IhsAdke.com

किसी को कैसे आराम से गर्भपात हो सकता है?

पांच गर्भधारण में से एक से अधिक गर्भपात में समाप्त होता है, जिसका अर्थ है कि कई महिलाओं को शायद उनके जीवन में इस स्थिति से निपटना होगा। हालांकि, यह ऐसा लगता है जितना जटिल हो सकता है। बहुत से लोग अच्छी तरह से इरादा कर रहे हैं, लेकिन वे कुछ आराम प्रदान करने के प्रयास में गलत बातें कहते हैं। स्थिति के बारे में और अधिक सीखना आपको चीजों को बदतर बनाने में मदद कर सकता है।

चरणों

भाग 1
क्या करना है और क्या नहीं करना है

कंसोल कोई व्यक्ति जिसके पास एक गर्भपात था चरण 1
1
नुकसान की स्वीकार करें बहुत से लोग यह नहीं जानते कि जब किसी प्रियजन को इस प्रकार का नुकसान हो रहा है, तो उस पर प्रतिक्रिया कैसे करें। ऐसा लगता है कि यह कुछ भी नहीं कहने के लिए बेहतर है, या तो स्थिति को पहचानना बहुत दर्ददायक है, या कुछ गलत कहने के डर के कारण। हालांकि, चुप होने से बहुत बुरा हो सकता है यहां तक ​​कि अगर क्षणभंगुर हो, तो इस भयानक नुकसान को पहचानो। यहां तक ​​कि यह छोटा इशारा एक अकेले कम महसूस कर सकता है।
  • आप सभी को कहने की ज़रूरत है "मैंने सुना है कि आपने अपना बच्चा खो दिया है मैं आपको और आपके परिवार के लिए अपने संवेदनाओं का विस्तार करना चाहता हूं। कृपया मुझे बताएं कि आपकी मदद करने के लिए मैं कुछ भी कर सकता हूं। "
  • कंसोल कोई व्यक्ति जिसके पास एक गर्भपात चरण 2 था
    2
    यदि आप नहीं जानते कि कैसे प्रतिक्रिया दें, तो इसे स्वीकार करें। बहुत से लोग नहीं जानते कि इस स्थिति में क्या कहना है अपने आप में, यह स्वीकार करने के लिए कि यह वास्तव में आपके मित्र के लिए सहायक हो सकता है इस इशारे के माध्यम से, आप अपनी मानवता दिखाते हैं और संवाद करते हैं कि आप इसे टाल नहीं रहे हैं क्योंकि आपको लगता है कि उसने कुछ गलत किया है यह एक अचूक प्रदर्शन है जिसे आप अपनी भावनाओं के बारे में ईमानदारी से देखते हैं, और नहीं चाहते कि उसे किसी और को चोट पहुंचाई जाए।
    • जैसे कुछ कहो "मुझे नहीं पता कि आपके दर्द को कम करने के लिए क्या करना है।" मैं इस प्रकार की बातों पर बहुत अच्छा नहीं हूं, लेकिन मैं चाहता हूं कि आप जान लें कि मैं आपके नुकसान के लिए माफी चाहता हूं। "
  • कंसोल कोई व्यक्ति जिसका चित्रण गर्भपात था चरण 3
    3
    उससे पूछो कि उसे कुछ भी चाहिए किसी मित्र को आराम देने का सबसे अच्छा तरीका यह पूछना है कि क्या आप कुछ भी कर सकते हैं इसके अलावा, शायद आप वास्तव में कुछ मदद का हो सकता है। वह किसी और की अपनी जरूरतों से बेहतर जानती है
    • यदि आप कहते हैं कि आप उसके लिए कुछ करना चाहते हैं, तो वास्तव में करना जरूरी है जिसे आपने पूछा। इस समय आपके शब्द पर वापस जा रहे व्यक्ति के साथ आपके संबंधों पर बहुत नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है।
  • कंसोल कोई व्यक्ति जिसके पास एक गर्भपात था चरण 4
    4
    उम्मीद न करें कि सभी को उसी तरह प्रतिक्रिया दें। आप सोच सकते हैं कि आपका दोस्त नुकसान के बारे में इतना परेशान नहीं होता। आप उसे खुलेआम और जोर से रोने पा सकते हैं आपका मित्र एक बहुत ही अलग तरीके से कार्य करना शुरू कर सकता है या दुनिया से छिपा सकता है और अपने चारों ओर के लोगों के साथ संबंधों को काट सकता है शोक के लिए ये सभी प्रतिक्रियाएं प्राकृतिक हैं यहां तक ​​कि अगर आपके पास पहले से गर्भपात हुआ हो, तो आप अपने दोस्त को उसी तरह प्रतिक्रिया देने की उम्मीद नहीं कर सकते।
    • उदाहरण के लिए, यदि आपके पास एक और दोस्त है जिसकी एक ही अनुभव है, और वह हर बार गर्भपात की तारीख के दृष्टिकोण से शोक करता है, इसका मतलब यह नहीं है कि सभी को ऐसा करना चाहिए।
  • कंसोल कोई व्यक्ति जिसके पास एक गर्भपात था चरण 5
    5
    शोक के लिए समय सीमा निर्धारित न करें आप महसूस कर सकते हैं कि आपका मित्र बहुत लंबे समय तक शोक में है, इसलिए यह केवल एक बहुत ही शुरुआती बाधित गर्भावस्था था। भले ही, पीड़ा अभी भी बहुत भारी हो सकती है, विशेषकर अगर वह महिला विशेष रूप से बच्चे के बारे में आशा या उत्साहित होती है प्रत्येक व्यक्ति का दु: ख अलग होता है, इसलिए यदि आपका मित्र सामान्य पर वापस जाने के लिए बहुत अधिक या बहुत कम समय लेता है तो आपको न्याय नहीं करना चाहिए।
    • यहां तक ​​कि एक और बच्चा होने से हानि की भावना को समाप्त नहीं किया जा सकता है कुछ लोगों को हमेशा कुछ दर्द महसूस होगा। यह सामान्य है और अनदेखी नहीं की जानी चाहिए।
  • कंसोल कोई व्यक्ति जिसके पास एक गर्भपात था चरण 6
    6
    उसे नुकसान कम मत करो ज्यादातर लोगों को इस स्थिति में कहा जाता है कि वास्तव में गलत व्यक्ति जो शोक में है, उनसे कहें। जब आप एक ही स्थिति में नहीं होते हैं तो यह और भी अधिक आम है। तुम्हारा सबसे अच्छा शर्त यह है कि ऐसे टिप्पणियों से बचें जो नुकसान की भावना को कम करते हैं, जो आपके मित्र और साथी अभी महसूस कर रहे हैं। बहुत अजीब बातें मत कहो, भले ही वे सही हों। ऐसे वाक्यांशों से बचें:
    • "चिंता न करें, आप बाद में फिर से कोशिश कर सकते हैं।"
    • "शायद आपको कुछ नहीं करना चाहिए ... क्या डॉक्टर ने आपको बताया कि क्या हुआ?" यह तुरंत माँ को दोषी ठहराता है
    • "यह एक कारण के लिए हुआ, यह भगवान की योजना का हिस्सा है।"
    • "कम से कम आप गर्भ में जल्दी गर्भपात कर चुके हैं।"
  • भाग 2
    आराम प्रदान करना

    कंसोल कोई व्यक्ति जिसने गर्भपात किया था
    1
    अपने दोस्त की कंपनी को रखें एक गर्भपात के बाद, एक महिला को अकेला महसूस करने के लिए यह बहुत आम है, खासकर यदि उसके अधिकांश दोस्तों और रिश्तेदारों को यह नहीं पता कि स्थिति को कैसे प्रतिक्रिया दें। सुनिश्चित करें कि आप सहायता और सहायता प्रदान करने के लिए उपलब्ध हैं अगर आप नहीं चाहते हैं, तो आपको कुछ नहीं कहना है। कभी-कभी आपकी साधारण मौजूदगी सभी अंतर कर सकती है।
    • अपने दोस्त की कंपनी को रखने का एक अच्छा विकल्प है कि वह चाय का एक अच्छा कप तैयार करे और एक ऐसी फिल्म को देखे जिसे वह पसंद करती है। उल्लेख नहीं करने का एक बहाना होने के अलावा, वह आपके कंधे पर भी कर्ल लगा सकती है और कोई भी कुछ करने के लिए दबाव महसूस नहीं करेगा।
    • एक एसएमएस भेजें, पूछिए कि क्या वह कंपनी चाहता है हर कोई यह पसंद नहीं करेगा, खासकर यदि आप गर्भवती हैं पहले पूछना हमेशा एक सुरक्षित विकल्प होता है
  • कंसोल कोई व्यक्ति जिसने गर्भपात किया था
    2
    सुनिश्चित करें कि वह जानता है कि आप बात करने के लिए उपलब्ध हैं कुछ मामलों में, व्यक्ति को वास्तव में अपने अनुभव के बारे में बात करने की आवश्यकता हो सकती है, लेकिन उन्हें लगता है कि उन्हें नहीं चाहिए यदि वह उस बारे में बात करने को तैयार है, तो यह बताएंगे कि वह खुले और उससे कहने के लिए तैयार है।
    • कहो "मुझे पता है कि मैं इसे ठीक करने के लिए कुछ नहीं कर सकता, लेकिन अगर आप किसी से बात करना चाहते हैं, तो मुझे आशा है कि आप जानते हैं कि जब भी आप मुझे चाहिए, तब मैं यहाँ हूं।"
    • हालांकि, सावधान रहें कि व्यक्ति को अपने अनुभव के बारे में बात करने के लिए बाध्य न करें। इसके बजाय, यह स्पष्ट करें कि यह वार्तालाप तभी होगा यदि वह (और कब) चाहता है
  • कंसोल कोई व्यक्ति जिसने गर्भपात किया था चित्र 9
    3
    एक दोस्त कंधे बनने के लिए तैयार यदि आपका मित्र आपके अनुभव के बारे में बात करना चाहता है, तो सुनने के लिए वहां बहुत महत्वपूर्ण होगा। यदि वह सोचती है कि वह अभी तक बात करने के लिए तैयार नहीं है, तो बस चुप रहो और उसे अपने कंधे पर रोने दो। हग्स इन समय भी उपयोगी हैं
  • कंसोल कोई व्यक्ति जिसके पास गर्भपात था चरण 10
    4
    उसे दुखी होने दें। उसे खुश करने की कोशिश न करें या उसका ध्यान हटाने का प्रयास करें। इस अनुभव के लिए व्यक्ति को अपनी भावनाओं को संसाधित करने की आवश्यकता होती है, जो थोड़ी देर के लिए उन्हें उदास कर सकती है। आप व्यक्ति के साथ कुछ गतिविधि करने के लिए स्वयंसेवा कर सकते हैं, लेकिन शोक के समय में दर्द महसूस करने के लिए आमतौर पर बहुत स्वस्थ होता है
    • दु: ख के चरणों क्रम में नहीं आते हैं, लेकिन आम तौर पर हम सभी पांचों का अनुभव करते हैं: इनकार, क्रोध, सौदेबाजी, अवसाद और स्वीकृति। प्रत्येक कदम पर ध्यान रखें और प्रगति का पालन करें। कुछ भीड़ की कोशिश मत करो
  • कंसोल कोई व्यक्ति जिसने गर्भपात किया 11



    5
    यदि वह चाहती है, तो उसका अनुभव याद रखें। कुछ महिलाओं को अपने नुकसान के दिन शोक की तरह कुछ कुछ भी पहले भी करेंगे यदि आपका मित्र कुछ भी करना चाहता है, तो उसे जितना वह कर सकता है उतनी मदद करें।
    • यहां तक ​​कि अगर वह कुछ करने की इच्छा का उल्लेख नहीं करती है, तो आप उसे दिखा सकते हैं कि उसे याद है। गुलाब का गुलदस्ता या दान करने के लिए दान आपका समर्थन दिखा सकता है
  • भाग 3
    अपना समर्थन दिखा रहा है

    कंसोल कोई व्यक्ति जिसने गर्भपात किया था चित्र 12
    1
    असहज स्थितियों से बचने के लिए दूसरों को सूचित करने में सहायता करें एक युगल के लिए जो गर्भपात कर रहे थे, सभी दोस्तों और परिवार को बता कर एक बड़ा भावपूर्ण बोझ हो सकता है। आप इस के साथ मदद करने के लिए स्वयंसेवक सकते हैं। बेशक, जब तक कि यह युगल की इच्छा नहीं है, आपको कुछ भी नहीं कहना चाहिए, क्योंकि बहुत से लोग यह भी नहीं जानते हैं कि महिला गर्भवती हो सकती है। फिर, अनुमति यहां बहुत महत्वपूर्ण है।
    • उन लोगों की एक सूची के लिए पूछना उपयोगी हो सकता है जिनके बारे में पता होना चाहिए कि क्या हुआ था। सूची में नहीं होने वाले किसी से बात करने के लिए आपको सामान्य ज्ञान का उपयोग करना पड़ सकता है
    • मदद करने का एक और तरीका है इस तरह से एक लेख से उस व्यक्ति के मित्रों और परिवार को एक लिंक भेजना। इसलिए उन्हें यह भी पता चलेगा कि कैसे मदद करें।
  • चित्रण कंसोल कोई है जिसने गर्भपात किया 13
    2
    अपने मित्र को अकेले समय बिताने की अनुमति दें आप शायद बहुत परेशान हो चुके हैं, लेकिन आपको मुस्कुराहट करना पड़ा क्योंकि आपको करना था। अपने दोस्त को बचाओ, उसे भी ऐसा करने से रोकना इस भाग में मदद करने के कई तरीके हैं, जिनमें शामिल हैं:
    • यदि यह एक सहकर्मी है, तो उसे कुछ दिनों के लिए सेवा में शामिल करें, इसलिए उसे शांति से पीड़ित हो सकता है
    • इससे निपटने के लिए एक और मुश्किल बात यह है कि बच्चे के लिए खरीदे गए चीजों के साथ क्या करना है अधिकांश माताओं इन वस्तुओं को त्यागना चाहते हैं, जो उन्हें वापस लौटने, बेचने या दान करने की प्रक्रिया शुरू करते हैं। आप ऐसा करने के लिए स्वयंसेवक कर सकते हैं, क्योंकि अनुभव अधिक विनाशकारी हो सकता है
  • कंसोल कोई व्यक्ति जिसने गर्भपात किया था
    3
    अपने दोस्त को अपने दैनिक काम के साथ मदद करें यहां तक ​​कि जब भी मुश्किल समय से गुजरते हुए भी सबसे आसान कार्य भारी लग सकता है इन कार्यों में से कुछ ले लो, उसे आराम करने और उसकी भावनाओं को दूर करने की इजाजत देनी है। यह दोगुना उपयोगी है क्योंकि गर्भपात कुछ महीनों के लिए दर्दनाक शारीरिक नतीजों को ला सकता है।
    • आप उसके लिए खाना बना सकते हैं खाना बनाने के लिए अपने दोस्त के फ्रिज को भरने की कोशिश करें।
    • आप घर को साफ कर सकते हैं, बर्तन बना सकते हैं आदि
    • जब आप परेशान हो जाते हैं, तब बगीचे की देखभाल करना एक अच्छी बात है, आप चाहे कितना भी बिस्तर पर रोना चाहते हों
  • कंसोल कोई व्यक्ति जिसने गर्भपात किया था
    4
    समय के साथ मदद करना जारी रखें सिर्फ दो सप्ताह के लिए मत रहो और फिर जीवन के साथ चलते रहें, सब कुछ ठीक है। यह केवल आपके प्रयास को झूठा लगता है। अपने मित्र को समय-समय पर समाचार प्राप्त करने के लिए खोजें और पता करें कि वह क्या कर रही है। यह दर्शाता है कि आप वास्तव में परवाह करते हैं, जब आप की आवश्यकता होती है तो आप सहायता करने के लिए जो कुछ भी कर सकते हैं।
    • आपको गर्भपात के बारे में बहुत स्पष्ट रूप से बात करने की ज़रूरत नहीं है आपको बस इतना करना होगा कि अपने बेटे को थोड़ी देर में कॉफी के लिए कॉल करें और आमंत्रित करें। उससे पूछें कि वह कैसी रहती है और अपने जीवन के बारे में बताती है। उसे बताओ कि आप चिंतित हैं, लेकिन वह सब कुछ से निपटने लगता है
  • कंसोल कोई व्यक्ति, जिसका कूड़ा हुआ था
    5
    यह मत भूलो कि उसके पति को कंधे मित्र की भी ज़रूरत हो सकती है अक्सर, हर कोई महिला को दिलासा देने और अपने पति को भूल जाने पर केंद्रित है यह दो लोगों को एक बच्चा बनाने के लिए लेता है, और इस स्थिति में दोनों को एक ही नुकसान होता है। यहां तक ​​कि अगर आप अपने दोस्त के साथी को अच्छी तरह से नहीं जानते हैं, तो उसे अपने संवेदनाओं की पेशकश करें, यहां तक ​​कि उसके माध्यम से। इसका अर्थ बहुत अधिक हो सकता है, खासकर यदि कुछ लोगों को उनके समर्थन को याद रखना याद है
    • अपने साथी से बात करने के लिए अपने मित्र को प्रोत्साहित करें वह महसूस कर सकती है कि उसे उसके साथ चर्चा नहीं करनी चाहिए अधिकांश लोग क्या सोचते हैं, इसके विपरीत, पुरुषों को भी नुकसान होता है, भले ही एक अलग तरीके से। अपने साथी को उसके दुःख व्यक्त करने के लिए एक सुरक्षित वातावरण प्रदान करने के लिए प्रोत्साहित करें एक परिवार सलाहकार भी कुछ मदद का हो सकता है
  • भाग 4
    जोड़े को संसाधनों की सहायता करना

    कंसोल कोई व्यक्ति जिसके पास गर्भपात था चरण 17
    1
    उनके लिए सहायता समूह खोजें पीड़ित लोगों के लिए सहायता समूह बेहद फायदेमंद हो सकते हैं। वे एक ऐसा वातावरण प्रदान करते हैं जो दर्शाता है कि कई अन्य लोग रहते हैं और कुछ अनुभव पास कर चुके हैं। आप अपने स्थानीय अस्पताल के माध्यम से सहायता समूहों के बारे में जानकारी पा सकते हैं उनके पास समूह और सलाहकारों की एक सूची होनी चाहिए, जो कुछ मददगार हो सकती है।
    • ऑनलाइन मंच भी एक अच्छा विकल्प है। यदि आस-पास कोई समर्थन समूह नहीं है। ये आभासी वातावरण माताओं से भरे हुए हैं जो एक ही नुकसान से पीड़ित हैं, और कई लोग जिन्होंने इसे दूर किया है।
    • यदि आप अजनबियों के समूह से मिलते हैं और उनकी गहरी भावनाओं के बारे में बात करते हैं तो कभी-कभी यह थोड़ा डरावना हो सकता है एक सहायता समूह के लिए अपने मित्र के साथ जाने का प्रस्ताव। एक बार शुरुआती असुविधा दूर हो जाती है, वह अपने पति के साथ केवल इतना ही सहज महसूस करती है।
  • चित्रण कंसोल कोई है जो गर्भपात था चरण 18
    2
    इस दंपति को एक सलाहकार ढूंढने में मदद करें एक परामर्शदाता एक सहायता समूह के रूप में कार्य करता है, लेकिन इस पेशेवर के पास लोगों को उनके दर्द से सामना करने में सहायता करने के लिए प्रशिक्षण और अनुभव है। वे जोड़े के लिए और भी अधिक उपयोगी हो सकते हैं। आमतौर पर, आप अपने स्थानीय चर्च या अस्पताल में सलाहकारों के बारे में अच्छे रेफरल पा सकते हैं।
    • पेशेवर चिकित्सक आम तौर पर अपनी सेवाओं के लिए आपसे शुल्क ले सकते हैं आप एक या दो सत्रों के लिए भुगतान करके अपना समर्थन दिखा सकते हैं अगर द्यूत को पता चलता है कि उपचार किसी भी मदद के लिए था, तो वे जारी रख सकते हैं
    • अगर इसमें शामिल लोगों में से कोई भी सेवा के लिए भुगतान नहीं कर सकता है, तो कुछ प्रकार की वित्तीय सहायता उपलब्ध हो सकती है अधिक जानकारी के लिए अपने स्थानीय स्वास्थ्य विभाग से संपर्क करें। अक्सर, आप अपने स्थानीय चर्च में मुफ्त सलाह भी प्राप्त कर सकते हैं।
  • कंसोल कोई व्यक्ति जिसके पास गर्भपात था चरण 1 9
    3
    अपने मित्र को दूसरे दोस्तों से जोड़ो यदि आप अधिक लोगों के बारे में जानते हैं जिनके पास एक ही अनुभव था, तो आप एक बैठक की व्यवस्था कर सकते हैं। यह विकल्प अक्सर समर्थन समूह की तुलना में कम धमकाता है। इसमें शामिल सभी लोगों को पेश करने का अवसर देखें प्रस्ताव करते हैं कि जब तक वे बात करते हैं, उनके पास गोपनीयता होने की अनुमति देते हैं।
    • कुछ कहो, "मेरा एक दोस्त है जिसने इसी तरह का नुकसान उठाया है। आजकल यह बहुत बेहतर है। अगर आप उससे बात करना चाहते हैं और कुछ सलाह लें तो मुझे आप से मिलना और खाने का आयोजन करना है ताकि आप शांति से बात कर सकें।"
  • कंसोल कोई व्यक्ति जिसने गर्भपात किया था
    4
    इस विषय पर कुछ उपयोगी पुस्तकों का पता लगाएं। कुछ लोग अपने दर्द को अधिक निजी तौर पर अनुभव करते हैं यदि आपको लगता है कि आपके मित्र को अपनी भावनाओं को व्यक्त करने में कठिनाई हो रही है, तो उस विषय के साथ एक पुस्तक का एक अच्छा प्रयास हो सकता है। एक अच्छी किताब व्यक्ति को उस स्थान पर अपने दुःख को संबोधित करने की अनुमति देती है जिसे वे सुरक्षित और स्वागत करते हैं यदि आपके पास अंग्रेजी का अच्छा ज्ञान है, तो कुछ अच्छे उदाहरणों में शामिल हैं:
    • रोशेल फ्राइडमैन द्वारा "गर्भावस्था के नुकसान से बचने"
    • मैरी एलेन द्वारा "गर्भपात: दिल से साझा करना"
    • एलेन एम। डूबोइस द्वारा "मैंने कभी नहीं आयोजित किया: गर्भपात, दु: ख, हीलिंग और रिकवरी"
  • युक्तियाँ

    • गर्भपात के बाद अब भी सामान्य गर्भावस्था हो सकती है

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (3)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com