IhsAdke.com

कैसे पूर्वाग्रह पर काबू पाने के लिए

वर्तिका (सामाजिक रूढ़ियों), पूर्वाग्रह (नकारात्मक विश्वासों है कि लोगों को एक व्यक्ति या एक समूह के बारे में सच्चाई के लिए लेने के लिए) और भेदभाव (एक व्यक्ति या पूर्वाग्रह की वजह से समूह के खिलाफ कार्रवाई) किसी भी तनावपूर्ण माहौल छोड़ सकते हैं और मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं को उत्पन्न करने के। विभिन्न जातियों के साथ बातचीत करते समय पक्षपातपूर्ण होने से मस्तिष्क की कार्यकारी कार्यवाही कम हो सकती है, क्योंकि लोग अपने व्यवहार को विनियमित करने में इतनी ऊर्जा खर्च करते हैं। इस तरह के मुद्दों पर काबू पाने के लिए, आपको एक सामाजिक स्तर पर अधिक खुले इंसान और पूर्वाग्रहों का सामना करना चाहिए। ऐसा करने के लिए, अपना स्वयं का स्टिग्माटा का सामना करें, अपने सामाजिक संबंधों को तेज करें, और गलत तरीके से देखने वाले अन्य लोगों से निपटने के लिए सीखें।

चरणों

विधि 1
अपने खुद के पूर्व संकल्पना और Stigmata सामना करना पड़ रहा है

छवि का शीर्षक शीर्षक छवि निवेश छोटे मात्रा में बुद्धिमानी चरण 11
1
अपने पूर्वाग्रहों का मूल्यांकन करें अपनी गलत धारणाओं का सामना करने के लिए, आपको यह पता होना चाहिए कि वे किसके लिए खड़े हैं। सामाजिक मनोविज्ञान में, अलग-अलग व्यक्तियों के बारे में अंतर्निहित भावनाओं और विश्वासों की जांच करने के लिए उपयोग किए जाने वाले उपकरण हैं-इन्हें इंपलिसिट एसोसिएशन टेस्ट (टीएआई) कहा जाता है। वे लोगों के कुछ समूहों में निहित पूर्वाभ्यास के स्तर को प्रकट करते हैं
  • आप लैंगिकता, धर्म और दौड़ जैसे विभिन्न विषयों का अध्ययन करने के लिए एक ताई (हार्वर्ड विश्वविद्यालय द्वारा बनाई गई) ले सकते हैं। ऐसा करने के लिए, इंटरनेट पर खोज करें
  • चित्र शीर्षक वाली डैल विद जातिवाद चरण 7
    2
    अपने आप को जिम्मेदारी से वंचित न करें पूर्वाग्रह किसी भी परिप्रेक्ष्य का नकारात्मक बिंदु है, क्योंकि यह आपको अपने विश्वासों से परे सोचने से रोकता है और वास्तविक विचारों के आस-पास एक आभासी दीवार उठाता है। एक अलग जाति के व्यक्तियों के प्रति उनका निहित और स्पष्ट दृष्टिकोण, उदाहरण के लिए, यह स्पष्ट करता है कि आप उन्हें कैसे मज़ेदार बना रहे हैं (मौखिक और गैर-मौखिक)।
    • अपने पूर्वाग्रहों को पहचानें और उन्हें अधिक समझदार विकल्प के लिए व्यापार करें। उदाहरण के लिए: यदि आप एक निश्चित लिंग, धर्म, संस्कृति या जाति का एक टकसाली दृश्य है (के रूप में सलोनियां गूंगा कर रहे हैं, महिलाओं जटिल आदि कर रहे हैं), याद रखें कि यह वास्तविकता यह है कि समूह की एक विकृति है और आप सामान्यीकरण रहे हैं।
  • चित्र शीर्षक के साथ डील के साथ नस्लवाद चरण 6
    3
    पूर्वाग्रह के नकारात्मक प्रभावों को स्वीकार करें उन्हें कम करने के लिए, दूसरों पर होने वाले परिणामों को पहचानने और समझने में मददगार हो सकता है पूर्वाग्रह या भेदभाव के शिकार होने के कारण मानसिक स्वास्थ्य पर हानिकारक प्रभाव पड़ सकता है
    • पूर्वाग्रह और भेदभाव से निपटना आत्मसम्मान को कमजोर कर सकता है और अवसाद का कारण बन सकता है, साथ ही स्वास्थ्य देखभाल को कम करने, घर पर रहने, शिक्षा और कामकाजी जीवन को कम कर सकता है।
    • ऐसे हालात में होने पर कि जहां कोई आप के विरुद्ध पूर्वाग्रह देखता है, आप अपना आत्म-नियंत्रण कम कर सकते हैं।
    • याद रखें, यदि आपके पास अन्य लोगों के प्रति पूर्वाग्रह है, तो उनके लिए इसके गंभीर परिणाम हो सकते हैं।
  • एक मानसिक अस्पताल में किसी को वचनबद्ध करें शीर्षक से चित्र देखें 22
    4
    अपने स्वयं के स्टिगमाटा को कम करें कुछ व्यक्तियों ने स्वयं के लिए रूढ़िवादी और पूर्वाग्रहों को अंतर्निहित किया है ये कलंक तब होते हैं जब किसी व्यक्ति के बारे में खुद के बारे में कोई नकारात्मक धारणा होती है यदि आप इस तरह के विश्वास से सहमत हैं, तो आप हानिकारक व्यवहार (आत्म-भेदभाव) में संलग्न हो सकते हैं। एक उदाहरण: जब किसी व्यक्ति की मानसिक समस्या है तो वह "पागल" है।
    • उन संभावित तरीकों की पहचान करें जो आप अपने आप को कलंकित करते हैं और उन मान्यताओं को बदलने के लिए प्रयास करते हैं। उदाहरण के लिए: सोचने की बजाय "मैं पागल हूं क्योंकि मुझे इस तरह का निदान किया गया था," मैंने सोचा, "मानसिक बीमारियां आम हैं और आबादी का एक अच्छा हिस्सा उन्हें है। यह मुझे पागल नहीं बनाती।"
  • विधि 2
    अपनी पूर्व संकल्पना से लड़ने के लिए अपने सामाजिक संबंधों में सुधार

    आप के साथ प्यार में किसी पतन के शीर्षक वाला चित्र 11
    1
    अलग-अलग लोगों से संपर्क करें पूर्वाग्रह का मुकाबला करने में विविधता एक योगदानकारी कारक भी हो सकती है यदि आप अपने आप को विभिन्न जातियों, संस्कृतियों, यौन अभिमुखता और धर्मों में नहीं दिखाते हैं, तो आप यह स्वीकार नहीं कर पाएंगे कि दुनिया में बहुलता है। जब हम उन्हें न्याय करना बंद कर देते हैं तो हम लोगों को गहराई में जान लेते हैं और हम उन्हें सुनना शुरू करते हैं और उनसे सीखते हैं।
    • विविधता महसूस करने का एक तरीका अन्य देशों (या यहां तक ​​कि अन्य शहर) की यात्रा करना है। हर छोटे शहर में अपनी संस्कृति है, जिसमें भोजन, परंपराएं और लोकप्रिय गतिविधियां शामिल हैं। उदाहरण के लिए, शहर में रहने वाले लोगों के पास अलग-अलग अनुभव हो सकते हैं जो ग्रामीण इलाकों में रहते हैं - सिर्फ पर्यावरण की वजह से
  • पिक्चर शीर्षक अनियंत्रित कष्टप्रद लोगों चरण 8
    2
    जिन लोगों की आप प्रशंसा करते हैं, उनके करीब रहें अपने आप को उन व्यक्तियों के समक्ष प्रस्तुत करें जो अलग-अलग हैं (नस्लीय, सांस्कृतिक, लिंग, यौन और अन्य दृष्टिकोण से) जो आप से प्रेरित हैं। इससे आपके खुद के अलावा अन्य समूहों के सदस्यों के प्रति अपने निहित नकारात्मक व्यवहार को बदलने में मदद मिल सकती है।
    • यहां तक ​​कि फ़ोटो देखने या पढ़ने वाले विभिन्न लोगों के बारे में पढ़ने से आप अन्य समूहों (नस्लीय, जातीय, सांस्कृतिक, धार्मिक, लिंग पहचान, आदि) के खिलाफ अपने पूर्वाग्रहों से लड़ने में मदद कर सकते हैं।
    • किसी पुस्तक या पत्रिका को पढ़ने की कोशिश करें, जिसे आप के अलावा किसी अन्य व्यक्ति द्वारा लिखा गया है।
  • स्टेप 34 के बारे में टॉक टू टेंड्स टॉक टिम शीर्षक



    3
    लोगों के साथ बातचीत करते समय रूढ़िवादी ठहराने से बचें। जब पूर्वाग्रह से विचार कलंक या रूढ़िवादिता से उचित हो जाते हैं, तब पूर्वाग्रह पैदा हो सकता है ऐसा इसलिए हो सकता है क्योंकि इन रूढ़िवादी को अक्सर सामाजिक स्वीकार्य के रूप में देखा जाता है। हमने सब कुछ सुना है - अच्छा या बुरा यहां कुछ उदाहरण दिए गए हैं: गोरे लोग मूर्ख हैं, अश्वेतों एथलेटिक हैं, एशियाई स्मार्ट हैं, मैक्सिकन श्रमिक हैं, आदि। जबकि उनमें से कुछ सकारात्मक दिखते हैं, फिर भी वे पूर्वाग्रह से नकारात्मक विचारों में बदल सकते हैं। यदि आप अपेक्षा करते हैं कि लोगों के समूह में समान व्यक्तियों का हिस्सा बनना है, तो आप इसे नकारात्मक तरीके से समझ सकते हैं यदि यह आपकी उम्मीदों पर नहीं निर्भर करता है (जो कि भेदभाव को जन्म दे सकता है)।
    • लोगों के साथ असहमति जब वे व्यर्थपरक टिप्पणियां करते हैं तो इन पूर्वाग्रहों को न्यायसंगत बनाने से बचने का एक तरीका है। उदाहरण के लिए, अपने दोस्त का कहना है कि यदि "सभी एशियाई बुराई ड्राइव" (एक स्पष्ट रूप से नकारात्मक छवि है, जो पूर्वाग्रह की अभिव्यक्ति के लिए नेतृत्व करता है, तो उस व्यक्ति को लगता है कि आप के बारे में बात कर रहे हैं कर सकते हैं), शिक्षा के साथ यह गुना, की तरह कुछ कह रही है "यह है एक नकारात्मक छवि। आपको विभिन्न संस्कृतियों और परंपराओं के बारे में सोचना है। "
  • विधि 3
    अन्य लोगों के पूर्वाग्रह के साथ काम करना

    स्टेप 16 के बारे में बात करें
    1
    अपना दिल खोलो और अपने आप को स्वीकार करो जैसा आप हैं। कभी-कभी, हमें ऐसा पूर्वाग्रह या भेदभाव से धमकी दी जाती है, जिसे हम दुनिया से छिपाने के लिए दुख को समाप्त करना चाहते हैं। आपकी पहचान छुपाने और छिपाने के लिए स्वयं की रक्षा करने की एक रणनीति हो सकती है, लेकिन यह आपको अधिक तनाव और हानिकारक प्रतिक्रियाओं को उत्तेजित भी कर सकती है।
    • पता है कि आप कौन हैं और खुद को स्वीकार करते हैं, भले ही आपको लगता है कि दूसरों को क्या लगता होगा।
    • उन लोगों के बारे में सोचो जिनसे आप व्यक्तिगत जानकारी का खुलासा कर सकते हैं और इन लोगों के साथ फ्रैंक बन सकते हैं।
  • ट्रीट अ गर्ल द वे द वे का इलाज किया जाना चाहिए
    2
    एक समूह में शामिल हों समूह एकता आप पूर्वाग्रह के खिलाफ अधिक लचीला हो सकता है और मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं से आपकी रक्षा कर सकता है।
    • समूह किसी भी प्रकार की कार्य करता है, विशेष रूप से उन है कि साझा विशेषता यह है कि यह अनूठा बनाता है - महिलाओं के समूहों, एलजीबीटी (लेस्बियन, समलैंगिक, उभयलिंगी और ट्रांसजेंडर), अफ्रीकी मूल, धार्मिक आदि यह पूर्वाग्रह के चेहरे पर भावनात्मक (कम गुस्सा या उदास और अधिक नियंत्रित) दृष्टिकोण से आपको अधिक लचीला बना सकता है।
  • अंडाशय के कैंसर का पता लगाएं
    3
    सहायता के लिए अपने परिवार से पूछें यदि आप पूर्वाग्रह या भेदभाव से पीड़ित हैं, तो इन समस्याओं को स्वीकार करने और पुनर्प्राप्त करने के लिए सामाजिक समर्थन आवश्यक हो सकता है। इसके अतिरिक्त, पारिवारिक सहायता इस प्रकार के दृष्टिकोण से उत्पन्न मानसिक स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभावों को कम करने में मदद कर सकता है।
    • आपके परिवार या नजदीकी मित्रों से बात कीजिए कि आपने जो बुरा अनुभव किया है उसके बारे में।
  • चित्र शीर्षक के साथ किसी भी व्यक्ति को सामग्री के लिए हिप्पनोट करना शीर्षक 7
    4
    सकारात्मक या तटस्थ परिणाम की अपेक्षा करें। यदि आप पूर्व में पूर्वाग्रह या भेदभाव से पीड़ित हैं, तो यह समझ में आता है कि आपके पास लोगों के साथ एक बैकग्राउंड है हालांकि, दूसरों को भेदभावपूर्ण व्यवहार या उम्मीद करने की उम्मीद है कि वे किसी निश्चित तरीके से कार्य करेंगे जिससे आपको अधिक बल मिलेगा।
    • अस्वीकार करने की अपेक्षा न करें एक नए अनुभव के रूप में प्रत्येक स्थिति और सामाजिक संपर्क को देखने की कोशिश करें।
    • आपसे पक्षपातपूर्ण कार्य करने के लिए लोगों की अपेक्षा करना और स्वयं का पूर्वाग्रह बन सकता है सामान्यीकरण और दूसरों पर विशिष्ट लेबल (पक्षपातपूर्ण, महत्वपूर्ण, जातिवाद, आदि) पर डाल करने की कोशिश नहीं करें। याद रखें कि यदि आप उनसे पहले जानते हैं और उनसे भेदभावपूर्ण होने की उम्मीद करते हैं, आप गलत होगा
  • आप के साथ प्यार में किसी पतन के शीर्षक वाले चित्र चरण 18
    5
    एक स्वस्थ और रचनात्मक तरीके से स्थितियों के साथ डील करें। कुछ लोगों को पूर्वाग्रह से निपटने के लिए नकारात्मक रणनीतियां हैं - इसमें आक्रामक व्यवहार या अनावश्यक टकराव शामिल हो सकते हैं। आपके रहने वाले परिस्थितियों का सामना करने के लिए अपने मूल्यों का त्याग करने के बजाय, उन तरीकों का चयन करें, जो आपको भेदभाव की भावनाओं को छोड़ने या संसाधित करने में सहायता करते हैं।
    • अपने माध्यम से एक्सप्रेस: ​​कला, लेखन, नृत्य, संगीत, अभिनय या अन्य रचनात्मक परियोजनाएं
  • चित्र जिसका नाम विकलांग है चरण 7 में सहायता करें
    6
    शामिल हो जाओ पूर्वाग्रह से निपटने के लिए सक्रिय होने के नाते आप महसूस कर सकते हैं कि आप एक अंतर कर रहे हैं
    • एक विकल्प एक संगठन के महान या स्वैच्छिक कारणों के एक प्रवक्ता बनना है जो पूर्वाग्रह और भेदभाव से मुकाबला करना चाहता है।
    • यदि आप किसी संगठन में स्वयंसेवक नहीं हो सकते हैं, धन दान कर सकते हैं या उसे दे सकते हैं। कई मानवीय आश्रय कैन्ड और गैर-नाशयोग्य भोजन, कपड़े और अन्य वस्तुओं को स्वीकार करते हैं।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (18)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com