IhsAdke.com

कहानी कहाना कैसे सिखाओ

कथा (या कहानी कहने की कला) कहानियों और घटनाओं को शब्दों, ध्वनियों और दृश्य चित्रों के माध्यम से साझा करने की प्रक्रिया है। एक अच्छा कथाकार श्रोताओं का ध्यान आकर्षित करता है और कहानी कहने का लक्ष्य प्राप्त करता है, जो मनोरंजन कर सकता है, जानकारी प्रदान करता है, एक महत्वपूर्ण जीवन सबक सिखाना या श्रोताओं को किसी तरह से कार्य करने के लिए राजी कर सकता है। कथा तकनीक विभिन्न आवाज स्वर, एनिमेटेड ध्वनियों और इशारों के संयोजन के साथ-साथ डिजिटल उपकरण भी जोड़ सकते हैं। यहाँ कथा शिक्षण के लिए रणनीतियों हैं

चरणों

टीच स्टोरीटेलेशन चरण 1 के शीर्षक वाला चित्र
1
प्रभावी कथा तकनीक जानें पहले एक सम्मोहक कहानीकार बनने से दूसरों को कहानी कहने की कला को सिखाओ
  • एक कथा वर्ग देखें किसी कॉलेज या सामुदायिक केंद्र में एक कथा कार्यशाला के लिए आवेदन करें।
  • कहानी कहने की कला का अभ्यास करें अपने सहयोगियों, छात्रों, मित्रों, रिश्तेदारों और पड़ोसियों को जब भी संभव हो, को प्रासंगिक कहानियों को बताने का मौका लेकर अपने कथा कौशल को मजबूत करें।
  • टीच थियेटिंग स्टेप 2 नामक चित्र शीर्षक
    2
    उनकी कहानियों के लिए अन्य लोगों की प्रतिक्रियाओं को देखें। ध्यान, हँसी, एक भावनात्मक प्रतिक्रिया और / या निश्चित नजर से संपर्क यह संकेत है कि आप एक कहानी कहने के अपने लक्ष्य को प्राप्त कर रहे हैं। विषयों को बदलने के लिए श्रोता द्वारा प्रयास, तंत्रिका व्यवहार, और सामान्य अड़चन, उसकी कथा तकनीक की गति, टोन, विस्तार या अन्य तत्वों को समायोजित करने की आवश्यकता का संकेत दे सकता है।
  • टीच स्टोरीटेलेशन चरण 3 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    अपने कथा कौशल को बढ़ाएं यदि आप अपने श्रोताओं का ध्यान खो रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपकी कहानी आपके दर्शकों के लिए प्रासंगिक है, और यह एक अच्छी तरह परिभाषित शुरुआत, मध्य और अंत है। कहानी कहने के लिए अपने कारण की पहचान करें और क्या वह आपके श्रोता की जरूरतों को पूरा करेगा।
    • समर्थन, ध्वनि और दृश्य उपकरण का उपयोग करें यदि आप छोटे बच्चों को पढ़ रहे हैं, तो एक अजीब म्यू के साथ एक बिल्ली के बारे में एक कहानी उन पर और अधिक ध्यान आकर्षित करती है, अगर यह असली म्याऊ की नकल के साथ है। वयस्कों को अपनी राय के बारे में समझने के लिए या एक उत्पाद बेचने के लिए, चित्रों का उपयोग करके और एक प्रस्तुति कार्यक्रम, कहानी का महत्व दे सकता है और कथा के उद्देश्य को प्राप्त करने में आपकी सहायता कर सकता है।
  • टीच थियेटिंग स्टेप 4 नामक चित्र का शीर्षक
    4



    निर्धारित करें कि क्या आप दूसरों के बारे में बताने के लिए तैयार हैं आपको पता चल जाएगा कि आप कथा को स्वामी करते हैं जब बच्चे पूछते हैं कि आप उनके लिए एक कहानी बताने के लिए या वयस्क आपसे अपनी कहानियों को दूसरों के साथ साझा करने के लिए कहेंगे। अन्य संकेत हैं कि आप कथा के मालिक बन गए हैं, कहानी के परिणामस्वरूप आपके श्रोताओं और / या उनके व्यवहार में सकारात्मक बदलाव के कारण मजबूत सगाई है।
  • टीच स्टोरीटेलेशन चरण 5 के शीर्षक वाला चित्र
    5
    अपने कथा वर्ग की आयु सीमा को पहचानें आपका छात्र एक ऐसे स्कूल में छोटे बच्चे हो सकते हैं जहां आप पहले से ही शिक्षक हैं या वयस्क जो आपको एक मार्केटिंग कंपनी में रिपोर्ट करते हैं, जहां आप प्रबंधक हैं
  • चित्रा शीर्षक से सिखाओ कहानी कहो चरण 6
    6
    एक विशेष आयु वर्ग की जरूरतों का मूल्यांकन करें और तदनुसार योजना बनाएं।
    • बच्चों की व्याख्या और संरचना युवा बच्चों को संरचित गतिविधियों, निरंतर मार्गदर्शन और मौखिक निर्देश की आवश्यकता होती है।
    • वयस्कों के लिए एक पाठ्यक्रम, एक हैंडआउट और पठन सामग्री प्रदान करें किशोरों और वयस्कों को अधिक स्वायत्तता और उन सामग्रियों से लाभ होता है जिन्हें स्वयं पर पढ़ा जा सकता है, जो कि कथा तकनीक और भविष्य के कार्यों को बताती है।
  • चित्रा शीर्षक से सिखाओ कहानी कहने का चरण 7
    7
    कथा तकनीक सिखाओ ज्ञान और कौशल आप एक अच्छे कथाकार बनने की प्रक्रिया के माध्यम से हासिल किया है साझा करें।
    • एक दिलचस्प कहानी के बारे में सोचने के लिए कक्षा से पूछें आयु वर्ग से संबंधित प्रस्तावों और कक्षा के उद्देश्य एक वर्ग जो सार्वजनिक रूप से बोलने का अध्ययन करता है और वयस्क सामाजिक जीवन को सुधारने का इरादा है, उत्पाद बेचने की कोशिश कर रहे विक्रयवियों के एक समूह की तुलना में विभिन्न प्रकार की कहानियां बताएगा।
  • टीच स्टोरीटेलेशन चरण 8 के शीर्षक वाला चित्र
    8
    छात्रों को टिप्पणियां करें अपनी खुद की सगाई का निरीक्षण करते हुए, छात्रों की कहानियों को सुन सहपाठियों से प्रतिक्रियाओं के अलावा। जिस गति से कथा करेंगी, टोन, विवरण, इशारों, रंगमंच की सामग्री और ग्राफिक उपकरण पर विशेष ध्यान दें।
    • सकारात्मक प्रतिक्रिया प्रदान करके छात्रों को प्रोत्साहित करें सार्वजनिक बोलना एक आम डर है, इसलिए विद्यार्थियों ने उनके कथा कौशल को मानने के लिए एक इच्छा पैदा करने के लिए अच्छी तरह से काम किया है।
    • रचनात्मक आलोचना प्रदान करें यह कहने की बजाय कि कहानी उबाऊ थी, उस छात्र के ध्यान से इतिहास के उन क्षेत्रों पर ध्यान आकर्षित किया जा सकता है, जो रोचक विवरण या आवाज उल्लिखित जोड़कर जीवंत हो सकते हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com