो प्रभाव से पीड़ित हो सकता है। कई बार, झूठ बोलते लोग सामान्य से अधिक शब्दों का प्रयोग करते हैं, क्योंकि वे कुछ को कवर करने या झूठ से ध्यान हटाने की कोशिश कर रहे हैं।
    • संयुक्त राज्य अमेरिका में हार्वर्ड बिजनेस स्कूल के एक अध्ययन के मुताबिक, झूठ बोलने वाले लोग अधिक गबन का इस्तेमाल करते हैं क्योंकि वे झूठ बोलने पर इतना ध्यान देते हैं कि वे उचित भाषा का इस्तेमाल करना भूल जाते हैं।
    • आपका प्रेमी भी झूठ बोलने वाले व्यक्ति के साथ बोल सकता है, झूठ से खुद को दूर करने के लिए, या जब तक वह झूठ बोलता है, तो वह इस विषय को तुरंत बदलने की कोशिश करता है, जो उसने अभी तक कहा है पर ध्यान खींचने से परहेज किया।
  • भाग 2
    झूठ का जवाब देना

    पिक्चर शीर्षक से डील विद ए झोइंग ब्वॉयफ्रैयर चरण 4
    1
    लोगों को झूठ बोलने के तीन कारणों को जानें हालांकि वे कई अलग-अलग कारणों के लिए झूठ बोल सकते हैं, लोग अक्सर किसी अन्य व्यक्ति से कुछ छिपाने के लिए, किसी को चोट पहुँचाने या वास्तव में वे से बेहतर दिखने के लिए झूठ बोलते हैं। यह सोचते हुए कि आपका प्रेमी सत्य क्यों नहीं बता रहा है, यह उपयोगी हो सकता है
    • यदि वह आप से कुछ छिपाने के लिए झूठ बोल रहा है, तो झूठ को कुछ सच्चाई का खुलासा करने का एक तरीका बताओ कि वह छुपा रहा है। यदि आपने हाल ही में गंभीरता से डेटिंग शुरू कर दिया है, तो शायद वह अधिक रोचक और ध्यान देने योग्य होगा। हालांकि, अगर आपको संदेह है कि आपके प्रेमी आपको चोट पहुंचने के लिए झूठ बोल रहे हैं, तो विचार करें कि ये झूठ अन्य रिश्ते के मुद्दों को इंगित करते हैं जिन्हें संबोधित करने की जरूरत है।
  • पिक्चर शीर्षक से डील विद ए प्री लाइइंग ब्वॉयफॉर्म चरण 5



    2
    अपने आप को दूसरे व्यक्ति के झूठ के लिए दोष देने से बचें अगर आपने अतीत में अपने प्रेमी के पिछले व्यवहार के बारे में शिकायत की है, तो आप आंशिक रूप से दोषी महसूस कर सकते हैं कि वह एक विशेष आदत या व्यवहार को कवर करने के लिए क्यों चले गए। हालांकि, यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि आप अपने झूठ के लिए जिम्मेदार नहीं हैं, क्योंकि केवल अपने प्रेमी अपने व्यवहार के लिए जिम्मेदार हो सकते हैं। परिपक्व और परिपक्व होने के लिए, हमें अपने कार्यों के लिए ज़िम्मेदारी लेने के लिए तैयार होना चाहिए। प्यार वाले को झूठ के लिए दोष लेना चाहिए जो मायने रखता है और आपको उसके विकल्पों के लिए जिम्मेदार नहीं होना चाहिए।
    • कोई भी झूठ बोलने के लिए "मजबूर" नहीं होता है, लोग इसे पसंद करते हैं और इसके लिए ज़िम्मेदार होना चाहिए, इसलिए अपने प्रेमी के झूठ से निपटने की कोशिश करते हुए इसे ध्यान में रखें
  • चित्र शीर्षक के साथ एक झूठ बोल प्रेमी चरण 6
    3
    झूठ के संदर्भ पर विचार करें यदि आपने अपने प्रेमी को सिर्फ झूठ में पकड़ लिया है या संकेतों का पालन किया है कि वह सच नहीं बोल रहा है, तो आप इस बारे में सोचें कि आप किस बारे में बात कर रहे थे और क्या झूठ या झूठ बोलने के लिए प्रेरित किया हो सकता है हो सकता है कि आप उस घटना के बारे में बात कर रहे थे जिसके लिए आपको उचित होना चाहिए, लेकिन उसने आखिरी मिनट में, या उससे एक सहकर्मी को छोड़ दिया।
    • झूठ बोलने के संदर्भ के बारे में सोचने से आपको यह भी पता लगाने में मदद मिल सकती है कि उसने झूठ की जरूरत क्यों महसूस की इस तरह, जब आप उसे सामना करते हैं, तो आप समझा सकते हैं कि वह क्यों मानते हैं कि वह सच नहीं बोल रहा है और वह क्या महसूस कर रहा है, उसके बारे में ईमानदार और खुला रहा है।
    • कई कारण हैं कि लोग अपने सहयोगियों से क्यों झूठ बोलते हैं, इसलिए रिश्तों में आम परिदृश्य पर विचार करें, जिसमें लोग अक्सर झूठ बोलते हैं उदाहरण के लिए, आपने अपने प्रेमी की कुछ आदतों की आलोचना की हो, जैसे धूम्रपान करना या बहुत अधिक पैसा खर्च करना। ये शिकायतों ने उसे निराश करने से बचने के लिए या किसी दूसरे धर्मोपदेश को सुनने के लिए नहीं बोलने का कारण हो सकता था वह संघर्ष से बचने या एक बुरी आदत को छोड़ने के लिए भी झूठ बोल सकता है।
  • पिक्चर शीर्षक से डील विद ए लिंग ब्वॉयफॉर्म चरण 7
    4
    इसे ईमानदारी और पारदर्शिता के साथ सामना करना यदि आप अपने प्रेमी को झूठ में लेते हैं, तो आप केवल यह नहीं कह सकते कि वह केवल सच बोलते हैं क्योंकि उनकी अपनी इच्छाओं या झूठ बोलने की उनकी क्षमता पर कोई नियंत्रण नहीं है। हालांकि, आप यह नियंत्रित कर सकते हैं कि वह झूठ के साथ भाग ले सकता है या नहीं। इसे शांतिपूर्वक और स्पष्ट रूप से सामने आने पर यह सुनिश्चित होगा कि आप बातचीत पर नियंत्रण रखें।
    • कहने के बजाय, "मुझे पता है कि तुम झूठ बोल रहे हो" या "तुम झूठे हो," उसे ईमानदार होने का मौका दें। कहते हैं, "मुझे लगता है कि आप कुछ के बारे में चिंतित हैं या ऐसा कुछ है जो आप मुझे नहीं बताना चाहते हैं। मुझे लगता है कि इस समस्या को मेज पर रखने और इसके साथ सौदा करने का समय है।"
    • यह आपके प्रेमी को दिखाएगा कि आप चाहते हैं कि आप दोनों एक दूसरे के लिए ईमानदार और खुले हों, और आप उसे झूठा होने का आरोप लगाने की कोशिश नहीं कर रहे हैं। इसके बजाय, आप उसे सही काम करने की अनुमति दे रहे हैं और सच्चाई बता सकते हैं।
  • पिक्चर शीर्षक से डील विद ए लिंग ब्वॉयफॉर्म चरण 8
    5
    चर्चा करें कि उसने झूठ बोला क्यों हो सकता है। उसे झूठ के कारण बताएं, लेकिन बहाने के बारे में बहुत सावधान रहें। शायद वह एक विशेष व्यवहार के बारे में झूठ बोलने पर दबाव महसूस करता था क्योंकि वह जानता था कि आप इसे स्वीकार नहीं करेंगे या यदि उसे पता चला तो परेशान हो जाएगा। वह भी एक नशे की लत या निजी समस्या को छुपा सकता है क्योंकि वह नहीं चाहता था कि आपको पता होना चाहिए कि क्या हो रहा है। इस मुद्दे पर ध्यान दें कि आप समस्या या समस्या से निपटने में मदद करने के लिए मिलकर काम कर सकते हैं और झूठ बोलने के लिए अब इसे जरूरी नहीं बना सकते
    • अगर आपका प्रेमी किसी नशे की लत या निजी समस्या के कारण झूठ बोल रहा है, तो सुझाव है कि आप शराबियों के बेनोमी या कुछ पदार्थ का दुरुपयोग परामर्श समूह के साथ सहायता चाहते हैं या समस्या पर चर्चा करने के लिए एक चिकित्सक से परामर्श करने पर विचार करें। इस तरह वह अपने व्यक्तिगत समस्याओं पर काम करने के अन्य तरीके होंगे, बिना आपको या किसी और के लिए झूठ बोलने के।
  • पिक्चर शीर्षक से डील विद ए लिंग ब्वॉयफॉर्म चरण 9
    6
    इसे स्पष्ट कर दें कि आपको धोखा देने की तरह पसंद नहीं है अपने प्रेमी को सच्चाई देने का अवसर देने के बाद, उसे सोचने के लिए समय दें कि क्या कहना है। यदि वह मानता है कि उसने आपके साथ झूठ बोला और कहा कि उसने झूठ बोला क्यों कहा, तो उसे धोखा देने का अधिकार नहीं लगता है। यह दिखाएगा कि आप असहज और उनके व्यवहार से नाखुश हैं और आप आशा करते हैं कि समस्या पुनरावृत्ति नहीं होती है।
  • चित्र शीर्षक के साथ एक झूठ बोल प्रेमी चरण 10
    7
    इस बारे में सोचें कि रिश्ते पर कैसे असर पड़ता है। इस समस्या के बारे में प्यार करने वाले से बात करने के बाद, एक कदम वापस ले लें और रिश्ते का विश्लेषण करें अगर वह नियमित रूप से रहती है, भले ही वह सच्चाई न बता पाने के अच्छे कारण बताए, तो आपको यह विचार करना होगा कि क्या यह अधिक गंभीर रिश्तों की समस्याओं का संकेत है या नहीं।
    • अपने आप से कुछ प्रश्न पूछें, जैसे कि: क्या आपका प्रेमी कई बार मन करता है? क्या आपको उसे भरोसा करने में कठिनाई हो रही है? क्या आपने उसे अतीत में झूठ के बारे में सामना किया और अपने व्यवहार में कोई परिवर्तन नहीं देखा? यदि आप इन सभी सवालों पर "हां" का उत्तर देते हैं, तो हो सकता है कि आपके प्रेमी के झूठ एक रिश्ते के विनाशकारी पैटर्न का हिस्सा होते हैं और यह विचार करना महत्वपूर्ण है कि क्या आपके प्रियजन ने लगातार धोखा दिया जा रहा है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com