IhsAdke.com

कैसे खुद में विश्वास करने के लिए

समय-समय पर, अपने आप में विश्वास करना मुश्किल हो सकता है, खासकर जब हम नकारात्मक भावनाओं का विकास, के रूप में आप देखते हैं कि हम दुनिया की पेशकश करने के लिए कुछ नहीं है या हम चीजों को हम चाहते हैं या के योग्य नहीं हैं। हालांकि, यह सच नहीं है। यदि आपके पास सभी अविश्वसनीय गुणों को देखने में परेशानी हो रही है और आप इसे अच्छी जगह बनाने के लिए दुनिया की पेशकश कर सकते हैं, तो कुछ सरल दृष्टिकोण आपको अपने आप में विश्वास करने में सहायता कर सकते हैं। विश्वास पुनः प्राप्त करने के लिए, आप सभी लक्ष्यों को पहले से ही हासिल का जायजा लेने के कर सकते हैं और भविष्य के लिए नए लक्ष्य निर्धारित करते हैं, नए दोस्त बनाने, रचनात्मक वार्ता में भाग लेने, जीवन पर नए दृष्टिकोण मिलता है, अवसरों की तलाश व्यवहार में अपने कौशल डाल करने के लिए और खुद का ख्याल रखना आप में विश्वास करना सीखने को पढ़ते रहें

चरणों

विधि 1
सकारात्मक परिप्रेक्ष्य पैदा करना

पिक्चर शीर्षक विश्वास खुद में चरण 1
1
पिछले उपलब्धियों की एक सूची बनाएं, इससे आपको अपने आप में विश्वास करना शुरू होगा। हर बार जब आप जीवन में कुछ बिंदु पर बाहर खड़ा था सूची है और इस तरह हासिल होने फर्नीचर अपने दम पर एक दुकान में खरीदा इकट्ठा या एक दोस्त या परिवार के किसी सदस्य के लिए एक पार्टी की व्यवस्था की है के रूप में भी हल्का गतिविधियों, शामिल हैं।
  • जब समाप्त हो, तो सूचीबद्ध गतिविधियों में पैटर्न ढूंढने का प्रयास करें। उन चीजों की पहचान करें जिनकी आप अपनी प्रतिभा को खोजना चाहते हैं।
  • जैसा कि आप उन कौशलों की पहचान करते हैं जो आपको सफल बनाने में मदद करते हैं, उन्हें एक और कॉलम में सूचीबद्ध करें। आप उन गुणों की सूची भी कर सकते हैं जो आप अपने आप में तीसरी कॉलम में प्रशंसा करते हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपको लगता है कि कुत्तों या बिल्लियों की देखभाल के लिए आपकी प्रतिभा है, तो आप स्वभाव से एक अनुकंपा इंसान हो सकते हैं। उस स्थिति में, अधिक गतिविधियों की कोशिश करें जो कि प्रतिभा को अभ्यास में ला सकते हैं - जैसे एक पशु आश्रय में स्वयं सेवा।
  • पिक्चर शीर्षक विश्वास खुद में चरण 2
    2
    आपसे प्यार करते लोगों से बात करें अगर आपको अपने सभी अविश्वसनीय गुणों को देखना मुश्किल लगता है, तो आप हमेशा उस व्यक्ति से बात कर सकते हैं जो आपको प्यार करता है। कभी-कभी हम अपनी सर्वोत्तम विशेषताओं को नहीं देख सकते हैं, लेकिन जो लोग हमसे प्यार करते हैं, उन्हें कभी भी यह समस्या नहीं होगी।
    • कुछ कहो, "हाल ही में मैंने महसूस किया है कि मैं कुछ भी अच्छा नहीं हूँ, लेकिन मैं इसे खत्म करने और अपनी प्रतिभा की पहचान करने की कोशिश कर रहा हूं। आपको क्या लगता है कि मैं अच्छा हूँ?"
  • इमेज का शीर्षक है विश्वास खुद में चरण 3
    3
    एक कारण खोजें जो आप में विश्वास करते हैं अपने आप में विश्वास करना कठिन हो सकता है जब कोई हमेशा दूसरों को खुश करने की कोशिश करता है कारणों और परियोजनाओं के लिए देखो जो आपको दिलचस्प लगता है और विश्वास करते हैं। इन गतिविधियों के लिए एक जुनून आपको कड़ी मेहनत करने और जो भी आप कर सकते हैं, उसे महसूस करने में आपकी मदद करेंगे।
  • चित्रा का शीर्षक विश्वास खुद में चरण 4
    4
    यथार्थवादी लक्ष्यों को निर्धारित करें, वे आपको अपने आप में और आपके सफल होने की क्षमता पर विश्वास करने में मदद करेंगे। लक्ष्य संभव होना चाहिए और आपकी क्षमताओं के अनुरूप होना चाहिए। उदाहरण के लिए, यदि आप जानवरों से निपटने के लिए अपनी प्रतिभा की वजह से एक पशु चिकित्सा सहायक बनने का दीर्घकालिक लक्ष्य की दिशा में काम करने का फैसला किया, एक छोटे से लक्ष्य संभव स्थापित करने, पशु चिकित्सा सहायक के एक कोर्स के लिए आवेदन करने के लिए कैसे द्वारा शुरू करते हैं। जब आप उस लक्ष्य तक पहुंच जाते हैं, तो आप एक और छोटे, यथार्थवादी लक्ष्य पर आगे बढ़ सकते हैं जो दीर्घकालिक लक्ष्य के करीब पहुंचने में आपकी सहायता करेगा।
    • थोड़ी देर में सुविधा क्षेत्र से बाहर निकलने के लिए तैयार रहें। यहां तक ​​कि अगर आप यथार्थवादी लक्ष्यों को स्थापित कर रहे हैं, तो आपको उन चीजों को करने की आवश्यकता हो सकती है, जो आप चाहते हैं कि आप क्या करने के लिए आम तौर पर नहीं करेंगे।
    • एक लक्ष्य निर्धारित करने के बाद, जब तक आप इसे तक पहुंच नहीं पाते, तब तक कड़ी मेहनत करें। सड़क के मध्य में एक लक्ष्य को न छोड़ें, क्योंकि यह बहुत मुश्किल हो गया है यदि कोई लक्ष्य बहुत मुश्किल लगता है, तो इसे कई छोटे लक्ष्यों में विभाजित करने का प्रयास करें और एक समय पर एक पर ध्यान केंद्रित करें।
  • पिक्चर शीर्षक विश्वास खुद में चरण 5
    5
    हमेशा दिन के अंत में प्रतिबिंबित करें आत्म प्रतिबिंब आत्म सुधार का एक महत्वपूर्ण तत्व है और आप जिस चीज को अच्छी तरह से कर रहे हैं उसका स्टॉक लेने में आपकी मदद करेंगे और जिन चीज़ों को आपको अभी भी कठिन काम करना होगा प्रत्येक दिन के अंत में, अपने अनुभवों को प्रतिबिंबित करने के लिए कुछ पल लें। यदि आप किसी दिन को जितना चाहें प्रदर्शन करने में सक्षम नहीं हैं, भविष्य में उसी गलतियों को दोहराने से बचने के लिए स्थिति से सीखने का प्रयास करें।
    • उदाहरण के लिए, यदि आप पहले दिन की योजना बनाते समय चलना शुरू नहीं कर सकते, तो आपको पता चल जाएगा कि आपको सुबह में खुद को प्रेरित करने में कठिनाई हो रही है। कई अलग-अलग अलार्म स्थापित करने की कोशिश करें और शायद उनमें से एक बिस्तर से कुछ फुट दूर भी छोड़ दें, इसलिए आपको इसे बंद करने के लिए उठने के लिए मजबूर होना पड़ता है एक अन्य विकल्प यह है कि चलने के लिए अलग समय ढूँढ़ने की कोशिश करें, सुबह में ऐसा करने के लिए अपने आप को मजबूर करने के बजाय।
  • पिक्चर शीर्षक विश्वास खुद में चरण 6
    6
    लगातार रहें कभी-कभी हम विफलता की संभावना के कारण छोड़ना पसंद करते हैं, लेकिन जब हम पहली बार कुछ करने की कोशिश करते हैं, तो यह पूरी तरह से प्राकृतिक समस्याओं का सामना करना पड़ता है। कुछ गलत करने के लिए अपने आप को दोष देने के बजाय, परिणामों के बारे में चिंता किए बिना अपने आप को प्रयोग करने दें। कुछ सबसे सफल आविष्कारों का दावा है कि आशुरचना के लिए केवल एक ही लक्ष्य में एक निश्चित मानसिकता की बजाय एक "खेल" मानसिकता की आवश्यकता है।
  • विधि 2
    अच्छी आदतें पैदा करना

    पिक्चर शीर्षक विश्वास खुद में कदम 7
    1
    दूसरों के साथ जुड़ें नई तंत्रिका विज्ञान दृष्टिकोण काम के महत्व पर जोर लगातार बना सकते हैं और आदेश कार्यात्मक cérebro.Portanto प्रक्रियाओं में योगदान करने में अन्य लोगों के साथ हमारे संबंधों को खेती के लिए, यह संभावना है कि आप किसी पूर्व सूचना कैसे हमारे व्यवहार कर रहे हैं बिना अपनी आदतों को बदल नहीं सकते किसी तरह निर्भर या आसपास के लोगों द्वारा वातानुकूलित।
    • अगर आपको लगता है कि लोग हमेशा सलाह के लिए आपके पास आते हैं, लेकिन आप लगभग कभी ऐसा महसूस नहीं करते हैं कि जब कोई दुखी होता है, तो आप किसी मित्र के साथ बात कर सकते हैं, तो आप अपने दोस्तों के समूह के भीतर एक मातृभावी भूमिका निभा सकते हैं। दूसरों की मदद करने में कुछ भी गलत नहीं है, लेकिन आपको खुद का ख्याल रखना भी आवश्यक है वास्तव में, कभी-कभी हम अपने आप से अधिक लोगों की मदद करते हैं क्योंकि हम इस आदत के आदी हैं। उन कारणों के बारे में सोचो जिनसे आपको दूसरों की मदद करने और इस आदत पर आपके प्रभाव के बारे में सोचें।
  • पिक्चर शीर्षक विश्वास खुद में चरण 8
    2
    अपने बारे में सकारात्मक सोचें अपने बारे में सकारात्मक बातें सोचने का प्रयास करें और आप कैसे व्यवहार करते हैं हर दिन अपने आप में दो शक्तियों की पहचान करके नकारात्मक होने की आशंका से लड़ें।
    • मन के माध्यम से जाने वाले किसी भी अनुत्पादक विचार को चुनौती दें जब आप नकारात्मक विचारों में पकड़े जाते हैं जैसे "मैं एक असफलता हूं," "कोई मुझे पसंद नहीं करता" या "मैं कुछ भी ठीक नहीं कर सकता," बयान को रोकना और चुनौती देना। उत्पादक विचारों से इसका मुकाबला करें, जो अपने आप में दो सकारात्मक विशेषताओं की पहचान करें। अभ्यास के साथ यह गतिविधि आसान और आसान हो जाएगी
    • उदाहरण के लिए, जब आप किसी नकारात्मक के बारे में सोचते हैं, जैसे "मैं गणित में बुरी हूं", तो बयान को और अधिक उत्पादक प्रारूप में दोबारा बताएं, जैसे "मुझे गणित मुश्किल लगता है, लेकिन मैं कड़ी मेहनत और सुधार कर रहा हूं।"
  • पिक्चर शीर्षक विश्वास खुद में कदम 9
    3
    आगे बढ़ने के तरीके ढूंढें कभी-कभी आप स्थिर महसूस कर सकते हैं, नहीं जानते कि कैसे जारी रखना है ऐसे मामलों में, एक गहरी साँस लें और परिप्रेक्ष्य में वर्तमान क्षण डालने का प्रयास करें। लोग आमतौर पर चीजों के नकारात्मक पक्ष पर ध्यान केंद्रित करते हैं और अच्छे भागों की अनदेखी करते हैं। कभी-कभी हम सभी की ज़रूरत होती है दृश्यों का परिवर्तन, या दैनिक दिनचर्या से शायद एक ब्रेक।
    • एक चिकित्सक या मनोचिकित्सक से बात करने पर विचार करें यदि भय या निराशा की भावनाएं लंबे समय तक जारी रहती हैं।
    • अपने दिनचर्या या अभ्यस्त व्यवहार के साथ तोड़ने का तरीका देखें उदाहरण के लिए, यदि आप नकारात्मक लोगों से घिरे हुए महसूस करते हैं तो आप नए लोगों से मिलने के लिए किसी टीम या किसी अन्य स्थानीय समूह में शामिल हो सकते हैं
  • पिक्चर का शीर्षक Believe in Yourself चरण 10
    4
    सक्रिय रहें प्रक्रियाओं को ठीक करने या छोड़ने के बाद, क्योंकि वे बहुत मुश्किल हैं आपको विफलता के सही रास्ते पर डालते हैं। जब हमारे पास कार्य पूरा करने के लिए कम समय होता है, तो हम जल्दबाजी करते हैं और साथ ही काम भी नहीं कर सकते। इसके बजाय, अतिरिक्त समय प्राप्त करने के लिए समय पर कार्य करें और अपना सर्वश्रेष्ठ करें! पूरा कार्य की छोटी सफलताओं का अनुभव करने से आपको पूरा करने की आपकी क्षमता में विश्वास हो सकता है।
    • उदाहरण के लिए, रसोई सिंक डिशवॉशर्स से भरा हो सकता है, लेकिन आपने इस कार्य को स्थगित करने का निर्णय लिया है ताकि आप अपना पसंदीदा टीवी शो देख सकें। इससे पहले कि आप जानते हैं, कई अन्य समस्याओं जैसे कि टेलीविजन बंद के रूप में, पैदा हो सकता है काम करने और मरम्मत की जरूरत है या आप एक खाता है, जो उसे आगे के लिए सिंक में गंदे बर्तन छोड़ने के लिए विवश होता है कि भुगतान करने के लिए की जरूरत है से संबंधित एक समस्या याद समय।
    • रोजमर्रा की जिंदगी के कार्यों को ढेर करने की बजाए, जैसे ही वे पैदा होती हैं, उनका सामना करें। यह पहली बार में अप्रिय हो सकता है, लेकिन जल्द ही यह आदत काफी स्वाभाविक हो जाएगी और आपको लगता है कि रोजमर्रा की समस्याएं स्वयं को हल कर रही हैं।
    • एक चिकित्सक या मनोचिकित्सक के लिए देखो अगर आप एक पुरानी procrastinator हैं संज्ञानात्मक-व्यवहार थेरेपी (सीबीटी) आपको चीजों को बाद में बंद करने की आदत को खत्म करने में मदद कर सकता है।



  • पिक्चर का शीर्षक Believe in Yourself चरण 11
    5
    सकारात्मक पर ध्यान दें मनोवैज्ञानिकों ने पाया है कि हम अक्सर नकारात्मक टिप्पणियों पर ध्यान देते हैं जो हम अपने बारे में सुनते हैं और हम सकारात्मक को नजरअंदाज करते हैं। हम यह भी सोचते हैं कि दूसरों ने वास्तव में हमारे मुकाबले ज्यादा ध्यान दिया है। सकारात्मक चीजों पर अधिक ध्यान देने के लिए याद रखने की कोशिश करें। अगर आप या आपके आस-पास के लोग बेहद महत्वपूर्ण काम कर रहे हैं तो कुछ बदलाव करने का निर्णय लें
  • पिक्चर शीर्षक विश्वास खुद में कदम 12
    6
    कठिन काम करो जब हम सिर्फ आसान रास्ते लेते हैं, तो हम यह मानते हैं कि हम कठिन कार्य करने में सक्षम नहीं हैं। अपने आप से यह साबित करो कि आपको जो कुछ कहा गया है, उससे आप चुनौतियों का सामना कर सकते हैं: चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है पुरस्कृत गतिविधियों के बावजूद उन्हें कड़ी मेहनत की आवश्यकता होती है आप सक्षम हैं! याद रखें कि एक कठिन कार्य को कई छोटे और आसान कार्यों में विभाजित करना हमेशा संभव होता है।
  • पिक्चर शीर्षक विश्वास खुद में चरण 13
    7
    कहो कि आप क्या सोचते हैं। जब आप ऐसी स्थिति में हों जहां आपके पास कोई अलग राय है या कुछ करने का बेहतर तरीका पता है तो ऐसा कहें! हालाँकि चीजों को स्वीकार करना कोई फायदा नहीं है, स्थिति के भीतर एक सक्रिय आसन अपनाना है। इस तरह, आप दूसरों को दिखाएंगे कि आप नियंत्रण लेने और अपनी आवश्यकताओं या इच्छाओं को व्यक्त करने में सक्षम हैं। आप जो भी सोचते हैं वह आपको स्वयं के समान आकांक्षाओं और चिंताओं वाले लोगों के साथ खुद को घेरने में मदद करेगा। यह सब आपके पर्यावरण में आपको और अधिक आरामदायक बनाने के लिए महत्वपूर्ण है, और वैज्ञानिक अध्ययनों से पता चला है कि जरूरत और इच्छाओं के बाद का पीछा करने की हमारी क्षमता पर विश्वास को विकसित करने के लिए यह एक आवश्यक कदम है।
    • उदाहरण के लिए, यदि कोई सहकर्मी महिलाओं के बारे में अयोग्य चुटकुले बना रहा है, तो इस तरह के मजाक के बारे में आपको कैसा महसूस होता है, लेकिन एक उत्पादक तरीके से अपना ध्यान आकर्षित करने का एक तरीका ढूंढने का प्रयास करें। आप कह सकते हैं, "आपका चुटकुले मुझे अपमान करते हैं क्योंकि वे बहुत गंभीर विषय के साथ खेलते हैं।" शायद चर्चा गरम हो जाती है, लेकिन जितना अधिक आप महत्वपूर्ण मुद्दों पर अपनी राय व्यक्त करते हैं, जैसे लिंग समानता, आसान आदत बन जाएगी।
    • अगर आप अक्सर चिंता करते हैं कि दूसरों को आपके कहने की व्याख्या कैसे की जाएगी और इसके बारे में अक्सर बात करना बंद कर दें, तो उस आदत को छोड़ने का प्रयास करें अपने विचारों और भावनाओं को अन्य लोगों को व्यक्त करने के बारे में चिंता किए बिना अभ्यास कैसे करें जिनके बारे में चिंता की जा रही है, जिसका मतलब संचार से उत्पन्न गलतफहमी से निपटने के लिए हो सकता है।
    • जब कोई गलतफहमी होती है, तो अपनी व्यक्तिगत कहानी को बताने से डरना मत और इसके बारे में अधिक बात करें कि आप जिस माहौल में बने थे, उसमें दूसरों के साथ संवाद करने के लिए कैसे सीखा। यह समझने में शामिल सभी लोगों के लिए महत्वपूर्ण है कि गलतफहमी किसी की गलती नहीं हैं और हर किसी के लिए भी बढ़ने का मौका भी हो सकता है और इस बारे में अधिक जानें कि प्रत्येक व्यक्ति खुद को कैसे अभिव्यक्त करता है
  • पिक्चर शीर्षक विश्वास खुद में कदम 14
    8
    दूसरों की सहायता करें अक्सर, जब हम दूसरों की सहायता करते हैं, तो हम क्या कर सकते हैं इसकी स्पष्ट तस्वीर प्राप्त कर सकते हैं और अभी भी अपने बारे में अच्छा महसूस कर सकते हैं। रोज़ाना और दयालु कामों का स्वभाव या अभ्यास करना एक अविश्वसनीय उपलब्धि प्रदान करता है, साथ ही साथ हमारी प्रतिभाओं को प्रथा में डाल देने और उन्हें विकसित करने के लिए अतिरिक्त अवसर प्रदान करता है। दूसरों की सहायता से, आपको पहले से कहीं अधिक आत्मविश्वास महसूस होगा।
  • विधि 3
    अपने लिए देखभाल

    पिक्चर का शीर्षक Believe in Yourself चरण 15
    1
    उपस्थिति और स्वच्छता देखभाल पर ध्यान दें जब आप भी अपने स्वरूप के बारे में आश्वस्त महसूस करते हैं तो अपने आप में विश्वास करना आसान होता है सबसे अच्छा प्रस्तुति संभव रखने के लिए उपस्थिति और स्वच्छता के साथ एक देखभाल रूटीन का पालन करें। सुनिश्चित करें कि:
    • एक शॉवर ले लो
    • कंघी बाल।
    • कट या रेत नाखून
    • दाढ़ी या एक छंटनी दाढ़ी रखो (पुरुषों के लिए)
    • अपने दांतों को ब्रश करें (दिन में कम से कम दो बार)
    • दुर्गंधों, सुगंधित लोशन और इत्र के उपयोग के माध्यम से एक सुखद शरीर की गंध को बनाए रखें
    • ऐसे कपड़े पहनें जो आपके शरीर पर अच्छी तरह फिट होते हैं और आपको अच्छा महसूस करते हैं।
    • अपनी सर्वश्रेष्ठ सुविधाओं को आकर्षित करने के लिए श्रृंगार पहनें (महिलाओं के लिए)
  • पिक्चर का शीर्षक Believe in Yourself चरण 16
    2
    शरीर के साथ पोषण करें स्वस्थ भोजन. हमारा दैनिक आहार इससे प्रभावित होता है कि हम शारीरिक और भावनात्मक रूप से कैसा महसूस करते हैं आप बेहतर महसूस करेंगे यदि आप चिप्स का एक बैग खाने और रात के खाने पर सोडा लेने के बजाय खुद के लिए एक अच्छा भोजन तैयार करने के लिए कुछ समय सेट कर सकते हैं अपने शरीर में केवल स्वस्थ आहार डालने से आपके समग्र कल्याण में योगदान करें।
  • छवि का शीर्षक Believe in Yourself चरण 17
    3
    रोज़ शारीरिक गतिविधि का अभ्यास करें शारीरिक व्यायाम को तनाव कम करने और लोगों को खुश करने की अपनी क्षमता के लिए लंबे समय से जाना जाता है, लेकिन कुछ अध्ययनों से यह भी पता चलता है कि यह आत्मविश्वास के स्तर को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है। शारीरिक गतिविधि के शारीरिक और मानसिक लाभ काटना करने के लिए दैनिक दिनचर्या में कम से कम 30 मिनट का व्यायाम शामिल करें।
  • पिक्चर शीर्षक विश्वास खुद में कदम 18
    4
    पर्याप्त नींद जाओ नींद का अभाव असुरक्षा और अन्य नकारात्मक भावनात्मक प्रवृत्तियों को बढ़ सकता है, इसलिए प्रत्येक रात्रि में पर्याप्त नींद लेना महत्वपूर्ण है। यदि आप असुरक्षा और नकारात्मकता से भरे हुए हैं तो अपने आप में विश्वास करना कठिन होगा इन साइड इफेक्ट को रोकने के लिए रात भर आठ घंटे सो जाओ।
  • छवि का शीर्षक विश्वास करो खुद चरण 1 9
    5
    दैनिक आराम करो हर दिन, आराम करने के लिए कुछ समय ले लो। दिन-प्रतिदिन दिनचर्या में ध्यान, योग, गहरी साँस लेने, अरोमाथेरेपी और अन्य आराम वाली तकनीक जैसे गतिविधियों को शामिल करने से आपको नकारात्मक विचारों को बाधित करने और अपने आप में विश्वास करने में मदद मिलेगी। एक गतिविधि खोजें जो आपके लिए काम करती है और इसे अपने दैनिक दिनचर्या में जोड़ें
  • पिक्चर का शीर्षक विश्वास खुद 20
    6
    सुखद वातावरण रखें आपका परिवेश आपके बारे में जिस तरह से महसूस करते हैं, उससे भी प्रभावित हो सकता है, इसलिए घर को साफ और मनोरंजक रखने के लिए महत्वपूर्ण है पूरे घर को रखें (या कम से कम अपने कमरे में, यदि आप अन्य लोगों के साथ रहते हैं) स्वच्छ और आमंत्रित करते हैं उन वस्तुओं के साथ पर्यावरण को सजाने के लिए जो अर्थ है और आपको प्रेरित महसूस करते हैं।
  • युक्तियाँ

    • स्वयं-आत्मविश्वास विकसित करने के प्रयासों के बावजूद मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर से सहायता प्राप्त करें यदि आप आत्म-सम्मान की समस्याओं को जारी रखते हैं। आप अपने आप को देने के बजाय आपको अधिक मदद की आवश्यकता हो सकती है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com