IhsAdke.com

बाइबल कैसे पढ़ें

बाइबल कई लोगों द्वारा लिखी जाने वाली सबसे बड़ी और सबसे महत्वपूर्ण पुस्तक माना जाता है। हालांकि, बहुत से लोगों को यह समझना मुश्किल लगता है। बाइबल पढ़ना शुरू करने में आपकी सहायता करने के लिए यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं

चरणों

विधि 1
इससे पहले कि आप शुरू करें

  1. 1
    अपने पढ़ने का उद्देश्य तय करें आप कई कारणों से बाइबल पढ़ सकते हैं। आप एक ईसाई हो सकते हैं, लेकिन आपने कभी बाइबल नहीं पढ़ी है या इसे पूरी तरह से पढ़ा नहीं है ऐसा हो सकता है कि आप एक ईसाई नहीं हैं, लेकिन इसे समझने के लिए और अपने सहयोगियों के साथ इस पर चर्चा करने में सक्षम होने के बारे में अधिक जानना चाहेंगे। आप शैक्षणिक उद्देश्यों के लिए बाइबल को भी पढ़ सकते हैं और पूर्व के प्राचीन इतिहास की समझ हासिल कर सकते हैं। निर्णय लेने से पहले कि आप शुरू होने से पहले बाइबल क्यों पढ़ना चाहते हैं, आपको टेक्स्ट के सही दृष्टिकोण का पता लगाने में मदद मिलेगी।
  2. 2
    परिभाषित करें कि आप बाइबल से कितना पढ़ना चाहते हैं चाहे वह संपूर्ण पाठ पढ़ेगा या केवल विशिष्ट पुस्तकों में रुचि रखेगा। ओल्ड टेस्टामेंट (मूल हिब्रू पाठ जिसके आधार पर धर्म की आस्थाएं आधारित हैं) या सिर्फ न्यू टेस्टामेंट (पाठ जो कि यीशु मसीह के जीवन से संबंधित है) पढ़ें। यह तय करें कि आप कितनी बाइबल पढ़ना चाहते हैं और आप किस क्रम में ऐसा करेंगे ताकि आपको पढ़ने से ज्यादा फायदा मिले?
  3. 3
    प्रत्येक दिन थोड़ा सा पढ़ें संगतता महत्वपूर्ण है।
  4. 4
    आपके लिए सही बाइबल संस्करण चुनें एक बार जब आप फैसला कर लें कि आप बाइबल क्यों पढ़ेंगे तो आपको यह चुनना होगा कि आपके लक्ष्य के लिए कौन सा संस्करण सबसे अच्छा होगा। कई संस्करण हैं और उनके बीच बड़े अंतर हैं।
    • अगर आप धार्मिक कारणों के लिए पढ़ रहे हैं, तो आप अपने संप्रदाय का सामान्य अनुवाद पढ़ सकते हैं और फिर तुलना करने के लिए दूसरे संस्करण पढ़ सकते हैं। जानते हुए कि अन्य संप्रदाय क्या मानते हैं, आपको अपने स्वयं के संस्करण की बेहतर समझ मिलेगी और आपको अपने विश्वासों के बारे में अधिक महत्वपूर्ण सोच के लिए प्रेरित करेगा।
    • यदि आप ईसाईयत को एक layperson के रूप में समझने के लिए पढ़ रहे हैं, तो कई अनुवादों को पढ़ने का एक अच्छा विचार हो सकता है। इससे आपको मूल्यवर्ग के बीच के मतभेदों के साथ-साथ यह भी पता चलता है कि समय के साथ पाठ कैसे बदल गया है।
    • यदि आप इस क्षेत्र के इतिहास का अध्ययन करने के लिए पढ़ रहे हैं और यदि आपके पास उचित भाषाओं में पढ़ने का ज्ञान है, तो आपको मूल ग्रंथों या अनुवादों को पढ़ना चाहिए जो कि सबसे सरल हैं।
  5. 5
    एक गाइड प्राप्त करें बाइबिल की भाषा बहुत जटिल हो सकती है, क्योंकि यह बहुत प्राचीन है और इसके बहुत से सांस्कृतिक संदर्भ में व्यक्त नहीं किया गया है। यह जानना ज़रूरी है कि उत्पत्तिकार क्या कहना चाहते थे, साथ ही कहानी उस समय की थी जब वे रहते थे और यह कैसे प्रभावित हुआ। एक मार्गदर्शिका खरीदें जो आपको लाइनों के बीच पढ़ा और बेहतर तरीके से समझने में आपकी सहायता करेगी कि आप क्या पढ़ रहे हैं।
  6. 6
    आपूर्ति प्राप्त करें जब आप पढ़ते हैं तो नोट लेने में बुद्धिमान होगा टेक्स्ट आपके द्वारा चुने गए पुस्तकों के आधार पर लंबे समय से होता है, और आप आसानी से विवरण भूल सकते हैं। नोटपैड को उपयोगी अर्थों, नोट्स, समयसीमा, पारिवारिक पेड़, प्रासंगिक लोगों और किसी भी प्रश्न के नोट करने के लिए उपलब्ध कराएं ताकि आप उत्तर के बाद के शोध कर सकें।
  7. 7
    एक बाइबिल जाओ! पुस्तकों और अनुवादों को पढ़ने के लिए आपने चुना है, के अनुसार आपको एक या कई प्रतियों की आवश्यकता होगी उन्हें स्थानीय चर्चों, बुकस्टोर्स, ईसाई बुकस्टोर्स या ऑनलाइन से आसानी से खरीदा जा सकता है या खरीदा जा सकता है यदि आपको एक भौतिक प्रति की आवश्यकता नहीं है, तो आप मुफ़्त ऑनलाइन अनुवाद भी उपयोग कर सकते हैं यदि आप बाइबिल के लिए एक गाइड खरीदते हैं, तो इसमें पहले से कुछ या सभी पाठ शामिल हो सकते हैं जो आप में रुचि रखते हैं। यह सुनिश्चित करने के लिए अनुसंधान करें कि आप जितना ज़्यादा ज़रूरत से ज़्यादा नहीं खरीदते हैं

विधि 2
जनरल परिषद

  1. 1
    खुला होना एक खुले दिमाग से पाठ पढ़ें यह ऐसी जानकारी प्रस्तुत कर सकता है जिसे आप पहले से नहीं जानते थे और आपके धर्म और इतिहास पूर्वाग्रह को चुनौती दे सकते हैं। यदि आप खुले दिमाग और इस नई जानकारी को इकट्ठा करने के लिए तैयार हैं, तो आपको पढ़ने के अनुभव से बहुत अधिक फायदा होगा। याद रखें कि अलग-अलग लोगों के पास अलग-अलग राय है और उसमें कोई समस्या नहीं है। आप केवल विचारों और दर्शनों का आदान-प्रदान करके लाभान्वित होंगे।
  2. 2
    एक शेड्यूल बनाएं क्योंकि पाठ लंबी और जटिल हो सकता है, पढ़ने के लिए विशिष्ट दिन और समय आरक्षित करना आसान हो सकता है यदि आप गतिशील पढ़ने नहीं कर रहे हैं, तो यह आपको जानकारी की प्रक्रिया में भी सहायता करेगा। लंबी हफ्त से अधिक जानकारी की सराहना करते हुए पाठ के साथ कई सप्ताह बिताने की योजना, यह आपको बेहतर सामग्री को संसाधित करने और बनाए रखने में सहायता करेगा।
    • आपको उस समय का निर्धारण करना चाहिए जो आपके लिए सबसे उपयुक्त है यदि आपका दिन व्यस्त हो जाते हैं, तो बाइबल पढ़ने के लिए हर रात बिस्तर पर जाने से पहले एक या दो घंटे अलग करना बुद्धिमान हो सकता है यदि आपके शाम बहुत व्यस्त हैं तो आप अपने दोपहर के भोजन के घंटों के दौरान बेहतर अध्ययन कर सकते हैं। यदि दिन के दौरान समय खोजना मुश्किल होता है, सप्ताह में एक बार (एक रविवार, उदाहरण के लिए) एक बड़ा समय अलग करें, यह नियंत्रित करना आसान हो सकता है इसके अलावा, पढ़ने के लिए कुछ समय खोजने का प्रयास करें और सुनिश्चित करें कि यह समय आपके लिए सबसे अच्छा समय है। यदि आप रात में बहुत थक गए हैं, सामग्री पर ध्यान केंद्रित करना मुश्किल होगा और इसके बजाय आप सुबह में पढ़ने की कोशिश कर सकते हैं।
  3. 3
    गंभीर रूप से सोचें जैसा कि आप इसे पढ़ते हैं, उसकी समीक्षा करें। प्रश्न के बारे में आप जो प्रश्न पूछ रहे हैं और अपने दर्शन पर विश्वास करते हैं, आप अपने विश्वासों में मजबूत बना सकते हैं और पाठ की अपनी समझ में आपको अधिक आत्मविश्वास महसूस करने में भी मदद करेंगे। इस पाठ के बारे में समीक्षित रूप से सोचने से आपको पृष्ठों पर आसानी से लिखी गई जानकारी से अधिक जानने में मदद मिलेगी।
    • इस बारे में सोचें कि बाइबल की शिक्षाओं और घटनाओं के बारे में आपको कैसा महसूस होता है। क्या वे मैच करते हैं जो आप दुनिया के बारे में जानते हैं? क्या वे सही और गलत के अपने निजी विश्वासों से संरेखित करते हैं? आपको लगता है कि आपके पास पहले से सोचा कि आपके पास अलग विश्वास हैं, चाहे वे इस बात से सहमत हों या असहमत हों।
    • इसके बारे में सोचें कि संस्कृति आपके साथ तुलना की जाती है। नए और पुराने नियमों के समय से हजारों वर्ष बीत चुके हैं। दुनिया एक बहुत ही अलग जगह है और लोगों की उस समय की तुलना में बहुत अलग मूल्य हैं। पाठ के बारे में गंभीर रूप से विचार करने से हमें यह समझने की अनुमति मिलती है कि यद्यपि ओल्ड टैस्टमैंट कुछ पापियों की पत्थरवाह का प्रचार कर सकता है, अब इसे सही अभ्यास नहीं माना जाता है और ईसाई धर्म की सामान्य मान्यताओं से सहमत नहीं है। धर्म के इतिहास के बारे में सोचो और उस समाज की प्रथाओं का गठन कैसे किया। कैसे हमारे पर्यावरण हमारे सांस्कृतिक प्रथाओं और खुद को प्रभावित करता है के बारे में तुलना करें
    • रूपकों, रूपांतरणों और साहित्यिक कलाकृतियों के लिए देखो। सभी बाइबिल को सचमुच नहीं लिया जाना चाहिए सिर्फ इसलिए कि ईसाइयों को भेड़ कहा जाता है, हमें यह नहीं मानना ​​चाहिए कि वे बदले में महान स्वेटर बना सकते हैं। सिर्फ इसलिए कि यीशु ने खुद को "बेल" कहा है, इसका मतलब यह नहीं है कि उसने सोचा कि अंगूर अपनी उंगलियों से उग आए हैं। आपके द्वारा पढ़ाए गए पाठ के बारे में सोचें और उन पैराग्राफ़ों के बारे में सोचें जहां लेख पृष्ठ पर बस लिखा गया है, उससे अधिक का मतलब है।
    • बाइबल की अलग-अलग पुस्तकों की स्वर और सामग्री की तुलना करें ओल्ड टैस्टमैंट नये नियम से बहुत अलग है हम इस से क्या सीख सकते हैं? मूल्यों और विश्वासों में परिवर्तनों के बारे में सोचो और उनके बारे में सोचें कि वे क्या कहते हैं। इस बारे में सोचें कि उन्होंने धर्म के इतिहास को कैसे प्रभावित किया और इन परिवर्तनों के बारे में आप व्यक्तिगत रूप से कैसा महसूस करते हैं
  4. 4
    खोजें। अगर आपको कुछ समझ में नहीं आ रहा है, तो देखो! ग्रंथ बहुत जटिल और पुराने हैं वे एक ऐसी शब्दावली का उपयोग करते हैं जिसे आप नहीं जानते हैं या उन चीजों का उल्लेख कर सकते हैं जिन्हें आप नहीं जानते या समझ नहीं पाते हैं। स्थानीय लाइब्रेरी से खरीदे या उधार ली गई पुस्तकों में, खोज के लिए और ऑनलाइन खोज करने में डरो मत, या स्पष्टीकरण के लिए एक स्थानीय पुजारी या पादरी से परामर्श करें।



  5. 5
    एक कोर्स लें या विशेषज्ञों से सलाह लें यदि आप पाठ की बेहतर समझ रखना चाहते हैं, तो आप एक क्लास ले सकते हैं या विशेषज्ञों से परामर्श कर सकते हैं। कक्षाएं स्थानीय चर्चों या विश्वविद्यालयों में दी जायेंगी पाठ और संदर्भ की बेहतर समझ हासिल करने के लिए आप स्थानीय कॉलेज में याजकों या धर्म शिक्षकों से परामर्श कर सकते हैं।

विधि 3
अध्ययन पढ़ना

  1. 1
    कहानी का अध्ययन करें पाठ पढ़ने से पहले क्षेत्र के इतिहास और समय के बारे में पढ़ें यह आपको बाइबल की पुस्तकों में घटनाओं, लोगों और विचारों के लिए एक महत्वपूर्ण संदर्भ देगा। प्राचीन ईस्ट, प्राचीन इजरायल, बाइबिल इतिहास, ईसाई धर्म, यहूदी धर्म के इतिहास के साथ-साथ चर्च के इतिहास पर पुस्तकों के बारे में पुस्तकों के बारे में समझें ताकि पाठ का अनुवाद और अनुवाद किया जा सके।
    • मत भूलो कि लोग गलत हो सकते हैं यह पुस्तक प्रकाशित करना बहुत मुश्किल नहीं है और लोग जो भी चाहते हैं वह कह सकते हैं। ऐसी खोजों को ढूंढें जो अच्छी तरह से प्रलेखित हैं यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपके पास सबसे सटीक जानकारी है जोड़ों में समीक्षा की गई तकनीकें बेहतर हैं
  2. 2
    प्रश्न तैयार करें इस बारे में सोचें कि आप पाठ के बारे में और आप क्या जानना चाहते हैं, इसके बारे में समझने की कोशिश कर रहे हैं। क्या आपके ज्ञान या विषयों में अंतर है जो आपको विशेष रूप से भ्रामक लगता है? इन बिंदुओं को देखो ताकि आपको याद हो कि आप क्या पढ़ते हैं आप अपने नोटबुक में मिले सभी उत्तरों को चिह्नित कर सकते हैं। संदेह है कि रहने के लिए एक या धर्म के एक पुजारी शिक्षक के लिए भेजा जा सकता है
  3. 3
    कालानुक्रमिक क्रम में पढ़ें पुस्तकों को उस क्रम में पढ़िए, जो लिखा गया था, क्योंकि इससे आपको बेहतर समझ मिलेगी कि समय के साथ विचार कैसे बदल गए हैं। आप उन्हें उस क्रम में भी पढ़ सकते हैं जिसमें उन्हें प्रस्तुत किया गया है, लेकिन ये देखने के लिए परिवर्तन आसान है जब उन्हें कालानुक्रमिक क्रम में पढ़ते हैं।
  4. 4
    व्यापक नोट करें आपके द्वारा पढ़ी गई सभी चीज़ों के नोट्स लें इसमें बहुत सारी सामग्रियां हैं और इसके साथ रहना मुश्किल हो सकता है। यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप पाठ को समझ रहे हैं और इसे विचारों, लोगों या सेटिंग्स को मिश्रण करने से रोकते हैं, नोट लेते हैं। यदि आप दूसरों के साथ अपने अध्ययन की चर्चा करने या एक अकादमिक पेपर लिखने के बारे में सोच रहे हैं, तो वे भी उपयोगी होंगे।
  5. 5
    एक समर्थन सर्वेक्षण पढ़ें विद्वानों के समर्थन में अनुसंधान पढ़ें, अधिमान्य रूप से विश्वसनीय स्रोतों जैसे शैक्षणिक पत्रिकाओं, क्योंकि इससे आपको इतिहास और संदर्भ की अधिक समझ होगी। बाइबल में ज्यादा से ज्यादा अकादमिक रूप से चुनौती दी गई है। संपूर्ण पुस्तकें कभी-कभी बाहर की जाती हैं और विशिष्ट तर्कों और पूरे खंडों के उचित अनुवाद के लिए कई तर्क मौजूद हैं। कैनोनिकल और क्या नहीं है, इस बारे में सीखने से आप धर्म और बाइबल की एक बड़ी समझ प्राप्त कर सकते हैं।

विधि 4
धर्म के लिए पढ़ना

  1. 1
    अयस्क। पढ़ने से पहले प्रार्थना करें भगवान से अपने दिल और मन को पाठ में खोलने के लिए कहें और आपको सही रास्ते पर ले जाएं। अपने मन में सभी प्रश्नों और संदेहों के जवाब प्रकट करने के लिए भगवान से पूछें, और साथ ही किसी भी गलतफहमी के अस्तित्व के बारे में सच्चाई बताएं। इससे आपको बाइबल पढ़ने के आध्यात्मिक लाभों को अवशोषित करने के लिए अपना मन तैयार करने में मदद मिलेगी।
  2. 2
    अपने पुजारी से परामर्श करें यदि आप एक धार्मिक मण्डली के नहीं हैं, तो अपने स्थानीय या स्थानीय पुजारी या पादरी से परामर्श करें पाठ के बारे में आपके पास कोई भी प्रश्न पूछें और पढ़ने के तरीकों के बारे में सुझावों के लिए पूछें, साथ ही साथ महत्वपूर्ण किताबें या मार्ग। पाठ से अधिक लाभ प्राप्त करने के लिए आप कुछ वर्गों को एक साथ पढ़ने के लिए समय भी निर्धारित कर सकते हैं।
    • अगर आपके पास कोई प्रश्न या क्षेत्र हैं जहां आपका विश्वास कमजोर है, तो आपका पुजारी या पादरी आपको ऐसे मुद्दों पर ले जाने में सक्षम हो सकता है जो इन मुद्दों का समाधान करते हैं। अपनी चिंताओं पर चर्चा करें
    • यदि आपको गैर-ईसाइयों के साथ अपने विश्वास पर चर्चा करने में कठिनाई हो रही है, तो पुजारी विवादास्पद मुद्दों से निपटने वाले अंश का सुझाव दे सकता है
  3. 3
    प्रश्न तैयार करें आपके पास कोई भी प्रश्न लिखिए, साथ ही आपने अपने पादरी या पादरी से पूछा कि कोई प्रश्न यह आपको पादरी / पादरी के साथ चर्चा की गई अपनी स्वयं के इंप्रेशन के बारे में नोट्स बनाने में मदद करेगा, साथ ही आपके द्वारा दिए गए उत्तरों के अनुसार। यह आपको यह भी भूलने में मदद करेगा कि आप क्या जानना चाहते हैं, इसलिए पाठ फिर से दोबारा पढ़ लें।
  4. 4
    यादृच्छिक स्निपेट पढ़ें यद्यपि आप पूरे पाठ को पढ़ने से अधिक लाभ लेते हैं, फिर भी यादृच्छिक स्निपेट पढ़ने के लिए यह फायदेमंद हो सकता है। प्रार्थना करें और यादृच्छिक पर पाठ खोलें ताकि भगवान आपको सही दिशा में ले जा सकें। इससे उन उत्तरों का कारण हो सकता है जो आपको नहीं पता था कि आप की जरूरत है या आपको नए विचारों को अपना मन खोलने के लिए मिलता है।
    • आप बाद में पादरी / पादरी के साथ चर्चा करना चाह सकते हैं कि आप जिस मार्ग के बारे में सोच रहे हैं, उसके बारे में आपको कैसा लगा था। वह समझ के रूप में पारित होने के अर्थ के साथ-साथ उसके जीवन के लिए इसका अर्थ भी हो सकता है।

चेतावनी

  • बाइबल से अधिक जानने के लिए, सावधान रहें कि कुछ छंद नहीं उठाएं और दूसरों को नज़रअंदाज़ न करें। पूरी बाइबल को शुरुआत से अंत तक पढ़ने की कोशिश करें इस तरह, आप बाइबिल के संदर्भ की एक बेहतर समझ प्राप्त करेंगे और बाइबल वास्तव में एक पूरे के रूप में क्या सिखाती है
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
© 2021 IhsAdke.com