IhsAdke.com

ट्रांसफोबिया के साथ कैसे डील करें

ट्रान्सफोबिया को किसी भी प्रकार के नकारात्मक रुख या ट्रांजेन्डर, ट्रांससेक्सुअल या लैंगक्वेयर लोगों (लिंग, लिंग और लिंगफ्लूइड) के खिलाफ महसूस कर सकते हैं। समस्या को पूरी तरह से छुटकारा पाना असंभव हो सकता है, लेकिन मजाक और पक्षपाती टिप्पणियों को बेहतर तरीके से देखने के तरीके हैं। अपनी ज़रूरतों के बारे में बात करें, जब किसी व्यक्ति ने आप को अपमान किया है और सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि खुद का बचाव करने के लिए तैयार रहें, तो उन लोगों के साथ चारों ओर रहें जो वास्तव में आपकी सहायता करते हैं और एक ऐसे समुदाय का हिस्सा बनना चाहते हैं, जहां हर कोई आपका सम्मान करता है। ट्रांसफोबिया के साथ रोजाना जीने के लिए कई लोगों के लिए एक वास्तविकता है

चरणों

भाग 1
दूसरों के साथ बातचीत करना

चित्र शीर्षक से डील विद ट्रांसफोबिया चरण 1
1
अपनी सुरक्षा सुनिश्चित करें यदि आपको किसी के द्वारा धमकी दी जाती है, तो तत्काल मदद के लिए पूछें एक परिचित व्यक्ति के पास जाओ, जिस पर आप भरोसा कर सकते हैं या रहने के लिए एक सुरक्षित जगह की तलाश कर सकते हैं, जैसे किसी दोस्त का घर या एलजीबीटी समुदाय जब आप महसूस करते हैं कि आप जोखिम में हैं, तब कार्रवाई करने में संकोच न करें। उदाहरण के लिए, किसी व्यक्ति को एक संदेश भेजें या उसे भेजें जो आपकी सहायता कर सकते हैं यदि आवश्यक हो, तो सैन्य पुलिस को बुलाओ (कॉल: 190)।
  • यदि आप अक्सर किसी को धमकाया या परेशान कर रहे हैं, तो प्रिज्युडिस के अपराध के कानून (कानून संख्या 7.716 / 1989) का उपयोग करें।
  • चित्र शीर्षक से डील विद ट्रांसफोबिया चरण 2
    2
    सवाल निजी पूर्वाग्रहों. जब कोई आपको अजीब या अस्वस्थ महसूस करता है, तो पूछिए कि वे क्या कह रहे हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप हमेशा एक लड़की की तरह महसूस करते हैं, तो जो भी आपको लड़के को कहता है उसे सही करें। उसे "लड़कों" के साथ लड़के को बुलाते समय, यह सूचित करें कि दोनों उसकी जननांगता और बाकी का शरीर मर्दाना है पूछो क्या विशेष रूप से शरीर के एक भाग को परिभाषित करता है "स्त्री" है। यद्यपि यह आपकी ज़िम्मेदारी नहीं है कि आप दूसरों को सोचने के लिए कहें, तो उस बीज को रोप कर सकते हैं जो कर सकते हैं उनके विचार को बदल दें. हालांकि, अपनी सुरक्षा को पहली बार याद रखना याद रखें।
  • चित्र शीर्षक से डील विद ट्रांसफोबिया चरण 3
    3
    अंतरंग सवालों का जवाब न दें ऐसे लोग हैं जो सोचते हैं कि ट्रांसजेंडर लोगों की अंतर्ज्ञान, जैसे कि उनके सर्जरी और अन्य प्रकार के व्यक्तिगत मामलों से पूछना सामान्य है। यह स्पष्ट कर दें कि यह एक निजी तरह की बातचीत है, ऐसा कुछ नहीं जो आक्षेप से तर्क देता है। जब इस तरह की स्थिति का सामना करना पड़ता है, तो कहते हैं, "यह निजी जानकारी है" या "मुझे नहीं लगता कि यह इन परिस्थितियों में इसके बारे में बात करना उचित है।"
    • एक अन्य विकल्प यह है कि: "सेक्स एक निजी मामला है कृपया एक दूसरे की गोपनीयता का सम्मान करें। "
  • चित्र शीर्षक के साथ डील विद ट्रांसफोबिया चरण 4
    4
    दूसरों को बताएं कि आपको कैसा व्यवहार किया जाएगा। अगर लोग आपको संदर्भित करने के बारे में भ्रमित हैं, तो उन्हें स्पष्ट करें सबसे पहले, चुनिए जो सर्वनाम है जो आपको अधिक आरामदायक बनाता है। अपने आप को शुरू करते समय, अपनी पसंद को सूचित करें उदाहरण के लिए: "हाय, मेरा नाम क्रस है और मैं उसे `` आह्वान करना चाहता हूं।"
    • अगर कोई आपकी पसंद का सम्मान नहीं करता है, तो विनम्रतापूर्वक बोलें: "मुझे पता है कि यह आपको असुविधाजनक बनाता है, लेकिन मैं इस तरह से खुद को पहचानता हूं कृपया मेरी बात का सम्मान करो। "
  • चित्र शीर्षक से डील विद ट्रांसफोबिया चरण 5
    5
    चुटकुले और टिप्पणियों का जवाब दें कभी-कभी लोग एक का उपयोग करते हैं अपमान उसे दुनिया के बारे में अपने विचार या लिंग पर उसकी स्थिति पर सवाल पूछने के लिए प्रेरित करना। यदि आप खुद को हास्य से अभिव्यक्त करना चाहते हैं, तो ऐसे लोगों के लिए एक सबक सिखाने के लिए इसका इस्तेमाल करें। उदाहरण के लिए, जब कोई आपकी लिंग पहचान को पूछता है, तो कहें, "और आपको कब पता चला कि आप एक लड़का, एक लड़की, एक आदमी या एक औरत थी?" अपने भागों का विश्लेषण करने के लिए कहा गया, तो जवाब दें: "क्या मैं आपकी पहली का विश्लेषण कर सकता हूँ?" " इस रणनीति का उपयोग करने के लिए बाध्य मत महसूस करो, क्योंकि हर कोई हास्य के साथ अच्छा नहीं है बस यह स्पष्ट करें कि किसी के खिलाफ चुटकुले या पक्षपातपूर्ण टिप्पणी करना सही नहीं है
    • यदि आप गंभीर और अभी भी सुनना पसंद करते हैं, तो कहते हैं, "इसके साथ खेलना मत" या "इस प्रकार की टिप्पणी मुझे अपमानित करती है।"
  • भाग 2
    अपनी आवश्यकताओं के बारे में बात कर रहे

    चित्र के साथ डील के साथ ट्रांसफोबिया चरण 6
    1
    इसका अनुरोध करें सभी को अपनी इच्छाओं और ज़रूरतों से अवगत कराएं बेशक आप लोगों को अलग-अलग तरीके से इलाज करने का आदेश नहीं दे सकते हैं, इसलिए बस सम्मान के लिए पूछें। कुछ विशेष आंकड़े हैं जो उनके संभावित परिवर्तनों के बारे में सूचित किए जाने चाहिए। उदाहरण के लिए, अपने बॉस पर जाएं और उसे बताएं कि आपके व्यवसाय के स्थान पर कुछ नए सिरे से काम करने की ज़रूरत होगी- उदाहरण के लिए, अपने नए नाम के साथ एक नाम पट्टी - या वह अन्य कर्मचारियों को ई-मेल करता है, उन्हें सूचित करता है उन्हें वहां से कैसे व्यवहार करना चाहिए घर पर वही करो, अपने परिवार के सदस्यों को बताएं कि उन्हें आपको कैसे जाना चाहिए (उसे या उसके)।
    • अपने मालिक से बात करते समय, विस्तार में जाने के लिए बाध्य नहीं महसूस करते हैं, संक्षिप्त हो कहते हैं, "मैं कुछ परिवर्तनों के माध्यम से चला गया और मैं उन्हें अपने काम के माहौल पर प्रतिबिंबित करना चाहता था।"
    • मित्रों और परिवार के साथ, जैसे ही आप आत्मविश्वास महसूस करते हैं, यह खुलासा करते हैं कि आप क्या खुलासा करने के बारे में सहज महसूस करते हैं या नहीं। उन्हें पूरी प्रक्रिया या सिर्फ आपकी ज़रूरतें जानने के बीच चुनें
  • चित्र शीर्षक से डील विद ट्रांसफोबिया चरण 7
    2
    उन्हें अपने नाम का सम्मान करने के लिए कहें। नामकरण ऐसा परिवर्तन है। यदि आपने कोई नाम चुना है जो सबसे अच्छा प्रतिनिधित्व करता है कि आप कौन हैं, हमेशा अपने आप को इसमें शामिल करें उन लोगों के लिए नए नाम को याद करें जो इसे आसानी से इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं - हर किसी के लिए यह नया नाम कॉल करने के लिए समय ले सकता है। धीरज रखो, लेकिन आवश्यक होने पर उन्हें सुधारने में डर नहींें।
    • कहें "मैं वास्तव में आपसे मुझे डैनियल कॉल करने के लिए चाहूंगा" या "कृपया अपनी संपर्क सूची पर अपना नाम बदलें"
    • अगर कोई आपको नए नाम से कॉल करने से इंकार करता है, तो उसे बदलने के लिए कुछ भी नहीं है। समझाएं कि आप इसके बारे में कैसा महसूस करते हैं और यदि आप चाहें, तो चले जाएं, क्योंकि व्यक्ति आपके परिवर्तन का सम्मान करने में सक्षम नहीं है।
  • चित्र शीर्षक से डील विद ट्रांसफोबिया चरण 8
    3
    गोपनीयता के लिए पूछें बताओ जब आप चाहते हैं कि कोई आपका बयान एक रहस्य रखे कभी-कभी आप यह पसंद कर सकते हैं कि हर कोई आपके परिवर्तन या भविष्य के लिए आपकी योजनाओं के बारे में जानता है। इसे स्पष्ट करने के लिए याद रखें कि जो बताया गया है वह गोपनीय है।
    • उदाहरण के लिए, कहते हैं, "कृपया किसी को भी न बताएं जो मैंने कहा था। मैं अपनी ज़िंदगी भाषागुरुओं के मुंह में नहीं पड़ना चाहता, मैं अपनी गोपनीयता को कायम रखना चाहता हूं। "
  • चित्र शीर्षक से डील विद ट्रांसफोबिया चरण 9
    4
    समझाएं कि कितनी बुरी टिप्पणियां आपको चोट पहुँची हैं यदि आप दूसरों के साथ साझा करना चाहते हैं कि आप टिप्पणियों के बारे में कैसा महसूस करते हैं, तो आगे बढ़ें कई लोग यह समझने में नाकाम रहे हैं कि जिन टिप्पणियों पर वे प्रभाव डालते हैं, वे अगले पर प्रभाव डालते हैं ईमानदार रहें और कहें कि वास्तव में आपको क्या परेशान है और आप अलग-अलग और कम हो रहे हैं एक्सप्रेस भावनाओं एक खुले और गंभीर तरीके से
    • यदि आपको यकीन नहीं है कि कैसे आरंभ करें, तो यह प्रयास करें: "मुझे लगता है ..."। उदाहरण के लिए: "आपकी टिप्पणियों के कारण मुझे तुच्छ महसूस होता है मुझे नहीं लगता कि आपको पता है कि वे मुझे कितना दुखी करते हैं। "



  • भाग 3
    समर्थन प्राप्त करना

    चित्र शीर्षक से डील विद ट्रांसफोबिया चरण 10
    1
    मित्रों और परिवार के सदस्यों को चारों ओर रखें यह अन्य लोगों के लिए भी बहुत महत्वपूर्ण है जो आपको सबसे कठिन समय के दौरान मदद कर सकते हैं। जिनके दोस्त हैं विश्वास करने के लिए जीवन को बचा सकता है, चाहे उन्हें एक में मिल जाए डिनर मासिक, या एक समर्थन समूह में। पता है कि आप वास्तव में जीवन में कैसे भरोसा कर सकते हैं, जो लोग आपको प्यार करते हैं, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि क्या होता है।
    • समय बर्बाद मत करो जो आप का समर्थन नहीं करेगा बदलने की कोशिश करो, अपने आप को उन लोगों को समर्पित करें जो वास्तव में आपको पसंद करते हैं।
  • चित्र शीर्षक से डील विद ट्रांसफोबिया चरण 11
    2
    एक समर्थन समुदाय में शामिल हों ट्रांसफॉबिया के प्रभाव से पीड़ित होना मुश्किल है, विशेष रूप से छोटे शहरों में रहने वाले लोगों के लिए। निकटतम एलजीबीटी समुदाय की तलाश करें यदि आपको यह नहीं मिल रहा है, तो इंटरनेट पर एक को ढूंढें अन्य सदस्य आपको कठिनाइयों से निपटने और अच्छी सलाह देने में मदद करेंगे
    • ऑनलाइन सहायता समूह खोजें
  • चित्र शीर्षक से डील विद ट्रांसफोबिया चरण 12
    3
    एक सहयोगी खोजें जीवन में सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आपके मित्रों, परिवार, सहकर्मियों और शिक्षकों के बीच सहयोगी मिल रहे हैं। वे आपको आसानी से अधिक महसूस करेंगे। यह है कि यह कौन है, क्योंकि वे ट्रांसफोबिया के बारे में दूसरों के बारे में जागरूकता बढ़ाने पर सक्रिय रूप से काम कर रहे हैं।
    • उन्हें वास्तविक जीवन में और इंटरनेट पर, उनके अधिकारों का सम्मान करते हुए सामान्य में transgenders के लिए एक ही प्रतिबद्धता बनाने के लिए कहें।
  • चित्र शीर्षक से डील विद ट्रांसफोबिया चरण 13
    4
    एक पेशेवर के साथ हो जाओ एक पेशेवर के साथ परामर्श करने की कोई आवश्यकता नहीं है जो यौन उत्पीड़न या पूर्वाग्रह और असहिष्णुता दिखाने। एक चिकित्सक चुनें कि आपने ट्रांसजेंडर रोगियों का ध्यान रखा है और पता है कि ट्रांसफोबिया की भावनाओं से निपटने में आपकी मदद करने के लिए आप वास्तव में क्या कर रहे हैं। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आपको इसके बारे में क्या जरूरत है, इसके बारे में बात करने के लिए स्वतंत्रता और सुरक्षा होनी चाहिए।
  • चित्र शीर्षक के साथ डील विद ट्रांसफोबिया चरण 14
    5
    यदि आप अपना खुद का जीवन लेना चाहते हैं तो मदद लें यहां तक ​​कि अगर यह सिर्फ एक ही आत्मघाती विचार आपके दिमाग को पार कर रहा है, तो सहायता प्राप्त करें। किसी व्यक्ति से बात करें या आप जीवन मूल्यांकन केंद्र (सीवीवी, डायल: 141) पर कॉल करें। जानने के लिए आत्मघाती विचारों से निपटने और इसे अकेले जाने की कोशिश मत करो आवश्यकता के मामले में, एक आपातकालीन सेवा कॉल करें या निकटतम अस्पताल जाना
    • लाइफ वैल्यूएशन सेंटर में लोगों को अपनी समस्याओं और चिंताओं को सुनने के लिए प्रशिक्षित किया गया है: 141
  • भाग 4
    कठिन परिस्थितियों पर काबू पाने

    चित्र शीर्षक से डील विद ट्रांसफोबिया चरण 15
    1
    अशिष्ट लोगों से दूर हो जाओ यदि आपके जीवन में कोई व्यक्ति बहुत मोटी है और आपको अक्सर दर्द होता है, तो संकोच न करें दोस्ती खत्म करो. अपने दोस्त को छोड़ दें या औपचारिक शब्द चुनें। यह जानने का एक अच्छा तरीका है कि अगर आपकी दोस्ती खत्म करने का समय है तो यह दर्शाता है कि आपको कितना दुःख और खुशी मिली है।
  • चित्र शीर्षक से डील विद ट्रांसफोबिया चरण 16
    2
    मुझे माफ कर दो कभी-कभी भलाई वाले लोग फंस जाते हैं। यहां तक ​​कि दोस्तों और परिवार के सदस्य सर्वनाम के उपयोग में पर्ची कर सकते हैं या कुछ बुरा मजाक बना सकते हैं। उन्हें क्षमा करें समझें कि ट्रांसफोबिया पर काबू पाने में मुश्किल है और इसलिए आपको उन लोगों को समझना चाहिए, जो कई फिसल जाने के बाद भी, ईमानदारी से प्रयास करना जारी रखें। माफ करने का मतलब भूलने का मतलब नहीं है, इसका मतलब यह है कि आप अपने प्यार का प्रयोग कर रहे हैं जिससे व्यक्ति नाराजगी के बिना आगे बढ़ सकें।
    • माफी एक धीमी गति से प्रक्रिया है, इसलिए दर्द को समय पर दूर जाने की उम्मीद नहीं है। सब के बाद, एक टिप्पणी आपको गहराई से चोट पहुंचा सकती है
  • चित्र शीर्षक के साथ डील विद ट्रांसफोबिया चरण 17
    3
    अपने अधिकारों के लिए लड़ो जब आप एक करना है न्यायिक प्रभार. न्यायिक प्रक्रिया के लिए जाने से पहले, सुनिश्चित करें कि घटना के स्थान पर (स्कूल या काम, उदाहरण के लिए) पूर्वाग्रह की शिकायतों को प्राप्त करने के लिए एक विभाजन होता है अगर ऐसा नहीं है, तो मानवाधिकार डायल को कॉल करें (डायल: 100)। लेकिन किसी भी आगे जाने से पहले एक आखिरी विकल्प का प्रयास करें: ध्यान।
    • अंत में, यदि आप बॉस, स्कूल, या किसी अन्य व्यक्ति (या संस्था) पर मुकदमा चलाने के लिए दृढ़ हैं, तो एक वकील की तलाश करें जो ट्रांसजेंडर व्यक्तियों के अधिकारों की रक्षा करने में अनुभव रखता है या कम से कम इनकी समझ को दर्शाता है पहले परामर्श के दौरान पूर्वाग्रह (विधि 7,716 / 1989)
  • युक्तियाँ

    • ऐसा मत सोचो कि ट्रांसफोबिया हमेशा चौड़े खुले हैं। ऐसे लोग हैं जो इसे समाज के सम्मेलनों में छिपाते हैं। हालांकि, अधिकांश ट्रान्सफोबिया (यहां तक ​​कि कुछ ट्रांसजेन्डर लोगों में भली भांति) को शिक्षा के माध्यम से हल किया जा सकता है।
    • जब भी संभव हो, चिकित्सा सलाह लें जो ट्रांसफोबिक नहीं है किसी ऐसे व्यक्ति को ढूंढें जो सम्मान के साथ आपकी सेवा कर सकते हैं और आपको सर्वोत्तम तरीके से सलाह दे सकते हैं।
    • हमेशा याद रखें कि दूसरों की राय से आपके भावनात्मक स्वास्थ्य अधिक महत्वपूर्ण हैं। यदि आवश्यक हो, तो घूमो और दूर चले जाएं। हर किसी के दृष्टिकोण को बदलने की कोशिश करने का समय बर्बाद मत करो (या अपने पूर्वाग्रहों को स्वीकार करने के लिए बाध्य महसूस करें)।

    सूत्रों और कोटेशन

    और दिखाएँ ... (9)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com