IhsAdke.com

कैसे भेदभाव लड़ने के लिए

भेदभाव के साथ दुर्व्यवहार करने से किसी को छोटा, चिंतित, दुखी या दुख महसूस होता है। प्रत्येक व्यक्ति को स्वयं को सशक्त बनाने का अधिकार है और अपने जीवन में और दूसरों के जीवन में अंतर करने का प्रयास है। इसके लिए, आपको खुद को और अधिक सकारात्मक दृष्टिकोण से देखना शुरू करना होगा: अपने आस-पास के लोगों से समर्थन प्राप्त करें और पता करें कि आप किस पर भरोसा कर सकते हैं। अंत में, इस समस्या से निपटने के लिए बड़े पैमाने पर कार्रवाई करने के तरीके के बारे में सोचें और दुनिया को एक बेहतर स्थान बनाने का प्रयास करें।

चरणों

भाग 1
प्यार करना सीखना

चित्र अपने स्व एस्टीम चरण 4 के मुताबिक उठाएं
1
सकारात्मक आत्म-छवि विकसित करना जो लोग भेदभाव से ग्रस्त हैं, वे दूसरों की तुलना में कम, नीच या कम महत्वपूर्ण महसूस करते हैं। जो कुछ भी तुम सुनते हो उसे विश्वास मत करो। यदि आपके पास आत्मसम्मान की समस्या है, तो अपने महत्वपूर्ण गुणों की सूची में बदलाव करें और अपने चारों ओर की दुनिया में आपके योगदान की पहचान करें।
  • आप शारीरिक विशेषताओं ( "मेरे बाल बात यह है कि मैं अपने शरीर में चाहते है"), सूचीबद्ध कर सकते हैं आंतरिक ( "मैं, उदार तरह और सहायक हूँ") और सामाजिक ( "मैं लोगों को हंसी और खुश हो बनाने के लिए करना ")।
  • आप व्यावहारिक तरीके से भी देख सकते हैं अपने आत्मसम्मान को बढ़ावा दें.
  • पिक्चर का शीर्षक आपका आत्मसम्मान कदम 13
    2
    नकारात्मक विचारों को दूर ले जाएं ये विचार आपको चिंतित, उदास और महसूस कर सकते हैं कि चीजें कभी बेहतर नहीं होंगी अधिक सकारात्मक व्यक्ति बनने के तरीकों की खोज करें: लक्ष्य निर्धारित करें, पिछली विफलताओं पर काबू पाएं, और अधिक आशावादी दृष्टिकोण रखें।
    • उदाहरण के लिए: इस बारे में सोचें कि आपके अनुभवों के साथ आपने कितना बड़ा और विकसित किया है, साथ ही साथ इन अनुभवों के कारण लोगों को आप कितना समझते हैं। यदि आप के साथ भेदभाव किया गया है क्योंकि आप एक सामाजिक अल्पसंख्यक का हिस्सा हैं, उदाहरण के लिए, आप यह देख सकते हैं कि कौन-सी आँखें अलग-अलग आँखों से जीती हैं।
    • अगर आपको लगता है कि चीजें हमेशा इस तरह होंगी, तो कभी बेहतर नहीं होगा, अतीत के कठिन दौर को याद रखें जो अंत में आए हैं।
  • पिक्चर का शीर्षक एल्फेट आपका स्व एस्टीम चरण 2
    3
    खुद को सशक्त बनाएं आरंभ करने के लिए, समझें कि आप अपने जीवन को प्रभावित करने वाले भेदभाव के मुद्दों को हल करने के तरीके के बारे में एक अंतर और सोच सकते हैं। उदाहरण के लिए: अन्य लोगों के अनुभवों को बदलते हुए, समूहों के आयोजन और स्थानीय स्तर (कॉलेज, शहर की सड़कों आदि) पर प्रतिकूल प्रभाव डालने वाले विरोध प्रदर्शनों को बदलते समय, प्रतिक्रियाओं को सुनना और जवाब देना। इस प्रकार, आप खुद पर अधिक भरोसा करना शुरू कर देंगे और महान प्रभाव पैदा करने की आपकी क्षमता।
    • डर से वापस मत बनो। उदाहरण के लिए: किसी ऐसे व्यक्ति की रक्षा करें जो कक्षा में इसके बारे में भेदभाव करते हैं या इसके बारे में बात करते हैं
  • भाग 2
    सहायता मांगना

    नस्लवाद और जातिवाद के लोगों के प्रभाव से बचें शीर्षक चरण 10
    1
    लोगों पर भरोसा करें पहचानें कि आप पूर्वाग्रह के बारे में कौन बता सकते हैं, जो आपके विस्फोटों की सुनता है आपको अकेले इसके बारे में बात करने की ज़रूरत नहीं है, लेकिन सिर्फ यह जान लें कि आपके निपटान में हमेशा एक दोस्त का कंधे होता है।
    • उन लोगों पर भरोसा करें जो आपकी दुर्व्यवहारों को सुनने के लिए तैयार हैं।
    • व्यक्तिगत रूप से निर्वहन, इंटरनेट या फोन पर नहीं।
  • चित्र शीर्षक अपने चिंता विकार पर काबू पाने चरण 16
    2
    थेरेपी लें यदि आप दुखी, चिंतित, असहाय या चोट लगी है जब आप किसी भी तरह के पूर्वाग्रह से पीड़ित हैं, तो समय लेने के लिए एक चिकित्सक मिल वह मान्य और समझ सकता है कि आप क्या रहते हैं और महसूस करते हैं, और रोज़गार के आधार पर इन स्थितियों से निपटने के लिए तकनीकों को पढ़ाते हैं।
    • चिकित्सा के साथ, आप आत्म-निष्ठा और सशक्तिकरण की तकनीक भी सीख सकते हैं।
  • डिप्रेशन के पश्चात अपना जीवन बदलो शीर्षक 9
    3
    सहायता समूहों में शामिल हों ये समूह ऐसे लोगों को एक साथ लाते हैं, जिनके पास ऐसी समस्याएं हैं और आप दूसरों की प्रतिक्रियाओं के बारे में चिंता किए बिना अपने विचारों और अनुभवों को साझा करने में सक्षम होंगे - और बिना सोचा कि आप अकेले हैं तो यह आपके मामले के लिए सबसे अच्छा विकल्प है।
    • पूछें और सलाह दे, अनुभव साझा करें, और दुनिया को बदलने के तरीकों के बारे में बात करें।
    • इंटरनेट के जरिए, स्थानीय स्वास्थ्य पदों पर, आदि के माध्यम से सहायता समूहों की तलाश करें।
  • भाग 3
    परिवर्तन के लिए लड़ाई

    1. 1
      विभिन्न प्रकार के भेदभाव को समझें आपको उन तरीकों की पहचान करना सीखना होगा जो भेदभाव का कार्य करने के लिए स्थिति को हल करने के तरीके के बारे में जानने के लिए और कौन कुछ उदाहरण:
      • प्रत्यक्ष भेदभाव: जब कोई व्यक्ति किसी विशिष्ट विशेषता, जैसे कि आयु, जाति, लिंग, विकलांगता या यौन अभिविन्यास के कारण किसी अन्य के साथ अनुचित और अनुचित तरीके से व्यवहार करता है
      • अप्रत्यक्ष भेदभाव: जब कुछ कानून और नीतियां समाज के बाकी हिस्सों की तुलना में किसी भी नुकसान में लोगों के समूहों को जगह देती हैं
      • उत्पीड़न: विशिष्ट विशेषताओं द्वारा प्रेरित किसी अन्य व्यक्ति के इशारों से किसी को असहज, नाराज, अपमानित या धमकाया जाता है। ये इशारों मौखिक, गैरवर्त, चित्र, खेल आदि हो सकती हैं।
      • यौन उत्पीड़न: समान उत्पीड़न के समान, लेकिन यौन प्रकृति में।
      • पीड़ित: जब किसी व्यक्ति को गलत तरीके से व्यवहार किया जाता है क्योंकि किसी और के साथ भेदभाव किया जाता है
    2. नि: शुल्क 7 के लिए अपने क्रेडिट ऑनलाइन मरम्मत
      2



      स्कूल या कॉलेज में मामलों की रिपोर्ट करें कई शैक्षणिक संस्थान भेदभाव, पूर्वाग्रह और धमकाने के खिलाफ नीतियां अपनाते हैं। अगर अध्ययन वातावरण में आपके साथ इस प्रकार की कुछ चीज होती है, तो उसे समन्वयक, प्राचार्य या रीक्वायरी की रिपोर्ट करें।
      • उदाहरण के लिए, प्रत्येक सम्मानित शैक्षणिक संस्थान, वंश, रंग, जातीयता, लिंग, विकलांगता और उम्र जैसी विशेषताओं के आधार पर भेदभाव के कृत्यों पर रोक लगाती है। पता लगाएँ कि आप कहां अध्ययन करते हैं।
      • स्थिति के तुरंत बाद घटना का ब्यौरा लिखें ताकि आप व्यक्ति के शब्दों या कार्यों को न भूलें।
    3. एक नौकरी फास्ट चरण 4 प्राप्त शीर्षक वाली तस्वीर
      3
      काम पर भेदभाव के मामलों से निपटने के लिए जानें ब्राजील और कई अन्य देशों में, यह कंपनियों में भेदभाव के साथ कार्य करने के लिए भी निषिद्ध है। यदि आप ऐसे किसी भी तरह के शर्मिंदगी का अनुभव करते हैं, तो अपने श्रेष्ठ, मानव संसाधन विभाग या किसी अन्य प्राधिकरण से बात करें।
      • पेशेवर सेटिंग्स में उम्र, विकलांगता, गर्भावस्था, जाति और रंग, धर्म, लिंग, जातीयता और समान पर आधारित भेदभाव के अधिनियम निषिद्ध हैं।
    4. इमर्जेंसी कस्टडी चरण 12 के लिए फ़ाइल का शीर्षक चित्र
      4
      एक घटना रिपोर्ट करें यह किसी भी व्यक्ति के लिए पहला कदम है, जो किसी आक्रमणकारी के खिलाफ कानूनी कार्रवाई करना चाहता है। निकटतम पुलिस स्टेशन पर जाएं और बीओ लें। औपचारिक। इस घटना के सभी विवरणों को समझाओ: जब यह हुआ, यह किसने किया, उस व्यक्ति ने क्या कहा या क्या किया, और आपने कैसे प्रतिक्रिया दी। स्पष्ट और विशिष्ट रहें
      • सभी विवरण स्पष्ट छोड़ दें और यदि संभव हो तो, कार्य को साबित करें। लोग अपने दावों को गलत तरीके से समाप्त कर सकते हैं - जो कानूनी प्रक्रिया को रोक देगा।
    5. कोप विद स्टिग्मा चरण 34 नामक चित्र
      5
      अपने और दूसरों की रक्षा करें किसी को भी आप या आपके आसपास के किसी अन्य व्यक्ति का अनादर न होने दें। दिखाएं कि आप स्वयं का बचाव करने में सक्षम हैं और समुदाय के सदस्यों को सुरक्षित महसूस करने में सहायता करते हैं।
      • लोगों को बताएं कि यदि वे भेदभाव के किसी भी कृत्य का सामना करते हैं तो आप उनका बचाव करेंगे।
    6. नस्लवाद और जातिवाद के लोगों के प्रभाव से बचें शीर्षक चरण 9
      6
      समर्थन और जागरूकता बढ़ाने वाले संगठनों में भाग लें I ये संगठन जागरूकता बढ़ाने, अधिकारों के लिए लड़ने, और समस्याओं के समाधान खोजने का प्रयास करते हैं। इसके अलावा, वे सार्वजनिक नीति में बदलाव का सुझाव भी दे सकते हैं, अधिक सामाजिक शामिल करने के लिए पूछ सकते हैं और अन्य दिलचस्प उपाय भी कर सकते हैं। उदाहरण के लिए: गैर-सरकारी संगठन हैं जो एलजीबीटी जनता, महिलाओं आदि के अधिकारों के लिए लड़ते हैं। आखिरकार, उन लोगों के साथ भाग लेने में सक्षम होने के लिए बहुत अच्छा है, जिनके समान आदर्श आपके हैं
      • काम, स्कूल, कॉलेज, समुदाय और यहां तक ​​कि स्थानीय सरकार में भी एक अंतर बनाने के तरीकों का पता लगाएं। स्थानीय या राष्ट्रीय संगठनों के बारे में जानने के लिए इंटरनेट पर खोज करें

    भाग 4
    अपने लिए देखभाल

    1. 1
      आप पर भेदभाव उत्पन्न करने वाले प्रभाव पर ध्यान दें। पूर्वाग्रह और भेदभाव दूसरों की तुलना में कुछ लोगों को प्रभावित करते हैं, हालांकि यह अलग-अलग तरीकों से होता है उदाहरण के लिए आप चिंतित, उदास, दोषी, या उदास हो सकते हैं - या आप आत्म-सम्मान में घबराहट का अनुभव भी कर सकते हैं, विकारों को विकसित कर सकते हैं, और अच्छी तरह से सोते रहना बंद कर सकते हैं। यदि ये घटनाएं आपकी रूटीन को प्रभावित करने लगती हैं, तो किसी चिकित्सक से सहायता प्राप्त करना सबसे अच्छा है। यदि आप निम्न में से कोई एक करते हैं, तो इसके लिए अधिक ध्यान रखें:
      • रासायनिक निर्भरता (शराब और / या ड्रग्स)
      • इन्सुलेशन रुझान
      • लोगों को आत्म-नुकसान या दुख देने की इच्छा
    2. डरावने चीजों के बारे में स्टॉप थिंकिंग शीर्षक वाले चित्र चरण 4
      2
      आप जो महसूस करते हैं उसे व्यक्त करें ऐसी स्थिति में न रखें जो आप अपने आप को इस आशा में महसूस करते हैं कि स्थिति अपने आप में सुधार होगी। अपनी भावनाओं और अनुभवों के लिए एक स्वस्थ बचने वाल्व की तलाश करें: एक डायरी लिखो, संगीत सुनें या कुछ उपकरण, नृत्य, पेंट, आदि खेलें। अपनी पीठ से अपना वजन लेने के लिए सकारात्मक तरीके के बारे में सोचो
      • ऐसी गतिविधियां देखें जो आपके मन को साफ करें और आपको बेहतर महसूस करें।
    3. शीर्षक का चित्र उदासीनता पर काबू पाने के चरण 10
      3
      स्वस्थ रणनीतियों के साथ तनाव से लड़ने उन्हें हर दिन अभ्यास करें ताकि रोजाना जीवन के तनाव को इकट्ठा न करने दें। ऐसी चीज़ों के बारे में सोचो जो आपको आराम से और यथार्थवादी छोड़ देता है, जैसे की योग, कीगोंग, ताई ची चुआन और ध्यान.
      • आप अवसाद से निपटने और मूड को स्थिर करने के लिए हर दिन 30 मिनट के लिए आराम कर सकते हैं।
    4. चित्र शीर्षक शमसे पर काबू पाने के चरण 29
      4
      अपने आप को अच्छी देखभाल करें यहां तक ​​कि सरल कार्य, जैसे सो रही है और अच्छी तरह से खाएं, आपके भावनात्मक स्थिति को स्थिर कर सकते हैं। इस तरह सोचकर, ऐसी चीजें करें जो आपको खुश कर देती हैं और अपने जीवन के प्रभावों पर ध्यान देते हैं।
      • यदि आप विचारों से बाहर हैं, तो चलना या अन्य अभ्यासों का अभ्यास करें आप किसी दोस्त को भी फोन कर सकते हैं या गाने को शांत कर सकते हैं।

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (12)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com