IhsAdke.com

कैसे एक सवाल पूछने के लिए चतुराई से

आपके पास प्रश्न हैं, लेकिन डरते हैं कि कोई आपके प्रश्न के बारे में क्या सोचता है या शायद आप सबसे अच्छा जवाब प्राप्त करना चाहते हैं? यहां कुछ और सुझाव दिए गए हैं जो खुले और अधिक प्रश्न पूछ सकते हैं जो हर व्यक्ति को जानकारी को समझते हैं, साथ ही आपके लिए और अधिक उपयोगी जानकारी निकालने में मदद करते हैं।

चरणों

भाग 1
त्वरित विधि

  1. 1
    सबसे अच्छा तरीका संभव बताओ जब बोलते हुए, उचित शब्दावली और अच्छे व्याकरण के साथ उपयुक्त पुर्तगाली का उपयोग करें
  2. 2
    अपनी गलतफहमी बताएं दिखाएं कि आप भ्रमित क्यों हैं। बहाना सच नहीं है, लेकिन यह आपको इस तथ्य को छिपाने में मदद कर सकता है कि आप इतना ध्यान नहीं दे रहे थे
    • "मुझे क्षमा करें, मैंने इसे ठीक नहीं सुना ..."
    • "मैं इस स्पष्टीकरण को काफी समझ नहीं पाया ..."
    • "मुझे लगता है कि मैंने कुछ खो दिया हो सकता है जब मैं चीजों को यहाँ लिख रहा था ..."
  3. 3
    पुष्टि करें जो आप जानते हैं दिखाएँ कि आप इसके बारे में कुछ जानते हैं यह दिखाएगा कि आप इसके बारे में कुछ समझते हैं और इसे बेहतर दिखते हैं
    • "... मैं समझता हूं कि राजा हेनरी कैथोलिक चर्च से खुद को तलाक देने में सक्षम होने के लिए अलग करना चाहता था ..."
    • "... मैं समझता हूं कि रोजगार में लाभ शामिल हैं ..."
    • "... मैं समझता हूं कि मेज लाभ में वृद्धि दर्शाता है ..."
  4. 4
    पुष्टि करें जिसे आप नहीं जानते
    • "... लेकिन मैं समझ नहीं पा रहा हूं कि यह कैसे इंग्लैंड के चर्च के निर्माण का नेतृत्व करता है।"
    • "... लेकिन मुझे नहीं पता कि मौखिक स्वास्थ्य योजनाएं इसमें शामिल हैं।"
    • "... लेकिन मुझे लगता है कि मैं भूल गया हूं कि हम इस तरह से जवाब क्यों दे रहे हैं।"
  5. 5
    आत्मविश्वास महसूस करो आप इस विचार को प्रोजेक्ट करना चाहते हैं कि आप पूरी तरह बुद्धिमान हैं और आप पूर्ण ध्यान दे रहे हैं। केवल एक संचार समस्या थी
  6. 6
    प्रतिक्रिया दें यदि व्यक्ति जवाब देता है और आपको बताता है कि जानकारी पूरी तरह से पारित हो गई है, तो यह भी एक चालाक दिखाई देने के लिए उत्तर बनाएं।
    • "ओह, मुझे क्षमा करें, मैंने सोचा था कि तुमने कुछ पूरी तरह से अलग कहा और मैंने सोचा कि थोड़ा अजीब लग रहा है मैं कठोर होने का मतलब नहीं था और अनुमान लगाया कि आप गलत थे। यह मेरी गलती है माफ करना। "और इतने पर ...

भाग 2
अपने मुद्दे को पूरा करना

  1. 1
    सुई सिर मारो एक स्मार्ट प्रश्न पूछने के लिए सबसे महत्वपूर्ण चीजें इस प्रकार हैं: आपके हाथों में यथासंभव अधिक जानकारी होनी चाहिए - इस विषय के बारे में जानने के लिए - और एक गूंगा प्रश्न पूछने के लिए नहीं। आम तौर पर कोई बेवकूफ सवाल नहीं हैं - लेकिन यदि आप त्वरित Google खोज के जरिए अपना उत्तर प्राप्त कर सकते हैं, तो सवाल बहुत अच्छा होगा। इससे पहले कि आप ऐसा करते हैं, वास्तव में आपके प्रश्न को वास्तव में परिष्कृत करने के लिए नीचे पढ़ें।
  2. शीर्षक से चित्र एक प्रश्न पूछें बुद्धिमानी चरण 1
    2
    अपने लक्ष्य पर विचार करें आपको यह तय करने की आवश्यकता है कि आपके प्रश्न का उद्देश्य क्या है जवाब क्या आपको जीतने में मदद करेगा? यह निर्णय लेने में उपयोगी होगा कि आप जिस व्यक्ति की जांच कर रहे हैं उससे क्या चाहते हैं। अधिक विशिष्टताएं जिन्हें आप विषय के बारे में जानते हैं, आपके प्रश्नों को अधिक कुशलता से और आपकी बुद्धि अधिक होगी।
  3. शीर्षक से चित्र एक प्रश्न पूछें बुद्धिमानी से चरण 4
    3
    तुलना करें जो आप जानते हैं और जो आपको नहीं पता है। पूछने से पहले, इस बारे में सोचें कि आप इसके बारे में और इसके बारे में क्या जानते हैं जो आपको नहीं पता है। क्या आपके पास बहुत सारी जानकारी है और सिर्फ छोटे विवरण की आवश्यकता है? क्या तुम कुछ भी नहीं जानते हो? इस विषय के बारे में जितनी अधिक जानकारी आप जानते हैं, उतना ही आपके प्रश्नों में होशियार हो सकता है
  4. 4
    समझ के बिंदुओं के लिए देखो। जांचें कि आप इसके बारे में क्या जानते हैं और क्या आपको भ्रमित है क्या आप वाकई उन विषयों के बारे में जानते हैं जो आप मास्टर हैं? आम तौर पर, हमें जो लगता है कि हम जानते हैं कि ऐसे प्रश्न उत्पन्न होंगे, जो हमारे पास प्रारंभिक जानकारी त्रुटि की वजह से उत्तर नहीं देते हैं यदि संभव हो तो विचार के मूल तथ्यों को जांचना एक अच्छा विचार हो सकता है
  5. प्रश्न शीर्षक से प्रश्न पूछें बुद्धिमानी से कदम 7
    5
    सभी कोणों से सवाल देखने की कोशिश करें हर संभव कोण से समस्या को देखते हुए अपने खुद के प्रश्नों का उत्तर देना संभव हो सकता है एक नया दृष्टिकोण आपको कुछ ऐसी चीज देखने में मदद कर सकता है जो पहले किसी का ध्यान नहीं था, किसी पिछली समस्या को हल कर रहा था।
  6. 6
    पहले खोजें यदि आपके पास प्रश्न हैं और खोज का अवसर उपलब्ध है, तो पूछने से पहले अपनी खोज करें। प्रश्न पूछने से पहले विषय के बारे में जितना संभव हो, जानने के लिए एक स्मार्ट प्रश्न को डिजाइन करने में सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है। जब आप इसके बारे में बात करेंगे तो विषय की आपकी प्राप्ति होगी।
  7. 7
    निर्णय लें कि आपको कौन सी जानकारी चाहिए जैसे ही आप अपना शोध करते हैं, आपको बेहतर जानकारी के बारे में बताया जाएगा कि आपको कौन सी विवरण चाहिए। इस पर विचार करें और यदि संभव हो तो उन्हें लिख दें, जब आप पूछने के लिए तैयार हों, तो आप कुछ भी नहीं भूलें।
  8. चित्र शीर्षक से प्रश्न पूछें बुद्धिमानी से चरण 2
    8
    पूछने के लिए सही व्यक्ति खोजें एक बुद्धिमान सवाल बनाने का एक अन्य महत्वपूर्ण घटक सुनिश्चित करने के लिए कि यह सही व्यक्ति के लिए किया जाता है। इसके बारे में पूछताछ की मदद से आप बेहतर है- के लिए तैयार हालांकि, कुछ निश्चित परिस्थितियों में, आप अभी भी सुनिश्चित करने के लिए आप सही व्यक्ति करता है, तो संपर्क कर रहे हैं (एक विशिष्ट विभाग से संपर्क करने की कोशिश कर सकते हैं या आप किसी को अज्ञात करने के लिए सवाल पूछने के लिए चाहते हैं, उदाहरण के लिए)

भाग 3
आपका प्रश्न तैयार करना

  1. 1
    सही व्याकरण का उपयोग करें जब आप सवाल पूछते हैं, तो सर्वोत्तम संभव व्याकरण और उच्चारण का उपयोग करें स्पष्ट रूप से और राज्य को अच्छी तरह से बोलें यह न केवल आपको चालाक दिखाएगा, यह आपको यह सुनिश्चित करने में भी मदद करेगा कि प्रश्न में व्यक्ति आपके व्यक्ति और आपके प्रश्न को समझ सकता है।



  2. 2
    विशिष्ट भाषा का उपयोग करें संभव के रूप में विशिष्ट होने का प्रयास करें और विशिष्ट भाषा का उपयोग करें। हाइपरबोले का उपयोग न करें, और जो वास्तव में आप चाहते हैं उससे पूछें। उदाहरण के लिए, यदि कोई कंपनी किसी खास स्थिति में आपकी दिलचस्पी रखती है तो उसकी कंपनी भर्ती कर रही है, तो एक व्यापारी से मत पूछो। इसी तरह, पूछें कि क्या उनके पास एक विशिष्ट खुला नौकरी है - पूछें कि क्या उनकी कंपनी उस नौकरी के लिए किसी को काम पर रख रही है जो उन्हें दिलचस्पी लेती है या उसकी विशेषता है
  3. चित्र शीर्षक से प्रश्न पूछें बुद्धिमानी चरण 5
    3
    विनम्रता से पूछो और ध्यान से संदेह। आप अपने ज्ञान में एक छेद प्लग करने के लिए जानकारी की तलाश कर रहे हैं, और यहां एक ऐसा व्यक्ति है जिसका उत्तर हो सकता है - तो विनम्र हो! यदि उपयुक्त हो, यदि आप जवाब के साथ सहज महसूस नहीं करते या महसूस करते हैं कि यह पर्याप्त नहीं था, तो व्यक्ति को धीरे से पूछें कि वह यह जानकारी कैसे जानती है पूछो कि सामान्य विषय ज्ञान के शॉर्टकट के रूप में कैसे काम कर सकता है, यह इंगित करता है कि अब आप अपने लिए प्रश्नों के उत्तर देने के लिए उपकरण ढूंढ रहे हैं।
  4. 4
    साधारण प्रश्न पूछें अपनी समस्या को समझने और प्रश्न का उत्तर देने के लिए जरूरी से अधिक लपेटकर या समझाएं। अतिरिक्त जानकारी आपको विचलित कर सकती है और आपको उस प्रश्न का उत्तर प्राप्त करने के लिए प्रेरित करती है जो आपके द्वारा पूरी तरह से अलग है यदि आप जिस व्यक्ति से सवाल कर रहे हैं वह आपके इरादों को नहीं समझता है।
    • उदाहरण के लिए, अपने चिकित्सक को जिस दिन आपके स्वास्थ्य की समस्या थी उस दिन कुछ भी नहीं बताएं। उन्हें यह समझने की ज़रूरत नहीं है कि आपने सुबह की बस को पकड़ नहीं लिया। उन्हें पता होना चाहिए कि आपके पेट के दर्द से आपको एक अलग नाश्ते थे।
  5. 5
    खुले या बंद किए गए प्रश्नों के बीच चुनें स्थिति के आधार पर, आप यह सुनिश्चित करना चाह सकते हैं कि आप एक खुला या बंद प्रश्न पूछ रहे हैं। जब आपको एक विशिष्ट उत्तर या एक फर्म हाँ / नहीं चाहिए, तो एक बंद प्रश्न का उपयोग करने का प्रयास करें। जब आपको यथासंभव अधिक जानकारी की आवश्यकता है, तो ओपन-एंड प्रश्न का उपयोग करें।
    • खुले प्रश्न आमतौर पर "क्यों" और "मुझे और अधिक बताएं" जैसे शब्दों से शुरू होते हैं।
    • बंद प्रश्न आमतौर पर "कब" और "कौन" जैसे शब्दों से शुरू होते हैं
  6. 6
    आत्मविश्वास महसूस करो जब आप पूछते हैं तो आत्मविश्वास महसूस करें माफी या आत्म-निष्कासन न करें। ट्रस्ट आपको चतुर दिखने देगा, जिससे दूसरों को आपके प्रश्न का न्याय न करें। कुछ स्थितियों में यह और भी महत्वपूर्ण हो जाता है यदि आप शिक्षक को एक सवाल पूछ रहे हैं, चिंता न करें। यदि आप एक नौकरी के साक्षात्कार में एक सवाल पूछ रहे हैं, हालांकि, अपने विश्वास की डिग्री पर विचार करें।
  7. 7
    घुंघराले भाषा का प्रयोग न करें घुमावदार भाषा "र्म", "उम", "उह", "आह", "एम", "प्रकार" आदि की भाषा है। ये शब्द हैं जिन्हें आप एक शब्द की तलाश करते हुए एक वाक्य में डालते हैं। अधिकांश लोग अनजाने में ऐसा करते हैं यदि आप चालाक दिखाना चाहते हैं तो घुंघराले भाषा का उपयोग करने से बचें, और चाहते हैं कि प्रश्न अधिक सोचा।
  8. 8
    समझाएं कि आप क्यों पूछ रहे हैं यदि यह आपको और स्थिति की अनुमति देता है, तो आप यह क्यों समझाएं कि आप क्यों पूछ रहे हैं या आपका अंतिम लक्ष्य क्या है यह गलतफहमी को दूर कर सकता है और उस व्यक्ति को आपको जानकारी देने के लिए कहा जा सकता है जो अन्यथा अनावश्यक लग सकता है।
  9. एक प्रश्न पूछें बुद्धिमानी से चरण 3 टाइप करें
    9
    कभी भी कोई सवाल पूछें नहीं यह दर्शाता है कि प्रश्न केवल यह साबित करने के लिए कहा गया था कि आप सही हैं और दूसरा गलत है। यह अनुमान लगाता है कि आप चर्चा करना चाहते हैं, अपने दिमाग को हर चीज से बंद कर रहे हैं प्रश्न पूछें, जब आप वास्तव में इस विषय में रुचि रखते हैं। अन्यथा, आपको एक अधिक रक्षात्मक और कम उपयोगी प्रतिक्रिया प्राप्त होगी।
    • मत पूछो, "क्या यह सच नहीं है कि अगर लोगों ने उन्हें मांस को हटाने के लिए सीधे जानवरों को देने के बजाय अनाज खाया तो क्या वे बेहतर खिलाएंगे?"
    • पूछिए: "कई शाकाहारियों का दावा है कि यदि मांस मांस उत्पादन में निवेश नहीं करते तो अधिक भोजन उपलब्ध होगा। तर्क समझने लगता है, लेकिन क्या आप किसी भी तर्क के बारे में जानते हैं जो कि शाकाहारियों के विपरीत है? "
  10. 10
    बस पूछो! एक सवाल बनाने का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा पूछना है! कोई बेवकूफ सवाल नहीं हैं - इसलिए आपको मदद मांगने के लिए शर्म महसूस नहीं करना चाहिए। प्रश्न पूछना बुद्धिमान लोगों की विशेषता है! इसके अलावा, जितना अधिक आप सवाल पूछेंगे, आपकी समस्या अधिक कठिन हो सकती है

भाग 4
जवाब का सबसे अधिक प्राप्त करना

शीर्षक से चित्र एक प्रश्न पूछें बुद्धिमानी से चरण 6
1
परेशानी पैदा करने से बचें यदि आप पाते हैं कि सूचना प्रदाता परेशान महसूस कर रहा है (शायद आपके क्षेत्र से बाहर), प्रेस नहीं करें जब तक आप एक समर्थक पत्रकार, सीनेटर, वकील - एक सार्वजनिक तलना की तरह पूछताछ नहीं कर रहे हैं, तो शायद ही कभी अच्छे परिणाम उत्पन्न होते हैं। एक दर्शक या एक छात्र के रूप में, आप जानकारी की तलाश कर रहे हैं, शिक्षक को शर्मिंदा नहीं करना। पीछे जाएं और व्यक्ति का धन्यवाद करें आम तौर पर एक समय होगा जब आप व्यक्ति के बाद जा सकते हैं और इस मामले पर निजी तौर पर चर्चा कर सकते हैं। यहां तक ​​कि अगर आप सार्वजनिक हित की जानकारी निकालने की कोशिश कर रहे हैं, तो आपको समझना चाहिए कि वास्तविक उत्तर प्राप्त करने के लिए एक नाजुक दृष्टिकोण आवश्यक हो सकता है।
  • 2
    जवाब दिया जाने के दौरान बात करने के बजाय सुनो। यदि आप उतना अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं जितना आप जवाब के साथ कर सकते हैं, व्यक्ति को क्या कहना है सुनना शुरू करें। अगर आप महत्वपूर्ण जानकारी को समझ नहीं पाएं तो हस्तक्षेप करें - और विनम्रतापूर्वक इसे करें
  • 3
    व्यक्ति को प्रतिक्रिया समाप्त करने के लिए प्रतीक्षा करें ऐसा लग सकता है कि उसने एक महत्वपूर्ण जानकारी की उपेक्षा की है, लेकिन जब तक वह बोलना बंद नहीं कर लेती तब तक वह अधिक मांग नहीं करता है उसने अभी तक पूरा उत्तर नहीं दिया हो सकता है, या उत्तर के उस हिस्से को बचाया जा सकता है क्योंकि पहले स्थान पर प्रसारित करने के लिए अधिक जानकारी है।
  • 4
    व्यक्ति के बारे में सोचें उसने जो कुछ भी सूचना आपको दी है, उसके बारे में सोचो इस बारे में सोचें कि जवाब आपकी समस्या पर कैसे लागू होता है और क्या सभी प्रश्नों को संबोधित किया गया था। वैसे भी जानकारी न लें, या तो यदि कुछ भ्रामक लग रहा है, तो आपको बुरी जानकारी मिल गई हो! तथ्य यह है कि आपने किसी से पूछा है इसका अर्थ यह नहीं है कि जिस व्यक्ति से सवाल हो रहा है वह सही उत्तर देगा।
  • 5
    स्पष्टीकरण के लिए पूछें जब आपको इसकी आवश्यकता होती है यदि जवाब समझ में नहीं आता है या ऐसा कुछ है जिसे समझ नहीं है, तो शर्मिंदा महसूस न करें और अधिक स्पष्टीकरण मांगें। जानकारी की कमी के कारण यह आगे की समस्या को रोक देगा।
  • 6
    सवाल पूछते रहें जवाब पूरा होने पर अधिक प्रश्न पूछें। आप व्यक्ति की प्रतिक्रिया के अनुसार अधिक प्रश्न और जानकारी पा सकते हैं। अधिक प्रश्न पूछने से यह भी पता चलता है कि आप वास्तव में प्रसंस्करण और प्राप्त जानकारी की प्रशंसा कर रहे हैं।
  • 7
    विषय से संबंधित सलाह के लिए पूछें आप उस क्षेत्र के बारे में सलाह मांग सकते हैं जिसे आप पूछ रहे हैं कि क्या आप इस विषय पर विशेषज्ञ हैं। उनके पास बहुत सारी जानकारी है जो महत्वपूर्ण हो सकती है, लेकिन वह व्यक्ति पहले से ही उसकी स्थिति में था जब उन्हें इन तथ्यों को जानने की जरूरत थी वह शायद कुछ सुझाव है जो उसके सीखने के लिए उपयोगी हो सकती है।
  • युक्तियाँ

    • अतिरंजना बहुत विनम्र नहीं है उन शब्दों का उपयोग करके विनम्रता देखने की कोशिश न करें जो आप समझते हैं या दूसरे को कमज़ोर नहीं करते हैं। उदाहरण के लिए:
      • "क्या आप कल परीक्षा लेने के लिए `फार्मेसी` में गए थे?" (गलत शब्द)।
      • "आप डॉक्टर के पास गए थे कि वे तुम्हें देखने के लिए इस्तेमाल करते हैं और आप को कुचलने के लिए इस्तेमाल करते हैं, यह पता लगाने के लिए बहुत सारे परीक्षण करें कि आपकी स्वास्थ्य स्थिति ओ.के. है?" (जो बहुत आरामदायक लगती है)।
      • "क्या आप ट्रेनर को प्रदर्शित करने के लिए अपनी असाधारण गतिविधि के लिए एक प्रमाण पत्र प्राप्त करने के लिए डॉक्टर गए थे कि आपकी स्वास्थ्य स्थिति अन्य रोगियों के विपरीत पूरी तरह से अनुकरणीय है?" (जो अतिशयोक्तिपूर्ण लगता है)।
    • बड़े शब्दों का प्रयोग न करें वे तुम्हें धोखा दिखाते हैं। बस अपनी कल्पनाशील और मैत्रीपूर्ण पक्ष पर भरोसा करें और उज्ज्वल दिखना नहीं चाहते हैं।
    • कुछ प्रश्नों के लिए, कुछ शोध अग्रिम में करने का प्रयास करें उत्तर के लिए इंटरनेट पर खोज करने का प्रयास करें महान फोंट ढूंढने के लिए Google एक महान टूल है
    • प्रश्न के लिए दर्शक दर्ज करें उसे वाक्यांशों को आमंत्रित करें जैसे "आप जानते थे ...", या "आपने सोचा था ..."
    • उदाहरण: "अब तक, मैंने हमेशा सोचा है कि शास्त्रीय संगीत सुनने के लायक नहीं है हो सकता है कि मेरे दोस्तों ने इसका कारण बना लिया, क्योंकि वे इसे भी नफरत करते थे। लेकिन अगर संगीतकारों और शिक्षित पुरुषों और महिलाओं की सराहना करते हैं, तो इसके बारे में कुछ विशेष होना चाहिए। मुझे पता है कि आप उसे जानते हैं, तो क्या आप मुझे बता सकते हैं कि उसके लिए क्या सराहा है? "
    • अपने भाषण में पदार्थ जोड़ने के लिए और अधिक पढ़ने की कोशिश करें

    चेतावनी

    • यदि आप जो जवाब प्राप्त करते हैं, वह आप नहीं चाहते हैं, तो आक्रामक नहीं होने के लिए सावधान रहें। यदि आप किसी भी प्रकार की प्रतिक्रिया प्राप्त करने के लिए तैयार नहीं हैं, तो सवाल पूछना न करें। कभी-कभी कोई व्यक्ति आक्रामक रूप से अपने निर्दोष सवाल का उत्तर दे सकता है। पियर मत करो
    • बिना किसी कारण के लिए एक प्रश्न पूछें। ध्यान आकर्षित करने या बुद्धिमान दिखने से बचें। प्रश्न बनाने के लिए ये सबसे खराब संभव प्रेरणा हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com