IhsAdke.com

गर्भपात के बाद स्वयं की देखभाल कैसे करें

एक गर्भपात से पीड़ित भावनात्मक रूप से बहुत दर्दनाक हो सकता है दोनों आप और आपके साथी के लिए जब आपका शरीर भी नुकसान से ग्रस्त है गर्भपात को भ्रूण के नुकसान के रूप में परिभाषित किया गया है - स्वाभाविक रूप से या नहीं - गर्भावस्था के 20 सप्ताह पहले। गर्भपात से गुजरने के बाद, शारीरिक और भावनात्मक रूप से, दोनों की देखभाल करने के बारे में कुछ उपयोगी जानकारी प्राप्त करने के लिए नीचे चरण 1 के साथ शुरू करें

चरणों

विधि 1
शारीरिक रूप से खुद की देखभाल करना

एक गर्भधारण चरण 1 के बाद अपने लिए देखभाल शीर्षक वाली तस्वीर
1
पहले 24 घंटों के लिए जितना संभव हो सके आराम करें। यह जरूरी है कि गर्भपात के तुरंत बाद 24 घंटों में आप जितना आराम कर सकें, क्योंकि यह आपके शरीर को आपकी नई स्थिति में समायोजित करने और नुकसान से उबरने का समय देता है।
  • जितना संभव हो उतना सोएं - अगर आपको सोते समय परेशानी हो रही है, तो एक गिलास गर्म दूध पीने की कोशिश करें। गर्म तरल शरीर को आराम देगा और नींद को प्रेरित करेगा।
  • बाकी की अवधि के बीच, अपनी बाहों और पैरों को दस मिनट तक खींचने का प्रयास करें। आप रोजाना 20 मिनट की पैदल चलने के लिए भी जा सकते हैं - व्यायाम आपके लिए अच्छा है और आपको बेहतर नींद में मदद करेगा।
  • एक गर्भपात चरण 2 के बाद आपकी देखभाल के लिए चित्र शीर्षक
    2
    पेट की ऐंठन को दूर करने के लिए दर्द निवारक लें गर्भपात के साथ-साथ रक्तस्राव के बाद पेट की ऐंठन बहुत आम है। दर्द व्यक्ति से भिन्न होता है और यह इस बात पर निर्भर करता है कि क्या भ्रूण को स्वाभाविक रूप से निष्कासित कर दिया गया या शल्यचिकित्सा हटा दिया गया।
    • ibuprofen जैसे लेते हुए दवाओं मदद कर सकते हैं दर्द को दूर है, जबकि इस तरह के Bentyl और Buscopan के रूप में दवाओं antispasmodic हैं गर्भाशय की मांसपेशियों में संकुचन की ताकत को कम करके दर्द को कम करने।
    • समय के साथ शूल का दर्द स्वाभाविक रूप से कम होना चाहिए। अगर दर्द वृद्धि करने के लिए समय के साथ, डॉक्टर से मिलने के लिए सलाह दी जाती है क्योंकि गर्भाशय में अधिक ऊतक बचा जा सकता है, जिसे निकालने की आवश्यकता होगी।
  • एक गर्भपात चरण 3 के बाद आपकी देखभाल के लिए चित्र शीर्षक
    3
    अपने तापमान की निगरानी करें क्योंकि यह संक्रमण का संकेत हो सकता है। गर्भस्राव के पहले पांच दिनों के दौरान, यह अनुशंसा की जाती है कि आप हर दिन अपने तापमान की जांच करें। 37.6 डिग्री सेल्सियस से ऊपर का कोई भी तापमान आपके डॉक्टर को सूचित किया जाना चाहिए क्योंकि गर्भाशय या अन्य जगहों में संक्रमण का संकेत उच्च तापमान हो सकता है।
  • एक गर्भधारण चरण 4 के बाद आपकी देखभाल के लिए चित्र शीर्षक
    4
    रक्तस्राव को नियंत्रित करने के लिए टैम्पोन या टाम्पन्स का उपयोग करें। एक गर्भपात के बाद भारी या मध्यम योनि खून बहना होने की संभावना है, क्योंकि गर्भाशय गर्भधारण के ऊतकों को बचाता है। अवशोषण का उपयोग भारी रक्तस्राव को अवशोषित करने के लिए किया जाना चाहिए, लेकिन आप थोड़े को कम करने के लिए आंतरिक अवशोषण को बदल सकते हैं। दोनों प्रकार के अवशोषण को प्रत्येक 8 घंटे में न्यूनतम किया जाना चाहिए।
    • आपको कम से कम एक दिन (और अधिमानतः दो बार) शावर लेने का प्रयास करना चाहिए। यह अच्छी स्वच्छता बनाए रखने में मदद करता है और संक्रमण के विकास की संभावना कम करता है।
    • धोने से बचें और योनि के चारों ओर मजबूत निस्संक्रामक साबुन या रसायनों का उपयोग न करें। यह क्षेत्र को परेशान कर सकता है और संक्रमण का कारण बन सकता है।
  • एक गर्भपात चरण 5 के बाद आपकी देखभाल के लिए चित्र शीर्षक
    5
    ऐंठन और सिरदर्द को राहत देने के लिए गर्म और ठंडा संपीड़न का उपयोग करें। उदरगत ऐंठन और पीठ दर्द के साथ, सिरदर्द को राहत देने के लिए गर्म और ठंडा संपीड़न का इस्तेमाल किया जा सकता है। गर्म और ठंडा संपीड़न के बीच स्विच करना एक अच्छा विचार है क्योंकि गर्मी की मांसपेशियों को आराम करने में मदद मिलती है, जबकि ठंड किसी भी दर्द को दूर करने में मदद करता है।
    • आप इस उद्देश्य के लिए विशेष थर्मल जेल बैग खरीद सकते हैं या गर्म या ठंडे पानी के साथ एक तौलिया गीला करके और जगह पर आवेदन करने से पहले इसे घुमाकर अपने स्वयं के सेकेंड बना सकते हैं। आप एक ठंडा संपीड़न के लिए जमे हुए थैली पैक का उपयोग कर सकते हैं और एक गर्म पानी की बोतल गर्म सेक के लिए भी इस्तेमाल कर सकते हैं।
    • एक बार में 20 से 25 मिनट के लिए पीड़ादायक क्षेत्र के खिलाफ गर्म सेक दबाएं। फिर ठंडा, या इसके विपरीत पर स्विच करें
  • एक गर्भधारण चरण 6 के बाद आपकी देखभाल के लिए चित्र शीर्षक
    6
    स्वस्थ आहार का पालन करें क्योंकि इससे आपके शरीर को ठीक होने में मदद मिलेगी। गर्भपात के बाद एक स्वस्थ भोजन आवश्यक है, क्योंकि स्वस्थ आहार आपके शरीर को ठीक करने में मदद करेगा और इसे सामान्य रूप से कार्य करने की अनुमति देगा। वे आपको अधिक ऊर्जा भी देंगे, जिससे आप समग्र रूप से बेहतर महसूस कर सकेंगे। खराब खाने से आप केवल बदतर महसूस कर सकेंगे
    • एक संतुलित आहार का पालन करें जिसमें प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, और वसा के स्वस्थ हिस्से शामिल हैं। एक दिन में कम से कम 8 गिलास पानी पीने की कोशिश करें।
    • कैल्शियम का सेवन बढ़ाकर प्रति दिन लगभग 200 मिलीग्राम तक बढ़ाएं। गर्भावस्था के दौरान बच्चे द्वारा सभी कैल्शियम अवशोषित होते हैं, इसलिए आपको गर्भपात के बाद कुछ कैल्शियम की कमी के साथ छोड़ा जा सकता है। दूध पीते हैं, डेयरी उत्पादों का सेवन करते हैं और सार्डिन और सामन जैसे मछली खाते हैं।
    • फोलिक एसिड का सेवन बढ़ाएं रक्त के गठन के लिए फोलिक एसिड आवश्यक है, और आप गर्भपात से गुजरने के बाद बहुत सारे खून खो देते हैं। पूरक आहार लेने और हरी पत्तेदार साग और फलों को खाने से अपने आहार में अधिक फोलिक एसिड जोड़ें।
  • एक गर्भपात चरण 7 के बाद आपकी देखभाल के लिए चित्र शीर्षक
    7
    गर्भपात होने के पहले 1 या 2 महीने के दौरान यौन संबंध रखने से बचें। गर्भपात के बाद पहले 2 महीनों के लिए यौन संबंध रखने से बचने के लिए सलाह दी जाती है - यह योनि को ठीक करने के लिए समय देता है।
    • एक बार जब आप फिर से यौन संबंध रखने शुरू करते हैं, यह अनुशंसित है कि आप गर्भ निरोधकों का उपयोग करें, फिर से वापस गर्भवती होने अपने सामान्य अवधि से पहले की एक वृद्धि की संभावना (गर्भपात के बाद छह सप्ताह के लिए आम तौर पर एक महीने) है, क्योंकि।
    • यह बेहद महत्वपूर्ण है अगर आप और आपका साथी फिर से गर्भवती नहीं होना चाहते हैं।
  • विधि 2
    भावनात्मक रूप से खुद के लिए देखभाल

    एक गर्भपात चरण 8 के बाद आपकी देखभाल के लिए चित्र शीर्षक
    1
    अपने बच्चे के नुकसान के बारे में अफसोस अलग-अलग लोग गर्भपात के लिए अलग तरह से प्रतिक्रिया करते हैं, लेकिन सभी - परिस्थितियों के बावजूद - पुनर्प्राप्त करने के लिए समय की आवश्यकता होती है। आपके बच्चे की जरूरत के मुकाबले जितना ज्यादा नुकसान पहुंचाना पछतावा करना ज़रूरी है, क्योंकि इससे आपको नुकसान को स्वीकार करने और वसूली प्रक्रिया शुरू करने में मदद मिलती है।
    • यदि आप लगातार नीचे महसूस कर रहे हैं और अपने गर्भपात से ठीक नहीं हो सकता है, तो एक चिकित्सक की मदद लेने के लिए यह एक अच्छा विचार हो सकता है। यह आपकी भावनाओं के माध्यम से काम करने में आपकी सहायता कर सकता है और आपको क्या हो रहा है इसकी एक समझ है।
    • यह एक चिकित्सक को ढूंढना महत्वपूर्ण है, जिसके साथ आप सहज महसूस करते हैं ताकि आप अपने उदासी, डर और चिंता के बारे में स्पष्ट रूप से बात कर सकें।
  • एक गर्भपात चरण 9 के बाद आपकी देखभाल के लिए चित्र शीर्षक
    2
    किसी मित्र या परिवार के सदस्य के साथ अपनी भावनाओं के बारे में बात करें। गर्भपात के बाद माता के शरीर में होने वाले हार्मोनल बदलाव उदासी या क्रोध की भावनाओं को बढ़ा सकते हैं, जो आपके साथी को पूरी तरह से समझने में सक्षम नहीं हो सकता है। तो एक मित्र को ढूंढना, एक करीबी रिश्तेदार या यहां तक ​​कि एक सहायता समूह जिसे आप अपनी भावनाओं को व्यक्त कर सकते हैं बहुत महत्वपूर्ण है यह चिकित्सा को बढ़ावा देने और अवसाद को रोकने में मदद करता है।
    • हालांकि, तथ्य यह है कि एक गर्भपात माता और साथी दोनों के लिए एक दु: खद अनुभव है के बारे में पता होना महत्वपूर्ण है। दोनों बच्चे को खोने के भावनात्मक तनाव से गुज़रते हैं, इसलिए अपने साथी को बाहर न दें - यह जरूरी है कि आप दुःखी प्रक्रिया के दौरान एक दूसरे का समर्थन करें।
    • यह भी ध्यान में रखने की कोशिश करें कि जोड़े को अलग-अलग रूप से रोना पड़ सकता है। उदाहरण के लिए, जब आप अपने साथी को अपने दर्द को अपने आप में रख देते हैं, तो आप जोर से रो सकते हैं इसका मतलब यह नहीं है कि उसका दर्द छोटा है, इसलिए समझदारी हो।
  • एक गर्भधारण चरण 10 के बाद आपकी देखभाल के लिए चित्र शीर्षक
    3



    कुछ हल्के व्यायाम और ध्यान करो। गर्भपात के प्रारंभिक शारीरिक लक्षणों पर काबू पाने के बाद, यह अनुशंसा की जाती है कि आप यथासंभव अधिक व्यायाम करें। क्योंकि यह शरीर और रिलीज एंडोर्फिन में एण्ड्रोजन के स्तर (तनाव हार्मोन) कम कर देता है (खुश हार्मोन और आराम) के बजाय व्यायाम के किसी भी रूप, अच्छा है।
    • खून को प्रसारित करने के लिए एक दिन में 20 मिनट की पैदल चल कर प्रारंभ करें - ताजी हवा अच्छी तरह से करेंगे इसके बाद, आप चलने, साइकिल चलाना या रोइंग जैसे अधिक सख्त गतिविधियों पर आगे बढ़ सकते हैं।
    • एक प्रकार का व्यायाम खोजें कि आप कम करो - नाच से चढ़ाई या घोड़े की सवारी के लिए कुछ भी। गर्भपात के महीनों में एक मुश्किल समय है, इसलिए आपको उन गतिविधियों में शामिल करना महत्वपूर्ण होता है जो आपको खुश करते हैं।
  • एक गर्भपात चरण 11 के बाद आपकी देखभाल के लिए चित्र शीर्षक
    4
    योग करो हर दिन योग करना गर्भपात से उबरने वाली महिलाओं के लिए अत्यधिक अनुशंसित है क्योंकि यह प्रकाश व्यायाम का एक रूप प्रदान करता है और मन को शांत करने और तनाव को दूर करने में मदद करता है
    • योग साँस लेने के व्यायाम है कि एक ही समय में शांत और विश्राम की भावनाओं को लाने के लिए, खून में अधिक ऑक्सीजन लाने के लिए, मांसपेशियों को आराम और मदद से आप बेहतर शारीरिक रूप से लग रहा है की एक श्रृंखला शामिल है।
    • एक योग मैट और एक डीवीडी की मदद से अपने घर के आराम से योग का अभ्यास किया जा सकता है, या आप जहां रहते हैं, उसके करीब की कक्षाएं देख सकते हैं।
  • एक गर्भपात चरण 12 के बाद आपकी देखभाल के लिए चित्र शीर्षक
    5
    यदि आवश्यक हो तो अपने चिकित्सक से पूछें कि एंटी-डेंसिस्टेंट दवाएं हैं? अवसाद और चिंता के साथ मदद करने के लिए विरोधी चिंता दवाएं और विरोधी अवसाद उपलब्ध हैं यदि ये भावनाएं अपरिहार्य हैं ये दवाएं सेरोटोनिन रिसेप्टर्स को अवरुद्ध करती हैं जो अधिक अवसाद और उदासी का कारण बनती हैं।
    • इन दवाओं का उपयोग करने में कोई ध्यान देने योग्य अंतर महसूस करने में 3 सप्ताह का समय लग सकता है, लेकिन समय के साथ वे अच्छे परिणाम पेश करते हैं।
    • एक डॉक्टर के पर्चे के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें
  • एक गर्भधारण चरण 13 के बाद आपकी देखभाल के लिए चित्र शीर्षक
    6
    काम करने के लिए वापस जाओ जब आप तैयार लग रहा है काम पर वापस लौटने का समय और हर दिन सामान्य गतिविधियों को फिर से शुरू करने के बाद गर्भपात अलग-अलग से अलग होता है।
    • कुछ लोग बच्चे के नुकसान के साथ जुड़े भावनात्मक आघात से निपटने के लिए एक रास्ते के रूप में जल्दी वापस काम करने के लिए वापस जाएँगे। दूसरों को अधिक समय लगता है क्योंकि वे अभी तक वास्तविक दुनिया का सामना करने के लिए तैयार नहीं हैं।
    • जब आप गर्भपात के बाद लेते हैं, पूरी तरह से व्यक्तिगत पसंद है, जिसे आपके राज्य के अनुसार तय किया जाना चाहिए, दोनों मानसिक और शारीरिक रूप से। उस समय को लो, जिसकी ज़रूरत है - उस निर्णय को जल्दी करने की कोई आवश्यकता नहीं है
  • एक कुपोषण के चरण 14 के बाद आपकी देखभाल के लिए चित्र शीर्षक
    7
    एक प्रसूति की मदद से भविष्य की गर्भधारण के लिए योजना गर्भपात के बाद, यह अनुशंसा की जाती है कि आप प्रसूति-विज्ञान की सहायता से किसी भी भविष्य की गर्भधारण की योजना बनाएं।
    • प्रसूति-विज्ञानी आपको भविष्य की गर्भस्रावों को रोकने के लिए जो सावधानी रख सकता है, उसके बारे में आपको सलाह देगा - जिसमें गर्भावस्था के दौरान पर्याप्त आराम पाने और संतुलित आहार का पालन करने के लिए निर्देश शामिल हो सकते हैं।
    • वह गर्भपात होने की संभावना को कम करने के लिए दवाओं को भी लिख सकते हैं। यह आपकी अगली गर्भावस्था के दौरान आपको अधिक आराम और सुरक्षित महसूस करने में मदद कर सकता है।
    • गर्भपात को रोकने के बारे में अधिक विस्तृत जानकारी के लिए, पढ़ें इस अनुच्छेद.
  • विधि 3
    समझना कि गर्भपात कैसे होते हैं

    एक गर्भधारण चरण 15 के बाद आपकी देखभाल के लिए चित्र शीर्षक
    1
    पता है कि गर्भपात के विभिन्न प्रकार हैं एक गर्भपात तब होता है जब माँ गर्भावस्था के 20 सप्ताह पहले एक भ्रूण को खो देता है। हालांकि, इस परिभाषा के भीतर गर्भपात की सटीक प्रकृति का वर्णन करने के लिए कई शब्द हैं:
    • स्वाभाविक गर्भपात: तब होता है जब गर्भावस्था 20 सप्ताह गर्भावस्था से पहले गर्भपात के कारण आनुवंशिक असामान्यताएं, नशीली दवाओं या शराब के दुरुपयोग, संक्रमण या हार्मोन संबंधी समस्याओं जैसे भ्रूण को जीवित रहने के लिए असंभव बनाते हैं।
    • अपूर्ण गर्भपात: तब होता है जब भ्रूण को निरस्त किया जाता है, लेकिन ऊतक का हिस्सा अभी भी मां के गर्भ में है यह ऊतक चिकित्सक द्वारा हटाया जाना चाहिए, या इससे संक्रमण हो सकता है
    • पूर्ण गर्भपात: तब होता है जब भ्रूण को सभी साथियों के साथ निष्कासित कर दिया जाता है (जिसे गर्भाधान के उत्पाद भी कहा जाता है)।
    • अपरिहार्य गर्भपात: गर्भपात का एक प्रकार है जिसमें लक्षणों से बचा नहीं जा सकता है या गर्भपात के लिए अग्रणी हो सकता है। लक्षणों में गर्भाशय ग्रीवा के रक्तस्राव और फैलाव शामिल होता है।
  • एक कुपोषण के चरण 16 के बाद अपने लिए देखभाल शीर्षक वाली तस्वीर
    2
    पता है कि आप जोखिम में हैं। कुछ महिलाओं को दूसरों की तुलना में गर्भपात होने का अधिक खतरा होता है कुछ मामलों में, इन जोखिमों से बचा जा सकता है, लेकिन अन्य में, वे अपरिहार्य हैं। जो महिलाएं जोखिम में हैं वे हैं:
    • धूम्रपान करने वाले लोग, गर्भावस्था के दौरान शराब का सेवन करते हैं या दवाओं का इस्तेमाल करते हैं। इन व्यवहारों को शरीर में अमानियोटिक तरल पदार्थ को कम करने के लिए जाना जाता है, जो शरीर में श्रम के लक्षण पैदा करता है और गर्भपात कर सकता है।
    • जो बच्चे 35 वर्ष से अधिक उम्र के हैं, वे बच्चे को जन्म देते हैं
    • जिनके पास सहज गर्भपात का इतिहास है
  • एक गर्भधारण चरण 17 के बाद आपकी देखभाल के लिए चित्र शीर्षक
    3
    संभावित गर्भपात के लक्षणों को पहचानना सीखें यदि आप गर्भवती हैं, गर्भपात के पहले लक्षण और लक्षणों को पहचानना सीखना महत्वपूर्ण है। यदि आप निम्न लक्षणों में से किसी का अनुभव करते हैं, तो आपको अपने डॉक्टर से फोन करना चाहिए तुरंत परीक्षा लेने के लिए
    • योनि खून बह रहा: योनि खून बह रहा (अक्सर ऐंठन के साथ) एक सबसे स्पष्ट संकेत है कि आप एक गर्भपात (या पहले से ही पड़ा है) से गुजरना है में से एक है। यदि आपको किसी भी योनि खून बह रहा है, तो कृपया अपने निकटतम चिकित्सक पर जाएं। रक्तस्राव तब होता है जब कई कारकों की वजह से नाल का सेवन शुरू होता है, जैसे रक्त या नशीली दवाओं और शराब के दुरुपयोग में एचसीजी के निचले स्तर, जिससे सहज संकुचन होते हैं
    • थक्के के पारित होने के: कुछ मामलों में कोई भी खून नहीं हो सकता (कम से कम शुरुआत में), लेकिन आप योनि से निकलने वाले थक्के जैसे ऊतकों को देख सकते हैं। यह रक्त में एचसीजी के निम्न स्तर के कारण होता है, जिसका अर्थ है कि मां के शरीर गर्भ के अंत तक एक बच्चे को ले जाने में सक्षम नहीं है और स्वाभाविक रूप से गर्भपात करना होगा।
    • पेट या पीठ दर्द: किसी भी प्रकार के पेट या काठ का दर्द गर्भपात के संदेह को बढ़ा देना चाहिए। इन प्रकार के दर्द अक्सर पहला संकेत होता है कि रक्त में एस्ट्रोजन और एचसीजी के स्तर में कमी के कारण गर्भाशय का अनुबंध होता है।
  • एक गर्भधारण चरण 18 के बाद अपने लिए देखभाल शीर्षक वाली तस्वीर
    4
    समझें कि आपका चिकित्सक कैसे निर्धारित करता है कि गर्भपात हुआ है या नहीं। कुछ मामलों में, यह तुरंत स्पष्ट नहीं है कि क्या गर्भपात हुआ है या नहीं, भले ही लक्षण, जैसे कि योनि खून बह रहा और ऐंठन, मौजूद हैं। इन स्थितियों में, डॉक्टरों को यह जानने के लिए कई परीक्षण करने की आवश्यकता है कि क्या गर्भावस्था अभी भी सुरक्षित है ये परीक्षण हैं:
    • रक्त में हीमोग्लोबिन के स्तर को निर्धारित करने के लिए एक नियमित नियमित रक्त गणना (सीबीसी) परीक्षण किया जाता है और यह पहले से ही कितना खो गया है
    • आरएच की संगतता जानने के लिए एक रक्त समूह परीक्षण किया जाता है। आरएच संगतता इंगित करती है कि मां और गर्भ के रक्त समूह समान या अलग हैं।
    • पेट या श्रोणि की अल्ट्रासाउंड सलाह दी जा सकती है।
    • रक्त में एचसीजी के स्तर की पहचान करने के लिए एक परीक्षा, यह जानना कि क्या वे कम या सामान्य हैं निम्न एचसीजी स्तर गर्भपात की संभावना को बढ़ाता है।
  • एक गर्भपात चरण 1 9
    5
    जानें कि अपूर्ण गर्भपात के बाद ऊतकों को कैसे निकाला जाता है। अपूर्ण गर्भपात के बाद - जिसमें भ्रूण को निष्कासित कर दिया जाता है, लेकिन गर्भाशय के अंदर गर्भाधान उत्पादों के रहने होते हैं - गर्भाशय से संक्रमित होने से रोकने के लिए इन उत्पादों को गर्भाधान से निकालना आवश्यक है। यह फैलाव और क्यूरेटेज के रूप में जाना जाने वाली प्रक्रियाओं के माध्यम से किया जाता है।
    • फैलाव और इलाज की प्रक्रियाओं के दौरान, रोगी को संज्ञाहरण प्राप्त होता है और सो जाता है। तो वह किसी भी दर्द को महसूस नहीं करेगा। गर्भाशय ग्रीवा फिर फैला हुआ होता है और योनि के उद्घाटन के माध्यम से गर्भाशय की सामग्री को निकालने के लिए एक क्यूरेटेट कहा जाता है।
    • ऊतकों को हटा दिए जाने के बाद, गर्भाशय को एंटीसेप्टिक समाधान से साफ किया जाता है, जो संक्रमण को रोकने में मदद करता है।
  • युक्तियाँ

    • स्तन की परेशानी को कम करने के लिए एक तंग ब्रा पहनें
    • गर्दन, पीठ और कंधों में तनाव को दूर करने के लिए एक मालिश करें
    • 20 सप्ताह से पहले किसी भी प्रकार की योनि खून बह रहा है जिसे गर्भपात कहा जाता है। 20 हफ्तों से अधिक के कुछ भी समय पूर्व श्रम श्रम के रूप में जाना जाता है।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (3)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com