IhsAdke.com

दण्ड के शिकार लोगों की मदद कैसे करें

सताया जा रहा है डरावना है और इस स्थिति में मदद के लिए पूछना मुश्किल हो सकता है। एक मित्र के रूप में, आप महसूस कर सकते हैं कि आप कुछ भी नहीं कर सकते हैं, लेकिन कई तरह से आप एक ऐसे व्यक्ति की सहायता कर सकते हैं जो शिकारी का शिकार है। आप सभी अंतर कर सकते हैं ताकि व्यक्ति एक मित्र होने पर सुरक्षित रहें जो सहायता प्रदान करता है और सहायता की तलाश में दूसरे को मदद करता है।

चरणों

भाग 1
समर्थन का समर्थन

चित्रा शीर्षक से किसी के साथ मित्र बनें भावनात्मक रूप से एक समान रूप से सहायक मित्र बनने में असमर्थ चरण 8
1
सुनो। अपने मित्र को सुनने के लिए तैयार रहें शिकार भयभीत, भयभीत, भ्रमित, उदास या निराशाजनक महसूस कर सकता है। आइए भावनाओं, विचारों, विचारों और योजनाओं के बारे में बात करें और सिर्फ सुनो, क्योंकि वह नियंत्रण लेने, समस्याओं को हल करने या सब कुछ करने की उनकी भूमिका नहीं है यदि आपका मित्र मदद, प्रस्ताव पेश करता है, लेकिन समस्याओं को सुलझाने की जिम्मेदारी नहीं लेता है बिना किसी दखल के व्यक्ति को सुनकर समर्थन दिखाने पर ध्यान दें
  • चित्र शीर्षक एक बुली कदम 4 शीर्षक
    2
    पीड़ित को दोष देने से बचें हर तरह से समर्थन दिखाएं और उस शब्द को न कहें जो व्यक्ति पर दोष डालता है। ऐसी बातें कहने में अच्छा नहीं है, "यदि आप इस रिश्ते से दूर थे," या "हाँ, आपने विंडो को खोल दिया।" कोई भी सताए जाने को नहीं कहता है और यह एक भयानक अनुभव है, इसलिए आलोचनाएं या निर्णय करने से बचें और व्यक्ति को मदद करने पर ध्यान केंद्रित करें।
    • सूक्ष्म शब्दों से बचें जो कि अपराध को भी विशेषता देता है, जैसे "यदि आप तुरंत टूट गए थे" या "यह अच्छा होगा यदि आपने अपने नंबर को इस तरह से उजागर नहीं किया।" जो लोग इन चीजों को कहते हैं, वे शांत हो सकते हैं, लेकिन जिस तरह से आप का वाक्यांश उनका अर्थ है कि आपका मित्र शिकार बनने से बचा सकता है, जो कि सत्य नहीं है।
  • किसी भी व्यक्ति के साथ दोस्त बनो चित्रित किया जा सकता है भावनात्मक रूप से एक समान रूप से सहायक दोस्त बनने में असमर्थ चरण 12
    3
    व्यक्ति को अपनी पसंद बनाने दें उत्पीड़न के प्रत्येक मामले अलग हैं अगर आपने पहले इस स्थिति में किसी की मदद की है, तो यह मत सोचो कि आपके मित्र के साथ चीजें भी समान होंगी। मतभेदों के प्रति संवेदनशील रहें और पीड़ितों के लिए निर्णय न करें: उसे वह चुनना चाहिए जो वह खुद करना चाहती है। आप विचारों के साथ आ सकते हैं, लेकिन आप इसके लिए निर्णय नहीं लेते हैं।
    • खासकर जब ऐसा लगता है कि सब कुछ एक के जीवन में नियंत्रण से बाहर हो गया है, तो कुछ महत्वपूर्ण पहलुओं और प्रतिक्रियाओं पर नियंत्रण रखना महत्वपूर्ण है, क्योंकि उत्पीड़न खुद को पूरी तरह नियंत्रण से बाहर दिख सकता है
  • एक कुशल किशोरी चरण 12 बनें चित्र
    4
    उसे दूसरों को बताने में मदद करें भले ही पीड़ित को परेशानी हो सकती है और मित्रों और परिवार को यह कहने में डर लगती है कि उन्हें सताया जा रहा है, उनके लिए यह जानना ज़रूरी है कि उन्हें पता होना चाहिए। शिकारी मित्र और परिवार के बारे में जानकारी प्राप्त करने का प्रयास कर सकते हैं, जिनके बारे में चेतावनी नहीं दी गई है कि क्या हो रहा है। इस कारण से, स्थिति के बारे में पीड़ित के करीब लोगों को सतर्क करना महत्वपूर्ण है।
    • पीड़ित लोगों की स्थिति बनाने के बारे में बात करने में मदद करें। आप मित्रों और परिवार को बता सकते हैं और आपको सूचित कर सकते हैं कि क्या करना है अगर ट्रैकर उनके पास है और सभी के लिए व्यक्ति की तस्वीर भी दिखा रहा है।
  • भाग 2
    शिकार को सुरक्षित रखना

    चित्र शीर्षक से मदद एक आत्महत्या कौन आत्महत्या कदम है कदम 14
    1
    तत्काल खतरा होने पर सहायता प्राप्त करें यदि व्यक्ति आसन्न खतरे में है, तो कॉल करें पुलिस. कॉल करने में संकोच न करें, अगर किसी का जीवन जोखिम में है। यदि आपको लगता है कि खतरे हैं और सच्चे और तत्काल रूप में किसी भी खतरा का सामना करते हैं, तो अपने सहज ज्ञान पर भरोसा करें।
    • यदि कोई प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष खतरा है, तो पुलिस को रिपोर्ट करें। आप पीड़ित को बर्बरता या दृश्यता के मामले में होने वाले बुलेटिन को भी प्रोत्साहित कर सकते हैं। यदि व्यक्ति भ्रमित और डर लगता है, तो पुलिस को कॉल करने की पेशकश करें।
  • 2
    लीड्स और ईमेल का मूल्यांकन करने की पेशकश करें शिकारी अक्सर बार-बार फोन करके या फिर बार-बार अक्षरों और ईमेल भेजकर अपने शिकार को परेशान करता है। इन मार्गों के माध्यम से संवाद करने के प्रयासों की संभावना होने पर फोन कॉल, ईमेल और पत्रों का मूल्यांकन करने की पेशकश पर विचार करें। इस प्रकार, आपका मित्र इस समय कम डर महसूस कर सकता है
  • चित्र शीर्षक एक बुली चरण 1 शीर्षक
    3
    सुरक्षा योजना को आकर्षित करने में सहायता करें एक सुरक्षा योजना किसी व्यक्ति को शिकारी द्वारा नुकसान पहुंचाने के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है। इस योजना में एक व्यक्तिगत दृष्टिकोण होता है जो उस व्यक्ति के अनुसार अलग-अलग तरीकों से भिन्न होता है, जिसमें कुछ सुरक्षित उपाय, सावधानी, प्रतिक्रियाएं और संपर्क शामिल होते हैं। सुरक्षा योजना में पिछले शिकारी संपर्कों और घटनाओं के बुलेटिन की रिकॉर्डिंग, मित्रों, परिवार की एक सूची, और पेशेवर फ़ोन नंबर शामिल हैं, जो मदद कर सकते हैं, और विशिष्ट लोगों को कॉल करने के लिए या कई बार लेने के लिए कदम उठा सकते हैं।
    • आप व्यक्ति को एक सुरक्षा योजना विकसित करने में मदद कर सकते हैं जिसमें पुलिस को बुला देना और पेशेवर सहायता मांगना शामिल है।
  • चित्रा शीर्षक से किसी के साथ दोस्त बनें भावनात्मक रूप से एक समान रूप से सहायक दोस्त बनने में असमर्थ चरण 9
    4
    मदद के लिए तैयार रहें हमेशा अपने सेल फोन को ले जाने और अपने सेल फोन को हमेशा पहुंचाने और चार्ज करने के लिए अपने दोस्त को ओरिएंट करें। अगर आपका दोस्त मदद मांगता है, तो कार्रवाई करने के लिए तैयार रहें आप समय पर इस दृश्य पर नहीं पहुंच सकते, लेकिन आप पुलिस को कॉल कर सकते हैं और शिकार की सहायता कर सकते हैं।
    • आप एक ऐसा कोड बना सकते हैं जो खतरे को इंगित करता है यदि आपका मित्र खोजशब्द कहता है, तो इसका मतलब है कि उसे तत्काल मदद की ज़रूरत है।



  • बैक सस्सी यॉट अब शीर्षक में छवि को वापसी के साथ एक धमाकेदार तरीका चरण 12
    5
    सुरक्षित स्थान खोजें शिकार जहां कहीं जाता है असुरक्षित महसूस कर सकता है। उसे 24 घंटे की दुकानों या भीड़ भरे स्थानों जैसे सुरक्षित स्थान ढूंढने में मदद करें आप उसके साथ ले जा सकते हैं या कुछ समय के लिए अन्य मित्रों के साथ मुड़ सकते हैं ताकि पीड़ित कंपनी से बाहर न जाए।
    • यदि उस व्यक्ति का अनुसरण किया जा रहा है, तो उसे घर जाने न दें इसके बजाय, उसे एक सार्वजनिक स्थान पर जाना चाहिए जहां दूसरे लोग हैं या पुलिस को बुलाएं।
    • व्यक्ति को दिनचर्या में बदलने के लिए स्टॉकर को रोकने के लिए नियमित रूप से बदलने के लिए प्रोत्साहित करें। उदाहरण के लिए, यदि आप आमतौर पर काम के बाद जिम में जाते हैं, तो आप सुबह में एक दिन, दोपहर के भोजन के लिए ब्रेक पर और काम के बाद दिन में जा सकते हैं।
  • चित्रित किया जाना चाहिए संसाधनों के चरण 3 रहो
    6
    उसे अपने घर में सुरक्षा सुधारने में मदद करें आप एक सुरक्षा प्रणाली स्थापित करने में सहायता कर सकते हैं जैसे कि घर से बाहर गति-संवेदन लैंप इसे सारी रात चलाने के लिए। सभी दरवाजे पर ताले बदलें और सुनिश्चित करें कि सभी खिड़कियां सुरक्षित रूप से बंद हो सकती हैं। किसी भी तत्व का मूल्यांकन करें और निकालें जो कि छुपा स्थान (जैसे झाड़ियों और झाड़ियों) के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। यदि दरवाजे में जादू की आँख नहीं है, तो उन्हें स्थापित करें।
    • सुझाव दें कि वह अलार्म के रूप में अधिक या कम सेवा करने के लिए एक गार्ड कुत्ते को अपनाने के लिए।
  • भाग 3
    ट्रैकर संपर्क के साथ लेनदेन

    तस्वीर एक निर्दयी व्यक्ति के साथ डील शीर्षक चरण 4
    1
    संचार के अंत को प्रोत्साहित करें कुछ पीड़ित पीड़ियों की गंभीरता को कम कर सकते हैं या शिकारी के लिए अच्छा होने की कोशिश कर रहे हैं, यह सोचने लगेगा कि यह बंद हो जाएगा। अपने दोस्त को स्टॉलर से दृढ़ता से और शांति से संवाद करने के लिए प्रोत्साहित करें कि संपर्क का स्वागत नहीं है और तुरंत बंद होना चाहिए। पाठ संदेश, ईमेल या फ़ोन कॉलों का जवाब देने के महत्व के बारे में बात करें।
    • अपने मित्र को तुरंत पुलिस को फोन करने के लिए प्रोत्साहित करें यदि वह गलती से पीछा करने वालों के साथ मुठभेड़ करता है और उसका पीछा करना शुरू होता है
  • एल्डर अबाउज चरण 15 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    केवल पुलिस के साथ संपर्क करने की अनुमति दें अपने मित्र को याद दिलाएं कि स्टॉकर संपर्क की अनुमति देने के लिए यह सुरक्षित नहीं है, भले ही संदेश खतरनाक दिखाई न दें। संपर्क के हर रूप को काटा जाना सबसे अच्छा है और बात करने के किसी भी प्रयास का जवाब नहीं देता। पुलिस से संपर्क करें, स्थिति पर चर्चा करें, और उनसे हस्तक्षेप करने के लिए कहें, अगर संचार के अधिक प्रयास हैं अगर व्यक्ति से बात करना जरूरी है (उदाहरण के लिए, बाल हिरासत विवाद के मामलों में), पुलिस केवल उन लोगों को ही चाहिए जो सताएटर से संपर्क करना चाहिए
    • अगर बैठक की व्यवस्था करना वास्तव में आवश्यक है, तो एक सार्वजनिक स्थान चुनें, जैसे पुलिस स्टेशन
  • चित्र जिसका अर्थ है आपका प्रेयसी का प्रेमी चरण 1
    3
    फोन नंबर बदलने के लिए व्यक्ति को सलाह दें अगर उसे परेशान किया जा रहा है, तो उसे फोन नंबर बदलने के लिए प्रोत्साहित करें और सूची में नाम की अनुमति न दें। पिछली संख्या को बचाएं या कॉल को ट्रैक करने और कॉल या वॉइस संदेशों को सहेजने के लिए पुलिस को दे दो, जो व्यक्ति को छोड़ देता है क्योंकि उन्हें ट्रैकर के खिलाफ मामला बनाने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।
  • चित्र शीर्षक से खड़े हो जाओ (लड़कियों के लिए) चरण 4
    4
    शिकार की पहचान की रक्षा में मदद करें सुझाव दें कि आपका मित्र मेलबॉक्स को अपने स्थान की सुरक्षा के लिए एक पते के रूप में उपयोग करता है और घर का पता प्रदान नहीं करता है। आप व्यक्ति के पत्राचार को चुनने की पेशकश भी कर सकते हैं।
    • सुझाव दें कि वह एक नया ईमेल बनाते हैं और सोशल नेटवर्किंग सेटिंग्स को समायोजित कर लेते हैं ताकि स्टॉलर संपर्क में न हो। सोशल नेटवर्क में दूसरे नाम का उपयोग करने के लिए व्यक्ति को प्रोत्साहित करें, फोटो बदल दें या ट्रैकर की प्रोफाइल को ब्लॉक करें।
  • चित्र शीर्षक से खड़े हो जाओ (लड़कियों के लिए) चरण 9
    5
    सबूत इकट्ठा उत्पीड़क के खिलाफ मामला बनाकर सबूत इकट्ठा करना महत्वपूर्ण है सभी वस्तुओं, ईमेल, पत्र, वॉइसमेल संदेश, पाठ संदेश और व्यक्ति से संबंधित सुरक्षा कैमरे से वीडियो और पीछा संग्रहित किया जाना चाहिए। अपने मित्र को कालानुक्रमिक क्रम में सबूतों को सॉर्ट करने में सहायता करें और उसे एक सुरक्षित जगह पर रखें यदि वह कानूनी कार्यवाही करना चाहता है, तो सभी साक्ष्यों के लिए महत्वपूर्ण है।
    • यदि उत्पीड़क आपके मित्र के घर में प्रवेश करता है, तो उसे वीडियो रिकॉर्ड करने या घटना की तस्वीर लेने के लिए प्रोत्साहित करें (पुलिस को फोन करने के बाद) अगर ऐसा करने में सुरक्षित है
  • युक्तियाँ

    • अपनी सुरक्षा को सुरक्षित रखें दूसरों की सहायता से अपनी सुरक्षा का समझौता न करें यदि आपको एक आपातकालीन कॉल करने की आवश्यकता है तो हमेशा अपने साथ एक मोबाइल फोन लें। अत्याचारी के साथ संवाद न करें और सक्षम अधिकारियों को स्थिति से निपटने दें।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (11)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com