IhsAdke.com

रोने वाले व्यक्ति को कैसे आराम दिलाता है

हम हमेशा यह नहीं जानते कि जब कोई मित्र या सहकर्मी परेशान हो जाता है या हमारी तरफ से रोने लगती है, तो भी जब हम मदद करना चाहते हैं इन स्थितियों में, सबसे महत्वपूर्ण बात यह दिखाना है कि आप परवाह करते हैं, आपकी ज़रूरत की सभी सहायता प्रदान करते हैं और दूसरे की ज़रूरतों को पूरा करते हैं यह सुनिश्चित करने के लिए कुछ प्रश्न पूछें कि व्यक्ति को सुरक्षित लगता है और पता है कि उन्हें कुछ भी चाहिए एक सामान्य नियम के रूप में, अपना समय दें और अपने कानों को उधार दें ताकि दूसरे को वेंट कर सकें, लेकिन आपसे किसी को भी खोलने के लिए प्रेस न करें

चरणों

भाग 1
मदद की पेशकश

आपकी बेटी को बुरी ख़राब होने पर सहायता प्राप्त शीर्षक वाली तस्वीर चरण 5
1
उपस्थित रहें आम तौर पर, उपयोगी किसी को भी कहते हैं या दूसरों की पीड़ा को कम करने के लिए क्या कर सकते हैं कि कुछ भी नहीं है - शब्द बहुत आराम नहीं करते हैं और, कई अवसरों पर, सबसे महत्वपूर्ण उपाय व्यक्ति को कंपनी बनाने के लिए बस है। आपकी उपस्थिति और आपका समय दो चीजें हैं जो मुश्किल समय में अत्यधिक मूल्यवान हैं, इसलिए अपने आप को थोड़ा नुकसान पहुंचाएं
  • दूसरे के पास खड़े रहो और दिखाओ कि आप उसे समर्थन देने के लिए हैं। आपको ज्यादा बोलने की ज़रूरत नहीं है - आपकी सरल उपस्थिति पर्याप्त है, खासकर उस व्यक्ति के लिए जो अकेले महसूस कर रही है
  • शीर्षक वाला चित्र आत्महत्या के चेतावनी के संकेतों को पहचानें चरण 4
    2
    उसे सुरक्षित महसूस करें आम तौर पर हम दूसरों के सामने रोने से डरते हैं क्योंकि समाज में आँसू कमजोरी के लक्षण के रूप में देखते हैं। इसलिए व्यक्ति को एक और अलग स्थान पर ले जाने की पेशकश करें यदि वह सार्वजनिक रूप से रो रही हो, और इससे उसकी शर्मिंदगी कम हो जाएगी। उसे एक खाली कमरे, बाथरूम या कार में ले जाएं - गोपनीयता आपकी सहकर्मी को अपनी भावनाओं को संभालने में सुरक्षित और सक्षम महसूस करेगी।
    • यदि वह असुविधाजनक लगता है, तो पूछिए, "क्या आप कहीं शांत रहना चाहते हैं?" आप इसे बाथरूम, निजी कमरे या किसी अन्य स्थान पर ले जा सकते हैं, जब तक कि यह दर्जनों लोगों के साथ एक जगह नहीं है
    • यदि आप छोटे और स्कूल या कॉलेज में हैं, तो अपने सहपाठी को ऐसे स्थान पर न लें जहां उन्हें उपस्थित होने की अनुमति नहीं है, जैसे खाली कक्षा यह भी जांचें कि क्या चुने गए स्थान से बाहर जाना आसान है - कुछ दरवाजे अंदर नहीं खुले हैं और आपको समस्याएं हो सकती हैं!
  • आपकी बेटी को ख़राब ख़बरें चरण 1 पर सहायता में शीर्षक वाला चित्र
    3
    रूमाल की पेशकश करें यदि आपके पास पेपर के रूमाल हैं या पता है कि कुछ कहां प्राप्त करें, उन्हें लेने की पेशकश करें। इस तरह, आप यह दिखाएंगे कि आप किसी अन्य व्यक्ति की सहायता करने के लिए तैयार हैं, क्योंकि आँसू गीला छोड़कर नाक चलाने का काम करते हैं। इसके अलावा, रूमाल की तलाश करें अगर आपके पास कोई नहीं है
    • कुछ पूछो "क्या आप चाहते हैं कि मैं रूमाल ले जाऊं?"
    • कभी कभी हम एक ऊतक प्रस्तुत करते हैं, हम धारणा है कि हम अन्य तुरंत रोना बंद करो चाहते हैं दे सकते हैं - तो उनके कार्यों के लिए संभव व्याख्याओं को देखते रहें, खासकर यदि आप शोक में एक व्यक्ति सांत्वना कर रहे हैं या जो सिर्फ एक डेटिंग समाप्त हो गया है ।
  • भाग 2
    उनकी जरूरतों को पूरा करना

    चित्र के साथ मरो डायग्निटी चरण 11
    1
    उसे रोने दो किसी व्यक्ति को रोना बंद करने या कहने के लिए कहें कि ऐसी चीज अपने आँसू के लायक नहीं होती है जो एक इशारा है जो कभी मदद नहीं करता है। रोने से मनुष्य को बेहतर महसूस करने में मदद मिलती है, क्योंकि भावनाओं को बाहर करना हमेशा अच्छा होता है - दमनकारी भावनाएं मानसिक बीमारियां जैसे कि उदासीनता को बढ़ा सकती हैं तो अगर एक दोस्त दुखी है, तो उसे रोना और कहे न कि "रो मत," या "क्या आप इस मूर्खतापूर्ण छोटी चीज पर रो रहे हैं?" वह आपके साथ भेद्यता का एक क्षण साझा कर रहा है, इसलिए उन्हें बिना आवश्यक भावनाओं को अभिव्यक्त करने की अनुमति दें, बिना उनकी राय को सुनना चाहिए कि उन्हें क्या चाहिए या नहीं।
    • आपको रौशनी व्यक्ति की कंपनी में शर्मिंदा या असहज महसूस हो सकता है, लेकिन याद रखें कि आपकी भूमिका दूसरे पर ध्यान देने योग्य सहायक और प्रस्ताव पर ध्यान देना है, स्वयं पर नहीं।
  • आपकी बेटी को खराब बुखारा के ऊपर ले जाओ
    2
    उसे पूछो कि उसे क्या जरूरत है हो सकता है कि वह आपके साथ निकलना चाहती है, या आप थोड़ी देर के लिए अकेले रहना पसंद कर सकते हैं - दूसरों की इच्छाओं को न मानें क्योंकि आपको नहीं पता कि दूसरे क्या चाहता है आप सुन सकते हैं और क्या अन्य व्यक्ति की जरूरत है पूछने के लिए उचित प्रतिक्रिया करने का अवसर होगा, और इस पर नियंत्रण में उनके सहयोगी डाल देंगे - चाहतों और अपनी जरूरतों की परवाह किए बिना, क्या अन्य कह रहा है के प्रति सम्मान दिखाने।
    • पूछें, "मैं कैसे मदद कर सकता हूँ?" या "मैं आपकी सहायता कैसे करूं?"
    • रिटायर हो अगर वह अकेले रहना चाहता है, और ऐसी बातें न कहें, "लेकिन आपको मेरी मदद की ज़रूरत है!" बस कहते हैं "ठीक है, लेकिन मुझे फोन करें या मुझे कोई संदेश भेजें अगर आपको कुछ चाहिए।" सभी को समय-समय पर स्थान की आवश्यकता होती है।
  • आपकी बेटी को बुरी ख़राब हो जाओ में मदद करें शीर्षक 11 शीर्षक
    3
    आपको जितना समय चाहिए उतनी बार दान करें आप जल्दी नहीं करना चाहिए या अधिनियम के रूप में अगर वह कुछ और तुरंत करने के लिए की जरूरत - का समर्थन किसी को उपस्थित होने से कोई और अन्य के लिए अपने समय के लिए प्रस्ताव दिया है, तो हर समय आवश्यक ले एक दोस्त सांत्वना। किसी अन्य व्यक्ति की उपस्थिति में और उसके काफी आराम से हो सकता है, इसलिए अपने साथी के साथ रहना और सुनिश्चित करना कि वह नियमित रूप से वापस जाने के लिए पर्याप्त रूप से पर्याप्त महसूस करता है, आपका सबसे बड़ा योगदान हो सकता है
    • उसे कुछ ही मिनटों तक मदद न करें और उसके बाद फिर से कुछ करें - उसके द्वारा खड़े रहें और उसे दिखाएं कि जब तक आपको लगता है तब तक आप वहां रहेंगे। कुछ और मिनटों में किसी को भी चोट नहीं पहुंचेगी, भले ही आपके पास काम करना हो।



  • एक सफल मुस्लिम पति का शीर्षक टाइप करें चित्र 5
    4
    अगर दूसरे व्यक्ति इच्छा रखता है तो स्नेह दिखाएं अपने दोस्त को गले लगाओ अगर वह हगों को पसंद करता है, लेकिन पीठ पर किसी हल्के पॅट को चिपकाएं या कोई भी शारीरिक संपर्क यदि वह अधिक आरक्षित है किसी अजनबी की मदद करते समय, यह पूछने में हमेशा अच्छा होता है कि क्या वह छूना चाहता है - संदेह में, पूछें कि क्या व्यक्ति गले लगाएगा, और अगर वह किसी तरह का संपर्क नहीं करना चाहता, तो उसकी दूरी रखो
    • पूछो, "क्या आप मुझे गले लगा सकते हैं?" मित्रों और परिवार को कुछ भौतिक संपर्क प्राप्त करने की अधिक संभावना होगी, इसलिए सावधान रहें कि किसी भी अजनबियों को असुविधाजनक न करें।
  • भाग 3
    एक दूसरे के अनुभव के बारे में बात कर रहे

    अपने सबसे अच्छे मित्र को बताएं शीर्षक से चित्र आप निराश हैं चरण 2
    1
    व्यक्ति को बोलने के लिए मजबूर न करें शायद वह सदमे में है या सिर्फ चुप रहना चाहता है, इसलिए उसे प्रेस न करें यदि वह इस पर चर्चा करने को तैयार नहीं है। हमेशा कोई अपनी समस्याओं के बारे में बात करना नहीं चाहता, खासकर यदि आप करीबी दोस्त या सहकर्मी नहीं हैं यदि आपको नहीं पता कि क्या कहना है, तो वर्तमान में मौजूद होने और कहने (या प्रदर्शन) का सरल कार्य "मैं आपकी सहायता करने के लिए हूं", आमतौर पर पर्याप्त है, कुछ गहरे कहने की आवश्यकता महसूस न करें।
    • हम एक व्यक्ति को सांत्वना दे सकते हैं, भले ही वे नाराज़ कारणों का कारण न बताएं, और उसमें कुछ भी गलत न हो।
    • बस कहें "समस्या के बारे में बात करना आपको बेहतर महसूस कर सकती है, और अगर आप बात करना चाहते हैं तो मैं यहां हूं।"
    • निर्णय न करें, जो केवल उस व्यक्ति को ही खोलने के लिए कम तैयार करेगा
  • अधिक परिवार उन्मुखी कदम 7 शीर्षक वाला चित्र
    2
    ध्यान से सुनो अपने सुनने के कौशल को सक्रिय करें और दूसरे पर पूरा ध्यान देने के लिए तैयार रहें, लेकिन अगर आप पूछें कि क्या हुआ और व्यक्ति जवाब देना नहीं चाहता है तो आग्रह न करें स्वीकार करें कि वह क्या बोलना चाहती है और केवल सुनना और समर्थन देने पर ध्यान केंद्रित करती है। दूसरों को क्या कहना है, और यह भी कि प्रत्येक चीज क्या कहती है, पर पूरा ध्यान दें।
    • आँख से संपर्क करें और निर्णय के बिना जवाब दें।
  • बताएं कि छवि आपके किशोर को अपवित्र होने के कारण बताएं चरण 16
    3
    दूसरे पर ध्यान लगाओ हो सकता है कि आपको लगता है की तरह "मैं एक समान स्थिति से गुजर रहे हैं" एक टिप्पणी उपयोगी है और दो लोगों के बीच एक संबंध स्थापित, लेकिन वास्तव में, यह केवल और, इससे भी बुरा आप की ओर बातचीत का ध्यान हटाने की सेवा करता है, अपने मित्र को महसूस करने के लिए कि उनकी भावनाओं को गंभीरता से नहीं लिया जा रहा है बातचीत को दूसरे पर केंद्रित रखें और यदि वह आँसू के कारण के बारे में बात कर रहे हैं तो उसे बाधित न करें।
    • ऐसे अनुभवों का हवाला देने के लिए प्रलोभन का विरोध करें या अपने जीवन की कुछ कहानी बताएं जब तक कि अन्य व्यक्ति पूछता न जाए - आपकी भूमिका सिर्फ सहायता और कंसोल के लिए है
  • शीर्षक वाला चित्र आत्महत्या के चेतावनी के संकेतों को पहचानें चरण 3
    4
    निष्कर्ष पर कूद मत। यदि कोई व्यक्ति किसी विशेष स्थिति की वजह से परेशान और रो रहा है, तो तुरंत उसके लिए समस्या को हल करने की कोशिश न करें - सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि वह बात न करें, बात न करे। शायद वह यह भी नहीं कहती कि वह क्यों उदास है, और इसके साथ कुछ भी गलत नहीं है - उसकी भूमिका किसी की समस्याओं को हल नहीं करना है।
    • रोने की समस्या का समाधान करने का कोई तरीका नहीं है, बल्कि भावनाओं को व्यक्त करने के लिए - तो हस्तक्षेप न करें।
    • यह उन लोगों के लिए मुश्किल हो सकता है जो हमेशा रोने से बचते हैं, लेकिन याद रखना कि आँसू कमजोरी का संकेत नहीं हैं।
  • चित्रा शीर्षक से आत्महत्या चरण 29 के चेतावनी के संकेतों को पहचानें
    5
    एक चिकित्सक से परामर्श करने के लिए अपने मित्र को प्रोत्साहित करें अगर उसे अधिक मदद की ज़रूरत है यदि व्यक्ति को हमेशा अपनी भावनाओं से मुकाबला करने में कठिनाई होती है, तो यह एक पेशेवर से बात करने का समय हो सकता है आप अन्य समस्याओं से अभिभूत महसूस कर सकते हैं, या विश्वास है कि एक विशेषज्ञ इस विशेष स्थिति में सहायक हो सकता है कि - किसी भी तरह से, जब सिफारिश बनाने कोमल हो, लेकिन दिखाने आपको लगता है कि यह एक अच्छा विचार हो सकता है।
    • उदाहरण के लिए, ऐसा कुछ कहें "ऐसा लगता है कि आप बहुत मुश्किल समय से गुजर रहे हैं क्या आप एक चिकित्सक से बात करने के बारे में सोचा है? "
  • सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (4)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com