IhsAdke.com

कैसे ओवरप्रोटेक्टेक्टिव माता पिता के साथ सौदा करने के लिए

बहुत से लोगों का मानना ​​है कि उनके पास अतिरंजित माता-पिता हैं अपने माता पिता को आप लगातार कॉल करते हैं, तो सब कुछ ठीक है देख सकते हैं या अपने निजी जीवन के बारे में सवालों के साथ बौछार, एक उत्पादक तरीके से अपनी जरूरतों को बातचीत करने के लिए प्रयास करते हैं। अपनी निराशा व्यक्त करें, फर्म की सीमाएं सेट करें, और अपने माता-पिता की चिंता को कम करने की कोशिश करें।

चरणों

विधि 1
अपनी कुंठाओं को आवाज देते हुए

पिक्चर शीर्षक से डील विद ओवरप्रोटेक्टीव मातापिता चरण 1
1
अच्छी बातचीत के लिए समय और जगह चुनें स्थिति से निपटने में पहला कदम है आपकी चिंताओं के बारे में एक स्पष्ट बातचीत करना। ताकि सब कुछ ठीक हो जाए, एक उपयुक्त समय चुनें और बात करने के लिए एक अच्छा माहौल चुनें।
  • एक जगह चुनें जहां आप में से तीन आरामदायक कमरे में रहते हैं, जैसे आप अब अपने माता-पिता के साथ रहती है, तो इस तरह के एक कॉफी की दुकान के रूप में एक तटस्थ स्थान चुनते हैं, तो कोई भी "लाभ" है।
  • विकर्षण से छुटकारा पाएं अपना फोन रखें, टीवी बंद करें, और चमकीले वातावरणों जैसे चमगादड़ और रेस्तरां में बात न करें अच्छी वार्तालाप के लिए, विक्रय कम होना चाहिए
  • कोई समय चुनें जहां कोई बाहरी सीमाएं नहीं हैं, इसलिए आपके पास बिना किसी भावना को छोड़कर बात करने के लिए पर्याप्त समय है उदाहरण के लिए, खाने के बाद सही बात करना पसंद करते हैं, न कि जब सब लोग सो जाते हैं या काम पर जाने से पहले जाते हैं।
  • पिक्चर शीर्षक से डील विद ओवरप्रोटेक्टीव मातापिता चरण 2
    2
    पहले व्यक्ति एकवचन में बोलें यह है बहुत चर्चा के दौरान किसी को भी दोष देना महत्वपूर्ण नहीं है। हमेशा अपने वाक्यों को "मुझे लगता है" और वेरिएंट के साथ शुरू करें। इसलिए आप अपने माता-पिता के बारे में कुछ जानने के बजाय अपनी भावनाओं पर ध्यान केंद्रित करते हैं।
    • जैसा कि आप अपनी भावनाओं के बारे में बात करते हैं, यह स्पष्ट कर दें कि आप हैं आपकी दृष्टि स्थिति का, यह नहीं है कि यह क्या हुआ है का सामान्य आकलन कर रहा है उदाहरण के लिए, कुछ ऐसा कहना नहीं "मैं बहुत ज्यादा लगता है जब तुम मुझे हर पाँच मिनट फोन जब मैं अपने दोस्तों के साथ हूँ," क्योंकि आप अपने माता-पिता के हाथ पर ध्यान न दें और उनके कार्यों के बारे में बातें मान रहे हैं।
    • ऐसा कुछ कहने की कोशिश करें, "जब मैं घर से दूर हूं, तब मुझे बहुत बुलाया जाता है, इसलिए मुझे लगता है कि तुम मुझ पर भरोसा नहीं करते।"
  • 3
    अपनी आवश्यकताओं और इच्छाओं को संवाद करें याद रखें कि आपके माता-पिता मन को नहीं पढ़ पाए हैं जब एक कठिन बातचीत होती है, तो अपनी आवश्यकताओं के बारे में जितना संभव हो उतना स्पष्ट रूप से प्रयास करें।
    • इस बारे में सोचें कि आप बातचीत से कैसे हटना चाहते हैं। क्या आप चाहते हैं कि जब आप घर से दूर हों तो आपके माता-पिता कॉल की आवृत्ति कम करें? क्या आप चाहते हैं कि मैं अध्ययन या काम के बारे में कम पूछूं? क्या वे आपको बस कुछ स्थान दे सकते हैं? इस बारे में सोचें कि बातचीत शुरू करने से पहले आपके लक्ष्य क्या हैं। विशिष्ट लक्ष्यों को निर्धारित करें और उन्हें अच्छी तरह से व्यक्त करें।
    • अपने विचारों को दृढ़ता से व्यक्त करें, लेकिन सम्मान के साथ और फैसले किए बिना। उदाहरण के लिए: "मैं तुम मुझे अधिक स्थान देने के लिए जब मैं अपने दोस्तों मैं एक निर्धारित समय पर घर आ रहा कोई आपत्ति नहीं है के साथ बाहर जाने चाहते हैं, लेकिन संदेश या जवाब का जवाब देने के लिए नहीं करना चाहता था हर आधे घंटे में कहता है।"।
    • दिखाएं कि आप अपने माता-पिता के लिए मूल्यवान हैं अतिरंजित माता-पिता की अच्छी तरफ यह है कि वे आपको हमेशा प्यार करना और आपकी रक्षा करना चाहते हैं। उन्हें सिखाओ कि उनकी भावनाओं को अधिक उत्पादक कैसे अभिव्यक्त करें। इसे स्पष्ट करें कि आप जानते हैं कि वे आपसे प्यार करते हैं और आप के लिए सर्वश्रेष्ठ चाहते हैं।
  • 4
    उनके दृष्टिकोण को कम मत करें। अतिप्रतिष्ठित माता-पिता से निपटने के रूप में निराशा के रूप में, किसी को अपने पक्ष की अनदेखी नहीं करनी चाहिए। यदि आपका विचार एक ईमानदार और फलदायी बातचीत हो, तो उनके पक्ष से चीजों को देखो।
    • भावनाओं, विशेष रूप से चिंता की वजह से, व्यक्तिपरक हैं। जितना भी आपके माता-पिता को अपने सभी सर्दी और छोटी समस्याओं के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है, उन्हें निर्णय लेने के बिना खुद को व्यक्त करना चाहिए। पहचानो कि आप उनकी चिंताओं को समझते हैं
    • अपने माता-पिता को समझने की सबसे महत्वपूर्ण बात यह जानना है कि उन्हें लगता है कि उन्हें कैसा लगता है। उन मुद्दों को समझने की कोशिश करें जो उन्हें अतिरंजित करने के लिए प्रेरित करते हैं यदि वे उदाहरण के लिए अपने स्वास्थ्य के बारे में ज्यादा चिंता करते हैं, तो सोचें कि क्या वे अप्रत्याशित बीमारी के कारण पहले से ही एक रिश्तेदार या मित्र को खो चुके हैं या नहीं। संभव है कि उनके पास पिछले अनुभवों के आधार पर भय के अच्छे उद्देश्य हैं। आपको अपने माता-पिता की आशंका को अपने जीवन को हुकूमत नहीं करने देना चाहिए, लेकिन इसे हल करने की समस्या की जड़ समझना महत्वपूर्ण है।
    • उदाहरण के लिए, फिल्म में निमो के लिए खोजना, मछली के पिता मार्लिन एक ही अंडे को छोड़कर, पूरे परिवार को खो दिया। इस वजह से, उन्होंने अपने बेटे, निमो को अधिक महत्व दिया। दर्दनाक अतीत मार्लिन में अत्यधिक भय की भावना पैदा करता है, इसलिए अति संरक्षण उसे समझ में आता है, भले ही वह बच्चे के विकास को कमजोर कर दे।
  • विधि 2
    स्वस्थ सीमाएं बनाना

    1. 1
      जब आपको इसकी ज़रूरत होती है तब इसे स्पष्ट करने के लिए जानें और जब आपको सहायता की आवश्यकता नहीं होती है किसी भी संबंध में सीमाएं-एक स्वतंत्र वयस्क बनने के लिए महत्वपूर्ण हैं, आपको अपने स्वयं के निर्णय लेने के लिए स्थान की आवश्यकता होती है और कभी-कभी अपनी गलतियों को भी बनाते हैं जब आपको अपने माता-पिता की सहायता की आवश्यकता होती है, तो निश्चित सीमाएं निर्धारित करें।
      • ज्यादातर लोग अपने माता-पिता से, विशेषकर किशोरावस्था के दौरान स्वायत्तता की तलाश करते हैं। अधिकाधिक माता-पिता आपको अधिक आजादी देने के लिए कड़ी मेहनत कर सकते हैं, क्योंकि चिंता स्नेह व्यक्त करने का एक तरीका है। ओवरप्रसंस्करण आमतौर पर अनियंत्रित नियंत्रण का एक रूप है। इसे अपने माता-पिता को स्पष्ट करें कि आप फर्म की सीमाएं निर्धारित करना चाहते हैं
      • अपने माता पिता को बताएं कि क्या उचित है और क्या नहीं है। उदाहरण के लिए, आप कहते हैं कि सब कुछ अच्छा है कि वे अपने भलाई के बारे में परवाह है, लेकिन आप शहर के नए रोगों के हर दिन याद दिलाने के लिए बिल्कुल भी मदद नहीं करेगा। उन्हें बताएं कि वे एक हफ्ते में एक बार कॉल कर सकते हैं, लेकिन हर दिन फोन पर बात करना है बहुत ज्यादा.
    2. चित्र शीर्षक के साथ अधिक से अधिक माता पिता के साथ डील शीर्षक
      2
      जब भी संभव हो, संपर्क को सीमित करें अगर आप अपने माता-पिता के साथ नहीं रहते हैं, तो संपर्क सीमित करना बहुत ही उपयोगी हो सकता है। उन लोगों के साथ संबंध रखना अच्छा है, लेकिन चिंता की समस्या को कम करने के लिए बंधन को थोड़ा कम करना आवश्यक हो सकता है।
      • यदि आप घर छोड़ गए हैं, तो याद रखें कि आपको अपने माता-पिता को सब कुछ नहीं कहना है। सप्ताह के अंत में आने वाले नए प्रलोभन या पार्टी पर टिप्पणी नहीं करना सबसे अच्छा हो सकता है यदि ऐसी बातचीत अक्सर अनचाहे सलाह या पूछताछ करता है, तो अपने दैनिक जीवन के कुछ विवरण न दें।
      • आपके माता-पिता संपर्क की कमी के प्रति प्रतिरोधी हो सकते हैं, लेकिन बातचीत से दूर रहने के लिए आपको सूक्ष्म तरीके मिल सकते हैं। यदि वे आपको सप्ताहांत के बारे में विस्तार से पूछना शुरू करते हैं, उदाहरण के लिए, इसे संक्षेप करें और ऐसा कुछ कहें "मैं ज्यादा नहीं कह सकता क्योंकि मुझे आज कपड़े धोना पड़ता है।"
    3. चित्र शीर्षक के साथ अधिक से अधिक माता पिता के साथ डील शीर्षक चरण 4



      3
      नकारात्मकता से दूर न करें जब माता-पिता सीमा निर्धारित करने लगते हैं, तो अधिकाधिक माता पिता कभी-कभी नकारात्मक प्रतिक्रिया देते हैं आपके माता-पिता स्वायत्तता की अपनी इच्छाओं का विरोध कर सकते हैं, लेकिन उन्हें परेशान करने या यहां तक ​​कि उनकी पहुंच भी न दें।
      • यदि आपके माता-पिता नाटक करते हैं, तो दृढ़ होने की कोशिश करें और उन्हें आपको नीचे ले जाने की कोशिश न करें अगर आपको बातचीत पर जोर देने पर दबाव डाला जाता है, तो उन्हें काट लें और कुछ कहें, "ठीक है, मुझे लगता है कि आप इसके बारे में अगली बार चिंता करेंगे।" फिर विषय बदल दें।
      • एक दोस्त ढूंढो जिसके साथ आप अपनी निराशाओं पर चर्चा कर सकते हैं स्थिति के बारे में घबराहट अनावश्यक चर्चाओं से बहुत दूर रह सकती है। अपनी कुंठाओं को उस व्यक्ति को व्यक्त करें जो स्थिति में कोई भावनात्मक निवेश न करें ताकि आप अपने माता-पिता के साथ संघर्ष न करें।
    4. 4
      धीरज रखो यह बहुत संभावना नहीं है कि उनके माता-पिता रातोंरात बदल जाएंगे, खासकर अगर अधिक प्रकृति उनकी प्रकृति है ध्यान दें कि नई सीमाएं और नियमों को सेट करने के बाद एक समायोजन अवधि होगी। उनकी फिसलकर भी चिढ़ न करें और याद रखें कि उन्हें नई स्थिति में समायोजित करने में कुछ महीनों लग सकते हैं।
    5. 5
      पता करें कि उचित सीमाएं क्या हैं यदि आप अपने माता-पिता के साथ सीमा तय करना चाहते हैं, तो आपको यह जानना होगा कि आपकी उम्र के लिए कौन सा उपयुक्त है उदाहरण के लिए, प्राथमिक विद्यालय में एक किशोरी के कॉलेज में एक युवा वयस्क से बहुत अलग सीमाएं हैं
      • याद रखें कि आपके माता-पिता आपकी रक्षा करने के लिए सीमाएं निर्धारित करना चाहते हैं और आपकी सहायता करते हैं। कभी-कभी अनियंत्रित युवा चाहते हैं कि माता-पिता सीमाओं को और अधिक सुरक्षित महसूस करने के लिए सेट करें। आपके माता-पिता अपने हितों के सबसे अच्छे मन में कार्य कर रहे हैं।
      • यदि आप एक preteen हैं, यह अपने माता पिता का कोई अतिशयोक्ति नहीं है कि आप कहां हैं, आप कौन हैं, और आप क्या कर रहे हैं उन्हें शांति से सूचित करने के लिए तैयार रहें फिर भी, उस उम्र में गोपनीयता की अधिक आवश्यकता है उदाहरण के लिए, आप पूछ सकते हैं कि आपके माता-पिता आपकी चीजों पर ध्यान नहीं देते हैं।
      • अगर आप एक किशोरी हैं, तो आपके माता-पिता आजादी के लिए थोड़ा इंतजार करेंगे, आखिरकार, आप वयस्कता के प्रारंभिक दौर में हैं और जल्द ही घर छोड़ेंगे। यह केवल स्वाभाविक है कि आप बाद में घर आना चाहते हैं और अन्य स्वतंत्रताएं हैं और उनके लिए यह पूछने के लिए पूरी तरह स्वीकार्य है। याद रखें, हालांकि, कि बहस केवल दोनों पक्षों के लिए तनाव में वृद्धि होगी अधिक स्वतंत्रताओं की मांग करते समय सम्मान करें, और जब आपको लगता है कि वार्तालाप को गर्म करना है, तो चले जाएं और एक गहरी सांस लें। आप शांत होने के बाद, इस विषय पर वापस लौटें, लेकिन पूछें कि आपके अनुरोध का पालन न करने के उनके कारण क्या हैं। रियायतें बनाने और जीत-जीत समाधान ढूंढने का प्रयास करें।
      • यदि आप कॉलेज में हैं और घर छोड़ दिया है, तो याद रखें कि आपके माता-पिता को इसे इस्तेमाल करने के लिए कुछ समय की आवश्यकता हो सकती है। यह देखकर डरावना हो सकता है कि आपका बच्चा वयस्क दुनिया में प्रवेश कर सकता है। उनसे पूछें कि हर दिन के कनेक्ट या प्यार या सामाजिक जीवन के बारे में बहुत ही निजी सवाल है, लेकिन स्वीकार किए जाते हैं अगर वे एक सप्ताह में एक बार फोन करने के लिए करता है, तो यह ठीक है नहीं देखना चाहते हैं।

    विधि 3
    अपने माता-पिता की चिंता को कम करना

    पिक्चर शीर्षक से डील विद ओवरप्रोटेक्टीव मातापिता चरण 5
    1
    चिंता की भूमिका के बारे में अच्छी तरह से सोचें कि चिंता अति संरक्षण में निभाती है क्या आप अपने माता-पिता को चिंतित करते हैं? क्या वे आम तौर पर रोजमर्रा की ज़िंदगी के छोटे विवरणों के बारे में चिंता करते हैं, साथ ही आपके बारे में भी देखभाल करते हैं? कई अतिरंजित माता-पिता को चिंता के विषय में समस्याएं हैं जो उन्हें अपने बच्चों को और भी अधिक देखने में मदद करती हैं। याद रखने की कोशिश करें कि आपके माता-पिता हमेशा आपके लिए सर्वश्रेष्ठ चाहते हैं। उस चिंता को स्वीकार करें, जिसके बारे में उनका कोई नियंत्रण नहीं है, उनके व्यवहार में एक महत्वपूर्ण कारक है।
  • पिक्चर शीर्षक से डील विद ओवरप्रोटेक्टेक्टिव पेरेंट्स चरण 6
    2
    प्रदर्शित करें कि आप अच्छे निर्णय ले सकते हैं यदि आप चाहते हैं कि आपके माता-पिता कम देखभाल करें, तो जवाबदेह हों। अपनी रूटीन में छोटे परिवर्तन करें ताकि यह स्पष्ट हो सके कि उनके पास चिंता करने की कोई बात नहीं है
    • यदि आप अभी भी अपने माता-पिता के साथ रहते हैं, तो कुछ के लिए अनुमति पूछने के लिए जितनी जल्दी हो सके उनसे बात करें मुझे बताओ कि आपके साथ कौन होगा और कब तक यह चलेगा? वे निश्चित रूप से आपकी परिपक्वता की कदर करेंगे
    • वयस्क आमतौर पर उनके बच्चों के लिए निर्धारित किए गए नियमों का पालन करते हैं। उदाहरण के लिए, यह गायब हो जाना मुश्किल है और किसी को नहीं बताएं कि वह कहाँ जा रहे हैं, यहां तक ​​कि वयस्कता में भी। व्यसक, जब प्यार में, स्वस्थ रिश्ते, एक दूसरे को बताएं कि वे कहाँ जा रहे हैं यदि आप एक वयस्क के रूप में व्यवहार करना चाहते हैं, तो अपने आप को भरोसेमंद साबित करें।
    • चार्ज करने, स्वस्थ खाने के लिए, और घर के कामकाज की उनकी चिंता करने की क्षमता के बारे में उनकी चिंता को कम करने की आवश्यकता के बिना होमवर्क करें। परिपक्वता दिखाएँ!
    • यदि आप अपने माता-पिता के साथ नहीं रहते हैं, तो उन्हें अपनी उपलब्धियों के बारे में बताएं और संकेत दें कि आप खुद का ख्याल रख सकते हैं क्या आपने सप्ताह के दौरान अच्छा खाया था? क्या आपने अपना घर साफ किया? क्या आपको सेमेस्टर में अच्छा ग्रेड मिला? उन सभी को साप्ताहिक कॉल के दौरान इस सब का उल्लेख करें
  • पिक्चर शीर्षक से डील विद ओवरप्रोटेक्टीव पेरेंट्स चरण 8
    3
    सलाह के प्रति ग्रहणशील रहें याद रखें कि कुछ मामलों में माता-पिता आपको अधिक जानते हैं। वे बड़े हैं और अधिक अनुभव है: यदि आप कुछ से उलझन में हैं, तो अपने माता-पिता से सलाह मांगें और उनके कहने के लिए ग्रहणशील हों। यदि उन्हें एहसास हो कि आप सहायता के लिए पर्याप्त परिपक्व हैं, तो वे आपके फैसले के बारे में कम चिंता कर सकते हैं
  • युक्तियाँ

    • यदि आप अपने माता-पिता को चिंता की समस्याएं होने के बारे में चिंतित करते हैं, तो ये सुझाव देते हैं कि वे उपचार की तलाश करते हैं, मजबूत करते हैं कि वे उनके बारे में परवाह करते हैं और उन्हें खुश देखना चाहते हैं। जब लोग सुझाव देते हैं कि लोग मानसिक विकारों के लिए स्वयं का इलाज करते हैं, तो हमेशा सावधानी बरतें! समझाएं कि सीमाओं को सेट करने और संचार करने के लिए आप अधिक उत्पादक तरीके खोजने के लिए आप उनके साथ उपचार करेंगे।

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (17)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com