IhsAdke.com

कैसे एकता होना

एकता हमारे बारे में अलग-अलग दृष्टिकोण से किसी की समस्याओं को समझने की कोशिश कर रही है, और यहां तक ​​कि अगर आपको ऐसा करना मुश्किल हो जाता है, तो आप अभी भी मित्रों और प्रियजनों को "अभिव्यक्त" करुणा को सीखने का समर्थन कर सकते हैं। इस अनुच्छेद में दिए गए कदमों का पालन करें, अपने संदेहों और नकारात्मक प्रतिक्रियाओं को अपने आप में रखते हुए, और आप कभी भी कल्पना नहीं की तुलना में एकजुटता की वास्तविक भावनाओं को विकसित कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1
करुणा व्यक्त करना

पिक्चर शीर्षक सहानुभूति कदम 1 रहो
1
अपनी भावनाओं के बारे में बात करने के लिए किसी और को मौका दें। आप कैसे महसूस कर रहे हैं और वह समस्याओं के साथ कैसे काम कर रही है उसके बारे में उसकी बात सुनने के लिए प्रस्ताव। आपको हाथ में कोई समाधान नहीं होना पड़ता है: कभी-कभी कंधे का दोस्त पहले ही एक बड़ी मदद है
  • पिक्चर शीर्षक सहानुभूति चरण 2 रहो
    2
    शरीर की भाषा के माध्यम से करुणा व्यक्त करें यहां तक ​​कि जब आप बस सुन रहे हैं, तब भी आप शरीर की भाषा के साथ एकजुटता और ध्यान दिखा सकते हैं। थोड़ी देर में एक बार आँख से संपर्क करें और नोड करें, यह दर्शाते हुए कि आप क्या कह रहे हैं। व्यक्ति को शरीर का सामना करना पड़ रहा है, विपरीत दिशा में नहीं।
    • कई चीजें एक साथ करने की कोशिश न करें, और वार्तालाप के दौरान विकर्षण से बचें। यदि संभव हो तो रुकावट से बचने के लिए फोन बंद करें।
    • एक ग्रहणशील आसन बनाए रखें, अपने पैरों और हथियारों को अरोड़ा बिना छोड़ दें। यदि वे दिखाई दे रहे हैं, तो अपने हाथों को आराम से रखें और अपने हथेलियों को पक्षों से थोड़ा बदल दिया। यह दिखाएगा कि आप बातचीत में शामिल हैं।
    • व्यक्ति की ओर झुकाव, यह आपको बातचीत के साथ और अधिक आरामदायक बना सकता है।
    • जब आप सुनते हैं, तो अपना सिर हिलाएं यह और अन्य आरामदायक इशारों आपके प्यार को और अधिक आराम से कर सकते हैं
    • अन्य की शरीर की भाषा को मिरर करें इसका मतलब यह नहीं है कि आपको उसकी सभी गतिविधियों को कॉपी करना चाहिए, लेकिन एक समान आसन रखें (उदाहरण के लिए, यदि वह अपने में बदल जाता है, तो उसके पैरों को उसके पैरों के समान दिशा में इंगित करते हुए, आदि) एकता वायुमंडल
  • छवि सहानुभूति वाला चरण 3 दिखाएं
    3
    पहले सुनो, बाद में टिप्पणियों की पेशकश करें। अक्सर, लोगों को अपनी भावनाओं और विचारों का पता लगाने के बारे में सुनना पड़ता है, और यह पहले से ही सहायक है, भले ही आप विशेष रूप से सहायक या सक्रिय न हों। जब हम उस सलाह की पेशकश करते हैं जिसे अभी तक अनुरोध नहीं किया गया है, तो हम इस धारणा को प्राप्त कर सकते हैं कि हम बातचीत के फोकस को चोरी करना चाहते हैं।
    • लेखक माइकल रूनी के अनुसार, "जब हम समाधान प्रदान करने की कोशिश नहीं करते, तो हम सुनते हैं," हम दूसरे व्यक्ति को अपनी भावनाओं पर ताज़ा करने और प्रतिबिंबित करने के लिए एक सुरक्षित वातावरण प्रदान करते हैं। वह सलाह को स्वीकार करने के लिए दबाव महसूस नहीं करेगा, और न ही उन्हें लगता है कि आप समस्या या परिस्थिति "मास्टर" करने की कोशिश कर रहे हैं।
    • जब संदेह में, पूछो, "मैं आपकी मदद कर सकता हूं जिस तरह से मैं कर सकता हूं। क्या आप अपनी समस्याओं को सुलझाने में मेरी मदद चाहते हैं, या क्या आपको बस किसी को वेंट करने की आवश्यकता है? वैसे भी, मैं यहां हूं।"
    • यदि आपके पास ऐसे अनुभव हैं, तो आप समस्या से निपटने के लिए अधिक व्यावहारिक तरीके या सलाह प्रदान करने में सक्षम हो सकते हैं। एक व्यक्तिगत अनुभव के रूप में सलाह पेश करें, एक आदेश के रूप में नहीं। उदाहरण के लिए: "मुझे अफसोस है कि आपने अपना पैर तोड़ा, मुझे याद है कि कुछ साल पहले जब मैंने अपना गुब्बारा तोड़ा था, तो क्या मैं किसी भी तरह से आपकी मदद करूँगा अगर मैंने आपको बताया कि मैंने इसे कैसे संभाला है?"
    • सावधान रहें कि आप कुछ चीजों की मांग कर रहे हैं इस धारणा को न दें। यदि आपके पास सलाह है कि दूसरे व्यक्ति को सुनने में रुचि है, तो उसे एक सर्वेक्षण के रूप में पेश करें उदाहरण के लिए: "क्या आपने कभी ___ माना है?", या "क्या आपको लगता है कि यह मदद करेगा _____?" ये प्रश्न यह मानते हैं कि दूसरे व्यक्ति अपने निर्णय लेने में सक्षम है और "अगर मैं तुम थे, तो मैं होता।"
  • चित्र शीर्षक सहानुभूति कदम 4 रहो
    4
    उपयुक्त शारीरिक संपर्क का उपयोग करें भौतिक संपर्क आरामदायक हो सकता है, लेकिन अगर रिश्ते के संदर्भ में उचित हो। अगर आप उसे गले लगाने के आदी हो, तो उस व्यक्ति को गले लगाओ, लेकिन अगर आप में से कोई इशारा के साथ सहज नहीं है, तो उसके हाथ या कंधे पर एक हल्का स्पर्श पर्याप्त होगा।
    • ध्यान रखें कि कुछ व्यक्ति भावनात्मक रूप से कमजोर महसूस कर सकते हैं या मुश्किल समय में किसी को गले लगाने के लिए तैयार नहीं हैं, भले ही इशारा उनके रोज़ाना बातचीत का एक आम हिस्सा हो। व्यक्ति के शरीर की भाषा को देखें और देखें कि क्या वे ग्रहणशील लगते हैं। एक अन्य विकल्प यह पूछना है, "क्या एक गले लगाने से आपको बेहतर महसूस होगा?"
  • पिक्चर शीर्षक सहानुभूति चरण 5 रहो
    5
    हर रोज़ कार्य के लिए सहायता प्रदान करें शायद, एक मुश्किल चरण से गुज़रने वाले एक अपने दैनिक कार्यों में थोड़ी मदद से खुश होंगे। हालांकि यह कार्य को अच्छी तरह से संभालते हुए लगता है, इशारा यह दर्शाता है कि आप मदद करने के लिए वहां हैं। एक भोजन लाने की पेशकश करें, चाहे घर में बने या खरीदा एक रेस्तरां में। पूछें कि क्या आप स्कूल में बच्चों को उठाकर, बगीचे को पानी पिला सकते हैं या उसके लिए कुछ भी कर सकते हैं।
    • प्रस्ताव के लिए एक दिन और एक समय का उल्लेख करें, जब व्यक्ति नि: शुल्क है तो पूछने के बजाय इस तरह, इस तनावपूर्ण समय के दौरान उसके बारे में सोचने के लिए उसके पास एक कम चीज होगी
    • भोजन देने से पहले पूछें कुछ संस्कृतियों में, मुश्किल चरणों से गुजरने वाले लोग पाई और अन्य व्यंजनों में दफन हो सकते हैं, लेकिन शायद कुछ और अधिक उपयोगी हो जाएगा।
  • पिक्चर का शीर्षक सहानुभूति वाला कदम 6
    6
    सामान्य में एक धर्म का नाम दें यदि आप दोनों एक ही धर्म से संबंधित हैं या समान आध्यात्मिक दृष्टि साझा करते हैं, तो उस लिंक का उपयोग करें उसके लिए प्रार्थना करने का प्रस्ताव, या एक धार्मिक समारोह में उसके साथ जाना
    • उस धर्म का जिक्र करके उसे दिलासा देने की कोशिश न करें जिसमें व्यक्ति विश्वास नहीं करता है।
  • विधि 2
    कुछ सामान्य गलतियों से बचना

    पिक्चर शीर्षक सहानुभूति चरण 7 रहो
    1
    यह कहने से बचें कि आप उस परिस्थिति को जानते हैं या समझते हैं जो किसी अन्य व्यक्ति को हो रहा है। यहां तक ​​कि अगर आपके पास ऐसा अनुभव है, तो ध्यान रखें कि हर समस्याएं अलग-अलग तरीकों से संघर्ष करती हैं। आप मौसम के दौरान कैसे महसूस कर सकते हैं या सुझावों का सुझाव दे सकते हैं जो मदद कर सकते हैं, लेकिन यह समझें कि दूसरे को अलग तरह से प्रभावित हो सकता है
    • इसके बजाय, कुछ कहने की कोशिश करें, "मैं केवल कल्पना कर सकता हूं कि यह आपके लिए कितना मुश्किल है। मुझे पता है कि मेरे कुत्ते की मृत्यु कब हुई थी।"
    • सबसे महत्वपूर्ण बात, कभी नहीं कहें कि आपकी समस्याएं दूसरे व्यक्ति की तुलना में अधिक गंभीर हैं (भले ही आप वास्तव में इसका विश्वास करते हैं)। आप उसे समर्थन करने के लिए यहां हैं
  • पिक्चर का शीर्षक सहानुभूति चरण 8 रहें
    2
    दूसरे की भावनाओं को कम या अमान्य न करें यह पहचानें कि किसी की समस्याएं उनसे सुनने पर ध्यान केंद्रित करके और व्यक्ति को यह कहने के बजाय कि उनकी कुछ चीजें इतनी चिंता का लायक नहीं हैं, उनके साथ सौदा करते हैं।
    • सावधान रहें कि अपने दोस्त के अनुभव को कम से कम करने या उसे अमान्य करना उदाहरण के लिए, यदि आप किसी ऐसे व्यक्ति को सांत्वना देने की कोशिश करते हैं जिसने अभी तक एक पालतू कह दिया है, "मैं अपने कुत्ते के नुकसान के लिए क्षमा चाहता हूं। याद रखें कि यह खराब हो सकता था, आप एक परिवार के सदस्य खो सकते थे," आप रद्द कर रहे हैं जानवर के लिए उसके शोक, भले ही वह इरादा नहीं है वह अपनी भावनाओं को आपके साथ साझा करने, या उस तरह महसूस करने के लिए खुद से शर्मिंदा होने की इच्छा को खो सकती है।
    • अमान्यकरण का एक और उदाहरण "अच्छा नहीं है" ऐसा अर्थ नहीं है। उदाहरण के लिए, यदि कोई मित्र बीमारी के बाद स्वयं-छवि समस्याओं से पीड़ित है और शिकायत करता है कि वह बदसूरत महसूस करते हैं, तो निम्नलिखित उत्तर उपयोगी नहीं होगा: "ऐसा मत सोचो! आप अभी भी आकर्षक हैं।" यह व्यक्ति को बताता है कि वह "गलत" है या वह "बुरे" कोई है क्योंकि उसकी ऐसी भावनाएं हैं हम उनके पीछे के विचार के साथ सहमति के बिना किसी की भावनाओं को मान्य कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, "मैं समझता हूं कि आप बदसूरत महसूस कर रहे हैं और मुझे खेद है कि आप इसके बारे में परेशान हैं, यह बहुत मुश्किल होगा। अगर यह कोई सांत्वना है, तो मैं अभी भी आपको बहुत आकर्षक महसूस करता हूं।"
    • इसी तरह, ऐसा मत कहो कि "कम से कम यह उतना बुरा नहीं है जितना यह हो सकता है"। आपको जो अन्य समस्याएं आ रही हैं उसे याद करने के अलावा, आप इस धारणा को प्राप्त करेंगे कि आप उसकी स्थिति का थोड़ा नोटिस ले रहे हैं।
  • चित्र सहानुभूति कदम 9 रहो
    3



    व्यक्तिगत विश्वासों को व्यक्त करने से बचें जो कि व्यक्ति द्वारा साझा नहीं किए जाते हैं वह ऐसे बयान से परेशान या नाराज़ महसूस कर सकता है जो अक्सर अवैयक्तिक और डिब्बाबंद ध्वनि करता है। आम तौर पर, अपने प्रियजन पर ध्यान केंद्रित रहना सबसे अच्छा है और आप अपनी सहायता के लिए क्या कर सकते हैं।
    • उदाहरण के लिए, आप एक अत्यंत धार्मिक व्यक्ति हो सकते हैं जो अनन्त जीवन में विश्वास करते हैं, लेकिन आपका दोस्त एक नास्तिक है। "वह अब बेहतर स्थान पर है" जैसी कुछ कह रहे हैं आप के लिए स्वाभाविक लग सकता है, लेकिन यह अन्य व्यक्ति को कोई आराम नहीं लाएगा।
  • चित्र शीर्षक सहानुभूति कदम 10
    4
    अपनी सलाह को प्रथा में रखने के लिए किसी को न दबाएं आपको जो उपयोगी कार्य मिल रहा है उसे सुझाए जाने के तरीके को सुझाव देना पूरी तरह से स्वीकार्य है, लेकिन हर पांच मिनट में सुझाव का उल्लेख करने वाले अन्य व्यक्ति के लिए अधिक तनाव नहीं है। यह आपके लिए एक स्पष्ट और आसान समाधान की तरह लग सकता है, लेकिन स्वीकार करें कि वह इसके साथ सहमत नहीं हो सकता है।
    • सलाह देने के बाद, आग्रह न करें। यदि आप जोड़ने के लिए कोई नई जानकारी है तो आप इसे फिर से उल्लेख कर सकेंगे। उदाहरण के लिए: "मुझे पता है कि आप दर्द निवारक नहीं लेना चाहते हैं, लेकिन मैं एक नई दवा के बारे में पढ़ रहा हूं जो कम जोखिम रखती है, अगर आप चाहते हैं कि मैं आपको अपना खुद का शोध करने के लिए नाम दे सकता हूं।" विषय को बदलें यदि व्यक्ति प्रस्ताव को अस्वीकार करता है
  • पिक्चर का शीर्षक सहानुभूति वाला कदम 11
    5
    शांत रहें और कोमल बनें हो सकता है कि दूसरों की समस्याएं तुम्हारी तुलना में कम या गंभीर लगती हैं, और कौन जानता है, हो सकता है कि आप ऐसी छोटी समस्याओं वाले किसी को ईर्ष्या करें। हालांकि, यह समय सतह पर इस तरह के विषय को लाने का समय नहीं है, और संभवत: ऐसी बातों के लिए कोई उचित समय नहीं है। शिक्षा के साथ अलविदा, वातावरण से हटना बेहतर है, अपनी जलन को व्यक्त करने के बजाय
  • पिक्चर सहानुभूति कदम 12
    6
    अप्रिय या उदासीन मत हो। कुछ लोगों का मानना ​​है कि कुंद और कुछ सत्य बोलना एक प्रभावी तकनीक हो सकती है, लेकिन यह व्यवहार करुणा के सिद्धांत के खिलाफ जाता है। लंबे समय से पीड़ित व्यक्ति उदास हो सकता है, इस मामले में उसे डॉक्टर या चिकित्सक से बात करने की जरूरत होती है। उसे "उसके सिर को ऊपर उठाने" या "आगे बढ़ने" के बारे में समझने की कोशिश में ज्यादा मदद नहीं मिलेगी
  • पिक्चर सहानुभूति कदम 13
    7
    उसे अपमान न करें हालांकि यह स्पष्ट लगता है, तनाव के समय हम अपनी भावनाओं पर नियंत्रण खो सकते हैं। अगर आप उस व्यक्ति के साथ बहस करना शुरू कर देते हैं, उसके व्यवहार पर आपत्ति या आलोचना शुरू करते हैं, एक पल के लिए वापस ले लें और जब आप शांत हो जाएं तो माफी मांगें।
    • कभी किसी को सहानुभूति या मजाक की ज़रूरत नहीं चाहिए। व्यक्ति सामान्य से अधिक संवेदनशील हो सकता है और इसलिए आसानी से चोट लगी होगी।
  • विधि 3
    समर्थन के शब्दों की पेशकश

    पिक्चर शीर्षक सहानुभूति कदम 14
    1
    समस्या को स्वीकार या घटित होते हैं। निम्नलिखित वाक्यांशों का उपयोग समझाने के लिए करें कि यदि आप किसी तीसरे पक्ष की समस्या के बारे में सूचित कर रहे हैं तो आप उससे बात क्यों आए? इस प्रतिक्रिया वाले व्यक्ति की भावनाओं को आपके उत्तर में मान्य करें यदि वह था, जिसने बातचीत शुरू की।
    • "मुझे खेद है यह हुआ।"
    • "मैंने सुना है कि आप कुछ मुश्किल समय से गुजर रहे हैं।"
    • "यह बहुत मुश्किल लगता है।"
  • पिक्चर सहानुभूति चरण 15
    2
    पूछें कि कैसे व्यक्ति स्थिति से निपट रहा है कुछ लोग अधिक प्रतिबद्धताओं और जिम्मेदारियों को लेकर तनाव और दुख पर प्रतिक्रिया करते हैं क्योंकि उनके पास उनके भावनात्मक स्थिति को रोकने और प्रतिबिंबित करने का समय नहीं है। उसकी आँखों में देखो और इसे स्पष्ट करें कि आप उसकी भावनाओं के बारे में पूछ रहे हैं, न कि रोजमर्रा की जिंदगी के बारे में:
    • "आप कैसे महसूस कर रहे हैं?"
    • "आप सब कुछ कैसे संभाल रहे हैं?"
  • पिक्चर का शीर्षक सहानुभूति वाला कदम 16
    3
    समर्थन दिखाएं इसे स्पष्ट करें कि आप उसके लिए हैं और अन्य मित्रों और परिवार के सदस्यों का उल्लेख करें जो आपकी मदद भी कर सकते हैं, याद रखें कि बहुत से लोग हैं जिन पर वह भरोसा कर सकता है:
    • "मैं तुम्हारी सोच रहा हूँ।"
    • "जब मैं तुम्हारी ज़रूरत है, तब मैं तुम्हारे लिए हूं"
    • "_____ के साथ आपकी सहायता करने के लिए मैं आपको कुछ दिनों में कॉल करूंगा।"
    • क्लिच से बचें "मुझे बताएं अगर आपको कुछ चाहिए" इसमें व्यक्ति को आपकी क्या जरूरत है, इसके बारे में सोचने की आवश्यकता होती है, और शायद वह उस पल में तर्क नहीं कर सकता।
  • चित्र शीर्षक सहानुभूति कदम 17
    4
    दिखाओ कि उसकी भावनाएं उचित हैं कुछ लोगों को अपनी भावनाओं को व्यक्त करना मुश्किल लगता है, या मानना ​​है कि जिस तरह से उन्हें लगता है वह "गलत" है। यह स्पष्ट करने के लिए निम्नलिखित वाक्यों का प्रयोग करें कि सबकुछ ठीक है:
    • "रोना सामान्य है।"
    • "जो कुछ भी आप अभी करना चाहते हैं मैं ले जाऊँगा।"
    • "यह दोषी महसूस करने के लिए सामान्य है" (या क्रोध, या किसी अन्य भावना वह अभी व्यक्त की है)
  • युक्तियाँ

    • यदि आप करुणा या अन्य भावनाओं को दिखाने में बहुत प्रतिभाशाली नहीं हैं, तो समझें कि आपका प्रयास किसी को दिखाने के लिए पर्याप्त है कि आप कितना मुश्किल हैं।
    • सहानुभूति करुणा से भिन्न होती है जब हम करुणा दिखाते हैं, हम दूसरों की पीड़ा के लिए देखभाल और चिंता दिखा रहे हैं, लेकिन हम जरूरी नहीं कि दूसरे की पीड़ा को महसूस करें। जब हम सहानुभूति महसूस करने की कोशिश करते हैं, तो हम कल्पना करते हैं कि हम इस स्थिति में रह रहे हैं जैसे कि हम व्यक्ति थे - हम अपने आप को दूसरे स्थान पर रखते थे कल्पना करने की कोशिश करें कि आप अपने प्रियजनों की भावनाओं को कैसे महसूस करेंगे ताकि ये समझ सकें कि वह वास्तव में कैसा महसूस करता है। एक भावना दूसरे की तुलना में "बेहतर" नहीं है, लेकिन अंतर जानने में अच्छा है।

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (17)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com