IhsAdke.com

व्यक्तिगत पूर्वाग्रह को कैसे खत्म करें

मनुष्य के रूप में, हम सभी पिछले अनुभवों के आधार पर धारणाएं करते हैं दूसरों के बारे में फैसले बनाना गलत नहीं है - हमारे अस्तित्व के लिए आवश्यक है। अगर, एक बच्चे के रूप में, पहला कुत्ता जिसे आप काट लिया था, तो आप स्वाभाविक रूप से इन जानवरों का भय मानने लगे, हालांकि सभी कुत्तों का आप बाद में सामना करना पड़ा मैत्रीपूर्ण और स्नेही थे इसी तरह, अजनबियों के साथ पहली मुठभेड़ में, हमारे दिमाग उनके बारे में निर्णय लेने के लिए पिछले अनुभवों को लागू करते हैं। पहली बात जो दिमाग से सामने आती है, वह अतीत से खराब अनुभव है, जो पूर्वाग्रह की प्रजनन करती है। हालांकि, इन बेहोश भावनाओं को पहचानना और दूर करना सीखना महत्वपूर्ण है, जो दूसरों के साथ आपकी बातचीत में समस्याएं पैदा कर सकता है। आरंभ करने के लिए चरण 1 देखें!

चरणों

चित्र शीर्षक व्यक्तिगत प्रिज्युडिस चरण 1 पर काबू पाने
1
उन सभी वाक्यांशों के बारे में सोचें जो आप अक्सर उपयोग करते हैं क्या आपने कभी ऐसा कुछ कहा है "वह इतनी गोरा है" या "यह इतना समलैंगिक है"? दोनों नकारात्मक अनुमानों को दर्शाते हैं। और "लड़के लड़के हैं," जिसका अर्थ है कि लड़कों को अलग तरह से व्यवहार नहीं किया जा सकता है और वे मोटे, क्रूर, बेपरवाह हैं, आदि?
  • चित्र शीर्षक व्यक्तिगत प्रिज्युडिस चरण 2 पर काबू पाने
    2
    उन सभी वाक्यांशों की एक सूची बनाएं जिनके बारे में आपको सुना है जो लिंग, उपस्थिति, धर्म, राजनीति आदि के आधार पर लोगों के समूह के बारे में नकारात्मक चीजें हैं।
  • चित्र शीर्षक व्यक्तिगत प्रिज्युडिस चरण 3 पर काबू पाने
    3



    अब, इस सामान्य श्रेणी को उसके नाम के साथ बदलें। "वह बहुत सुनहरे रंग की है!" के बजाय, देखें कि आपको लगता है कि अगर ऐसा निर्णय अपने आप पर लागू होता है - "मैं बहुत सुनहरा हूँ!" अब, उन लोगों के बारे में सोचें जिन्हें आप जानते हैं कि यह गुण कौन है और ये भी "टकसाली नहीं है"। प्रस्तोता Xuxa सुनहरे बालों वाली है और जाहिर है वह बेवकूफ नहीं है शायद आपके चचेरे भाइयों में से एक गोरा है और कानून स्कूल में सर्वश्रेष्ठ ग्रेड के साथ स्नातक की उपाधि प्राप्त की है। इस सामान्यीकरण के सभी अपवादों से अवगत रहें जिन्हें आप याद कर सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक व्यक्तिगत प्रिज्युडिस चरण 4 पर काबू पाने
    4
    प्रत्येक सामान्यीकरण के साथ ऐसा करें अपने लिए "मुख्य चरित्र" को स्वैप करें और देखें कि वह कैसा महसूस करती है प्रत्येक बदनाम समूह से सकारात्मक उदाहरण खोजें
  • चित्र शीर्षक व्यक्तिगत प्रिज्युडिस चरण 5 पर काबू पाएं
    5
    जब भी आप अपने आप को सोचते हैं कि "सभी" समूह "यह या वह है," ध्यान दें! कोई समूह "सब कुछ" नहीं है। कुछ में कई विशेषताएं और विशाल अंतर हैं
  • युक्तियाँ

    • ज्ञान के लिए, एक समूह के साथ निम्नलिखित प्रयोग की कोशिश करें: एक यादृच्छिक विशेषता जैसे आंखों का रंग, ऊंचाई और हाथों की पार्श्व्यता चुनें (एक बर्तन में एक समूह की विशेषताओं को डालने का प्रयास करें और इसे देखे बिना एक का चयन करें)। लोगों को बताएं कि चॉकलेट चिप कुकीज और सभी के लिए दूध EXCEPT (चुने गए फीचर का नाम) है, और अपवादों के इस समूह को उनकी मिठाई देने और कमरे को छोड़ने की जरूरत है उसके बाद, सभी को पूछें कि वे कुकीज़ कैसे प्राप्त करने के बारे में सोचते हैं। बहुत से लोग कहते हैं कि वे खुश हैं कि उनके पास चुने जाने वाले गुण नहीं हैं, जबकि दूसरों को स्वीकार करना होगा कि वे बेहतर महसूस करते हैं। बहिष्कृत समूह के सदस्यों से पूछें कि वे इस तरह के यादृच्छिक कारकों के कारण गेम से वापस लेने के बारे में कैसा महसूस करते हैं। अब एक उत्क्रमण करें: "एलिट" समूह को बताएं कि उन्हें छोड़ दिया गया समूह के सदस्यों के लेस को टाँसकर टाई करना होगा। प्रत्येक समूह को अब कैसा लगता है?
    • कभी-कभी हमारे पूर्वाग्रहों ने कुछ समूहों को अधिक महत्व दिया है हम सोच सकते हैं कि सभी एशियाई लोग स्मार्ट हैं क्योंकि हम स्कूल में अपने उत्कृष्ट ग्रेड के बारे में सुनते हैं। शायद हम सोचते हैं कि चश्मे पहनने वाले सभी लोग स्मार्ट होते हैं क्योंकि हम इन सामानों के उपयोग से कई शिक्षाविदों और वैज्ञानिकों को देखते हैं। ये धारणाएं यह सोचकर गलत हैं कि सभी गोरा लोग गूंगा हैं या सभी बड़े लोग आत्मविश्वास रखते हैं।
    • अपनी गलतियों के लिए डांट मत बनो सोचने के बजाय "मैं बहुत मूर्ख हूँ!" अपने विचारों को बदलने की कोशिश करें "ठीक है, मैंने एक गलती की है लेकिन मैं ए, बी और सी सीखा, और अगली बार जब मैं सुधार लूंगा। "
    • अपने आप को प्रोत्साहित करने में बहुत मदद मिलती है कहो (अधिमानतः जोर से बाहर), "मैं दिन तक अधिक सहिष्णु हो रहा हूं," या "मैं हर दिन कम सामान्यीकरण करता हूं।"

    चेतावनी

    • अपने बारे में जानने के लिए तैयार रहें जो अप्रिय हो सकता है! कभी-कभी यह पता लगाना चिंताजनक है कि हम अच्छे (या बुरे) नहीं हैं जैसा हमने सोचा था।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com