IhsAdke.com

हाई स्कूल में एक स्कूल जर्नल कैसे करें

एक स्कूल समाचार पत्र बनाना एक महान सीखने का अनुभव हो सकता है: उदाहरण के लिए, अपने आसपास क्या होता है, इसके बारे में बताएं और लिखने के लिए कहानियां ढूंढने का प्रयास कर सकते हैं। इसके अलावा, यह गतिविधि अकादमिक विषयों में पहल और रुचि दिखाने का एक शानदार तरीका है। फिर भी, यह प्रयास आसान नहीं है। आपके पास सभी समय और ऊर्जा को समर्पित करने के लिए तैयार करें, शुरुआत में और भी अधिक। आपको स्कूल के शिक्षकों और समन्वयकों के समर्थन की आवश्यकता होगी और फिर निर्णय लें कि आप प्रकाशन को कैसे संगठित करना चाहते हैं। उसके बाद ही, खुद को लेख लिखना शुरू करें

चरणों

भाग 1
समाचार पत्र के लिए समर्थन बढ़ाने

मध्य विद्यालय में एक स्कूल अख़बार प्रारंभ करें शीर्षक शीर्षक वाली तस्वीर चरण 1
1
प्रायोजक खोजें अगर आपके पास शिक्षक की सहायता है तो अख़बार को सेट करना इतना आसान होगा अपने पसंदीदा शिक्षकों से बात करें और देखें कि उनके पास रुचि है या नहीं। पुर्तगाली शिक्षक एक महान सुझाव हैं, क्योंकि जो लोग स्कूल (घटनाओं, नौकरियां, आदि) के कारणों के प्रति अधिक प्रतिबद्ध हैं।
  • कुछ कहो, "पत्रकारिता में मुझे बहुत रुचि है, और मुझे पता है कि स्कूल में एक अख़बार नहीं है, मैं एक बनाना चाहता था, क्या आप काम प्रायोजित कर सकते हैं?"
  • आप जहां अध्ययन करते हैं, उसके आधार पर आप कर सकते हैं ज़रूरत है समाचार पत्र बनाने के लिए प्रायोजन
  • मध्य विद्यालय में एक स्कूल अख़बार प्रारंभ करें शीर्षक शीर्षक वाली तस्वीर चरण 2
    2
    अधिकारियों से बात करें अगर आपको प्रायोजक नहीं मिल सकता है, तो अपने वरिष्ठ अधिकारियों को देखें: स्कूल के प्रिंसिपल या समन्वयक से बात करें यह संभवतः मदद करेगा यदि आप उसे समझा दें कि आप इस विचार में शामिल हैं।
    • यहां तक ​​कि अगर आपको एक प्रायोजक मिल जाए, तो आपको प्रिंसिपल से बात करने की आवश्यकता हो सकती है - लेकिन उस स्थिति में, शिक्षक के साथ चुना हुआ
    • प्रिंसिपल या उप-प्राचार्य के कार्यालय में एक औपचारिक बैठक करें
    • कुछ कहें "पत्रकारिता में मुझे बहुत रुचि है, और मैं स्कूल में एक अखबार बनाना चाहता हूं। मैं कैसे आरंभ कर सकता हूं?"
  • मध्य विद्यालय में स्टार्ट ए स्कूल न्यूज़पेप शीर्षक वाली छवि चरण 3
    3
    रुचि रखने वाले छात्रों को ढूंढें आप अपने कारणों को अधिक ताकत दे देंगे यदि आप ऐसे लोगों से मिलते हैं जो भी भाग लेने की तरह महसूस करते हैं। अपने सहयोगियों से बात करें और पूछें जो अख़बार को लिखना या संपादित करना चाहते हैं, साथ ही साथ लोग जो फोटो लेना चाहते हैं या प्रकाशन का लेआउट व्यवस्थित करना चाहते हैं।
    • अपने दोस्तों से बात मत करो - टीम को विविधता दें। विभिन्न समूहों, संगठनों और समूहों से लोगों से बात करें इस प्रकार, अखबार स्कूल के बेहतर प्रतिनिधित्व करेंगे।
  • मध्य विद्यालय में एक स्कूल अखबार प्रारंभ करें शीर्षक वाला चित्र 4 चरण
    4
    वित्तीय समस्या के बारे में सोचो कई अखबार केवल इसलिए काम करते हैं क्योंकि उनके पास वित्तीय आधार है - हालांकि इसमें डिजिटल प्रकाशन बनाने के लिए इतना खर्च नहीं होता है फिर भी, यदि आप एक प्रिंट संस्करण चाहते हैं, कहीं धन लगाएं।
    • आप अख़बार को चलाने के लिए स्थानीय व्यवसायों में विज्ञापन की जगह बेच सकते हैं। पृष्ठों के विशिष्ट विशिष्ट अनुभाग, और उसके बाद निर्धारित करें कि आप उनके लिए कितना शुल्क लेंगे। व्यापारियों से संपर्क करें और देखें कि उनके पास रुचि है या नहीं।
    • आप स्कूल को अखबार को बैंक से भी पूछ सकते हैं, लेकिन शायद बजट काफी सीमित है। अगर वह भी काम नहीं कर रहा है, तो अन्य विकल्पों के बारे में सोचें, जैसे कि आपकी जेब में आपके टीम के साथी के साथ एक किटी बना।
  • मध्य विद्यालय में एक स्कूल अख़बार शुरू करें शीर्षक वाले चित्र चरण 5
    5
    एक स्थान चुनें जहां आपके निपटान में उपकरण और संसाधन हैं। आपको कुछ मूलभूत वस्तुओं की ज़रूरत होगी ताकि अख़बार का निर्माण और वितरित किया जा सके: एक त्वरित निबंध, कुछ कंप्यूटर बनाने और यदि संभव हो तो स्कैनर का स्थान। संपादन प्रक्रिया के लिए एक प्रिंटर और कलम भी अच्छा है
  • भाग 2
    मूल बातें के बारे में सोच

    मध्य विद्यालय में एक स्कूल अख़बार प्रारंभ करें शीर्षक शीर्षक वाली तस्वीर चरण 6
    1
    लक्षित ऑडियंस चुनें। इस बारे में सोचें कि कौन अखबार पढ़ता है हो सकता है कि आप पूरे छात्र के शरीर और कर्मचारियों को कवर करना चाहते हैं। हालांकि, आप विशिष्ट लोगों के लिए एक अखबार चाह सकते हैं। प्रकाशन के लिए एक फोकस देने के लिए यह "फिल्टरिंग" आवश्यक है
    • दर्शक प्रारूप को निर्धारित करने में भी मदद करता है। यदि यह छोटा है, तो संभव है कि कुछ डिजिटल बनाने के लिए, जैसे ब्लॉग।
  • मध्य विद्यालय में एक स्कूल अख़बार प्रारंभ करें शीर्षक वाला चित्र शीर्षक 7
    2
    प्रारूप चुनें आमतौर पर, समाचार पत्र मुद्रित होते हैं। हालांकि, आपको कुछ संसाधनों की आवश्यकता है, जैसे कि स्थानीय कापियर या स्टेशनरी तक पहुंच - जहां आप प्रतियां मुफ्त में मुद्रित कर सकते हैं अगर उसमें कुछ भी नहीं है, तो इलेक्ट्रॉनिक प्रारूप में शुरुआत करें और स्कूल में उचित लिंक और वेबसाइटों को प्रचारित करें।
    • आप ब्लॉगर या वर्डप्रेस जैसे किसी लोकप्रिय ब्लॉग सेवा का उपयोग भी कर सकते हैं। ई-जर्नल बनाना आपको बहुत अधिक पैसा बचाता है, साथ ही साथ अधिक लगातार अद्यतन करने की इजाजत देता है। अंत में, आपको प्रिंटर या कॉपियर्स के बाद जाना नहीं होगा
    • डिजिटल अखबार को बढ़ावा देने के लिए प्रचार वाले यात्रियों को प्रिंट करें सामग्री के लिए विशिष्ट पहुंच देने के लिए आप एक ई-मेल पता या एक क्यूआर कोड भी बना सकते हैं।
  • मध्य विद्यालय में एक स्कूल अख़बार प्रारंभ करें शीर्षक से चित्र चरण 8
    3
    यह तय करें कि आप जर्नल में किस अनुभाग को शामिल करना चाहते हैं अधिकांश पत्रिकाओं को इस तरह विभाजित किया जाता है। कुछ सामान्य उदाहरण: समाचार, कहानियां, मनोरंजन, खेल, कला, प्रकाशन, आदि। इस बारे में सोचें कि आपके स्कूल में क्या शामिल होना है, यह जानने के लिए सबसे ज़रूरी क्या है।
    • उदाहरण के लिए, शायद विद्यालय में अनुसंधान और कला जैसे विषयों बहुत महत्वपूर्ण हैं। इसलिए, समाचार, कहानियां, कला और संपादकीय जैसे वर्ग बनाएं।
    • अगर अख़बार मुद्रित होता है, तो याद रखें कि अब जितना अधिक होगा उतना महंगा होगा उत्पादन।
    • त्वरित नोट्स के लिए एक अनुभाग शामिल करें, जिन्हें ऐसे लंबे लेख की आवश्यकता नहीं है।
    • आप कुछ हिस्सों से शुरू कर सकते हैं और धीरे-धीरे अनुकूलित कर सकते हैं। यदि आप चाहें, तो आप केवल समाचार या कुछ और के साथ शुरू कर सकते हैं
  • मध्य विद्यालय में एक स्कूल अख़बार प्रारंभ करें शीर्षक से चित्र चरण 9
    4
    आवधिकता और प्रकाशन का विवरण निर्धारित करें। शुरुआत में, आपको समाचार पत्र को इतनी बार प्रकाशित करने की आवश्यकता नहीं है उदाहरण के लिए, आप इसे वर्ष में चार बार वितरित कर सकते हैं, क्योंकि यह अधिभार नहीं करता। यदि जर्नल इलेक्ट्रॉनिक माध्यम के लिए अद्वितीय है, जैसे ही लोग उन्हें लिखना खत्म करते हैं (इसलिए अधिक बार) लेख प्रकाशित करें।
    • समय के साथ, आप एक महीने में एक या दो बार अखबार को प्रकाशित करना शुरू कर सकते हैं।
  • मध्य विद्यालय में एक स्कूल अख़बार प्रारंभ करें शीर्षक से चित्र चरण 10
    5
    कार्यों को वितरित करें टीम को इकट्ठा करने के बाद, यह निर्धारित करें कि कौन क्या करेगा आपको पत्रकारों, संपादकों, डिजाइनरों, फोटोग्राफर आदि की आवश्यकता होगी। - लेकिन प्रत्येक में एक से अधिक फ़ंक्शन हो सकते हैं। पत्रकारों के लिए, उन्हें विशिष्ट क्षेत्रों में अलग करने का प्रयास करें।
    • उदाहरण के लिए, एक व्यक्ति खेल के लिए जिम्मेदार हो सकता है, जबकि एक अन्य मनोरंजन को कवर करता है
    • प्रायोजक संपादन टीम से भी हो सकता है और यहां तक ​​कि टीम के कार्यों को भी नियुक्त कर सकता है।
  • भाग 3
    पहला संस्करण वितरित करना

    मध्य विद्यालय में एक स्कूल अख़बार प्रारंभ करें शीर्षक वाला चित्र 11
    1
    कहानियों को खोजने की कोशिश करें यह वह जगह है जहां मज़ा शुरू होता है। आप और आपके सहयोगियों को समाचार पत्रों के पृष्ठों को भरने के लिए कहानियां ढूंढनी होगी! वे सब कुछ के बारे में लिख सकते हैं: उनके शिक्षकों में से एक की हाल की शादी की पार्टी, एक खेल प्रतियोगिता जो स्कूल टीम में भाग ले रही है, नवीनतम फिल्म रिलीज, और इतने पर। स्कूल पर अधिक ध्यान दें, लेकिन इसके साथ अटक मत महसूस करें।
  • मध्य विद्यालय में एक स्कूल अख़बार शुरू करें शीर्षक वाला चित्र 12
    2
    लोगों से बात करें आपको लिखना है कि क्या लिखना है उन्हें आपको साक्षात्कार करना होगा। यदि आप एक शिक्षक के बारे में एक कहानी करने जा रहे हैं, तो उसे बातचीत के लिए आमंत्रित करें और यदि संभव हो तो अपने आसपास के लोगों से बात करें। सब कुछ नीचे लिखें और अपने भाषण को रिकॉर्ड करने का प्रयास करें।
    • आप अपने स्मार्टफ़ोन का उपयोग साक्षात्कारों को रिकॉर्ड करने के लिए कर सकते हैं, बस उस व्यक्ति की अनुमति से पहले पूछना सुनिश्चित करें
    • यदि आप स्कूल के बारे में एक लेख लिख रहे हैं, तो अन्य छात्रों की राय के लिए पूछें। ब्रेक के दौरान या क्लास के बाद कई लोगों से बात करें ताकि स्निपेट और कानूनी कोटेशन उठा सकें।



  • मध्य विद्यालय में एक स्कूल अखबार प्रारंभ करें शीर्षक वाला चित्र 13
    3
    बहुत सारे अनुसंधान करें यहां तक ​​कि अगर आप लोगों का साक्षात्कार करते हैं, तो आपको अपने आसपास पर्यावरण का पता लगाने की आवश्यकता हो सकती है। उदाहरण के लिए, आपको पता हो सकता है कि किसी विशेष घटना को पहली बार कब हुआ, लेकिन स्कूल अभिलेखागार को और अधिक जानने के लिए खोजना होगा। शोध के भाग में समय और समर्पण होता है, लेकिन अंतिम परिणाम बहुत बेहतर होता है।
  • मध्य विद्यालय में एक स्कूल न्यूज़पेपर स्टाइल प्रारंभ करें
    4
    अपनी कहानियां लिखें सबसे महत्वपूर्ण क्या है यह निर्धारित करके शुरू करें: कौन, क्या, जब, क्यों और जैसे - और प्राथमिकता के आदेश का फैसला आपको लेख में इन बुनियादी विवरणों को कवर करना होगा, लेकिन कुछ को प्राथमिकता दें (सबसे महत्वपूर्ण बातों के आधार पर)।
    • पहला पैराग्राफ है नेतृत्व. इसमें, पाठकों को विषय पर मूल जानकारी दें, जिसमें आपको सबसे महत्वपूर्ण लगता है।
    • निम्नलिखित पैराग्राफ में माध्यमिक विवरण पर चर्चा करें।
  • मध्य विद्यालय में एक स्कूल अखबार प्रारंभ करें शीर्षक शीर्षक चित्र 15
    5
    क्रियाओं और सक्रिय आवाज का उपयोग करें सक्रिय आवाज एक है जिसमें सजा का विषय कार्रवाई करता है। क्रिया को अच्छी तरह से चुना जाना चाहिए: "कूद", "चीख", "रो", और इसी तरह।
    • उदाहरण के लिए: "कई कारण हैं, उसने अपराध क्यों किया" वह उतना अच्छा नहीं है जितना "उसने कई कारणों से अपराध किया है।"
  • मध्य विद्यालय में एक स्कूल अख़बार खोलने वाला शीर्षक चित्र 16
    6
    फ़ोटो लें और कैप्शन बनाएँ। आपकी मुख्य कहानियां एक प्रासंगिक तस्वीर के साथ अधिक प्रभाव पैदा कर सकती हैं। अच्छी तरह से योजनाबद्ध या आकस्मिक छवियों का उपयोग करें उन लेखों को चुनें, जो लेखों से अधिकतर मिलान करते हैं और उपशीर्षक नहीं भूलते हैं - जो पाठक को स्थान देते हैं
  • मध्य विद्यालय में एक स्कूल अख़बार खोलने वाला शीर्षक चित्र 17
    7
    पहले पृष्ठ पर अधिक ध्यान दें वह वह है जो पाठकों को कैप्चर करता है। कुछ प्रासंगिक चुनें या दिलचस्प कहानियां जो आपको हाल ही में या आगामी ईवेंट के बारे में बताती हैं, जोड़ें।
  • मध्य विद्यालय में एक स्कूल अख़बार प्रारंभ करें शीर्षक से चित्र 18
    8
    अपनी कहानियां संपादित करें एक बार सब कुछ लिखा जाता है, यह संपादित करने का समय है। इस बिंदु पर, सही व्याकरण की त्रुटियां और देखें कि कहानियां अच्छी तरह से बहती हैं, यदि ग्रंथ बहुत लंबा या बहुत लंबा नहीं हैं (पत्रकारिता में, छोटे वाक्यों का उपयोग करना बेहतर होता है) और अगर सामग्री समझ में आता है
    • एक के बारे में सोचो नेतृत्व क्या हो रहा है के संबंध में रीडर, और निम्नलिखित पैराग्राफ में विवरण जोड़ें
    • अपने सहपाठियों को पहले मुद्दों का पालन करें और फिर सब कुछ अध्यापक प्रभारी को सौंप दें।
    • एक शांत शीर्षक के बारे में सोचने के लिए मत भूलना
  • मध्य विद्यालय में एक स्कूल अख़बार शुरू करें शीर्षक वाला चित्र चरण 1 9
    9
    लेआउट के प्रभारी व्यक्ति को लेख वितरित करें इसके बाद, यह अखबार को व्यवस्थित करने और इसे सब एक साथ संयोजित करने का समय है एक पहेली के रूप में प्रकाशन के बारे में सोचें, जिसमें टुकड़ों को एक साथ फिट करने की आवश्यकता है कभी-कभी पाठक को कहानियों को "छोड़" (यानी दूसरे पृष्ठ पर ग्रंथ पढ़ना जारी रखना) हो सकता है। मुख्य वर्गों को शीर्षक भी देने, पृष्ठों की संख्या, तस्वीरें टैग करने और लेखों की सुर्खियाँ लिखने के लिए मत भूलना
  • मध्य विद्यालय में एक स्कूल अखबार प्रारंभ करें शीर्षक से चित्र चरण 20
    10
    अख़बार को प्रिंट और वितरित करें जब सब कुछ व्यवस्थित और संपादित हो जाता है, तो प्रिंट करने का समय है अगर वितरण इलेक्ट्रॉनिक है, तो आपको सिर्फ अखबार को एक उपयुक्त प्रारूप में सहेजने की आवश्यकता है, जैसे कि उसे ब्लॉगर के लिए ब्लॉग पोस्ट में परिवर्तित करना या एक फाइल पीडीएफ. यदि आप इसे प्रिंट करने जा रहे हैं, तो विद्यालय कापियर का उपयोग करें और सभी शीट्स को गुना करें यदि आप चाहें, तो एक स्थानीय कॉपियर को दस्तावेज़ भेजें। अंत में, वितरण करते हैं।
    • यदि आप अखबार को प्रिंट करने जा रहे हैं, तो उन प्रतियों को उन विशिष्ट स्कूल स्थानों पर वितरित करें जिन पर छात्रों का उपयोग हो सकता है
  • भाग 4
    आपका जर्नल ऑप्टिमाइज़ करना

    मिडिल स्कूल में एक स्कूल अख़बार प्रारंभ करें शीर्षक वाला चित्र शीर्षक 21
    1
    पत्रकारिता से परिचित होने के लिए संसाधनों की तलाश करें कोई नहीं पैदा होता है पत्रकार: आपको लिखने और प्रेस शुरू करने से पहले बहुत कुछ सीखना होगा। समर्पित छात्र स्थलों पर विषय के बारे में पढ़ें - काम करने के लिए स्थानीय पुस्तकालय पर जाएं - किसी भी नए संसाधन आदि के बारे में पता करने के लिए स्कूल में किसी से बात करें।
    • अपनी पत्रकारिता शैली के साथ अपने आप को परिचित करने के लिए अन्य स्थानीय समाचार पत्र भी पढ़ें
  • मध्य विद्यालय में एक स्कूल अख़बार प्रारंभ करें शीर्षक वाला चित्र 22
    2
    विशिष्ट शैली गाइड का पालन करें अधिकांश अख़बार कुछ शैलियों का पालन करते हैं, जैसे एसोसिएटेड प्रेस (एपी)। प्रकार गाइड कुछ चीज़ों पर मार्गदर्शन प्रदान करते हैं, जैसे संख्याएं, संक्षेप, और इसी तरह। आम तौर पर, वे अंतरिक्ष की बचत का महत्व देते हैं, क्योंकि समाचार पत्र में सीमित भौतिक समर्थन होता है। अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए एक वेब साइट पर जाएं या उन मार्गदर्शिकायों की भौतिक प्रतियां ढूंढने का प्रयास करें, जिनका आप पालन करना चाहते हैं।
  • मध्य विद्यालय में एक स्कूल अख़बार प्रारंभ करें
    3
    ध्यान केंद्रित किया। हर लेख सभी पाठकों के लिए दिलचस्प नहीं है। फिर भी, एक अख़बार तैयार करने का प्रयास करें जो छात्र निकाय के अधिकांश भाग को आकर्षित करता है। छात्रों के लिए कानूनी मुद्दों के बारे में लिखें, लेकिन गपशप या बहुत अधिक औपचारिक मुद्दों पर निर्भर न करें
    • पूरी तरह से सम्मिलित हों - आखिरकार, अखबार का लक्ष्य स्कूल में एक संयुक्त समुदाय का निर्माण करना है।
  • मध्य विद्यालय में एक स्कूल अख़बार प्रारंभ करें शीर्षक से चित्र 24
    4
    समाचार पत्र में और अधिक मजेदार और उत्सुक विवरण जोड़ें। जैसे अखबार का अनुकूलन होता है, आप अधिक विविध संसाधनों, जैसे चुटकुले, क्रॉसवर्ड पहेली, हास्य स्ट्रिप्स आदि के बारे में सोच सकते हैं। यदि आप चाहें, तो आप स्कूल से संबंधित पहेली को भी बना सकते हैं। यह एक साथ कुछ करना मुश्किल नहीं है
  • मध्य विद्यालय में एक स्कूल अख़बार प्रारंभ करें शीर्षक से चित्र 25
    5
    समाचार में अपनी राय न दें जितना पत्रकार पत्रकारिता के कुछ हिस्सों में अपनी राय दे सकता है, जैसे संपादकीय या आलोचकों और समीक्षाओं का हिस्सा, आपको मामलों या समाचारों में निष्पक्ष होना चाहिए। कहीं भी मत जाओ: सिर्फ तथ्यों को प्रस्तुत करें
  • सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (23)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com