IhsAdke.com

स्वस्थ गर्भपात के बाद गर्भावस्था के लिए आपके शरीर की तैयारी

एक गर्भपात 20 सप्ताह तक की गर्भावस्था का रुकावट है और, दुर्भाग्य से, यह एक आम घटना है। गर्भधारण के बारे में 10-25% में गर्भस्राव और के रूप में एक और गर्भावस्था प्रयास करने के लिए चिंता, उदासी और भ्रम की स्थिति महसूस कर सकते हैं। सहज गर्भपात का सबसे आम कारण गुणसूत्र असामान्यताएं कर रहे हैं और यह संभावना है कि आपको लगता है कि के माध्यम से फिर से जाना नहीं है। जो गर्भपात से गुज़रने वाली ज्यादातर महिलाएँ किसी भी समस्या के बिना फिर से गर्भवती होती हैं, जब तक कोई जोखिम कारक नहीं होता है 5% से कम का दूसरा गर्भपात होता है

चरणों

भाग 1
गर्भपात के बाद वसूली

गर्भधारण के बाद गर्भावस्था के लिए अपने शरीर को तैयार शीर्षक वाला चित्र चरण 1
1
फिर से गर्भवती होने का प्रयास करने से पहले एक से दो माह तक प्रतीक्षा करें गर्भपात के बाद भावनाओं से निपटना और आगे बढ़ना मुश्किल हो सकता है, आप सोच सकते हैं कि आपको जल्द से जल्द गर्भवती होने की आवश्यकता है। कुछ महिलाएं खाली महसूस करती हैं और एक नई गर्भावस्था के साथ शून्य को भरना चाहती हैं, लेकिन फिर से कोशिश करने से कम से कम एक या दो महीने के लिए आराम और स्वास्थ्य लाभ उठाना महत्वपूर्ण है।
  • शारीरिक रूप से इसे ठीक होने में कुछ घंटों या कुछ दिन लगेगा और आपकी मासिक धर्म चार से छह सप्ताह तक वापस आ जाना चाहिए। हालांकि, दुःखी प्रक्रिया में भाग लेने और नुकसान से उबरने के लिए समय निकालना महत्वपूर्ण है।
  • कुछ स्वास्थ्य पेशेवरों को गर्भवती होने का प्रयास करने से पहले छह महीने इंतजार करना पड़ता है, लेकिन कोई अध्ययन नहीं है जो पुष्टि करता है कि आपको गर्भपात के बाद गर्भवती होने के लिए इतने लंबे इंतजार करना पड़ता है। यदि आप अच्छे स्वास्थ्य में हैं और कम से कम एक बार मासिक धर्म ले चुके हैं, तो यह एक संकेत है कि आपका शरीर फिर से तैयार है और आपको अब तक इंतजार नहीं करना पड़ता है।
  • गर्भधारण के बाद गर्भावस्था के लिए अपने शरीर को तैयार शीर्षक वाला चित्र चरण 2
    2
    गर्भपात से संबंधित किसी भी स्वास्थ्य समस्या या जटिलताओं को त्यागें हो सकता है कि जोखिम या जटिलताओं के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें।
    • कुछ महिलाएं गर्भ धारण करने वाली गर्भावस्था के माध्यम से जाती हैं, जो कि एक गैर-कैंसर ट्यूमर है जो गर्भाशय में विकसित होती है। ऐसा तब होता है जब नाल गले का एक असामान्य द्रव्यमान बन जाता है, जो सामान्य गर्भावस्था को रोकता है यदि आपके पास गर्भ धारण करने वाला गर्भ है, तो गर्भवती होने से पहले एक साल में छह महीने तक इंतजार करना बेहतर होगा।
    • यदि गर्भपात एक अस्थानिक गर्भावस्था की वजह से हुई थी या आप अतीत में एक अस्थानिक गर्भावस्था पड़ा है, तो आप वे अवरुद्ध या बंद कर दिया नहीं कर रहे हैं सुनिश्चित करने के लिए अपने फैलोपियन ट्यूब की जांच करने, भविष्य में एक और अस्थानिक गर्भावस्था होने के जोखिम में की जरूरत है ।
  • गर्भधारण के बाद गर्भावस्था के लिए अपने शरीर को तैयार शीर्षक वाला चित्र चरण 3
    3
    संभावित खतरों के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें, अगर आपके पास एक या दो गर्भपात हो। जिन महिलाओं पर एक से अधिक गर्भपात हुआ है, उन्हें अन्य समस्याओं के लिए जांच की जानी चाहिए जो एक नई गर्भावस्था को रोक सकें। आपका डॉक्टर परीक्षण कर सकता है जैसे कि:
    • एक हार्मोनल कारक टेस्ट डॉक्टर थायराइड के स्तर की जांच करेगा और संभावित रूप से आपके प्रोलैक्टिन और प्रोजेस्टेरोन यदि वे असामान्य हैं, तो आप एक उपचार से गुजरेंगे और भविष्य में जांच की जाएगी ताकि स्तरों की जांच हो सके।
    • एक hysterosalpingography आकार और अपने गर्भाशय के आकार का पता, और घाव के निशान, जंतु, फाइब्रॉएड या वंशीय दीवार के लिए जाँच करने के लिए किया जा सकता है। यह सब एक कृत्रिम निषेचन के लिए डिंब के नए आसंजन को प्रभावित करता है, उदाहरण के लिए। इसलिए, अपने गर्भाशय स्वास्थ्य का मूल्यांकन करना महत्वपूर्ण है आपका डॉक्टर भी एक कैमरा अपने गर्भाशय ग्रीवा में डाला के साथ एक गर्भाशयदर्शन गर्भाशय गुहा प्रदर्शन कर सकते हैं।
    • अन्य परीक्षण किये जा सकते हैं जिनमें रक्त परीक्षण या दोनों भागीदारों या एक अल्ट्रासाउंड दोनों से भी एक डीएनए परीक्षा शामिल है।
  • गर्भधारण के बाद गर्भावस्था के लिए अपने शरीर को तैयार शीर्षक वाला चित्र चरण 4
    4
    संक्रमण के लिए जांचें और उनका इलाज करें गर्भपात के बाद एक स्वस्थ गर्भावस्था सुनिश्चित करने के लिए, फिर से गर्भवती होने का प्रयास करने से पहले एसटीडी या संक्रमण का पता लगाने के लिए परीक्षण करें। कुछ संक्रमणों में एक और गर्भपात का खतरा बढ़ सकता है, जिसमें निम्न शामिल हैं:
    • क्लैमाडिया: एक यौन संचारित रोग जिसमें आमतौर पर कोई लक्षण नहीं होते हैं यदि आप या आपके साथी को संक्रमित किया जा सकता है, तो एक परीक्षण करें और फिर से गर्भवती होने से पहले उपचार का पालन करें।
    • गर्भाशय या योनि में संक्रमण: आपके चिकित्सक को इन क्षेत्रों में संक्रमण के लिए आपको जांचना पड़ सकता है और यदि ऐसा है, तो आवश्यक उपचार करें।
    • लिस्टरिया: यह संक्रमण अनपैसुरिड मिल्क या चीज के उपभोग के कारण होता है।
    • टोक्सोप्लाज्मोसिस: गंदे फल और सब्जियों या मांस के संपर्क के माध्यम से अनुबंधित है। हमेशा मांस अच्छी तरह से पकाना और अच्छी तरह से सब्जियों और फलों को धो लें। बिल्ली कूड़े का संग्रह करते हुए दस्ताने पहनें, क्योंकि वे रोग के ट्रांसमीटर भी हैं।
    • परावोइरस: यह एक वायरल संक्रमण है, जिसे "पार्वा" भी कहा जाता है इससे गर्भपात हो सकता है, हालांकि कई संक्रमित महिलाओं में सामान्य गर्भावस्था हो सकती है
  • गर्भधारण के बाद गर्भावस्था के लिए अपने शरीर को तैयार शीर्षक वाला चित्र चरण 5
    5
    एक चिकित्सक या मनोचिकित्सक की तलाश करें यदि आप भावनात्मक या उदास महसूस कर रहे हों घटना का प्रसंस्करण करते समय आपका डॉक्टर आपके और आपके साथी के लिए एक मनोवैज्ञानिक या सहायता समूह की सिफारिश कर सकता है। जिन लोगों ने इस के माध्यम से चले गए हैं उनसे बात करना उन दोनों के साथ-साथ भविष्य की गर्भावस्था के लिए भी तैयार कर सकती है।
    • अपने दोस्तों और परिवार से भी बात करें कभी-कभी यह चिंता करने और फिर गर्भवती होने के डर के बारे में सुना जाने के लिए लगभग किसी के पास मददगार होता है।
  • भाग 2
    गर्भावस्था के लिए तैयारी




    गर्भधारण के बाद गर्भावस्था के लिए अपना शरीर तैयार करें शीर्षक शीर्षक चित्र 6
    1
    संतुलित आहार और स्वस्थ वजन बनाए रखें एक और गर्भपात के जोखिम को कम करने के लिए, एक संतुलित आहार का पालन करें जिसमें सभी चार भोजन समूह शामिल हैं: फल और सब्जियां, प्रोटीन, डेयरी और अनाज।
    • अपने दैनिक आहार में, आप ताजा फल के पांच सर्विंग को शामिल करने या 170 ग्राम या मांस, मछली, अंडे की या तीन tofu- कम या सब्जियों और ताजा सब्जियों या congelados- छह से आठ सेम के रूप में अनाज की सर्विंग्स के चार सर्विंग्स congeladas- चाहिए, चावल, पास्ता और नाश्ता अनाज, और अंत में दही या पनीर के दो या तीन सर्विंग्स।
    • आपकी उम्र और शारीरिक प्रकार के लिए स्वस्थ वजन बनाए रखना भी महत्वपूर्ण है। बहुत कम या बहुत अधिक वजन होने से बचें आप अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की गणना एक ऑनलाइन बीएमआई कैलकुलेटर का इस्तेमाल कर सकते हैं और निर्धारित कर सकते हैं कितनी कैलोरी प्रति दिन आपको एक स्वस्थ वजन बनाए रखने के लिए निगलना चाहिए
  • गर्भधारण के बाद गर्भावस्था के लिए अपने शरीर को तैयार शीर्षक वाला चित्र चरण 7
    2
    दैनिक व्यायाम करें, लेकिन गहन गतिविधियों से बचें गर्भपात से उबरने पर, गहन शारीरिक गतिविधि से बचने और हल्के लोगों पर ध्यान केंद्रित करना महत्वपूर्ण है, जैसे चलना, योग या ध्यान। एक व्यायाम दिनचर्या रखते हुए अपने शरीर को सबसे अच्छा आकार, स्वास्थ्य और ऊर्जा में फिर से गर्भवती बनने के लिए सक्षम हो जाएगा।
    • योग की तरह शांत व्यायाम करना भी गर्भपात से संबंधित तनाव और चिंता को कम करने में आपकी मदद कर सकता है। स्वस्थ रहने और एक और गर्भावस्था के लिए तैयार रहने के लिए तनाव से निपटना आवश्यक है
  • गर्भधारण के बाद गर्भावस्था के लिए अपने शरीर को तैयार शीर्षक वाला चित्र चरण 8
    3
    प्रीपेन्टल विटामिन और फोलिक एसिड की खुराक रोजाना करें व्यायाम के माध्यम से संतुलित आहार और स्वस्थ वजन बनाए रखने के साथ, आपके शरीर में सभी खनिजों और पोषक तत्वों की आवश्यकता होगी। हालांकि, विटामिन और खुराक जैसे फोलिक एसिड गर्भपात के जोखिम को कम करते हैं, जिसके कारण बच्चे को उम्र से पहले या यहां तक ​​कि छोटी उम्र भी हो। वसूली में सहायता के लिए फोलिक एसिड और सप्लीमेंट लेने के बारे में अपने चिकित्सक से बात करें।
    • फोलिक एसिड की आपूर्ति करता है इस तरह के स्पाइना बाइफ़िडा, होता है जो जब भ्रूण की रीढ़ सामान्य रूप से विकास नहीं करता है के रूप में न्यूरल ट्यूब दोष के जोखिम को कम कर सकते हैं। जब आप गर्भावस्था की पुष्टि करते हैं, तो आपको जन्म के पूर्व फोलिक एसिड की खुराक प्राप्त होगी।
  • गर्भधारण के बाद गर्भावस्था के लिए अपना शरीर तैयार करें शीर्षक 9 चित्र
    4
    शराब पीने, कैफीन और धूम्रपान बंद करो अनुसंधान से पता चलता है कि धूम्रपान और शराब या कॉफी पीने से गर्भपात होने का खतरा बढ़ सकता है।
    • अपने आहार में अल्कोहल की सीमा या कटौती जो महिलाएं हर दिन पीते हैं या एक हफ्ते में 14 से ज्यादा सर्विंग्स खाती हैं उन्हें गर्भपात का खतरा बढ़ जाता है। सप्ताह में एक या दो खुराक की सीमा या गर्भवती होने की कोशिश करते समय पूरी तरह से पीने से रोकें। यदि आपके साथी को भारी मात्रा में पीना पड़ता है, तो यह उसकी गिनती और शुक्राणु की गुणवत्ता से भी कम हो सकती है।
    • गर्भवती होने की कोशिश करते समय देखभाल करें और धूम्रपान बंद करें
    • गर्भवती महिलाओं को कैफीन की मात्रा प्रति दिन 200 मिलीग्राम या दो कप कॉफी तक सीमित करनी चाहिए। याद रखें कि कैफीन भी हरी चाय, ऊर्जा और कुछ सॉफ्ट ड्रिंक में मौजूद है। कुछ फ्लू के उपचार और चॉकलेट में कैफीन भी हो सकता है अपने कैफीन सेवन को कम करने की कोशिश करें, खासकर यदि आप गर्भवती होने की कोशिश कर रहे हों
  • गर्भधारण के बाद गर्भावस्था के लिए अपने शरीर को तैयार शीर्षक वाला चित्र चरण 10
    5
    सभी दवाओं और दवाओं से बचें जब तक वे जरूरी नहीं होते। जब तक आपके चिकित्सक ने संक्रमण या किसी अन्य समस्या का इलाज करने के लिए कुछ दवाओं की सिफारिश नहीं की हो, तो आपको गर्भवती होने की कोशिश करना चाहिए, जितना संभव हो उतना दवाइयाँ लेने से बचना चाहिए। हर्बल दवाओं और दवाओं से मुक्त उपयोग के लिए बचें औषधीय जड़ी बूटियों को ANVISA द्वारा विनियमित नहीं किया जाता है - किसी भी जड़ी बूटियों या दवाइयों को लेने से पहले अपने चिकित्सक से बात करें
    • यदि आप संक्रमण का इलाज करने के लिए एंटीबायोटिक ले रहे हैं, तब तक प्रतीक्षा करें जब तक कि गर्भवती होने के लिए इलाज बंद हो जाए
    • यदि आप एक एक्टोपिक गर्भधारण के लिए दवाएं ले रहे हैं, तो मेथोटेरेक्सेट उपचार समाप्त होने से तीन महीने पहले प्रतीक्षा करें।
    • यदि आपको संक्रमण या बीमारी के लिए इलाज किया जा रहा है, तब तक प्रतीक्षा करें जब तक आप गर्भवती होने की कोशिश न करें।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (16)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com