IhsAdke.com

सामाजिक कहानियों का उपयोग कैसे करें

सामाजिक इतिहास आमतौर पर एईडी (आत्मकेंद्रित स्पेक्ट्रम विकार) वाले बच्चों के लिए उपयोग किया जाता है। सामाजिक कहानियां छोटी और सरल वर्णन हैं जो बच्चे को एक विशेष गतिविधि या स्थिति को समझने में मदद करने के इरादे से बनाई जाती हैं, साथ ही उस विशेष परिस्थिति में बच्चे से अपेक्षित व्यवहार के साथ। ये कहानियां भी सटीक जानकारी देते हैं कि बच्चा किसी विशेष स्थिति में साक्षी या अनुभव कैसे कर सकता है।

चरणों

भाग 1
सामाजिक इतिहास बनाना

छवि का प्रयोग करें सामाजिक कहानियां चरण 1 का प्रयोग करें
1
अपनी कहानी का विषय तय करें कुछ सामाजिक इतिहास का सामान्य रूप से उपयोग किया जाना चाहिए, जबकि अन्य किसी विशिष्ट घटना, स्थिति या गतिविधि के लिए करना चाहते हैं।
  • सामाजिक कहानियों के उदाहरण जिन्हें सामान्य रूप से उपयोग किया जा सकता है: हाथों को धोने के तरीके, रात के खाने के लिए तालिका कैसे सेट करें विशिष्ट लक्ष्यों वाले कहानियों के उदाहरण हैं: चिकित्सक की जांच के लिए जा रहे हैं, विमान की सवारी करना
  • बच्चे और बच्चे को व्यवहार समझने की क्षमता के आधार पर एक सामान्य उद्देश्य वाली सामाजिक कहानियों को दिन में एक या दो बार पढ़ और समीक्षा की जा सकती है। लेकिन किसी विशेष उद्देश्य से संबंधित सामाजिक कहानियों को घटना या गतिविधि से पहले अच्छी तरह से पढ़ या समीक्षा की जानी चाहिए।
  • उदाहरण के लिए, जांच करने के लिए चिकित्सक के कार्यालय में जाने के बारे में एक सामाजिक इतिहास जांच के लिए बच्चे को छोड़ने से पहले अच्छी तरह से पढ़ा जाना चाहिए।
  • उपयोग की गई सामाजिक कहानियों का शीर्षक चित्र 2 चरण
    2
    अपनी कहानी को सिर्फ एक विषय में सीमित करें एईडी वाला बच्चा एक ही समय में कई चीजों को नियंत्रित नहीं कर सकता है इसलिए सामाजिक कहानियों के माध्यम से दी गई जानकारी से सावधान रहें, जिससे कि एक कहानी एक विशेष व्यवहार के साथ ही भावना, घटना, या स्थिति के साथ ही व्यवहार करती है। इसका कारण यह है कि एईडीएस के बच्चों को एक समय में एक से अधिक विचार या जानकारी को अवशोषित करना बेहद मुश्किल लगता है।
  • उपयोग की गई सामाजिक कहानियों का शीर्षक चित्र 3 चरण
    3
    बच्चे की तरह मुख्य चरित्र देखो कहानी की नायक को बच्चे की तरह देखने की कोशिश करो आप ऐसा शारीरिक रूप से, लिंग, बच्चे के परिवार के सदस्यों की संख्या, रुचियों या क्षमताओं से कर सकते हैं।
    • जब बच्चे को पता चलता है कि कहानी में बच्चा और वह समान है, तो यह आपके लिए आसान होगा, बयान के रूप में, आपका संदेश व्यक्त करने के लिए आशा यह है कि बच्चा कहानी से संबंधित होना शुरू करता है और वह करता है जो चरित्र करता है।
    • उदाहरण के लिए, जब आप अलेक्जेंडर को एक कहानी बताते हैं, तो आप कह सकते हैं, "एक बार जब वह ऐलेक्स नाम का लड़का था, तो वह स्मार्ट, स्मार्ट, लंबा, सुंदर और बास्केटबॉल खेलता था जैसे आप।"
  • छवि का प्रयोग करें सामाजिक कहानियां चरण 4 का प्रयोग करें
    4
    अपनी कहानी को थोड़ा सा किताब में बदलने के बारे में सोचो। कहानियां बच्चे को पढ़ी जा सकती हैं, या वह एक सरल पुस्तक के रूप में ले सकती हैं, जो वह हमेशा एक बैकपैक ले जाती है और जब भी वह महसूस करती है पढ़ी जाती है।
    • आत्मकेंद्रित बच्चों को दृष्टि के माध्यम से सबसे अच्छा सीखना है, इसलिए चित्रों, चित्रों और चित्रों को उनके ध्यान में लाने के लिए और बच्चे के लिए इसे और अधिक दिलचस्प लगने के लिए कहानी में शामिल किया जा सकता है।
    • लर्निंग को अधिकतम किया जा सकता है जब बच्चे की भागीदारी लागू की बजाय स्वैच्छिक होती है।
  • उपयोग की गई सामाजिक कहानियां शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5
    सकारात्मक सामाजिक कहानियां बनाएं सामाजिक कहानियों को हमेशा प्रस्तुत किया जाना चाहिए ताकि बच्चे उन्हें सकारात्मक व्यवहार, नकारात्मक भावनाओं से निपटने के लिए सकारात्मक उपकरण और नई स्थितियों और गतिविधियों को प्राप्त करने और स्वीकार करने के सकारात्मक तरीके से सहयोग कर सकें।
    • सामाजिक इतिहास में कोई नकारात्मक स्वर नहीं होना चाहिए वातावरण, रवैया और टोन कहानी की प्रस्तुति में शामिल लोगों को हर समय सकारात्मक, आरामदायक और धैर्य होना चाहिए।
  • उपयोग की जाने वाली सामाजिक कहानियों का शीर्षक चरण 6
    6
    कहानी में वर्ण के रूप में दिखाई देने वाले लोगों को शामिल करें सीधे उन लोगों को शामिल करें जिनके पास कहानी है: उदाहरण के लिए, यदि कहानी खिलौनों को दूसरों के साथ साझा करने के बारे में है, तो भाई या बच्चे के दोस्त को शामिल करने में सहायक हो सकता है।
    • बच्चा बेहतर से संबंधित हो सकता है और स्वयं के लिए भी देख सकता है कि वह दूसरों के साथ साझा करने के लिए कैसा है, और जब वह साझा करने के लिए तैयार है, तो वह अपने भाई या दोस्त के रुख में बदलाव देख सकता है।
    • यह अधिक सकारात्मक और पुरस्कृत व्यवहारों को प्रोत्साहित करेगा
  • उपयोग की गई सामाजिक कहानियों का शीर्षक चित्र 7
    7
    कहानी कहने पर बच्चे के मन को ध्यान में रखें एक बच्चे के सामाजिक इतिहास को पेश करते समय समय, स्थान और हास्य को ध्यान में रखा जाना चाहिए: यह एक गैर-चिंतित, ताज़ा, निपुण, ऊर्जावान मूड में होना चाहिए।
    • जब आपका बच्चा भूखा या थका हुआ हो तो आपको कहानी नहीं बतानी चाहिए। कहानी का सार बच्चे द्वारा अवशोषित नहीं किया जा सकता है जब उनका मनोदशा और ऊर्जा समझौता होती है।
    • इसके अलावा, जगह में बहुत मजबूत रोशनी, शोर या अन्य विचलन नहीं होना चाहिए जिससे बच्चे संवेदनशील हो सकता है। गलत परिस्थितियों में एक कहानी कहने के लायक नहीं है।
  • उपयोग की गई सामाजिक कहानियां शीर्षक वाली छवि चरण 8
    8
    इससे पहले कि आप बच्चे को इस व्यवहार को प्रदर्शित करने के लिए कहें, इससे पहले विशिष्ट व्यवहार के बारे में एक सामाजिक कहानी बताएं। अपेक्षित व्यवहार होने से पहले गणना की जाने पर सामाजिक कहानियां बहुत प्रभावी होती हैं
    • क्योंकि यह कहानी बच्चे के मन में बहुत ताजा होगी, वह याद रखती है कि क्या हुआ और कहानी में उसने जिस तरह से सुना था, उससे अभिनय करने की अपेक्षा की जाती है।
    • उदाहरण के लिए, यदि कहानी आपके खिलौनों को बांटने के बारे में है, तो शिक्षक को ब्रेक टाइम से पहले अच्छी कहानी मिल सकती है, ताकि ब्रेक के दौरान बच्चे के दिमाग में ताजा प्रभाव पड़ता है, जहां वह खिलौनों को बांटने का अभ्यास कर सकती है अन्य बच्चों
  • चित्र का उपयोग करें सामाजिक कहानियां चरण 9
    9
    विभिन्न जरूरतों के लिए अलग-अलग कहानियां बनाएं सामाजिक कहानियों का उपयोग एईडी के साथ बच्चे को बेकाबू भावनाओं और भावनाओं से निपटने के लिए भी किया जा सकता है। उदाहरण के लिए, इन कहानियों में शामिल होने के बारे में बयान शामिल हो सकते हैं जब आप अपने खिलौनों को दूसरों के साथ बांटने की तरह महसूस नहीं करते हैं, किसी प्रिय व्यक्ति की मृत्यु से कैसे निपटें, आदि।
    • सामाजिक कहानियां भी बच्चों के लिए आवश्यक सामाजिक कौशल को सिखा सकती हैं, जैसे कि दूसरों के साथ संवाद करने के तरीके, जो संघर्ष का कारण नहीं है, जरूरतों और इच्छाओं को उचित ढंग से संवाद करने, दोस्ती और संबंध बनाने के लिए। यह अक्सर आवश्यक होता है क्योंकि एईडी वाले बच्चों के पास पर्याप्त पर्याप्त सामाजिक कौशल नहीं होते हैं।
    • सोशल कथनों में बच्चे को कौशल प्रदान किया जा सकता है जो स्वच्छता और स्वच्छता को बनाए रखने के लिए जरूरी है, उदाहरण के लिए, जागने के बाद क्या करना है, टॉयलेट का उपयोग कैसे करना, हाथ धोना आदि।
  • उपयोग की गई सामाजिक कहानियों का शीर्षक चित्र 10
    10
    बच्चे से आपको एक कहानी बताने के लिए कहें कहानियां एक बच्चे के लिए दूसरों के साथ उनकी अनुभूति संवाद करने का सबसे अच्छा तरीका है। कभी-कभी पूछने के लिए अपने बच्चे से आपको वह कहानी बताई गई है जो उसने बनाई है। इस कहानी के माध्यम से, यह देखने की कोशिश करें कि इसमें ऐसी कहानियों को शामिल किया गया है जिन्हें आपने बताया है, या क्या वह कहानी को स्वयं खोजती है।
    • आम तौर पर, बच्चे रोज़ाना खर्च करते हैं या हर रोज़ का अनुभव करना चाहते हैं। इन कहानियों की मदद से, यह तय करने का प्रयास करें कि आपका बच्चा सही तरीके से सोच रहा है या अगर वह उन चीजों के बारे में बात कर रहा है जो उनकी उम्र के लिए उपयुक्त नहीं हैं। यह भी पहचानने की कोशिश करें कि क्या वह किसी समस्या से गुज़र रहा है जिससे वह कहानी में बता सकता है।
    • उदाहरण के लिए, यदि बच्चा "एक बार की तरह एक कहानी बताता है, तो एक बहुत ही प्यारी लड़की थी जो स्कूल में हर किसी को हराकर अपने सहपाठियों से भोजन चुरा लेती थी।" इस तरह, आपका बच्चा आपको धमकी देने वाली समस्या के बारे में बताने की कोशिश कर रहा है, वह उस लड़की के साथ स्कूल में हो सकता है।
  • उपयोग की गई सामाजिक कहानियों का शीर्षक चित्र 11
    11
    एक कहानी को दूसरी कहानी के साथ बदलें जब आपका बच्चा अवधारणा को अवगत कराए। बच्चे को मिलने वाले कौशल के आधार पर सामाजिक कहानियों को संशोधित किया जा सकता है आप एक कहानी से कुछ तत्व हटा सकते हैं और अपने बच्चे की वर्तमान स्थिति के अनुरूप नए तत्व जोड़ सकते हैं।
    • उदाहरण के लिए, यदि बच्चा अब समझता है कि ब्रेक के बारे में पूछने पर उसे कैसे अभिभूत किया जाता है, तो उस कहानी को उस व्यवहार से बदला जाता है, या जिस आवृत्ति के साथ आप बता सकते हैं कि विशेष कहानी को कम किया जा सकता है
  • भाग 2
    सामाजिक कहानियों से सीखना वाक्यांश

    उपयोग की गई सामाजिक कहानियों का शीर्षक चित्र 12
    1
    वर्णनात्मक वाक्य बनाएं ये वाक्यांश किसी विशेष स्थिति या घटना के बारे में बताते हैं, इसलिए प्रतिभागियों को कौन है या किस स्थिति में शामिल है, प्रतिभागियों को क्या करने जा रहे हैं, और उनकी भागीदारी के पीछे के उद्देश्य के बारे में जानकारी दें। वाक्य में `कहाँ`, `कौन`, `क्या` और `क्यों` शामिल हैं
    • उदाहरण के लिए, यदि शौचालय का उपयोग करने के बाद कोई कहानी हाथ धोने के बारे में है, तो स्थिति के बारे में बात करने के लिए वर्णनात्मक वाक्यांशों का इस्तेमाल किया जाना चाहिए और उन स्थितियों को प्रदान करना चाहिए जिनके हाथ धोना चाहिए और क्यों (रोगाणुओं के प्रसार को रोकने के लिए)
    • वर्णनात्मक वाक्यांश तथ्यात्मक जानकारी प्रदान करते हैं
  • उपयोग की जाने वाली सामाजिक कहानियों का शीर्षक चरण 13
    2



    विचारों और भावनाओं को व्यक्त करने के लिए एक परिप्रेक्ष्य वाक्यांश का उपयोग करें। ये वाक्यांश किसी व्यक्ति की भावनाओं, विचारों और मूड सहित किसी विशेष स्थिति के संबंध में व्यक्ति के मन की बात करते हैं।
    • उदाहरण के लिए, "जब मैं अपने हाथों को धोता हूं तो माँ और पिताजी इसे पसंद करते हैं वे जानते हैं कि बाथरूम का उपयोग करने के बाद अपने हाथों को धोना अच्छा है। "
  • उपयोग की गई सामाजिक कहानियों का शीर्षक चित्र 14
    3
    उचित उत्तर के बारे में अपने बच्चे को पढ़ाने के लिए दिशात्मक वाक्यांशों का उपयोग करें। इच्छित प्रतिक्रियाएं या व्यवहार के बारे में बात करने के लिए दिशात्मक वाक्यांशों का उपयोग करें
    • उदाहरण के लिए, "जब भी मैं बाथरूम का उपयोग करता हूँ, तब भी मैं अपने हाथ धोने की कोशिश करता हूं।"
  • उपयोग की गई सामाजिक कहानियों का शीर्षक चित्र 15
    4
    अन्य वाक्यांशों को हाइलाइट करने के लिए सकारात्मक वाक्यांशों का उपयोग करें। सकारात्मक वाक्यांशों को वर्णनात्मक वाक्यांशों, परिप्रेक्ष्य वाक्यांशों या निर्देशों के साथ प्रयोग किया जा सकता है।
    • सकारात्मक वाक्यांश वाक्यांशों के महत्व को बढ़ाते हैं या जोर देते हैं, चाहे वह वर्णनात्मक, परिप्रेक्ष्य या निर्देश है
    • उदाहरण के लिए, "मैं बाथरूम का उपयोग करने के बाद अपने हाथ धोने की कोशिश करूंगा यह करना बहुत महत्वपूर्ण है। " दूसरी वाक्य हाथ धोने के महत्व पर प्रकाश डाला है।
  • उपयोग की जाने वाली सामाजिक कहानियों का शीर्षक चित्र 16
    5
    सहकारी वाक्यांश बनाएँ जो अन्य लोगों के महत्व को सिखाते हैं ये वाक्यांश बच्चे को स्थिति या गतिविधि में दूसरों के महत्व को समझते हैं / समझते हैं।
    • उदाहरण के लिए, "ट्रैक पर काफी ट्रैफिक है मेरी मां और पिता मुझे सड़क पार करने में मदद कर सकते हैं। " इससे बच्चे को यह समझने में मदद मिलती है कि सड़क पार करने के लिए उन्हें अपनी मां और पिता के साथ सहयोग करना होगा।
  • उपयोग की गई सामाजिक कहानियों का शीर्षक चित्र 17
    6
    बच्चे को अनुस्मारक के रूप में कार्य करने के लिए नियंत्रण वाक्यांश लिखें नियंत्रण वाक्यांश एईडी के साथ बच्चे के परिप्रेक्ष्य में लिखा जाना चाहिए ताकि उसे याद रखने और एक विशेष स्थिति में वाक्यांश लागू कर सकें। वे कस्टम वाक्यांशों की तरह हैं।
    • उदाहरण के लिए, "मुझे स्वस्थ रहने के लिए हर भोजन में सब्जियों और फलों को खाने की ज़रूरत है, बस जैसे पौधों को पानी और धूप बढ़ने की आवश्यकता होती है।"
  • उपयोग की गई सामाजिक कहानियों का शीर्षक चित्र 18
    7
    कहानी इंटरैक्टिव बनने में मदद करने के लिए आंशिक वाक्य का उपयोग करें ये वाक्यांश बच्चे को स्थिति के बारे में कुछ अनुमान लगाने में मदद करते हैं। बच्चे स्थिति में अगले चरण की अनुमान लगाने में सक्षम होंगे।
    • उदाहरण के लिए, "मेरा नाम है ----- और मेरे भाई का नाम है ------- (वर्णनात्मक वाक्यांश)। मेरा भाई महसूस करेगा ------ जब मैं उनके साथ अपने खिलौनों को साझा करता हूं (परिप्रेक्ष्य वाक्यांश)। "
    • आंशिक वाक्यांशों को वर्णनात्मक, परिप्रेक्ष्य, सहकारी, सकारात्मक, और नियंत्रण वाक्यांशों के साथ प्रयोग किया जा सकता है, और इसका उपयोग तब किया जा सकता है जब बच्चे को कुछ स्थितियों की अच्छी समझ होती है और उनके व्यवहार से उचित और अपेक्षा की जाती है।
  • भाग 3
    विभिन्न उद्देश्यों के लिए सामाजिक कहानियों का उपयोग करना

    चित्र का प्रयोग करें सामाजिक कहानियों का प्रयोग करें चरण 1 9
    1
    समझें कि विभिन्न कहानियां अलग-अलग प्रयोजनों के लिए काम कर सकती हैं। सामाजिक कहानियों का इस्तेमाल कई विभिन्न उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है, उदाहरण के लिए: बच्चों को स्वच्छता और स्वच्छता के बारे में पढ़ाने के लिए, नियमित, नए वातावरण में किसी भी बदलाव के लिए, उन्हें कुछ कार्यविधियों को प्रस्तुत करने के लिए उन्हें, आदि
  • उपयोग की गई सामाजिक कहानियों का शीर्षक चित्र 20
    2
    बच्चे को एक कहानी बताएं जिससे उसकी भावनाओं और विचारों को व्यक्त करने में मदद मिलती है। उदाहरण के लिए, कहानी कुछ ऐसा हो सकती है जैसे "मैं नाराज़ और उदास हूं मुझे चिल्लाने और दूसरों को मारने की तरह लग रहा है लेकिन यह लोगों को परेशान कर देगा और कोई भी मेरे साथ खेलना नहीं चाहता होगा। मेरी मां और पिता ने कहा कि मुझे अपने साथ एक वयस्क को बताना चाहिए कि मैं निराश महसूस करता हूं। मैं गहरी सांस ले रहा हूँ क्योंकि यह मुझे चिल्लाने और दूसरों को मारने से रोक देगा मुझे जल्दी ही अच्छा लगेगा। "
  • उपयोग की गई सामाजिक कहानियों का शीर्षक चित्र 21
    3
    एक चिकित्सक या दंत चिकित्सक की यात्रा के लिए बच्चे को तैयार करने में मदद करने के लिए एक कहानी का उपयोग करें एक विशिष्ट सामाजिक इतिहास को मानसिक रूप से तैयार करने के लिए विकसित किया जाना चाहिए ताकि वह चिकित्सक के कार्यालय में देखने और अनुभव करने की अपेक्षा कर सकें।
    • यह बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि यह देखा गया है कि ऑटिज्म के बच्चों को संवेदी उत्तेजनाओं के प्रति उनकी प्रतिक्रिया के कारण, मजबूत रोशनी, जोर से आवाज़, निकटता और स्पर्श करके, आमतौर पर परेशान होते हैं। डॉक्टर के साथ परामर्श में ऊपर बताए गए अधिकांश चीजें शामिल हैं इसलिए बच्चों के लिए इन यात्राओं का सामना करने के लिए तैयार करने, प्रशिक्षित और मानसिक रूप से सुसज्जित होना आवश्यक है और डॉक्टर और माता-पिता के साथ सहयोग करना आवश्यक है।
    • कहानियां चिकित्सकों के कार्यालय की उपस्थिति जैसे पहलुओं को दूर कर सकती हैं, जो कार्यालय में खिलौने और बच्चे की किताबें इस्तेमाल कर सकती हैं, जैसे कि प्रकाश व्यवस्था, प्रक्रियाएं, डॉक्टर को कैसे प्रतिक्रिया दें आदि।
  • उपयोग की गई सामाजिक कहानियों का शीर्षक चित्र 22
    4
    एक ऐसी कहानी बनाएं जो नई अवधारणाएं, नियम और व्यवहार प्रस्तुत करती है। शारीरिक शिक्षा सत्रों के दौरान बच्चे को नए खेल और खेल में पेश करने के लिए सामाजिक कहानियों का इस्तेमाल किया जा सकता है। वे फुटबॉल या बास्केटबॉल खेलने में शामिल कौशल सीख सकते हैं
    • सामाजिक कहानियां भी खेल खेल करते समय अपेक्षित सामाजिक व्यवहार के बारे में बच्चे को सिखाने में मदद कर सकती हैं। उदाहरण के लिए, बच्चा अन्य बच्चों को शामिल करने के लिए गेंद को साझा या पास करने के लिए तैयार नहीं हो सकता है। इसलिए उन्हें फुटबॉल या बास्केटबॉल खेलने की कौशल और तकनीक सिखाने के द्वारा, साझा करने के लिए उन्हें सिखाने के लिए सामाजिक कहानियों को प्रस्तुत किया जा सकता है और उन्हें सबक के साथ एकीकृत किया जा सकता है, क्यों साझा करना महत्वपूर्ण है और इतने पर।
    • खेल एक ऐसा क्षेत्र है जिसका उपयोग एईडी के बच्चों के जीवन के कौशल को सिखाने के लिए किया जा सकता है। खेल के बारे में सामाजिक कहानियों के माध्यम से, बच्चे सामाजिक कौशल सीख सकते हैं, जिससे वह दोस्ती बनाने और आत्मविश्वास हासिल करने का अवसर दे सकते हैं।
  • छवि का प्रयोग करें सामाजिक कहानियों का प्रयोग करें चरण 23
    5
    बच्चे को एक सामाजिक कहानी बताएं जिससे उसे उसके भय को दबाने में मदद मिलेगी। अगर एईडी के साथ एक बच्चा स्कूल जाने या स्कूल बदलना शुरू कर रहा है, एक नया घर ले जा रहा है या किसी अन्य श्रेणी में जा रहा है तो कहानियां उपयोग की जा सकती हैं। जो भी कारण, परिवर्तन भय और चिंता पैदा कर सकता है।
    • फिर बच्चे को एक नई श्रृंखला, पड़ोस या विद्यालयों के माध्यम से कहानियों के माध्यम से पेश किया जा सकता है, नई कक्षा, ब्रेक टाइम, पुस्तकालय, खेल का मैदान इन कहानियों के साथ, आप बच्चे को यात्रा के लिए ले जाकर नए पर्यावरण के साथ परिचित करने का प्रयास कर सकते हैं।
    • जैसा कि बच्चे ने पहले ही कहानियों के माध्यम से स्थानों का दौरा किया है, वह कम असुरक्षित महसूस करते हैं और जगह तलाशने के लिए कम उत्सुक हैं। यह एक तथ्य है कि एईडी वाले बच्चों को परिवर्तन के साथ सामना करना मुश्किल लगता है। लेकिन जब इन परिवर्तनों की योजना बनाई जाती है और इसमें शामिल तैयारी होती है, तो बच्चे कम प्रतिरोध के साथ स्वीकार कर सकते हैं।
  • उपयोग की गई सामाजिक कहानियों का शीर्षक चित्र 24
    6
    वांछित व्यवहारों के बारे में बच्चों को पढ़ाने के लिए कहानियों को टुकड़ों में विभाजित करें कभी-कभी कहानियों को बच्चों की समझ को सरल बनाने के लिए भागों में बांटा जा सकता है। यह महत्वपूर्ण घटनाओं के लिए उपयोगी हो सकता है जैसे विमान यात्रा के लिए तैयार हो जाना
    • कहानी को बहुत विस्तृत होने की आवश्यकता होगी, और इस तरह की चीजों को लाइन में इंतजार करने, कमरे में प्रतीक्षा करने की जरूरत होगी, इंतजार करते समय बच्चे को क्या करना चाहिए, उसे कैसे व्यवहार करना चाहिए - माता या पिता के साथ रहना बिना चिल्लाए हाथ
    • हवाई यात्रा के बारे में ऊपर दिए गए उदाहरण में, कहानी का पहला भाग आपको ऐसी स्थितियों के बारे में बता सकता है, जो यात्रा के लिए तैयारी कर रहा है, जैसे कि पैकिंग और हवाई अड्डे के लिए छोड़ना, उदाहरण के लिए:
    • "जिस स्थान पर हम यात्रा कर रहे हैं वह हमारे शहर की तुलना में अधिक गर्म है, इसलिए मुझे भारी जैकेट के बिना हल्के कपड़े पहनने की जरूरत है। यह समय-समय पर बारिश कर सकती है, इसलिए मुझे एक छाता लेने की ज़रूरत है, मेरे पास बहुत समय होगा उस जगह में, इसलिए मैं अपनी पसंदीदा किताबें, मेरे छोटे खिलौने और मेरे खेल लेने जा रहा हूं। "
  • उपयोग की गई सामाजिक कहानियों का शीर्षक चित्र 25
    7
    उचित व्यवहार के बारे में कहानी का दूसरा और तीसरा हिस्सा बनाएं दूसरा भाग इस बारे में बात कर सकता है कि बच्चा हवाई अड्डे पर देखने की अपेक्षा कैसे कर सकता है, उदाहरण के लिए:
    • "हवाई अड्डे पर बहुत सारे लोग होंगे.यह सामान्य है क्योंकि वे यात्रा कर रहे हैं, मेरे जैसे ही.मेरी मां और पिताजी का टिकट है, इसलिए हमें विमान में जाने की इजाजत है। इसके लिए, हमें हमारी बारी का इंतजार करना होगा मैं माँ और पिताजी के साथ खड़े हो सकती हूं या मैं उसके बगल में गाड़ी में बैठ सकता हूं। अगर मैं चाहता हूं तो मैं एक किताब भी पढ़ सकता हूं। "
    • तीसरी पार्टी उस बात के बारे में बात कर सकती है कि जब बच्चा उड़ान में है और ठीक से कैसे व्यवहार करेगा उदाहरण के लिए: "उड़ान में कतार और सीटें और बहुत से लोग होंगे एक अजनबी मेरी तरफ से बैठ सकता है, लेकिन कोई समस्या नहीं है। जैसे ही मैं विमान पर बैठता हूं, मुझे इसके बारे में महसूस करना पड़ता है, और मुझे हमेशा बेल्ट ब्लेक रखना चाहिए। अगर मुझे कुछ भी चाहिए, या कुछ कहने की ज़रूरत है, तो मुझे माँ और पिताजी को बहुत चुपचाप कहना चाहिए। मुझे चीख, किक, रोल, हिट नहीं करना चाहिए ... मुझे विमान पर हर समय शांत रहना होगा और माँ और पिताजी की बात सुनी है। "
  • युक्तियाँ

    • वर्णनात्मक और अवधारणात्मक वाक्यांशों को निर्देश और नियंत्रण वाक्यांशों पर हावी होना चाहिए। आपको प्रत्येक 4 से 5 वर्णनात्मक और परिप्रेक्ष्य वाक्य के लिए केवल 1 वाक्यांश निर्देश या नियंत्रण का उपयोग करना चाहिए।
    • सामाजिक कहानियों को कक्षा और घर दोनों में इस्तेमाल किया जा सकता है वे किसी भी जटिलता को शामिल नहीं करते हैं, इसलिए वे शिक्षक, चिकित्सक और माता-पिता द्वारा उपयोग किया जा सकता है।
    • सामाजिक कहानियों का उपयोग बच्चे को किसी चीज के लिए तैयार करने के लिए किया जाता है (एक घटना के लिए, एक जगह के लिए, एक जगह के लिए ...) जिससे कि बच्चे को परिवर्तन स्वीकार करने में मदद मिलेगी, ताकि वह जान सके कि उसे क्या उम्मीद है, इसलिए उसे पता है कुछ ऐसा करने में कोई समस्या नहीं है जिससे वह समझ सके कि उचित व्यवहार एक विशेष सामाजिक स्थिति में हैं और बच्चे के सर्वोत्तम संभव व्यवहार को प्रेरित करने के लिए।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (14)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com