IhsAdke.com

कैसे अज्ञात के डर से निपटने के लिए

भविष्य थोड़ा डरावना हो सकता है, और अनिश्चितता बहुत चिंता पैदा करती है जीवन में होने वाले प्रभावों की अनिश्चितता से आप पर सवाल उठ सकते हैं कि क्या योजना बनाई गई है या नहीं। हालांकि, भविष्य के बारे में चिंता मत करो और इसके बारे में परिवर्तनों से आपका जीवन सीमित हो। आप इसे नियंत्रित करने और साहस के साथ परिवर्तन का सामना करने के लिए कार्य कर सकते हैं अज्ञात के डर से निपटने का एक तरीका डर का कारण खोजना, इसके बारे में सीखना और खुद को इसके सामने उजागर करना है।

चरणों

विधि 1
भय का कारण ढूँढना

डैल विद डर फॉर ऑफ़ द अनजान चरण 1
1
कोशिश जागरूक रहें. डर को पहचानने का एक तरीका अपने आप को और अधिक जानना है उपस्थित होने और अपनी भावनाओं और विचारों से अवगत होने से आप वास्तव में उन चीजों को पहचानने में सहायता कर सकते हैं जिन्हें आप डरते हैं। इससे आपको इसे दूर करने के लिए रणनीतियों का विकास करने में भी मदद मिलेगी। ध्यान और कक्षाएं योग अपने अंतरात्मा को दिन-प्रतिदिन प्रशिक्षण देने के लिए अच्छे विकल्प हैं
  • अपने इंद्रियों और दिमाग को ध्यान में रखते हुए किसी विशेष क्षण में आप क्या कर रहे हैं, इस पर अधिक उपस्थित रहें। एक विकल्प यह है कि जब आप खा रहे हों तब आपके मुँह में भोजन की गंध, उपस्थिति, स्वाद और महसूस करने पर ध्यान देना चाहिए।
  • जब आप किसी स्थिति में सोचते हैं या जब आप किसी स्थिति के बारे में सोचते हैं तो आपको कैसा महसूस होता है: "जब मीटिंग के दौरान बात करने के बारे में सोचा, तो मैं नाराज़ था।" इन अंतर्दृष्टि और खोजों को दस्तावेज़ करें
  • डैल विद डर फॉर ऑफ़ द अनजान चरण 2 नामक चित्र
    2
    अपने अतीत की जांच करें सामान्यतया, अज्ञात के डर के पीछे एक कारण है, पहचानने के लिए हमेशा संभव नहीं है। समझाएं कि आप अपरिचित स्थितियों में से डरते हैं और इस डर के कारण आपको इसे दूर करने में मदद मिलेगी। कभी-कभी यह अपने आप से दूसरों को समझना आसान होता है इसलिए, एक भरोसेमंद चिकित्सक से बात करने पर विचार करें, जो आपको निश्चित पैटर्न या कनेक्शन की पहचान करने में मदद कर सकता है। प्रतिबिंब के द्वारा शुरू करें:
    • पिछली बार जब आप अज्ञात से डरते थे, या अब आपको डरते हैं, तो सोचें। उदाहरण के लिए, तलाक के बाद अकेले रहने के लिए आपको डर लगना पड़ सकता है
    • लिखें कि यह स्थिति क्या है या आप का क्या मतलब होगा एक उदाहरण यह है कि अकेले रहने का अर्थ है स्वतंत्र होना, अकेले अधिक समय बिताने और सभी के लिए जिम्मेदार होना।
    • उजागर करें जो आपको किसी स्थिति में चिंतित करता है आप सभी के लिए स्वतंत्र और जिम्मेदार होने के लिए अच्छी तरह से स्वीकार कर सकते हैं, लेकिन आप अकेले होने से डर सकते हैं
    • अपने आप से पूछें कि ये चीजें क्यों डरती हैं क्या आपके अतीत में ऐसा कुछ हुआ है जो समान स्थितियों में परेशानी का कारण बनता है? आपने कैसे (या व्यक्ति प्रभावित) स्थिति से निपटने के लिए?
  • डैल विद डर फॉर ऑफ़ द अनजान चरण 3
    3
    रिक्त-खेल को भरें। इससे आपको पता चलता है कि आप किस कारण से डरते हैं और स्पष्ट करते हैं। इस वाक्य को पूरा करें: "मुझे ___ का डर लगता है क्योंकि ___" आपको वास्तव में समझने की मजबूरी होगी कि आप क्या डरते हैं और क्यों।
    • आप यात्रा से जुड़े अनिश्चितता की वजह से यात्रा करने से डर सकते हैं: "मुझे यात्रा करने से डर लगता है क्योंकि कोई व्यक्ति मेरे घर पर आक्रमण कर सकता है, जबकि मैं दूर हूं।"
    • या यह हो सकता है कि आप रिश्तों से डरते हैं: "मैं किसी को किसी को पूछने से डरता हूं क्योंकि वे मुझे अस्वीकार कर सकते हैं।"
  • विधि 2
    अपने भय के बारे में सीखना

    डैल विद डर फॉर ऑफ़ द अनजान चरण 4 नामक चित्र
    1
    व्यवस्थित रहें और तैयार संगठित होने से आपको हमेशा तैयार रहना पड़ता है, जो अज्ञात के भय से अपने रिश्ते को सुविधाजनक बना सकता है। आप को कब और कहाँ होना चाहिए, यह जानने के लिए कि कौन सा सामग्रियां आवश्यक हैं और जहां वे आपकी मदद करेंगे, आपको बहुत मदद मिलेगी। इससे डर खत्म हो जाएगा क्योंकि आप कुछ कारकों पर नियंत्रण रखेंगे जो हमेशा आपकी चिंता करते हैं।
    • उदाहरण के लिए, आप एक महान बास्केटबॉल खिलाड़ी हो सकते हैं और एक टीम का हिस्सा बनना चाहते हैं, लेकिन आप चिंतित हैं क्योंकि आपको नहीं पता कि यह कैसा होगा। अपने आप को व्यवस्थित करें और पता लगाएं कि परीक्षण कब होंगे और आपको किन कौशल का प्रदर्शन करना होगा। इसके बाद, कठिन अभ्यास के अभ्यास के लिए तैयार हो जाओ
    • एक और उदाहरण आपके इश्कबाज़ी को बुलाए जाने का डर होगा - उस स्थिति में, उसके बारे में अधिक जानने की कोशिश कर और वह क्या कहने जा रही है, प्रशिक्षण के लिए पल के लिए तैयार रहें।
  • डैल विद डर फॉर ऑफ़ द अनजान चरण 5
    2
    खुद को शिक्षित करें ऐसा कहा जाता है कि "ज्ञान शक्ति है" अज्ञात के भय से निपटने में यह अवधारणा बहुत ही व्यावहारिक है। जितनी अधिक आप एक स्थिति के बारे में जानते हैं, जितना अधिक आप इसके साथ जुड़े भय के साथ तैयार और सौदा कर सकते हैं। आप को व्यवस्थित करने और इसका सामना करने के लिए तैयार होने के लिए तैयार कर सकते हैं।
    • प्रश्न पूछें उदाहरण के लिए, यदि आपकी मां का एक नया प्रेमी है और आप इसके बारे में डरे हुए हैं, तो उसके बारे में अधिक जानकारी के लिए उससे पूछें जितना अधिक आप उस व्यक्ति के बारे में जानते हैं, उतना ही तैयार होगा कि आप उसे अपने जीवन में (या नहीं) शामिल करना होगा।
    • आप क्या कर सकते हैं यह जानने के लिए ऑनलाइन खोज करें या कोई लाइब्रेरी पर जाएं। इन देशों में क्या हो सकता है इसके डर से निपटने में सहायता के लिए अन्य देशों की यात्रा के बारे में ऑनलाइन खोज करें।



  • डैल विद फियर ऑफ़ द अनजान चरण 6 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    अपने जीवन में लोगों को मुड़ें आपके मित्र और परिवार कई मायनों में अज्ञात के भय से निपटने में आपकी सहायता कर सकते हैं। वे आपको संगठित करने, तैयार करने, सवालों का जवाब देने, जानकारी ढूंढने या बस आपको प्रोत्साहित करने में सहायता कर सकते हैं। अपने डर के संबंध में पारदर्शी रहें ताकि वे इससे निपटने में आपकी सहायता कर सकें।
    • उदाहरण के लिए, अपने सबसे अच्छे दोस्त को बताएं, "मुझे डांस आउट करने से डर लगता है मुझे नहीं पता कि क्या हो सकता है क्या आप इससे निपटने में मेरी सहायता कर सकते हैं? मैं वास्तव में जाना चाहता हूं। "
    • अपने पिता से पूछो, "क्या आप मेरी मदद कर सकते हैं? मैं अपना बटुआ लेना चाहता हूं, लेकिन मुझे डर है कि कुछ होगा। क्या आप कुछ सवालों के जवाब दे सकते हैं? "
  • विधि 3
    चुनौतीपूर्ण भय

    डैल विद डर फॉर ऑफ़ द अनजान चरण 7
    1
    भय का सामना करने के लिए तैयार यह आपको यह समझने में सहायता करेगा कि आप जितनी कल्पना की थी, उतनी खराब नहीं है। जब आप अपने आप को दिखाएंगे कि आप अज्ञात से निपट सकते हैं तो आपका आत्मविश्वास मजबूत होगा। लेकिन पूल में खेलने से पहले, आपको तैरने का तरीका जानने की जरूरत है:
    • अभ्यास विश्राम तकनीक भयानक स्थितियों के माध्यम से आपकी सहायता करने के लिए अपनी सुविधा क्षेत्र से बहुत दूर जाने की कोशिश न करें, पहले इसे इस्तेमाल करने की कोशिश करें
    • किसी मित्र से इन स्थितियों में आप से मिलने के लिए कहें और जब आप परेशान होने लगते हैं तो उसे अपनी छूट की तकनीक का इस्तेमाल करें।
  • डैल विद डर फॉर ऑफ़ द अनजान चरण 8
    2
    धीरे से शुरू करो आपको एक बार में अपने सभी भय से निपटने की ज़रूरत नहीं है। उन्हें धीरे-धीरे चुनौती देने की कोशिश करें यह आपको प्रत्येक नई चुनौती के साथ आत्मविश्वास बढ़ाने में मदद करेगा, और यह समझने में मदद करेगा कि किस रणनीति डर से निपटने के लिए सबसे अच्छा काम करती है। बड़ी डर का सामना करते समय आप इन रणनीतियों और आत्मविश्वास का उपयोग कर सकते हैं। एक चिकित्सक आपकी मदद करने के लिए व्यवस्थित विसर्जन प्रक्रिया की संरचना कर सकता है
    • उदाहरण के लिए, यदि आप घूमने से डरते हैं, तो आप घर को देखने के लिए भी डरते हैं। अधिक भय से निपटने के बजाय, जो आगे बढ़ना है, कम चुनौती है, जो एक नए घर की तलाश करना है।
    • या, आप स्कूल में नई श्रृंखला से निपटने के लिए डर सकते हैं क्योंकि आप नहीं जानते कि आप नए दोस्त बनाना चाहते हैं या आप गतिविधियों के साथ रख सकते हैं या नहीं। कम भय को चुनौती देने पर ध्यान केंद्रित करें, जो गतिविधियों से निपट रहा है।
  • डैल विद डर फॉर ऑफ़ द अनजान चरण 9
    3
    उपयोग हास्य की भावना. अज्ञात के भय से निपटने का एक तरीका चीजों को अधिक हल्के ढंग से देख कर है जीवन पर एक शांत परिप्रेक्ष्य रखने से विशिष्ट स्थितियों से संबंधित तनाव को कम करने में मदद मिलती है।
    • अपने आप को उन लोगों के साथ चारों ओर से भरें, जो आपको खुश करते हैं एक विकल्प अपने छोटे भाई बहन को पार्क में चलने के लिए ले जाना है।
    • ऐसे मजेदार साइटों की तलाश करें, जो आपको आनंद लेते हैं या सोशल नेटवर्क के सबसे मजेदार मेम देखते हैं।
    • उस साइट की तलाश करें, जो अजीब किताब को चुटकुले या डाउनलोड करती है
    • जब आप अज्ञात के बारे में चिंता करना शुरू करते हैं, तो स्थिति के लिए सबसे मजेदार परिणाम की कल्पना करें। यदि आप स्कूलों को बदलने से डरते हैं, तो सोचें कि स्कूल के पहले दिन, हर कोई जोकर के जूते पहन रहा है
  • डैल विद डर फॉर ऑफ़ द अनजान चरण 10 नामक चित्र
    4
    का संदर्भ लें पेशेवर. कुछ मामलों में, अज्ञात का डर आतंक हमलों का कारण बन सकता है या फिर डर या चिंता विकार बन सकता है। मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर से बात करने पर विचार करें यदि भय आपके जीवन में गंभीर समस्याएं पैदा कर रहा है। वे रणनीतियों की पेशकश कर सकते हैं जो आपको अपने डर, इलाज के विकल्प से निपटने में मदद करते हैं, या आपके पास पहले से मौजूद किसी भी गंभीर समस्या का समाधान कर सकते हैं।
    • एक चिकित्सक से बात करें अगर खतरनाक स्थितियों का डर आपको घर छोड़ने से रोक रहा है।
    • किसी ऐसे व्यक्ति से बात करें, जैसे कि आपके माता-पिता, एक डॉक्टर, स्कूल समन्वयक, या मानव संसाधन प्रतिनिधि, जहां आप अपने क्षेत्र में चिकित्सकों के बारे में अधिक जानकारी के लिए काम करते हैं।
  • युक्तियाँ

    • सोचें कि यह कितने नीरस है, यह सब कुछ के बिल्कुल निश्चित होना होगा। अगर आपको हमेशा पता चलता है कि कल, अगले सप्ताह या मृत्यु के समय क्या हो रहा था, तो जीवन बहुत उबाऊ और अनुमान लगाया जाएगा। अनिश्चितता परिवर्तन, संभावनाओं और महान आश्चर्य के लिए एक अवसर है!

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (4)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com