IhsAdke.com

एक अलग रेस के सामान्य होने का अनुभव कैसे करें

कभी-कभी लोग ऐसे वातावरण में रहते हैं जहां अधिकांश व्यक्ति अलग-अलग दौड़ से संबंधित हो सकते हैं। शायद आप एक विदेशी देश में रहते हैं और पूरी तरह से अलग संस्कृति में डूबे होते हैं - शायद आपका परिवार किसी दूसरे शहर में चले गए या आपको माता-पिता द्वारा अपनाया गया है जिनकी त्वचा को अन्यथा रंग दिया गया है। ऐसे व्यक्तियों को नहीं खोजना किसी को भी झटका लगा सकता है और अंदाज़ा लग सकता है। हालांकि, यदि यह आपका मामला है, तो पता है कि आप अकेले नहीं हैं और कई अन्य लोग उसी अनुभव से गुजरते हैं सौभाग्य से, इस बेचैनी को कम करने के कई तरीके हैं

चरणों

विधि 1
नकारात्मक अनुभव सामने आना

चित्र शीर्षक सामान्य महसूस अगर आप` class=
1
ढकोसला सिंड्रोम का सामना करें ऐसा तब होता है, जब हम मानते हैं कि हमारी क्षमताओं हमारे आसपास के लोगों की तुलना में निम्न हैं। उदाहरण के लिए, आप सोच सकते हैं कि दौड़ के कारण आपको छात्रवृत्ति या नौकरी की पेशकश मिली है - जो आपको कम योग्य बनाता है एक परिणाम के रूप में, वह अपर्याप्तता की भावना से निपटने के लिए अपनी सीमाओं पर काबू पाने की कोशिश कर रहा है या वह अध्ययन या कार्य के बारे में असंतुष्ट या दोषी महसूस करता है। इन स्थितियों में लोग भी उस दिन डरते हैं जब "सच्चाई" प्रकट हो जाएगी और अन्य उन्हें धोखाधड़ी के रूप में देखेंगे। इसकी विशेषताओं और उपलब्धियों के मूल्य को पहचानते हुए, इसका मुकाबला करें।
  • ऐसे समय के बारे में जागरूक रहें जब आप ढोंग करने लगते हैं और इस भावना और वास्तविकता के बीच का अंतर समझते हैं। जब आप इसे नोट करते हैं, तो कहते हैं "सिर्फ इसलिए कि मुझे लगता है कि मैं यहां होने के लायक नहीं हूं इसका यह अर्थ नहीं है कि मैं सही हूं।"
  • यदि आप एक अधीक्षक की तरह महसूस करते हैं, तो याद रखें कि आप अकेले नहीं हैं और यहां तक ​​कि सिद्ध और सफल लोगों को इस सिंड्रोम से पीड़ित हैं।
  • यह मत भूलो कि आप कड़ी मेहनत कर रहे हैं और आप जो कुछ भी हासिल कर रहे हैं उसके लायक हैं।
  • चित्र शीर्षक सामान्य महसूस अगर आप` class=
    2
    याद रखें कि जातिवाद की टिप्पणी आपकी समस्या नहीं है, लेकिन जिस व्यक्ति को ये विश्वास है पूर्वाग्रह या भेदभाव से पीड़ित कोई भी कम मूल्यवान या अपर्याप्त नहीं करता है आदर्श रूप से, हमें लगता है कि हम कौन हैं, दूसरों की तुलना में "कम" नहीं हैं।
    • यदि आप पक्षपातपूर्ण या भेदभावपूर्ण हैं, तो स्थिति को गंभीरता से लें और इसकी रिपोर्ट किसी ऐसे व्यक्ति को करें, जो आपकी माता-पिता, शिक्षकों या अन्य अधिकारियों जैसे आपकी मदद कर सकते हैं। उदाहरण के लिए: स्कूल में "बुलीज" आपकी दौड़ के कारण आपको सामाजिक समूह से बाहर कर सकते हैं या नफरत करने वाले शब्दों का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। कोई भी इस तरह से व्यवहार करने योग्य नहीं है और शर्मनाक ले सकता है।
  • चित्र शीर्षक सामान्य महसूस अगर आप` class=
    3
    यदि आप जातीय रूप से अलग-अलग लोगों के समूह में अल्पसंख्यक हैं, तो अपनी दौड़ या संस्कृति "प्रतिनिधित्व" करने के लिए बाध्य नहीं महसूस करें। आप यह भी सोच सकते हैं कि लोग नकारात्मक संघों और इस तरह के समूह बनाते हैं और साबित करना चाहते हैं कि वे गलत हैं, लेकिन कोई भी दूसरों की राय नहीं बदल सकता है - आप चाहे कितना भी कठिन प्रयास करें। प्रत्येक जाति में कई भिन्नताएं हैं और एक व्यक्ति को सब कुछ कम करना संभव नहीं है
    • लोगों को आपको एक सांस्कृतिक प्रतिनिधि के रूप में देखने न दें उन्हें स्टैरियोटाइप के अस्तित्व के बारे में याद दिलाना, कि प्रत्येक इंसान अद्वितीय है और एक व्यक्ति की वजह से किसी को एक समूह का न्याय नहीं करना चाहिए।
  • चित्र शीर्षक सामान्य महसूस अगर आप` class=
    4
    सूचित रहें जब आप एक भेदभावपूर्ण या जातिवाद की टिप्पणी सुनते हैं, तो अपने आप को मजबूत करने के लिए जीभ की नोक पर अच्छी तरह से सुस्पष्ट प्रतिक्रिया है घटनाओं, तथ्यों, या आँकड़ों को उन लोगों को शिक्षित करने के लिए मुड़ें, जो ये विचार उत्पन्न कर सकते हैं, जिसके बारे में कम जानकारी है।
    • एक व्यक्ति अन्य समूहों की अज्ञानता का प्रदर्शन करते हैं, बातें की एक बेहतर समझ है और तरह टिप्पणी करने के लिए मदद "चीनी घृणा के लिए, आपको यह विचार है कि वे हीन हैं बनाए रखने के।"
    • अगर आप चाहें तो कहते हैं, `` खेल से कहें कि ब्लैक खेल से बेहतर हो जाते हैं, तो आप लोगों के पूरे समूह को सामान्य कर रहे हैं, जो उचित नहीं है। "
    • तथ्यों की शक्ति का उपयोग अपने लाभ में भी करें उदाहरण के लिए: अगर कोई व्यक्ति टिप्पणी करता है कि आप्रवासी समुदाय को प्रभावित करते हैं, तो कहते हैं कि वे अक्सर छोटे व्यवसाय खोलते हैं और समाज में उनका योगदान करते हैं। यदि कोई व्यक्ति उन्हें "अपराधियों" कहता है, तो कहें कि ये विदेशी लोग बहुत ही हैं कम अपराध करने के लिए प्रवण जो नागरिकों के क्षेत्र में मूल रूप से।
  • चित्र शीर्षक सामान्य महसूस अगर आप` class=
    5
    जब आप दौड़ से संबंधित तनावपूर्ण परिस्थितियों के माध्यम से जाते हैं, तो हास्य का सहारा नहीं पड़ना ऐसे लोग हैं जो "परिवर्तन दे" चाहते हैं, लेकिन आप एक शांत दृष्टिकोण अपना सकते हैं और परिस्थितियों को हल्का बना सकते हैं। यदि आप मित्र के बीच हैं और कोई आपत्तिजनक कुछ कहता है, उदाहरण के लिए, एक रोशनी और मजेदार टिप्पणी के साथ जवाब देते हैं, लेकिन अभी भी लोगों को शिक्षित करते हैं
    • हास्य एक संवेदनशील तरीके से अधिक दोस्ताना तरीके से संबोधित करने का एक तरीका हो सकता है।
    • कुछ कहो, "ठीक है, मेरी प्रेमिका काला है और मुझे इसका कोई एहसास नहीं हुआ ... मैं उसे कैसे कॉल करता हूं और पूछता हूं कि क्या यह सच है?" या "कूल मजाक, क्या आप इसे अपने भारतीय मित्र को बताना चाहते हैं? क्या आपको लगता है कि उसे वह पसंद आएगा?"
  • चित्र शीर्षक सामान्य महसूस अगर आप` class=
    6
    आप और आपके आस-पास के बीच समानताएं ढूंढें मतभेदों को देखना आसान है - उन लोगों के समान अंक देखना मुश्किल है जो आपको पृथक महसूस करते हैं। याद रखें कि सांस्कृतिक और भौतिक भेदों के बावजूद, हम सभी भिन्न बिंदुओं से अधिक अभिसरण बिंदु हैं, क्योंकि हम हैं मानव.
    • हर इंसान भय, आनन्द, घबराहट, दर्द, एनीमेशन, विश्वासघात और प्रेम का अनुभव करता है। भले ही आपको लगता है कि यह अलग है, याद रखें कि सांस्कृतिक अंतर के बावजूद आपके पास उन लोगों के समान समानताएं हैं जो उन्हें समान बनाएं
    • ऐसे गतिविधियों की तलाश करें जिनके बारे में आप रुचि रखते हैं और उन्हें समूह के साथ साझा करते हैं, जैसे खेल, एक विशिष्ट पाठ्यक्रम या अन्य चीजें जो एक साथ हो सकती हैं।
  • विधि 2
    अलग होने की भावना से डील करें

    चित्र शीर्षक सामान्य महसूस अगर आप` class=



    1
    ऐसे व्यक्तियों के साथ एक अच्छा समर्थन नेटवर्क बनाएं जिनके पास एक ही अनुभव है। आप केवल एक ही नहीं हैं जो "अलग" महसूस करता है और यह जानकर कि समान लोग हैं, आपको प्यार और महत्वपूर्ण महसूस करने में सहायता कर सकते हैं
    • रेस केवल एक चीज है जो लोगों को अलग-अलग बनाती है कभी-कभी हम उपस्थिति, शारीरिक या मानसिक विकलांग या अनुभवों के कारण अजनबी महसूस करते हैं जो हमें विमुख करते हैं ऐसे व्यक्तियों के साथ एक समर्थन नेटवर्क बनाएं और उन लोगों तक पहुंचें, जो हाशिए पर लग रहे हैं।
  • चित्र शीर्षक सामान्य महसूस अगर आप` class=
    2
    सकारात्मक सांस्कृतिक पहचान करें अपने इतिहास और सांस्कृतिक प्रथाओं को जानने और एक ही समूह के लोगों के साथ शामिल होने से अपने वंश का जश्न मनाएं। नस्ल का प्रतिनिधित्व करते समय इन्हें पसंद करने वाले सकारात्मक संगठनों को बनाने से किसी को प्रशंसा मिलती है।
    • स्कूल या कॉलेज में एक सांस्कृतिक संगठन में फ़ॉर्म या भाग लेना
    • अपनी सांस्कृतिक परंपराओं की खोज करें और परिवार में उनसे अधिक भाग लेने के लिए प्रोत्साहित करें।
    • उन लोगों से मिलें जो आपकी संस्कृति या दौड़ का प्रतिनिधित्व करते हैं और जो प्रेरणा के रूप में सेवा करते हैं
    • अंतर और तथ्य यह है कि आप दूसरों को अपनी कहानी फैल सकता है पर गर्व है। नई चीजों को साझा करना बहुत अच्छा है!
  • चित्र शीर्षक सामान्य महसूस अगर आप` class=
    3
    अधिक आत्मविश्वास बनें सकारात्मक नस्लीय और सांस्कृतिक पहचान रखने से बहुत फायदेमंद हो सकता है। अपने और आपकी क्षमताओं के बारे में अच्छा महसूस करना सीखें आपके व्यक्तित्व के कौन से अनूठे पहलू हैं? यह समझकर कि आप अपने तरीके से एक प्रतिभाशाली और अद्वितीय व्यक्ति हैं, आप इसके विभिन्न लक्षण देखेंगे - न सिर्फ नस्लीय।
    • शौक, नृत्य, या ड्राइंग जैसे मनोरंजक गतिविधियों की तलाश करें
  • चित्र शीर्षक सामान्य महसूस अगर आप` class=
    4
    अधिक सकारात्मक विचारों के साथ नकारात्मक विचारों को बदलें यह सोचने के बजाय "मैं इस लायक नहीं है" या व्यापक कोण के लिए सब कुछ देख सकते हैं और जैसे विचारों का विकास "मैं भी इस समूह के साथ मिलता है, के लिए अलग हूँ" "मैं बहुत मेहनत की और मैं खुश और पूरा होने के योग्य" और "हालांकि मुझे लगता है मैं इन लोगों से सीख सकता हूं और वे मुझसे सीख सकते हैं। "
    • स्वयं को आत्मविश्वास दोहराएं, जितना अधिक आत्मविश्वास, जैसे कि "मैं योग्य हूँ," "मैं भेंट कर रहा हूं," और "मैं लोगों से प्यार करता हूं और वे मुझसे प्यार करते हैं।" इस तरह से विचार फायदेमंद होते हैं और विश्वासों को बदल सकते हैं जो हमारे बारे में हैं, और उन्हें और अधिक सकारात्मक के लिए विनिमय करते हैं।
  • चित्र शीर्षक सामान्य महसूस अगर आप` class=
    5
    एक संगठन में शामिल हों जो विविधता को मनाता है, लेकिन व्यक्तिगत पहचान का सम्मान करता है आदर्श रूप से, सभी को स्वीकार कर लिया जाना चाहिए क्योंकि वे ऐसे हैं और ऐसे समूहों में भाग लेना लोगों को अधिक संयुक्त बना सकता है विभिन्न संदर्भों में समान अनुभव वाले अन्य लोगों से मिलकर, आप उनके साथ गठबंधन महसूस करने के लिए आगे बढ़ेंगे और इस तरह एक सामूहिक पहचान विकसित करेंगे।
    • स्कूल या कॉलेज में छात्र संगठनों में शामिल हों यदि आवश्यक हो, तो प्रकार का एक समूह बनाएं।
  • चित्र शीर्षक सामान्य महसूस अगर आप` class=
    6
    सामाजिक कार्यों का अभ्यास करना शुरू करें यदि आप पूर्वाग्रह, नस्लवाद या भेदभाव से ग्रस्त हैं, तो घटना को रिकॉर्ड करें और अधिकारियों को ट्रिगर करें (एक शिक्षक, निदेशक या यहां तक ​​कि पुलिस) प्रकार के अधिनियमों को कम से कम नहीं किया जाना चाहिए और उस तरह के व्यवहार के लिए कोई भी इंसान नहीं होना चाहिए।
    • स्कूल या कॉलेज में, ऐसे छात्र संगठन का निर्माण करें, जो ऐसे लोगों से समर्थन करते हैं जो समान-रेस-संबंधित अनुभवों का अनुभव करते हैं।
    • यदि आप अपने समुदाय या स्कूल / कॉलेज में स्थिति बदलना चाहते हैं, तो अधिक लोगों को इस कारण का समर्थन करने और इसे शहर के हॉल, सरकारी एजेंसियों और स्कूल बोर्ड में ले जाने में मदद करें। बेहतर के लिए सब कुछ बदलने की शक्ति आपके हाथों में है!
  • चित्र शीर्षक सामान्य महसूस अगर आप` class=
    7
    याद रखें कि आप अकेले नहीं हैं यहां तक ​​कि अगर आप समुदाय में आपकी दौड़ का एकमात्र व्यक्ति हैं, तो समझें कि पूरी दुनिया में ऐसे व्यक्ति हैं जो खुद को उसी स्थिति में पाते हैं: अलग-अलग समूहों के बीच अलग-थलग। यहां तक ​​कि अलग महसूस करने का अनुभव एकता ला सकता है।
  • युक्तियाँ

    • गर्व हो कि आप कौन हैं और आप कहां से आए
    • याद रखें कि हर कोई समान और अद्वितीय पैदा होता है

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (15)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com