IhsAdke.com

क्रिएशनिस्ट परिप्रेक्ष्य से कैसे विपरीत विकास और बुद्धिमान डिजाइन

यदि आपके पास बुनियादी धार्मिक प्रश्न हैं, या सृष्टि के बुनियादी विचारों पर विचार कर रहे हैं, तो इस लेख का उद्देश्य विकास के सिद्धांत को इस तरह से कवर करने के लिए नहीं है जैसे कि। यह लेख जीवन के बारे में है क्योंकि यह सृजनवादियों या कुछ "रूढ़िवादी" वैज्ञानिकों द्वारा देखा जाता है जो बाइबिल सृष्टि के इतिहास को वैज्ञानिक रूप से वैध मानते हैं, लेकिन किसी विशेष धर्म के आधार पर बिना - एक "उदार वैज्ञानिक" ।

नहीं, इस दृष्टिकोण को जीवाश्म या कुछ और के विकास के बारे में समझा नहीं है

लेकिन, बजाय, बुद्धिमान डिजाइन पर एक धार्मिक और सृष्टिवादी विश्वदृष्टि से विकास का उल्लेख किया गया है।

सोचा और धार्मिक प्रवचन (बुद्धिमान डिजाइन और सृजनवाद आदि सहित) की स्वतंत्रता कई देशों में सुरक्षित है रचनाकारों के लिए विकासवादी को नैतिकतावादी के रूप में देखने के लिए उचित है, लेकिन फिर भी एक सिद्धांत बुद्धिमान डिजाइन और सृष्टिवाद की तुलना में यहां विकास के सिद्धांत के कुछ प्रभाव हैं।

चरणों

क्रिएस्टिस्ट परिप्रेक्ष्य चरण 1 से कंट्रास्ट इवोल्यूशन और इंटेलिजेंट डिजाइन शीर्षक वाला छवि
1
सृष्टिकर्ता के रूप में प्रश्न और इसके विपरीत, रॉक संरचनाओं, जीवाश्मों और अयोग्य "विकासवादी सिद्धांत" से बनाये गये अतीत की घटनाओं को भगवान की सृष्टि की समझ में बुद्धिमान डिजाइन बनाम बनाया गया है।
  • कंट्रास्ट इवोल्यूशन और इंटेलिजेंस डिज़ाइन से एक क्रिएशनिस्ट पर्सपेक्टिव चरण 2 नामक छवि
    2
    मौके पर आधारित हजारों परस्पर निर्भर प्रणालियों में प्राकृतिक घटनाओं की जांच करें।
    • कैसे "पायलटिंग" के अविश्वसनीय कौशल के साथ मच्छर की नियंत्रित उड़ान के बारे में - एक बहुत ही अन्योन्याश्रित गतिविधि पेश करने के बारे में: क्या यह सहज क्षमता बुद्धिमान डिजाइन के अनुसार हो सकती है? "क्या वृत्ति का प्रसार मौके से होता है?" रचनाकारों का कहना है कि यह बुद्धिमान डिजाइन है, मौका नहीं है।
    • मस्तिष्क आसन्न खतरे से बचें। "क्यों मैं मौका पर प्रतिक्रिया होगी? क्यों बुद्धिमान डिजाइन होगा?"
    • शारीरिक क्रियाओं का समन्वय करने के लिए इंद्रियों के सटीक उपयोग के लिए, जैसे कि दृष्टि के साथ समन्वय में चलना: "इतने अधिक स्पष्ट रूप से जानकारियां हैं, जैसे गतिशीलता, यात्रा, भोजन, पाचन, प्रजनन आदि। स्मार्ट, जानबूझकर डिजाइन? " सृजनकर्ताओं के लिए, हाँ
  • कंट्रास्ट इवोल्यूशन और इंटेलिजेंट डिजाइन का क्रिएशनिस्ट पर्सपेक्टिव से चरण 3
    3
    कुछ चीजें हैं जो स्पष्ट वैज्ञानिक जानकारी की विशेषता हो सकती है पर विचार करें: प्राकृतिक या मानव निर्मित चीजें, चीजें अवैयक्तिक, अवलोकनत्मक या अनुभवपूर्वक परीक्षणित और गैर-कपटपूर्ण बातें (ये बहुत से लोगों की अपेक्षा है जो वास्तविकता या सिद्धांत के रूप में विकास का प्रस्ताव देते हैं)
  • कंट्रास्ट इवोल्यूशन और इंटेलिजेंस डिज़ाइन से एक क्रिएस्टीस्ट परिप्रेक्ष्य चरण 4 नामक छवि
    4
    सिद्ध हुआ और दोहराया जैविक घटनाओं द्वारा उत्क्रांति का पूरी तरह से परीक्षण नहीं किया गया है - यह निश्चित रूप से कुछ लोगों का एक विश्व दृश्य है और यह मान्यताओं से संबंधित है और लगभग कट्टरपंथी लगता है। उत्क्रांति विज्ञान के मानक को पूरा नहीं करती है: अन्य बिंदुओं पर विचार करते समय कुछ की खोज की जानी चाहिए और इसके डेटा की अत्यधिक जांच की जानी चाहिए।
  • 5
    विश्वास करो: यदि आप विकास (किसी निर्माता में नहीं) पर विश्वास करते हैं, तो कुछ हमेशा अस्तित्व में है या प्रतीत होता है कि कहीं भी नहीं आया है, और:
    • फिर क्रम में विकार से आया-
    • जाहिरा तौर पर जीवन "गैर-जीवन" (और "गैर-जीवन" में कोई आनुवंशिकी या कोशिका विभाजन नहीं है) से आया है -
    • अंतर समान कारकों से आया -
    • इंटेलिजेंस तंत्रिका तंत्र से नहीं आया-
    • अनैतिकता की नैतिकता, या कोई अवधारणा मूल्य बिल्कुल नहीं।
  • कंसट्रस्ट इवोल्यूशन और इंटेलिजेंस डिज़ाइन से क्रिएशनिस्ट परिप्रेक्ष्य चरण 6 का शीर्षक चित्र
    6
    एक छोटी तंत्रिका तंत्र (जैसे कि एक मच्छरों के रूप में) इतनी व्यापक हो सकती है की मान्यताओं के बारे में सोचें क्या यह दुर्घटना से बन गया है, केवल गलतियों से, आकस्मिक म्यूटेशन, जीवन शक्ति से ही? स्रोत क्या था, क्योंकि सब कुछ सिर्फ हाइड्रोजन का एक बॉल या ऊर्जा का एक असामान्य द्रव्यमान था?
  • कंट्रास्ट इवोल्यूशन और इंटेलिजेंट डिजाइन का क्रिएशनिस्ट पर्सपेक्टिव से चरण 7
    7
    मच्छरों और अन्य छोटे प्राणियों को देखें जो लाखों या अरबों परस्पर निर्भर कोशिकाएं हैं जो कि जीवन के लिए एक दूसरे पर निर्भर निष्ठापूर्ण प्रणालियों का निर्माण करते हैं। इस तरह की अतिमूल्यता किसी भी चेतना, या किसी भी अधिक योजना या तर्क के किसी भी औपचारिक प्रकार के बिना कैसे होगी?
  • 8
    नोट विकास जो अपने अस्तित्व पकड़ नहीं कर सकता है के असावधान प्रक्रियाओं, लेकिन जीवन की उत्पत्ति और जोड़ने / पिछले आनुवंशिक व्यवस्था करने के लिए घटाकर दोष (म्यूटेशन), एक नई बात पुन: पेश करने के जीवित रहने, गुणा और इस तरह से जारी रखा है कहा जाता है , तार्किक रूप से विभिन्न प्रकार है कि इतनी भीड़ है कि मृत्यु लगभग एक निश्चितता हो जाता है का सम्मिश्रण के दोष गुजर, पहले भी यह पैदा करने के लिए एक मौका है!
  • 9
    एक अप्रत्यक्ष प्रक्रिया पर विचार करें। क्या यह इस तरह से होना चाहिए? क्या कोई अन्य विकल्प नहीं है? जीवन के सभी स्तरों पर अनियंत्रित परस्पर निर्भरता कैसे पारस्परिक निर्भरता से जुड़ा हो सकती है, बिना किसी उद्देश्य के?



  • क्रिएशनिस्ट परिप्रेक्ष्य से कंट्रास्ट इवोल्यूशन और इंटेलिजेंट डिज़ाइन शीर्षक 10 छवि
    10
    अपने आप से पूछें कि कैसे कुछ विकासवादियों प्रस्ताव कर सकते हैं कि यह विभिन्न यादृच्छिक दुर्घटनाओं और अराजकता है कि किसी भी अर्द्ध पारगम्य झिल्ली, या कोशिका द्रव्य के बिना अंतरिक्ष में फैल रसायनों की एक श्रृंखला के माध्यम से जन्म लिया था, और वास्तव में, किसी भी सेलुलर पर्यावरण के बिना। अपने आप से पूछें, वास्तव में, आनुवंशिक रूप से अनंत काल तक जीवित रहने वाली ऐसी चीजों का क्या मौका होगा? कैसे विकास एक बाँझ तंत्र और यादृच्छिक अराजकता से प्रतिरक्षा नहीं हो सकता है? विकासवादी तर्क दे सकते हैं कि सभी अनियंत्रित, अनियोजित, बेमतलब लक्षण लगातार पीढ़ी के माध्यम से पारित किए जाते हैं (बिना नियोजित मूल मानते हैं)। फायदेमंद है या नहीं होने के रूप में वहाँ कोई जागरूकता है कि इस तरह शरीर के असंबंधित भागों, पैर और मस्तिष्क, उदाहरण के लिए के रूप में आनुवंशिक प्रणाली, अब स्वतंत्र म्यूटेशन के माध्यम से संबंधित होते हैं - पहले से मौजूदा आनुवंशिक प्रक्रियाओं की विफलताओं के अरबों गंदगी से भ्रष्ट पहले दिन की मौत ऐसा नहीं है कि सभी परिवर्तनों को पारित कर दिया और पूरी तरह विफल और विलुप्त होने तलछट की जाएगी आजीविका के चरम कठोरता के कारण तार्किक नहीं है? कुछ भी अभी भी जीवित कैसे हो सकता है, वैसे भी?
  • कंट्रास्ट इवोल्यूशन और इंटेलिजेंस डिज़ाइन से क्रिएशनिस्ट परिप्रेक्ष्य चरण 11
    11
    "प्राकृतिक चयन" पर विचार करें, जिसे जीवन और विकास के लिए आवश्यक कहा जाता है, "दबाव" के कारण होता है। लेकिन प्राकृतिक चयन में मूल रूप से पूरी तरह से बेजान सामग्री के प्रजनन आनुवंशिकी शामिल हैं, बिना कोई कारण या प्रक्रिया जिसे वास्तव में जीवित रहने, पाचन प्रदर्शन करने और ऊर्जा पैदा करने के लिए जाना जाता है। आधुनिक विज्ञान ऐसा करने में असफल रहा (यह एक कार्यात्मक, आनुवांशिक, बुनियादी सामग्री के रहने वाले सेल का निर्माण नहीं किया गया था जो पहले से जीवन के द्वारा प्रदान नहीं किया गया था), लेकिन पुरानी धूल, पानी और यादृच्छिक चीजें क्या करती हैं? समझें कि इस अनियोजित मूलभूत जीवन के गठन से पहले हजारों या संभवत: लाखों संबंधित प्रक्रियाएं शानदार रूप से मौजूद रहेंगी, साथ ही साथ। सब कुछ स्वस्थ रूप से भौतिक (अभी भी नहीं जानते कि कैसे या क्यों) और इस जीवन को सहज, अनियोजित, अनजाने में अर्थ से निरंतर होना चाहिए। फिर भी, यह सफलतापूर्वक अस्तित्व में था (अनजाने में जीवित रखा गया था और किसी भी ज्ञात साधन या किसी कारण से पुन: नहीं)। फिर उनकी आनुवंशिक योजनाएं स्वस्थ रूप से बदल गईं, जिसे उत्परिवर्तान कहा जाता है, "जो कि पहले जीनटिक्स" ("और वह अच्छा था") की "एक दोष" है।
    • हमें आधुनिक जीवन के लिए लाया गया दबाव का अध्ययन करें! "उसने" चयन में, कई बार ट्रिलियंस में भाग लिया था, और क्या अच्छा था? किसी भी ज्ञान या ज्ञान के बिना माता प्रकृति का जन्म हुआ, "विचारों के बिना" आविष्कार "आनुवंशिक रूप से अराजकता के द्वारा, किसी भी प्रकार के शासन के बिना, बालवाड़ी के स्तर से भी कोई भी योग्यता के बिना। बाँझ लावा बेजान धूल और पानी, एसिड, कुर्सियां, लवण, और स्थैतिक बिजली में उभर आया था। मातृ पृथ्वी के रसायन हर जगह फैल रहे थे, "बाँझ मां प्रकृति" का प्रारंभिक सूप बनाने, जो अविश्वसनीय रूप से परस्पर निर्भर प्रक्रियाओं के माध्यम से जीवन में आया था। ज़िंदगी को आत्म-रखरखाव "पहले से सीखना" था, स्वयं को खिलाने, प्रजनन करने, प्रजनन करने, सहज ज्ञान उत्पन्न करने के लिए मूल रूप से मौलिक सूप से जीवन के रास्ते तक प्रस्थान करना बस यही है आप देख सकते हैं कि सिद्धांत कैसे मौके से जीवन के उदय को धूल और राख से बताता है।
  • 12
    क्या विकासवादी क्रोधपूर्ण प्रश्न पूछ सकते हैं या उन्हें स्वीकार कर सकते हैं जैसा उनके मूल्य के अवैयक्तिक और अनमोटिव सिद्धांतों की परिभाषाओं में है?
  • कंट्रास्ट इवोल्यूशन और इंटेलिजेंस डिज़ाइन से क्रिएशनिस्ट परिप्रेक्ष्य चरण 13
    13
    एक अंग अनुमानतः एक छोटे से फैलाने वाली हड्डी या एक्सोस्केलेटन के रूप में उत्पन्न होता, जो प्रकृति में बढ़ गया था। इसलिए, जोड़ों को आनुवांशिकी द्वारा बनाया गया, एक पैर या पंख के ऊपरी और निचले हिस्सों के लिए बनाई गई - अंततः एक अंत का गठन किया जाता है, यदि आकार, और पंख या बाल द्वारा कवर किया जाता है यदि यह संयुक्त थोड़ा गलत या जगह से बाहर था, तो कोई सफलता नहीं होगी - पक्षी, बल्ले, स्तनपायी आदि के लिए अत्यधिक असुविधा होगी। भले ही संयुक्त फ्लेक्स और स्थानांतरित हो।
  • कंट्रास्ट इवोल्यूशन और इंटेलिजेंस डिज़ाइन से क्रिएशनिस्ट पर्सपेक्टिव के चरण 14 का शीर्षक चित्र
    14
    ध्यान दें कि इस तरह के "निर्माण" किसी भी प्रकार के संयुक्त के लिए रखता है, जैसे पंजे, हाथ, उंगलियों और विपरीत अंगूठे के लिए और अधिक "उन्नत" प्राणियों पर। संक्षेप में, इसमें आवश्यकता होगी: तंत्रिका तंत्र, उच्च समरूपता, गतिशीलता, क्षमता और समन्वय के बीच संतुलन।
  • 15
    जीवाश्मों पर अनुसंधान ने विकास में मध्यवर्ती कहा। "क्या वे स्पष्ट रूप से अगले तरीके से कनेक्ट करते हैं?"
  • कंट्रास्ट इवोल्यूशन और इंटेलिजेंट डिज़ाइन से एक क्रिएस्टीस्ट परिप्रेक्ष्य चरण 16 शीर्षक वाली छवि
    16
    विचार करें कि यहां तक ​​कि मध्यवर्ती जीवाश्म भी हो सकते हैं, यह विकास के विभिन्न चरणों में हजारों जीवन स्वरूपों को अस्तित्व में रख सकता है। "कहां के रूप में इन चरणों को निर्णायक रूप से मौजूद हैं?"
  • युक्तियाँ

    • "भगवान उन चीजों में विशेषज्ञ हैं जिन्हें असंभव माना जा सकता है।" कई धार्मिकों के अनुसार जो कहते हैं, "असंभव की अपेक्षा करें।"

    चेतावनी

    एक विकासवादी के मद्देनजर कुछ बहसें हैं

    1. एक भगवान की संभावनाओं के जवाब पर विचार करें "हम उसे क्यों नहीं सुनते? हम उसे क्यों नहीं देखते?"
    2. ध्यान दें कि बाइबल, कुछ लोगों के लिए, स्पष्ट विरोधाभासों को शामिल करते हुए लगता है अगर ऐसे विरोधाभास हैं, तो हम कैसे मान सकते हैं कि यह सही है? कई ईसाई अपनी बाइबल में कुछ चीजों से सहमत नहीं हैं!

      कंट्रास्ट इवोल्यूशन और इंटेलिजेंस डिज़ाइन से क्रिएशनिस्ट पर्सपेक्टिव के चरण 18 का शीर्षक
    3. ध्यान दें कि होने वाले जीवाश्म के लिए कई सालों में, कई वर्षों लगते हैं। अगर पृथ्वी पर इन सभी जीवाश्म हैं, तो पृथ्वी केवल 6,000 वर्ष का हो सकता है?
    4. ग्रांड कैन्यन पर विचार करें यह काफी गहरा है और इससे भी बड़ा हो रहा है सृष्टिवादियों के रूप में एक घाटी इतनी गहरी नहीं हो सकती है कि: कुछ ही दिनों में एक महान बाढ़ में
    5. एहसास है कि सृष्टिवाद "कट्टरपंथी" है - आम तौर पर "व्यक्ति में" लिया जाता है। अपने आप से सवाल पूछिए: विज्ञान के मानदंडों के विरुद्ध कुछ भी कैसे हो सकता है, वैज्ञानिक हो सकता है?
    6. ध्यान दें कि सृजनकर्ता आम तौर पर अपने विचारों को धार्मिक मानते हैं। अपने आप से पूछें: क्या मैं इन चीजों में धार्मिक रूप से शामिल होना चाहता हूं?

      कंट्रास्ट इवोल्यूशन और इंटेलिजेंट डिजाइन का क्रिएशनिस्ट परिप्रेक्ष्य से शीर्षक चित्र 22
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com