IhsAdke.com

पीछे कैसे पीछे छोड़ें

अतीत से नकारात्मक घटनाएं वर्तमान में हमारे जीवन को मुश्किल बना सकती हैं। कुछ परेशान करने वाली यादें कुछ लोगों को दिन के दौरान सो रही या प्राप्त करने में कठिनाई कर सकती हैं। ऐसे समय आएंगे जब आपको अपने भूतपूर्व पीछे छोड़ना होगा या यह आपके भविष्य को प्रभावित करेगा। और फिर भी, हम हमेशा अपने अतीत को जिस तरह से सोचते हैं, बोलते हैं, या दुनिया को देख रहे हैं। ऐसा करने से ऐसा लग सकता है कि इसे समाप्त होने के बिना कड़ी मेहनत पर चलने लगते हैं। कदम से कदम और अपने दिमाग को खुला रखने के बाद, आप अपने अतीत को स्वीकार कर पाएंगे कि आप कौन हैं नकारात्मक आदतों के पीछे छोड़ दो, जो आपको टूटे वादों और अधूरे सपने में वापस ले गए थे।

चरणों

भाग 1
पिछले अनुभवों के प्रभावों को स्वीकार करना

चित्र शीर्षक पिछला छोड़ चरण 1 के पीछे
1
अतीत की चुनौतियों को पहचानें कभी-कभी अतीत की अनसुलझे अनुभवों से स्थायी मनोवैज्ञानिक और शारीरिक प्रभाव उत्पन्न होते हैं। ऐसे मामलों में, यह पहचानना और स्वीकार करना महत्वपूर्ण है कि अतीत आपके परिप्रेक्ष्य और आपकी वर्तमान आदतों को कैसे प्रभावित करता है
  • एक महत्वपूर्ण पहला कदम यह है कि इन पिछली घटनाओं से आपको प्रभावित नहीं करने का बहाना करने की कोशिश करना बंद करना है अतीत को दूर करना असंभव है जब तक कि आप इसे स्वीकार नहीं करते। अगर कुछ ऐसा होता है जो आपको एक दर्दनाक स्थिति की याद दिलाता है या भावनात्मक प्रतिक्रिया का कारण बनता है, चुपचाप की कोशिश करो अपने आप को स्वीकार करने के लिए कि यह मामला है अतीत के बारे में आपको जो कुछ भी महसूस हो सकता है, उसे महसूस करने की अनुमति दें। इस आलेख में बाद के चरणों में आपकी मदद करने के लिए कुछ विशिष्ट रणनीतियों को प्रदान किया गया है।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप एक सामाजिक स्थिति में हैं जो आपके अतीत के बारे में मजबूत भावनाओं का कारण बनती है, तो उन्हें भूलने की कोशिश न करें। इसके बजाय, समूह को कुछ मिनट के लिए समूह छोड़ने और छोड़ने के लिए कहें। फिर समय पर अतीत को प्रतिबिंबित करने के लिए और समूह पर लौटने से पहले आपको यह कैसे प्रभावित कर रहा है।
  • दोस्तों के सामाजिक समूह के समर्थन के बिना पिछले आघात का प्रभाव विशेष रूप से मजबूत हो सकता है।
  • कभी-कभी पिछले अनुभवों से उत्पन्न आघात इतनी तीव्र हो सकता है कि यह उन लोगों को प्रभावित कर सकता है जिनके बारे में आप परवाह करते हैं। अतीत से अनसुलझे अनुभव आपको प्रियजनों के साथ स्थायी संबंध बनाने से रोक सकते हैं। वे आपको सपने के साथ ही व्यस्त रख सकते हैं कि आपको कभी महसूस नहीं हुआ। यह, बदले में, आपके वर्तमान परिप्रेक्ष्य और आपकी आदतों को उन तरीकों से प्रभावित कर सकता है जो आपके जीवन में इन बाधाओं को प्रबंधित करना मुश्किल बनाते हैं।
  • चित्र शीर्षक पिछला छोड़ दो चरण के पीछे शीर्षक
    2
    समझे कि एक आघात मस्तिष्क को कैसे प्रभावित करता है। दर्दनाक या गहन अनुभव हमारे तंत्रिका-रसायन को प्रभावित कर सकते हैं। कभी-कभी यह हमारे मस्तिष्क की संरचना को भी प्रभावित कर सकता है।
    • यदि आप सोच रहे हैं कि आपको "इसे जाने देना" है, तो याद रखें कि वास्तविकता उस तुलना में अधिक जटिल है। दर्दनाक घटनाएं वास्तव में आपके मस्तिष्क के काम को बदल सकती हैं। उन पर काबू पाने में बहुत समय लग सकता है, इसलिए इसे आसान और धैर्य रखें।
    • तंत्रिका विज्ञान के क्षेत्र में कुछ शोध बताते हैं कि मस्तिष्क में कुछ "प्लास्टिक" है हमारे आनुवंशिक गड़बड़ी को हेरफेर किया जा सकता है और शक्तिशाली प्रयोगों के बाद अप्रत्याशित रूप से व्यक्त किया जा सकता है। दूसरे शब्दों में, मस्तिष्क बदल सकती है। यह आपके जीन और आपके दोनों अनुभवों का एक उत्पाद है।
    • पिछले अनुभवों के शारीरिक और मनोवैज्ञानिक प्रभावों को दूर करने और आपके जीवन में शामिल करना मुश्किल लग सकता है। हालांकि, यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि आपके शरीर और मस्तिष्क लगातार नए अनुभवों के आधार पर पुनर्गठन कर रहे हैं। वे पहले बदल गए हैं और फिर से बदलेंगे। आप इस परिवर्तन को एक सकारात्मक बना सकते हैं
  • चित्र शीर्षक पिछला छोड़ो चरण 3 पीछे
    3
    यह स्वीकार करें कि आप जो कुछ भी हुआ उसे बदल नहीं सकते हैं, केवल आपकी दृष्टि का दृष्टिकोण। समय पर वापस जाना संभव नहीं है, लेकिन आप जिस तरह से देख रहे हैं उसे बदल सकते हैं और आगे बढ़ने से निपट सकते हैं। अन्यथा, आपका घायल स्व भावनात्मक दर्द अपने नए रिश्तों और अनुभवों में
    • अपने प्रयासों को अतीत को स्वीकार करने और उनको क्षमा करने की ओर निर्देशित किया जाना चाहिए, जिन्होंने आपको चोट पहुंचाई है। फिर उन भावनाओं को छोड़ने का प्रयास करें
    • जब आप अपने अतीत के बारे में उदासी या क्रोध महसूस करते हैं, तो याद रखें कि इन नकारात्मक भावनाओं से चिपकने से आपको केवल दुख होगा गुस्से की कोई भी राशि जो कुछ हुआ है उसे वापस कर देगा। अपनी भावनाओं को स्वीकार करें इसलिए, उन लोगों को क्षमा करने के लिए अपने आप में करुणा की तलाश करें जिनकी आपको चोट लगी है और उन स्थितियों पर काबू पाने की ताकत है।
    • इस प्रक्रिया को समय लगेगा और प्रत्येक व्यक्ति के लिए अलग होगा इस प्रक्रिया में सहायता के लिए इस आलेख में अन्य चरण बनाए गए हैं।
    • अतीत को पुनः प्राप्त करने से आपके भाग में किसी भी सचेत इच्छा के बिना समस्याएं हो सकती हैं।
  • चित्र शीर्षक पिछला 4 कदम पीछे छोड़ दो
    4
    ध्यान या योग का अभ्यास करने की कोशिश करें ऐसी कई गतिविधियां हैं जिन्हें भौतिक शरीर अभ्यास कहा जाता है जो आपके अतीत के साथ शांति बनाने में आपकी सहायता कर सकते हैं। ध्यान और योग, उदाहरण के लिए, व्यक्तिगत कड़ी तकनीक विकसित करने में आपकी मदद कर सकता है। ये गतिविधियां आपकी भावनाओं को आपके शरीर के विभिन्न हिस्सों पर कैसे प्रभावित करती हैं, इसके बारे में अधिक संवेदनशील बनने में आपकी सहायता करते हैं।
    • एक पेशेवर प्रशिक्षक के मार्गदर्शन में योग सबसे अच्छा है। यदि आपने कभी अभ्यास नहीं किया है, तो अपने शहर में निःशुल्क या सस्ती परिचयात्मक कक्षाएं खोजें। कई जगह सस्ती विकल्प प्रदान करते हैं जो आप योग का अभ्यास करने के लिए उपयोग कर सकते हैं और यह देख सकते हैं कि क्या वास्तव में यह आपके मामले में अच्छा है।
    • ध्यान कुछ ऐसा है जो आप आसानी से घर पर अकेले कर सकते हैं। अपने पैरों के साथ बैठने के लिए एक आरामदेह जगह खोजें और अपनी गोद में अपने हाथों को खोजें। अपनी आँखें बंद करो और धीरे-धीरे और गहराई में साँस लें। अपने मन में सब कुछ से खुद को अलग करने की कोशिश करें, सांस से कम। सीडी आप खरीद सकते हैं और इंटरनेट पर डाउनलोड करने के लिए एमपी 3 फ़ाइलें जो आपके एकाग्रता में मदद कर सकते हैं और प्रक्रिया के दौरान आपको मार्गदर्शन कर सकते हैं।
    • इन पद्धतियों से आपको पिछले अनुभवों से संबंधित विशिष्ट भावनाओं की पहचान करने के लिए मनोवैज्ञानिक स्थान और समय मिलता है। ऐसा करने से, ये प्रथाओं आपको प्रक्रिया के दौरान आपके व्यवहार पर होने वाले प्रभावों को समझने और उनसे निपटने की अनुमति देती हैं।
  • पटकथा का पिछला चित्र चरण 5 के पीछे छोड़ें
    5
    एक डायरी रखें अपने दिन की घटनाओं या अपने अतीत के बारे में लिखें मुश्किल भावनाओं से निपटने के लिए एक डायरी बहुत अच्छी है
    • सिर्फ अपने दिन के दौरान हुई घटनाओं को सूचीबद्ध करके शाम शुरू करें यह लिखना जरूरी नहीं है जैसे कि यह एक कथा थी। बहुत ज्यादा सोचने की कोशिश न करें- अपना दिमाग खुले रखें और कुछ भी लिखो जो आपको प्राकृतिक लगता है। यह आपको एक डायरी रखने की प्रक्रिया के साथ आराम से छोड़ देगा।
    • दिनों के पारित होने के साथ, यह प्रक्रिया एक आदत बन जाएगी और यह आसान होगा। इस बिंदु पर, आप अपने पिछले अनुभवों के बारे में लिखना शुरू कर सकते हैं जो लेखन प्रक्रिया के दौरान अपने दिमाग में पॉप अप करते हैं।
    • अपने विचारों और भावनाओं पर ध्यान केंद्रित करें महत्वपूर्ण बात यह है कि आप खुद को अभिव्यक्त करें, सुंदर कहानी न लिखें
    • अपने अतीत की विघटनकारी घटनाओं के बारे में लिखना आपको उन्हें स्वीकार करने और अपने रोजमर्रा के जीवन में कम दखल देने में आपकी मदद कर सकता है। अभिव्यक्ति लेखन मानसिक और शारीरिक लाभ दोनों प्रदान करता है यह आपकी भावनाओं को संसाधित करने और परेशान सो पैटर्न को बहाल करने में आपकी सहायता कर सकता है।
    • इस प्रकार की भावनात्मक काम के लिए थोड़े समय और आत्मनिरीक्षण होते हैं, लेकिन यदि आप इस प्रक्रिया को स्वाभाविक रूप से चलने दें तो यह बहुत ही उपयोगी हो सकता है।
  • पटकथा का पिछला चरण 6 के पीछे छोड़ें चित्र
    6
    अन्य लोगों के साथ अधिक समय व्यतीत करें कभी-कभी अनसुलझे पिछले अनुभवों से हमें लगता है कि नए लोगों पर भरोसा करना असंभव है। इससे स्वस्थ रिश्तों को बनाना मुश्किल हो सकता है। हालांकि, एक सामाजिक समर्थन प्रणाली अनुभवों के प्रभावों को ठीक करने में सबसे महत्वपूर्ण कारक हो सकती है जिससे आपको कुछ प्रकार की क्षति हुई है।
    • डर लगने के बजाय, अपने आसपास के लोगों के समर्थन को महसूस करना महत्वपूर्ण है, इसलिए इसे आसान बनाएं - शायद, किसी को कॉफी के लिए आमंत्रित करें
    • स्वैच्छिक काम दूसरों के साथ बातचीत करने में अधिक आत्मविश्वास बनने का एक शानदार तरीका भी हो सकता है। यह अन्य लोगों को भी ऐसा करने से देखकर आप अपने कमजोरियों के साथ अधिक सहज हो सकते हैं।
  • पिक्चर का शीर्षक, पिछला विजन पीछे चरण 7
    7
    व्यावसायिक मदद लें यदि आप अभिभूत या पूरी तरह से असहाय महसूस करते हैं, तो एक पेशेवर के समर्थन की मांग करें। यदि आप जिन भावनाओं से व्यवहार कर रहे हैं, ऊपर उल्लिखित चरणों के साथ गायब या सुधार न करें, परामर्शदाता या चिकित्सक से बात करें।
    • ऐसे समय होते हैं जब पिछले अनुभव इतने कमजोर पड़ते हैं कि आपको उस व्यक्ति से सहायता प्राप्त करने की आवश्यकता हो सकती है जिसने लोगों को उसी स्थिति से पहले ही दूर करने में मदद की है। काउंसलर्स और चिकित्सक इस के साथ आपकी सहायता कर सकते हैं।
    • यदि आप इन पेशेवरों में से किसी एक को ढूंढने का नहीं जानते हैं, तो अपनी चिकित्सा वाचा के लिए एक रेफरल पूछिए।
    • आपकी चिकित्सा योजना में कई मानसिक स्वास्थ्य पेशेवरों के लिए बहुत सारे दौरे शामिल हो सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए अपना प्लान अनुबंध देखें
  • भाग 2
    नई आदतों का निर्माण

    पटकथा का पिछला चित्र चरण 8 के पीछे छोड़ें
    1
    अपने सामाजिक मंडल का मूल्यांकन करें अपने अतीत की याद दिलाने वाले मित्रों से बचने पर विचार करें सामाजिक वातावरण जिसमें हम रहते हैं एक अनिवार्य हिस्सा है जो यह परिभाषित करता है कि हम कौन हैं। यह भी प्रभावित करता है कि हम अपने जीवन में पिछले अनुभवों को कैसे शामिल करते हैं।
    • जिन लोगों के साथ आप समय बिताते हैं और वे आपको कैसा महसूस करते हैं, उनके बारे में सोचने के लिए कुछ समय व्यतीत करें (या अपनी पत्रिका में लिखना)। यदि आपके जीवन में लोग हैं जो आपको बुरा महसूस करते हैं या बुरी आदतों को फिर से शुरू करते हैं, तो उनके साथ कम समय बिताने पर विचार करें।
    • उदाहरण के लिए, आपके जीवन में ऐसे लोगों को न रखना सबसे अच्छा हो सकता है, जो आपको लगातार नीचे रखे हुए हैं मित्र जो कठिन अतीत के अनुभवों को शामिल करने के लिए आपके लिए आवश्यक चीजों को बाधित कर सकते हैं, वे समस्या भी हो सकते हैं। नए दोस्त बनाने या कम से कम दृश्यों का परिवर्तन शुरू करने पर विचार करें।
    • यह हमेशा आसान नहीं होता है, लेकिन यह आपके आरामदायक क्षेत्र से खुद को मजबूर करने और एक व्यक्ति के रूप में विकसित करने का एक शानदार तरीका हो सकता है।
    • यह हमेशा एक अच्छा विचार है नए शौक खोजें उनके साथ नए दोस्त. जब आप तैयार हों, तो कुछ खेल या चित्रकला कक्षाएं करकर, अपने आराम क्षेत्र से बाहर निकलें, उदाहरण के लिए। आपके जीवन के लिए नई दिशाएं धीरे-धीरे उभरने लगती हैं, और यदि संभवतया आप कोशिश नहीं करते हैं तो संभव नहीं हो सकता है
  • पिक्चर का शीर्षक, पिछला छोड़ो चरण 9 के पीछे



    2
    अपने दोस्तों के समर्थन के लिए आभारी रहें उन लोगों के साथ परेशान न करें जो आपकी दोस्ती का सम्मान न करें या उनकी सराहना न करें। इसके बजाय, उन दोस्तों पर ध्यान केंद्रित करें जो आपके पक्ष में हमेशा रहते हैं। अपनी मदद के लिए अपना आभार दिखाने के लिए सुनिश्चित करें
    • नकारात्मक चीजों के बारे में सोचना मुश्किल नहीं हो सकता है लेकिन आपके असली दोस्त वे हैं, जो आपका ध्यान रखते हैं।
    • उन समय के दौरान अपने सबसे अच्छे दोस्त के आसपास रखें जो लोग आपको समर्थन देंगे वे आपको मजबूत बनाने में सहायता करेंगे। वे आपको अकेले महसूस किए बिना अतीत या मुश्किल भावनाओं के अनसुलझे अनुभवों से निपटने के लिए पर्याप्त आत्मविश्वास महसूस करने की अनुमति देंगे।
    • जब आपको पता चलता है कि आप पीछे हट रहे हैं, तो जिस पर आप भरोसा करते हैं और जो एक साथ वापस आने में आपकी सहायता कर सकते हैं, उसके साथ समय व्यतीत करने का प्रयास करें।
    • अगर आपको पता है कि आप किसी बुरी आदत या निराशा के कगार पर वापस जा रहे हैं, तो एक भरोसेमंद दोस्त को फोन करें और अपने घर में कॉफी या चैट के लिए बाहर जाएं। आस-पास होने के नाते आप समर्थित महसूस कर सकते हैं। यह मुश्किल समय के माध्यम से आपकी मदद कर सकता है
  • पटकथा का पिछला चित्र चरण 10 के पीछे छोड़ें
    3
    व्यवस्थित desensitization तकनीक का प्रयास करें व्यवस्थित desensitization प्रक्रिया है कि धीरे-धीरे छूट तकनीक के माध्यम से संभवतः संकटग्रस्त स्थितियों में लोगों को soothes। लक्ष्य, समय के साथ, इन स्थितियों के साथ अपने दम पर अधिक सहज महसूस करने के लिए।
    • यह एक दृष्टिकोण है जिसका उपयोग आप परिस्थितियों के साथ अधिक सहज महसूस करने के लिए कर सकते हैं जो बहुत दर्द या चिंता पैदा करते हैं।
    • गहन साँस लेने के व्यायाम या ध्यान जैसे बुनियादी विश्राम तकनीकों को सीखने से शुरू करें फिर अपने आप को उन स्थितियों पर उजागर करें जो आपको याद दिलाते हैं कि आपने कई बार परेशान किए। आराम करने वाली तकनीक का उपयोग करें जिसे आपने शांत रहने के लिए सीखा है
    • तनावपूर्ण परिस्थितियों में छोटे जोखिम के साथ शुरू करें चाबी अपनी खुद की लय का पालन करना है, इससे बचने के लिए आपको अपने लिए बहुत अधिक आवश्यकता होती है। अंततः आप उन स्थितियों के साथ आराम से सौदा कर सकते हैं जो तनाव पैदा कर सकते हैं।
    • उदाहरण के लिए, कल्पना करें कि आप कुत्ते द्वारा हमला करके गंभीर रूप से घायल हो गए हैं। आप कुत्तों से बचने शुरू कर सकते हैं। इस पर काबू पाने की कोशिश करने के लिए, एक विश्वसनीय मित्र को देखने का प्रयास करें, जिसकी कुत्ता आपको पता है वह दोस्ताना है। अपने मित्र के घर की यात्रा के दौरान और दौरान विश्राम तंत्र का उपयोग करें इसे अक्सर बार-बार आने की कोशिश करें, प्रत्येक यात्रा के साथ अधिक समय मिलता है सबसे पहले, यह मुश्किल हो सकता है, लेकिन एक हानिरहित कुत्ते के साथ थोड़े समय बिताने से आप पर हमला होने वाले हमले के बारे में अपनी भावनाओं को दूर करने में मदद मिल सकती है।
  • पटकथा का पिछला चित्र चरण 11 के पीछे छोड़ें
    4
    अपने डर को प्रतिबद्ध और अपनी आदतों को बदलने कभी-कभी हम ऐसी आदतों का विकास करते हैं जो हमारे अनसुलझे अनुभवों का सामना करने और उनका सामना करने से रोकते हैं। इन आदतें हमें इन अनुभवों के प्रभाव को हमारे वर्तमान निर्णयों में शामिल करने से रोकती हैं। इन प्रभावों को शामिल करने का एक हिस्सा उन आदतों को समाप्त करना है जो आपकी भावनाओं का सामना कर रहे हैं।
    • चलो कुत्ते के भय का उदाहरण जारी रखना जारी रखें। यदि आपको कुत्ते द्वारा हमला किया गया है, तो आप सड़क पर जाने की आदत को विकसित कर सकते हैं जब भी आप एक कुत्ते को आते हैं। आप यहां तक ​​कि उस बिंदु पर भी पहुंच सकते हैं जहां आप यह भी महसूस किए बिना ऐसा करते हैं। अल्पावधि में, यह आपकी चिंता को कम कर सकता है लेकिन लंबे समय में, यह आदत आपको अपने डर पर काबू पाने से बचा सकता है। क्या अधिक है, यह बल्कि असुविधाजनक है इस स्थिति में, आप इस आदत को तोड़ने का प्रयास कर सकते हैं। आपको कुत्तों के बाद जाने की ज़रूरत नहीं है, लेकिन सड़क पर जाने से बचें जब भी आप किसी एक में आते हैं इस स्थिति के साथ सहज होने के बाद, आप कुत्ते के मालिक से भी पूछ सकते हैं यदि आप उसे पालतू कर सकते हैं समय के साथ, यह आपको इस आघात को दूर करने में मदद करेगा।
    • व्यवस्थित विरंजन तकनीक तकनीक का उपयोग करने के लिए असभ्यता बदलने की कोशिश में उपयोगी हो सकती है।
    • कभी-कभी हम यह नहीं जानते हैं कि अनगिनत अनुभवों से हमारे जीवन में क्या बदलाव आया है। उनसे बचने का प्रयास हमारे दैनिक आदतों में शामिल हो जाते हैं। व्यवहार में बदलाव के बारे में अधिक जागरूक होने का एक तरीका यह है कि किसी को पता चले कि उस व्यक्ति ने अपने व्यवहार में कोई परिवर्तन नहीं देखा है। वे अक्सर ऐसे परिवर्तनों को नोटिस कर सकते हैं जो हम खुद को समझने में सक्षम नहीं हैं।
    • उदाहरण के लिए, एक डेटिंग टूटने के बाद, आप अपने दोस्तों से पूछ सकते हैं, "क्या मैं अपनी प्रेमिका के बाद से अजीब काम कर रहा हूं और मैं टूट गया?"
  • पिक्चर का शीर्षक, पिछला पीठ पीछे कदम 12
    5
    अपने व्यवहार का ट्रैक रखने के लिए एक सूची बनाएं नीचे बैठो और उन सभी समयों की एक सूची बनाएं, जिनसे आप कुछ करने से बचा गए हैं क्योंकि आप डरे हुए हैं या काफी असुविधाजनक हैं आपको यह भी जानने की ज़रूरत नहीं है कि आप समय पर डरे क्यों थे। कभी-कभी पिछले अनुभवों के बारे में केवल अपनी भावनाओं को लिखना एक शानदार तरीका हो सकता है कि उन्हें अधिक खुलेआम प्रवाह करने दें।
    • यह अधिक मूल्यवान हो सकता है यदि आपके पास उसके व्यवहार के बारे में पूछने के लिए आस पास कोई अच्छा दोस्त न हो।
    • जैसा कि विचारों को प्रवाहित करना शुरू होता है, भविष्य में इन स्थितियों तक पहुंचने के नए तरीकों के बारे में सोचें।
    • उदाहरण के लिए, कल्पना करें कि आपकी सूची में यह स्पष्ट है कि आप अपने दोस्तों के साथ बाहर जाने से संकोच करते हैं। उन्हें अपने घर में आमंत्रित करें ताकि आप स्थिति पर अधिक नियंत्रण कर सकें। शायद सबसे पहले उन सबसे करीबी दोस्तों को आमंत्रित करना सबसे अच्छा है, और फिर, कुछ यात्राओं के बाद, उन्हें कुछ लोगों को लाने के लिए कहें, जिन्हें आप बहुत अच्छी तरह से नहीं जानते।
    • इसे आसान ले लो और जिन लोगों पर आप भरोसा करते हैं उन लोगों से सहायता मांगने में डर नहींें। एक क्रमिक प्रगति आप अपने पिछले नकारात्मक अनुभवों के प्रभाव को शामिल करने में मदद कर सकते हैं जो आप हल नहीं कर पाए हैं।
    • अपने आप को धीरे-धीरे परिस्थितियों से निपटने के लिए दबाव डालने से पहले आपको असुविधा हो जाएगी, आपकी आदत गायब हो जाएगी। तो आप अपने दिन-प्रतिदिन जीवन की नई, अधिक कार्यात्मक आदतों की ओर चलना शुरू कर सकते हैं।
  • भाग 3
    मुश्किल समय पर काबू पाने

    पिक्चर का शीर्षक, पिछला 13 कदम पीछे छोड़ें
    1
    चिंता का विषय हो सकता है कि किसी भी वस्तु को रखें थोड़ी देर के लिए, किसी भी ऑब्जेक्ट को अपने पिछले अनसुलझे अनुभवों की याद दिलाता है, यह बॉक्स में रखने के लिए काफी उपयोगी हो सकता है एक बड़ा बॉक्स लें और उसमें कुछ भी फेंक दें जो आपको कुछ ऐसे रिश्तों की याद दिलाता है जो काम नहीं करते थे या नौकरी जो बहुत तनावपूर्ण थी। किसी भौतिक वस्तु से आपको समस्याग्रस्त अनुभवों की याद दिलाता है जो बॉक्स में रखा जाना चाहिए।
    • कुछ समय बाद, तय करें कि क्या यह बॉक्स फेंक दिया जाना चाहिए या बचाया जाना चाहिए। किसी भी तरह से, आप बॉक्स की सामग्री के बारे में निष्कर्ष पर पहुंचेंगे कि यह आपके जीवन पर अब प्रभाव नहीं रखता है।
  • पिक्चर का पिछला चित्र पीछे छोड़ो 14
    2
    अपनी भावनाओं को लिखें या उन्हें जोर से कहें। इन अनसुलझे भावनाओं और अनुभवों को पहचानना उन्हें और अधिक ठोस बना सकते हैं। यह आपकी भावनाओं को बेहतर ढंग से प्रबंधित करने में आपकी सहायता कर सकता है।
    • आप कर सकते हैं, उदाहरण के लिए, एक पत्र लिखें आपके अतीत से एक या दो से ज्यादा लोगों के लिए जो आपको दुखी हैं या आपकी उपस्थिति में कुछ कठिन परिस्थितियों में भाग लेते हैं। अपने अतीत के लोगों के साथ जुड़ने में सक्षम होने के नाते बहुत मददगार हो सकते हैं, भले ही वे वास्तव में मौजूद न हों तो आप उनसे बात कर सकते हैं।
    • आप कविता या गद्य लिख सकते हैं या पढ़ सकते हैं जो कुछ भी आपको अतीत की भावनाओं को जारी करने की अनुमति देता है, जिसके लिए आप चिपक रहे हैं, वह मदद करेगा। कोई बात नहीं कितने भयानक शब्द जो आपके सिर के माध्यम से जाते हैं, उन्हें बाहर निकालें।
  • पटकथा का पिछला चित्र चरण 15 के पीछे छोड़ें
    3
    विचारशील निर्णय लें यद्यपि आप अनुभव कर रहे हैं वसूली प्रक्रिया, उन चीजों के बारे में जागरूक रहने की कोशिश करें जो आपको अपनी पिछली आदतों को फिर से शुरू कर सकें। इसमें आपको चोट करने वाले व्यक्ति से संपर्क करने का अनुभव शामिल हो सकता है कभी-कभी एक ऐसी फिल्म भी देख रही है जो आपको अनसुलझे अनुभव के बारे में याद दिलाती है जिससे यह हो सकता है।
    • जब आप इस स्थिति से अवगत होते हैं, तो ऊपर वर्णित तकनीकों का उपयोग करें। अभ्यस्त प्रतिक्रियाओं से बचने की कोशिश करें, और अपने आप को चीजों को अलग ढंग से करने के लिए चुनौती दें।
    • इसका अर्थ यह भी है कि बाद में खेद होने के कारण गर्म-मुखिया निर्णय लेने से बचने का मतलब है। उदाहरण के लिए, अपने परिवार के किसी सदस्य के साथ संबंधों को कटने से पहले या किसी को गुस्सा संदेश भेजने से पहले ध्यान से सोचें इस्तीफा देने के लिए, लंबे समय से आप जो कुछ कर रहे हैं, उसे रोकने से पहले, अच्छी तरह से सोचें कि आप क्या करना चाहते हैं इन विकल्पों में से कुछ ऐसी स्थिति साबित हो सकती हैं जो आप स्थिति पर बहुत कुछ दर्शाते हुए अनुसरण करेंगे। प्रारंभ में, हालांकि, इन अभ्यासों में काम करते हैं फैसले करें एक शांत और जागरूक तरीके से
    • किसी चिकित्सक या अन्य मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर से बात करने में सहायक हो सकता है वह अक्सर ऐसे सुझाव देंगे जो आपको नकारात्मक भावनाओं के कारण होने वाले अनुभवों से निपटने में मदद करेंगे।
    • मुश्किल समय में, याद रखें कि आप कल के बारे में ध्यान रखते हैं आपका लक्ष्य एक नियत, जिम्मेदार और स्पष्ट तरीके से एक भविष्य का निर्माण करना है, जो आपकी पुरानी आदतों से मुक्त है।
  • पिक्चर का शीर्षक पीठ पीछे छोड़ो चरण 16
    4
    धीरे धीरे लेकिन निश्चित रूप से इसका पालन करें रात भर में बदलाव की अपेक्षा न करें। आप केवल अपने जीवन में अतीत के प्रभाव को शामिल करने के लिए समय और स्थान की अनुमति देकर सबसे अच्छे परिणाम प्राप्त करेंगे।
    • प्रत्येक व्यक्ति अलग गति से ठीक हो जाता है यदि आप सोचते हैं, "मुझे इसे खत्म करना चाहिए," तो उस विचार को बदलने की कोशिश करें, "मैंने बहुत प्रगति की है और मैं प्रगति जारी रखूंगा।"
  • युक्तियाँ

    • कुछ नुकसान अनन्त नहीं हैं आपके बचपन में बहुत से सुखों से इनकार किया जा सकता है अब भी आपके वयस्क जीवन में उपलब्ध हो सकता है। कॉमिक किताबें या गुड़िया इकट्ठा करना शुरू करें, भले ही आप पहले से ही एक वयस्क हो, या आप जो कुछ भी करना बंद कर रहे हैं आप बड़े हो सकते हैं और वयस्क जीवन दर्ज कर सकते हैं और अपनी बचपन की इच्छा भी कर सकते हैं, भले ही आपके पास वह बचपन न हो जो आप चाहते थे
    • हमेशा अपने आप में विश्वास करो गंभीरता से या व्यक्तिगत तौर पर अपमान न करें।
    • सकारात्मक बने रहने की कोशिश करें और जो प्रगति आप कर रहे हैं उस पर ध्यान केंद्रित करें, जो किसी भी असफलता पैदा हो सकती है।

    चेतावनी

    • अतीत के प्रयोग से बचें बहस के साथ, वर्तमान में सुधार न करें। जब आपके जीवन में चीजें आप नहीं चाहें, तो उन चीजों को हल करने की कोशिश करें, जिनके बारे में याद रखें कि चीजें किस तरह से होती हैं। आप एक अभिनव, रचनात्मक, अनुकूलनीय इंसान हैं, जो बेहतर रहने के लिए निर्णय ले सकते हैं। हालांकि, अतीत के साथ वर्तमान स्थिति की तुलना करने की कोशिश में आपकी प्रगति में बाधा आ सकती है।
    • एक दुखी बचपन अद्वितीय नहीं है इसे अपनी स्थिति में सुधार न करने का एक बहाना इस्तेमाल करना हानिकारक हो सकता है। इससे अनसुलझे अनुभवों के प्रभाव को शामिल करने की उनकी क्षमता में बाधा आ सकती है। स्वीकार करें कि एक नाखुश बचपन के दौरान क्या हुआ सही या गलत नहीं था, लेकिन खुद को ठीक करने की अनुमति दें। यदि आवश्यक हो तो चिकित्सा लीजिए, लेकिन इन स्थितियों को एक पूर्ण जीवन जीने की संभावनाओं को नष्ट न करने दें। यदि आप करते हैं, तो आपके अतीत के भूत जीतेंगे।

    सूत्रों और कोटेशन

    और दिखाएँ ... (21)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com