IhsAdke.com

चुनौतियों का सामना कैसे करें

हर कोई जीवन में चुनौतियों का सामना करता है यहां तक ​​कि जो भी लोग आसानी से सब कुछ प्राप्त करते हैं तो हर कोई इससे कैसे निपटता है? कैसे छोड़ने और एंटीगुआ में जाने से रोकने के लिए? हम कुछ कौशल और रणनीतियों के साथ अपना दृष्टिकोण बदलने में आपकी सहायता करेंगे और हम आपको चैंपियन के रूप में इस चुनौती को लेकर कुछ कदम उठाएंगे।

चरणों

भाग 1
समस्या का सामना करना पड़ रहा है

फेस चैलेंज स्टेप 1 शीर्षक वाला चित्र
1
स्वीकार करें कि यह चुनौती हो रही है बहुत से लोग उन चुनौतियों की उपेक्षा करेंगे जो उनके सामने आ रहे हैं। वे खुद को समझेंगे कि समस्या वास्तव में कम है, या यह अस्तित्व में नहीं है। आपको इस बात की पहचान करना चाहिए जब आप इस तरह से सोचने लगे, क्योंकि आप जो कहते हैं वह सच है: एक समस्या पर काबू पाने में पहला कदम यह है कि यह आपके पास है।
  • यह समीकरण का एक मजेदार हिस्सा नहीं है। यह स्वीकार करने के लिए कि यह चुनौती असली है और इससे निपटना होगा कि यह बहुत डरावना हो सकता है। यदि आपको डर है कि इस चुनौती का आप क्या मतलब हो सकता है, तो बस याद रखें: अब तक जीवन में, आपके सामने आने वाली हर चुनौती का सामना किया है और आप बच गए हैं। यह सोचने का कोई कारण नहीं है कि यह कोई अलग होगा।
  • चित्र चुनौती वाले चेहरे को चुनौती चरण 2
    2
    अजा। यह महत्वपूर्ण है, किसी भी चुनौती के साथ आप का सामना करना पड़ रहा है, जितना जल्दी हो सके समस्या के बारे में कुछ करना शुरू कर सकते हैं। प्रत्येक निष्क्रिय पल अपने आप में एक कार्रवाई हो जाती है कुछ भी नहीं करके, आप अभी भी कुछ कर रहे हैं और वह शायद स्थिति की मदद नहीं कर रहा है समस्याएं आम तौर पर बढ़ जाती हैं जब खरगोशों की तरह बाहर निकल जाते हैं जितनी जल्दी आप अपनी चुनौतियों का सामना करना शुरू कर देंगे, उन्हें पार करने के लिए आसान होगा।
  • फेस चैलेंज स्टेप 3 शीर्षक वाला चित्र
    3
    तथ्यों का मूल्यांकन करें तो क्या आप इस चुनौती का सामना करने के लिए तैयार हैं? वाह! शुरू करने के लिए सबसे अच्छी जगह तथ्यों का मूल्यांकन करके है क्या हो रहा है इस बारे में आप वास्तव में क्या जानते हैं? क्या आप निश्चित रूप से स्थिति को समझते हैं? ऐसी किसी चीज से निपटना न करें जो आपको लगता है कि समस्या है- वास्तविक समस्या कुछ ऐसी हो सकती है जिसे आपको पता ही नहीं चला था कि कोई समस्या थी। यह सुनिश्चित करने के लिए समय ले लो कि आप पूरी स्थिति को समझते हैं।
    • इसका आम तौर पर मतलब है कि आपको लोगों से बात करना होगा, हालांकि आपकी स्थिति पर कौन निर्भर करेगा। क्या आपको स्कूल में समस्याएं आ रही हैं? अपने शिक्षक से बात करें काम पर समस्याएं? अपने बॉस या सह कार्यकर्ता से बात करें रिश्ते की समस्याएं? अपने साथी से बात करें स्वास्थ्य समस्याओं? अपने चिकित्सक से बात करें आपको यह विचार मिला
    • यह एक सूची बनाने में मदद कर सकता है एक चुनौती शायद ही एक काम या समस्या है, लेकिन इसके बजाय, यह कई अलग-अलग भागों से बना है। छोटी चुनौतियों की एक सूची बनाएं और उनसे लड़ने के लिए आपको क्या करना चाहिए।
  • चित्रा शीर्षक चेहरा चुनौतियां चरण 4
    4
    ध्यान रखें कि आपके पास क्या है अब जब आप जानते हैं कि आप किससे काम कर रहे हैं, तो आप इस चुनौती को पूरा करने में आपकी सहायता करने के लिए कौन से उपकरण और संसाधन उपलब्ध हैं, इस बारे में सोचना चाहेंगे। आपकी समस्या पर सबसे अधिक महत्वपूर्ण कौन से विशेषताएँ महत्वपूर्ण हैं, लेकिन कई चीजें हैं जो आप पर विचार कर सकते हैं अपनी शक्तियों के बारे में सोचें, जो आपकी सहायता कर सकते हैं, और आपके पास भौतिक संसाधन हैं (जैसे धन)। आपको उस क्षेत्र के बारे में भी सोचना चाहिए जिसमें आप कमजोर हैं यह आपको आगे की योजना बनाने की अनुमति देगा ताकि आप उन क्षेत्रों में क्षतिपूर्ति कर सकें या कम से कम तैयार हो जाएं जहां कुछ गलत हो। इस स्थिति के लिए आपको अच्छा और बुरी चीजें पेश करने के बारे में यथार्थवाक्य रहें: शानदार आशावाद आपके मित्र नहीं है यहाँ।
    • उदाहरण के लिए, मान लें कि आप अपनी शादी में एक चुनौती का सामना कर रहे हैं। आपके पास ऐसा क्या है जो आपको इसका सामना करने में मदद कर सकता है? ठीक है, आप संवाद करने में अच्छा कर रहे हैं कि आप कैसा महसूस करते हैं पारस्परिक समस्याओं की समझ तक पहुंचने में यह महत्वपूर्ण है। आप अपने माता-पिता भी आपको उपलब्ध करा सकते हैं क्योंकि कई गंभीर झगड़े के बाद वे पहले से ही एक साथ रह सकते हैं। उनके पास कुछ सलाह हो सकती है आप यह भी जानते हैं कि आप अपनी आदतों को बदलने में बहुत अच्छे नहीं हैं, तो आपको पता चल जाएगा कि आपको इसे अधिक ध्यान देने के लिए तैयार रहना होगा।
  • फेस चैलेंज स्टेप 5 शीर्षक वाला चित्र
    5
    अधिक जानकारी प्राप्त करें अब जब आप स्थिति के तथ्यों को जानते हैं और पता है कि आपके पास क्या उपलब्ध है, तो आप उस जानकारी को ढूंढना शुरू कर सकते हैं जो आपकी सहायता कर सकती है। आपके पास चुनौती के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करें उन लोगों से बात करें जिनके पास एक ही चुनौती थी। जितना अधिक आप तथ्यों, समान स्थितियों और दूसरों के अनुभवों के बारे में जानते हैं, उतना ही आसान होगा कि आप अपनी चुनौतियों का सामना करते समय बुद्धिमान निर्णय ले सकें। यह आपको अकेले नहीं महसूस करने में भी मदद करेगा
    • आप अपनी विशिष्ट समस्या का समाधान करने वाली साइट्स को ढूंढने के लिए Google का उपयोग करके बहुत सारी जानकारी ऑनलाइन पा सकते हैं।
    • उदाहरण के लिए, मान लीजिए कि आपको काम पर एक चुनौती है - आप की समीक्षा की जाएगी और आपको परेशानी होगी अगर आपका प्रदर्शन खराब था। अब, Google पर जाएं और प्रदर्शन समीक्षाएं खोजें। आप इस प्रक्रिया के बारे में सीखेंगे और सुनेंगे कि कैसे अन्य लोगों के साथ हुआ है। अगर आपकी समीक्षा खराब है तो आप अपनी नौकरी रखने की संभावनाओं को सुधारने के लिए क्या करना है इसके बारे में भी आप सीख सकते हैं
  • फेस चैलेंज स्टेप 6 शीर्षक वाला चित्र
    6
    सभी संभावनाएं देखें जब हम चिंतित हैं, हम एक चुनौती के लिए कुछ समाधान देख सकते हैं। आप अपनी स्थिति को "यह या तो या वह" के रूप में देख सकते हैं। हालांकि, यह शायद ही कभी स्थिति का सटीक नजारा है, और इसके बारे में इसके बारे में सोचने से आपकी निर्णय लेने की प्रक्रिया के लिए हानिकारक हो सकता है। स्थिति के लिए वास्तव में क्या आवश्यक है या आपके पास वास्तव में क्या विकल्प हैं इसके बारे में अपने विचारों को चुनौती दें। उन दिशानिर्देशों के बीच पथ खोजें, जिनके बारे में आपने पहले ही स्पष्ट रूप से अपने मन में सीमांकित किया है। आप यह देख सकते हैं कि एक मध्य मार्ग या कुल घूमने लंबे समय तक आपके लिए बेहतर है, भले ही यह उस स्थिति से मेल न हो जो आपने सोचा था कि स्थिति होगी।
    • अगर आपको किसी स्थिति की तलाश में और एक वैकल्पिक मार्ग तलाशने में परेशानी हो रही है, तो विचार करने का सबसे आसान तरीकों में से एक है, जिस पर आप भरोसा करते हैं, उससे बात करना है। सलाह लें यदि आप अकेले हैं, तो अपने मुख्य लक्ष्य को देखें (जिस चीज़ को आप प्राप्त करने की कोशिश कर रहे हैं)। आपको अपने रास्ते पर एक समस्या है, जो आपको वहां से मिलने से रोकती है, है ना? अब, लक्ष्य के वास्तविक कार्य को देखें क्या ऐसा करने के लिए कोई दूसरा तरीका है? यह आपके लिए अनुसरण करने के लिए एक और रास्ता खोल सकता है
  • चित्र शीर्षक चेहरे चुनौती 7
    7
    संवाद, संचार, संवाद यदि आपके पास किसी चुनौती से अन्य लोगों को शामिल किया जाता है, तो आपकी चुनौती का एक बड़ा हिस्सा दूसरों से बात करके दूर हो सकता है, अधिकतर समस्याएं उत्पन्न होती हैं क्योंकि हम अपने आप से संवाद करने में असफल रहते हैं।
    • उदाहरण के लिए, मान लें कि आपको अपने संबंधों में समस्याएं आ रही हैं रिश्ते की समस्याओं को हल करने का सबसे अच्छा तरीका आपके साथी से बात करना है। आप कैसे महसूस करते हैं और आप क्या चाहते हैं, इसके बारे में ईमानदार रहें, और आपको ऐसा करने के लिए प्रोत्साहित करें यदि वह आपसे बात नहीं करता है, तो उस तरह के सवाल का सवाल है, है ना?
    • एक और उदाहरण होगा यदि आपको स्कूल में समस्याएं आ रही हैं। अपने शिक्षक या स्कूल सलाहकार से बात करें कोई बात नहीं क्या समस्या है, उनमें से एक में कुछ विचार हैं जो आपकी सहायता कर सकते हैं। आप पा सकते हैं कि वे आपसे नाराज होंगे, या वे आपको न्याय करेंगे, या चीजें बदतर करेंगे, लेकिन यह शायद सच नहीं है। आप उन चीज़ों को कहने की संभावना नहीं रखते हैं जो उन्हें आश्चर्यचकित कर सकते हैं, और उनके पास इस समस्या से निपटने के लिए बहुत अधिक अनुभव होगा और शायद आपके लिए कुछ अच्छे विचार होंगे।
  • फेस चैलेंज स्टेप 8 शीर्षक वाला चित्र
    8
    एक संरक्षक खोजें जब आप एक समस्या का सामना कर रहे हैं, तो एक स्थिति में आप वास्तव में स्थिति में अपने अनुभव को बदलने के लिए कर सकते हैं एक संरक्षक खोजने के लिए है यह एक व्यक्ति, एक वेबसाइट, एक पुस्तक हो सकती है: कुछ भी जो आपको एक विशिष्ट स्थिति में सलाह दे सकती है और आप इसे चैंपियन के रूप में मानने के लिए प्रेरित कर सकती है। एक संरक्षक होने से आपका अनुभव अधिक सकारात्मक बना सकता है और आप के साथ क्या हो रहा है यह अनुभव करने में आपकी सहायता कर सकते हैं।
    • उदाहरण के लिए, अगर आपको किसी मित्र के साथ परेशानी हो रही है, तो अपनी बड़ी बहन से बात करें। वह शायद उसके जीवन में कुछ बिंदु पर ऐसी ही समस्याओं की थी इसलिए वह आपको सलाह दे सकती है वह आपको समर्थन और आराम भी दे सकता है
    • ऑनलाइन समुदायों में भी यह भूमिका हो सकती है, इसलिए चिंता न करें कि क्या आप लोगों से बात करने में अच्छा नहीं हैं या फिर समोरा मदद के लिए पूछ रहे हैं।
  • फेस चैलेंज स्टेप 9 शीर्षक वाला चित्र



    9
    जब तक आपको समाधान नहीं मिल रहा है तब तक प्रयास करें आपके जीवन में चुनौतियों से निपटने की अंतिम कुंजी सिर्फ कोशिश कर रही है आपको लगातार रहना होगा लगातार होने के बिना, आप अक्सर आपके द्वारा कोशिश की जाने वाली चीजों में असफल रह पाएंगे हम हर समय एक ही दृष्टिकोण की कोशिश करने की अनुशंसा नहीं करेंगे, लेकिन आपको समाधान खोजने पर हार नहीं होना चाहिए हर चुनौती का हल हो सकता है और हर स्थिति में सुधार किया जा सकता है जब तक कि आप अपना दिमाग खुले रखें।
    • कभी-कभी एक चुनौती का समाधान अपरिहार्य स्वीकार करना है। मान लें कि आपकी समस्या यह है कि आपको एक पुरानी बीमारी के साथ का निदान किया गया है। अब, आपको रोग से छुटकारा पाने के लिए संघर्ष करना जारी नहीं रखना चाहिए। वास्तविकता यह है कि आप शायद इसके साथ अटक गए हैं हालांकि, इस परिस्थिति में समाधान अन्य लोगों के साथ समुदाय और पहचान की भावना को खोजना होगा जो समान स्थिति साझा करते हैं, और आपके जीवन में अच्छी चीजों की सराहना करने के लिए सीखना सीखते हैं।
  • भाग 2
    आपकी धारणा बदलना

    फेस चैलेंज स्टेप 10 शीर्षक वाला चित्र
    1
    पहचानो कि यह भी पारित होगा तो आपके सामने यह अविश्वसनीय समस्या है: अब आपको वास्तव में इसे सामना करना होगा। आप कैसे निपटते हैं, आप कैसे दूर करते हैं, जब यह दुखद बात आप पर हो रहा है? यह याद रखना बहुत जरूरी है कि समय गुजरता है और वह चीजें बदलती हैं। हमेशा। केवल निरंतर बात यह है कि सूर्य हर सुबह उठ जाएगा जो भी आप जा रहे हैं, हालांकि भयानक और फिर भी स्थायी लग सकता है, यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि आप हमेशा इस तरह से महसूस नहीं करेंगे। आपकी चुनौती हमेशा के लिए नहीं होगी एक नई वास्तविकता का निर्माण होगा और आपको जीवित रहने के लिए एक रास्ता मिल जाएगा। बस अपने आप से कह रहे रहो: यह भी पारित होगा।
    • उदाहरण के लिए, आपका प्रेमी, जिनके साथ आप युवा थे, आपने अभी छोड़ दिया हो सकता है यह भयावह होगा, जैसे कि आप फिर कभी खुश नहीं होंगे, और जैसे कि आप ऐसे किसी भी व्यक्ति को कभी नहीं पाएंगे जो आपसे प्यार करते हुए उसी तरह से प्यार करेंगे। ऐसा लगता है कि आप किसी और को नहीं मिलेंगे लेकिन समय बीत जाएगा, आप एक पार्टी में होंगे, और फिर अचानक ... आपका राजकुमार कमरे में प्रवेश करेगा वह अजीब और आकर्षक होगा, और वह सोचता है कि आप इस ग्रह पर सबसे अविश्वसनीय चीज़ हैं। यह होगा। आपको बस धीरज और समय लगेगा।
  • चित्र शीर्षक चेहरा चुनौतियां चरण 11
    2
    अपने जीवन की अच्छी चीजों की याद दिलाएं जब बुरी चीजें हमारे साथ होती हैं या जब हम पर बल दिया जाता है, तो हम अपने जीवन में मौजूद सभी अद्भुत चीजों को भूल जाते हैं। कोई फर्क नहीं पड़ता कि कितनी बुरी चीजें दिखती हैं, दुनिया वास्तव में एक बढ़िया जगह है। अपने जीवन में अच्छी चीजों को ध्यान में रखें। उन्हें आनंद ले रहे कुछ समय व्यतीत करें और लोगों को बताएं कि आप उन्हें कितना प्यार करते हैं। यह न केवल आपको कठिन समय के दौरान स्वस्थ बना देगा, बल्कि आपको चुनौतियों का सामना करने के लिए एक रास्ता खोजने में भी मदद करेगा।
    • लोगों को कभी-कभी जीवन में अच्छी चीजें देखने में परेशानी होती है ऐसा न होने दें क्या आपके पास एक प्रेमी नहीं है? आपके पास अभी भी दोस्त हैं और एक परिवार है दोस्तों या परिवार के साथ बहुत अच्छा नहीं कर रहे हैं? आप ज़िंदा हैं और आपके पास दुनिया में जाने और दोस्त बनाने और अनुभवों का अनुभव करने का शानदार अवसर है। हमेशा अविश्वसनीय कुछ है जो आपके लिए खड़े होने और स्वीकार करने के लिए अभी इंतजार कर रहा है।
  • फेस चैलेंज स्टेप 12 शीर्षक वाला चित्र
    3
    हमेशा लचीला होना चाहिए कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप किस समस्या का सामना कर रहे हैं, लचीला होने पर आपको इसका सामना करना पड़ सकता है अपने आप को एक पेड़ के रूप में देखें जो एक नदी में गिर गई आप वर्तमान के खिलाफ कोशिश कर सकते हैं, लेकिन आप कठिनाइयों को समाप्त कर सकते हैं और रास्ते में हर पत्थर के खिलाफ मारा जाएगा। यदि आप वर्तमान की दिशा में जाते हैं, नदी के प्रत्येक दिशा में बदल जाते हैं, जो नदी आपको ले लेती है, तो आप आसानी से गाएंगे, जब तक कि नदी आपको आराम के स्थान पर ले जाएगी।
  • चित्र शीर्षक चेहरा चुनौती 13 कदम
    4
    अपने जीवन में अर्थ ढूंढें जब आपके पास लक्ष्य है या जीवन में किसी तरह का बड़ा अर्थ है, तो आप पाएंगे कि किसी भी चुनौती का सामना करना आसान है। ऐसा इसलिए है क्योंकि इसका अर्थ आपको ध्यान देने के लिए कुछ देता है, कुछ को आगे देखने या बस प्रेरित करने और आपको खुश करने देता है यह देखने के कई तरीके हैं आप एक लक्ष्य निर्धारित कर सकते हैं, जैसे पांच साल में घर खरीदना। कुछ लोग धार्मिक हो जाते हैं और धार्मिक समुदाय में आराम मिलता है। कुछ लोग स्वयंसेवकों बन जाते हैं और दूसरों की मदद करने में ताकत पाते हैं। कुछ खोजें जो आपके लिए काम करता है
    • यदि आपके पास कोई अर्थ नहीं है, तो इसका मतलब खोजना मुश्किल हो सकता है इसे संभालने का सबसे अच्छा तरीका, जैसा कि ज़्यादातर चीजों के साथ है, कोशिश करना है जब आप के लिए सही चीज़ मिल जाए, तो आपको पता चल जाएगा बस संभव के रूप में कई संभावनाओं के लिए खुला रहें और अपने आप को नई चीजों की कोशिश करने से रोकें।
  • फेस चैलेंज स्टेप 14 शीर्षक वाला चित्र
    5
    अपने आप को चुनौती देने की अनुमति दें तनाव से निपटना अभ्यास लेता है। आप चुनौतियों का सामना करना आसान पाएंगे यदि आप उनमें से अधिक का सामना करेंगे। जब आप गर्म रहें और चुनौतियों से बचने के लिए जीवन से हमेशा आसान तरीके से रहें, तो आप खुद को कभी नहीं दिखाएंगे कि आप वास्तव में एक चुनौती का सामना कर सकते हैं। चलो चुनौतियों हो जोखिम उठाएं जो पुरस्कार का वादा कर रहे हैं आप देखेंगे कि आप क्रेडिट देने से ज्यादा कुछ कर सकते हैं।
    • बाइक की सवारी करना सीखना थोड़ा सा है: आपको बाइक की सवारी करना पड़ता है और यदि आप संतुलन सीखते समय कुछ खरोंच और बैंगनी पा सकते हैं, लेकिन प्रत्येक असंतुलन आपको स्थिर रहने के बारे में कुछ सिखेंगे। अगर हर बार जब आप असंतुलित हो जाते हैं तो आप बाइक से उतरते हैं और अब कोशिश नहीं करते, आप कभी नहीं सीखेंगे
  • फेस चैलेंज स्टेप 15 शीर्षक वाला चित्र
    6
    आपके पास चुनौतियों के लिए आभारी रहें जब आप जीवन में चुनौतियों का सामना करते हैं, तो उनके लिए आभारी रहें आप का सामना करना पड़ने वाला प्रत्येक चुनौती आपको अपने बारे में अधिक सिखाना होगा। यह आप का हिस्सा बन जाएगा ... और वह व्यक्ति अविश्वसनीय है आप अनोखी और अद्भुत हैं, और यह आपकी चुनौतियां थीं, जिससे आपको ऐसा किया गया। अब आपको मुश्किलें आ रही हैं, लेकिन याद रखिए, तब भी जब आप चिंतित और उदास हैं, तो यह चुनौती आपको एक बेहतर व्यक्ति बना रही है।
  • फेस चैलेंज स्टेप 16 शीर्षक वाला चित्र
    7
    अपने आप में विश्वास करो सबसे महत्वपूर्ण बात आप किसी भी चुनौती का सामना करने के लिए कर सकते हैं अपने आप में विश्वास करना है जब आप अपने आप को संदेह करते हैं, तो आप कमजोर होंगे। आप गलत निर्णय लेंगे आप अच्छे निर्णय करना चाहते हैं! अपने आप में विश्वास नहीं कर सकता आप उस अनुभव से जो कुछ भी लेते हैं, वह भी शक्तिशाली रूप से बदल सकते हैं। या तो आप अपने आप में विश्वास करते हैं और जो अच्छा है और अनुभव से सीखते हैं ... या आप अपने आप में विश्वास नहीं करते हैं और यह अनुभव नकारात्मक होगा क्योंकि आप इसे अपने भाग में विफलता के रूप में देखते हैं। आपको क्या अनुभव है?
    • कभी-कभी जीवन इतना मुश्किल हो गया है कि हम वास्तव में खुद पर विश्वास नहीं करना चाहते। कृपया अपने अनुभवों को अपनी अद्भुत भावना को कम करने न दें। तुम इतनी मजबूत हो उन सभी चीजों को देखो जो आप पहले से ही चले गए हैं! हम जानते हैं कि आप इस चुनौती का सामना कर सकते हैं और इसे ईमानदारी से कर सकते हैं। हम आप पर विश्वास करते हैं और हम उस व्यक्ति पर बहुत गर्व है जो आप हैं। बस कोशिश कर रहें और भयानक होने के लिए मत भूलना
  • युक्तियाँ

    • एहसास है कि आप शायद एक निश्चित स्थिति (जैसे मृत्यु या नौकरी हानि) के कारण नहीं हैं
    • एहसास है कि सभी नकारात्मक स्थितियों पर आप निर्देशित नहीं हैं! या बस आप! कुछ कारणों के लिए कुछ होते हैं, और वे बहुत कम से कम आपको परेशान करने के लिए बस हैं। क्यों या कैसे स्थितियों की घटनाओं के बारे में बहुत ज्यादा मत सोचो

    चेतावनी

    • यदि आपको ऊपर दिए गए चरणों में मार्गदर्शन की आवश्यकता है, तो परामर्शदाता से संपर्क करें, या जिस पर आप भरोसा करते हैं सुनिश्चित करें कि आप सुधार और सही तरीके से जाएं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com